ekterya.com

बिना भूलने कैसे सीखें

छात्रों के बीच एक आम डर परीक्षा कक्ष में प्रवेश करना है और तुरंत यह अनुभव किया जाता है कि मस्तिष्क खाली है और अध्ययन किए गए आंकड़ों के बिना। इस डर पर काबू पाने के लिए और वास्तव में आपकी याद में मदद करता है कि आपने क्या सीखा, यह अध्ययन युक्तियों और युक्तियों की एक विस्तृत विविधता का उपयोग करने के लिए उपयोगी है। तुम्हें पता है, आप कुछ सुझाव दिए गए क्रम में सक्रिय शिक्षण का उपयोग वास्तव में आपके मस्तिष्क में जानकारी को मजबूत करने के लिए और आप स्मृति चालें का उपयोग आप को याद करने में मदद करने के लिए यह मुश्किल अवधारणाओं और कई तिथियों याद करने के लिए एक बार आप अच्छा अध्ययन आदतों की स्थापना हो सकती है कितना आसान हैरान हो जाएगा ।

चरणों

विधि 1
योजना की सफलता

एलिवेट आपका स्व एस्टीम चरण 13 शीर्षक वाली छवि
1
सकारात्मक तरीके से अध्ययन करने पर ध्यान दें। यदि आप किताबें खोलते हैं जब आप पढ़ना चाहते हैं तो खराब मूड में हैं, तो आपके पास एक प्रभावी अध्ययन सत्र नहीं होगा। हालांकि, अगर आप जो सीखने वाले हैं, उसके बारे में आप उत्साहित महसूस करते हैं, तो आपको सीखने में और अधिक सुखद समय मिलेगा और याद रखना होगा कि परीक्षा का समय आ रहा है।
  • ऐसा कुछ मत कहो, "मैं कभी यह नहीं सीख रहा हूं।"
  • अपने आप के साथ धीरज रखो, जैसा कि आप नई सामग्री के मालिक की कोशिश करते हैं।
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 13 का शीर्षक चित्र
    2
    एक अच्छा अध्ययन कार्यक्रम तैयार करें और उसके पास रहें समय पर विचार करने के लिए समय ले लो जब आप अधिक सावधानी और ध्यान केंद्रित करने में सक्षम हैं। कुछ के लिए, यह स्कूल के तुरंत बाद दिया जा सकता है। दूसरों को अधिक उत्पादक हो सकता है अगर वे स्कूल के बाद एक ब्रेक लेते हैं और पुस्तकों को खोलने से पहले थोड़ा आराम करते हैं। जब आप अध्ययन करने के लिए चुनते हैं की परवाह किए बिना, आप यदि आप एक छोटे से हर दिन (30 से 60 मिनट के लिए हर बार) का अध्ययन करने के बजाय अंतिम क्षण में सब कुछ अध्ययन करने के लिए मिलता है अधिक जानकारी रख सकेंगे।
  • अपने अध्ययन कार्यक्रम में ब्रेक को शामिल करना याद रखें आपके मस्तिष्क को आप जो भी अध्ययन करते हैं उसे अवशोषित करने का मौका देते हैं।
  • अपने आराम के दौरान, अपने मन को साफ करने में मदद करने के लिए थोड़ी पैदल चलना या कुछ ताजा हवा लेना उपयोगी है।
  • स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करें शीर्षक चरण 2
    3
    अध्ययन करने के लिए एक अच्छी जगह चुनें आपको बिना किसी विकर्षण के शांत जगह मिलनी चाहिए, उदाहरण के लिए, आपके घर में एक लाइब्रेरी या पृथक स्थान। अध्ययन करने के लिए समर्पित एक जगह होने पर, आपके मस्तिष्क को एक बार शांत होने और सामग्री अवशोषित करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।
  • अध्ययन करने के लिए एक जगह चुनने के बाद, आपकी ज़रूरतें पूरी करें। आप किताब या दस्तावेज की तलाश करते समय विचलित नहीं होना चाहते हैं, जिसकी पढ़ाई आपको पहले से ही बनी हुई है।
  • यदि आपको अपने अनुसंधान के लिए या अपने अध्ययन के लिए कंप्यूटर की ज़रूरत है, तो आप किसी निश्चित अवधि के दौरान विशिष्ट वेब पेजों को ब्लॉक करने के लिए एक एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं। इस तरह आपको अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स या न्यूज़ की दीवारों की जांच करने के लिए परीक्षा नहीं होगी, जब आपको पढ़ना चाहिए।
  • मनी मनी के रूप में एक किशोर लड़की चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    व्यवस्थित रहें अव्यवस्थित नोट या गन्दा अध्ययन कक्ष आपकी याददाश्त के दुश्मन हो सकते हैं। अपने पर्यावरण में आदेश बनाकर, आप अपने मन में आदेश को बढ़ावा देते हैं ताकि आप डेटा को बेहतर याद कर सकें और बाद में उन्हें याद कर सकें।
  • अपने आप को बेहतर महसूस करना शीर्षक वाला चित्र (जब आप`re Sick) Step 12
    5
    पर्याप्त नींद जाओ जब आप सोते हैं, तो आपका दिमाग अल्पावधि मेमोरी डेटा को दीर्घकालिक मेमोरी डेटा में बदलता है। यहां तक ​​कि एक छोटी झपकी आपको इस प्रक्रिया में मदद कर सकती है।
  • यदि आप दोपहर में अध्ययन करते हैं और आपके पास एक झपकी के लिए समय नहीं है, तो बिस्तर पर जाने से पहले रात में अपने नोट्स या टोकन की जांच करें।
  • हर रात 9 घंटे नींद लेने का लक्ष्य, राशि जो किशोरों के लिए इष्टतम स्तर है। वयस्कों के लिए अनुशंसित नींद अंतराल 7 से 9 घंटे के बीच है।
  • विधि 2
    सक्रिय सीखने का अभ्यास करें

    चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 9
    1

    Video: किसी भी मोबाइल का Pattern Lock खोलो बिना फॉरमेट (Format) किये! New Trick

    ज़ोर से अपनी सामग्री पढ़ें कई इंद्रियों का उपयोग करने से आपको अधिक जानकारी रखने में मदद मिल सकती है, इसलिए, शब्दों को जोर से बोलने और बाद में उन्हें सुनने का सरल कार्य उपयोगी हो सकता है। अपने कुत्ते को अपने जीव विज्ञान के नोटों को पढ़ने के बारे में चिंता न करें। अगर आपको आपकी अगली परीक्षा में विशेषज्ञ बनने में मदद मिलेगी तो आप खुश होंगे।
  • एक चाइल्ड चरण 6 में अच्छे अध्ययन की आदतें प्रोत्साहित करें
    2

    Video: #aaosikheaj English padhna sikhe ll इंग्लिश कैसे सीखे इन हिंदी




    आप किसके बारे में सीखते हैं या किसी और को यह सिखाने के बारे में बात करें उसी तरीके से ऐसा होता है जब आप अपने नोट्स को ज़ोर से पढ़ते हैं, आप जो सीखते हैं उसके बारे में बात करने से आप जानकारी को अच्छी तरह से बनाए रख सकते हैं। आप एक मित्र के साथ अध्ययन कर सकते हैं और आप एक दूसरे के प्रश्न पूछ सकते हैं या आप अपने माता-पिता या छोटे भाई को सामग्री को सिखाने की कोशिश कर सकते हैं।
  • सामग्री को किसी अन्य व्यक्ति को सिखाने के तरीके को निर्धारित करने के लिए अपने मस्तिष्क का उपयोग करने से आप इसके बारे में अधिक गहराई से और विश्लेषणात्मक रूप से सोच सकते हैं।
  • यदि आपको अवधारणा किसी दूसरे व्यक्ति को पढ़ाने में कठिनाई हो रही है, तो आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपको पढ़ना जारी रखने के लिए कौन सा सामग्रियां चाहिए।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 13
    3
    लिखें जो आपको याद रखना है एक कलम और एक चादर ले लो और तुम क्या पढ़ा पर टिप्पणी करें या बस फिर से और फिर एक सूत्र या अवधारणा क्या तुम सच में महारत हासिल करने के लिए आपकी मदद कर सकते हैं कोशिश कर रहे हैं फिर से लिखने।
  • यह उन सामग्रियों का सारांश लिखने के लिए भी उपयोगी हो सकता है जो आप सीखना चाहते हैं। दृश्य तरीके से सामग्री को व्यवस्थित करने की प्रक्रिया केवल एक संगठित तरीके से आपके मस्तिष्क की सूचना को याद रख सकती है।
  • आप महत्वपूर्ण डेटा, तिथियों या सूत्रों के साथ टैब भी लिख सकते हैं। यह दोगुना उपयोगी है क्योंकि लेखन के कार्य से आपको याद रखने में मदद मिलेगी और कार्ड एक पोर्टेबल उपकरण हैं जो आप बस पर यात्रा करते समय देख सकते हैं या किसी नियुक्ति के लिए प्रतीक्षा कर सकते हैं
  • यदि आप पढ़ रहे हैं, तो मार्जिन में प्रत्येक पैराग्राफ को संक्षेप में प्रस्तुत करें। इसलिए जब आप संक्षेप और विश्लेषण करेंगे तो आप खुद को पढ़ा रहे होंगे।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स विकसित करें शीर्षक शीर्षक 23
    4
    एक निबंध परीक्षा ले लो यदि आप पूर्वाभ्यास परीक्षा या एक जो आपने पहले किया था, तो यह निर्धारित करने के लिए यह एक अच्छा उपकरण हो सकता है कि आप क्या मास्टर करते हैं और आपके पास अभी तक कौन सी विषयों पढ़ना पड़ता है
  • एक बार जब आप निबंध परीक्षा समाप्त कर लेते हैं, तो उस सामग्री का शोध करें जिसे आप नहीं जानते और कुछ दिनों के बाद फिर से एक और परीक्षण का समाधान नहीं करते हैं।
  • याद रखें कि आप अपनी पढ़ाई को उन विषयों पर सीमित नहीं करें, जो आपको निबंध परीक्षा में मिलते हैं। ऐसी संभावनाएं हैं कि आपके परीक्षा में उन सभी सूचनाएं शामिल होती हैं जिन्हें अध्ययन करने के लिए निर्देश दिए गए थे, अर्थात न केवल आपके द्वारा परीक्षा या पिछले अभ्यास में मिले प्रश्न।
  • विधि 3
    स्मृति एड्स का उपयोग करें

