ekterya.com

एक पैनल चर्चा कैसे करें

एक पैनल चर्चा सार्वजनिक विचारों का आदान-प्रदान है, जो विशेषज्ञों और लोगों के सदस्यों को एक विशेष विषय पर चर्चा करने का अवसर देता है। चर्चा पैनल अक्सर राजनीति में तल्लीन करते हैं, ऐसी समस्याएं जो समुदायों और शैक्षणिक मुद्दों को प्रभावित करती हैं। यदि आप कर सकते हैं, तो इसे कई हफ्ते पहले से व्यवस्थित करना शुरू करें ताकि आप प्रतिभागियों की भर्ती कर सकें और इस आयोजन को व्यवस्थित कर सकें।

चरणों

भाग 1
पैनल को इकट्ठा करें

आचरण छवि पैनल चर्चा चरण 1
1
एक थीम चुनें आदर्श रूप से, चर्चा के विषय में लोगों की काफी संख्या के लिए महत्वपूर्ण होना चाहिए ताकि आप हित के साथ या महत्वपूर्ण रूप से विभिन्न संदर्भों से संबंधित लोगों से संबंधित हो। हालांकि, एक विषय का उपयोग करने के जाल से बचें ताकि सामान्य या अस्पष्ट हो कि चर्चा फोकस खो देता है
  • यदि आपको इन लक्ष्यों को संतुलित करना कठिन लगता है, तो याद रखें कि इस मुद्दे को विभाजनकारी नहीं होना चाहिए कुछ पैनलों को सलाह या जानकारी प्रदान करने के लिए बनाया गया है और हमेशा दृश्य के प्रतिस्पर्धात्मक अंक नहीं दिखाते हैं।
  • आचरण एक पैनल चर्चा चरण 2
    2
    भर्ती विभिन्न प्रतिभागियों तीन या पांच लोगों का एक पैनल आमतौर पर सबसे दिलचस्प बहस बनाता है। विभिन्न प्रकार के संदर्भों से अच्छी तरह से ज्ञात लोगों को खोजें उदाहरण के लिए, विषय के साथ शामिल लोगों का सदस्य, किसी व्यक्ति या किसी ऐसे कंपनी या किसी गैर-लाभकारी संगठन में विषय के साथ काम करने का अनुभव है और जिसने इस विषय का अध्ययन किया है। विभिन्न आयु, शैलियों और जातीयताओं के साथ एक पैनल बनाएं, क्योंकि किसी का निजी संदर्भ उनके परिप्रेक्ष्य पर काफी प्रभाव डाल सकता है।
  • कम से कम चार लोगों को आमंत्रित करना सबसे सुरक्षित बात होगी, अगर किसी ने अंतिम क्षण में इसे रद्द कर दिया है।
  • इन लोगों को कम से कम कई हफ्तों को अग्रिम में आमंत्रित करने के लिए उन्हें तैयार करने के लिए समय देने के लिए और इस समय संभावित प्रतिस्थापन की तलाश करने के लिए समय मिलता है कि कोई व्यक्ति प्रस्ताव को अस्वीकार करता है।
  • आचरण छवि पैनल चर्चा चरण 3
    3
    एक मध्यस्थ को आमंत्रित करें एक अतिरिक्त व्यक्ति चुनें, जो मध्यस्थ होने के लिए चर्चा पैनल में भाग नहीं लेता है। आदर्श रूप में, यह अनुभव वाले मॉडरेटिंग पैनल वाले व्यक्ति होना चाहिए। किसी व्यक्ति को चुनें जो विषय को अच्छी तरह समझता है ताकि आप चर्चा के धागे का पालन कर सकें और सामाजिक स्थितियों में कुशल हो सकें। मध्यस्थ का मुख्य उद्देश्य है कि पैनलिस्ट दर्शकों पर केंद्रित होते हैं, समस्याओं के बिना चर्चा को सक्रिय रख सकते हैं और पैनलिस्टों की मदद करते हैं, जब उन्हें नहीं पता कि क्या कहना है।
  • Video: मध्यप्रदेश में कांग्रेस के 46 टिकट फाइनल

    आचरण छवि पैनल चर्चा चरण 4
    4
    भौतिक वितरण की योजना बनाएं व्यक्तिगत कुर्सियां ​​प्रतिभागियों को एक ठोस तालिका से दर्शकों के करीब दिखाई देती हैं, जो उन्हें भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करती हैं। एक हल्के चक्र में कुर्सियों की व्यवस्था करें ताकि उनमें से ज्यादातर दर्शकों के सामने हों, पैनलिस्ट एक दूसरे के साथ विषय पर चर्चा कर सकें। छोटे टेबल रखो या नोटों के लिए खड़ा है और प्रत्येक भागीदार को एक गिलास पानी दे। जब तक कमरा की क्षमता तीस लोगों या उससे कम के लिए नहीं है, कम से कम दो प्रतिभागियों के लिए एक माइक्रोफ़ोन और मॉडरेटर के लिए एक निजी व्यक्ति है।
  • पैनलिस्टों के मध्य में मध्यस्थ को बैठने पर विचार करें ताकि आप प्रत्येक को कुशलतापूर्वक पता और मार्गदर्शन कर सकें। यदि मध्यस्थ एक मंच पर पक्ष में है, तो उसका काम अधिक जटिल हो सकता है।
  • भाग 2
    चर्चा पैनल की योजना बनाएं

