ekterya.com

डायलिसिस से इंकार करने वाले किडनी की विफलता वाले रोगियों की सहायता कैसे करें

आपके शरीर से यूरिया, खनिज लवण और विषाक्त पदार्थों को निकालने और पानी, इलेक्ट्रोलाइट्स और नमक का संरक्षण करने के लिए गुर्दे मुख्य जिम्मेदार हैं। इसके अलावा, वे शरीर तरल पदार्थ और खनिज सामग्री को संतुलित करते हैं, रक्तचाप को नियंत्रित करते हैं और कचरे को चयापचय करते हैं, जो तब मूत्र के रूप में उत्सर्जित होते हैं। गुर्दे की विफलता (जिसे किडनी की विफलता भी कहा जाता है) तब होता है जब एक या दोनों गुर्दे अपने महत्वपूर्ण कार्य नहीं कर सकते हैं अक्सर, सबसे अच्छा इलाज डायलिसिस होता है, लेकिन कुछ मरीज़ इस प्रक्रिया से गुजरना नहीं चाहते हैं। अन्य विधियों के बारे में अधिक जानने के लिए चरण 1 से प्रारंभ करें

चरणों

विधि 1
दवाएं और खुराक लें

छवि शीर्षक शीर्षक कि मदद से किडनी विफलता रोगियों को डायलिसिस से इंकार करना चरण 1
1
मूत्रवर्धक ले लो शरीर में अतिरिक्त पानी की वजह से मूत्रवर्धक एडिमा (हाथों और पैरों की सूजन) को कम कर सकता है। आपके चिकित्सक को किडनी की विफलता की गंभीरता के आधार पर विशिष्ट खुराक में हाइड्रोक्लोरोथियाज़ाइड या फ़्युरोमाइड जैसे दवाओं को लिखना चाहिए। फ़ॉरोसेमाइड को गोलियों या नसों के रूप में नियंत्रित किया जाता है, दिन में एक बार जब तक इच्छित परिणाम प्राप्त नहीं होता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक कि मदद से किडनी विफलता रोगियों ने डायलिसिस से इंकार कर दिया चरण 2
    2
    दवाओं के साथ अपना रक्तचाप रखें एसीई इनहिबिटरस, शिरापरक डीलेटर, बीटा ब्लॉकर्स, और कैल्शियम चैनल ब्लॉकर स्वस्थ स्तर पर रक्तचाप रखने में मदद करते हैं। यह दवाएं नसों या धमनियों को फैलाने देती हैं, और हृदय द्वारा जरूरी काम को कम करने या रक्त पंपों की मात्रा कम करती है
  • छवि शीर्षक शीर्षक कि मदद से किडनी विफलता रोगियों ने डायलिसिस से इंकार कर दिया चरण 3
    3
    फॉस्फेट बाइनर्स का उपभोग करें यदि भोजन से पहले लिया जाता है, तो कैल्शियम कार्बोनेट या कैल्सीट्रीओल जैसे फॉस्फेट बाँधने वाले पेट में फॉस्फेट केंद्रित होते हैं और उसे अवशोषित करने से रोकते हैं। खून में फॉस्फेट की एकाग्रता निम्नलिखित की ओर जाता है:
  • हड्डियों की कमजोरी और अंततः अपरिवर्तनीय क्षति
  • चिड़चिड़ापन और खुजली वाली त्वचा
  • इलेक्ट्रोलाइट गड़बड़ी के कारण स्नायु का ऐंठन
  • इमेज शीर्षक में सहायता किडनी फेल्योर मरीज़, जो डायलिसिस से इंकार करते हैं चरण 4
    4
    विटामिन डी की खुराक प्राप्त करें पूरक आहार को विटामिन को सक्रिय करने की अनुमति देता है जो कि भोजन या धूप से प्राप्त होता है विटामिन डी का सक्रिय रूप अपने शोष को संतुलित करके रक्त में कैल्शियम और फास्फोरस दोनों स्तरों को नियंत्रित करता है। यह पैराडायरेक्ट हार्मोन की रिहाई को भी नियंत्रित करता है "PTH"जो शरीर को हड्डियों के ऊतकों से कैल्शियम स्तर बढ़ाने के लिए मजबूर करता है, जो लंबे समय तक आपके लिए अच्छा नहीं है।
  • इमेज शीर्षक में हेल्प किडनी फेल्योर मरीजन, जो डायलिसिस से इंकार करते हैं चरण 5
    5
    एनीमिया के इलाज के लिए लोहे की खुराक लें एरीथ्रोपोइटिन (ईपीओ) की कमी हुई उत्पादन के कारण एनीमिया विकसित होता है एरिथ्रोपोइटीन अस्थि मज्जा का निर्माण करने के प्रोत्साहित करने के लिए लाल रक्त कोशिकाओं के रूप में मदद करता है। जब काफी लाल रक्त कोशिकाओं संश्लेषित नहीं कर सकते हैं, कम ऑक्सीजन महत्वपूर्ण अंगों के लिए जारी किया जाता है, तेजी से और कम सांस, थकान, सीने में दर्द, भ्रम या पागलपन के कारण।
  • छवि शीर्षक शीर्षक कि मदद से किडनी विफलता रोगियों ने डायलिसिस से इंकार कर दिया चरण 6
    6
    गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं से बचें एनआईएसएड्स जैसे कि इबुप्रोफेन और डायक्लोफेनैक लवण आपके गुर्दे को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अपने चिकित्सक से अन्य सुरक्षित दर्द निवारक लिखने के लिए कहें
  • विधि 2
    सख्त आहार रखें

