ekterya.com

फैलोपियन ट्यूबों को स्वाभाविक रूप से कैसे अनवरोधित करें

बांझपन के लगभग 40% मामले फैलोपियन ट्यूबों में रुकावट के कारण हैं। अक्सर, फैलोपियन ट्यूबों में से केवल एक अवरुद्ध होता है, जबकि अन्य सामान्य रूप से काम कर रहा है। हालांकि, कुछ महिलाओं में फैलोपियन ट्यूब दोनों द्विपक्षीय रूप से अवरुद्ध हो सकते हैं। क्योंकि फैलोपियन ट्यूबों में रुकावट आमतौर पर कोई लक्षण नहीं पैदा करता है, जब तक कि एक महिला अपनी बांझपन के कारण को निर्धारित करने के लिए गर्भ धारण करने और परीक्षण से गुजरने में असमर्थ हो, तब तक इसका पता नहीं लगाया जा सकता है। अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूबों के अधिकांश मामलों प्रतिवर्ती हैं और स्वाभाविक रूप से दवाओं के साथ ठीक हो सकते हैं निम्न प्राकृतिक उपचारों में से एक या अधिक और अपने फैलोपियन ट्यूबों को अवरुद्ध करने के उपायों को लेना शुरू करने के लिए निम्न चरणों की जांच करें।

चरणों

विधि 1

तनाव से खुद को मुक्त करें
छवि अनचाहे फैलोपियन ट्यूब स्वाभाविक रूप से कदम 01
1
धूम्रपान बंद करो और का पीने के लिए. सिगरेट और अल्कोहल दो मुख्य कारक हैं जो इन बीमारियों और समाप्ति का कारण बनते हैं। हालांकि, यह पर्याप्त नहीं है अपना खपत कम करें, इसे पूरी तरह से रोकना सबसे अच्छा है
  • अपने फैलोपियन ट्यूबों के स्वास्थ्य पर इसके हानिकारक प्रभाव के अलावा धूम्रपान और पीने, आपके शरीर, अंग, बाल, दांत और नाखूनों के लिए अच्छा नहीं है। इन आदतों को रोकना सामान्य रूप से आपके जीवन की गुणवत्ता में सुधार होगा।
  • छवि अनलॉक फेलोोपियान ट्यूब प्राकृतिक रूप से चरण 02

    Video: हो रही आल क्लीयर: Tubal रुकावट

    2
    ध्यान. ध्यान आपकी तनाव के स्तर को कम करने में मदद करता है, जो बदले में सामान्य रूप से शरीर के उपचार और अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपका दिन 10 से 15 मिनट की ध्यान या मानसिक विश्राम और साँस लेने के व्यायाम के साथ शुरू हो जाएगा।
  • अपने ज़ेन की खोज के कुछ मिनट भी आपके दिन की सकारात्मक शुरुआत सुनिश्चित करेंगे और इसे भर में तनाव का प्रबंधन करने में अधिक सक्षम होंगे। कम तनाव का मतलब सूजन का कम बिगड़ना है जो आपके ट्यूब को अवरुद्ध करता है।
  • छवि अनलॉक फेलोोपियान ट्यूब स्वाभाविक रूप से चरण 03
    3