    आचरण छवि पैनल चर्चा चरण 5
    1
    पैनल के उद्देश्यों को निर्धारित करें। सुनिश्चित करें कि सभी प्रतिभागियों को कारण पता है कि पैनल पहले से अच्छी तरह से मिले हैं (इसलिए उन्हें तैयार करने का समय है)। आपका पैनल किसी समस्या के व्यावहारिक समाधान प्रस्तुत करने की कोशिश कर सकता है, एक जटिल और सार चर्चा प्रस्तुत कर सकता है या किसी विषय पर जानकारी प्रदान कर सकता है। पैनल के सदस्यों को बताएं कि पैनल चर्चा विषय की मूल प्रस्तुति होगी या यदि वे उम्मीद कर सकते हैं कि लोग बहुत अच्छी तरह से सूचित होंगे और अधिक उन्नत सलाह या विभिन्न दृष्टिकोणों की तलाश करेंगे
  • आचरण छवि पैनल चर्चा चरण 6
    2
    चर्चा पैनल की अवधि तय करें अधिकांश पैनलों में, विशेषकर उन लोगों को जो सम्मेलन या अन्य बड़ी घटना में होते हैं, की अनुशंसा की जाती है कि अवधि 45 से 60 मिनट हो। यदि पैनल एक अलग घटना है या यदि यह विशेष महत्व के लोकप्रिय विषय को कवर करता है, तो यह इसके लिए पिछले 90 मिनट के लिए उपयुक्त होगा।
  • यदि संभव हो, तो प्रतिभागियों को सत्र के बाद थोड़ी देर रहने के लिए कहें ताकि जनता के लोग व्यक्तिगत रूप से उनसे बात कर सकें।
  • आचरण एक पैनल चर्चा चरण 7

    Video: Rakesh Asthana corruption case: CBI में दरार, क्या करे सरकार?

    3
    व्यक्तिगत रीडिंग (वैकल्पिक) से शुरू करने पर विचार करें। पैनल का मुख्य उद्देश्य हमेशा एक बहस होना चाहिए। हालांकि, यदि पैनल के मुख्य उद्देश्यों में से एक जानकारी प्रदान करना है, तो चर्चा से पहले ही यह उपयोगी हो सकता है प्रत्येक पैनल के सदस्य विषय के बारे में स्पष्टीकरण या उनके तर्क को उस विषय के संबंध में प्रदान करें जो प्रति व्यक्ति 10 मिनट से अधिक नहीं होता है।
  • इस पद्धति के साथ, पैनलिस्टों को समूह के रूप में अधिक तैयारी के समय की आवश्यकता होती है, क्योंकि प्रत्येक पैनलिस्ट को उसी क्षेत्र के बारे में बात करने के बजाय पिछले तर्क से शुरू करना चाहिए।
  • आचरण एक पैनल चर्चा चरण 8
    4
    दृश्य प्रस्तुतियों से बचने की कोशिश करें जब तक बिल्कुल आवश्यक न हो, प्रस्तुतियों और पावर पॉइंट स्लाइड से बचें, क्योंकि वे चर्चा को धीमा करते हैं, सार्वजनिक भागीदारी कम करते हैं और अक्सर श्रोताओं को जन्म देते हैं थोड़ी सी स्लाइड्स का प्रयोग करें और केवल तभी जब सूचना या चित्र प्रस्तुत करना आवश्यक हो, क्योंकि अकेले शब्द के साथ ऐसा करना मुश्किल है
  • यदि एक पैनलिस्ट एक प्रस्तुति बनाने की अनुमति के लिए पूछता है, तो यह सुझाव देता है कि चर्चा के दौरान दर्शकों के माध्यम से उन्हें पारित करने के बजाय उन्हें दिखाने और उनके बारे में चर्चा करने के लिए वस्तुएं लाना।
  • आचरण छवि पैनल चर्चा चरण 9
    5
    पैनलिस्टों के लिए सवाल लिखें कई खुले प्रश्नों के बारे में सोचने की कोशिश करें, जो पैनलिस्ट चर्चा के दौरान और उनके ज्ञान के लिए सर्वोत्तम दिशा के अनुसार जवाब दे सकते हैं। आप एक व्यक्तिगत पैनलिस्ट को संबोधित कुछ और विशिष्ट प्रश्न पूछ सकते हैं, लेकिन पैनलिस्टों के बीच उन्हें समान रूप से विभाजित करने की कोशिश करें। ऐसे प्रश्नों की आशा करें जिनसे जनता पूछ सकती है और उन्हें शामिल कर सकती है। उन्हें अधिक से कम महत्त्व से ऑर्डर करें, क्योंकि आपको प्राप्त होने की उम्मीद से आपको अधिक प्रश्न प्रदान करनी चाहिए। हालांकि, यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि प्रत्येक प्रश्न पिछले एक से संबंधित है, विषय के अचानक परिवर्तन से बचें।
  • अपने प्रश्नों की समीक्षा करने और संपादन या अधिक जोड़ने का सुझाव देने के लिए मॉडरेटर या पैनल से कोई अन्य व्यक्ति से पूछें
  • अगर आपको सवाल पूछने में परेशानी होती है, तो प्रत्येक पैनललिस्ट से पूछें कि वह अन्य पैनलिस्टों से क्या पूछना चाहते हैं। अपनी सूची में सर्वश्रेष्ठ को शामिल करें
  • Video: सस्तेमे सोलर mobile charger कैसे बनाएं ? How to Make a Solar Charger

