ekterya.com

कब्ज का इलाज करने के लिए एरोमाथेरेपी का उपयोग कैसे करें

जब आपको जाना है, तो जाओ जब आप नहीं कर सकते हैं, स्थिति असहज हो जाती है आप कब्ज और इसकी असुविधा का इलाज करने के लिए अरोमाथेरेपी का उपयोग कर सकते हैं हर्बल तेलों के उपचार गुण आपके असुविधा को दूर करेंगे। कब्ज से पीड़ित लोगों के लिए मालिश और स्नान सबसे अधिक प्रकार की एरोमाथेरेपी हैं। आवश्यक तेलों का उपयोग करते हुए, आप कब्ज को राहत दे सकते हैं और आराम कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

तेल तैयार करें
कब्र के लिए इस्तेमाल अरोमाथेरेपी शीर्षक चरण 1
1
अरोमों को मिलाएं गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल राहत के लिए लोग कुछ आवश्यक तेलों को पसंद करते हैं विशेष रूप से दौनी तेल, नींबू का तेल और पेपरमिंट ऑयल कब्ज से छुटकारा पाने के लिए जाना जाता है। आपको अपने आधार के रूप में 100% शुद्ध आवश्यक तेलों का उपयोग करना चाहिए। आप अपनी वरीयताओं के अनुसार, आपकी चिकित्सा के लिए aromas मिश्रण कर सकते हैं या एक सुगंध चुन सकते हैं। आपको सुखद गंध महसूस करना चाहिए, ताकि आप अरोमा से बच सकें कि आप प्रतिकूल हैं ये कुछ उपयोगी संयोजन हैं:
  • टकसाल, दौनी और नींबू;
  • नींबू, लैवेंडर, दौनी और कांटेदार नाशपाती;
  • कड़वा नारंगी, काली मिर्च, दौनी, मार्जोरम और पचौली;
  • अदरक, टकसाल और सौंफ़
  • कब्र के लिए इस्तेमाल अरोमाथेरेपी शीर्षक चरण 2 में छवि
    2
    आधार तेल चुनें शुद्ध आवश्यक तेल सीधे त्वचा को लागू नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि वे इसे परेशान कर सकते हैं। इसके बजाय, आप बेस तेल के साथ आवश्यक तेलों को मिला सकते हैं आधार तेल आमतौर पर वनस्पति तेल है आम लोगों में नारियल का तेल, बादाम का तेल, जॉजोना तेल और अंगूर के बीज के तेल शामिल हैं। गुलाब बीज का तेल एक बेस तेल है जो जठरांत्र संबंधी असुविधा को कम कर सकता है।
  • कब्र के लिए इस्तेमाल अरोमाथेरेपी शीर्षक चरण 3
    3
    एक छोटी, अंधेरी बोतल में आवश्यक तेलों और बेस तेलों को मिलाएं। बच्चों के लिए, हर औंस (30 मिलीलीटर) बेस ऑयल के लिए आवश्यक तेल की लगभग 3 से 6 बूंदों का उपयोग करें। वयस्कों के लिए बेस ऑयल के प्रति औंस (30 मिलीलीटर) आवश्यक तेलों की 15 से 25 बूंदों का उपयोग करें। इसे बोतल में जोड़ने के बाद, इसे मिलाकर मिलाएं। यह अंधेरे की बोतलों का उपयोग करना पसंद किया जाता है, क्योंकि तेलों को प्रकाश से उजागर किया जाता है, क्योंकि आवश्यक तेलों की शेल्फ लाइफ बहुत कम हो जाती है।
  • कब्र के लिए इस्तेमाल अरोमाथेरेपी शीर्षक चरण 4
    4
    इसे ठंड, अंधेरे जगह में रखें। सामान्य तौर पर, जब आपको उनकी ज़रूरत होती है तब तेलों को मिलाकर सबसे अच्छा होता है, लेकिन यदि आप उन्हें संचय करना चाहते हैं, तो एक ठंड, सूखा और अंधेरे स्थान खोजें। चूंकि आधार तेल वनस्पति तेल होते हैं, इसलिए वे खराब हो सकते हैं। गुलाब, तिल और बादाम के तेल का उपयोग करने वाले मिश्रण को 6 से 12 महीनों के लिए जमा किया जा सकता है। जोओब्ला तेल और नारियल का तेल अनिश्चित काल तक संग्रहीत किया जा सकता है तेल का उपयोग न करें यदि उसे कड़वा या बासी गंध है
  • विधि 2

