ekterya.com

अस्थि मज्जा को दान कैसे करें

जीवन की बचत पहले से कहीं ज्यादा आसान है, आपको उस व्यक्ति को बचाव करने की जरूरत नहीं है जो बर्फ से गिर चुका है, अभ्यास सीपीआर

या किसी को बस के रास्ते से बाहर धकेलना अस्थि मज्जा दान करने की पेशकश करके, आप कैंसर और रक्त रोगों, जैसे कि ल्यूकेमिया, लिम्फोमा और सिकल सेल एनीमिया से खतरे में डाले हुए जीवन को बचा सकते हैं। अकेले अमेरिका में, 6,000 लोगों को अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण की आवश्यकता होती है। यह लेख आपको अस्थि मज्जा को दान करने के लिए आवश्यक जानकारी देगा।

चरणों

भाग 1

अस्थि मज्जा को दान करने की मूल बातें
छवि 562629 1 नामक
1
समझें कि लोग अस्थि मज्जा क्यों दान करते हैं मज्जा एक हंसली सामग्री है, जो हड्डियों जैसे बड़े हड्डियों के भीतर पाया जाता है। अस्थि मज्जा में पाए जाने वाले स्टेम सेल रक्त का निर्माण ब्लॉक्स हैं: लाल कोशिकाएं, जो ऑक्सीजन लेती हैं - सफेद कोशिकाएं, जो संक्रमण से लड़ते हैं - और प्लेटलेट्स, जो रक्तस्राव को रोकते हैं और सभी स्टेम सेल और वे रक्त की नसों में नसों और हड्डी के चारों ओर के पतले ऊतक के माध्यम से निकल जाते हैं।
  • हालांकि, गंभीर रक्त कैंसर वाले लोगों में जैसे ल्यूकेमिया, लिम्फोमा और सिकल सेल एनीमिया, ये स्टेम सेल मर चुके हैं या उत्पादक नहीं हैं। इस स्थिति में, प्रत्यारोपण सबसे अच्छा विकल्प है और कभी-कभी रोग का इलाज करने और उसका इलाज करने के लिए केवल एक ही है।
  • अमेरिका में करीब 10,000 लोग वे हर साल इस बीमारी के साथ निदान की जाती हैं जिनके लिए इस प्रत्यारोपण की आवश्यकता होती है। प्रत्यारोपण की आवश्यकता वाले दस लोगों में से सात को अपने परिवार में पर्याप्त दाता नहीं है और इसलिए अस्थि मज्जा दाताओं की सूची खोजें।
  • एक दाता के साथ एक रोगी मिलान की प्रक्रिया दाता के साथ शिकार के लिए ल्युकोसैट प्रतिजन (एचएलए, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) के मानव प्रकार की तुलना करना शामिल है। जो लोग हिस्सा वंश, अधिक सही एचएलए प्रकार हो जाने की संभावना है यह कारण है कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि कुछ जातीय या नस्लीय पृष्ठभूमि वाले लोगों दाताओं हो जाते हैं।
  • दाताओं के लिए सबसे बड़ी आवश्यकता वाले वंश और जातीय समूह अफ्रीकी-अमेरिकी और काले, दक्षिण एशियाई या प्रशांत द्वीप वासी, अमेरिकी भारतीय और अलास्का मूल निवासी, हिस्पैनिक या लातीनी और मेस्टिज़ो हैं।
  • Video: हमारे शरीर के लिए जरूरी होता है कितना आयरन

