ekterya.com

आवश्यक तेलों का उपयोग कैसे करें

आवश्यक तेलों एक पौधे के फलों, छाल, टहनियाँ, पत्तियों या फूलों को डिस्टिल्ड द्वारा निकाले गए शुद्ध तत्व हैं। वे शारीरिक और भावनात्मक कल्याण को बढ़ावा देने के लिए एरोमाथेरेपी में उपयोग किया जाता है आप उन्हें शरीर में पानी या बेस तेल जैसे वाहक का उपयोग कर सकते हैं, उन्हें डिफ्यूज़र का उपयोग करके श्वास ले सकते हैं और स्प्रे बनाने के लिए उन्हें अन्य अवयवों के साथ जोड़ सकते हैं। आवश्यक तेलों का उपयोग करने के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें

चरणों

विधि 1

आवश्यक तेलों का चयन करें
छवि आवश्यक तेल का उपयोग करें चरण 1
1
उन्हें खरीदने से पहले आवश्यक तेलों की गुणवत्ता पर विचार करें। चूंकि आप उन्हें अपने शरीर और अपने घर के आसपास उपयोग करेंगे, आपके लिए सबसे अच्छी बात उच्च गुणवत्ता वाले आवश्यक तेलों का चयन करना है कोई गुणवत्ता मानक नहीं है कि सभी आवश्यक तेल कंपनियों को मिलना चाहिए, इसलिए आपको आवश्यक तेल खरीदने से पहले कई तत्वों पर विचार करना होगा।
  • क्या आपने कंपनी के बारे में सुना है या अपने उत्पादों का इस्तेमाल किया है? केवल सम्माननीय कंपनियों से आवश्यक तेल खरीदना
  • क्या आवश्यक तेलों की कीमत अन्य समान उत्पादों के तुलनीय है या यह बहुत सस्ता है? सस्ते आवश्यक तेलों से सावधान रहें क्योंकि वे शुद्ध नहीं हो सकते हैं।
  • बोतल में आवश्यक तेल या मूल के देश बनाने के लिए इस्तेमाल पौधों का लैटिन नाम है? इन विवरणों से संकेत मिलता है कि कंपनी जानकार उपभोक्ताओं की मांगों को पूरा करती है और इसलिए अधिक विश्वसनीय है।
  • क्या पैकेज उत्पाद की पवित्रता के बारे में जानकारी प्रदान करता है? जिन उत्पादों में 100% आवश्यक तेल शामिल हैं और जो कम होते हैं या उनको से बचने के लिए देखो, प्रतिशत न दें।
  • उत्पाद गंध कैसे करता है? अगर यह आपकी पसंद की गंध नहीं है, तो यह गुणवत्ता वाले उत्पाद नहीं हो सकता है
  • क्या पैकेज में जैविक खेती पद्धति या "जंगली पौधे का संग्रह" के बारे में जानकारी शामिल है? यदि नहीं, तो तेल बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए पौधों को थोक में उत्पादित किया जा सकता है या कीटनाशकों के साथ छिड़काव किया जा सकता है, इसलिए आपको ऐसे उत्पादों से बचना चाहिए।
  • का प्रयोग करें इन्सटीनियल ऑयल्स स्टेप 2 का उपयोग करें
    2
    इसे खरीदने से पहले आवश्यक तेल के किमोोटाइप पर विचार करें। आवश्यक तेलों के कुछ उत्पादक एक ही आवश्यक तेल के कई प्रकार प्रदान करते हैं। जलवायु, मिट्टी, पर्यावरण और अन्य कारकों के कारण ये अलग-अलग प्रकार (या कैममेटीप्स) सुगंध में थोड़ी भिन्नताएं हैं। एक आवश्यक तेल की एक विशिष्ट चीमोटाइप चुनने का लाभ यह है कि आप अपने dilutions को अनुकूलित कर सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, तुलसी के दो मुख्य चीमोटाइप हैं: मिठाई तुलसी तेल और रीयूनियन द्वीप-प्रकार तुलसी तेल। सबसे पहले एक मीठा सुगंध है, जबकि दूसरे में एक और अधिक वुडी सुगंध है।
  • छवि आवश्यक तेल का उपयोग करें शीर्षक चरण 3
    3
    कंटेनर पर विचार करें प्रकाश और गर्मी से अवगत होने पर आवश्यक तेल तेजी से नीचा दिखता है सुनिश्चित करें कि आप एक काले गिलास के कंटेनर (आमतौर पर भूरे रंग) में पैक किए गए उत्पाद खरीदते हैं और अच्छी तरह से सीलबंद होते हैं। उन आवश्यक तेलों को खरीदने से बचें, जिन्हें खोला गया है या बहुत सूर्य या गर्मी से उजागर हुआ है।
  • विधि 2

