ekterya.com

कार्यालय फ़ाइलों को व्यवस्थित कैसे करें

कार्यालय फ़ाइलों को व्यवस्थित करना एक मुश्किल काम हो सकता है, खासकर यदि आपके पास बड़ी मात्रा में फाइलें और दस्तावेज़ हैं हालांकि, इस प्रक्रिया को दर्दनाक होना जरूरी नहीं है अपनी फाइलों को व्यवस्थित करने के लिए एक प्रणाली की योजना बनाते हुए और निर्णय लेने से आप उनको ऐसे तरीके से व्यवस्थित कर सकते हैं जो आपके व्यवसाय को फिट बैठता है और यह सुनिश्चित करता है कि आप महत्वपूर्ण दस्तावेज़ को अधिक कुशलता से ढूंढें। जब आपके पास अपनी फाइलें अच्छी तरह से होती हैं, तो आपको उन्हें इस प्रकार रखने के लिए एक निरंतर सिस्टम पर रहना होगा।

चरणों

विधि 1
एक प्रणाली का विकास

ऑर्गेनाइज्ड ऑफिस फाइलें शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
फ़ाइलों की श्रेणियां बनाएं पहली बात यह है कि अगर आप अपनी फ़ाइलों को व्यवस्थित करना चाहते हैं कि क्या करना है उपयोग मुख्य श्रेणियों में वर्गीकृत करने का फैसला करने के लिए है। विभिन्न प्रकार के कार्यालय होंगे जो कि विभिन्न प्रकार की श्रेणियां होंगे, लेकिन सामान्य प्रणाली एक समान होगी। आपको एक ऐसी प्रणाली को समझना होगा जो फ़ाइलों को सार्थक तरीके से वर्गीकृत करता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक कानूनी फर्म में काम करते हैं और आपको ग्राहकों की फाइलों को व्यवस्थित करना है, तो आप उन्हें सामान्य प्रकार के प्रकारों के आधार पर वर्गीकृत कर सकते हैं: मुकदमेबाजी, प्रोबेट, कॉर्पोरेट, प्रशासनिक और अन्य।
  • ऑर्गेनाइज्ड ऑफिस फाइलें चरण 2 के शीर्षक वाली छवि