    छवि 562629 2 नामक
    2
    पीबीएससी और अस्थि मज्जा दान करने के बीच का अंतर पता है अस्थि मज्जा दान के दो मुख्य प्रकार हैं। पहला एक वास्तविक दान है, जिसमें श्रोणि की हड्डी के पीछे से मज्जा को हटाने शामिल है। यह प्रक्रिया आमतौर पर सामान्य संज्ञाहरण के तहत किया जाता है पीबीएससी का दान (जिसका अर्थ है परिधीय रक्त स्टेम कोशिकाएं) वर्तमान में सबसे आम विधि है और खून से सीधे स्टेम कोशिकाओं को छानने में शामिल है। ये मस्तिष्क के बजाय इन कोशिकाएं हैं, जो रक्त कैंसर और अन्य बीमारियों के उपचार के लिए आवश्यक हैं।
  • अस्थि मज्जा दान में, अस्थि मज्जा जिसमें मरीज को अपनी स्वस्थ कूल्हे कोशिकाओं का निर्माण करने के लिए आवश्यक कोशिकाएं होती हैं, रोगी को दान किया जाता है। पीबीएससी के साथ, स्टेम कोशिकाओं को सीधे परिधीय रक्त से फ़िल्टर्ड किया जाता है। यद्यपि इस प्रक्रिया में वास्तव में मज्जा का प्रयोग शामिल नहीं है, इसे आमतौर पर मज्जा कहा जाता है।
  • जब आप मज्जा दान करने के लिए पंजीकरण करते हैं, तो आप सहमति दे रहे हैं कि आप किसी भी विधि के साथ दान करेंगे, जो चिकित्सक उपयुक्त समझते हैं। आप दान की पद्धति का चयन नहीं कर पाएंगे।
  • छवि 562629 3 नामक
    3
    दान से जुड़ी लागत और जोखिमों का पता लगाएं लागत के संदर्भ में, दान की लागत पूरी तरह से राष्ट्रीय मज्जा दान कार्यक्रम या रोगी के चिकित्सा बीमा द्वारा कवर की जाती है। इसमें यात्रा की लागत और कुछ गैर-चिकित्सा व्यय शामिल हैं एकमात्र लागत जो कवर नहीं है, परीक्षा और सूचना सत्रों या पुनर्प्राप्ति अवधि के दौरान भाग लेने के लिए काम से लिया गया समय है। दूसरी ओर, एक दाता कभी भी मज्जा को दान करने के लिए पैसे नहीं कमाएगा
  • जोखिम के संदर्भ में, दान के कारण मौजूद खतरे न्यूनतम हैं वास्तव में, 99% से अधिक दाताओं प्रक्रिया के बाद पूरी तरह से ठीक हो जाते हैं।
  • मज्जा के दान के साथ, प्रक्रिया के दौरान एनेस्थेसिया का उपयोग करने के लिए सबसे बड़ा जोखिम शामिल है। बहुत ही दुर्लभ मामलों में, संज्ञाहरण एक स्ट्रोक, हृदय रोग और मौत का कारण बन सकता है। प्रक्रिया के बाद आप उस जगह में कुछ दर्द अनुभव करेंगे जहां मज्जा हटा दिया गया था, जो आपके कदमों को जटिल बना सकता है। आप थका हुआ और कमजोर महसूस कर सकते हैं। इन लक्षणों को 1 से 7 दिनों तक ठीक करना चाहिए
  • पीबीएससी दान के साथ, जोखिम न्यूनतम हैं अकेले प्रक्रिया, जिसमें मशीन में खून को छानने की आवश्यकता होती है, बिल्कुल खतरनाक नहीं होती है। हालांकि, प्रक्रिया के पहले और दौरान प्राप्त दवाओं में मितली, थकान, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, ठंड लगने या ऐंठन जैसे लक्षण हो सकते हैं, लेकिन जैसे ही दान पूरा हो चुका है, गायब हो जाना चाहिए।
  • छवि 562629 4 नामक
    4
    समझें कि आप एक प्रतिबद्धता बनाएंगे। दान या पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू करने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आप पूरी प्रक्रिया की व्यापक जांच करें और अपने कार्यों के निहितार्थ को समझें। एक अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण प्राप्त करना एक मरीज को जीवित रहने के लिए एकमात्र विकल्प हो सकता है, यह सचमुच जीवन या मृत्यु का मामला है। इसलिए यह ऐसा कुछ नहीं है, जिसे आप हल्के ढंग से ले सकते हैं सुनिश्चित करें कि आप समय के आने पर दान करने के लिए तैयार हैं, प्रक्रिया के प्रकार (सर्जिकल या नहीं) की परवाह किए बिना।
  • प्रक्रिया के लिए संपर्क की जाने वाली संभावनाओं का अनुमान करना मुश्किल है, क्योंकि यह आपके व्यक्तिगत डीएनए पर निर्भर करेगा और यदि यह आवश्यक हो तो रोगी के लिए उपयुक्त होगा। यदि आपके पास एक सामान्य प्रकार का ऊतक है, तो आपका दान कम आवश्यक हो सकता है, क्योंकि कई संभावित दाताओं होंगे।
  • यदि आपके पास असामान्य ऊतक है, तो एक या दो चीजें हो सकती हैं: आपको कभी भी बुलाया नहीं जा सकता है या आप केवल एक विशेष रोगी के लिए उपयुक्त हो सकते हैं।
  • बीई दि मैच के रिकॉर्ड के मुताबिक, 540 पंजीकृत दाताओं में से 1 के बारे में एक मरीज के लिए मज्जा या रक्त स्टेम कोशिकाओं के माध्यम से दान करने के लिए कहा जाएगा।
  • यद्यपि रजिस्ट्री में नामांकित होने के बाद दान से बाहर करना संभव है, इस तथ्य पर विचार करें कि आप एकमात्र व्यक्ति हो सकते हैं जो एक जरूरतमंद रोगी के लिए सही है और प्रक्रिया में प्रवेश करने से इनकार करने से इनकी संभावनाओं को गंभीरता से प्रभावित या देरी हो सकती है वसूली। दान करके, आप सचमुच एक व्यक्ति के जीवन को बचाएंगे।
  • 5
    यदि आप इस प्रक्रिया से पीछे हटना चाहते हैं, तो यथाशीघ्र रजिस्ट्री को सूचित करना सुनिश्चित करें, ताकि वे जितनी जल्दी हो सके किसी अन्य दाता की तलाश जारी रख सकें।
  • छवि 562629 5 नामक
    6
    कुछ विकल्पों पर विचार करें यदि आप अपने आप से मज्जा को दान करने की स्थिति में नहीं हैं, क्योंकि आप पात्र नहीं हैं या अन्य कारकों के लिए, याद रखें कि ऐसी अन्य चीजें हैं जो आप की ज़रूरत में मदद करने के लिए कर सकते हैं। मौद्रिक दान हमेशा स्वागत है ये चिकित्सा कवरेज और अन्य खर्चों के बिना रोगियों को कवर करने में मदद कर सकते हैं, नए दाताओं को ढूंढने और पंजीकरण करने के लिए रजिस्टर कर सकते हैं या चिकित्सा अनुसंधान फंडों की सहायता कर सकते हैं।
  • रजिस्ट्री में प्रत्यक्ष दान करना संभव है (ऊपर बताए गए तरीकों में से एक में 100% रोगियों तक पहुंचता है) अपनी राज्य योजना में रजिस्ट्री को शामिल करके विरासत को छोड़ने के लिए, आपके स्थान पर दान के लिए वेतन कटौती की व्यवस्था करने के लिए काम या धन उगाहने वाले या जागरूकता कार्यक्रम प्रायोजित करके पैसे जुटाने के लिए। Bethematch.org पर अधिक जानकारी प्राप्त करें
  • एक और विकल्प अपने बच्चे की नालिका को दान करना है, यदि आप एक की अपेक्षा कर रहे हैं अस्थि मज्जा और रक्त स्टेम कोशिकाओं के साथ, नाभि गर्भनाल रक्त स्टेम कोशिकाओं में समृद्ध स्रोत है, जो ल्यूकेमिया जैसे रोगों से पीड़ित रोगियों (आमतौर पर छोटे बच्चों) के जीवन को बचाने के लिए आवश्यक होते हैं। गर्भनाल दान बच्चे और मां दोनों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है, क्योंकि रक्त की डिलीवरी, विश्लेषण, जमे हुए और गर्भनाल रक्त बैंक में संग्रहित होने के तुरंत बाद रस्सी से रक्त लिया जाता है। इस प्रकार का दान पूरी तरह से स्वतंत्र है और अनाम है
  • भाग 2

