ekterya.com

काम पर कैसे व्यवहार करें

आपका दृष्टिकोण आपके कौशल और क्षमताओं के रूप में महत्वपूर्ण है। तनाव से भरे हुए कार्यालयों से लेकर तेज गति वाले रेस्तरां तक, सीखकर कि एक नई नौकरी में शामिल होने के लिए समर्पण और सामाजिक कौशल के एक अद्वितीय मिश्रण की आवश्यकता होती है। आप पहले दिन एक अच्छी धारणा सीखना सीख सकते हैं और भविष्य में इसे अच्छी प्रतिष्ठा बना सकते हैं।

चरणों

भाग 1
एक नई नौकरी शुरू करें

बिहेव एट वर्क चरण 1 के शीर्षक वाली छवि
1
जल्दी आओ अपने पहले दिन, एक अच्छा प्रभाव बनाने और समय पर पहुंचने के लिए महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आप जल्दी पहुंचें ताकि आपके दिन को शुरू करने के लिए आपके पास तैयार करने और बदलने के लिए पर्याप्त समय हो, यदि आवश्यक हो। आपके दिन शुरू होने से पहले आपको 10 से 15 मिनट में तैयार होना चाहिए।
  • आप सार्वजनिक परिवहन ले जाना है या अपने कार्यस्थल के स्थान के साथ परिचित नहीं हैं, उस जगह का दौरा कुछ दिनों के तो आप निश्चित रूप से जानना कितना समय आने के लिए और जहां यह स्थित है ले जाएगा से पहले।
  • अपने दिन के बाद लंबे समय तक न रहें देर से निकाले जाने से संकेत मिलता है कि आप अपना समय ठीक से व्यवस्थित नहीं करते हैं दिन के लिए तैयार होने के लिए पर्याप्त रूप से पहुंचने से अपने मालिक को प्रभावित करें। फिर, जब आप समाप्त करते हैं तो रिटायर करें
  • बिहेव एट वर्क चरण 2 नामक छवि
    2
    सुनो और जो सुनी गई है उसे लागू करें। लोगों को आप उत्कृष्ट तुरंत अपने कार्यों का सबसे होने की उम्मीद नहीं है। इसके अलावा, ज्यादातर नियोक्ता पता नए कर्मचारियों के साथ एक सीखने की अवस्था नहीं है। इसलिए, पहले दिन गलतियों और गलत बनाने के बारे में ज्यादा चिंता नहीं है, लेकिन आप कर सकते हैं और सुनिश्चित करें कि आप कुछ छूट न जाए बनाने के लिए ध्यान से सुनो जितना सीखने पर ध्यान केंद्रित।
  • एक बार अपने आप को एक ही गलती के रूप में सोचो। यदि आपका बॉस आपको दिखाता है कि कुछ कैसे करें, इसे सुनो और इसे याद रखें ताकि आपको फिर से पूछना न पड़े।
  • बिहेव एट वर्क चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    पूछने से डरो मत कई ऐसे कर्मचारी जो नए प्रश्न पूछने के लिए शर्मिंदा महसूस करते हैं, इसलिए वे गलत तरीके से काम कर रहे हैं। जब आपको सहायता की आवश्यकता है, तब पहचानने के लिए जानें विशेष रूप से आपके पहले दिन पूछना आपको शर्मिंदा नहीं होना चाहिए बेहतर होगा कि तुम एक बार समझाने और आप आप इसे सही करते हैं, बल्कि अनुमान लगाना और फिर बाद में इसके लिए उजागर किया कोशिश कर रहा से सुनिश्चित करें।
  • Video: भगतआत्मा का अपने माता-पिता,पत्नी व बच्चों के साथ कैसा व्यवहार होना चाहिए ? Jagatguru Sant Rampal Ji

