ekterya.com

कैसे जीवन में जीतने के लिए

जीवन एक ऐसा खेल नहीं है जिसे आप जीत या हार सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपके जीवन को और अधिक फायदेमंद और अधिक अनुकूल बनाने का कोई तरीका नहीं है। अच्छी बात यह है कि आप अपने जीवन में और जीवन के बारे में अपने रुख में परिवर्तन कर सकते हैं जिससे आपको दीर्घकालिक लाभ मिल सकता है और इस प्रकार यह नहीं निर्भर करता है कि जीवन क्या आपको देता है। जीवन में जीतना वास्तव में सीखना है कि कैसे संतुष्ट और संतुष्ट होना है, और सौभाग्य से वहाँ ऐसा करने के तरीके हैं!

चरणों

भाग 1

क्या पुरस्कृत पारस्परिक संबंध हैं
छवि शीर्षक 874875 1
1
जिन लोगों को आप अपने जीवन में स्वीकार करते हैं, उनके बारे में जानबूझकर रहें जिन लोगों को आप अपने जीवन में स्वीकार करते हैं वे मुश्किल समय के दौरान आपकी सहायता कर सकते हैं या वे आपके शारीरिक और मानसिक कल्याण पर बोझ पैदा कर सकते हैं। वैज्ञानिकों ने पाया है कि दोस्तों के एक मजबूत और स्वस्थ चक्र के साथ लोगों को अधिक खुश और लंबे समय तक रहते हैं। सामाजिक संबंध, धन या प्रतिष्ठा नहीं, वास्तव में क्या बात है केवल आपके जीवन में लोग हैं जो आपको सबसे अच्छे से बाहर निकालते हैं।
  • मित्रों को ढूंढने के लिए कुछ जगहें समुदाय की घटनाएं हैं जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं: सामाजिक न्याय समूह, धार्मिक समुदायों, स्वयंसेवक अवसर, एक नया कौशल सीखने के लिए एक वर्ग इंटरनेट समान मूल्यों और रुचियों वाले लोगों से मिलने के लिए एक अच्छी जगह भी हो सकती है, और सोशल नेटवर्क ने दुनिया भर के लोगों के साथ संचार की सुविधा प्रदान की है।
  • अपने दोस्तों को मत भूलना यह एक नया रोमांटिक रिश्ते के शुरुआती चरणों में या जब आप अपने काम में व्यस्त हैं, तो यह बहुत सच है सुनिश्चित करें कि आप अपनी महत्वपूर्ण दोस्ती (जैसे एक त्वरित कॉफी ब्रेक या उन्हें एक पत्र या ईमेल भी भेजते हैं जहां आप उन्हें पूछते हैं कि वे कैसे हैं और संवाद करते हैं) रखने के लिए कुछ समय निकालते हैं।
  • बुरे दोस्तों से "खुद को अलग करें" जो लोग सुन नहीं है, या सिर्फ अपने स्वयं के जीवन के बारे में परवाह या बुरी तरह से व्यवहार (अपनी पीठ के पीछे आप के बारे में बात, आप छोटा या नहीं आप का समर्थन), बस वे उन पर समय बर्बाद करने के लिए योग्य नहीं हैं। इसके लिए एक बड़ा नाटकीय शो बनाने के लिए बेहतर नहीं है, बस रिश्ते को क्षय करने दें। लेकिन अगर आपके बुरे दोस्त को लगता है कि कुछ हो रहा है, तो आप उसके साथ बैठ सकते हैं और इसकी वजह बता सकते हैं कि आप अपनी दोस्ती से क्यों दूर चले जाते हैं।
  • उन लोगों की सराहना करें जो आपकी सहायता करते हैं। वे आपके मित्र, परिवार, काम पर काम कर सकते हैं, उन सभी को, जिन्होंने मुश्किल समय में आपका समर्थन दिया है और जिन्होंने आपके साथ अच्छे समय का आनंद लिया है।
  • छवि शीर्षक 874875 2
    2
    नियम 30/30/30 को ध्यान में रखें वहाँ एक विचार वहाँ बाहर है कि कोई बात नहीं तुम क्या करते हैं, लोगों को आप अपने जीवन में पूरा का 1/3 आप बिना शर्त प्यार करेंगे, लोगों को आप बेरहम नफरत करेंगे को पूरा करने का एक और 1/3 और का एक और 1/3 जिन लोगों को आप जानते हैं वे आपके बारे में एक तरफ या किसी अन्य चीज़ पर ध्यान नहीं देंगे।
  • इस विचार को मानने वाले कई लोग सोचते हैं कि 2/3 लोगों के बारे में चिंता करने योग्य नहीं है, जो आपके बारे में परवाह नहीं करते हैं या उनकी देखभाल नहीं करते हैं। इसके बजाय, उन रिश्तों को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके पास हैं 1/3 लोग जिनकी वास्तव में आप कौन हैं।
  • छवि शीर्षक 874875 3
    3
    मदद के लिए पूछें लोगों को यह जानना बहुत मुश्किल हो सकता है कि आप एक कठिन समय से गुजर रहे हैं और आपको चीजों के साथ हाथ की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन आपको खुद से आगे नहीं बढ़ना चाहिए पश्चिमी संस्कृति में चरम स्वतंत्रता का यह समस्यात्मक दृष्टिकोण बहुत आम है
  • यदि आप एक मुश्किल समय के माध्यम से जाते हैं या यहां तक ​​कि अगर आपको सोफे को स्थानांतरित करने के लिए सिर्फ एक हाथ की ज़रूरत है, तो अपने विश्वसनीय मित्रों से पूछें यदि वे वास्तव में अच्छे दोस्त हैं, तो वे आपको हाथ देने के लिए तैयार हैं (और यदि नहीं, ठीक है, तो आप जानते हैं कि वे ऐसे अच्छे दोस्त नहीं हैं)।
  • सुनिश्चित करें कि आप दूसरों की सहायता के लिए उपलब्ध हैं जितना आप पारस्परिक मदद की संस्कृति को बढ़ावा देते हैं, उतना ही अधिक होने की संभावना है कि आपके मित्र आपको उनकी मदद करेंगे।
  • छवि शीर्षक 874875 4
    4
    किसी के साथ बुरा मत बनो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको विषाक्त लोगों के साथ रहना चाहिए जो आपकी गुणवत्ता की गुणवत्ता को कम करते हैं। इसका मतलब है कि कभी-कभी लोगों से छुटकारा पाने से वास्तव में आपके जीवन को कठिन बना देता है यदि आप उनके साथ मैत्रीपूर्ण थे, यहां तक ​​कि दूरी से भी