    Video: स्वाभाविक रूप से आपका फैलोपियन ट्यूब अनब्लॉक कैसे

    योग करना शुरू करो. यह ज्ञात है कि योग चैनल एक सामंजस्यपूर्ण तरीके से आपके शरीर की ऊर्जा देता है और आपको उपचार की अधिक संभावना देता है। दो "आसन" जो कि महिलाओं में प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं, "सेटुबंधंधन" और "विपरीता करीनी" हैं, दो गोज़्ज़ल और पेल्विक मांसपेशियों का उपयोग करते हैं।
  • यह पहली मुद्रा ("पुल के समर्थन के साथ ढेर") करने के लिए, अपने घुटनों के बल के साथ अपनी पीठ पर झूठ बोलकर और अपनी मांसपेशियों का उपयोग फर्श से अपने श्रोणि को उठाने के लिए करें श्वास के रूप में आप फर्श पर श्रोणि बढ़ाते हैं और श्वास छोड़ते हैं जब आप 2 सेकंड के विराम के बाद जाने देते हैं।
  • विपिपीता करीनी या "दीवार पर पैर की मुद्रा" परंपरागत भारतीय योग प्रणाली का एक और आसन है जो फैलोपियन ट्यूबों के अवरोधों को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह आपके पीछे एक दीवार के संपर्क में अपनी पीठ पर झूठ बोलता है, जबकि आप एक ही दिशा में सीधे अपनी तरफ 90 डिग्री कोण पर दीवार के ऊपर उठाते हैं। 2 सेकंड के एक छोटे विराम के बाद, धीरे धीरे पैर कम करें
  • छवि अनलॉक फेलोोपियान ट्यूब स्वाभाविक रूप से चरण 04
    4
    प्रजनन क्षमता पर विचार करें अपने पेट को मालिश करना, प्राकृतिक चिकित्सकों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक, आपके ट्यूबों को अनलॉक करने में मदद कर सकती है, और आपके समग्र स्वास्थ्य और कार्य को सुधार सकती है। मालिश ट्यूब के चारों ओर और आसपास के रक्त परिसंचरण में सुधार करती है, जिसके परिणामस्वरूप निशान ऊतक टुकड़ी और आसंजन और कम सूजन होती है। आप यह चिकित्सा खुद कर सकते हैं:
  • अपनी पीठ पर एक व्यायाम चटाई और अपने निचले हिस्से के नीचे एक तकिया जाओ
  • आराम करो और अपने हाथों पर बादाम, जैतून या लैवेंडर तेल लागू करें और जघन की हड्डी को मालिश करें, क्योंकि गर्भाशय उसके नीचे है।
  • धीरे से अधिक से मालिश करें और नाभि की ओर अपने पेट की दीवार खींचें। इस स्थिति को पकड़ो, 10 पर भरोसा करें और रिलीज करें। इस पैंतरेबाज़ी को 10 से 20 बार दोहराएं।
  • अगर आप मासिक धर्म या गर्भवती हैं तो ऐसा मत करो इसके अलावा, यदि संभव हो तो एक मसाज चिकित्सक पर जाएं जो बेहतर परिणाम के लिए पेट की मालिश में माहिर हैं।
  • छवि अनलॉक फेलोोपियान ट्यूब स्वाभाविक रूप से चरण 05
    5
    हार्मोन के साथ भोजन से बचें मांस की तरह चीजों से बचने की कोशिश करें, क्योंकि इसमें हार्मोन हैं जो एस्ट्रोजेन जैसे एक महिला के हार्मोन को प्रभावित कर सकते हैं। उन्हें चिकित्सा को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए एंटीऑक्सिडेंट्स से युक्त खाद्य पदार्थों के साथ बदलें।
  • एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध खाद्य पदार्थ ताजे फल, सब्जियां (सभी प्रकार के), वनस्पति तेल जैसे सूरजमुखी तेल, कुसुम तेल, नारियल तेल, सरसों के तेल (जैतून का तेल सबसे एंटीऑक्सिडेंट में सबसे अमीर) है।
  • चाय, चॉकलेट, सोया, कॉफी, अजवायन की पत्ती और दालचीनी फ्लेवोनोइड्स (एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट) में समृद्ध होती है।
  • कैरोटीनॉयड पौधों के एंजाइम हैं जो एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि करते हैं और जो शरीर में मुक्त कणों के संचय को कम कर सकते हैं। आप लाल और पीले अंडे, फलों और सब्जियों जैसे कि गाजर, आम, मिर्च, पपीता, खट्टे फल, पालक, उंची आदि से कैरोटीनॉयड जमा कर सकते हैं।
  • विधि 2

    वैकल्पिक चिकित्सा को नियोजित करें
    छवि अनलॉक फेलोोपियान ट्यूब स्वाभाविक रूप से चरण 06
    1
    विटामिन सी की खुराक लें लोहे के अवशोषण के लिए विटामिन सी आवश्यक है इसके अतिरिक्त, यह प्रतिरक्षा में सुधार और संक्रमण से लड़ने में मदद करता है यदि आपका फैलोपियन ट्यूब अवरोध संक्रमण या सूजन के कारण होता है, तो विटामिन सी समस्या समाप्त करने में मदद कर सकता है। प्रति दिन 1000 मिलीग्राम विटामिन सी की खुराक 5 या 6 बार लेकर शुरू करें। विटामिन सी विशेष रूप से मायकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस की वजह से ट्यूबल अवरोधों को ठीक करने में मदद करता है।
    • हालांकि, यदि आप इस पूरक के कारण दस्त या किसी अन्य समस्या का अनुभव करते हैं, तो अपनी खुराक कम करें या इसे पूरी तरह से रोक दें और अपने चिकित्सक पर जाएं!
  • छवि अनलॉक फेलोोपियान ट्यूब प्राकृतिक रूप से चरण 07
    2