    सामयिक अनुप्रयोग के लिए आवश्यक तेल पतला
    उपयोग की जाने वाली इन्सटीनियल ऑयल्स चरण 4 का शीर्षक चित्र
    1
    ध्यान रखें कि आवश्यक तेलों को नहीं लिया जाना चाहिए। कुछ आवश्यक तेल आप बीमार या घातक बना सकते हैं यदि आप उन्हें खा सकते हैं, तो आपको कोई आवश्यक तेल खाने या पीना नहीं चाहिए। आप उन्हें अपनी त्वचा को सुरक्षित रूप से लागू कर सकते हैं, लेकिन उनमें से अधिकतर उन्हें आपको पहले पतला बनाने की ज़रूरत है।
  • इन्सटेंसियल ऑयल का प्रयोग शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    निर्धारित करें कि आपके मकसदों के लिए कौन सा कमजोर पड़ने वाला तरीका सबसे उपयुक्त है। आप उन्हें वाहक तेल के साथ एक साथ आवेदन कर सकते हैं, उन्हें स्प्रे के रूप में इस्तेमाल करने के लिए पानी में पतला कर सकते हैं या अन्य एजेंटों जैसे बाथ लंट के साथ मिश्रण कर सकते हैं। पहचानें कि आप इसे कैसे पतला करने से पहले आवश्यक तेल का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं
  • इन्सटेंसियल ऑयल का प्रयोग शीर्षक वाली छवि चरण 6
    3
    यदि आप त्वचा पर उन्हें लागू करने की योजना बनाते हैं तो वाहक तेल या पानी में आवश्यक तेलों को पतला। मिठाई बादाम का तेल, खूबानी कर्नेल तेल, अंगूर के बीज का तेल, जोजोबा और एवोकैडो तेल काम में अच्छी तरह से आवश्यक तेलों का वाहकों के तेल। इन वाहक तेलों के पास खुद से एक मजबूत गंध नहीं है, इसलिए वे आवश्यक तेलों के साथ सुस्त या हस्तक्षेप नहीं करेंगे। आप एक वाहक के रूप में भी पानी का उपयोग कर सकते हैं। आवश्यक तेल समाधान तैयार करने से पहले, जिस तरह से आप इसे इस्तेमाल करने की योजना बनाते हैं, उस पर विचार करना सुनिश्चित करें।
  • यदि आप एक में एक आवश्यक तेल समाधान लागू करने जा रहे हैं एक वयस्क की केंद्रित शरीर क्षेत्र, 3 से 5% की एकाग्रता के साथ समाधान तैयार करें। वाहक तेल या पानी का उपयोग करते हुए प्रत्येक चम्मच के लिए आवश्यक तेल के 3 से 5 बूंदों को जोड़ें। यह कमजोर पड़ने आपके मंदिरों या कलाई के लिए आवश्यक तेल की एक छोटी राशि को लागू करने के लिए आदर्श है।
  • यदि आप एक में एक आवश्यक तेल समाधान लागू करने जा रहे हैं एक वयस्क के बड़े शरीर क्षेत्र, एक 1% समाधान तैयार करें। वाहक तेल या पानी का उपयोग करते हुए प्रत्येक चम्मच के लिए आवश्यक तेल की एक बूंद जोड़ें यह कमजोर पड़ने मालिश और शरीर के स्प्रे के लिए तेलों के मिश्रण के लिए आदर्श है।
  • यदि आप एक बच्चे में एक आवश्यक तेल का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको बहुत कम केंद्रित 0.25% समाधान तैयार करना चाहिए। 0.25% समाधान तैयार करने के लिए, वाहक तेल या पानी के हर 4 चम्मच के लिए आवश्यक तेल की एक बूंद जोड़ें।
  • स्नान में आवश्यक तेलों का उपयोग करने के लिए, स्नान नमक या वाहक तेल के 1 चम्मच के लिए 3 से 5 बूंदें जोड़ें। फिर अपने बाथरूम में पानी को मिश्रण जोड़ें। उन्हें नहाने के पानी में जोड़ने से पहले एक वाहक के साथ आवश्यक तेल मिलाकर आपकी त्वचा के साथ आवश्यक तेल के सीधे संपर्क से बचने में मदद मिलेगी, जो इससे परेशान हो सकती है।
  • इन्सटेंसियल ऑयल्स का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 7
    4
    उन्हें पतला किए बिना आवश्यक तेल लागू करता है (जिसे "शुद्ध" आवेदन भी कहा जाता है)। कुछ स्रोतों का दावा है कि संवेदीकरण और चिड़चिड़ापन के जोखिम के कारण आपको वाहक तेल में पहले उन्हें छीलने के बिना त्वचा को आवश्यक तेलों को कभी भी लागू नहीं करना चाहिए। हालांकि, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि कुछ मामलों में शुद्ध अनुप्रयोग उपयोगी हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक अध्ययन से पता चला है कि एक दिन में दो बार चाय के पेड़ के तेल के शुद्ध आवेदन नाखूनों पर कवक संक्रमणों के खिलाफ प्रभावी थे। इसलिए, उन्हें बिना किसी आवश्यक तेलों को लागू करने के निर्णय लेने से पहले आपको एक अनुभवी अरोमाथेपिस्ट से परामर्श करना चाहिए।
  • विधि 3

