ekterya.com

हेमटोक्रिट स्तरों में कमी कैसे करें

हेमटोक्रिट का स्तर रक्त में मौजूद लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा है। वयस्क पुरुषों के लिए, यह लगभग 45% रक्त और वयस्क महिलाओं के लिए, लगभग 40% होना चाहिए। विभिन्न रोगों के निदान में हेमटोक्रिट का स्तर एक निर्धारण कारक है। यदि हेमटोक्रिट स्तर में वृद्धि हुई है, तो इसका मतलब है कि आपको सदमे या हाइपोक्सिया का सामना करना पड़ सकता है, ऐसी स्थिति जिसमें शरीर में घुलनशील ऑक्सीजन की मात्रा कम होती है। दूसरी ओर, यदि हेमटोक्रिट के निचले स्तर हैं, तो इसका मतलब है कि आपको एनीमिया या एक बीमारी हो सकती है जिसमें ऑक्सीजन की अपर्याप्त मात्रा में परिसंचारी होता है रक्त। यदि आपका हेमटोक्रैट स्तर बढ़ गया है, तो इसे सामान्य में वापस करने के लिए चरण 1 से शुरू करें।

चरणों

भाग 1
अपने आहार को संशोधित करें

लोहे हेमेटोक्रिट लेवल स्टेप 1 नामक छवि
1
उच्च लोहा सामग्री वाले खाद्य पदार्थों से बचें लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने के लिए शरीर को हीमोग्लोबिन की एक बड़ी मात्रा की आवश्यकता होती है। शरीर के लिए हीमोग्लोबिन प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका लोहे का उपभोग है क्योंकि लाल रक्त कोशिकाएं हेमटोक्रिट स्तर को बढ़ाती है, उच्च लोहा सामग्री के साथ खाद्य पदार्थों के उपभोग से बचें, जैसे कि निम्नलिखित:
  • हरी पत्तेदार सब्जियां, जैसे पालक और ब्रोकोली
  • चिकन, टर्की, हेम
  • बीफ़, वील
  • मछलियां, क्लैम, मसेल
  • लोहे से समृद्ध खाद्य पदार्थ, जैसे नाश्ता अनाज।
  • हालांकि, याद रखें कि यदि आपके हेमटोक्रैट का स्तर कम है, तो इसका मतलब है कि पूरी तरह से कार्य करने के लिए कोशिकाओं में पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं है। आपका हेमटोक्रैट स्तर सामान्य और स्थिर होना चाहिए, नहीं कम। अपने चिकित्सक से बात करें कि आपको लोहे से कड़ाई से कैसे टालना चाहिए। कम गंभीर मामलों में केवल खपत को कम करना पड़ता है।
  • लोहे हेमेटोक्रिट लेवल स्टेप 2 नामक छवि
    2
    हाइड्रेटेड रहें शरीर में निर्जलीकरण के प्रभाव में रक्त की मात्रा कम करने के लिए शरीर में कम द्रव होता है, क्योंकि रक्त की मात्रा अधिक मात्रा में रक्त और प्लाज्मा मात्रा में हीमेटोक्रिट के उच्च स्तर का उत्पादन करेगी। इसका मतलब यह है कि यदि आप गंभीर रूप से निर्जलित हैं, तो हेमटोक्रिट का स्तर बढ़ेगा। दूसरी ओर, यदि आपके पास शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी है, तो हेमटोक्रिट का स्तर सामान्य रहेगा।
  • नारियल का पानी, गैर-केंद्रीकृत रस पेय (जैसे सेब और अनानास के रस) और ऊर्जा पेय (जैसे गेटरेड या पावरएड) उत्कृष्ट विकल्प हैं
  • याद रखें कि 8 से 12 गिलास पीने से आपके शरीर के साथ अद्भुत काम होंगे अपने द्रव सेवन में वृद्धि करने की कोशिश करें, खासकर अगर आप कुछ बहुत थका हुआ कर रहे हैं
  • लोहे हेमटोक्रिट लेवल स्टेप 3 नामक छवि
    3

