ekterya.com

किसी विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन कैसे करें

एक विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन एक बहुत ही तनावपूर्ण प्रक्रिया हो सकती है, लेकिन यदि आप आगे की योजना बनाते हैं और कुछ शोध करते हैं, तो चीजें बहुत आसान हो जाती हैं। आप कितना चाहते हैं इसके आधार पर, कॉलेज में प्रवेश करना बहुत आसान हो सकता है, बहुत मुश्किल है, या कहीं बीच में। यहां बताया गया है कि आपको यह कैसे करना चाहिए।

चरणों

चित्र शीर्षक से लागू करें चरण 1
1
समझें कि प्रत्येक छात्र के लिए एक विश्वविद्यालय है यूएसए उनके पास 4000 संस्थान हैं जो डिग्री दे रहे हैं। लगभग सभी लोग आवेदकों के बहुमत को स्वीकार करते हैं, केवल कुछ हद तक संभ्रांत विद्यालयों ने आधे से कम लोगों को लागू किया है जो आवेदन करते हैं। सैकड़ों विश्वविद्यालय विश्वविद्यालयों के लगभग सभी स्वीकार करते हैं जो लागू होते हैं इसलिए, यदि आप चाहें तो आप विश्वविद्यालय में प्रवेश करेंगे।
  • दूसरी ओर, हार्वर्ड, स्टैनफोर्ड, ड्यूक, शिकागो विश्वविद्यालय आदि जैसे सर्वश्रेष्ठ स्कूल आदि। उन्हें अपने पहले साल के कक्षाओं के हजारों छात्र आवेदन प्राप्त होते हैं। आपके क्रेडेंशियल्स क्या हैं, और उन स्कूलों को क्या ज़रूरत है, इसके बारे में एक यथार्थवादी दृष्टिकोण होना महत्वपूर्ण है अपनी योग्यता और विशेष योग्यता से मिलान करने के लिए विश्वविद्यालय के मानकों के साथ मिलान करने का प्रयास करें
  • चित्र शीर्षक से लागू करें चरण 2
    2
    हाई स्कूल के अपने जूनियर वर्ष के दौरान, आप कुछ विश्वविद्यालयों में प्रवेश करने के लिए सभी आवश्यक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। कुछ विश्वविद्यालय आपको आवेदन सबमिट करने से पहले कलन और आँकड़ों को पूरा करने के लिए कहेंगे, जबकि अन्य मानविकी वर्गों की एक विस्तृत श्रृंखला पर जोर देंगे। सुनिश्चित करें कि आपके पास जिन कॉलेजों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके बारे में कोई विचार है, और आवश्यक होने पर कक्षा की आवश्यकताओं को पूरा करना शुरू करें।
  • इमेज शीर्षक से लागू करें कॉलेज चरण 3
    3
    हाई स्कूल या इसके अकादमिक समकक्ष (जैसे जीईडी) को सफलतापूर्वक पूरा किया जाता है जो लोग उच्च शिक्षा प्राप्त करते हैं वे कई शैक्षिक पृष्ठभूमि रखते हैं। संयुक्त राज्य में सामुदायिक कॉलेज के छात्रों में, 43% 21 साल या उससे कम उम्र के हैं, 42% उम्र 22-39 और 16% 40 या अधिक उम्र के हैं महाविद्यालय में आवेदन करने में आयु का कोई नकारात्मक कारक नहीं होना चाहिए।
  • Video: Bihar Inter Me Admission From Kaise Bhare. Online Bihar Inter From

