ekterya.com

कैसे गर्भवती तेजी से प्राप्त करने के लिए

यदि आपने यह निर्णय लिया है कि आप एक परिवार शुरू करने के लिए तैयार हैं, तो संभव है कि आप गर्भवती होने की प्रक्रिया को यथासंभव आसान और आराम से मिल सकें। सौभाग्य से, कई चीजें हैं जो आप चीजों को तेज करने के लिए ले सकते हैं, जैसे कि आपकी उर्वरता के स्तर में सुधार, आपके अंडाणु चक्र को सिंक्रनाइज़ करना और यौन संबंध के साथ इस तरह, आप बहुत कम समय में खुशी से भरने के लिए तैयार हो सकते हैं

चरणों

भाग 1
गर्भधारण की संभावनाओं को सुधारें

छवि शीर्षक से गर्भवती जल्दी चरण 6 प्राप्त करें
1
कैफीन की खपत कम करें अतिरिक्त कैफीन आपकी उर्वरता स्तर को सीमित कर सकती है, इसलिए 500 मिलीग्राम से अधिक दैनिक खाने से बचें। यदि आप घर पर अपना तैयार करते हैं, तो इसका मतलब है कि पांच कप हैं। हालांकि, यदि आपके पास आमतौर पर कैफेटेरिया में है, तो लगभग 480 मिलीलीटर (16 ऑउंस) की लट्टे या अमेरिकी आपकी दैनिक सीमा होनी चाहिए।
  • छवि शीर्षक से गर्भवती जल्दी चरण 4 प्राप्त करें
    2
    पौष्टिक भोजन खाएं हमेशा संतुलित आहार खाएं और लोहा, कैल्शियम, फोलिक एसिड और प्रोटीन के लिए आपकी दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करने वाले विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों को खाएं। ये पोषक तत्व किशमिश, पत्तेदार साग, फलियां, ब्रोकोली और गढ़वाले पूरे अनाज ब्रेड में पाए जाते हैं। ओमेगा 3 फैटी एसिड भी महत्वपूर्ण हैं, हालांकि यदि आप शाकाहारी हैं, तो आपको मछली लेने शुरू करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि ये एसिड भी सन बीज और पागल में पाए जाते हैं।
  • गर्भवती जल्दी चरण 5 प्राप्त करें
    3
    एक स्वस्थ वजन तक पहुंचें यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो आप सामान्य वजन वाली महिला की तुलना में गर्भवती होने के लिए दो बार लंबे समय तक ले सकते हैं। यदि आप अपने आदर्श वजन से नीचे हैं, तो आप चार गुना अधिक ले सकते हैं। इसलिए, अपने चिकित्सक से बात करें कि व्यायाम करने के लिए आपको व्यायाम करने में मदद मिलेगी बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) सामान्य।
  • यदि आपका वजन स्वस्थ है, तो एक स्थिर और स्वस्थ आहार ले लो
  • छवि शीर्षक से गर्भवती जल्दी चरण 7 प्राप्त करें
    4
    शराब की खपत को सीमित करें आपको अभी भी पता नहीं है कि आपकी प्रजनन क्षमता कितनी है, या यदि यह वास्तव में किसी तरह से सीमित है हालांकि, खेद से सुरक्षित होना बेहतर है, इसलिए यदि आप इसका उपभोग करने का निर्णय लेते हैं, तो अपने आप को नियमित बियर के 360 मिलीग्राम [12 ऑउंस], 150 मिलीलीटर [5 ऑउंस] टेबल वाइन में 45 मिलीग्राम [1.5 ऑउंस] तक सीमित करें। आसुत शराब का) दैनिक
  • छवि शीर्षक से गर्भवती जल्दी चरण 2 प्राप्त करें
    5
    धूम्रपान बंद करो अगर आप धूम्रपान करते हैं, तो जैसे ही आप यह तय करते हैं कि आप गर्भवती होना चाहते हैं, इसे रोकना क्योंकि यह आदत आपकी प्रजनन क्षमता को कम कर सकती है और एक्टोपिक गर्भ और गर्भपात होने का खतरा बढ़ सकता है। यह जन्मजात दोषों की एक श्रृंखला, जैसे कि कम जन्म के वजन और फेफड़े के अंडकोवेलमेंट का उत्पादन करने के लिए भी जाना जाता है।