    अपने शरीर को मालिश करें
    कब्र के लिए इस्तेमाल अरोमाथेरेपी शीर्षक चरण 5
    1
    अपने कपड़े निकाल दो आप सुनिश्चित कर लें कि आपका पेट नग्न है, तो आप अपने पेट को मालिश करेंगे। हालांकि यह पूरी तरह से नग्न होने के लिए आवश्यक नहीं है, तेलों में कपड़े दाग सकता है। तेल फैलाने से बचने के लिए अपनी गोद में एक तौलिया लटकाओ यदि आप किसी अन्य व्यक्ति को तेल लगाने के लिए जा रहे हैं, तो उन्हें अपने आराम स्तर पर अपने कपड़े निकाल दें, जिससे सुनिश्चित करें कि वे पूरी तरह से अपने पेट क्षेत्र को मालिश कर सकते हैं।
  • कब्र के लिए अरोमाथेरेपी का प्रयोग करें शीर्षक चरण 6
    2
    अपने हाथों पर थोड़ा सा तेल लगाओ आपको बस शुरू करने के लिए थोड़ा तेल चाहिए देखभाल के साथ तेल में अपनी उंगलियों को रखो आपको मालिश के लिए केवल एक औंस (30 मिलीलीटर) तेल की ज़रूरत है जैसा कि आप मालिश करते हैं, आप तेल के रूप में आवश्यक पुनः उपयोग कर सकते हैं
  • कब्र के लिए अरोमाथेरेपी का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    तेल को धीरे से पेट क्षेत्र में दबाएं सबसे पहले, उंगलियों का उपयोग करें और परिपत्र आंदोलन करें। फिर, छाती के नीचे जारी रखें और प्रेस करें, दोनों हाथों से नीचे मालिश करें यह मालिश शारीरिक निकासी के आंदोलन को प्रोत्साहित करती है और आप रोज़ इसे एक निवारक उपाय के रूप में कर सकते हैं।
  • कब्र के लिए इस्तेमाल अरोमाथेरेपी शीर्षक चरण 8
    4
    गहरा साँस लेना जब आप मालिश करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपको एक गहरी सांस लेना याद है। आपके आंत्र आंदोलनों और आंत को छोड़ने में अरोमा आपको आराम करने में मदद करनी चाहिए। यदि आप किसी अन्य व्यक्ति को मालिश करने जा रहे हैं, तो मालिश को प्रदर्शन करते समय उन्हें गहरी सांस लेने के लिए याद दिलाएं।
  • कब्र के लिए अरोमाथेरेपी का प्रयोग करें चित्र 9



    5
    अपने पैर का इलाज करें यह पाया गया है कि पैर रिफ्लेक्सोलॉजी कब्ज का इलाज करता है, क्योंकि यह आपके शरीर को आराम कर सकती है और आपके आंतों में रक्त का प्रवाह बढ़ा सकता है। टखने और एड़ी पर विशेष ध्यान देने के साथ, अपने पैरों पर एक मालिश का आनंद लें और आनंद लें। टकसाल और दौनी के तेल इस प्रकार की मालिश के लिए आदर्श हैं। मालिश के बाद, मोज़ा लगाओ और अपने पैरों को पानी से कुल्ला कर दें ताकि आप पर्ची न करें।
  • कब्र के लिए अरोमाथेरेपी का उपयोग शीर्षक चित्र 10
    6
    बहुत पानी पीना सामान्य तौर पर, मालिश के बाद बहुत सारे पानी पीने की सलाह दी जाती है पानी आपके शरीर को हाइड्रेट करता है और आपको मालिश से उबरने में मदद करता है। कब्ज को दूर करने के लिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि पानी में बृहदान्त्र निकलता है और fecal पदार्थ को जारी करता है।
  • कब्र के लिए अरोमाथेरेपी का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 11
    7
    बाथरूम में जाओ अगर आपको बाथरूम जाना है, तो मालिश करना रोकना और तुरंत जाना चाहिए। अंत तक इंतजार न करें यदि आपके पास पुरानी कब्ज है, तो एक दैनिक मालिश आपको स्वस्थ रहने में मदद कर सकती है, भले ही आप वर्तमान में कब्ज न लगाए।
  • विधि 3

    तेलों के साथ स्नान करें
    कब्र के लिए अरोमाथेरेपी का प्रयोग करें चित्र 12
    1

    Video: पेट साफ़ करने और कब्ज को जड़ से ख़त्म करने का अचूक इलाज | Quick Relieve from Constipation