    डायनासिस से इंकार करने वाली सहायता किडनी फेल्योर मरीज़ियल शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    लवण और शर्करा से बचें ये आपके शरीर में पानी बनाए रखते हैं और आपके रक्तचाप को बढ़ा सकते हैं। नमक और चीनी के छिपे हुए स्रोतों में संरक्षित, सॉस, चिप्स, मिठाई, शीतल पेय और सलाद ड्रेसिंग शामिल हैं।
  • इमेज शीर्षक में सहायता किडनी फेल्योर मरीज़स, जो डायलिसिस से इंकार करते हैं चरण 8
    2
    समुद्री भोजन खाने से आपके विटामिन डी का सेवन बढ़ाएं। विटामिन डी के मुख्य स्रोत में सैल्मन, ट्यूना, मैकेरल और सार्डिन शामिल हैं। विटामिन डी के अन्य स्रोतों में कॉड लिवर तेल, अंडे और डेयरी उत्पादों जैसे पनीर और दही शामिल हैं। विटामिन डी फास्फोरस के अवशोषण को संतुलित करता है जो हानिकारक हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक में सहायता किडनी फेल्योर मरीज़, जो डायलिसिस से इंकार करते हैं चरण 9



    3
    अधिक लोहे खा लो मांस और चिकन जिगर, लाल बीन्स और कुछ अनाज के साथ लोहे का सेवन बढ़ाएं अस्थि मज्जा को लाल रक्त कोशिकाओं को अधिक बनाने के लिए लोहे की आवश्यकता होती है। जो कि बदले में अधिक हीमोग्लोबिन पैदा करते हैं, जो रक्त में ऑक्सीजन के परिवहन के लिए जिम्मेदार है।
  • इमेज शीर्षक में सहायता किडनी फेल्योर मरीजन, जो डायलिसिस से इंकार करते हैं चरण 10
    4
    पोटेशियम और फास्फोरस की आपकी खपत को सीमित करें केले, संतरे, मीठे आलू, टमाटर, खुबानी और चिलमड़ी की मात्रा को सीमित करें। इसके बजाय आड़ू, सेब, अंगूर और तरबूज, और ब्रोकोली, ककड़ी और गोभी जैसे सब्जियों जैसे फल खाते हैं। यह सूखा सेम, शीतल पेय, नट्स और मूंगफली जैसे कुछ खाद्य पदार्थों से बचा जाता है क्योंकि उनमें उच्च स्तर के फास्फोरस होते हैं, जो हड्डियों को कमजोर करता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक कि मदद की किडनी विफलता रोगियों ने डायलिसिस से इंकार कर दिया चरण 11
    5
    अपने आहार में लाल मिर्च और बैंगनी गोभी शामिल करें लाल मिर्च में विटामिन सी, ए और बी 6 होता है। इनमें लाइकोपीन भी शामिल है, जो शरीर को विभिन्न कैंसर और मुक्त कणों के खिलाफ बचाता है। इसके अलावा प्याज एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो प्रोटीन के उत्पादन में वृद्धि करते हैं और लिपिड के चयापचय में वृद्धि करते हैं। बैंगनी गोभी में फाइटोकेमिकल्स, विटामिन सी और अच्छे फाइबर के रूप में कार्य करता है। यह गोभी कम पोटेशियम के स्तर के साथ एक एंटीऑक्सिडेंट है और इससे जल प्रवाह और नमक अवशोषण भी बढ़ जाता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक कि मदद से किडनी विफलता रोगियों ने डायलिसिस से इंकार कर दिया चरण 12
    6
    सलाद के लिए ड्रेसिंग के रूप में या आम सूरजमुखी तेल के लिए रसोई में एक विकल्प के रूप में जैतून का तेल का उपयोग करें। जैतून का तेल में ओलिक एसिड होता है, जो एक विरोधी भड़काऊ फैटी एसिड के रूप में कार्य करता है। जैतून का तेल में मोनोअनस्यूटेटेड वसा आपको ऑक्सीकरण से बचाता है और इसमें पॉलीफेनोल और एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं जो सूजन और ऑक्सीकरण से लड़ते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक कि मदद से किडनी विफलता रोगियों ने डायलिसिस से इंकार कर दिया चरण 13
    7
    अजमोद का रस पीना यह अतिरिक्त पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स को निकालकर एक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है, और विषाक्त पदार्थों के संचय को कम कर देता है। अजमोद phenylpropans और flavonoids से बना है, जो एक renoprotective प्रभाव है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट भी है और शरीर में क्रिएटिन स्तर कम करने में मदद करता है।
  • Video: प्रारंभिक नेफ्रोलॉजी देखभाल किडनी डायलिसिस, विफलता के लिए जोखिम को कम करती है