    आचरण छवि पैनल चर्चा चरण 10
    6



    बाकी चर्चा पैनल की योजना बनाएं उस समय का निर्धारण करें जब आप प्रश्नों के लिए आरक्षित करना चाहते हैं आम तौर पर, यह पैनल की आधी या अधिक अवधि होगी। पिछले 20 से 30 मिनट के लिए दर्शकों के प्रश्नों और चर्चा या 15 मिनट के लिए समय कम होता है या यदि पैनल के भाषणों पर अधिक केंद्रित प्रारूप होता है।
  • आचरण छवि पैनल चर्चा चरण 11
    7
    पहले से पैनलिस्ट प्रस्तुत करें पैनलिस्ट व्यक्तिगत रूप से मिलते हैं या पैनल चर्चा से एक हफ्ते या उससे अधिक पहले कॉन्फ्रेंस कॉल का हिस्सा होते हैं। पैनल प्रारूप का वर्णन करें और उन्हें संक्षिप्त रूप से बोलने का अवसर दें। वे संक्षेप में निर्धारित कर सकते हैं कि किस विषय पर सवाल चुनना चाहिए, लेकिन उन्हें पहले से विशिष्ट प्रश्न नहीं देते हैं। चर्चा मूल होना चाहिए, रिहर्सल नहीं।
  • भाग 3
    एक चर्चा पैनल मॉडरेट करें

    आचरण छवि पैनल चर्चा चरण 12
    1
    लोगों को मानें कि आप सामने की पंक्ति में महसूस करते हैं। जनता के सदस्यों का पैनल करीब है, अधिक ऊर्जावान और भागीदारी पर्यावरण होगी। यदि आप सामने की पंक्तियों में बैठते हैं, जैसे बटन या कैंडी
  • आचरण छवि पैनल चर्चा चरण 13
    2
    संक्षेप से पैनल और प्रत्येक प्रतिभागी का परिचय चर्चा पैनल के विषय को प्रस्तुत करने के लिए केवल एक या दो वाक्यों का उपयोग करें, क्योंकि उपस्थित दर्शकों के अधिकांश सदस्य मूल विचार से परिचित होंगे। प्रत्येक भागीदार को संक्षेप में बताएं, विषय से संबंधित उनके अनुभव या भागीदारी के बारे में केवल कुछ उचित तथ्यों का उल्लेख करें। पूरी जीवनी पढ़ने से बचें - सभी प्रतिभागियों की प्रस्तुति कुल में दस मिनट से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • Video: 2 साल एक पड़ताल - सौर उर्जा संचालित कृषि (26-05-2016)