  • नाराजगी मत रखो बुरी चीजें हैं जो लोग आपके साथ करते हैं, उन पर चिपटना दुखी और लगातार परेशान होने का एक निश्चित तरीका है। यदि कोई ऐसा कुछ करता है जो आपको परेशान करता है, तो उसे किसी भी टकराव के बिना पता कर सकते हैं यदि आप कर सकते हैं ऐसा कुछ कहें: "अरे, मुझे लगा कि आप वास्तव में चोट लगी या परेशान हो गए जब आपने एक्स किया"।
  • यह भी याद रखें कि आपको अपने आप को नुकसान से बचाने का अधिकार है। उदाहरण के लिए: यदि आपके पास एक साझेदार है जो हमेशा जातिवादवादी या सेक्सिस्ट चीजों को कहता है, तो आपको इसका सामना करने का अधिकार है, या जितना संभव हो उतना उनके साथ अपनी बातचीत को सीमित कर सकते हैं। आप अपने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अपने व्यवहार का भी उल्लेख कर सकते हैं यदि वह मदद करता है
  • छवि शीर्षक 874875 5
    5
    केवल संतुष्टिदायक रोमांटिक संबंधों को स्वीकार करता है रोमांटिक संबंधों एक संतोषजनक जीवन शैली के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, लेकिन आप इसे किसी को आप बैक अप लेने और यदि आपको लगता है जैसे आप संभव खुद का सबसे अच्छा संस्करण रहे हैं बनाने के लिए है सुनिश्चित करने की आवश्यकता। अन्यथा, इसे छोड़ दें
  • मत सोचो कि आप किसी को बदल सकते हैं यदि आप किसी के साथ बाहर जाते हैं और आप जिस चीज के बारे में सोच सकते हैं वह आपको फिट करने के लिए जिस तरह से बदलना चाहिए, उसके बाद उस व्यक्ति से अलग होना चाहिए। वह आपके लिए सही व्यक्ति नहीं है इसके अलावा, अगर कोई आपके साथ बुरी तरह से कार्य करता है (या हिंसक) और आपको बताता है कि वह बदल जाएगा, तो यह नहीं होगा और आपको छोड़ना होगा
  • रोमांटिक जोखिम चलाएं अपनी गणना कक्षा से बाहर एक अच्छी लड़की को आमंत्रित करें। अगर वह कहते हैं, तो क्या होता है? आप उसे आमंत्रित करने के लिए बहादुर थे और आपको किसी को आपको हां बताएंगे! आपके द्वारा रोमांटिक रूप से चलने वाले अधिक जोखिम, आपको सही व्यक्ति ढूंढने की अधिक संभावना है।
  • अपनी ज़िंदगी से निकल जाओ, जो आपके लिए बुरे हैं आपका रोमांटिक पार्टनर होना चाहिए, जिस पर आप भरोसा करते हैं, जो आपको अपने बारे में अच्छा महसूस करता है, जैसे कि आप महत्वपूर्ण हैं (क्योंकि आप हैं)। आपके बीच परस्पर सम्मान भी होना चाहिए, आपको इसे सम्मान करना चाहिए और आपके साथी को आपका सम्मान करना चाहिए।
  • एकल होने का आनंद लें ज्यादा समय एक रिश्ते को आगे बढ़ाने में बर्बाद हो जाता है, एक रिश्ते में और एक रिश्ता से बाहर है, लोगों को अक्सर सिधाई के लाभों के बारे नहीं लगता कि किया जा रहा है: कि तुम अपने हैं पर विचार करना चाहिए, तो आप आप पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और आप खर्च कर सकते हैं केवल इच्छाओं अपने दोस्तों के साथ अधिक समय
  • छवि शीर्षक 874875 6
    6
    साझा करें कि आप क्या कर सकते हैं साझा करना और अपने समुदाय को वापस देना, चाहे समय, धन या संसाधन, आपको अधिक पुरस्कृत जीवन प्राप्त करने में मदद मिलेगी। क्यों? क्योंकि आप खुद को अपने समुदाय में समर्पित करेंगे, क्योंकि दान आपके तनाव को कम करेगा और जब आप वापस देंगे, तो आपको खुशी, आशावाद और अपने जीवन में नियंत्रण की भावना का अनुभव होने की अधिक संभावना है।
  • यहां तक ​​कि अगर आपके पास बहुत कम है, तो आप क्या कर सकते हैं। यह एक किकस्टिकर प्रोजेक्ट में $ 1 या $ 5 के दान के रूप में सरल है, जिसे आप सोचते हैं कि महत्वपूर्ण है, या आप पैसे के बिना ऐसा करने का एक तरीका पा सकते हैं, जैसे कि आपके महत्वपूर्ण कारणों के लिए अपना समय प्रदान करना आदि।
  • अपने जीवन में लोगों के लिए काम करो यदि आपकी माँ सफाई करती है, तो हर हफ्ते उसे उसके लिए आसान बनाने में मदद करें अपने भाई के बच्चों का ख्याल रखना या अपने दादाजी को अपने डॉक्टर की नियुक्ति में लेने का प्रस्ताव
  • छवि शीर्षक 874875 7
    7
    दूसरों के साथ खुद की तुलना न करें हमेशा ऐसे लोग होंगे जो आप से ज्यादा बेहतर होंगे, आपसे ज्यादा आकर्षक होंगे, आप की तुलना में अधिक बुद्धिमान हैं या आपके से अधिक संबंध हैं। अपनी और आपकी ज़िन्दगी की तुलना आप के साथ करेंगे।
  • दूसरों की उपलब्धियों को बिना यह सोचने के लिए स्वीकार करें कि वे आपको कैसे मात देते हैं या आपसे बेहतर हैं उदाहरण के लिए, आपके मित्र को सिर्फ एक प्रतिष्ठित छात्रवृत्ति मिली हर बार जब आप पाते हैं अपने आप को तरह सोच, या "कभी नहीं जीता छात्रवृत्ति" रीडायरेक्ट सोचा था कि या "कई अच्छी बातें मेरे लिए भी हुआ है" मेरे दोस्त छात्रवृत्ति के लिए बहुत मेहनत की है "" मैं बहुत मूर्ख हूँ मुझे लगता है कि छात्रवृत्ति कभी नहीं प्राप्त कर सकते हैं, " और वास्तव में छात्रवृत्ति की जरूरत है। "
  • याद रखें कि किसी और को कुछ हासिल करने वाला तथ्य मूल्य या योग्यता को नहीं लेता है असल में, आप कार्य करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं आप सोच सकते हैं, "ठीक है, शेरोन ने उस कला पुरस्कार जीता, जिसका मतलब है कि अगर मैं बहुत कठिन काम करता हूं तो मैं कुछ समय पर भी एक पुरस्कार जीत सकता हूं।"
  • छवि शीर्षक 874875 8