    बिहेव एट वर्क चरण 4 के शीर्षक वाला इमेज
    4
    आशा करते हैं कि आपको आगे क्या करना चाहिए प्रत्येक कार्यस्थल की प्रक्रिया बहुत भिन्न है भले ही आप प्रतिभाशाली हों, आपको यह समझने में कुछ समय लग सकता है कि आपको क्या करना चाहिए और किस क्रम में एक अच्छा कार्यकर्ता के रूप में आपके पहले दिन पर खड़े होने का सबसे अच्छा तरीका है स्थिति का विश्लेषण करने की कोशिश करना और समझने के लिए कि आपको आगे क्या करना चाहिए।
  • कुछ कामों में, पहले दिन में बहुत से चारों ओर देख रहे हैं। अधिनियम जब आप एक अवसर देखते हैं अगर आप एक कर्मचारी को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने वाले एक कर्मचारी को देखते हैं, तब तक इंतजार न करें जब तक कि वे आपको बता न दें कि आप मदद कर सकते हैं
  • कुछ कामों में, आपको अभिनय से पहले पूछना चाहिए यदि आप रसोई में काम करना शुरू करते हैं और कुछ गंदे व्यंजन होते हैं, तो यह स्पष्ट हो सकता है कि उन्हें डिशवॉशर पर जाना चाहिए, लेकिन एक और प्रक्रिया हो सकती है, इसलिए पूछें
  • बिहेव एट वर्क चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    5
    पूछे बिना साफ। किसी भी कार्यस्थल में जो कुछ स्थिर है वह स्वच्छता और सुरक्षा है। आमतौर पर, सफाई के लिए किसी भी प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं होती है। उन चीजों की तलाश करें जिन्हें आप संगठित कर सकते हैं या आप जिस तरह से साफ कर सकते हैं, ताकि आपकी कार्यस्थल अधिक सुखद हो
  • यदि आप किसी कार्यालय में काम करते हैं, तो कॉफी फिल्टर को बदलकर एक नया कटोरा डाल दें। कप, चम्मच धो लें और कचरे को बूट करें साझा किए गए क्षेत्रों को सॉर्ट करने में सहायता करें, यदि उन्हें तय करना है
  • यदि आप रसोई में या एक रेस्तरां में काम करते हैं, तो उन बाधाओं के लिए आंखों को दूर रखें, जिन्हें पीठ पर धोया जा सकता है। यदि आवश्यक हो तो कपड़े धोने के कमरे में सहायता करें अपने आप को हमेशा व्यस्त रखने का एक तरीका ढूंढने का प्रयास करें
  • बिहेव एट वर्क चरण 6

    Video: जब शक्ति सामने खड़ा होता है तो कैसे हम उससे व्यवहार करें और कैसे अपनी बच्चन ले।

    6
    अपने आप को रहो आपकी सफलता आपको क्या पता है, आप कितने प्रतिभाशाली हैं या आप पहले दिन क्या करते हैं, लेकिन आपका रवैया और व्यवहार आपके नियोक्ता ने आपको काम पर रखा क्योंकि आपके कौशल और व्यक्तित्व के संयोजन के बारे में कुछ था जो आपके कार्यस्थल को लाभान्वित करेंगे। अपने आप से सफल होने की आपकी क्षमता में विश्वास करें और ऐसा न होने के बारे में सोचें जो आप नहीं हैं।
  • आप बेहतर या बदतर के लिए अपने सहयोगियों की तरह काम करने के लिए नहीं है। यह समय लगता है के लिए लोगों को किसी नए के लिए इस्तेमाल किया पाने के लिए, इसलिए उन्हें बजाय अपने व्यक्तित्व अपने व्यवहार उनकी मैच के लिए बदल रहा है के आदी बनने के लिए अपने साथी के लिए कुछ समय दे।
  • भाग 2
    एक अच्छे कार्यकर्ता बनें