    प्राकृतिक उपचार में आवश्यक तेलों का उपयोग करें
    इन्सटेंसियल ऑयल का प्रयोग शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    आवश्यक तेलों के साथ सिर दर्द सिर दर्द ये सुखदायक हल्के सिरदर्द में प्रभावी हो सकते हैं शरीर के एक केंद्रित क्षेत्र में उपयोग के लिए तेल पतला। फिर, माथे, मंदिरों और गर्दन के पीछे मिश्रण को लागू करें। कोमल परिपत्र गति के साथ त्वचा में तेल मालिश, जबकि गहराई से inhaling सिर दर्द के लिए सर्वोत्तम आवश्यक तेल हैं:
    • लैवेंडर
    • टकसाल
    • अदरक
  • इन्सटेंसियल ऑयल्स का प्रयोग शीर्षक वाली छवि चरण 9
    2
    चाय के पेड़ के तेल के साथ मुँहासे का इलाज करें आवश्यक तेल मुँहासे के खिलाफ एक प्रभावी उपचार के रूप में सेवा कर सकते हैं इसके अलावा, वे कई विरोधी मुँहासे क्रीम और दवाओं के पर्चे में पाए जाने वाले मजबूत रसायनों के लिए एक अच्छा विकल्प हैं। एक अध्ययन में, यह पता चला था कि 5% चाय के पेड़ के तेल जेल मुँहासे का इलाज करने के लिए बेंज़ोयल पेरोक्साइड (मुँहासे विरोधी क्रीम में बिना और बिना किसी पर्ची के क्रीम में) के रूप में प्रभावी था।
  • मुँहासे का इलाज करने के लिए 5% चाय के पेड़ के तेल का जेल बनाने के लिए, 1 चम्मच मुसब्बर वेरा जेल में चाय के पेड़ के तेल की 5 बूंदें जोड़ें। अच्छी तरह से तेल और मुसब्बर को मिलाएं फिर मुँहासे पर अपनी उंगलियों या एक swab के सुझावों का उपयोग कर जेल लागू। एक हफ्ते तक रेफ्रिजरेटर में एक एयरट्रीम कंटेनर में मिश्रण को स्टोर करें।
  • इस्तमाल इन्सटीनियल ऑयल्स का शीर्षक शीर्षक 10
    3
    लैवेंडर, रोमन कैमोमाइल और अमरो (या रोमन ऋषि) के आवश्यक तेल के साथ अनिद्रा से बचें। आवश्यक तेलों का उपयोग अनिद्रा या इसके मुख्य कारण का इलाज नहीं करेगा, लेकिन सोने से पहले सुखदायक और आराम से आवश्यक तेलों का उपयोग आप तेजी से सोते हैं और जागने के लिए अपेक्षित समय तक सो सकते हैं। अनिद्रा के साथ मदद करने के लिए तीन सबसे अच्छा आवश्यक तेल हैं: लैवेंडर, जो रोमन कैमोमाइल, जो कि एक प्राकृतिक शामक है - और अमरो, जिसमें मादक गुण होते हैं - छूट को बढ़ावा देता है।
  • यदि आपके पास वाष्पीकरणकर्ता है, तो सोने से पहले लैवेंडर, रोमन कैमोमाइल या अमारॉइल तेल की कुछ बूंदें जोड़ें।
  • बिस्तर से पहले अपने बाथरूम में तेल की कुछ बूंदें जोड़ें या सोने से पहले अपने पैरों और पैरों को मालिश करके बड़े क्षेत्र में एक कमजोर पड़ने पर लागू करें।
  • ध्यान रखें कि कुछ आवश्यक तेलों, जैसे कि रोज़मिरी, सरू, अंगूर, नींबू और टकसाल, खासकर उत्साही और उत्तेजक हो सकते हैं। इसलिए, सो जाने से पहले उनसे बचने के लिए सबसे अच्छा है
  • छवि आवश्यक तेल का उपयोग करें शीर्षक चरण 11