    Video: Ibrahim Mohamed Solih के राष्ट्रपति चुनाव जीतने से India को फायदा, जानें कैसे ?

    8
    ध्यान से सुनो अक्सर, ध्यान से सुनने की क्षमता को कम करके आंका जाता है या न ही अनदेखा किया जाता है। बातचीत में लोगों को एक दूसरे के ऊपर बात करने के लिए करते हैं प्रत्येक अगले बात मैं कहेंगे, अगले अंक में वे क्या करना चाहते हैं, कि तुम सच में व्यक्ति (या लोगों) वक्ताओं के साथ साथ कनेक्ट नहीं कर सकता है।
  • आपको क्या करना चाहिए "सक्रिय रूप से सुनो"। मूल रूप से यह क्या तुम सच में अपने मन के बिना अन्य व्यक्ति को सुन आप आगे क्या कहने के लिए है, तो आप रात के खाने के लिए क्या कर जा रहे हैं जैसी चीजों पर ध्यान केंद्रित करने या यदि आप अपने करों का भुगतान का मतलब है।
  • दूसरे व्यक्ति की आंखों को देखो (घूरना नहीं, लेकिन आँख से संपर्क रखें)। यदि आप पाते हैं कि बातचीत के दौरान आपका मन भटकता है, तो दूसरे व्यक्ति से स्पष्टीकरण मांगें आप इसे एक अच्छे तरीके से भी डाल सकते हैं: "मैं सोच रहा था कि आखिरी चीज के बारे में आप क्या कह रहे थे, आप जो भी कहा वह दोहरा सकते हैं"।
  • नहीं जब आप किसी के साथ वार्तालाप करते हैं तो अपने फोन की जांच करना शुरू करें जब तक आप एक बहुत ही महत्वपूर्ण कॉल या संदेश (अस्पताल में कोई, नौकरी की पेशकश या उस तरह की चीज़) की उम्मीद नहीं करते हैं
  • भाग 2