    पंजीकरण प्रक्रिया और दाताओं के लिए
    छवि 562629 6 नामक
    1
    सुनिश्चित करें कि आप दाता के रूप में योग्य हैं पंजीकरण करने से पहले, जांचें कि क्या आप मज्जा को दान करने के लिए मानदंडों को पूरा करते हैं। मुख्य मानदंड उम्र है। 18 से 44 वर्ष की आयु के लोगों को शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, चूंकि युवा लोगों को दान प्रक्रिया के दौरान जटिलताओं से पीड़ित होने की संभावना नहीं होती है, जबकि युवाओं से दान करने वाले मरीजों के पास अस्तित्व का बेहतर मौका है।
    • इस के बावजूद, लोगों के आयु वर्ग के 44 और 65 पंजीकरण दर्ज करने के लिए स्वागत है, लेकिन $ 100 की फीस को रद्द करने के लिए आवश्यक है और कम दान करने के लिए कहा जा सकता है। 60 से अधिक लोग रजिस्ट्री में शामिल नहीं हो सकते, चूंकि दोनों दाता और रोगी के लिए शामिल जोखिम बहुत अधिक हैं।
    • कई प्रकार की बीमारियां और शर्तें हैं जो आपको दाता बनने से रोक सकती हैं। वे आपको अपने मेडिकल इतिहास को भरने के लिए कहेंगे और वे आपको बताएंगे कि क्या आप संगठन के मानदंडों को पूरा करते हैं। यह दाता और रोगी के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए किया जाता है।
    • ध्यान दें कि प्रत्येक देश में, समावेशन मानदंड अलग-अलग हैं यदि आप अमेरिका के बाहर रहते हैं, तो अपने देश में मानदंड और प्रक्रियाओं के बारे में जानने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।
  • छवि 562629 7 नामक
    2