    Video: What Essential Oils Are Good For Skin Rashes?

    4
    आवश्यक तेलों से तनाव कम हो जाता है आवश्यक तेलों का सबसे आम उपयोग तनाव में कमी और शांत और विश्राम की उत्तेजना के माध्यम से भावनात्मक कल्याण को बढ़ावा देना है। आवश्यक तेलों की भावनाओं पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है क्योंकि गंध के रिसेप्टर्स मस्तिष्क के लिम्बिक प्रणाली से जुड़े होते हैं, भावनाओं, स्मृति और यौन उत्तेजना के लिए जिम्मेदार क्षेत्र। तनाव से राहत में विशेष रूप से प्रभावी पांच सर्वोत्तम आवश्यक तेल हैं:
  • लैवेंडर (एक सुखदायक, मिट्टी और पुष्प सुगंध के साथ) शारीरिक और भावनात्मक पहलू में अपने आराम और संतुलन प्रभाव के लिए बहुत सराहना की है।
  • एक गर्म और विदेशी सुगंध के साथ धूप जरूरी तेल का इस्तेमाल इसके विरोधी तनाव गुणों के लिए किया जाता है।
  • गुलाब एक तेल है जो तनाव को दूर करने के लिए जाना जाता है, इसके अलावा अवसाद और उदासी के साथ मदद करने के लिए।
  • कैमोमाइल आवश्यक तेल (विशेषकर रोमन विविधता) मानसिक तनाव का कारण बनने वाले तनाव को मानता है, इसके अलावा विषादुता और दुश्मनी की भावनाओं के साथ मदद करने के अलावा
  • वेनिला आवश्यक तेल इसकी चिकित्सीय गुणों के लिए मान्यता प्राप्त है बहुत से लोग मानते हैं कि वेनिला एक बहुत ही आरामदायक सुगंध है और कुछ aromatherapists का कहना है कि है, क्योंकि वेनिला तेल मां के दूध खुशबू और स्वाद के रूप में करीब है। वेनिला शांति उत्पन्न करती है और मानसिक स्पष्टता को उत्तेजित करती है।
  • छवि आवश्यक तेलों का उपयोग करें शीर्षक चरण 12
    5
    थाइम आवश्यक तेल के साथ खर्राटे बंद करो यह खर्राटे से लड़ने के लिए सबसे अच्छा आवश्यक तेल है। खर्राटों के लिए एक उपाय के रूप में थाइम आवश्यक तेल का उपयोग करने के लिए, केंद्रित क्षेत्र (वाहक तेल के प्रति चम्मच प्रति 3 से 5 बूँदें) के लिए एक कमजोर पड़ना बनाएं। सोने से पहले दोनों पैरों के तलवों पर तेल की खपत करें। अन्य आवश्यक तेल जिन्हें आप अपने तेल के बजाय उपयोग कर सकते हैं, देवदार की लकड़ी और मार्जोरम हैं।
  • छवि आवश्यक तेल का उपयोग करें चरण 13
    6
    नीलगिरी और नींबू आवश्यक तेल के साथ कीड़ों को पीछे हटाना कई वाणिज्यिक कीट प्रजनकों को मजबूत सिंथेटिक रसायनों के साथ लादेन है, जो एक अप्रिय गंध है और त्वचा को परेशान कर सकते हैं। नीलगिरी और नींबू के आवश्यक तेल के एक मजबूत कमजोर पड़ने कीड़े को डरा देने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प (और सुखद गंध) है आप बेस तेल के साथ तेल का मिश्रण कर सकते हैं और इसे सीधे त्वचा पर लागू कर सकते हैं या आप इसे एक विसारक या खुली खिड़की के पास एक सुगंध बर्नर में रख सकते हैं।
  • अपनी खुद की बग स्प्रे बनाने के लिए, वाहक तेल 2 बड़े चम्मच (29.6 मिलीग्राम), चुड़ैल हेज़ेल 2 बड़े चम्मच और नीलगिरी का तेल और नींबू के 50 बूँदें लैवेंडर के तेल के 10 बूंदें, देवदार के तेल की 10 बूँदें गठबंधन और दौनी तेल के 10 बूंदों एक छोटी सी स्प्रे बोतल में सामग्री का मिश्रण और आवेदन करने से पहले मिश्रण अच्छी तरह से मिलाएं।
  • इन्सटेंसियल ऑयल्स का प्रयोग शीर्षक वाली छवि चरण 14
    7
    आवश्यक तेलों के साथ कान दर्द से राहत कुछ आवश्यक तेलों का सामयिक अनुप्रयोग प्राकृतिक रूप से कान संक्रमण को खत्म करने और संबंधित दर्द को कम करने में मदद करता है। आपको कान के अंदर उन्हें लागू नहीं करना चाहिए, बल्कि गर्दन के साथ और प्रभावित कान के पीछे।
  • चाय का पेड़ आवश्यक तेल कान के दर्द को शांत करने के लिए सबसे अच्छे तेलों में से एक है। एक केंद्रित क्षेत्र (वाहक तेल के प्रति चम्मच प्रति चम्मच 3 से 5 बूँदें) के लिए एक कमजोर पड़ना बनाएं और इसे कान के पीछे और गर्दन पर लागू करें।