    एक पुरस्कृत व्यक्तिगत विकास करें
    छवि शीर्षक 874875 9
    1
    विश्वास करो. आत्मविश्वास से पता चलता है कि आप अपने बारे में निश्चित हैं सौभाग्य से, विश्वास, कई चीजों की तरह, एक ऐसा कौशल है जिसे सीखा जा सकता है। यहां तक ​​कि अगर आप सुरक्षित महसूस नहीं करना शुरू करते हैं, जितना अधिक आप अभ्यास करते हैं, उतना ही बेहतर होगा और आपको खुशी होगी।
    • सलाह को लागू करें "इसे तब तक लॉक करें जब तक कि आप इसे प्राप्त न कर दें" इसका मतलब यह है कि आप मूल रूप से अपने मस्तिष्क को सोचकर सोचते हैं कि आपको आत्मविश्वास से अभिनय करने पर विश्वास है। थोड़े से थोड़े से शुरू करें (उन उच्च ऊँची एड़ी का प्रयोग करें जिन्हें आप पर लगाया जाने की हिम्मत नहीं, किसी को भी आकर्षक, इत्यादि से बात करने की हिम्मत मत करो) और जब तक आप अपने लिए किसी शहर में बढ़ोतरी या किसी दूसरे स्थान पर जाने की मांग न करें।
    • सुरक्षित शरीर की भाषा का उपयोग करें प्रतिदिन कम से कम 5 मिनट के लिए बिजली की स्थिति में खड़े रहें। कुछ शक्ति आसन निम्न हैं: घूमने या बैठे बैठने पर सीधे रहें, एक अंतरिक्ष-कब्जे वाले रूप में बैठें। अपनी बाहों के साथ खड़े रहने से बचें, क्योंकि यह आम तौर पर एक रक्षात्मक इशारा है इसके बजाय, अपने हाथों को अपने कूल्हों पर रखें
    • नकारात्मक में सोचने से रोकें इसका प्रयास एक प्रयास है विशाल. हर बार जब आप शुरू अपने आप को (या अन्य) के बारे में नकारात्मक विचार है करने के लिए, अमन और सकारात्मक या तटस्थ करने के लिए सोचा rethinks। उदाहरण के लिए: यदि आप सोच रहे हैं: "मेरे पास कभी एक पुरस्कृत रिश्ता नहीं होगा", विचार को पुनर्विचार करने के लिए "अतीत में मेरे पास कोई अच्छा रिश्ता नहीं था, लेकिन पिछले केवल भविष्य को आकार देता है अगर मैं इसे छोड़ देता हूं, तो इसका यह मतलब नहीं है कि मुझे कभी नहीं होगा एक। "
  • छवि शीर्षक 874875 10
    2
    सीखना जारी रखें आपको कभी भी अपने जीवन में अपने आप को शिक्षित करना बंद नहीं करना चाहिए यह आपकी मानसिक अंतर्दृष्टि को बनाए रखेगी, अल्जाइमर जैसे अनुबंधित बीमारियों के जोखिम को कम करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि आप अन्य लोगों के साथ चर्चा करने के लिए दिलचस्प बातें करें।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने पूरे जीवन में खुद को शिक्षित करते हैं इसका जरूरी मतलब यह नहीं है कि आपको चाहिए कॉलेज जाना. विश्वविद्यालय सभी के लिए नहीं है लेकिन आपको अपने बारे में खुद को शिक्षित करने की कोशिश करनी चाहिए कि दुनिया में क्या होता है: विज्ञान, चिकित्सा, राजनीति, कला और अधिक में प्रगति।
  • स्व-सीखना नई चीजें सीखने का एक शानदार तरीका है। इसका मतलब बुनना, विदेशी भाषा या खगोल भौतिकी से कुछ भी हो सकता है। लाइब्रेरी और इंटरनेट (जब तक आप यह सुनिश्चित कर लें कि यह एक विश्वसनीय स्रोत है) स्वयं सीखने के लिए उत्कृष्ट संसाधन हैं आपका समुदाय विभिन्न विषयों पर मुफ्त वर्गों या सम्मेलनों का आयोजन भी कर सकता है।
  • याद रखें कि सीखने के विभिन्न प्रकार हैं इसका मतलब यह है कि व्यापार स्कूल या इंटर्नशिप में व्यापार के बारे में सीखना "आईवी लीग" (स्पष्ट रूप से, कभी-कभी यह अधिक महत्वपूर्ण है) में शिक्षा के समान महत्वपूर्ण है। ये जानने के लिए कि करों का भुगतान, उधार लेने और सार्वजनिक परिवहन पर परिवहन जैसे चीजें कैसे करें, सभी महत्वपूर्ण प्रकार के ज्ञान हैं
  • छवि शीर्षक 874875 11
    3

    Video: जुआ जीतने का सही तरीका I जुआ कैसे खेले Part 2 -Call Mr.KK(9999994242)




    बुरे क्षणों से जानें कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने सफल हैं, आप कितने स्वस्थ हैं, आप क्या करते हैं या नहीं करते हैं, आपके पास मुश्किल समय होगा कभी-कभी यह आपकी गलती होगी, कभी-कभी नहीं। आप जिस तरह से उनसे जवाब देते हैं, वह जीवन में सफल होने की आपकी क्षमता निर्धारित करेगा।
  • गलती करने से डरो मत, क्योंकि आप अपने जीवन के बारे में अधिक चिंता करेंगे। सीखने के अवसरों के बजाय, गलतियों को भारी विफलता दिखाई देगा। जब आप कोई गलती करते हैं, तो अपने आप से पूछें कि आपने उससे क्या सीखा है, आप क्या अगली बार करेंगे, और चीजें गलत कैसे हुईं?
  • अपनी बुरी नौकरियों पर ध्यान दें ये आम तौर पर वे होते हैं जो आपको एक ही बार में कई चीजों को हथकंडा बनाने की तरह काम करते हैं, कैसे मुश्किल लोगों (मालिकों सहित) से निपटने के लिए और अपनी खुद की जरूरतों और सीमाओं पर जोर देने के लिए
  • विभाजन संघर्ष भी उत्कृष्ट शिक्षा के अवसरों का निर्माण करता है वे आपको सिखाते हैं कि आपको क्या करना है। ये ऐसे कौशल हैं जो आपको अपने पूरे जीवन की आवश्यकता होगी।
  • Video: जुआ जीतने का प्राचीन भैरव वीर मंत्र