    Video: Level Hematokrit Rendah, Ini Penyebabnya

    ध्यान रखें कि आपको क्या पीना चाहिए कैफीन और अल्कोहल पेय पदार्थों की खपत की सलाह नहीं दी जाती क्योंकि दोनों मूत्रवर्धक हैं ये मूत्र को उत्तेजित करते हैं और उन्हें लगातार पीने के बावजूद निर्जलीकरण का कारण बन सकता है हेमटोक्रिट के निम्न स्तर को बनाए रखने के लिए, सोडा, शराब, आसुत पेय या बीयर नहीं पीते हैं, और केवल चीनी के बिना पानी या रस पीते हैं
  • अधिक तरल पदार्थ पीने से, रक्त की एकाग्रता पतली हो जाती है क्योंकि शरीर हमारे रक्तप्रवाह में द्रव को भी भंडारित करता है, इस प्रकार हेमटोक्रिट एकाग्रता के स्तर को कम करता है। सामान्य हेमॅटोक्रिट स्तर को बनाए रखने के लिए एक दिन में 2 लीटर (64 ऑउंस) या इससे अधिक की कोशिश करें।
  • लोहे हेमटोक्रिट लेवल स्टेप 4 नामक छवि
    4
    हर रोज अंगूर का सेवन करें हाल के अध्ययनों से पता चला है कि प्रति दिन 1/2 अंगूर का सेवन करने से हेमटोक्रिट स्तर कम हो सकते हैं। आपके स्तर जितना ज्यादा होगा, उतना प्रभावी आपके अंगूर होंगे। दोपहर में नाश्ते के रूप में नाश्ते में आधा और नाश्ते के रूप में अन्य आधा शामिल है
  • ऐसा इसलिए होता है क्योंकि नारिंगिन, अंगूर की उच्च सांद्रता में मनाया जाने वाला फ्लेवोनॉइड, फॅगोसिटासिस का कारण बन सकता है, जो कि एक प्रक्रिया है जो स्वाभाविक रूप से लाल रक्त कोशिकाओं को समाप्त कर देती है, उन्हें अन्य उपयोगों में परिवर्तित करती है।
  • लोहे के हेमटोक्रिट लेवल के शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    5
    अधिक एंटीऑक्सीडेंट प्राप्त करें ये शरीर को मुक्त कणों से कैंसर और अन्य खून से संबंधित बीमारियों के कारण माना जाता है। जब आप अधिक मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स वाली खुराक या खाद्य पदार्थों का उपभोग करते हैं तो शरीर में ऑक्सीजन परिवहन करना आसान होता है। इनमें से कुछ अच्छे स्रोत prunes, बीन्स और जामुन हैं
  • एंटीऑक्सिडेंट कई मायनों में मदद करते हैं, लेकिन हेमटोक्रिट के स्तर को कम करने की कोशिश करते समय सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह रक्त में ऑक्सीजन की आपूर्ति में मदद कर सकता है ताकि यह शरीर में ठीक से प्रसार कर सके। न केवल वे रोगों को रोकने में मदद करते हैं, लेकिन वे आपको अच्छे स्वास्थ्य के विकास में भी मदद करते हैं।
  • भाग 2
    अपनी जीवन शैली को संशोधित करें

