ekterya.com

जब आपको चिड़चिड़ा आंत्र लक्षण होते हैं तो कैसे यात्रा करें

चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (आईबीएस) से पीड़ित पहले से ही एक बड़ी समस्या है, लेकिन अगर आप इस सिंड्रोम से पीड़ित होने के लिए यात्रा करना चाहते हैं तो इससे अधिक चुनौतियों का सामना हो सकता है। एक जगह पर जाना, जिसे आप नहीं जानते और अपने आराम क्षेत्र से बाहर नहीं जा रहे हैं, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम वाले मरीज़ों को भय का कारण यह है कि वे लक्षणों से निपटने से बचने के लिए केवल यात्रा से बचते हैं। हालांकि, यदि आप देखभाल और तैयारी के साथ योजना बनाते हैं, तो आप जितना दूसरों करते हैं उतनी यात्रा का आनंद ले सकते हैं।

चरणों

विधि 1

अपनी यात्रा की सावधानीपूर्वक योजना बनाएं
आईबीएस चरण 1 के लक्षणों के साथ यात्रा शीर्षक वाली छवि
1
अतिरिक्त कपड़े का एक सेट ले लो जब आप सबसे ज्यादा खराब होता है, तो यात्रा करने के लिए पैक किए जाने पर कपड़े का एक अतिरिक्त सेट लाने का एक अच्छा विचार है।
  • अगर ट्रेन या बस से यात्रा करना, अपने सामान पर सामान (सामान डिब्बे में नहीं) में कपड़े सेट करना सुनिश्चित करें ताकि आप आसानी से किसी आपात स्थिति में पहुंच सकें।
  • एक प्लास्टिक की थैली में सेट अतिरिक्त कपड़े रखें, इसलिए आपके पास एक ऐसी जगह है जहां आपातकाल के मामले में गंदे हो गए हैं।
  • आईबीएस चरण 2 के लक्षणों के साथ यात्रा शीर्षक वाली छवि
    2
    अपना कागज रूमाल ले लो कि सार्वजनिक शौचालय में कोई टॉयलेट पेपर नहीं है, एक सामान्य समस्या है, इसलिए अपने स्वयं के ऊतक या टॉयलेट पेपर का एक रोल लाने का एक अच्छा विचार है जिसे आप यात्रा करते समय उपयोग कर सकते हैं।
  • शायद आपको जीवाणुरोधी हाथ जेल की एक बोतल लाना चाहिए, अगर सार्वजनिक बाथरूम में कोई साबुन नहीं है।
  • Video: Mira lo que pasa si comes AVENA - ✅ 7 BENEFICIOS de la AVENA