    मैरो दान रजिस्ट्री में शामिल हों यदि आपको लगता है कि आप मानदंडों को पूरा करेंगे और दान करेंगे तो वे आपको कॉल करेंगे, तो आप राष्ट्रीय मरू दाता कार्यक्रम में पंजीकरण कर सकते हैं। एक बार रजिस्टर करने के बाद, आपको एक मानव लेकोकेट एंटीजन (एचएलए) टाइपिंग के रूप में जाना जाता है एक परीक्षण लेने के लिए कहा जाएगा, जिसका उपयोग संभावित दाताओं के साथ रोगियों के शिकार करने के लिए किया जाता है। वे आपके प्रकार के एचएलए को संभावित दाताओं के डेटाबेस में जोड़ देंगे, जो डॉक्टर अपने मरीजों के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप ऑनलाइन दाता कार्यक्रम के लिए साइन अप करते हैं, तो आपको रक्त के नमूने देने के लिए अपने डॉक्टर से एक नियुक्ति करना होगा, जिसका विश्लेषण एचएलए के प्रकार को निर्धारित करने के लिए किया जाएगा। यदि आप रक्तदान करते समय मस्तिष्क दाता के रूप में पंजीकरण करते हैं, तो विश्लेषण करने के लिए वे एक अतिरिक्त खून का नमूना लेंगे। बस यह सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें कि आप रजिस्ट्री में शामिल होना चाहते हैं खून दान करने से पहले, ताकि आप जो भाग लेते हैं, वह अतिरिक्त नमूना ले सकते हैं।
  • एचएलए विश्लेषण की लागत 100 डॉलर है, लेकिन यदि वे आपको दाता के रूप में चुनते हैं, तो इस राशि की प्रतिपूर्ति की जाएगी, क्योंकि यह रोगी के स्वास्थ्य बीमा द्वारा कवर किया जाएगा। यदि आप एक रक्त संग्रह अभियान के लिए साइन अप करते हैं, तो उस दिन लागत को कवर करने के लिए एक प्रायोजक हो सकता है। क्या आप भुगतान समाप्त है, कर घटाया है
  • छवि 562629 8 नामक
    3
    जब तक वे संभावित दाता के रूप में आपसे संपर्क न करें तब तक प्रतीक्षा करें एचएलए के परिणाम आने के बाद और आप रजिस्टर करते हैं, आपको इंतजार करना होगा और देखें कि क्या कोई डॉक्टर या मरीज आपको संपर्क करता है। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, इस घटना की संभावना भिन्न-भिन्न व्यक्ति से भिन्न होती है और यह भविष्यवाणी करना लगभग असंभव है
  • एक चिकित्सक प्रत्येक रक्त कोशिका के प्रोटीन की तुलना करके रोगी के लिए जोड़े को देखता है कि क्या वे समान हैं या नहीं। जितना अधिक हो उतना ही अधिक होगा, रोगी प्रत्यारोपण को स्वीकार करेंगे।
  • यदि आपके प्रकार के ऊतक की जरूरत होती है तो रोगी के साथ शिकार होता है, तो आपसे संपर्क किया जाएगा, इसलिए आपकी संपर्क जानकारी को अद्यतित रखने और जल्दी से जवाब देना महत्वपूर्ण है, चाहे आप प्रक्रिया जारी रखना चाहते हैं या नहीं
  • छवि 562629 9 नामक
    4