  • इन्सटेंसियल ऑयल्स का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 15
    8
    पेपरमिंट आवश्यक तेल के साथ चक्कर आना आवश्यक तेल चक्कर से संबंधित चक्कर के लक्षणों को दूर करने में सहायता करते हैं चक्कर आना करने के लिए पेपरमिंट को अक्सर सबसे प्रभावी आवश्यक तेल माना जाता है इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से मंथन, मिथाइल एस्टर और मेथोल की सामग्री के लिए मतली और चक्कर का इलाज करने के लिए किया जाता है, टकसाल के ताज़ा और पुनरोद्धार के प्रभाव के लिए जिम्मेदार घटक। जब आप चक्कर आते हैं, तो कपास की बॉल या रूमाल में कुछ पेपरमिंट तेल डाल दें और श्वास लें। चक्कर आना के राहत में योगदान करने वाले अन्य तेल इस प्रकार हैं:
  • सरो
  • तुलसी
  • Amaro
  • हिना
  • लैवेंडर
  • अदरक
  • गुलाबी
  • मेंहदी
  • अकर्मण्य
  • छवि आवश्यक तेल का उपयोग करें शीर्षक चरण 16
    9
    आवश्यक तेलों के साथ धूप की कालिमा से छुटकारा दिलाता है उनके विरोधी भड़काऊ और एनाल्जेसिक गुणों के कारण जलने के इलाज के लिए कुछ आवश्यक तेलों का उपयोग हजारों सालों से किया गया है। सनबिल से राहत पाने में सबसे प्रभावी: लैवेंडर तेल, अनन्त तेल, गुलाब का तेल और नीली ऑस्ट्रेलियाई तेल (विभिन्न आवश्यक तेलों का मिश्रण)। उन्हें लागू करने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें थोड़ा मुसब्बर वेरा जेल (मुसब्बर वेरा जेल के चम्मच प्रति 1 चम्मच आवश्यक तेल की एक बूंद) के साथ मिश्रण करना है और जला पर सीधे फैला हुआ है।
  • आप अपना स्वयं का स्प्रे भी बना सकते हैं ताकि मिसाल से धूप की कालिमा को राहत मिल सके:
  • 1 कप + मुसब्बर वेरा रस का 1 बड़ा चमचा
  • 1/4 कप नारियल का तेल
  • विटामिन ई के 1 चम्मच
  • लैवेंडर आवश्यक तेल की 8 बूंदें
  • चाय के पेड़ के 8 बूंदों की आवश्यक तेल
  • रोमन कैमोमाइल के आवश्यक तेल के 8 बूंदों
  • एक गिलास स्प्रे बोतल में सभी अवयवों को मिलाएं और अच्छी तरह से मिलाएं
  • छवि आवश्यक तेल का उपयोग करें
    10
