ekterya.com

कैसे मस्तिष्क फ्रीज को रोकने के लिए

कुछ दिनों से मस्तिष्क की एक दर्दनाक ठंड से अधिक ठंडे पदार्थ का ताज़ा खपता नष्ट हो जाता है, जिसे ठंड उत्तेजनाओं, आइसक्रीम सिरदर्द या इसके चिकित्सा नाम से सिरदर्द भी कहा जाता है: स्पिओनोपैलेटैनेट गैंग्लिओरियोलिआ (यद्यपि कह रही है कि यह भी सिरदर्द पैदा कर सकता है) सौभाग्य से, यदि आप मस्तिष्क के फ्रीज के शिकार हैं, तो आप उस स्थिति में पूरी तरह से असहाय नहीं हैं। यदि आप कुछ निवारक ज्ञान और इसका इलाज करने के लिए कुछ टिप्स का उपयोग करते हैं, तो आप अपने आइस क्रीम को सिर दर्द से पीड़ित बिना खा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
मस्तिष्क के ठंड से राहत

Video: Homemade Remedies for Headache - सिर दर्द का घरेलू आयुर्वेदिक उपचार

स्टॉप ब्रेन फ्रीज चरण 1 नामक छवि
1
लक्षणों को पहचानें ठंड उत्तेजनाओं के कारण मस्तिष्क की ठंड या सिरदर्द, मस्तिष्क में एक तेज दर्द के कारण होता है जो मुंह में ठंड उत्तेजना के शुरू होने के 30 से 60 सेकंड के बीच के संकट के कारण होता है। दर्द कम समय के बाद ही कम हो जाएगा, 5 मिनट से ज्यादा नहीं।
  • मस्तिष्क ठंड का कारण बनने वाला तंत्र भी माइग्रेन के साथ जुड़ा हुआ है। यदि सिरदर्द 5 या 10 मिनट बाद कम नहीं होता है, या यदि आपके पास कुछ भी जमे हुए बिना ठंड उत्तेजनाओं के कारण सिरदर्द है, तो इसे इलाज के लिए एक अच्छा विचार मानते हैं।
  • 2
    अपमानजनक पदार्थ को हटा दें यदि आप एक आइस्कैड कोका कोला पीते हैं या अपनी आइस क्रीम पैलेट के लिए काट देते हैं और मस्तिष्क के फ्रीज के साथ आपके प्रयासों के लिए आपको पुरस्कृत किया गया है, तो आपको जो पहला काम करना चाहिए वह जमे हुए उत्पाद का उपयोग करना बंद कर देना चाहिए।
  • 3
    अपने तालु को अपनी जीभ से गरम करें आप मस्तिष्क की ठंड को कम कर सकते हैं यदि आप जल्दी से अपने तालू को गर्म कर देते हैं (जिसे नरम तालू और तालू भी कहा जाता है, पहला हड्डी का भाग होता है और दूसरा भाग बिना उसके हिस्से होता है) जब यह ठंडा हो जाता है। यदि आप इसे जल्दी से करते हैं, तो आप अपने मस्तिष्क में बढ़ने वाले रक्त के प्रवाह को कम कर सकते हैं।
  • तालु के अपने घूंघट को स्पर्श करें भाषा. यदि आप एक गेंद बनाने के लिए अपनी जीभ को मोड़ सकते हैं, तो उसके तालू को उसके नीचे दबाएं। जीभ के नीचे शीर्ष से अधिक गर्म हो सकता है, जो शायद ठंडा भोजन या ठंडा भोजन के साथ ठंडा हो सकता है।
  • कुछ लोग पाते हैं कि तालू के खिलाफ जीभ को दबाने से मस्तिष्क को ठंड लगने से राहत मिलती है, इसलिए अतिरिक्त दबाव लगाने की कोशिश करें।
  • 4
    Bebe कुछ गर्म पदार्थ ध्यान रखें कि यह आवश्यक नहीं है कि पेय बहुत गर्म है, यह पर्याप्त है कि यह कमरे के तापमान पर है या आपके मुंह के सामान्य तापमान को बहाल करने के लिए सिर्फ गर्म है।
  • तरल को धीरे से पीएं और धीरे-धीरे अपने मुंह से गुजर लें। यह आपके तालू को गर्म करेगा।
  • 5
    अपने मुंह और नाक को कवर करने के लिए अपने हाथों से एक मुखौटा बनाओ जल्दी से श्वास अपने हाथों के खोखले के अंदर यह आपके गर्म साँस को फंसा देगा और आपके मुंह का तापमान बढ़ा देगा।
  • 6
    अपने तालू को एक गर्म अंगूठे के साथ दबाएं जाहिर है, ऐसा करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके हाथ साफ हैं इस बात पर विचार करें कि आपके शरीर का तापमान आपके अचानक जमे हुए मुंह के अंदर क्या होगा, गर्म संपर्क से दर्द को दूर करने में मदद मिल सकती है।



  • 7
    जब तक आप ऐसा न हो जाए तब तक रुको। मस्तिष्क फ्रीज आमतौर पर लगभग 30 या 60 सेकंड में समाप्त हो जाएगा कभी-कभी मस्तिष्क के ठंड का सदमा सिरदर्द को वास्तव में से भी बदतर बना देगा, लेकिन अगर आप समझते हैं कि आपके साथ क्या होता है और आप जानते हैं कि दर्द आएगा और जाना होगा, तो इस तरह के एक दर्दनाक अनुभव नहीं होना चाहिए ।
  • Video: तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने के फायदे | Health Benefits of drinking water Copper Vessel |Hindi|