    लोअर हेमेटोक्रिट लेवल 6 शीर्षक वाला छवि
    1
    गतिविधियां धीरे-धीरे करें यह शरीर को पूरी तरह से कार्य करने के लिए आवश्यक ऑक्सीजन की मात्रा के साथ करना होगा। कभी-कभी अपने आप को थका हुआ महसूस करने की अनुमति न दें, क्योंकि इसका मतलब केवल रक्त में ऑक्सीजन के स्तर का अत्यधिक उपयोग होता है। कदम से कदम जाओ। यदि आप कमज़ोर या चक्कर महसूस करते हैं, तो तुरंत बंद करो
    • ब्रेक लें अगर आप जॉगिंग या व्यायामशाला में व्यायाम कर रहे हैं। आप जितना जानते हैं उतना अधिक मांग न करें दैनिक ज़ोरदार गतिविधियों के लिए इसे ध्यान में रखें यह भूलना आसान है कि जब आप तैराकी कर रहे हों या एक वृद्धि पर समान सिद्धांत लागू होते हैं
    • कसरत आहार के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें जो आपके लिए सही लगता है प्रत्येक व्यक्ति अलग है: आपका शारीरिक स्तर आपके शरीर को व्यायाम करने की मात्रा निर्धारित करेगा।
  • लोहे हेमेटोक्रिट लेवल के शीर्षक वाले चित्र चरण 7
    2
    रक्त दान करें एनएचएस रक्त और प्रत्यारोपण के अनुसार, रक्तदान की आवृत्ति प्रति वर्ष अधिकतम 4 बार या रक्त दान के बीच 12-सप्ताह का अंतराल होना चाहिए। बस इसे अंतिम उपाय के रूप में करें और यदि आप अपने डॉक्टर से परामर्श लेंगे। यदि यह इस उपाय को स्वीकृति देता है, तो यहां हम आपको कारण बताएंगे कि यह उपयोगी क्यों है:
  • यह आपके रक्त को शुद्ध कर सकता है, जबकि आपका शरीर रक्त की मात्रा को फिर से भरने की कोशिश करता है, जो रक्त परिसंचरण को पुन: ताज़ा करता है।
  • शरीर में अतिरिक्त लोहे को समाप्त करता है ऐसा माना जाता है कि लोहे की एक अत्यधिक मात्रा में एथेरोस्क्लेरोसिस या धमनियों के सख्त होने का कारण होता है। रक्तदान करके, शरीर से लगभग 250 मिलीग्राम लोहे का सफाया हो जाता है, जिससे हृदय रोग विकसित होने का खतरा कम हो जाता है।
  • लोहे हेमेटोक्रिट लेवल स्टेप्स 8 नाम वाली छवि
    3
    मिनी एस्पिरिन लें बस इसे अंतिम उपाय के रूप में करो, क्योंकि इसमें अन्य प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकते हैं। हेमटोक्रिट स्तर को कम करने के लिए एस्पिरिन लेने की संभावना के बारे में अपने चिकित्सक से जांच करना सुनिश्चित करें, क्योंकि मिस्त्री एस्पिरिन के लिए केवल एक ही तरीका हैमैटोक्रिट के स्तर को कम करने में मदद करता है जब यह जठरांत्र संबंधी खून बह रहा हो।
  • एस्पिरिन एक एंटीप्लेटलेट एजेंट है चोट लगने के मामले में प्लेटलेट्स बहुत मदद करते हैं। यदि आप हेमटोक्रिट स्तर को कम करने के साधन के रूप में एक मिनी एस्पिरिन लेते हैं, तो आपको ध्यान रखना चाहिए कि यह रक्त को पूरी तरह से पतला कर सकता है, जिससे रक्त, चक्कर आना और अन्य न्यूरोलॉजिकल घाटे को बंद करने में अक्षमता हो सकती है।
  • लोहे के हेमटोक्रिट लेवल 9



