ekterya.com

स्ट्रोक के बाद अपने हाथों में ताकत कैसे हासिल करें

जब एक स्ट्रोक होता है, तो कुछ मस्तिष्क, भाषण और कुछ शारीरिक कार्यों को प्रभावित किया जा सकता है, जो मस्तिष्क के उस क्षेत्र पर निर्भर करता है जो क्षतिग्रस्त हो। मस्तिष्क के कुछ विशिष्ट भागों में अपने स्वयं के कार्य होते हैं और शरीर के विशिष्ट क्षेत्रों को नियंत्रित करते हैं। स्ट्रोक रोगियों में निदान घाव के स्थान और मस्तिष्क क्षति की गंभीरता पर निर्भर करता है। इसे ध्यान में रखते हुए, स्ट्रोक के बाद हाथों को कमजोर महसूस करने के लिए यह असामान्य नहीं है। आप अपने हाथों में मांसपेशियों के नियंत्रण और ताकत को सही दवाइयों और व्यायाम के साथ पुनः प्राप्त कर सकते हैं और अपने सामान्य स्थिति में लौट सकते हैं।

चरणों

भाग 1

व्यायाम के माध्यम से शक्ति प्राप्त करें
एक स्ट्रोक चरण 1 के बाद वापस हाथ में ताकत प्राप्त छवि का चित्र
1
अपने कंधों पर काम करें अमेरिकन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी के मुताबिक, हाथ, हाथ और अंगुलियों जैसे आपके शरीर के प्रभावित पक्ष का बार-बार उपयोग करके, मस्तिष्क और प्रभावित क्षेत्र के बीच एक नया संचार पथ खोलता है। आंदोलन और भौतिक चिकित्सा स्ट्रोक मरीज को अपने अच्छे मोटर कौशल का उपयोग करने के लिए मस्तिष्क को फिर से प्रशिक्षित करने में मदद करता है। कंधों के लिए अभ्यास निम्न हैं:
  • कंधे के बल अपने हाथ में एक डंबेल पकड़ो, अपनी कोहनी सीधे रखो, अपने सिर को ऊपर अपना हाथ उठाएं और इसे कम करें। प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं। वजन को दूसरे हाथ में बदलें और उसी व्यायाम को दोहराएं। दिन में कम से कम एक बार करो।
  • कंधे अपहरण अपने हाथ को सीधे रखते हुए एक हाथ में एक डंबल पकड़ो। फिर अपने हाथ को एक ओर कंधे की ऊंचाई तक बढ़ाएं अपने पक्ष को हाथ लौटें 10 बार दोहराएं और हाथ बदल दें साथ ही, एक दिन में कम से कम एक बार प्रक्रिया को दोहराएं
  • छवि स्ट्रैन्थथ इन हंस बैट आर्ट फॉर ए स्ट्रोक चरण 2
    2
    अपनी कोहनी को भी लॉक करें यहां दो अभ्यास हैं जो आप अपनी कोहनी, अपने हथियारों और हाथों के निचले हिस्से को मजबूत करने के लिए कर सकते हैं:
  • कोहनी का विस्तार आगे थोड़ा सा झुकाएं और आप के पीछे अपनी कोहनी रखें। कोहनी को सीधे रखते हुए वजन वापस लिफ्ट और फिर कोहनी मोड़ो। दो बार दोहराएं, फिर हाथ बदलें और दूसरी तरफ दोहराएं।
  • कोहनी बल एक हाथ में एक डंबल पकड़ो फिर, कोहनी में हाथ झुकाएं और फिर इसे सीधा करें 10 बार दोहराएं दूसरी ओर स्विच करें और दोहराएं, या आप एक ही समय में दोनों कोहनी काम कर सकते हैं।
  • छवि स्ट्रैन्थथ इन हैंड्स बैक फॉर ए स्ट्रोक चरण 3
    3
    रोटेशन भी करें अपनी बाहों, हाथों, उंगलियों को मजबूत करने के लिए और मांसपेशियों को विकसित करने के लिए, आप मोड़ और विस्तार के अभ्यास के अतिरिक्त घूर्णन कर सकते हैं। यहां दो प्रकार के रोटेशन अभ्यास होते हैं जो आपकी मांसपेशियों को मजबूत कर सकते हैं:
  • बाहरी घुमाव अपने हाथों में एक लोचदार बैंड को पकड़ो अपने कोहनी के साथ अभ्यास शुरू करो 90 डिग्री तुला, आपके शरीर के लिए चिपके। हाथों को बाहर की ओर तरफ घुमाएं, पक्षों के पास 10 बार दोहराएं दिन में कम से कम एक बार व्यायाम करें
  • आंतरिक रोटेशन इलास्टिक बैंड के एक छोर को दरवाजे की घुंडी तक बाँधें। फिर, कोहनी को 90 डिग्री में झुकाव रखते हुए बैंड के दूसरे छोर को अपने पेट के ऊपर खींचें। इस अभ्यास को कम से कम एक बार एक दिन में भी करें।
  • एक स्ट्रोक चरण 4 के बाद वापस पाने के लिए छवि को शीर्षक से प्राप्त करें
    4