    Video: iPad Workflow + Automation with Chris Lawley

    2
    हालत उपश्रेणियाँ प्रत्येक श्रेणी के भीतर, आप उपश्रेणियों की एक सूची विकसित करके अधिक विशिष्ट हो सकते हैं। कागज़ की कोई भी शीट जो दायर की जा सकती है, उसे दो शब्दों, सामान्य श्रेणी और उपश्रेणी के अनुसार परिभाषित किया जा सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप वित्तीय मामलों के लिए एक फ़ाइल संगठन प्रणाली स्थापित करते हैं, तो आप "आउटगोइंग पेमेंट्स" की सामान्य श्रेणी की हो सकती है और "प्रदाताओं", "विक्रेता", "सेवाएं", "पेशेवरों के लिए लागत" और "लागत" के उपश्रेणियाँ सेट कर सकते हैं। प्रशासनिक "
  • ऑर्गेनाइज्ड ऑफिस फाईल्स चरण 3
    3
    यह एक रंग कोडन प्रणाली का उपयोग करता है। यह सरल लगता है, लेकिन यह फ़ाइलों को व्यवस्थित करने के लिए उन्हें जल्दी से उपयोग करने के लिए एक बहुत प्रभावी तरीका हो सकता है तय करें कि फ़ाइल संगठन सिस्टम में आपके पास कितने भिन्न श्रेणियां हैं और फिर उस राशि के अनुसार अलग-अलग रंगीन फ़ोल्डर का उपयोग करें।
  • उन रंगीन फ़ोल्डर्स का उपयोग करने के बजाय, आप नियमित मनिला फ़ोल्डरों का उपयोग कर सकते हैं और रंगीन decals प्राप्त कर सकते हैं। उसके बाद, आप उन्हें ऊपरी टैब पर ठीक कर सकते हैं, फ़ोल्डर के किनारे या दोनों तरफ से इसे अधिक दृश्यता देने के लिए।
  • ऑर्गेनाइज ऑफिस फाईल्स चरण 4
    4
    फाइलों को लेबल करें अब, आपके कार्यालय में हर फाइल एक परिभाषित जगह है। आपको प्रत्येक फ़ोल्डर के टैब में एक स्पष्ट और सटीक तरीके से लिखना चाहिए ताकि आपको पता हो कि यह कहां है। प्रत्येक फ़ोल्डर का लेबल सामान्य श्रेणी से शुरू होना चाहिए और फिर विशिष्ट उपश्रेणी। उदाहरण के लिए, एक फ़ोल्डर जिसमें विक्रेता भुगतान रिकॉर्ड होता है, "आउटगोइंग पेमेंट्स / सेलर्स" लेबल होना चाहिए।
  • प्रत्येक फाइल के लेबल पर लिखे गए पत्र और यथासंभव निरंतर होना चाहिए। आप आसानी से कुछ सॉफ्टवेयर संकुल है कि आप लेबल ताकि आप लिख सकते हैं और कंप्यूटर के साथ मुद्रित कर सकते हैं बनाने के लिए अनुमति देते हैं खरीद सकते हैं।
  • यदि आप उन्हें कंप्यूटर से प्रिंट करते हैं, तो आपको निरंतर फ़ॉन्ट आकार और शैली का उपयोग करना चाहिए। यदि आप उन्हें हाथ से लिखते हैं, तो आपको यथासंभव सुसंगत और यथासंभव होना चाहिए।
  • ऑर्गेनाइज ऑफिस फाईल्स चरण 5 नामक छवि
    5
    फ़ाइलें क्रमबद्ध रूप से क्रमबद्ध करें जब आपने सिस्टम को व्यवस्थित करने के लिए फाइलों को संगठित किया है और सभी फ़ोल्डर्स बनाए हैं, तो उन्हें क्रम में रखें आपको सामान्य फ़ोल्डर्स को वर्णना देना होगा। प्रत्येक सामान्य फ़ोल्डर के भीतर, सभी उपश्रेणियों को वर्णानुक्रम में भी वर्गीकृत किया जाना चाहिए।
  • आप एक विषय के बजाय तिथि के आधार पर सूचना को सॉर्ट करने के लिए चुन सकते हैं यदि हां, तो आपको यह तय करना होगा कि क्या फाइलों को सॉर्ट करने के लिए अधिक समझदारी होती है, जो कि सबसे हाल के लेखों को सामने रखकर और सबसे पुराना लोग वापस, या इसके विपरीत।
  • ऑर्गेनाइज ऑफिस फाईल्स चरण 6
    6
    प्रत्येक फ़ाइल ड्रॉवर में अंतरिक्ष के कई इंच छोड़ दें जब आप फ़ाइल संगठन सिस्टम सेट करते हैं, तो आपको एक स्थान छोड़ना होगा ताकि उन्हें बढ़ाया जा सके। समय बीतने के साथ, आप निस्संदेह प्रत्येक फ़ोल्डर में जोड़ने के लिए अधिक कागजात प्राप्त करेंगे। फ़ाइलों को विस्तारित करने के लिए स्थान छोड़ दें अन्यथा, तो आपके पास सभी वर्गों या कुछ फाइल दराजों को स्थान बनाने के लिए मुश्किल काम होगा।
  • विधि 2
    अव्यवस्थित फाइलों को क्रमबद्ध करें

    Video: The Things Dr Bright is Not Allowed to Do at the SCP Foundation

    ऑर्गेनाइज ऑफिस फाइलें शीर्षक शीर्षक वाली छवियाँ चरण 7
    1
    सभी सामग्रियों को इकट्ठा करें जिन्हें दायर करना है। यदि आप बेतरतीब और बेतरतीब कागजात के संकलन से शुरू करते हैं, तो आपको उन्हें एक साथ रखना होगा। काम करने और ढेर में सब कुछ इकट्ठा करने के लिए जगह ढूंढें। इस तरह, आप संगठन की देखभाल कर सकते हैं
  • ऑर्गेनाइज्ड ऑफिस फाइलें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    2
    कागजात को "कार्रवाई" और "फ़ाइल" के दो समूहों में अलग करें। पहला कदम के रूप में, आपको प्रत्येक चीज़ के लिए एक फ़ोल्डर या स्टैक बनाना होगा जो तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता होती है। इन पेपरों को दायर नहीं किया जाना चाहिए। अन्यथा, आप ऐसा काम करना भूल सकते हैं जो किया जाना चाहिए। जल्दी ही इसे ध्यान में रखने के लिए इस "कार्रवाई" फ़ोल्डर को एक तरफ बनाओ फिर, शेष कागजात दाखिल करें।
  • "क्रिया" फ़ाइल को व्यवस्थित करें जिन कागजात को तुरंत निपटा जाना है उन्हें छोटे समूहों में आपके द्वारा किए गए काम के अनुसार आदेश दिया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, यह शर्तों "कॉल", "लिखना", "उद्धार" और "भुगतान" जैसे उप-श्रेणियां