    छवि शीर्षक शीर्षक कि मदद से किडनी विफलता रोगियों ने डायलिसिस से इंकार कर दिया चरण 14
    8
    किसी विशेषज्ञ से परामर्श करने के बाद प्राकृतिक उपचार की कोशिश करें अध्ययन बताते हैं कि औषधीय पौधों में शरीर में विषाक्त पदार्थों की मात्रा कम हो सकती है और पानी और इलेक्ट्रोलाइट जैसे विभिन्न स्तरों का संतुलन कम हो सकता है।
  • बोएराविया डिफुसा गुर्दे की कार्यप्रवाह बढ़ाने और खून और शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है।
  • Tribulus terrestris भी Gokshura, cocklebur Gokharu या लाल के रूप में जाना flavonoid, flavonol ग्लाइकोसाइड, saponins और एल्कलॉइड स्टेरायडल है, जो पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स के स्तर को संतुलित करने में मदद भी शामिल है।
  • टर्मिनलिया चेबुला (हरीताकी) का उपयोग इसके मुफ्त कट्टरपंथी गुणों के लिए किया जाता है।
  • विधि 3
    अपनी जीवन शैली बदलें

    छवि शीर्षक शीर्षक कि मदद से किडनी विफलता रोगियों ने डायलिसिस से इंकार कर दिया चरण 15
    1
    धूम्रपान और शराब पीना बंद करो धूम्रपान शरीर में मुक्त कणों का परिचय देता है, जिससे सेलुलर क्षति होती है। यह रक्त वाहिकाओं का भी अनुबंध करता है, जो रोगी के स्वास्थ्य से समझौता कर सकता है। इसके अलावा, शराब एक और प्रकार का विष है जो कि आपके गुर्दे को फिल्टर और पीने की ज़रूरत होती है अनावश्यक दबाव पड़ने से ज्यादा होता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक कि मदद से किडनी विफलता रोगियों ने डायलिसिस से इंकार कर दिया चरण 16
    2
    अभ्यास योग कुछ साँस लेने वाली तकनीक विषाक्त पदार्थों को प्रभावी ढंग से खत्म करने में मदद करती है, जबकि विभिन्न योग आसन रक्त के प्रवाह के बोझ को गुर्दे में कम करने में मदद करते हैं।
  • कौवा की स्थिति हाथों पर संतुलन के साथ शुरू होती है, जबकि आपके हथियारों के पीछे और ऊपर की तरफ बढ़ जाती है। संभव के रूप में अपने glutes के करीब अपने पैर की उंगलियों रखो अपनी छाती को आगे बढ़ाएं और आगे या नीचे देखें।
  • वर्धमान चंद्रमा की स्थिति रीढ़ को मज़बूत करती है और आपकी सीने फैली हुई है। धावक की मुद्रा से शुरू करना, दोनों हथेलियों को सिर पर एक साथ दबाएं। अपनी पीठ को झुकने से अपना पेट और छाती को रखें।
  • एक लोहा सामान्य लोहे के समान है, सिवाय इसके कि आपके हाथ जमीन पर हैं, कोहनी पसलियों को गले लगा रहे हैं और हथियार 90 डिग्री के कोण पर मुड़े हुए हैं।
  • साइड प्लेट आपकी केंद्रीय शरीर की शक्ति को चुनौती देती है एक तरफ झूठ, कूल्हों और पैरों को एक दूसरे के ऊपर रखा गया अपने हाथ को अपने कंधे के नीचे जमीन पर सबसे ऊपर रखें और आगे बढ़ें। सीधे अपने विपरीत हाथ बढ़ाएं
  • योद्धा द्वितीय की मुद्रा भी आपके छाती में फैली हुई है। एक बार फिर, अपने आप को रनर की मुद्रा में स्थिति से थोड़ा नीचे की ओर झुका हुआ है और उस दिशा में सामने घुटने रखें जिसमें यह तुला है। अपनी बाहों को बढ़ाएं ताकि वे जमीन के समानांतर हो और विपरीत दिशाओं में उन्हें ऊर्जावान तरीके से फैला दें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक कि मदद से किडनी विफलता रोगियों ने डायलिसिस से इंकार कर दिया चरण 17

    Video: स्टेम सेल उपचार गुर्दा रोग सीकेडी, सीआरएफ और रीनल फेल्योर रोकें डायलिसिस 2018 में

    3
    सहायता समूह में शामिल हों अपने दोस्तों और परिवार के भावनात्मक समर्थन की सिफारिश की है। अपने परिवार और दोस्तों को रोग बताते हुए उन्हें संवेदनशील बनाने में मदद मिलेगी। इस तरह, वे रोगी को नैतिक और शारीरिक समर्थन प्रदान कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com