    Video: अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण, एमआईओटी अंतर्राष्ट्रीय अस्पतालों में हपलो-समान प्रत्यारोपण

    अतिरिक्त परीक्षणों में भाग लें एक उम्मीदवार के रूप में आपकी पहचान हो जाने के बाद, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त परीक्षणों और साक्षात्कारों की एक श्रृंखला प्रस्तुत करने को कहा जाएगा कि आप एक अच्छे दाता हैं यदि आपके पास पिछले एक नहीं है, तो आपको मुंह स्क्रैपिंग या रक्त का नमूना प्रदान करना पड़ सकता है
  • उदाहरण के लिए, आपको किसी भी आनुवंशिक या संक्रामक बीमारी के लिए परीक्षण से गुज़रना पड़ेगा जिसे दान स्टेम कोशिकाओं के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है। आप को एक विस्तृत पारिवारिक इतिहास भी प्रदान करना होगा और यह सुनिश्चित करने के लिए चिकित्सा परीक्षण से गुजरना होगा कि आप दान प्रक्रिया जारी रखने के लिए फिट हैं।
  • आपको सूचना सत्र में भी भाग लेने की आवश्यकता होगी, जहां आपको दान प्रक्रिया की सटीक प्रकृति के बारे में सूचित किया जाएगा और वसूली की प्रक्रिया और संभावित जोखिम और प्रतिकूल प्रभाव विस्तृत होंगे। इस सत्र में आपका कोई भी प्रश्न या शक हो सकता है। यदि आप अभी भी इस प्रक्रिया के साथ जारी रखना चाहते हैं तो आपको एक सहमति पर हस्ताक्षर करने के लिए कहा जाएगा।
  • आपको पता होना चाहिए कि आपके दान के बारे में निर्णय लेने के लिए आवश्यक जानकारी की समीक्षा करने के लिए चिकित्सक को 60 दिन लगते हैं। एक बार जब आप ऐसा करते हैं, तो आप आपको उन्हें किस तरह के दान की आवश्यकता के बारे में सूचित कर पाएंगे, चाहे वह मज्जा या पीबीएससी है
  • भाग 3