  • यदि आपके पास साथी है, तो उसे धूम्रपान भी बंद करने के लिए कहें दूसरा वाला धुआं प्राथमिक के रूप में हानिकारक है यदि आपका साथी भविष्य का पिता है, तो सिगरेट का धुआं आपके शुक्राणुओं को धीमा कर सकता है।
  • छवि शीर्षक से गर्भवती जल्दी चरण 3 प्राप्त करें
    6
    प्रीनेटल विटामिन लें प्रैनेटिकल विटामिन आपके शरीर को किसी अन्य व्यक्ति को खिलाने के कार्य के लिए तैयार करते हैं। उनके पास अतिरिक्त फोलिक एसिड भी होते हैं, जो कि विकासशील भ्रूण में स्पाइना बिफिडा को रोका जा सकता है। चूंकि यह विकृति आम तौर पर माता को गर्भवती होने से पहले विकसित होती है, डॉक्टरों को ये विटामिन लेने की सलाह देते हैं जैसे ही आप यह तय करते हैं कि आप एक परिवार शुरू करना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक से गर्भवती जल्दी चरण 8 प्राप्त करें
    7
    डॉक्टर के पास जाओ मैं शायद एक पूर्ण परीक्षा करूँगा और आपके मेडिकल इतिहास की समीक्षा करूँगा उसे बताएं कि क्या आप किसी डॉक्टर के पर्चे वाली दवा, विटामिन या हर्बल सप्लीमेंट्स लेते हैं, तो वह आपको बता सकता है कि कौन से लोगों को रोकना चाहिए और कौन सा सुरक्षित है उसे निम्नलिखित बिंदुओं के बारे में बताएं:
  • प्रजनन संबंधी समस्याओं, जिनमें पिछली गर्भधारण, सहज गर्भपात, डिम्बग्रंथि अल्सर, रेशेदार ट्यूमर, एंडोमेट्रियोसिस, यौन संचारित बीमारियों (एसटीडी) या प्रजनन कैंसर शामिल हैं।
  • टीके का इतिहास, खासकर खसरा, कण्ठ और रूबेला के खिलाफ। यदि आप गर्भावस्था के दौरान इन रोगों का अनुबंध करते हैं, तो भ्रूण को क्षतिग्रस्त किया जा सकता है।
  • परिवार के चिकित्सकीय इतिहास, भाई-बहनों या माता-पिता सहित जिनके पास कैंसर, हृदय रोग या आनुवंशिक असामान्यताएं हैं
  • अभ्यास वाला
  • अपने साथी के मेडिकल इतिहास, यदि लागू हो। इसमें कम शुक्राणु की संख्या, खसरा, कुंपर, रूबेला, या किसी अन्य बीमारी का इतिहास शामिल है जो प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से गर्भवती जल्दी चरण 9 प्राप्त करें
    8
    यदि आवश्यक हो तो किसी विशेषज्ञ पर जाएं 35 वर्ष बाद महिलाओं ने धीरे-धीरे उर्वरता के स्तर को कम करना शुरू कर दिया है, जबकि पुरुषों के मामले में प्रभाव कम स्पष्ट हैं। इसलिए, यदि आप 35 वर्ष से कम हो, तो एक डॉक्टर के पास प्रजनन परीक्षण करने के लिए एक वर्ष तक गर्भ धारण करने की कोशिश करें। यदि आप बड़े हो, तो केवल छह महीने का इंतजार करें और पहले अपने नियमित स्त्रीरोग विशेषज्ञ या डॉक्टर से पहले एक विशेषज्ञ को संदर्भित करें यदि आवश्यक हो। गर्भवती होने के लिए अपने सभी उपायों के बारे में अपने चिकित्सक को ब्योरा दें। ध्यान रखें कि आप जिन सामान्य परीक्षणों से गुजरेंगे वे निम्न हैं:
  • ग्रीवा कैंसर का पता लगाने के लिए एक पैप टेस्ट
  • क्लैमाइडिया का पता लगाने के लिए एक मूत्र परीक्षण, जो फैलोपियन ट्यूबों को रोक सकता है
  • हार्मोनल असंतुलन का पता लगाने के लिए आपकी अवधि के दौरान एक रक्त परीक्षण
  • ओवुलेशन के अपने स्तर को मापने के लिए आपकी अवधि के दौरान या बाद में एक रक्त परीक्षण
  • रूबेला का पता लगाने के लिए आपके चक्र के दौरान एक रक्त परीक्षण
  • गर्भ गर्भवती जल्दी चरण 1 का शीर्षक चित्र



