ekterya.com

कार्यालय में फाइल सिस्टम कैसे स्थापित करें

एक फाइलिंग सिस्टम की तुलना में कार्य करने वाले कार्यालय के लिए कुछ चीजें अधिक महत्वपूर्ण होती हैं जो काम करती हैं चाहे आप केवल एक ही व्यक्ति हो जिस पर फ़ाइलों तक पहुंच हो या यदि आप उन्हें अन्य लोगों के साथ साझा करते हैं, तो आपके द्वारा चुने गए फ़ाइल सिस्टम का आयोजन किया जाना चाहिए जिससे कि हर कोई उन्हें ढूंढ सकें जो वे देख रहे हैं। अगर फाइल सिस्टम का इस्तेमाल करना मुश्किल है, तो आप अपने सभी कागजात को अन्य फाइलों में खोने के डर के लिए रखेंगे और जल्द ही आपके डेस्क को कवर करने वाले कागजात के ढेर होंगे।

चरणों

Video: iPad Workflow + Automation with Chris Lawley

एक कार्यालय फाइलिंग सिस्टम चरण 1 को स्थापित करने वाला छवि
1
निर्णय लें कि आप किस फाइल सिस्टम का उपयोग करेंगे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह क्या है, केवल एक चीज का होना चाहिए जो कि इसे समझना चाहिए ताकि आपको पता होना चाहिए कि प्रत्येक शीट कहाँ है आपके विकल्प हैं:
  • वर्णमाला क्रम में यह सबसे अच्छी प्रणाली है जब ज्यादातर फाइलें ग्राहक या रोगी के नाम होंगी।
  • विषय या श्रेणी के अनुसार अधिकांश फाइल सिस्टम विषय या श्रेणी द्वारा आयोजित किए जाते हैं, जो अच्छी तरह से काम करता है, लेकिन अगर यह अच्छी तरह से नहीं किया जाता है, तो यह बहुत भ्रमित हो सकता है।
  • संख्यात्मक या कालानुक्रमिक क्रम में यह प्रणाली उपयोगी है अगर आपके पास ऐसी फ़ाइलें हैं जो मुख्य रूप से संख्याबद्ध जानकारी या दिनांक, जैसे खरीद ऑर्डर या प्राप्तियां शामिल होती हैं
  • एक कार्यालय फाइलिंग सिस्टम चरण 2 स्थापित करने का शीर्षक छवि
    2
    फांसी फ़ोल्डर्स के साथ अपनी फाइल कैबिनेट भरें। हैंगिंग फ़ोल्डरों को उनके स्थान से नहीं हटाया जाएगा और मणिला लिफाफे के लिए फास्टनरों के रूप में कार्य करें कि आप दराज से बाहर निकलेंगे।
  • एक कार्यालय फाइलिंग सिस्टम चरण 3 स्थापित करने का शीर्षक छवि
    3
    श्रेणियों द्वारा स्टैक में अपने कागज़ात व्यवस्थित करें यदि एक ढेर 5 सेमी से अधिक ऊँचा है, तो उसे उपश्रेणियों में विभाजित करें। यदि बैटरी बहुत पतली है, तो इसे एक और बैटरी के साथ गठबंधन करें और उसका नाम बदलें। ढेर के नामों को निर्धारित करना आसान होना चाहिए जिसमें प्रत्येक टुकड़ा का ढेर हो जाता है।
  • एक कार्यालय फाइलिंग सिस्टम चरण 4 स्थापित करने वाला छवि
    4
    एक मनी फ़ोल्डर में प्रत्येक ढेर को रखें और इसे स्पष्ट रूप से लेबल करें फ़ोल्डर्स का उपयोग उन टैब के साथ करना बेहतर होता है जो केंद्र में हैं और कंपकंपी नहीं हैं क्योंकि यह फाइल को और अधिक ऑर्डर प्रदान करता है।
  • एक कार्यालय फाइलिंग सिस्टम चरण 5 की स्थापना का शीर्षक चित्र