    दान प्रक्रिया
    छवि 562629 10 नामक है
    1
    जब आप पीबीएससी देते हैं, तो क्या उम्मीद करें। परिधीय रक्त स्टेम कोशिकाओं को दान करने से पहले, आपको प्रक्रिया से पांच दिन पहले Filgrastim नामक एक दवा के दैनिक इंजेक्शन प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। यह दवा मज्जा से स्टेम कोशिकाओं लेती है, तो आप उनमें से अधिक अपने रक्त में परिसंचारी होगा।
    • इन इंजेक्शन का दान एक दान केंद्र या क्लिनिक में किया जाएगा, चिकित्सा कर्मचारी आपके कोशिकाओं की गिनती पर नजदीकी नजर रखेगा और आपकी शारीरिक प्रतिक्रिया भी दवा के लिए होगी। पिछले इंजेक्शन को दान के दिन रखा जाएगा।
    • पीबीएससी को दान करना apheresis के रूप में जाना जाता है एक प्रक्रिया शामिल है यह तब होता है जब शरीर से एक कैथेटर का उपयोग करके रक्त निकाला जाता है और एक मशीन के माध्यम से निकाल दिया जाता है जो प्लेटलेट और सफेद कोशिकाओं के साथ कोशिकाओं को फ़िल्टर करता है। शेष खून (मुख्य रूप से प्लाज्मा और लाल रक्त कोशिकाएं) दूसरे हाथों में शिरा के माध्यम से शरीर में वापस आ जाता है
    • प्रक्रिया पूरी तरह से पीड़ारहित है और प्लाज्मा दान जैसा है। हालांकि, आप अपने मुंह के आसपास झुनझुने लग सकते हैं, आपके हाथों में थोड़ी सी ऐंठन, या चक्कर आना अनुभव कर सकते हैं, प्रक्रिया समाप्त होने पर सभी रोकें।
    • पीबीएससी दान आमतौर पर 2 से 4 सत्रों के बीच होता है, प्रत्येक में 2 से 6 घंटे
  • छवि शीर्षक 562629 11
    2
    पता करें कि अस्थि मज्जा दान से क्या उम्मीद है यदि आप पीबीएससी के बजाय मज्जा दान करने जा रहे हैं, तो प्रक्रिया पूरी तरह से अलग होगी। फाइलग्रास्टिम का उपयोग करने की कोई आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि कोशिकाओं को सीधे अस्थि मज्जा से निकाला जाएगा। इस दान के लिए एक शल्य प्रक्रिया की आवश्यकता होती है, जो ऑपरेटिंग कमरे में होती है, जिसके लिए संज्ञाहरण की आवश्यकता होती है और पूरी तरह से पीड़ारहित है। पूरी प्रक्रिया 1 से 2 घंटे से होगी
  • 96% मामलों में, सामान्य संज्ञाहरण का इस्तेमाल किया जाएगा, जिसका अर्थ है कि आप पूरी प्रक्रिया के दौरान बेहोश होंगे। कुछ मामलों में स्थानीय संज्ञाहरण का उपयोग किया जाएगा, जो उस क्षेत्र को जोड़ता है जिसमें निष्कर्षण किया जाएगा। इस स्थिति में, आप प्रक्रिया के दौरान जाग रहे होंगे। आपके चिकित्सक का फैसला होगा कि किस प्रकार के संज्ञाहरण का उपयोग करना है
  • आपको अपने पेट पर झूठ बोलना होगा डॉक्टर श्रोणि की हड्डी के दोनों ओर विशेष रो सुई डालेंगे, जिससे वे कॉर्ड से द्रव आकर्षित करेंगे। सुइयों के साथ किए गए चीरों के पास केवल एक इंच की चौथाई चौड़ाई होगी और टांके की आवश्यकता नहीं होगी।
  • प्रक्रिया के बाद आपको एक रिकवरी रूम में ले जाया जाएगा, जहां तक ​​आप चेतना पुनर्प्राप्त नहीं करेंगे। एक बार जब आप खा सकते हैं, पी सकते हैं और चल सकते हैं (हालांकि थोड़ी मुश्किल से) आप छोड़ सकते हैं ज्यादातर परिस्थितियों में, अस्थि मज्जा दाता को सुबह में एक आउट पेशेंट के रूप में अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा और रात में वापस आ सकता है। हालांकि, दाताओं को कभी-कभी अवलोकन के लिए रातोंरात रहने की आवश्यकता होती है।
  • छवि 562629 12 नामक
    3
    पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया को समझें। एक बार जब आप दान पूरा कर लेंगे, आपके लिए पूरी तरह से ठीक होने के लिए कुछ दिनों का समय लगेगा, खासकर यदि आपके पास सर्जरी हो जो मस्तिष्क दान करते हैं, वे अकसर उन लक्षणों का अनुभव करते हैं जिनमें सिरदर्द, थकान, मांसपेशियों में दर्द, पीठ या कूल्हे का दर्द, चीरा साइट के चारों ओर झटके और चलने में कठिनाई होती है। ये लक्षण दो दिन या कुछ हफ्तों तक रह सकते हैं।
  • सौभाग्य से, यदि आप पीबीएससी का दान करते हैं, तो कुछ संभावनाएं हैं कि आप दान के बाद प्रतिकूल प्रभाव का अनुभव करेंगे, चीरा के स्थान पर चोट लगने के अलावा और वसूली के समय लगभग तत्काल है। सभी प्रतिकूल प्रभाव प्रक्रिया के दौरान इस्तेमाल किया filgrastim या रक्त पतली के उपयोग के माध्यम से होते हैं और प्रक्रिया के तुरंत बाद बंद हो जाएगा।
  • अगर किसी भी जटिलता की प्रक्रिया के दौरान होता है, किसी भी चिकित्सा उपचार की लागत को राष्ट्रीय मज्जा दाता कार्यक्रम द्वारा कवर किया जाएगा। सभी अमेरिकी दाताओं वे स्वास्थ्य, जीवन और विकलांगता बीमा पॉलिसियों द्वारा कवर किए गए हैं
  • छवि 562629 13 नामक
    4
    तय करें कि आप मरीज से संपर्क करना चाहते हैं। प्रक्रिया के बाद आपको रोगी के बारे में जानने में रुचि हो सकती है। यद्यपि यह जानकारी गोपनीय है, आप रोगी की उम्र और लिंग जान सकते हैं, साथ ही उनकी स्थिति के कुछ विवरण भी जान सकते हैं।
  • प्रत्यारोपण केंद्र के आधार पर, आप तीन अद्यतन के साथ उपलब्ध कराएंगे कि कैसे रोगी प्रक्रिया के वर्ष के बाद चला जाता है और कुछ मामलों में आप उनके साथ गुमनाम रूप से संवाद करने में सक्षम होंगे।
  • एक वर्ष के बाद, आपके लिए रोगी से मिलना संभव हो सकता है, यदि आप और मरीज को ऐसा करना है हालांकि, कुछ प्रत्यारोपण केंद्र आपके और मरीज के बीच कोई भी सूचना प्रदान नहीं करेंगे या संचार की अनुमति नहीं देंगे।
  • यदि आप प्रत्यारोपण प्राप्त करने वाले व्यक्ति की स्थिति के बारे में जानना चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप इस संभावना की तैयारी करें कि आप इस प्रक्रिया से बच नहीं सकते। कुछ मामलों में, कीमोथेरेपी या विकिरण की प्रक्रिया बहुत मजबूत है अन्य मामलों में, प्रत्यारोपण अकेले ही जटिलताएं हैं।
  • इस नतीजे की संभावना के बावजूद, बड़ी संख्या में रोगी प्रत्यारोपण से बचेंगे और ठीक हो जाएंगे। यदि यह मामला है, तो आप दूसरे व्यक्ति को जीने का दूसरा मौका होने का शानदार उपहार दिया होगा।
  • युक्तियाँ