  • ऑर्गेनाइज ऑफिस फ़ाइल्स चरण 9
    3
    प्रत्येक कागज का एक बार ख्याल रखना। जैसा कि आप ढीले कागज़ात को देखते हैं, जैसा कि आप उसकी समीक्षा करते हैं, हर एक के बारे में फैसला लेते हैं। कागज उठाओ, इसे पढ़िए, यह तय करें कि यह किस प्रकार की श्रेणी और उपश्रेणी है जो आपके फ़ाइल संगठन सिस्टम में है और फिर इसे संग्रहित करें। इस तरह से कार्य करना आपको फाइलों के संगठन में निरंतरता में मदद करेगा और केवल एक बार प्रत्येक आइटम से निपटने में समय बचाने में मदद करेगा।
  • जैसा कि आप प्रत्येक लेख की समीक्षा करते हैं, आपको यह निर्धारित करना चाहिए कि आपको इसे रखने की भी आवश्यकता है या नहीं अगर यह एक ऐसा पत्र है जो पहले से ही निपटा गया है और उसे रिकॉर्ड के रूप में रखने की आवश्यकता नहीं है, तो इसे दर्ज करने के बजाय इसे छोड़ने पर विचार करें।
  • ऑर्गेनाइज्ड ऑफिस फाइलें शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    प्रत्येक आइटम प्रदर्शित करें शायद, आपके पास अधिकांश कागजात पत्राचार के होते हैं और लिफाफे में हो सकते हैं और जोड़ सकते हैं उनके लिफाफे से कागज़ात निकालें, उन्हें उजागर करें और उन्हें फाइल करें। इस तरह से प्रत्येक पेपर को संग्रहित करने से फ़ोल्डरों को समान रूप से फ़ाइल दराज में भाग लेने के लिए कारण बनता है जहां बिना काग़ज़ का ढेर होता है।
  • निर्णय लें कि आपको लिफाफे रखना है ज्यादातर मामलों में, लिफाफे अनावश्यक हैं और उन्हें हटाया जा सकता है। हालांकि, अगर आपको लगता है कि आपको डिलीवरी के प्रमाण या डाक टिकट की आवश्यकता हो सकती है, तो आपको लिफाफे को कागजात में रखना चाहिए और उन्हें एक साथ रखना चाहिए।
  • कई कागज़ात को एक साथ पकाया जाना चाहिए, जो उन्हें अलग या खोने से रोक देगा। यह कागज़ी क्लिप की तुलना में स्टेपल का उपयोग करना बेहतर है क्योंकि वे फाइलों में समान रूप से फिट होते हैं और फिसल की समस्या से नहीं चलते हैं
  • विधि 3
    फाइलें रखें