    चित्र शीर्षक से लागू करें चरण 4
    4
    लगभग 85% कॉलेजों में नए छात्रों के लिए दो में से एक के बाद से एसएटी या एटीटी टेस्ट लें। लगभग सभी विश्वविद्यालयों में से किसी एक को ले जाएगा, लेकिन कुछ केवल एक या दूसरे को स्वीकार करते हैं, इसलिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट देखिए कि क्या वे मांग कर रहे हैं या नहीं।
  • इमेज शीर्षक से लागू करें कॉलेज चरण 5
    5
    अपने लाभ के लिए छात्रवृत्ति खोज साइटों का उपयोग करें ऐसे कॉलेजों को देखें, जिन पर आपकी रुचि है, जैसे कि प्रमुख, वर्ग के आकार, स्थान आदि के आदर्श। अपनी वेबसाइट पर एक नज़र डालें, क्योंकि इनमें से कई में आवेदन के लिए जानकारी है। यह भी सार्वजनिक और स्कूल पुस्तकालयों में छात्रवृत्ति के बारे में किताबों को देखने के लिए लायक है।
  • कई कंपनियां आज विश्वविद्यालयों की एक सूची संकलित करती हैं जिसमें आप अनुसंधान कर सकते हैं उन्होंने प्रवेश के लिए कितना मुश्किल है, किस प्रकार के एसएटी / एट स्कोर की आवश्यकता है, किस परिसर की ज़िंदगी है, और स्नातक होने के बाद छात्रों के किस प्रकार के पेशेवर परिप्रेक्ष्य के बारे में जानकारी को तोड़ दिया है।
  • चित्र शीर्षक से लागू करें चरण 6
    6
    जानकारी के लिए विश्वविद्यालय से संपर्क करें यदि आप उन विश्वविद्यालयों से संपर्क करते हैं जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं, तो शायद वे आपको विश्वविद्यालय के बारे में बहुत सारी जानकारी भेजेंगे अधिकांश विश्वविद्यालयों में अब जानकारी ऑनलाइन है यदि आप हाई स्कूल में हैं, तो आपको जल्द से जल्द ऐसा करना चाहिए क्योंकि कुछ कॉलेजों की समाप्ति तिथि या आवश्यक उच्च विद्यालय के छात्रों की सूची है। वे महत्वपूर्ण तिथियों और सूचनाओं के अनुस्मारक भेज देंगे।
  • चित्र शीर्षक से लागू करें चरण 7

    Video: नवोदय विद्यालय में कक्षा -6 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू ।।

    7
    स्कूलों की एक सूची लिखें जब आप हाई स्कूल में हों तो आपको उन कॉलेजों की सूची को कम करना चाहिए, जिन्हें आप आवेदन करना चाहते हैं। हाई स्कूल के दौरान कुछ स्कूलों को देखने के लिए यह एक अच्छा विचार होगा जानकारी है कि (रों) कॉलेज (रों) आप अपनी आय आपके द्वारा भेजे गए अन्य लोगों के लिए और अपने खुद के फैसले से प्राप्त जानकारी पूछना चाहता हूँ के आधार पर फैसला किया।
  • पिछले साल के अक्टूबर में आपको पता होना चाहिए कि आप किसके लिए आवेदन कर रहे हैं और संदर्भों, परीक्षा के स्कोर आदि के संदर्भ में आप क्या चाहते हैं। फॉर्म और कागजी कार्रवाई की नियत तारीख तक इस फैसले को मत छोड़ो। आपको कुछ विश्वविद्यालयों के संदर्भों सहित बड़ी मात्रा में जानकारी एकत्र करना पड़ सकता है
  • यह आपकी पसंद के बारे में सुनिश्चित करने के लिए भी महत्वपूर्ण है और सिर्फ "इसके मजाक के लिए" अनुरोध नहीं करता है या हर कोई कॉलेज में जाता है इसे आप और आप क्या करना चाहते हैं, इसके लिए अनुकूल है।
  • इमेज शीर्षक से लागू करें कॉलेज चरण 8