    आईबीएस चरण 3 के लक्षणों के साथ ट्रैवल शीर्षक वाली छवि
    3
    जब आप विमान से सफर करते हैं, तो कुछ गलियारे सीट पर बैठें। हवाई जहाज़ से यात्रा करते समय गलियारे की सीट पर बैठना अच्छा है इस तरह, अगर आपको अचानक बाथरूम जाने की ज़रूरत होती है - आप लोगों पर जाने के बिना वहां तेजी से प्राप्त कर सकते हैं।
  • आपको उस सीट के लिए भी पूछना चाहिए जो कि बाथरूम के निकट है। यदि आवश्यक हो, तो अपनी स्वास्थ्य समस्या के बारे में एक उड़ान परिचारक को सूचित करें और पूछें कि क्या आप सार्वजनिक विश्रामगृह के नज़दीक होने के लिए सीटें बदल सकते हैं।
  • आईबीएस चरण 4 के लक्षणों के साथ यात्रा शीर्षक वाली छवि
    4
    बस के बजाए कार की यात्रा करें जब संभव हो जब भी संभव हो, सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने के बजाय अपनी कार में यात्रा करना एक अच्छा विचार है इस तरह, आप को रोकने के लिए एक जगह मिल सकती है अगर आपको बाथरूम जाना है।
  • बस चालक हमेशा यात्रा के दौरान बंद नहीं कर सकता, इसलिए आपको अगले नियत स्टॉप के लिए इंतजार करते समय मौन रहना होगा।
  • अगर आपको वास्तव में बस से यात्रा करना पड़ता है, तो सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि यात्रा कितनी देर खत्म होगी और कितनी बार आप रुकेंगे इस तरह, आप अपने बाथरूम स्टॉप की योजना बना सकते हैं।
  • आईबीएस चरण 5 के लक्षणों के साथ ट्रैवल शीर्षक वाली छवि
    5
    शामिल एक बाथरूम के साथ एक कमरे में रहने के लिए चुनें यदि आप एक मोटल या बोर्डिंग हाउस में रहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके कमरे में एक निजी स्नानघर है। यह आपको जब भी चाहें, तब भी बाथरूम का उपयोग करने की अनुमति देगा, इसका उपयोग करने के लिए दूसरों की प्रतीक्षा करने के बजाय
  • आईबीएस चरण 6 के लक्षणों के साथ ट्रैवल शीर्षक वाली छवि
    6
    योजना जहां आप खाने जा रहे हैं यात्रा शुरू करने से पहले, आपके गंतव्य पर कौन से प्रकार के रेस्तरां या सुपरमार्केट मौजूद हैं, इस बारे में थोड़ा शोध करने का एक अच्छा विचार है।
  • तो आप एक खराब विकल्प बनाने से बच सकते हैं, जैसे फास्ट फूड रेस्तरां में खाने पर जहां भोजन में बड़ी मात्रा में वसा और थोड़ा फाइबर शामिल होता है
  • अगर आपको लगता है कि वह भोजन पर्याप्त नहीं है, तो आपको अपना भोजन लेना चाहिए।
  • आईबीएस चरण 7 के लक्षणों के साथ यात्रा शीर्षक वाली छवि
    7
    उस जगह की भाषा में बाथरूम के बारे में पूछें, जहां आप जाएंगे। यदि आप किसी विदेशी देश की यात्रा करते हैं और भाषा नहीं बोलते हैं, तो मूल भाषा में कम से कम वाक्यांश "सबसे निकटतम बाथरूम कहां है?" जानने का एक अच्छा विचार है
  • निर्देशों को प्राप्त करने के बारे में जानने के लिए आपको बुनियादी शब्द भी सीखना चाहिए, जैसे "बाएं", "सही" और "सही देखें", और आप समझ सकते हैं कि दूसरे व्यक्ति क्या जवाब देगा।
  • आखिरी बात आप चाहते हैं कि किसी अन्य भाषा में किसी के साथ भ्रामक वार्तालाप हो, जब आपको बाथरूम का सख्त इस्तेमाल करना होगा
  • विधि 2

    अपने भोजन योजना का पालन करें
    आईबीएस चरण 8 के लक्षणों के साथ ट्रैवल शीर्षक वाली छवि
    1