    जड़ी बूटियों का उपयोग करें कुछ जड़ी बूटियों में योनि कवक के रूप में किसी भी जीवाणु को मारने में मदद मिल सकती है जिससे संक्रमण हो सकता है या प्रजनन में बाधा उत्पन्न हो सकती है। इन जड़ी-बूटियों में "दांग क्एई" या चीनी एंजिरिका, कैमोमाइल, लहसुन, ऑलैंडर, हल्दी, लाल पेनी रूट, धूप और कैलेंडुला शामिल हैं। पारंपरिक चीनी दवा में योग्य कोई भी विशेषज्ञ परीक्षा के बाद अपनी खुराक तय कर सकता है।
  • लाल peony जड़ पर किए गए शोध से पता चला है कि यह एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध है। जैसा कि हम ऊपर देखा है, शायद यही कारण है कि यह आम तौर पर फैलोपियन ट्यूबों में अवरोध का इलाज करने के लिए पारंपरिक चीनी चिकित्सा में निर्धारित किया जाता है।
  • इन दवाइयों के कई संयोजन हैं जो सुई लेनी या खुराक के रूप में उपलब्ध हैं। आपको क्षेत्र में किसी चिकित्सक या विशेषज्ञ से परामर्श करने के बिना उन में से किसी का उपभोग नहीं करना चाहिए, विश्वास नहीं करते कि "चमत्कारी" कथन सत्यापित नहीं किए गए हैं।
  • छवि अनलॉक फ़िलोपियन ट्यूब स्वाभाविक रूप से चरण 08
    3