    आवश्यक तेलों के साथ मामूली चोटों का इलाज करें लैवेंडर, चाय के पेड़ के तेल, नीलगिरी, टकसाल और अन्य आवश्यक तेलों में कटौती, जल या कीड़े काटने जैसे मामूली घावों के इलाज के लिए उपयोगी होते हैं, उनके एंटीबायोटिक गुणों के लिए धन्यवाद। एक मामूली घाव के इलाज के लिए आवश्यक तेलों का उपयोग करने के लिए, पहले घाव को साफ करें। सुनिश्चित करें कि आप खून बह रहा नहीं है। फिर, आवश्यक तेल (वाहक तेल के प्रति चम्मच 2 से 3 बूँदें) के 2 से 3% के लिए एक कमजोर पड़ने पर लागू करें
  • घाव भर देता है जब तक तेल प्रतिदिन 2 से 5 बार लागू करें। इसे लागू करने के बाद, आप रक्तस्राव और सूजन को राहत देने और तेल को बनाए रखने के लिए घाव पर एक ठंडा दबाव लागू कर सकते हैं।
  • उपयोग की जाने वाली इन्सटीनियल ऑयल्स चरण 18 का शीर्षक चित्र
    11
    पेट में परेशान करने के लिए पेपरमिंट आवश्यक तेल का उपयोग करें निश्चित रूप से आपने सुना है कि पेपरमिंट चाय पेट से परेशान हो सकती है इसी प्रकार, पेपरमिंट ऑयल का उपयोग मतली और पाचन समस्याओं को दूर करने के लिए किया जा सकता है। बस बड़े क्षेत्र (वाहक तेल के प्रति चम्मच प्रति चम्मच 3 से 5 बूँदें) के लिए एक कमजोर पड़ना बनाएं और पेट के दर्द को कम करने के लिए अपने पेट पर मिश्रण को रगड़ें।
  • आप इस तरह से उपयोग कर सकते हैं अन्य तेलों में शामिल हैं: अदरक, जायफल और पुदीना के आवश्यक तेल
  • तेल लगाने के बाद पेट पर गर्म दबाव को लागू करने से दर्द और असुविधा को राहत मिल सकती है।
  • अधिकांश अनुसंधान ने पाया है कि मुंह से पेपरमिंट ऑयल लेना चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम के लक्षणों के खिलाफ प्रभावी होने की संभावना है।
  • इन्सटेंसियल ऑयल्स का प्रयोग शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    12
    नीलगिरी के तेल के साथ भीड़ लगने से राहत नाक की भीड़ के लक्षणों को दूर करने के लिए युकलिप्टुस तेल उपयोगी है। यह साइनस को खोलने और नाक के मार्ग को शांत करने में मदद करता है। बहुत से लोग आम सर्दी और एलर्जी से संबंधित भीड़ से लड़ने के लिए नीलगिरी के तेल का उपयोग करते हैं।
  • नीलगिरी के तेल को एक सामयिक डीकोगेंस्टेंट के रूप में इस्तेमाल करने के लिए, इसे कैरियर तेल (वाहक तेल के प्रति चम्मच प्रति आवश्यक तेल के 3 से 5 बूंदों) के साथ मिलाएं। नाक के नीचे कुछ मिश्रण लागू करें और आपकी छाती पर कुछ मिश्रण को रगड़ें।
  • यदि आप गंभीर भीड़ से पीड़ित हैं, न्युकेलिप्टस तेल की कुछ बूंदों को एक हाइडिडिफ़र या सुगंध विसारक में जोड़ें
  • विधि 4