    5
    फांसी फ़ोल्डर्स में मनिला फ़ोल्डर्स को रखें। अधिकतर फाइलों के लिए, आप किसी भी हैंगिंग फ़ोल्डर का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यदि वे मोटी फ़ाइलों या फ़ाइलों को उप-श्रेणियों में विभाजित करने जा रहे हैं, तो कड़ी-नीचे वाले फ़ोल्डर्स का उपयोग करें। आप फ़ोल्डर्स को जिस तरह से चाहते हैं, उसे सॉर्ट कर सकते हैं, लेकिन अधिकतर उन्हें वर्णमाला क्रम में व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • एक कार्यालय फाइलिंग सिस्टम चरण 6 स्थापित करने वाला चित्र
    6
    मटका फ़ोल्डर्स के नाम से फांसी फ़ोल्डर्स को लेबल करें। फ़ोल्डर की बाईं ओर स्थित सभी प्लास्टिक टैब रखें जब तक कि आप किसी साइड फाइल कैबिनेट का उपयोग न करें। साइड फाईलिंग कैबिनेट के लिए, जो दायां से सामने की बजाए दराज खोलते समय बाएं से दायां चलाते हैं, टैब को दाईं ओर रखें
  • एक कार्यालय फाइलिंग सिस्टम की स्थापना शीर्षक वाली छवि चरण 7

    Video: DIC - जिला उद्योग केंद्र - District Industries Centre explained in hindi

    7
    कई मनिला फ़ोल्डरों को रखें और फाइल के पास फांसी फ़ोल्डर्स ताकि आप एक फाइल में जल्दी से जोड़ सकें यदि आप उस फ़ाइल में आते हैं जो फ़ोल्डर में है ऐसे फ़ोल्डर से बचें जो बहुत मोटी या बहुत पतले हैं आप फ़ोल्डर्स का नाम बदल सकते हैं और फाइलों को पुनर्वितरित कर सकते हैं, यदि आप सभी को पुनः वर्गीकृत करने की आवश्यकता देखते हैं
  • Video: SCP Technical Issues - Joke tale / Story from the SCP Foundation!

    एक कार्यालय फाइलिंग सिस्टम की स्थापना शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    वर्ष के अंत में, सभी फ़ोल्डर्स को हटा दें, उसी श्रेणी के नाम वाले नए फ़ोल्डर को लेबल करें और उन में फाइलें रखें। फ़ोल्डर्स को देखने के लिए जांचें कि क्या आपको कुछ स्थानांतरित करने और बाकी को अपनी फ़ाइल में जगह की आवश्यकता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपनी फ़ाइलों को रंगीन करना चाहते हैं, तो आप अपने कंप्यूटर का उपयोग कर सकते हैं और विभिन्न रंगों के लेबल प्रिंट कर सकते हैं। हालांकि, अगर आपके सभी फ़ोल्डर्स का रंग होता है और फिर आप तय करते हैं कि आपको दूसरे को जोड़ने की आवश्यकता है, यह अच्छा नहीं लगेगा यदि आपके पास अब रंग लेबल नहीं हैं या यदि आपको हाथ से लेबल लिखना है चीजें आसान रखने के लिए बेहतर है

    चेतावनी

    • आप उन चीजों के लिए "विभिन्न फाइलों" का एक ढेर नहीं बनाते हैं जिन्हें आप वर्गीकृत नहीं कर सकते हैं या आपकी सभी फाइलें समाप्त हो जाएंगे।
    • आपके पास फ़ाइल सिस्टम हो जाने के बाद, आपको उस सिस्टम को बनाए रखना चाहिए दिन के अंत में, अपने डेस्क पर मौजूद सभी कागज़ात लें और उन्हें फाइल करें। बाद में दाखिल करने के लिए एक बॉक्स में सभी कागजात डाल करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें, क्योंकि आप केवल उस बॉक्स को भरेंगे और यह एक और फ़ाइल बन जाएगी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com