    Video: अवरोधित फैलोपियन ट्यूब के विभिन्न प्रकार

    हर्बल टैम्पोन के साथ टेस्ट करें अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूबों के उपचार के लिए कई हर्बल टैम्पन्स उपलब्ध हैं। ये टैम्पोन जड़ी बूटियों में डुबोए जाते हैं जो प्रजनन अंगों को विनियमित करने में मदद करते हैं। हालांकि, इस पद्धति का अत्यधिक सावधानी से परीक्षण किया जाना चाहिए क्योंकि टैम्पोन हमेशा बाँझ नहीं होते हैं और संक्रमण हो सकते हैं। इसके अलावा, इन जड़ी बूटियों का मौखिक रूप से लिया जाने वाला एक ही औषधीय प्रभाव उत्पन्न होता है।
  • गोल्डनेसल जड़ एक रोगाणुरोधी एजेंट के रूप में काम करता है, और सूजन और संक्रमण को कम करता है, और बाद में निशान और आसंजन रोकता है।
  • अदरक की जड़ परिसंचरण में सुधार होती है, सूजन और रुकावट को कम करती है। हॉथोर्न और बियरबेरी, द्रव या रक्त निर्माण के कारण ट्यूबल अवरोधों को शुद्ध करके भीड़ और अतिरिक्त शरीर तरल पदार्थ को कम करने में मदद करते हैं।
  • "दांग quai", एक चीनी जड़ी बूटी, फैलोपियन ट्यूबों में ऐंठन छोड़ने में मदद करता है।
  • छवि अनलॉक फ़िलोपियन ट्यूब स्वाभाविक रूप से चरण 09
    4
    अरंडी का तेल लागू करें यह माना जाता है कि अरंडी का तेल उनके आसपास रक्त और लसीका परिसंचरण बढ़ाकर फैलोपियन ट्यूबों को अनवरोधित करने में मदद करता है। उच्च रक्त की आपूर्ति से आपके ट्यूबों को बेहतर और रुकावट से मुक्त बनाने में मदद मिलती है, जबकि लिम्फ आपूर्ति में मृत कोशिकाओं, निशान ऊतक और बीमारित कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।
  • आप अपने निचले पेट में एरियल का तेल लगा सकते हैं या आप अरंडी ऑयल के कॉम्प्रेसेज़ और रूमाल भी इस्तेमाल कर सकते हैं, आसानी से उपलब्ध ऑनलाइन और हेल्थ फूड स्टोर्स में। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, आपको इसे कम से कम 1 या 2 महीने के लिए करना चाहिए।
  • छवि अनलॉक फेलोोपियान ट्यूब प्राकृतिक रूप से चरण 10
    5
    चारकोल पोल्टिस का उपयोग करने पर विचार करें आपके ऊतक के ऊपरी भाग पर सक्रिय रूप से सक्रिय लकड़ी का कोयला का एक पोल्टिक, सीधे आपके गर्भाशय और फैलोपियन ट्यूबों से ऊपर, संक्रमण का इलाज करने और सूजन को कम करने में मदद करता है। आप उन्हें घर पर भी तैयार कर सकते हैं इसके बाद, यह आपको ऐसा करना चाहिए:
  • एक मेज पर कुछ कागज़ के तौलिये रखो
  • तौलिये पर सक्रिय लकड़ी का कोयला और अलसी का मिश्रण रखें और उन्हें अधिक कागज़ के तौलिए के साथ कवर करें।
  • प्रभावित क्षेत्र पर इस पोल्टिस को रखें और इसे प्लास्टिक की चादर के साथ कवर करें। बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए इन संपीडियों को पूरी रात का उपयोग करें
  • छवि अनलॉक फ़िलोपियन ट्यूब स्वाभाविक रूप से चरण 11
    6
    "सेरापेप्टास" जैसे एंजाइमों की जांच करें यह चिकित्सा आपके शरीर द्वारा उत्पादित प्राकृतिक एंजाइमों का उपयोग करती है ताकि निशान ऊतक भंग हो सके और फाइब्रोसिस को रोकने के लिए इस्तेमाल किया जा सके। एंजाइम भी सूजन को कम करते हैं और प्रजनन अंगों को रक्त के प्रवाह को विनियमित करते हैं। "सर्रापेप्टेस" एक इस एंजाइम का व्यापक रूप से इस उद्देश्य के लिए उपयोग किया जाता है।
  • "Serrapeptasa" रेशम कीड़े के कोकूनों को अपने गुणों के कारण ऊतकों विघटित करने के कारण घुलित करता है। पूरक और कई एंजाइमों की दूसरी तैयारी हर जगह उपलब्ध है। हालांकि, इन एंजाइमों को लेने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से बात करें, अगर आपके पास एक अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति है
  • छवि अनलॉक फेलोोपियान ट्यूब स्वाभाविक रूप से चरण 12
    7
    होमियोपैथी पर विचार करें यह समग्र विज्ञान न्यूनतम या कोई साइड इफेक्ट के साथ कुशलता से इलाज करता है। होम्योपैथिक फार्माकोपिया में कई उपचार अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूबों और बांझपन के उपचार में उपयोगी होते हैं। यहां कुछ उपाय हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं:
  • पल्साटिला नाइग्रिकन्स: मासिक धर्म अनियमितताओं और मूड परिवर्तनों के साथ फैलोपियन ट्यूब ब्लॉकों के लिए संकेत। दो या तीन महीनों के लिए दिन में दो बार "पल्सातिला 30" लेना आपके मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करने और ट्यूबल अवरोधों को खत्म करने में मदद कर सकता है।
  • सेपिया: एक होम्योपैथिक उपाय, मासिक धर्म अनियमितताओं, दर्दनाक माहवारी, संकुचन की सनसनी और फैलोपियन ट्यूबों के रुकावट के कारण कई नुकसान के साथ योनि में दर्द के लिए संकेत दिया गया। "सेपिया 30" को 2 या 3 महीने के लिए दिन में तीन बार लेना आपके लक्षणों को दूर करने में मदद करनी चाहिए।
  • थायराइडिनम: यदि आप थकावट वाले विकारों को ट्यूबल ब्लॉक या कमजोरपन और वजन बढ़ाने की प्रवृत्ति के साथ समता पर रखते हैं, तो दिन में दो बार "थायरॉयडिनम 30" लेने से आपको काफी मदद मिल सकती है
  • नट्रम मुरीयाटिकम: बार-बार सिर दर्द के साथ महिलाओं की मदद करता है, विशेष रूप से सूर्य के प्रकाश के संपर्क में और नमकीन और अम्लीय खाद्य पदार्थों के लिए लालच के साथ। मासिक धर्म विलंब, गैस्ट्रिक सूजन और सिरदर्द के साथ फैलोपियन ट्यूब ब्लॉकों में "नाट्रम मुरियेटिकम" लेने के संकेत हैं दो या तीन महीने के लिए दिन में दो बार "नटरम मुरिएटिकम 200" लें।
  • युक्तियाँ

    • होम्योपैथिक दवाइयां बेहतर काम करती हैं यदि उन्हें अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए निर्धारित किया जाता है, इसलिए बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए होमियोपैथ से परामर्श करें।

    चेतावनी

    • औषधीय सक्रिय होने के बावजूद सभी जड़ी-बूटियों का उल्लेख किया जा सकता है, मनुष्य के शरीर और मन पर बहुत प्रभाव पड़ सकता है। उनकी खुराक व्यक्ति पर निर्भर करता है। हालांकि उनमें से कुछ चबाया जा सकता है, दूसरों को सुखाया जाना चाहिए, कुचल या कुचल दिया जाना चाहिए। उन सभी और उनके वादों को थोड़ा सा संदेह के साथ लिया जाना चाहिए
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com