    ऑर्गेनाइज ऑफिस फ़ाइल्स चरण 11
    1
    "संग्रह करने के लिए" ट्रे का उपयोग करें जब आप अपने कार्यालय में नए पत्राचार दर्ज करते हैं या नई प्रक्रियाएं बनती हैं, तो आप उन्हें तुरंत फाइल नहीं कर सकते जब आप कर सकते हैं तब आपको उस चीज की जगह लेनी चाहिए जो इसे एक जगह रखनी होगी। आपके डेस्क पर एक ट्रे होने के कारण, "संग्रह करने के लिए", इन पेपर को अलग करने का एक अच्छा तरीका है जब तक कि आप उनकी देखभाल नहीं कर सकते।
  • छवि फ़ाइल शीर्षक से व्यवस्थित करें चरण 12
    2
    फाइल करने के लिए एक पल रिकॉर्ड निर्दिष्ट करें आप एक समय का रिकार्ड एक दिन या एक सप्ताह जहां नई भूमिकाओं दाखिल की देखभाल कर सकते हैं अनुसूची कर सकते हैं। यदि आप अपने नियमित दिनचर्या का एक नियमित हिस्सा फाइलों को व्यवस्थित करते हैं, तो आप ऐसा करने की संभावना अधिक रहेंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप दिन के अंतिम आधे घंटे को दिन के कागजात दर्ज करने के लिए आरक्षित कर सकते हैं। यदि यह पर्याप्त समय नहीं है, तो आप दिन में दो बार फाइलों को व्यवस्थित करने की कोशिश कर सकते हैं, बस दोपहर के भोजन से पहले और छोड़ने से पहले।
  • सफलता प्राप्त करने के लिए मौलिक टुकड़े निरंतरता और पुनरावृत्ति हैं
  • संगठित छवि फ़ाइल 13 फ़ाइल व्यवस्थित करें
    3
    सुनिश्चित करें कि फाइलों तक पहुंच वाले लोग सिस्टम को समझते हैं यदि आप एकमात्र व्यक्ति हैं जो फाइल का उपयोग करता है, तो आप आसानी से बनाए गए आदेश को बनाए रख सकते हैं। हालांकि, अगर अन्य लोगों को अभिलेखागार में कागजात का उपयोग करना पड़ता है, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे आपके द्वारा बनाए गए सिस्टम को समझें और उसका पालन करें। एक फ़ाइल संगठन सिस्टम होने पर उपयोगी नहीं होगा, यदि कागजात गलत हैं और गलत फ़ोल्डरों में रखा गया है।
  • यह अधिक कुशल और प्रभावी हो सकता है यदि आप कार्यालय में किसी अन्य व्यक्ति को प्राप्त करने की पेशकश कर सकते हैं और फिर आपसे सीधे इसे वापस करने के लिए कह सकते हैं इस तरह, आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि सब कुछ ठीक से फिर से संग्रहीत किया गया है।
  • संगठित छवि फ़ाइल कार्यालय फाइलें चरण 14
    4
    एक सुरक्षित जगह में अत्यंत महत्वपूर्ण दस्तावेज रखें कुछ विशेष सामग्री को अलग और विशेष स्थानों में रखा जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, कुछ कागजात को अग्निरोधक सुरक्षित में संग्रहित करना पड़ सकता है संभवतः आपको कुछ सामग्रियों को कार्यालय से बाहर रखना होगा, बैंक या कंपनी अटॉर्नी के कार्यालय में सुरक्षित में।
  • ऑर्गेनाइज ऑफिस फ़ाइल्स चरण 15
    5
    फ़ाइलों को नियमित रूप से जांचें कम से कम एक वर्ष या अधिक बार यदि आवश्यक हो, तो आपको फ़ाइलों की समीक्षा करने के लिए कुछ समय आरक्षित करना चाहिए। इस समीक्षा का उद्देश्य यह तय करना है कि क्या पूरा कागजात या फ़ोल्डर्स हैं जिन्हें हटा दिया जा सकता है या फिर कहीं और किसी भंडारण सुविधा में स्थानांतरित कर सकते हैं। अगर कुछ को फिर से जरूरी नहीं होगा, तो आपको उसे छोड़ देना चाहिए। यदि ऐसा कुछ है जिसे आप नियमित रूप से उपयोग करने की उम्मीद नहीं करते हैं, लेकिन आपको रिकॉर्ड के रूप में आवश्यकता हो सकती है, तो आपको इसे स्टोर करना होगा।
  • युक्तियाँ

    • यह आलेख भौतिक पत्राचार पत्र, प्राप्तियां और अन्य सामग्रियों की प्रतियां व्यवस्थित और संग्रहित करने का प्रयास करता है इस आलेख में मुख्य विषय कंप्यूटर फ़ाइलों को व्यवस्थित करने के लिए समान रूप से अच्छी तरह लागू होते हैं। आप फ़ोल्डर्स और सबफ़ोल्डर बना सकते हैं और भौतिक कागजात की तरह ही इलेक्ट्रॉनिक फाइलों को स्टोर कर सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • फ़ाइलों के लिए कैबिनेट
    • फांसी फ़ोल्डर्स
    • फ़ोल्डरों
    • लेबल
    • मार्कर या मार्कर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com