    अपने घर को शांत करने के लिए आवश्यक तेलों का उपयोग करें
    उपयोग की जाने वाली इन्सटीनियल ऑइल्स चरण 20 का शीर्षक चित्र
    1
    एक diffuser में आवश्यक तेल की कुछ बूंदों डाल तो अपने घर अच्छा खुशबू आ रही है विसारक के ऊपर कटोरे में कुछ चम्मच पानी डालें विसारक के नीचे मोमबत्ती लाइट करें और फिर पानी में अपनी पसंद के आवश्यक तेल के कुछ बूंदों को छिड़क दें। तेल की खुशबू कमरे के आसपास धीरे से फ्लोट करेगा।
    • आप आवश्यक तेल के गंध को फैलाने के लिए एक ईख विसारक का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • इन्सटेंसियल ऑयल्स का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 21

    Video: 8 Amazing Benefits of Clary Sage Essential Oil

    2
    मोमबत्ती मोम में कुछ आवश्यक तेल डालें एक मोमबत्ती लाइट करें और पिघल करने के लिए थोड़ा मोम के लिए 1 या 2 मिनट की प्रतीक्षा करें। मोमबत्ती को बंद करें और पिघलाया मोम के लिए आवश्यक तेल के कुछ बूंदों को जोड़ दें, इससे पहले कि मोमबत्ती को पुन: प्रज्वलित करने से पहले बाक पर तेल नहीं छोड़ना सावधान रहें, क्योंकि आवश्यक तेल अत्यधिक ज्वलनशील हैं।
  • इन्सटेंसियल ऑयल्स का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 22
    3
    गर्म पानी में तेल के कुछ बूंदों को रखें यदि आपके हाथ में विसारक या मोमबत्तियां नहीं हैं, तो आप उबलते पानी के साथ एक छोटी कटोरी या तश्तरी भर सकते हैं और फिर आवश्यक तेलों की कुछ बूंदों को जोड़ सकते हैं। भाप कमरे के चारों ओर तेल की सुगंध वितरित करेगा बस बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से बाहर प्लेट को रखें।
  • छवि आवश्यक तेल का प्रयोग करें 23
    4
    अपने स्वयं के ईेशनर बनाने के लिए आवश्यक तेलों का उपयोग करें आसुत पानी के 59 मिलीलीटर (2 औंस) और वोदका या चुड़ैल हेज़ेल के 59 मिलीलीटर (2 औंस) के साथ एक छोटी स्प्रे बोतल भरें। फिर अपने पसंदीदा आवश्यक तेल (या दो या अधिक आवश्यक तेलों का मिश्रण) की 30 से 40 बूंदें जोड़ें और अच्छी तरह से हिलाएं वायु, फर्नीचर और सनी में इस आवश्यक तेल वायुसेना को स्प्रे करें, लेकिन पॉलिश सतहों से बचने के लिए सावधान रहें
  • इन्सटेंसियल ऑयल का प्रयोग शीर्षक वाली छवि 24 चरण
    5
    कुशन और तकिए पर आवश्यक तेल स्प्रे करें लिविंग रूम कुशन और तकिए पर आवश्यक तेल की स्प्रे 2 बूंदें इस तरह आप हर बार जब बैठते हैं या अपने सिर को लगाते हैं तो आप आवश्यक तेलों की खुशबू का आनंद लेंगे। यदि आप कपड़े को नुकसान पहुंचाने के बारे में चिंतित हैं, तो कपास के गेंदों में आवश्यक तेल की बूंदें डालें और उन्हें तकिया के मामलों और तकिए के अंदर रखें।
  • इन्सटेंसियल ऑयल का इस्तेमाल शीर्षक वाली छवि चरण 25
    6
    एक आवश्यक तेल की सफाई स्प्रे करें चूंकि आवश्यक तेलों में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, इसलिए आप बहुउद्देशीय सफाई स्प्रे बनाने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं। टाइल्स, कांच और प्लास्टिक जैसे गैर-छिद्रपूर्ण सतहों को साफ करने के लिए इन स्प्रे का उपयोग करें स्प्रे बोतल में, निम्नलिखित सामग्रियों को मिलाकर अच्छी तरह से मिलाएं