    छवि शीर्षक 874875 12
    4
    कुछ नया प्रयास करें जैसा कि आप हमेशा सीखना चाहिए, नई चीजों की कोशिश करना जारी रखें। चाहे कुछ के रूप में तीव्र है पैराशूटिंग या चट्टानों पर चढ़ो, या बढ़ने तक crochet, आप अपनी मानसिक बुद्धि बनाए रखेंगे और आप सक्रिय होंगे।
  • अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलें अपने जीवन के दौरान आप अपने आप परिस्थितियों में पाएंगे, जहां आप पूरी तरह से सहज नहीं होंगे, और कई बार वे ऐसे हालात नहीं पाएंगे जिनमें आप शामिल होते हैं, लेकिन आपको इस प्रकार के अनुभव के लिए अवसर भी बनाना चाहिए। इससे आपको जीवन की अनिश्चितताओं से निपटने के लिए आत्मविश्वास और संसाधन प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • याद रखें कि लोग आपके बारे में अपने बारे में अधिक देखभाल करते हैं यहां तक ​​कि जब आपको लगता है कि सभी आंखें आप पर हैं, तो यह बहुत संभावना है कि लोग आपको पहचानने के बजाय उनके बारे में सोचेंगे।
  • सुधार करने के लिए छोटे कदम उठाएं उदाहरण के लिए, यदि आप पीड़ित हैं सामाजिक चिंता, आपका छोटा कदम एक सप्ताह के लिए एक अज्ञात व्यक्ति से बात कर सकता है, या हर हफ्ते चिंता पैदा करने वाला कॉल कर सकता है। समय के साथ आप अपने खुद के ईवेंट पर जाने या नियमित रूप से लोगों से निपटने के लिए काम कर सकते हैं।
  • ऐसा कुछ करने की कोशिश करें जो आपको हर दिन ड्राइव करता है, भले ही यह एक छोटी सी बात है आप अपरिचित और संभवतः परेशान परिस्थितियों का सामना करने के लिए बेहतर और बेहतर प्राप्त करना शुरू कर देंगे। अंत में, आप उनसे निपटने के लिए बेहतर तैयार रहेंगे।
  • छवि शीर्षक 874875 13
    5
    अपनी समस्याओं का सामना करें जीवन में जीतने और खुश और संतुष्ट होने का हिस्सा जीवन को लाता है कि सबसे कठिन चुनौतियों का सामना कर रहा है समस्याओं को छोड़कर या उपेक्षा करके आपको लंबे समय तक दुख पहुंचाएगा और आप अपने और अपने जीवन के बारे में खराब महसूस करेंगे।
  • क्रिया शब्द का उपयोग करें इसका अर्थ है कि "मुझे यह नहीं करना है" या "मैं इसे करने से बहुत डरता हूं" जब तक "मैं" मैं जाऊँ इसे करने के लिए सीखने के लिए "और" हालांकि मैं चिंता कर सकता हूँ, मुझे पता है कि मैं कर सकता हूँ करो। "आप वास्तव में अपने मस्तिष्क कनेक्शन को सकारात्मक से नकारात्मक तक बदल देंगे
  • याद रखें कि आप हमेशा बाधाओं पर काबू पा सकते हैं हर बार याद रखें जब एक बड़ी बाधा उत्पन्न हुई। याद रखें कि आखिर में सब कुछ कैसे निकल गया, भले ही यह अप्रत्याशित तरीके से हो। जब आप कुछ के लिए एक भंवर में आते हैं, तो याद रखें कि आप दूसरी ओर पहुंचने का प्रबंधन करेंगे।
  • यदि आपकी समस्या आपकी ऊर्जा के लायक भी है तो विचार करें। कई बार, चीजें जो आपको चिंता करती हैं, वे जीवन की भव्य योजना में महत्वपूर्ण नहीं हैं उदाहरण के लिए: मान लें कि आप लोगों को फोन कॉल करने के बारे में परेशान हैं। अपने आप से पूछें कि आप परेशान क्यों हैं जब आपको यह पता चलता है कि आपकी चिंता निराधार है, तो याद रखें कि फ़ोन कॉल करने के बारे में आपको परेशान क्यों नहीं हुआ।
  • छवि शीर्षक 874875 14
    6
    एक पुरस्कृत व्यवसाय खोजें सबसे अच्छी बात जो आप कर सकते हैं, वह नौकरी है जिसे आप पसंद करते हैं, भले ही यह असामान्य तरीके से प्रस्तुत किया गया हो (उदाहरण के लिए: आप एक अभिनेता बनना चाहते हैं और जोखिम वाले युवाओं के लिए एक थिएटर शिविर चलाना चाहते हैं)। कभी-कभी यह संभव नहीं होता है, लेकिन ऐसी नौकरी में संतुष्टि पाने के लिए अभी भी संभव है जिसे आपको जरूरी नहीं आनंद लेना चाहिए।
  • अपने काम के बारे में अपना दृष्टिकोण बदलें अपने काम के बारे में सभी अच्छी चीजों की एक सूची बनाओ (आपसे मिल रहे सहयोगियों, लोगों के जीवन में अंतर करें, आपके पास हमेशा से सपने वाला घर खरीदने के लिए धन है)।
  • अगर वे नीरस हो जाए तो अपने कार्यों को बदलें प्रत्येक दिन अलग-अलग शेड्यूल करें जिसमें दोपहर में आप अपने सबसे महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करें और कम से कम महत्वपूर्ण हो।
  • अपने अवकाश के दिनों को जब वे आपको पेश किए जाते हैं, तो लें कभी नहीं सोचें कि आपको उन्हें नहीं लेना चाहिए, क्योंकि छुट्टियां होने से आपको ऊर्जा मिलती है और आपको अपने काम के बारे में बेहतर महसूस करने की अनुमति मिलती है और छोटी सी परेशानियों से निपटने के लिए और आसानी से
  • काम करने के लिए चलो या बाइक करें, या अपने दोपहर के भोजन के समय के दौरान पैदल चलें। शारीरिक गतिविधि मस्तिष्क थकान को कम करने और अपने काम के बारे में बेहतर महसूस करने में आपकी सहायता कर सकती है।
  • भाग 3