    यदि आप कब्ज से पीड़ित हैं, तो फाइबर में बहुत अधिक खाद्य पदार्थ खाएं फाइबर आपकी पाचन तंत्र के माध्यम से मल के मार्ग को सुविधाजनक बनाता है यह सिफारिश की जाती है कि आप अपनी कब्ज से निपटने के लिए प्रतिदिन 20 से 35 ग्राम फाइबर का उपभोग करते हैं।
    • अधिकांश फल और सब्जियां फाइबर के अच्छे स्रोत हैं आप पूरी अनाज की रोटी, अनाज और सेम भी खा सकते हैं। अन्य खाद्य पदार्थों के अतिरिक्त जो आप इसे कम मात्रा में करते समय खाने का आनंद लेते हैं।
    • हालांकि, आपको फाइबर सेवन में अचानक बढ़ने से अपने शरीर को ऊपर उठाने से बचना चाहिए, खासकर जब आप जानते हैं कि आपको यात्रा करना है चूंकि आपको चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम होता है, अगर आप कम समय में बहुत अधिक फाइबर खाते हैं, तो यह एक पलटाव का प्रभाव पैदा करेगा - इसका मतलब है कि कब्ज से पीड़ित होने के बाद, आपको दस्त होना होगा।
    • उच्च फाइबर सेवन करने के लिए इस्तेमाल करने के लिए अपने शरीर को पर्याप्त समय दें अगर आप प्रति दिन 2 से 3 ग्राम तक अपने फाइबर सेवन में वृद्धि करते हैं तो यह किया जा सकता है।
  • आईबीएस चरण 9 के लक्षणों के साथ ट्रैवल शीर्षक वाली छवि
    2
    जब आपको दस्त होता है तो नरम खाद्य पदार्थ खाएं और वसायुक्त खाद्य पदार्थों से बचें। चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम के सबसे निराशाजनक लक्षणों में अतिसार है, यही वजह है कि बहुत से लोग इस सिंड्रोम के साथ घर पर रहना पसंद करते हैं। यदि आप यात्रा करने जा रहे हैं, तो आपको खाने के प्रकार का पता होना चाहिए।
  • दस्त होने के पहले 24 घंटों के बाद, आपको नरम और ठोस पदार्थ खाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए क्योंकि ये पेट में अधिक समय तक रहते हैं। इस प्रकार के भोजन के कुछ उदाहरण हैं चावल, आलू, केले, दलिया, सेबसस, दही, ब्लूबेरी, टोस्ट और बेक्ड चिकन (कोई वसा या त्वचा नहीं)।
  • यहां तक ​​कि उन खाद्य पदार्थ भी हैं जो आपको यात्रा से पहले, दौरान और बाद से बचने की आवश्यकता होती है। जो आहार अतिसार बढ़ा सकता है वसायुक्त भोजन, दूध, आइसक्रीम, मक्खन, पनीर, शराब, कैफीनयुक्त पेय पदार्थ, कृत्रिम मिठास, सेम, गोभी, फूलगोभी, ब्रोकोली और दूषित खाद्य पदार्थ यदि आप इन खाद्य पदार्थों से बचते हैं, तो आप अपने आप को कई असुविधाएं बचाएंगे।
  • आईबीएस चरण 10 के लक्षणों के साथ ट्रैवल शीर्षक वाली छवि
    3
    ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें जिससे सूजन आ जाती है चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम का अन्य अप्रिय लक्षण पेट का अंतर होता है, लेकिन यह सही भोजन ग्रहण करके तय किया जा सकता है।
  • ऐसे ब्रोकोली, फूलगोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसे सब्जियां खाने से बचें इन खाद्य पदार्थों को आपके पेट में सल्फर और राफिनोसेज जारी करते हैं और पेट की मात्रा में वृद्धि होती है।
  • कैंडी और चबाने वाले मसूड़ों जैसे साधारण शर्करा से बचें यात्रा के दौरान यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है चबाने वाली गम आपका गैस का सेवन बढ़ा सकता है जबकि मिठाई और जंक फूड खाली कैलोरी और चीनी में समृद्ध होती है जो अपने पेट में बैटरी के लिए भोजन की तरह काम करती है जो कि अधिक गैसों को छोड़ देगी। इसके अलावा, चीनी जल्दी छोटी आंत में जाती है, जिससे पेट का दर्द, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम का एक और लक्षण होता है।
  • धूम्रपान बंद करो जब आपके पेट के अंदर बहुत हवा होती है, तब पेट की दूरी होती है जब आप धूम्रपान करते हैं तो आप जिस हवा में लेते हैं, उससे यह बढ़ सकता है इसलिए, अपनी लत को छोड़ने से चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम के लक्षणों में काफी सुधार हो सकता है।
  • विधि 3