    9
    हार्मोनल गर्भ निरोधकों का उपयोग करना बंद करो इन तरीकों (गोलियां, पैच, अंतर्गर्भाशयी उपकरणों, डेपो-प्रोवेरा, आदि) आपके मासिक धर्म चक्र को बदल सकते हैं। यदि आप अपनी गर्भावस्था की योजना बनाना चाहते हैं, तो आपको अपने चक्र की अवधि, साथ ही गर्भ निरोधकों के उपयोग के बिना अपनी अवधियां पता करनी चाहिए। यदि आप गोली ले रहे हैं या पैच का उपयोग कर रहे हैं, तो आपके शरीर को उसके चक्र को नियंत्रित करने के लिए अतिरिक्त समय की आवश्यकता है।
  • यदि आपको एक या दो महीने इंतजार करना पड़ता है, तो कंडोम का उपयोग करें प्रत्येक महिला का शरीर अनोखा है, क्योंकि कुछ को गर्भ निरोधकों के इस्तेमाल को रोकने के एक साल तक इंतजार करना होगा, जबकि अन्य गर्भवती तुरंत ही प्राप्त कर सकते हैं।
  • भाग 2
    अपने ओवुलेशन चक्र को सिंक्रनाइज़ करें

    छवि शीर्षक से गर्भवती जल्दी चरण 10 प्राप्त करें

    Video: बच्चा पैदा करने का और जल्दी प्रेग्नेंट (गर्भ ठहरने) का तरीका | How to Get Pregnant Fast| Desi upchar

    1
    अपने मासिक धर्म चक्र के दिनों की गणना करें यदि आपका चक्र नियमित होता है, तो अगली बार जब आप फैलोपियन ट्यूबों के माध्यम से डिंब जारी करते हैं, तो आप एक साधारण गणना कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका चक्र 28 दिनों तक रहता है, तो आप शायद 14 दिन के दिन ओव्यूलेट हो जाते हैं। अंगूठे का एक अच्छा नियम आपकी अगली अवधि के "पहले" दिन से 16 दिनों की गिनती है। आप शायद उस तारीख के पांच दिनों तक ऑव्यूलेट करें
    • आप इंटरनेट पर कई कैलकुलेटर भी पा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से गर्भवती जल्दी चरण 11 प्राप्त करें
    2
    अपने बेसल शरीर के तापमान का आरेख बनाएं। आपका बेसल तापमान (दी 24 घंटे की अवधि में सबसे कम शरीर का तापमान) ओव्यूलेशन के कुछ दिनों के बाद 0.11 डिग्री सेल्सियस (0.2 डिग्री फ़ारेनहाइट) बढ़ेगा। इसे मापने के लिए, केवल एक बेसल थर्मामीटर का उपयोग करें, क्योंकि आपको उतार-चढ़ाव जो एक से कम डिग्री है, जो नियमित थर्मामीटर से पता लगाना मुश्किल है, के लिए दिखना चाहिए। आप इसे अपने स्थानीय फार्मेसी में प्राप्त कर सकते हैं।
  • गर्भवती जल्दी चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: When to get pregnant | गर्भवती होने के लिए कब करें sex