    8
    कुछ विश्वविद्यालयों पर जाएं प्रत्येक एक अलग है - कुछ 30,000 या अधिक छात्रों के साथ विशाल हैं, और कुछ में केवल कुछ सौ छात्र हैं। क्या आप एक शहर परिसर, या एक क्षेत्र परिसर चाहते हैं? उत्तर या दक्षिण? एक विशेष धार्मिक समूह? वहां जाओ और देखो। यदि आपके पास कोई दोस्त है या आप अपने हाईस्कूल से एक छात्र को जानते हैं जो वहां जाता है, तो उसे आपको यह दिखाने के लिए कहें
  • विभिन्न ग्रेड स्तरों पर छात्रों से बात करने की कोशिश करें और स्कूल से उनके दृष्टिकोण के बारे में पूछें। सुनो कि उन्हें क्या कहना है, अपनी पसंद के बारे में अपनी राय बनाएं और नापसंद करें
  • एक कक्षा में भाग लें कल्पना करने का प्रयास करें कि वह वहां एक छात्र बनने जैसा होगा। क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि वहाँ एक सुखी और फलदायी जिन्दगी बनाई जा रही है?
  • अक्सर कुछ विश्वविद्यालय छात्रों को शुल्क-मुक्त विज़िट देते हैं। आप $ 50 या अधिक बचा सकते हैं, विश्वविद्यालय की यात्रा भी कर सकते हैं आप यह तय करने में मदद कर सकते हैं कि आप आवेदन करना चाहते हैं या नहीं।
  • Video: बिहार के छात्र क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें | Online apply for student credit card