    लक्षणों से छुटकारा
    आईबीएस चरण 11 के लक्षणों के साथ ट्रैवल शीर्षक वाली छवि
    1
    दस्त से लड़ने के लिए लोपरमाइड लें इस दवा से शौच करने की इच्छा कम हो जाती है। पहले दस्त के बाद आपको मौखिक रूप से loperamide 4 मिलीग्राम की पहली खुराक लेनी चाहिए।
    • इसके बाद, आप एक और डायरिया के बाद 2 मिलीग्राम लोपरामाइड की दूसरी खुराक ले सकते हैं। किसी एक दिन में कभी भी 16 मिलीग्राम से अधिक न लें।
  • आईबीएस चरण 12 के लक्षणों के साथ ट्रैवल शीर्षक वाली छवि
    2
    जब आप कब्ज का अनुभव करते हैं तो मैग्नीशिया के दूध लें। यह दवा आंत में पानी बढ़ती है और मल को नरम करने में मदद करती है। आप दिन में एक बार मौखिक रूप से मैग्नीशिया के 20-60 मिलीलीटर दूध ले सकते हैं।
  • Video: LIMPEZA DO INTESTINO E FÍGADO ❤️ REMOVA Até 13 KG de COCÔ Preso e CHAPE Sua BARRIGA!

    आईबीएस चरण 13 के लक्षणों के साथ ट्रैवल शीर्षक वाली छवि
    3
    उल्टी और मतली को रोकने के लिए एक एंटीमैटिक लें मेटकोप्लामाइड एक अच्छा विरोधी-विरोधी है जो कि आवश्यक होने पर हर 8 घंटे में एक 10 मिलीग्राम टैबलेट के रूप में लिया जाना चाहिए।
  • मेटोक्लोप्रमाइड पाचन तंत्र की क्रियाकलाप में कमी के कारण, अपने पाचन तंत्र की चिकनी मांसपेशियों को आराम से मतली और उल्टी से राहत देता है।
  • आईबीएस चरण 14 के लक्षणों के साथ ट्रैवल शीर्षक वाली छवि
    4
    पेट के विस्तार और गैस का मुकाबला करने के लिए डोमेस्टरडोन लें चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम वाले मरीजों को प्रति दिन तीन बार (या जब आवश्यक हो) 10 मिलीग्राम डोपरडाइडोन टैबलेट पेट की दूरी को रोकने और पाचन तंत्र में अत्यधिक गैस के गठन को रोकने के लिए सिफारिश की जाती है।
  • डोमेस्टरडोन जैसी एंटी-फुल्लूस दवाएं, अपने पेट और आंतों की चिकनी मांसपेशियों को उत्तेजित करने के लिए उत्तेजित करती हैं और गैसों के साथ इसे खत्म करने के लिए मल को तेज करती हैं।
  • आईबीएस चरण 15 के लक्षणों के साथ यात्रा शीर्षक वाली छवि
    5
    चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम के लक्षणों को दूर करने के लिए कुछ हर्बल उपचार की कोशिश करें कई हर्बल उपचार हैं जो चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम के लक्षणों से मुक्त होने में फायदेमंद हो सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, कैमोमाइल चाय का एक कप पीने से पेट की ऐंठन और ऐंठन को दूर करने में मदद मिल सकती है, क्योंकि यह मांसपेशियों में आराम करने वाला है फाइबर के साथ की खुराक कब्ज से पीड़ित लोगों को मदद कर सकता है। बस एक भोजन में प्रति दिन फाइबर के साथ पूरक के एक शबाना फैल गया।
  • दस्त से राहत देने के लिए, कम से कम फलों के जेली या जेली से प्रत्येक दिन खाने से पहले अपने मल को कठोर करने के लिए (लेकिन कब्ज पैदा करने के लिए बहुत ज्यादा नहीं) खाने की कोशिश करें।
  • युक्तियाँ

    • चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम के साथ यात्रा करना एक चुनौती हो सकती है, लेकिन इसे आपको अपने जीवन का आनंद लेने से रोकना नहीं चाहिए। आप आईबीएस के लक्षणों को दूर कर सकते हैं और अपनी गतिविधियों को साहस, तैयारी और पर्याप्त जानकारी से सीमित करने से बच सकते हैं।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com