    अपना स्वास्थ्य रखें
    छवि शीर्षक 874875 15
    1
    आभार कल्याण यह सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है जो आप जीवन में जीत सकते हैं और एक ऐसा जीवन जी सकते हैं जहां आप संतुष्ट और संतुष्ट महसूस करते हैं। भले ही चीजें अच्छी तरह से नहीं चल रही हों, याद रखें कि चीजें अच्छी तरह से चली गई हैं, कुछ चीजें अच्छी तरह से चल रही हैं और ये भविष्य में अच्छी तरह से चलेंगी।
    • आभारी होने के नाते यह पुष्टि करता है कि जीवन में अच्छी चीजें हैं, भले ही सब कुछ अच्छा नहीं है. जीवन परिपूर्ण नहीं होगा, लेकिन कोई भी ऐसा जीवन नहीं है जहां कुछ भी अच्छी तरह से नहीं चला (ऐसा उस छोटे और कपटी वाक्यांश को दोहराने न दें)। उदाहरण के लिए: कल्पना करो कि आपके पिता अभी मृत्यु कर चुके हैं उस समय, आपको दुखी होने का पूरा अधिकार है, लेकिन अपनी मौत पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जिनके लिए आप सराहना करते हैं (उदाहरण के लिए, उनके साथ रहने का अवसर, जब वे मर गए थे, तथ्य यह है कि आपके साथ जितना संभव हो सके)। उसे बस आप की तरह, आदि)।
    • एक लिखें आभार पत्रिका. हर दिन जो कुछ आपको धन्यवाद देना था, उसमें सभी छोटी चीजें लिखें। वे चीजों के रूप में सरल हो सकते हैं, जो किसी मित्र के भोजन या एक सचेत संदेश में आपको मदद करता है। इससे आपको याद दिलाना होगा कि आपको किसके लिए आभारी होना चाहिए।
    • इसका मतलब यह है कि आप "आत्म-सेवा पूर्वाग्रह" को छोड़ देते हैं, जिसके द्वारा जब चीजें ठीक हो जाती हैं, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपने कुछ अच्छा किया है और जब चीजें गलत हो जाती हैं तो यह बाहरी बल के कारण होता है। कृतज्ञता का मकसद का मतलब है कि अवसरों को पहचानना और अन्य लोगों ने आपको दिया है। उदाहरण के लिए: "मैंने अपनी कड़ी मेहनत के कारण कॉलेज में प्रवेश किया, बल्कि यह भी कि मेरे शिक्षक ने सिफारिश का एक अविश्वसनीय पत्र लिखा और मेरे माता-पिता ने मुझे अवसर दिया।"
  • छवि शीर्षक 874875 16
    2
    अभ्यास मानसिकता मानसिकता आप को निराशा और चिंता के साथ अपने आप को सहायता करने, तनाव कम करने, अपनी याददाश्त बढ़ाने, बेहतर ध्यान देने में और बेहतर भावनात्मक स्थिरता बनाने में आपकी मदद कर सकती है। मसलन की प्रथा मूल रूप से बिना किसी न्याय के प्रत्येक पल का सामना करना पड़ती है।
  • ध्यान के साथ काम करना शुरू करना एक शानदार तरीका है हर दिन 15 मिनट के लिए, कहीं चुपचाप बैठो (जैसा कि आप बेहतर हो जाते हैं आप बस पर ध्यान कर सकते हैं, चिकित्सक के कार्यालय में या व्यंजन करते समय) एक गहरी साँस लें और जब आप साँस लेते हैं, तो अपने आप को "श्वास, साँस छोड़ते" कहें किसी भी समय जब विचार आप में बाधित करते हैं, तो उन्हें अपने दिमाग की सतह पर फ्लोट करें और उन्हें प्रतिक्रिया न दें। यदि आप विचलित हो जाते हैं, तो अपने सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • जब आप एक सैर लेते हैं तो इसका अभ्यास करें उस समय का उपयोग करने के लिए सब कुछ पर ध्यान देने के बजाय, पेड़ों और आकाश का रंग, हवा और तापमान पर ध्यान दें। चीजों (जैसे, "सुंदर आकाश", "ठंड हवा", "परेशान कुत्ता") के लिए मूल्य निर्णय प्रदान न करें, लेकिन केवल उन्हें नोट करें
  • आप खाने के दौरान भी सावधानी बरत सकते हैं आप क्या खा रहे हैं पर ध्यान दें: बनावट (नरम, कुरकुरे, चविक), स्वाद (अगर नमकीन, मिठाई या मसालेदार), तापमान (गर्म और ठंडा) फिर से, मूल्य निर्णय देने से बचें (अच्छा या बुरा, आदि।) व्यंजनों से बचने की कोशिश करें, जैसे कि टेलीविजन या पठन, जबकि आप खाते हैं।
  • छवि शीर्षक 874875 17
    3
    अपने मालिक और अपने कार्यों हो आपको जीवन के बारे में क्या याद रखना चाहिए यह है कि यह कई विकल्प हैं कार्य करने के लिए आप कैसे चुन सकते हैं, कैसे प्रतिक्रिया करें और आप को निर्णय लेने के बजाय इन सभी निर्णयों की ज़िम्मेदारी लेनी चाहिए, जैसे कि आपके साथ सब कुछ हुआ है