    • विभिन्न जातीय समूहों में दाताओं की कमी है एक मरीज आमतौर पर एक ही नस्लीय या जातीय समूह के दूसरे व्यक्ति के साथ मेल खाता है। यदि आप अपने देश में अल्पसंख्यक हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप मज्जा को दान करने पर विचार करें, यह किसी दूसरे व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है।
    • निम्नलिखित साइटों का उपयोग करके अपने देश के अस्थि मज्जा रिकॉर्ड से जानकारी प्राप्त करें:
    • भारत: https://matchpia.org/
    • कनाडा: https://onematch.ca/

    चेतावनी

    • अगर दान के बारे में अपनी सोच को बदलने और दान करने के लिए आपसे संपर्क किया जाता है (जो आप किसी भी समय कर सकते हैं) तो आपका निर्णय विनाशकारी हो सकता है और यहां तक ​​कि रोगी को धमकी दे सकता है अपने फैसले के बारे में अपने परिवार और दोस्तों से बात करें, दान आपके समर्थन के साथ आसान होगा।
    • यह प्रक्रिया उस देश के आधार पर भिन्न हो सकती है जिसमें आप दान करने जा रहे हैं।
    • यदि आपको एक अस्थि मज्जा दान करने के लिए कहा जाता है और आप सर्जरी के दिन आते हैं, तो आप किसी दर्द को कम करने के लिए बेहोशी करेंगे।
    • किसी भी चिकित्सा प्रक्रिया के साथ, इसमें दुष्प्रभाव और जोखिम शामिल हैं। पता करें कि वे क्या हैं और दान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com