    3
    ग्रीवा बलगम की जाँच करें अपने रंग और बनावट की जांच करें, यह बढ़ेगा और आपके अंडाशय के नजदीक के क्षणों में अधिक फिसलन हो जाएगा। यदि आप इसे अपनी उंगलियों के बीच फैल सकता है, तो इसका मतलब है कि आप संभवतः ओवुलिंग कर रहे हैं। इन परिवर्तनों का पता लगाना मुश्किल हो सकता है, इसलिए उनका नियमित रूप से निरीक्षण करें
  • छवि का शीर्षक गर्भवती जल्दी चरण 13 प्राप्त करें
    4
    एक ओवुलेशन किट खरीदें ओव्यूलेशन किट अग्रिम में एक दिन अंडे की रिहाई का अनुमान लगा सकते हैं। वे गर्भावस्था परीक्षण के रूप में एक ही पद्धति का उपयोग करते हैं, लेकिन उन्हें 20 से 50 डॉलर के बीच खर्च किया जा सकता है आप उन्हें अपनी स्थानीय फार्मेसी में खरीद सकते हैं
  • ओव्यूलेशन किट आपके मूत्र में ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन (एलएच) के स्तर का परीक्षण करती है, जिसका मतलब है कि आपको एक छड़ी पर पेशाब करना चाहिए। दुर्भाग्य से, वे 100% सटीक नहीं हैं, इसलिए उनको एकमात्र विधि के रूप में उपयोग न करें।
  • भाग 3
    सेक्स प्रभावी रूप से करें

    छवि शीर्षक शीर्षक गर्भवती जल्दी कदम 14
    1
    ओव्यूलेशन से पहले रिश्तों को शुरू करना शुक्राणु आपके शरीर के भीतर पांच दिनों तक जीवित रह सकते हैं, इसलिए यदि आपके पास ओव्यूलेशन से दो या तीन दिन पहले सेक्स हो, तो आपको गर्भवती होने की संभावना है यदि आप सुरक्षित खेलना चाहते हैं, तो अपने चक्र के दूसरे या तीसरे सप्ताह के दौरान संभोग करें या रोज़ाना करें।
  • गर्भवती जल्दी चरण 15 प्राप्त करें शीर्षक वाला छवि
    2
    स्नेहक का उपयोग करने से बचें कृत्रिम स्नेहक शुक्राणुओं को धीमा या मार सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि आपके साथी को पिछले खेलों के लिए समय लगता है। हालांकि, अगर आपको स्नेहक का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो प्राकृतिक तेल जैसे खनिज तेल या कैनोला तेल का चयन करें।
  • छवि शीर्षक से गर्भवती जल्दी चरण 16 प्राप्त करें
    3

    Video: गर्भवती तेजी से प्राप्त करने के लिए उर्वरता की गर्भधारण युक्तियाँ सबसे अच्छा समय गणना

    रिलैक्स। तनाव आपके चक्र को प्रभावित कर सकता है, शांत हो जाओ और मज़े करो। यदि आपका जीवन तनाव से भरा है, तो योग या ध्यान वर्ग के लिए साइन अप करें। इसके अलावा, शांत करने के लिए प्रति दिन लगभग 15 मिनट लगाना बहुत उपयोगी हो सकता है।
  • चेतावनी

    • यदि आप अभी भी किशोर हैं तो कभी गर्भवती हो जाओ! बच्चों को वयस्क जोड़े और एकल लोगों के लिए एक अनुशंसित जिम्मेदारी है जो मानते हैं कि वे बच्चे के लिए तैयार हैं। किशोरावस्था के दौरान, आपका शरीर अभी भी विकसित हो रहा है, जिससे जटिलताओं के जोखिम में वृद्धि होती है, जिसमें निम्न जन्म का वजन भी शामिल है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com