    अपनी कलाई को मजबूत करें वजन का उपयोग करने वाले गुड़िया के लिए व्यायाम को भार-असर अभ्यास माना जाता है। जब आप वजन का समर्थन करते हैं तो आप जो शारीरिक गतिविधि करते हैं वह नए हड्डियों के ऊतकों के गठन को बढ़ावा देता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है। व्यायाम के कारण रक्त प्रवाह के साथ मांसपेशियों और ताकत बढ़ जाती है। आप निम्न अभ्यास कर सकते हैं:
  • कोहनी के साथ दोनों हाथों में वजन 90 डिग्री झुका हुआ पकड़ो हथेलियों को ऊपर और नीचे 10 बार मुड़ें इस अभ्यास को एक दिन में कम से कम एक बार करो।
  • हथेलियों का सामना करना पड़ता है, प्रत्येक हाथ में एक डंबल पकड़ो और उन्हें 90 डिग्री तक मोड़ो। कलाई ऊपर और नीचे कोहनी को अभी भी रखते हुए उठाएं 10 बार दोहराएं हमेशा की तरह, कम से कम एक बार व्यायाम करें।
  • छवि स्ट्रैन्थथ इन हैंड्स बैक फॉर ए स्ट्रोक चरण 5

    Video: HKYTV★Huh Kyung young lectures in LA (Huh came Earth from heaven to prevent world war 3)(허경영 LA강연)

    5
    आपको पता होना चाहिए कि ये व्यायाम कैसे और क्यों काम करते हैं कंधे के बल और अपहरण, कोहनी वक्ता और विस्तार जैसे व्यायाम, और हाथों, कोहनी, कलाई और कंधों की मांसपेशियों पर बाहरी और आंतरिक रोटेशन काम करते हैं। खींच, पुश करने या उठाने से शरीर के प्रभावित हिस्सों को व्यायाम करना मांसपेशियों के विकास को उत्तेजित करता है और उनकी दक्षता बढ़ जाती है नियमित व्यायाम प्रत्येक सेल में मायोफिब्रिल (मांसपेशी फाइबर) की संख्या को बढ़ाता है और 20% से 30% मांसपेशियों की वृद्धि को जिम्मेदार ठहराता है।
  • रक्त के प्रवाह में वृद्धि के कारण मांसपेशी फाइबर को अधिक ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्राप्त होते हैं, मांसपेशियों में वृद्धि का उत्पादन करते हुए मांसपेशियों में वृद्धि से मांसपेशियों की ताकत बढ़ जाती है जब एक मांसपेशियों का काम किया जाता है, तो यह अधिक मितोचोन्द्रिया विकसित करता है, जो कि "छोटे सृजनकारी पौधे" होते हैं जो कि रासायनिक ऊर्जा को ऊर्जा में बदलते हैं जो कोशिकाओं का उपयोग कर सकते हैं।
  • भाग 2

    एक चिकित्सा दृष्टिकोण का उपयोग करें
    एक स्ट्रोक चरण 6 के बाद पिछला ताकत में हाथ छवि वापस शीर्षक
    1
    दैनिक 40 से 80 मिलीग्राम बैक्लोफेन लें (एलियोरेसल) यह दवा मस्तिष्क में तंत्रिका आवेगों को अवरुद्ध करके केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर कार्य करती है जो पेशी के संकुचन का कारण बनती है। मांसपेशियों की ऐंठन, सख्त, दर्द को कम करके और गति की सीमा में सुधार करके मांसपेशियों को आराम देता है वयस्कों के लिए, बैक्लोफेन के साथ रखरखाव की मात्रा प्रति दिन 40 से 80 मिलीग्राम होती है, जिसे 4 मात्रा में विभाजित किया जाता है।
    • बैक्लोफेन की तरह एक दवा डेंट्रालेन सोडियम (डाँट्रियम) है। सिफारिश की खुराक 25 मिलीग्राम से अधिकतम 100 मिलीग्राम तक होती है, प्रति दिन तीन बार।
  • एक स्ट्रोक चरण 7 के बाद पिछला ताकत में हाथ छवि वापस शीर्षक
    2
    टेज़ानिडिन हाइड्रोक्लोराइड (जेनफ्लक्स) के 8 मिलीग्राम से प्रत्येक 6 से 8 घंटे के साथ टेस्ट करें। यह दवा मस्तिष्क में तंत्रिका आवेगों को भी ब्लॉक करती है जो मांसपेशियों के संकुचन का उत्पादन करती हैं। आदर्श रूप से, हर 6 से 8 घंटे में 4 मिलीग्राम खुराक के साथ शुरू करें। रखरखाव खुराक 8 मिलीग्राम हर 6 से 8 घंटे है।
  • हालांकि, इन दवाइयों की प्रभावशीलता थोड़ी सी अवधि तक रहता है, इसलिए उन्हें सलाह दी जाती है कि जब उन्हें परेशानी को शांत करने और कुछ गतिविधियों को पूरा करने में सक्षम होने की जरूरत होती है।
  • एक स्ट्रोक चरण 8 के बाद गेट स्टैन्थ्थ इन हाथ्स शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: Mexico le da las gracias a Trump
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com