    विधि 2
    मस्तिष्क ठंड को रोकें

    1
    मस्तिष्क के फ्रीज के कारणों को ध्यान में रखें हैरानी की बात है, वैज्ञानिक अभी भी नहीं जानते वास्तव में इस सिरदर्द का कारण क्या है, लेकिन हाल के शोध में कुछ बहुत मजबूत सिद्धांत प्रदान किए गए हैं। जाहिर है, दो तंत्र हैं जो मुंह में काम करते हैं जब उसमें बहुत ही ठंडा होने लगता है। याद रखें कि शरीर का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस (98.6 डिग्री फारेनहाइट) है और यह आदर्श तापमान जिस पर आइसक्रीम दिया जाता है -12 डिग्री सेल्सियस (10 डिग्री फ़ारेनहाइट) है।
    • जब आप अचानक एक बहुत ही ठंडा पदार्थ का सेवन करते हैं, तो अचानक और अचानक आपके गले के पीछे तापमान में परिवर्तन होता है, जहां मन्या धमनी और पूर्वकाल सेरेब्रल धमनी स्थित हैं। तापमान में यह परिवर्तन इन धमनियों के तेजी से फैलाव और कसना का कारण बनता है और आपका मस्तिष्क इसे दर्द के रूप में व्याख्या करता है।
    • जब आपके मुंह में तापमान अप्रत्याशित रूप से गिर जाता है, तो आपके शरीर में रक्त वाहिकाओं को तेजी से फैलता है ताकि शरीर को रक्त और गर्मी का निरंतर प्रवाह सुनिश्चित किया जा सके। मस्तिष्क. आपके पूर्वकाल सेरेब्रल धमनी, जो मस्तिष्क के मध्य में स्थित है, आंखों के पीछे, इस रक्त को मस्तिष्क में ले जाने के लिए फैलता है। धमनी और रक्त के प्रवाह का अचानक विस्तार खोपड़ी के दबाव में एक स्पाइक पैदा कर सकता है और सिरदर्द की उत्तेजना पैदा कर सकता है।
  • 2
    अपने तालु को छूने से ठंडे खाद्य पदार्थ को रोकें जाहिर है, आप मस्तिष्क फ्रीज से बचने के लिए सिर्फ ठंडे खाद्य नहीं छोड़ेंगे। इसके बजाय, अपने मुँह में काटने या गर्म घिसना देना पदार्थ को अपने तालू को छूने के लिए अनुमति देने से पहले। यदि आप आइसक्रीम खा रहे हैं, तो चम्मच का प्रयोग करें और इसे टिप दें ताकि यह आपके तालू को छू नहीं सके।
  • यदि संभव हो तो ठंडे पेय पीने के दौरान तिनके से बचें। ध्यान रखें कि एक पुआल के साथ एक शराबी पीने से मस्तिष्क स्थिर हो सकता है। यदि आपको इसका उपयोग करना है, तो इसे व्यवस्थित करें ताकि यह तालु से दूर हो।
  • 3
    पेय और ठंडे खाद्य पदार्थ धीरे-से खाएं ठंडा शराब पीने या क्रीम से आइसक्रीम के आधा कण खाने से मजेदार हो सकता है, लेकिन इससे आपको मस्तिष्क की फ्रीज के शिकार होने की संभावना भी बढ़ जाती है। इसके लिए एक स्पष्टीकरण यह है कि अधिक धीमा खाने से ठंड से आपके मुँह में रक्त वाहिकाओं को बदलने से बचाया जाता है जिससे तापमान में अचानक परिवर्तन होता है।
  • 4
    ठंड से आराम करो यदि आप मस्तिष्क को फ्रीज महसूस करते हैं या यदि आपका मुंह बहुत ठंडा है, तो खाना या पीने से एक ब्रेक ले लो, अपने तालू को फिर से गर्म करने के लिए एक मिनट चलो।
  • युक्तियाँ

    • के समान "हिचकी के लिए इलाज", ये विधियां काम नहीं कर सकतीं या हो सकती हैं, लेकिन उनका परीक्षण करने से आपको कोई चोट नहीं आएगी।
    • उपरोक्त चरणों का सहारा लेने की आवश्यकता से बचने के लिए, एक ही समय में बहुत अधिक ठंडे भोजन को निगलने की कोशिश न करें। का आनंद लें और काटने के बीच साँस लें। वैकल्पिक रूप से, जब संभव हो तो भोजन को थोड़ा गर्म तापमान पर खाएं
    • जब आप एक चम्मच के साथ आइसक्रीम खाते हैं, तो आइसक्रीम पर उबाल लें, इससे पहले कि आप इसे अपने मुंह में डाल दें, हर चम्मच आपका गर्म साँस थोड़ा गर्म होगा
    • यह विचार करें कि मस्तिष्क की फ्रीज होने की अधिक संभावना होती है जब यह गर्म होती है, क्योंकि आपके मुंह के तापमान और स्थिर तत्व के बीच बहुत बड़ा अंतर होगा। हालांकि, वर्ष के किसी भी समय ये सिरदर्द हो सकते हैं।

    चेतावनी

    • गले और मुँह की पीठ के बीच अपने पैलेटिन यूवीला (घंटी) को मत छूएं, क्योंकि आप कर सकते थे उल्टी प्रतिक्षेप को प्रेरित करें.
    • यदि आप माइग्रेन के लिए प्रवण हैं, तो बहुत ही ठंडे चीजों को खाने और खाने से बचने का एक अच्छा विचार हो सकता है, क्योंकि मस्तिष्क की स्थिरता एक माइग्रेन को ट्रिगर कर सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com