ekterya.com

ग्राफ़ को तर्कसंगत कार्य कैसे करें

एक तर्कसंगत समारोह एक समीकरण है जिसमें प्रपत्र है वाई = एन (

x) / डी (x), जहां एन और डी बहुपद हैं। आकर्षित करने के लिए एक हाथ का सही ग्राफ पथरी के लिए बुनियादी बीजगणित से उच्च विद्यालय में सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों में से कई की एक विस्तृत समीक्षा शामिल है की कोशिश करो। निम्नलिखित उदाहरण पर विचार करें: y = (2एक्स -6x + 5) / (4x + 2)

चरणों

Video: एक तर्कसंगत समारोह 6 चरणों का उपयोग ग्राफ़ बनाने के लिए कैसे

ग्राफ़ एक तर्कसंगत फ़ंक्शन चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
चौराहे के साथ और ढूँढें." केवल बराबर x = 0. निरंतर शब्दों को छोड़कर सब कुछ गायब हो जाता है, छोड़कर और = 5/2 यह समन्वय जोड़ी के रूप में व्यक्त करना, (0, 5/2) ग्राफ में एक बिंदु है। बिंदु को ग्राफ़ करें.

  • ग्राफ़ एक तर्कसंगत फ़ंक्शन चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    क्षैतिज असिम्प्टोट ढूंढें विभाजन के व्यवहार के निर्धारण के लिए अंश के बीच का अंश और के उच्च और निरपेक्ष मूल्यों के लिए एक्स। इस उदाहरण में, विभाजन से पता चलता है कि y = (1/2)एक्स - (7/4) + 17 / (8x + 4) एक्स के बड़े सकारात्मक या नकारात्मक मूल्यों के लिए, 17 / (8x + 4) शून्य तक पहुंचाता है और ग्राफ लाइन के पास आता है y = (1/2)एक्स - (7/4) बिंदीदार या बहुत पतली रेखा का उपयोग करना, अगली पंक्ति का प्लॉट करना है।
  • अगर हद अंकीय अंश की डिग्री से कम है, इसे विभाजित नहीं किया जा सकता है, और asymptote के रूप में रहता है y = 0
  • यदि डिग्री (एन) = डिग्री (डी), asymptote मुख्य गुणांक के भागफल का एक क्षैतिज रेखा है
  • यदि डिग्री (एन) = डिग्री (डी) + 1, असिम्प्टोट एक पंक्ति है जिसका ढलान मुख्य गुणांक के भागफल है।
  • यदि डिग्री (एन) > डिग्री (डी) + 1, फिर बड़े मूल्यों के लिए। |एक्स |, और यह सकारात्मक या नकारात्मक अनन्तता को द्विघात, घन या एक अधिक बहुपद की डिग्री के रूप में शीघ्रता से चला जाता है। इस मामले में, शायद विभाजन खंड को सही ढंग से साजिश करने के लिए शायद यह सही नहीं है
  • आलेख का चित्र ग्राफ़ एक तर्कसंगत समारोह चरण 3
    3
    शून्य खोजें. एक तर्कसंगत समारोह शून्य है जब इसके अंश शून्य है, तो यह एन के बराबर है (x) = 0. उदाहरण में, 2एक्स -6एक्स + 5 = 0. इस द्विघात का भेदभाव है बी -4एसी = 6 - 4 * 2 * 5 = 36 - 40 = -4 चूंकि भेदभाव नकारात्मक है, एन (x), और फलस्वरूप एफ (x), कोई वास्तविक जड़ नहीं है। ग्राफ़ अक्ष को पार नहीं करता है एक्स। अगर कोई शून्य पाया जाता है, तो उन बिंदुओं को ग्राफ में जोड़ा जाना चाहिए।



  • ग्राफ़ एक तर्कसंगत समारोह चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    ऊर्ध्वाधर asymptotes खोजें एक ऊर्ध्वाधर asymptote तब होता है जब हर शून्य शून्य होता है मिलान करके 4एक्स + 2 = 0 आपको ऊर्ध्वाधर रेखा देता है x = -1 / 2 एक बहुत पतली या बिंदीदार रेखा के साथ प्रत्येक ऊर्ध्वाधर asymptote ग्राफ़ करें यदि किसी भी मूल्य का एक्स दोनों एन करता हैx) = 0 के रूप में डी (x) = 0, वहाँ ऊर्ध्वाधर asymptotes हो या नहीं हो सकता है यह अजीब है, लेकिन अगर यह होना चाहिए तो क्या करना है इसकी सलाह देखें।
  • आलेख का चित्र ग्राफ़ एक तर्कसंगत समारोह चरण 5

    Video: बहुपद कक्षा 10 Chapter 2 NCERT

    5
    चरण 2 में विभाजन की बर्बादी सत्यापित करें यह सकारात्मक, नकारात्मक या शून्य कब है? उदाहरण के लिए, शेष का अंश 17 है, जो हमेशा सकारात्मक होता है हर चीज, 4एक्स + 2, ऊर्ध्वाधर asymptote के दायीं ओर सकारात्मक और बाईं ओर नकारात्मक है। इसका मतलब यह है कि ग्राफ, रैखिक asymptote के ऊपर के बड़े सकारात्मक मूल्यों के लिए ऊपर पहुंचता है के बड़े नकारात्मक मूल्यों के लिए एक्स और नीचे एक्स। 17 / (8 सेx + 4) कभी भी शून्य नहीं हो सकता है, यह ग्राफ़ लाइन को कभी भी छेद नहीं करता है y = (1/2)एक्स - (7/4) अब ग्राफ़ में कुछ भी मत जोड़ें, लेकिन इन निष्कर्षों को बाद में खाते में ले जाएं
  • Video: एक वाजिब समारोह ग्राफ़ - उदाहरण 1

    ग्राफ़ एक तर्कसंगत समारोह चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    6
    स्थानीय सिरों का पता लगाएं एक स्थानीय समापन बिंदु एन `(जब भी हो सकता हैएक्स) डी (डी)x) - एन (एक्स `डी` (x) = 0. उदाहरण में, एन `(x) = 4एक्स - 6 और डी `(x) = 4. एन `(एक्स) डी (डी)x) - एन (एक्स `डी` (x) = (4एक्स - 6) (4x + 2) - (2एक्स -6x + 5) * 4 = 0. जब आप इसे बढ़ाते हैं, समूह के नियम और 4 से विभाजित करते हैं, तो परिणाम निम्नानुसार है: एक्स + एक्स - 4 = 0. द्विघात सूत्र के निकट एक जड़ है x = 3/2 और x = -5/2 (ये 0.06 से सही मूल्य के बारे में अलग-अलग है, लेकिन हमारे ग्राफिक्स काफी सटीक विस्तार उस तरह के बारे में चिंता करने के लिए नहीं होगा। एक सभ्य तर्कसंगत दृष्टिकोण का चयन करके, अगले कदम के लिए आसान हो जाएगा।)
  • आलेख का चित्र ग्राफ़ एक तर्कसंगत समारोह चरण 7
    7

    Video:
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com