    इमेज शीर्षक से लागू करें कॉलेज चरण 9
    9
    एक विश्वविद्यालय में आवेदन करें जो आपको और आपके हितों के अनुरूप है। यह सरल लगता है, लेकिन यह एक महत्वपूर्ण विचार है। भविष्य में कई सालों के लिए चुनाव करना चाहिए। यदि आपको एक गोल छेद में धकेलने वाले एक वर्ग टुकड़े की तरह महसूस होता है, तो आपको कहीं और जाने की संभावना के खिलाफ ऐसा करने के महत्व का मूल्यांकन करना चाहिए जो इतना प्रतिष्ठित या व्यावहारिक नहीं है, लेकिन यह वास्तव में आप क्या चाहते हैं
  • सबसे अच्छा मध्यम स्तर या स्तर के स्कूलों में आप को निबंध लिखने की आवश्यकता होती है। उन्हें उम्मीद है कि ये निबंध निर्दोष, परावर्तनशील और रचनात्मक हैं। सुनिश्चित करें कि आप अनोखी हैं, लेकिन उस सनकी स्तर से बचें, जो हानिकारक होगा। उन्हें लिखने के लिए बहुत सारी ऑनलाइन युक्तियां हैं, इसलिए देखें और देखें कि अन्य छात्रों ने क्या किया है।
  • इस बारे में सोचें कि आपकी सिफारिश पत्र कौन लिख सकता है। उन्हें पत्र लिखने और उनका पालन करने के लिए पर्याप्त समय दें यदि वे पहले से ही उन्हें भेज दिए हैं। आपको उन शिक्षकों के नाम के बारे में समय से पहले विचार करना चाहिए, जो आप सिफारिश के पत्र लिखना चाहते हैं। और, शिक्षकों के साथ थोड़ी अधिक बात करने के लिए यह सुनिश्चित करने का बुरा विचार नहीं है कि आप जानते हैं और आपके बारे में कुछ कहना अच्छा है।
  • निवास, व्यय, अंतिम ग्रेड की गुणवत्ता, छात्रवृत्ति / छात्रवृत्ति की उपलब्धता इत्यादि से जुड़े मुद्दों पर ध्यान दें।
  • इमेज शीर्षक से लागू करें कॉलेज चरण 10
    10
    तय करें कि आप प्रवेश के लिए प्रवेश के लिए आवेदन करना चाहते हैं। प्रारंभिक प्रवेश एक स्कूल को कहने का एक तरीका है कि आप वास्तव में वहां जाना चाहते हैं। अधिक या कम, अगर वह आपको स्वीकार करता है, तो आपको जाने के लिए मजबूर किया जाएगा। (इस कारण से, आप केवल प्रारंभिक प्रवेश के साथ ही एक स्कूल में आवेदन कर सकते हैं)।
  • प्रारंभिक प्रवेश के इसके फायदे और नुकसान हैं यदि आप प्रारंभिक प्रवेश के लिए आवेदन करते हैं, तो आपको इसका मूल्यांकन करने के लिए भर्ती होने का थोड़ा अधिक अवसर होगा आप वास्तव में कॉलेज जाना चाहते हैं, कई छात्र जो अंततः किसी दूसरे स्थान पर जा रहे हैं, ऐसी स्थिति जो आदर्श नहीं है।
  • प्रारंभिक प्रवेश का नुकसान यह है कि यदि वे आपको स्वीकार करते हैं, तो आपके पास लचीलेपन नहीं है। आपको स्कूल जाना है, भले ही आपको किसी अन्य विश्वविद्यालय में छात्रवृत्ति मिल गई हो, या आपका सबसे अच्छा दोस्त दूसरे में भाग लेता है सुनिश्चित करें कि आप स्कूल के साथ सहज महसूस करते हैं यदि आप जल्दी प्रवेश के लिए आवेदन करने का निर्णय लेते हैं।
  • इमेज शीर्षक से लागू करें कॉलेज चरण 11
    11
    जनवरी से पहले सबसे अधिक आवेदन पूरा करें अधिकांश सम्मानित विश्वविद्यालयों में उन अनुप्रयोगों की आवश्यकता होती है जिन्हें उनके वरिष्ठ वर्ष के जनवरी तक पूरा करना होगा। 1 अप्रैल के आसपास वे आपको बताएंगे कि क्या आपको भर्ती कराया गया था, तो आपको 1 मई तक फैसला करना होगा यदि आप जाना चाहते हैं।
  • कई मध्य-स्तरीय विश्वविद्यालयों या कम चयनात्मक स्कूलों के लिए, आप किसी भी समय आवेदन कर सकते हैं और यदि आपको स्वीकार किया गया था तो वे कुछ हफ्तों के भीतर आपको बताएंगे।
  • सितंबर में विद्यालय की शुरुआत तक विश्वविद्यालयों में (लेकिन मान्यता प्राप्त व्यक्ति नहीं) उनके नए छात्र वर्ग में रिक्त सीटें हैं। इसलिए, अगर आपको अप्रैल में स्वीकार नहीं किया जाता है, तो आप अब भी आवेदन पर काम कर सकते हैं, और आपको लगता है कि आपको गिरावट सेमेस्टर की शुरुआत में ले जाएगा।
  • इमेज नामक कॉलेज से लागू करें चरण 12
    12
    उन लोगों का धन्यवाद करें जिन्होंने आपको सिफारिश के पत्र लिखे। आपको अपने आवेदन के साथ सिफारिश के पत्र जमा करने पड़ सकते हैं। उन लोगों को धन्यवाद देना कभी न भूलें जो उन्हें लिखना चाहते थे! आपके योगदान के बिना, आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया गया होगा।
  • इमेज शीर्षक से लागू करें कॉलेज चरण 13
    13
    एक बार स्वीकार किए जाने के बाद, वित्तीय सहायता के लिए आवेदन करें (वैकल्पिक)। सीधे ही विश्वविद्यालय के माध्यम से जाओ या एफएएफएसए, एक सरकारी एजेंसी के लिए आवेदन करें। यदि आपकी पारिवारिक आय एक निश्चित निशान से कम है तो कई उच्च स्तर के कॉलेज आपको टिकट का दाम नहीं लेंगे। अगर आपको लगता है कि यह मामला है तो अपने स्कूल काउंसलर से बात करें
  • Video: BHU- पीएचडी एवं एमफिल प्रवेश सुचना (Admission Notice from Banaras Hindu University)