    एक परिपूर्ण बोलने वाली आवाज विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
    1
    स्मरक यंत्रों को मास्टर करें वे स्मृति उपकरण हैं जो आपको चीजों को याद करने में सहायता करते हैं, जैसे कि नाम, दिनांक और घटनाएं, जो उस जानकारी को एक वाक्य, शब्द या कविता में बदलते हैं जिन्हें आप याद कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आप उत्तरी अमेरिका के देशों (कनाडा, संयुक्त राज्य और मेक्सिको) के नामों को याद कर सकते हैं जो सीईएम शब्द को याद करते हैं। आप उस नए शब्द को बनाने के लिए प्रत्येक देश के नाम के पहले अक्षर का उपयोग करते हैं।
    • लाल, पीले, हरे, नीले, नारंगी, इंडिगो और बैंगनी: एक आम स्मरक का एक और उदाहरण नाम "Ravaniv" जो इंद्रधनुष के रंग के साथ संबद्ध है।
    • रचनात्मक रहें उन शब्दों के एक समूह के पहले अक्षर का उपयोग करें जिनका आप याद रखने की कोशिश करते हैं और एक ही शब्द के साथ एक मूर्खतापूर्ण वाक्य या वाक्यांश बनाने की कोशिश करते हैं।
  • छवि शीर्षक टाइप करें एक भाषण परिचय खुद चरण 7
    2
    आप क्या याद रखने की कोशिश के साथ गाया जाता है बनाएँ गाया जाता है एक प्रकार का स्मरक है जो चीजों को याद रखने में मदद करने के लिए ऑडियो जानकारी (ध्वनि) का उपयोग करता है दूसरे शब्दों में, गाया जाता है आसानी से हमारे साथ उनकी आवाज़ से जुड़ा हुआ है। इस कविता के बारे में सोचो: "मेरा दोस्त फ़ॉस्टो घास के बीच चलता है और एक कूद में वह अपनी टोकरी में लौट जाता है"।
  • जानकारी या उन शब्दों की सूची को व्यवस्थित करने का प्रयास करें जो आप याद रखने की कोशिश करते हैं।
  • छवि बनाएं आपका सपनों को सच करो चरण 1
    3
    एक मानसिक मानचित्र विकसित करें मानसिक नक्शे चित्र या छवियाँ हैं जिन्हें आप नेत्रहीन जानकारी व्यवस्थित करने में सहायता के लिए बना सकते हैं। वे जानकारी के टुकड़ों के बीच संबंध दिखाने में मदद करते हैं ताकि आप विभिन्न अवधारणाओं या डेटा के समूह के बीच संबंधों को बेहतर ढंग से समझ सकें। अलग-अलग विचारों को कैसे कनेक्ट करते हैं, यह बेहतर ढंग से समझकर, आप परीक्षा के समय उन्हें बेहतर याद कर सकते हैं।
  • अपने मन के केंद्र के केंद्र में मुख्य विचार रखें और संबंधित जानकारी जोड़ने के लिए कनेक्ट की गई शाखाओं का उपयोग करें।
  • आप एक पत्रक पर एक मानसिक मानचित्र बना सकते हैं। इसके अलावा, ऐसे कंप्यूटर उपकरण हैं जो डिजिटल स्वरूप में उन्हें बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • गिट रेज ऑफ वीड गंध चरण 4 नामक छवि
    4
    आप अध्ययन करते समय गम चबाना कुछ शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि गम चबाने का कार्य वास्तव में मस्तिष्क है, जो बेहतर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है के लिए और अधिक ऑक्सीजन की अनुमति देता है। इसके अलावा, अगर आप गम एक विशेष स्वाद चबाना (जैसे टकसाल) पढ़ाई के दौरान, आप बेहतर जानकारी को याद करने में सक्षम है, तो आप का अध्ययन किया है कि यह भी अपने परीक्षा के दौरान गम स्वाद चबाना हो सकता है।
  • रोटिंग फॉर क्रयिंग स्टेप 1 से टाईप इमेज शीर्षक
    5
    गंध की अपनी भावना का उपयोग करें दुर्गंध अक्सर यादों से जुड़ी होती हैं ताकि आप उनका अध्ययन कर सकें ताकि आप याद कर सकें कि आप क्या अध्ययन करते हैं।
  • इस प्रयोग की कोशिश करें: अध्ययन करते समय गंध या सुगंध गंध करें - फिर अपने परीक्षण से पहले ही गंध को गंध दें। यह संभव है कि आप जिस जानकारी का अध्ययन करते हैं उसे आप बेहतर याद कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com