  • सकारात्मक तरीके से चीजों पर प्रतिक्रिया करने का फैसला करें इसका मतलब यह है कि जब आपका मित्र अपनी पीठ के बारे में आपके बारे में कुछ बुरा कहता है, तो उसके लिए परस्पर-आक्रामक व्यवहार न करें (या उसके बारे में बात करना शुरू करें)। इसके बजाय, उसे उसने क्या कहा, उसका सामना करना कुछ कहें: "लोगों ने मुझे बताया है कि आप मेरे बारे में ऐसी बात कह रहे हैं और मैं जानना चाहूंगा कि इसके कारण क्या हुआ।" एक सकारात्मक तरीके से दर्द और क्रोध की उन भावनाओं का उपयोग करें
  • यह भी एहसास है कि आप जीवन में प्राप्त कार्ड के बारे में चिंता करने का फैसला कर सकते हैं, या आप उन कार्डों से निपटने या नए लोगों के लिए चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए, इसका मतलब यह है कि अगर आपको कैंसर का पता चला है, तो कहने के बजाय "मुझे क्यों?", पता करें कि रचनात्मक रूप से इसे कैसे उपयोग करें उदाहरण के लिए, आप मुझे आपको हमेशा ज़िंदगी जीने के लिए प्रेरित करते हैं, कहें कि आप डरते हैं, आदि।
  • छवि शीर्षक 874875 18
    4
    उन खाद्य पदार्थों को खाएं जो आपके लिए अच्छे हैं अच्छी खाने की आदत का अभ्यास करना आपके मनोदशा में मदद कर सकता है, अपने और अपने जीवन के बारे में बेहतर महसूस कर सकता है। स्वस्थ और मजेदार खाने (जैसे मीठा और संसाधित) के बीच संतुलन की भावना पाएं और आप अपने स्वास्थ्य और आपके जीवन में सुधार देखेंगे।
  • बहुत सारे फलों और सब्जियां खाएं आपको प्रति दिन खाने की न्यूनतम राशि 5 सर्विंग्स (फल से अधिक सब्जियां) है। कुछ सर्वश्रेष्ठ कलाकार हैं: तरबूज, एवोकाडो, रास्पबेरी, ब्रोकोली, प्याज, ब्लूबेरी, काली, सरसों का साग, मीठे आलू। हरी पत्तियों और रंगीन सब्जियों (जैसे कि लाल मिर्च, चार्ड, आदि) के साथ सब्जियां विशेष रूप से पोषक तत्वों से समृद्ध होती हैं और उन्हें उत्साह से खाया जाना चाहिए!
  • पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त करें, क्योंकि इससे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में मदद मिलेगी, आपको स्थायी ऊर्जा प्रदान करने और अपनी भूख को बेहतर ढंग से पूरा करने के लिए। फैटी मांस के बजाय दुबला मांस चुनें और सुनिश्चित करें कि आप मछली (विशेषकर सैल्मन), मुर्गी पालन, अंडे, सोयाबीन, सेम और नट्स खाएं।
  • सही कार्बोहाइड्रेट प्राप्त करें, क्योंकि ये आपको ईंधन को प्रदान करेंगे, जिससे आप को दिन खत्म करना होगा। आपको कोनो, ओट्स, ब्राउन चावल और पूरे गेहूं जैसे पोषक तत्वों में समृद्ध कार्बोहाइड्रेट खाने होंगे।
  • कई मीठ, नमकीन या संसाधित भोजन खाने से बचें। विशेष रूप से चीनी खून में कई उतार और चढ़ाव का कारण बनता है और स्वास्थ्य और वजन की समस्याओं से जुड़ा हुआ है।
  • छवि शीर्षक 874875 19
    5
    स्वस्थ शारीरिक आदतों का अभ्यास करें. स्वस्थ रहने के लिए आप अपने जीवन में बहुत सी चीजें कर सकते हैं जो आपको अधिक संतुष्ट और संतुष्ट होने की अनुमति देगा। स्वास्थ्य समस्याओं का समय-उपभोक्ता और चिंता-इसके अलावा, वे आमतौर पर अस्वस्थ आदतों के अभ्यास से भी बदतर हो जाते हैं।
  • पर्याप्त पानी पी लो पानी आपके शरीर का एक बड़ा हिस्सा है और निर्जलीकरण आपको सिरदर्द दे सकता है, जिससे आपके शरीर को काम करना मुश्किल हो जाता है और आपको बहुत नींद आती है। प्रत्येक दिन कम से कम 8 गिलास पानी पीने की कोशिश करें।
  • पर्याप्त नींद जाओ नींद की कमी स्वास्थ्य समस्याओं, मानसिक और शारीरिक दोनों, खराब हो सकती है, जिससे आप कम कार्यात्मक और कम स्वस्थ बना सकते हैं। आधी रात से पहले सो जाओ, सोने के समय से पहले 30 मिनट तक सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें और जागने के लिए एक घंटे सेट करें। आपका शरीर आपको धन्यवाद देगा।
  • अपने आप को प्रशिक्षित हर दिन व्यायाम मस्तिष्क में रसायनों को जारी करता है जिससे आप खुश हो जाते हैं ताकि आपके मनोदशा में सुधार हो जाए, आपका शरीर बेहतर महसूस करेगा और आपको अधिक विश्वास होगा। व्यायाम को जिम जाने का मतलब नहीं है खोजें कि आप क्या करना चाहते हैं प्रत्येक दिन लगभग 30 मिनट चलें, संगीत और नृत्य करें, या योग करें जो आपको शांत करता है।
  • Video: 3 राशियों के लोग जीतने के लिए पैदा होते हैं | जीवन में कभी हार नहीं मानते ये | Indian Astrology

