ekterya.com

नियमित बहुभुजों के क्षेत्र की गणना कैसे करें

एक नियमित बहुभुज एक समान आयाम के अनुरूप पक्ष और कोण के साथ एक दो-आयामी उत्तल आकृति है। कई बहुभुज, जैसे कि चतुष्कोष

या त्रिकोण, उनके पास सरल सूत्र हैं जिनके साथ आप अपना क्षेत्र ढूँढ सकते हैं, लेकिन यदि आप बहुभुज के साथ काम करना चाहते हैं जिसकी चार से अधिक पक्ष हैं, तो इस लेख में हम जो सूत्र प्रस्तुत करते हैं, उसका उपयोग करना सबसे अच्छा है, जो अफ़सोस का रूप और क्षेत्र की गणना करने के लिए बहुभुज का परिधि। थोड़ी सी कोशिश के साथ, आप कुछ ही मिनटों में किसी भी नियमित बहुभुज का क्षेत्र पा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
क्षेत्र की गणना करें

रेगुलर पॉलीगोन के क्षेत्रफल का पता लगाएं चरण 1
1
परिधि की गणना करें परिधि किसी भी दो आयामी आकृति के समोच्च की कुल लंबाई है नियमित बहुभुजों में, पक्षों की संख्या से बहुभुज के एक तरफ़ की लंबाई गुणा करके इसकी गणना की जा सकती है (एन)।
  • रेगुलर पॉलीगोन के क्षेत्रफल का पता लगाएं चरण 2
    2
    अफ़वाह का मूल्य निर्धारित करें एक नियमित बहुभुज का अहंकार, बहुभुज के केंद्र बिंदु से इसकी सबसे छोटी संभव दूरी है, एक सही त्रिकोण बनाने के लिए परिधि की गणना करना परिधि की गणना की तुलना में थोड़ी अधिक जटिल है
  • अफ़सोस की लंबाई की गणना करने के लिए सूत्र निम्नानुसार है: पक्ष की लंबाई (एस) पक्षों की संख्या से विभाजित 180 डिग्री के स्पर्शरेखा (तन) से 2 बार विभाजित (एन)।
  • रेगुलर पॉलीगोन के क्षेत्रफल का पता लगाएं चरण 3
    3
    एक बहुभुज के क्षेत्र की गणना करने के लिए फार्मूला को जानें किसी भी नियमित बहुभुज का क्षेत्र सूत्र द्वारा दिया जाता है:

    क्षेत्र = (एक एक्स पी) / 2,

    जहाँ को अहंकार की लंबाई है और पी बहुभुज की परिधि है
  • रेगुलर पॉलीगोन के क्षेत्रफल का पता लगाएं चरण 4

    Video: त्रिज्या, व्यास, परिधि & π

    4



    के मूल्यों को बदलें को और पी सूत्र में और क्षेत्र मिलता है। एक उदाहरण के रूप में, एक पक्ष के साथ एक षट्भुज (6 पक्ष) का उपयोग करते हैं (एस) 10 की लंबाई के साथ
  • परिधि 6 x 10 (n x s) है, 60 के बराबर (फिर, पी = 60)।
  • अफ़सोस की गणना अपने स्वयं के सूत्र द्वारा की जाती है, जिसके लिए 6 और 10 का विकल्प होता है एन और रों। दूसरा (180/6) का परिणाम 1,1547 है, और उसके बाद 10 भाग 1,1547 8.66 देता है।
  • बहुभुज का क्षेत्रफल क्षेत्र = एक एक्स पी / 2 है, या 8.66 गुणा 60 और 2 से विभाजित है। समाधान 25 9 .8 इकाइयों का क्षेत्रफल है।
  • यह भी ध्यान रखें कि समीकरण में कोई कोष्ठक नहीं है "क्षेत्र", इसलिए 8,66 से 2 से विभाजित और 60 से गुणा करके आपको एक ही नतीजा मिलेगा, साथ ही 60 से 2 से विभाजित होगा और 8,66 गुणा करके आपको एक ही परिणाम देगा।
  • भाग 2
    अवधारणाओं को एक अलग तरीके से समझें

    रेगुलर पॉलीगोन के क्षेत्रफल का पता लगाएं चरण 5
    1

    Video: बहुभुज से संबंधित प्रश्न * बहुभुज के लिए * संबंधित प्रश्नों। बेस्ट सूत्र कभी

    समझें कि एक नियमित बहुभुज को कई त्रिकोणों के योग के रूप में देखा जा सकता है। प्रत्येक पक्ष त्रिकोण का आधार दर्शाता है और बहुभुज में त्रिकोण और पक्षों की समान संख्या होती है। सभी त्रिकोण आधार, ऊंचाई और क्षेत्र की लंबाई में बराबर हैं।
  • रेगुलर पॉलीगन्स के क्षेत्रफल का पता लगाएं चरण 6
    2
    एक त्रिकोण के क्षेत्र को खोजने के लिए फार्मूला को याद रखें। किसी भी त्रिकोण का क्षेत्रफल 1/2 आधार की लंबाई (जो बहुभुज में तरफ की लंबाई है) ऊंचाई से गुणा किया जाता है (जो कि एक नियमित बहुभुज में अहंकार है)।
  • रेगुलर पॉलीगोन के क्षेत्रफल का पता लगाएं चरण 7
    3

    Video: बहुभुज के अन्तःकोण का योग,बहुभुज के कोण, बहुभुज,क्लास ८ मैथ सलूशन इन हिंदी ,polygons,

    समानताएं देखें एक नियमित बहुभुज के क्षेत्रफल का पता लगाने के लिए फार्मूला परिधि के गुणा करके अफ़ीम के लिए 1/2 है। परिधि पक्षों की संख्या से गुणा की तरफ की लंबाई है (n) - एक नियमित बहुभुज में, एन भी त्रिकोण की संख्या को दर्शाता है जो आंकड़ा बनाते हैं। तो सूत्र त्रिकोण के क्षेत्र के समान है, जो त्रिकोण की संख्या से गुणा करता है जो बहुभुज बनाता है।
  • युक्तियाँ

    • वर्ग जड़ों के साथ काम करने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, इन लेखों को देखें: "कैसे वर्ग जड़ों गुणा करने के लिए" और "वर्ग की जड़ें कैसे विभाजित करें".
    • अगर आपके पास त्रिभुज में अलग बहुभुज का चित्र है और आपके पास उनमें से एक का क्षेत्रफल है, तो आपको अफ़सोस खोजने की ज़रूरत नहीं है। बस त्रिकोण का क्षेत्र लें और बहुभुज के किनारे की संख्या से गुणा करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com