  • 1/2 कप सफेद सिरका या चुड़ैल हेज़ेल
  • 1/2 कप पानी
  • अपनी पसंद के आवश्यक तेल के 15 से 20 बूंदें (चाय का पेड़, लैवेंडर, नींबू और टकसाल अच्छे विकल्प हैं)
  • डिश साबुन के कुछ बूंदों (वैकल्पिक)
  • इन्सटेंसियल ऑयल का प्रयोग शीर्षक वाली छवि 26
    7
    अपनी आवश्यक तेल ड्रायर शीट्स करें 5 इंच वर्गों में एक पुरानी कपास शर्ट कट। हर बार जब आप कपड़े का बोझ सूखते हैं, शर्ट के एक वर्ग के लिए अपने पसंदीदा आवश्यक तेल के कुछ बूंदों को जोड़ दें और गीले कपड़े के साथ इसे ड्रायर में डाल दें। फिर हमेशा की तरह ड्रायर का उपयोग करें कुछ उपयोगों के बाद वर्गों को धो लें
  • इन्सटेंसियल ऑयल्स का प्रयोग शीर्षक वाली छवि चरण 27
    8
    आपके घर को शांत करने के लिए आवश्यक तेलों का उपयोग करने के अन्य तरीकों को देखें आप उन्हें कई मायनों में उपयोग कर सकते हैं अपने घर की गंध को हर समय समृद्ध बनाने के लिए उनका इस्तेमाल करने के तरीके खोजें। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • सुगंधित जड़ी बूटियों के बंडलों या धूप की छड़ पर आवश्यक तेल जोड़ें। सुगंधित जड़ी बूटियों के बंडलों और धूप की छड़ पर आवश्यक तेल के 3 बूंदों को जोड़ें। हमेशा की तरह धूप जलता है
  • खुशबू के बिना उत्पादों को आवश्यक तेलों को जोड़ें। अपने दैनिक दिनचर्या के भाग के रूप में अपने पसंदीदा तेलों की खुशबू का आनंद लेने के लिए सुगंध से मुक्त लोशन, साबुन और स्नान फोम के लिए आवश्यक तेलों की कुछ बूंदें जोड़ें।
  • प्रकाश व्यवस्था से पहले वैक्यूम क्लीनर बैग में आवश्यक तेल की कुछ बूंदें जोड़ें जैसा कि आप घर को खाली करते हैं, तेल सक्शन के माध्यम से फैल जाएगा और आवश्यक तेल की तरह अपने घर की गंध कर देगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप आवश्यक तेलों और अरोमाथेरेपी के इस्तेमाल के बारे में अधिक जानने में रुचि रखते हैं, तो इस विषय पर एक कोर्स करने पर विचार करें। राष्ट्रीय समग्र ऐरोमाथरेपी एसोसिएशन (संयुक्त राज्य अमेरिका से) स्कूलों की एक सूची है जो कुछ देशों में अरोमाथेरेपी पर गुणवत्तापूर्ण शिक्षण प्रदान करती है

    चेतावनी

    • डिफ्यूज़र, मोमबत्ती, मैचों और लाइटर का उपयोग करते समय सावधानी बरतें।
    • ध्यान रखें कि ऐसे कुछ आवश्यक तेल हैं जो आप मौखिक रूप से नहीं ले सकते, क्योंकि यदि आप उन्हें निगलते हैं तो वे खराब तरीके से विषाक्त हो सकते हैं, लेकिन यदि आप उन्हें शीर्ष पर उपयोग करते हैं तो हानिकारक होते हैं
    • आवश्यक तेलों के संपर्क में आने पर सावधान रहें, क्योंकि वे अत्यधिक ज्वलनशील हैं और त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • एक रक्षक या एक aromatherapist की सलाह का पालन सुनिश्चित करें सम्मानित आवश्यक तेलों का उपयोग करने से पहले
    और पढ़ें ... (26)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com