    युक्तियाँ

    • जानें कि वित्तीय सहायता कैसे काम करती है अगर आपको कॉलेज के लिए पैसा चाहिए। कुछ विश्वविद्यालय आपको 100% तक की आवश्यकता देते हैं। अधिकांश कॉलेजों में वित्तीय आवश्यकता का निर्धारण करने के लिए फ़ेडरल छात्र सहायता (एफएएफएसए) के लिए निशुल्क आवेदन की आवश्यकता होती है।
    • जल्दी आवेदन पर काम शुरू करो! कई कम चयनात्मक विश्वविद्यालयों, या राज्य विश्वविद्यालयों में "वैरिएबल प्रवेश" प्रणाली है - और जितनी जल्दी आप आवेदन करते हैं, उतना ही बेहतर होने की आपकी संभावनाएं, यहां तक ​​कि उन विश्वविद्यालयों के लिए भी जो लगातार प्रवेश नहीं करते हैं, आपको अपने निबंधों को ठीक करने के लिए और अधिक समय देता है सिफारिश पत्र प्राप्त करें।
    • हालांकि यह सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में जाने के लिए नाटक करने के लिए सराहनीय है, याद रखें कि यह है कि मध्यम स्कूलों आप संकुल सहायता देने की संभावना है: अच्छा ग्रेड (जीपीए 3.5+) और गतिविधियों का एक बहुत साथ उच्च विद्यालय के छात्रों के लिए। किसी भी छात्र के लिए एक पूर्ण छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए इन दिनों आम नहीं है। बहुत कम 100% पूर्ण छात्रवृत्ति उपलब्ध हैं। कई छात्रवृत्तियां हैं जो 40% -60% उपस्थिति लागतों को कवर करने वाले अच्छे छात्रों को दी जाती हैं। आपको अपने माता-पिता के साथ इस पर चर्चा करनी है और देखें कि वे आपको कितना दे सकते हैं क्या यह विशेष विश्वविद्यालय में जाने योग्य है, यदि आप 50,000 डॉलर के ऋण के साथ फिर से भुगतान करते हैं, खासकर जब आप राज्य विश्वविद्यालय में जा सकते हैं और बिना किसी ऋण के अध्ययन कर सकते हैं?
    • विश्वविद्यालय आपके सपनों में से एक हो सकता है, या यह हो सकता है कि आपके मित्र / अभिभावक / दादा दादी सोचते हैं कि महान है, लेकिन जितना आप इसका विश्लेषण करते हैं, उतना ही वह नहीं हो सकता जिसकी आपको आवश्यकता होती है। अपने आप से सच रहें और दूसरे लोगों के दबाव को दूर रखें या सपने की भारी प्रकृति अपनी इच्छाओं, क्षमताओं और जरूरतों के आधार पर विश्वविद्यालय के बारे में निर्णय करें, दूसरों की तारीफ और दबाव या आपके गलत सपनों पर नहीं।
    • अगर आपको किसी विश्वविद्यालय में जाने के दबाव में महसूस होता है क्योंकि यह आपको किसी के पास रखता है, जीवन में आपकी प्राथमिकताओं के बारे में बहुत सावधानी से सोचें और अगर यह 5 से 10 वर्षों के भीतर एक अच्छा निर्णय हो रहा है। आप ठीक महसूस कर सकते हैं ठीक है, लेकिन यह सही नहीं होगा यदि आप भविष्य में अपने अवसरों को सीमित कर सकते हैं। बेशक, आप सुविधाजनक समझौतों तक पहुंच सकते हैं यदि आप इन चीजों के बारे में पहले से सोचते हैं

    चेतावनी

    • प्रवेश फार्म और दस्तावेज भरने में देरी न करें, देर से आने के लिए कोई बहाना नहीं है, लेकिन आपको एक और साल इंतजार करना होगा।
    • अनिर्णय से आपको पलटा न दें यदि आप जोखिम लेने से डरते हैं, तो आपको कभी भी जीवन में कहीं नहीं मिलेगा।
    • भविष्य के बारे में सोचें, और यह आपके आर्थिक रूप से कैसे प्रभावित करेगा। आपको कम भुगतान करना पड़ता है, आपकी जीवनशैली अधिक लचीला हो सकती है, और परिणाम अधिक सुखद होगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • इंटरनेट
    • प्रवेश के लिए एक आवेदन पत्र
    • स्कूल के काउंसलर से सहायता
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com