ekterya.com

चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम के साथ कैसे जीना

चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (आईबीएस) एक पुरानी बीमारी है जो पेट में दर्द और आंत्र की आदतों में परिवर्तन के साथ प्रकट होती है। जब आंशिक रूप से पचने वाला भोजन पेट से आंतों तक चलता है, तो वे भोजन को स्थानांतरित करने के लिए अनुबंध और संपीड़ित करते हैं। आईबीएस के साथ, आंत्र आंदोलन अनियमित है, जिससे भोजन को पाचन तंत्र के दौरान अधिक या कम गति से स्थानांतरित किया जा सकता है। जब भोजन बहुत तेज चलता रहता है, आंत में पानी खींचने के लिए पर्याप्त समय नहीं होता है, जिसके परिणामस्वरूप दस्त होता है। दूसरी तरफ, जो भोजन बहुत धीरे धीरे चलता है, आंत को बहुत अधिक पानी निकालने का कारण बनता है, जिससे कब्ज हो जाती है।

चरणों

कंट्रोल अस्थमा चरण 7 नामक छवि
1
यदि आप पेट में दर्द या अनियमित आंत्र से पीड़ित हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें। केवल एक डॉक्टर आईबीएस का निदान कर सकता है आईबीएस के लक्षण अन्य भौतिक स्थितियों के कारण भी हो सकते हैं, इसलिए आईबीएस की निदान से पहले आपका डॉक्टर शायद कुछ परीक्षण करना चाहता है।
  • छवि का शीर्षक, वजन कम करने के लिए खुद को प्रेरित करें चरण 1
    2
    उन खाद्य पदार्थों का ध्यान रखें जिन पर आप रोजाना खाते हैं और आईबीएस के लक्षण आप अनुभव कर रहे हैं। खाद्य पदार्थों के लिए यह आम है कि प्रत्येक व्यक्ति में आईबीएस अलग-अलग हो। आईबीएस पैदा करने वाले खाद्य पदार्थों की खोज के बाद, वे संयम में से बचा या खा सकते हैं।
  • छायांकित बवासीर चरण 6 नामक छवि
    3
    अपने आहार में फाइबर की मात्रा में वृद्धि से मल की मात्रा में वृद्धि हो सकती है। आपके पाचन तंत्र से गुजरने वाले नरम और अधिक मात्रा में मल आसान होते हैं। फाइबर के कुछ अच्छे स्रोत हैं गेहूं की रोटी, सलाद और ताजे फल
  • पोषण शुद्धिकरण चरण 3 के साथ खो वजन वजन शीर्षक छवि
    4
    निकोटीन, कैफीन और अल्कोहल से बचें कैफीन और निकोटीन मांसपेशी उत्तेजक हैं जो संवेदनशील आंतों को बढ़ा सकते हैं, जो आईबीएस के लक्षणों में योगदान करते हैं। शराब एक गैस्ट्रिक अड़चन है
  • स्टीम ब्रोकोली स्टेप 12 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि



    5
    तीन बड़े भोजन के बजाय आपके पास कई स्वस्थ छोटे भोजन हैं बड़े भोजन का सेवन आम तौर पर आईबीएस होता है
  • छवि का शीर्षक ट्रेन आपका मस्तिष्क चरण 3
    6
    आपने नियमित रूप से प्रयोग किया है व्यायाम आपके शरीर को तनाव से सामना करने में मदद करता है और अच्छा आंत्र समारोह को बढ़ावा देता है।
  • छवि रीफ्रेश किए गए चरण 5 का शीर्षक
    7
    तनाव या तनाव से निपटने के लिए सीखने के लिए योग या ध्यान जैसे आराम की तकनीक का अभ्यास करें। तनाव Ibs को चालू कर सकता है
  • छवि को कम करें, भारी मासिक धर्म में कमी के चरण 4
    8
    यदि एक उचित आहार या जीवनशैली Ibs को नियंत्रित करने में प्रभावी नहीं है, तो विशेष रूप से आपके लिए एक चिकित्सक द्वारा निर्धारित दवाएं लें आपका डॉक्टर आपकी आंतों की गतिविधि या हल्के तनेजाइलाइज़र या शामक को कम करने के लिए दवाएं लिख सकता है
  • युक्तियाँ

    Video: constipation , troubles du transit , voici une solution radicale

    • कुछ लोग जो आईबीएस से ग्रस्त हैं, उनमें लैक्टोज असहिष्णुता है दो सप्ताह के लिए पीने के दूध और सभी डेयरी उत्पादों से बचने की कोशिश करें और देखें कि क्या आपके लक्षण में सुधार होता है।

    चेतावनी

    • यदि आप आईबीएस से पीड़ित हैं, तो जुलाब न लें जुलाब का लगातार उपयोग निर्भरता बना सकता है और आपके आंत को कमजोर कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com