    4
    फ्लैट जमीन पर रहें उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों में कम ऊंचाई वाले क्षेत्रों की तुलना में ऑक्सीजन की कम एकाग्रता होती है। यह माना जाता है कि समुद्र तल से 2,000 मीटर (8,000 फीट) से अधिक की जगह ऑक्सीजन की कम मात्रा है। इन क्षेत्रों में रहने वाले लोग आमतौर पर एक उच्च स्तर के हेमटोक्रिट हैं निचला-ऊंचाई वाले निवास में जाने से हेमटोक्रिट गिनती सामान्य होने में मदद मिलेगी।
  • पर्यावरण के अनुकूल होने के नाते, अस्थि मज्जा, जो लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए जिम्मेदार है, शरीर की कम ऑक्सीजन स्तर की क्षतिपूर्ति करने के लिए अधिक लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करता है और परिणामस्वरूप, शरीर में हेमटोक्रिट एकाग्रता का उच्च स्तर होता है ।
  • निचला हेमेटोक्रिट स्तर के शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    5
    धूम्रपान बंद करो. सिगरेट और अन्य तम्बाकू उत्पादों में निकोटीन रक्त परिसंचरण को खराब करता है, जो लाल रक्त कोशिकाओं की ऑक्सीजन-क्षमता को बाधित करता है। शरीर अस्थि मज्जा को लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने के कारण ऑक्सीजन के निम्न स्तर की समस्या की भरपाई करता है, जिससे शरीर में हेमटोक्रिट का स्तर बढ़ जाता है। धूम्रपान छोड़ने या किसी भी अन्य तम्बाकू उत्पाद का सेवन करने से आपके हेमटोक्रिट स्तर को कम करने में मदद मिलेगी।
  • धूम्रपान छोड़ना सामान्य रूप से दिल, फेफड़े, त्वचा, बाल और शरीर के लिए बेहतर है। इसके अलावा, यह आपके आस-पास के लोगों के लिए भी बेहतर है। यदि आपके हेमटोक्रिट के लिए ऐसा करना पर्याप्त नहीं है, तो इन कारणों के लिए करें
  • लोअर हेमेटोक्रिट लेवल पायदान 11 नाम वाली छवि
    6
    अंतर्निहित कारणों का इलाज करें हेमटोक्रिट का उच्च स्तर एक पूरी तरह से अलग बीमारी से संबंधित हो सकता है, विशेषकर कैंसर में भिन्नताएं और संभावित ट्यूमर। ट्यूमर और कैंसर, विशेषकर अस्थि मज्जा में, रक्त कोशिकाओं का एक अनियंत्रित उत्पादन बनाते हैं।
  • निष्कर्ष पर कूद मत अगर आपके पास एक उच्च हेमटोक्रैट संख्या है। अपने चिकित्सक से परामर्श करना यह पता करने का सर्वोत्तम तरीका है कि हेमटोक्रिट के स्तर को प्रभावी ढंग से कैसे कम करना है और पता करने के लिए एकमात्र तरीका क्यों हेमटोक्रिट स्तर उच्च है
  • Video: HCT (Hematokrit) Nedir? hctnedir.com