    बिहेव एट वर्क चरण 7 के शीर्षक वाला इमेज
    1
    अल्पकालिक श्रमिक लक्ष्यों को स्थापित करता है एक अच्छे कर्मचारी होने के कारण वे क्या करने के लिए आपसे पूछते हैं आपको सबसे अच्छा कर्मचारी बनने की कोशिश करें ताकि आप बाहर खड़े होने में सहायता के लिए अल्पकालिक व्यक्तिगत लक्ष्यों को बना सकें। काम पर कुछ दिनों के बाद, उन चीजों की पहचान करने का प्रयास करें, जिनमें आपको अधिक प्रयास करना चाहिए और उन्हें एक लक्ष्य में बदलना चाहिए जहां आप जाना चाहते हैं।
    • आप रसोई घर में काम करते हैं, तो आपका लक्ष्य है ताकि आप अपने नुस्खा शीट की जांच करने की जरूरत नहीं है इस महीने के अंत से पहले सैंडविच के लिए व्यंजनों आप सीख रहा है बनाते हैं। आप यह भी कर सकते हैं अपने लक्ष्य को अन्य कर्मचारियों से पहले अपनी थाली तैयार करने के लिए है।
    • अपने काम की गुणवत्ता और पहले हफ्तों के दौरान गति के बारे में अधिक चिंता करें। इसे तेजी से करने के बारे में चिंता करने से पहले प्रत्येक सैंडविच को तैयार करना सीखें समय की प्रगति के रूप में तेजी से काम करने या अधिक उत्पादन करने की चिंता।
  • बिहेव एट वर्क चरण 8 के शीर्षक वाली छवि
    2
    आप क्या कर सकते हैं इसके बारे में यथार्थवादी और तैयार रहें अच्छे कर्मचारी स्वयंसेवकों हैं और पूछे जाने पर अतिरिक्त जिम्मेदारियों को लेने के लिए तैयार हैं। यदि आप प्रतिष्ठा बनाना चाहते हैं कि आप एक विश्वसनीय कर्मचारी हैं, तो आपको उन चीजों को करने के लिए तैयार होना चाहिए जिन्हें किया जाना चाहिए।
  • अपनी सीमाओं को जानना भी महत्वपूर्ण है यदि आपके पास रिटायर होने से पहले 10 चीजें हैं, तो कुछ भी करने की पेशकश न करें जो कि कई घंटे लगे। अपने समय को सही ढंग से व्यवस्थित करें
  • जब जरूरी हो तो सावधान रहें अगर कोई पार्टनर आपको कुछ करने के लिए कहता है, जिसके बारे में आप निश्चित नहीं हैं, तो आप एक वैकल्पिक योजना के बारे में सोचते हैं तो यह अधिक उपयोगी होगा। सावधान रहें और यदि आवश्यक हो तो मदद के लिए अपने बॉस से पूछें।



  • बिहेव एट वर्क चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    बस अपना काम करो, किसी और के नहीं। अच्छे कर्मचारी हस्तक्षेप करते हैं और उनकी चीजों का ध्यान रखते हैं। जब आप काम पर रहते हैं, तो अपने दायित्वों को यथासंभव संभव बनाने पर ध्यान दें। काम में और दूसरों के मामलों में शामिल होने में अपना समय व्यतीत मत करना। आपको जो करना चाहिए उसे पूरा करने के लिए हाइलाइट करें
  • काम पर गपशप से बचें काम से कुछ सामान्य विक्रय के लिए गिरना आसान है जो आपको आपकी जिम्मेदारियों से विचलित कर सकता है। हालांकि, बस अपनी नौकरी करने पर ध्यान केंद्रित करें, न कि दूसरों को कैसे काम करना चाहिए
  • बिहेव एट वर्क चरण 10 के शीर्षक वाला इमेज

    Video: बच्‍चों से कैसा व्‍यवहार करें (Bach‍chon se kaisaa v‍yavahaar karen)

    4
    गतिशील रहें यदि आप फर्श पर झूठ बोल रहे हैं, तो चारों ओर से न जाएं या अपने मालिक को बताएं कि किसी को उसे चुनना चाहिए। बस उन्हें खुद को इकट्ठा एक बेहतर कार्य वातावरण बनाने के लिए चीजें करें, बेहतर कर्मचारी बनने के लिए नहीं।
  • बिहाव एट वर्क चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    यह कुछ और योगदान देता है अपना काम अच्छी तरह से करें और इसे खत्म करें, फिर कंपनी को अपने लक्ष्यों को हासिल करने में मदद करने के लिए अतिरिक्त छोटे कार्य करने के तरीकों की तलाश करें। बेहतर कर्मचारी एक बेहतर काम के माहौल को बनाने के लिए बेहतर और प्रभावी रणनीति के लिए रचनात्मक विचार प्रदान करते हैं।
  • समय-समय पर कुछ रचनात्मक विचारों को तैयार करने की कोशिश करें, फिर उन्हें भविष्य में मददगार होने पर हाथ मिलें। अपने मालिक के साथ अपने विचार के बारे में बात करने के लिए पांच मिनट का समय लें, इसके बजाय कई लोगों के साथ समूह बैठक में इसका उल्लेख करने के बजाय
  • भाग 3
    सही रवैया है