    एक dispersing एजेंट के रूप में आवश्यक तेल जोड़ें एक dispersing एजेंट एक बेस तेल की तरह है, अपवाद है कि यह स्नान में तेल फैलाने में मदद करता है के साथ। आप एक एजेंट जैसे शहद, दूध या वनस्पति तेल का उपयोग कर सकते हैं। आप वनस्पति तेल का प्रयोग करेंगे, तो आप एक तरल पदार्थ का तेल, ऐसे बादाम का तेल या जोजोबा तेल के रूप में, क्योंकि यह इस तरह नारियल तेल के रूप में पानी, नहीं एक ठोस और मोटी तेल, के साथ और अधिक आसानी से disperses उपयोग करना चाहिए। आप आधार तेल के प्रति चम्मच प्रति आवश्यक तेल के 2 से 12 बूंदों को जोड़ सकते हैं।
  • कब्र के लिए अरोमाथेरेपी का प्रयोग करें चित्र 13
    2
    गर्म पानी से स्नान करें गर्म पानी आपको आराम करने में मदद करता है, जिससे बदले में कब्ज दूर होती है। गर्म पानी के साथ स्नान भी लगातार कब्ज के कुछ साइड इफेक्ट्स को राहत देने के लिए दिखाया गया है, जैसे कि बवासीर और गुदा फ़िज़र्स।
  • कब्र के लिए इस्तेमाल अरोमाथेरेपी चरण 14
    3
    बाथरूम में तेल का मिश्रण जोड़ें जब आप स्नान करने के लिए पानी जोड़ते हैं, तो इसे अपने तेल मिश्रण में जोड़ें। जल जेट के पास तेल जोड़ने से स्नान के माध्यम से तेलों को प्रसारित करने में मदद मिलेगी। तेल को फैलाने के लिए आप अपने हाथों से पानी भी बदल सकते हैं।
  • कब्र के लिए इस्तेमाल अरोमाथेरेपी चरण 15
    4

    Video: कब्ज़ का जबरदस्त उपचार दबाए इसको पेट साफ़ फटाफट treat constipation kabz acupressure

    सूखना 15 मिनट से आधे घंटे तक स्नान करें तेल न केवल आपकी त्वचा में घुसना करेगा, लेकिन जब आप आराम करेंगे तो अरोमा भी श्वास लेंगे। स्नान evacuations जारी कर सकते हैं अगर आपको बाथरूम जाना है, तो सावधान रहें कि आप वहां जाने पर पर्ची न करें।
  • युक्तियाँ

    • अरोमाथेरेपी कुछ लोगों में तत्काल परिणाम उत्पन्न कर सकती है, लेकिन दूसरों में नहीं हो सकता है कि आपको इसे एक हफ्ते तक कम या ज्यादा इस्तेमाल करना पड़े, ताकि आपका शरीर इस प्रक्रिया का जवाब दे सके, जिसके बाद आप अपनी आवृत्ति और निकासी की गुणवत्ता में परिणाम देखेंगे। यदि अरोमाथेरेपी परिणाम उत्पन्न नहीं करता है और आपको पुरानी कब्ज से पीड़ित हैं, तो डॉक्टर पर जाएं।
    • अरोमाथेरेपी पूरक चिकित्सा का एक प्रकार है, अर्थात यह अन्य प्रकार के पारंपरिक चिकित्सा उपचार के साथ मिलकर उपयोग किया जाता है। यदि आपके पास निरंतर या बहुत दर्दनाक कब्ज है, तो घर पर अरोमाथेरेपी का उपयोग करने के अलावा चिकित्सा सहायता प्राप्त करें।
    • इन उपचारों को अन्य प्रकार के पेट और जठरांत्र संबंधी समस्याओं जैसे कि मासिक धर्म में ऐंठन और पेट में असुविधा के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • यदि आप लगातार कब्ज से ग्रस्त हैं, तो अपने पानी और फाइबर सेवन में वृद्धि करें अच्छे आंतों के स्वास्थ्य के लिए पानी और फाइबर दोनों महत्वपूर्ण हैं।

    चेतावनी

    • त्वचा पर शुद्ध शुद्ध तेल सीधे लागू न करें। बेस तेल के बिना, आवश्यक तेलों में जलन हो सकती है या आपको जला सकता है
    • आवश्यक तेलों को मत खाएं वे जहरीला हो सकते हैं यदि आप उन्हें मुंह से भस्म करते हैं हालांकि, आप त्वचा पर बिना किसी समस्या के उनका उपयोग कर सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • शुद्ध आवश्यक तेल;
    • आधार तेल;
    • अंधेरी की बोतल
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com