    भाग 3
    हेमटोक्रिट के उच्च स्तर को पहचानें

    लोहे हेमटोक्रिट लेवल स्टेप्स 12 नाम वाली छवि
    1
    अपने सिरदर्द और चक्कर आना मॉनिटर ये दो लक्षण खून में लाल रक्त कोशिकाओं की एक अत्यधिक संख्या का परिणाम हैं, जिससे यह ध्यान केंद्रित करने का कारण बनता है। एक संकेत और प्रतिपूर्ति तंत्र के रूप में, सिरदर्द और चक्कर आना हेमटोक्रिट के उच्च स्तर का परिणाम हो सकता है
    • केंद्रित रक्त घनिष्ठ है, जिसका अर्थ है कि यह मोटी और चिपचिपा है और साथ ही प्रवाह नहीं करता है। नतीजतन, मस्तिष्क को ऑक्सीजन की आपूर्ति थोड़ा कम हो जाती है। मस्तिष्क में ऑक्सीजन की कमी बहुत जल्दी बहुत गंभीर हो सकती है
  • लोअर हेमेटोक्रिट लेवल स्टेप 13 नाम वाली छवि
    2
    अगर आपको कमजोर और थका हुआ लग रहा है तो अपने डॉक्टर से बात करें यह शरीर के चिपचिपा रक्त को एक वैश्विक प्रतिक्रिया है, जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति करने में कठिनाई होती है। यदि आप दिन में 24 घंटे, सप्ताह के 7 दिन कमजोर महसूस करते हैं, तो जल्द से जल्द अपने चिकित्सक से बात करें।
  • थकावट विभिन्न बीमारियों का लक्षण हो सकता है, न केवल हेमटोक्रिट के उच्च स्तर की वजह से। थकान का लक्षण जानने के लिए, अपने चिकित्सक से परामर्श करें केवल एक चिकित्सा पेशेवर आपको सही दिशा में मार्गदर्शन कर सकता है।
  • लोअर हेमेटोक्रिट लेवल स्टेप 14 नामक छवि
    3
    अपनी श्वास को नियंत्रित करें उच्च हेमटोक्रिट की संख्या वाले लोग अक्सर पीड़ित होते हैं "tachypnea"। यह सिर्फ एक चिकित्सा शब्द है जो प्रति मिनट 20 से अधिक चक्रों के तेजी से श्वास पैटर्न को संदर्भित करता है। कम ऑक्सीजन की आपूर्ति के जवाब में यह शरीर के अल्पकालिक मुआवजे का एक तंत्र है।
  • अलगाव में, इस बारे में चिंता करने का कोई लक्षण नहीं है। सिर्फ अगर आपको लगता है कि आपकी श्वास सामान्य से अधिक तेज है और बिना किसी कारण के लिए, तो यह अलार्म का कारण होना चाहिए।
  • लोअर हेमेटोक्रिट लेवल स्टेप 15 नामक छवि
    4
    घावों पर ध्यान दें हेमटोक्रिट के उच्च स्तर रक्त वाहिकाओं के माध्यम से बहते हुए खून के कारण चोट लग सकता है। सांद्रित चिपचिपा रक्त पूरे शरीर में रक्त के थक्कों के गठन की संभावना है। Bruises शरीर के किसी भी हिस्से में बैंगनी या काले दिखाई देते हैं। कुछ लोगों में दर्द का दर्द नहीं होता है और कुछ दर्दनाक होते हैं।
  • घाव की उपस्थिति चोट का सामान्य परिणाम है आप पर विचार करना चाहिए घाव, विशेषकर जब हेमटोक्रिट गिनती पर विचार कर रहे हैं, ऐसे घाव हैं जो कि कोई कारण नहीं है। अगर आपको चोट लगने वाली कोई जगह नहीं है जो कहीं बाहर दिखाई देती है, तो हेमटोक्रिट द्वारा चोट लग सकती है।
  • लोहे हेमेटोक्रिट लेवल स्टेर 16 नाम वाली छवि
    5
    त्वचा में अजीब संवेदनाओं की उपस्थिति एक उच्च हेमटोक्रिट गिनती से अस्पष्टीकृत त्वचा की स्थिति की एक श्रृंखला हो सकती है। जब कोई ऑक्सीजन मौजूद नहीं है, तो खून जो त्वचा के नीचे बहता है वह संवेदी रिसेप्टर्स के कामकाज को नुकसान पहुंचा सकता है। यहां हम आपको दिखाएंगे कि कैसे:
  • खुजली: यह हाइटमोक्रिट के उच्च स्तर की प्रतिक्रिया में शरीर द्वारा स्रावित हिस्टामाइन के कारण होता है हिस्टामाइन एक रासायनिक दूत है जो सूजन और एलर्जी में हस्तक्षेप करता है। खुजली मुख्य रूप से बाहरी भाग या हाथों जैसे हाथों और पैरों पर होती है
  • प्रेस्टेसिया: यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें पैरों और हाथों के तलवों में एक झुनझुनी सनसनी, खुजली या जलन होती है। यह मुख्य रूप से खराब रक्त परिसंचरण का एक परिणाम है। रक्त प्लाज्मा में लाल रक्त कोशिकाओं की एकाग्रता के कारण हेमटोक्रिट के एक उच्च स्तर रक्त को अधिक चिपचिपा बनाता है। यह मधुमेह के रोगियों में भी आम है जो गरीब परिसंचरण करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • इसे इस रूप में संदर्भित किया जा सकता है "एरिथ्रोसाइट्स की मात्रा का अंश" (ईवीएफ, अंग्रेजी में अपने संक्षिप्त शब्द से) या "पैक कोशिकाओं की मात्रा" (पीसीवी, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए)
    • यहां पर निष्कर्ष यह है कि यदि प्रणाली में परिसंचारी ऑक्सीजन की एक बड़ी मात्रा है, तो हेमटोक्रिट का सामान्य स्तर होने का एक बेहतर मौका है।

    चेतावनी

    • टेस्टोस्टेरोन थेरेपी की शुरुआत के जवाब में आपका हेमटैट्राइट स्तर बढ़ सकता है। यदि आपने हाल ही में इसे शुरू किया है, तो वैकल्पिक उपायों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com