    बिहेव एट वर्क चरण 12 के शीर्षक वाली छवि
    1
    दीर्घकालिक कार्य लक्ष्यों की स्थापना करें आप 5 साल में कहां योजना बना रहे हैं? और 10 साल में? यह काम आपको वहां कैसे प्राप्त करने में मदद करता है? काम पर अपने लिए स्पष्ट और संभव लक्ष्यों को व्यवस्थित करें और उन्हें हर हफ्ते प्राप्त करने का प्रयास करें। यह जानना कि आपका काम जीवन में अपने मुख्य लक्ष्यों से संबंधित है, आपको कंपनी को सशक्त बनाने और अपने आप को सुरक्षा और प्रेरणा देगा।
    • सप्ताह के दौरान इसे हासिल करने में आपकी सहायता करने के लिए आप क्या काम कर रहे हैं इसकी एक सूची रखने का प्रयास करें अब आप क्या कर सकते हैं महत्वपूर्ण नहीं लग सकता है हालांकि, यह आपके लक्ष्य को हासिल करने में आपकी सहायता कैसे करता है? आप इसे कैसे प्राप्त कर सकते हैं?
    • कंपनी के मुख्य लक्ष्य भी महत्वपूर्ण हैं और आपको उन्हें हमेशा ध्यान में रखना चाहिए।
  • बिहेव एट वर्क चरण 13
    2
    अन्य श्रमिकों के बारे में अच्छी तरह से बोलें नियोक्ता श्रमिकों की सराहना करते हैं जो अन्य अच्छे कर्मचारियों का समर्थन करते हैं। यदि आप हमेशा प्रयास करते हैं और कंपनी के लक्ष्यों को हासिल करने में मदद करते हैं, तो आप ऐसे किसी भी व्यक्ति बन जाएंगे जिन पर आप भरोसा करते हैं। अपनी आवाज़ का उपयोग उन लोगों को पहचानने और उन्हें बढ़ावा देने में मदद करने के लिए करें जो इसके लायक हैं।
  • यदि कर्मचारी का एक समूह किसी दूसरे को मिल कर या आलोचना करता है, तो भाग न लें। काम पर उन परेशान क्लर्कों के लिए गिरना बहुत आसान है, लेकिन यह एक जहरीले काम के माहौल को बना सकता है। इसका हिस्सा मत बनो
  • अगर आप कंपनी में जगह बनाने के लिए इस का एक हिस्सा हैं, तो संभव है कि आपको अल्पावधि में जगह मिले, लेकिन आप अन्य कर्मचारियों के साथ खराब रिश्ते बनाने के लिए इसे लंबे समय तक खो देंगे। अपने बॉस को अपने काम और कौशल के लिए आप का मूल्यांकन करने की अनुमति दें, और यह निर्धारित करें कि आप कंपनी में सबसे अच्छा कहां हैं।
  • बिहेव एट वर्क चरण 14
    3
    आनंद लें कि आप क्या करते हैं नियोक्ता मूल्य श्रमिक जो वे करते हैं पर गर्व करते हैं यदि आप कुछ कर रहे हैं जो आप भावुक हो, तो यह आसान होगा लेकिन अगर आप केवल तनख्वाह के लिए काम करते हैं, तो आपके लिए भावुक होने के लिए यह थोड़ा कठिन होगा। आप जो भी करते हैं उसका आनंद लेने के लिए तरीके ढूंढें ताकि आपका जुनून आपके काम से चमकता हो।
  • समय के लिए, काम पर ध्यान केंद्रित रहें और यह याद रखें कि यदि आप इसमें सफल रहे हैं, तो चीजें आसान हो जाएंगी यदि आप अपने परिवार को खिलाने या अपने अध्ययन के लिए भुगतान करने के लिए काम कर रहे हैं, तो याद रखें कि आप इस काम में जो भी करते हैं वह आपके जीवन के उस हिस्से को सीधे प्रभावित करेगा।
  • बिहेव एट वर्क चरण 15 में छवि का शीर्षक
    4
    सभी लोगों को गरिमा और सम्मान के साथ व्यवहार करें जबकि काम पर कुछ लोगों से निपटना मुश्किल है, आपको याद रखना चाहिए कि यदि आप उन्हें बुरी तरह से व्यवहार करते हैं, तो आप कंपनी में मौजूद अवसरों पर नकारात्मक रूप से प्रभावित होंगे। आपके सहकर्मियों को आपके जैसे सावधानी से चुना गया था, इसलिए उनमें से किसी के लिए अपमानजनक होने से आप यह साबित करेंगे कि आप अपने नियोक्ता के प्रदर्शन को कम करना चाहते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जब आप कार्यस्थल में अन्य लोगों के साथ बातचीत करते हैं तो सुरक्षा और ईमानदारी का प्रदर्शन करें

    चेतावनी

    • Meddlers के साथ सावधान रहें लगभग सभी नौकरियों में, आप कम से कम एक नशीली व्यक्ति से मिलेंगे जो लगातार आपके भुगतान, समय-सारिणी और निजी जीवन के बारे में जानकारी मांगते हैं, इसलिए उस प्रकार के सवालों के जवाब देने से बचने के लिए सर्वश्रेष्ठ है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com