    छवि शीर्षक 874875 20
    6
    ध्यान रखना आपकी खुशी और जीवन में आपकी सफलता एक बात और केवल एक चीज़ पर निर्भर करती है: आप आपको खुद का ख्याल रखना होगा ताकि आप अपने जीवन के साथ और स्वयं के साथ अच्छा महसूस कर सकें।
  • इसका अर्थ है सहमति पुस्तक आप उम्मीद खरीदें, एक लंबे बुलबुला स्नान, चॉकलेट केक के उस टुकड़े खाने (या दो!) या सप्ताह के अंत में ले लो अगले शहर के लिए एक साहसिक पर जाने के लिए! आप कभी-कभी आपको खुश करने के लिए आपसे यह बकाया है
  • अपने आप को अंत में मत रखना याद रखें नि: स्वार्थ होने के नाते उत्कृष्ट हो सकता है, लेकिन यह बात नहीं है कि आपकी खुशी पूरी तरह से नष्ट हो गई है। समय पर अपने आप को पहली जगह में रखना ठीक है (आपको हमेशा खाना नहीं खाना पड़ता है या यह आवश्यक है कि आपको हमेशा उन सभी परियोजनाओं को काम पर लेना होगा)
  • "नहीं" कहने के लिए जानें यदि आप कुछ नहीं करना चाहते हैं, तो आपको ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है (आमतौर पर) एक मित्र आपको उसके साथ पार्टी में जाने के लिए कहता है और आप नहीं चाहते हैं, "नहीं" या "शायद अगली बार" कहें। आपकी बहन चाहती है कि आप अपने खराब बच्चों की देखभाल करें, आपको नहीं करना है यहां तक ​​कि (और विशेषकर) यदि वे कोशिश करते हैं और दोषी महसूस करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • आप जो भी करते हैं, उसके बारे में चिंतित रहें जब आप अपने कार्यों के माध्यम से जुनून दिखाते हैं और जुनून निकलते हैं, तो आपके कार्य आपको सिखाने और प्रेरित करेंगे - जो आपको इसके बजाय एक नेता बना देगा: "बंदर क्या देखता है, बंदर करता है"।
    • अपने आप से डरो मत आश्वस्त रहें और आत्म-सचेतन मत बनो
    • कल बीत चुका है और भूल गया है, आज कल ठोस नींव बनाने के लिए ध्यान केंद्रित करें। जीवन एक पुस्तक के एक पृष्ठ की तरह है, आप जो लिखा गया है उसे नहीं बदल सकते, लेकिन आप हमेशा प्रत्येक पृष्ठ को सुधार सकते हैं
    • हर कोई आपको पसंद नहीं करेगा आपको इसे स्वीकार करना सीखना होगा और कुछ लोगों के साथ चीजें अच्छी तरह से रखनी होंगी जो बस रूचि नहीं रखते हैं वहाँ अन्य हैं जो हो जाएगा

    चेतावनी

    • बहुत से लोग सोचते हैं कि अगर वे कुछ कोशिश करते हैं और यह तुरंत काम नहीं करता है, तो इसका मतलब है कि यह काम नहीं करेगा। लेकिन ध्यान रखें कि यदि आप वास्तव में अपना जीवन बदलना चाहते हैं, तो आपको इसमें अपने सभी "हो" करना होगा।
    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com