    आचार संहिता शीर्षक पैनल चर्चा चरण 14
    3
    यह शुरुआत से जनता से संबंधित है पैनल में लोगों को दिलचस्पी बनाएं ऐसा करने के लिए, तुरंत उनकी भागीदारी के लिए पूछें यह करने का एक त्वरित और सरल तरीका है कि वे विषय से संबंधित उनकी राय पूछना शुरू करें, और अपने हाथों को उठाने या अपने हाथों को ताली लगाने के लिए कह रहे हैं। एक अन्य विकल्प यह है कि आप इस विषय पर सार्वजनिक ज्ञान के स्तर की जांच करें। परिणाम आपको जनता के लिए प्रासंगिक विषयों पर केंद्रित पैनल रखने में मदद करेंगे।
  • आचरण छवि पैनल चर्चा चरण 15
    4
    प्रश्न पूछने के लिए पैनलिस्ट से पूछें। पहले से स्थापित किए गए आदेशों में प्रश्न पूछना प्रारंभ करें, लेकिन यदि कोई अन्य दिलचस्प दिशा में चर्चा में परिवर्तन हो तो आदेश को बदलने में संकोच न करें। प्रतिभागियों के बीच प्रश्नों को विभाजित करें और उन्हें विषय में सबसे अधिक जानकार व्यक्ति को निर्देशित करें। दूसरे पैनलिस्ट को जवाब देने के लिए थोड़े समय दें, फिर अगले प्रश्न पर जाएं।
  • सभी पैनलिस्टों के सभी प्रश्नों में हस्तक्षेप न करें। उन्हें स्वाभाविक रूप से प्रतिक्रिया दें, जब उनके पास कुछ कहना है, या यदि चर्चा में संकोच हो जाता है, तो उस व्यक्ति को प्रोत्साहित करें जो इस विषय में जानकार है।
  • आचरण चित्र एक पैनल चर्चा चरण 16
    5
    आवश्यक रूप से अपने प्रश्न पूछें यदि आप सोचते हैं कि यह चर्चा का लाभ उठाएगा तो आप तैयार प्रश्नों से भटक सकते हैं। विशेष रूप से, अगर आपको लगता है कि एक पैनललिस्ट की प्रतिक्रिया संतोषजनक नहीं है, तो इसे दूसरे प्रश्न के साथ दबाएं। मूल प्रश्न को संक्षेप करने का प्रयास करें, लेकिन आदर्श रूप से एक बहुत अधिक सूक्ष्म प्रश्न के बारे में सोचें जो चर्चा के किसी अन्य बिंदु या पिछले कथन के अंतिम उत्तर से संबंधित है।
  • आचरण छवि पैनल चर्चा चरण 17
    6
    एक टाइमकीपर प्राप्त करें आप चरण के बाहर या विपरीत दीवार पर एक घड़ी को देख सकते हैं, अगर यह स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है - अन्यथा, किसी व्यक्ति को "10 मिनट" दिखाई देने वाले दिखाई देने वाले संकेतों को बढ़ाने के लिए कमरे के पीछे खड़े होने को कहें। "5 मिनट" और "1 मिनट" प्रत्येक बार जब आप किसी अनुभाग के अंत तक पहुंचते हैं
  • आचरण चित्र एक पैनल चर्चा चरण 18
    7
    पैनलिस्टों को ध्यान केंद्रित रखें जब एक पैनलिस्ट बहुत दूर जाता है या विषय से बाहर निकलता है, तो विनम्रता से सही जगह पर चर्चा वापस आती है जब आप सांस लेने के लिए रोकते हैं, तो उन लोगों के समान एक वाक्यांश के साथ हस्तक्षेप करें जो हम आगे प्रस्तुत करेंगे (आप पैनल के सदस्यों को बता सकते हैं कि आप इस विषय पर वापस जाने के लिए कौन से वाक्यांशों का उपयोग करेंगे)।
  • "आपके पास एक दिलचस्प मुद्दा है, लेकिन हम ___ के बारे में अधिक सुनें।"
  • "हम देखते हैं कि (एक अन्य पैनलिस्ट का नाम) उस बिंदु पर, विशेष रूप से __ के साथ अपने रिश्ते के संबंध में कहता है।"
  • आचरण चित्र एक पैनल चर्चा चरण 1 9
    8
    दर्शकों से सवाल उठाएं दर्शकों को बताएं कि प्रश्नों के लिए आपकी पद्धति क्या होगी - उदाहरण के लिए, अगर आपको अपना हाथ बढ़ाया जाना है या यदि आपको एक लाइन बनाना है और माइक्रोफ़ोन के लिए आपकी बारी की प्रतीक्षा है प्रत्येक प्रश्न को एक के बाद एक सुनो, इसे स्पष्ट रूप से दोहराएं ताकि कमरे में सभी लोग इसे सुन सकें और फिर इसे पैनेलिस्ट को निर्देशित कर सकें जो दिलचस्पी लगता है।
  • आपके लिए कुछ बुकिंग प्रश्न तैयार हैं, पूछने के लिए या किसी प्रेक्षक सहायक को पूछने के लिए, अगर कोई भी पहले एक को तैयार करने का साहस नहीं करता है तो उन्हें पूछें।
  • अगर जनता के किसी भी सदस्य को बहुत अधिक समय लगता है, तो कहें तो "आपका सवाल ___ है, ठीक है?" या "क्षमा करें, हमें आगे बढ़ना होगा आपका सवाल क्या है? "
  • जब दो या तीन अन्य प्रश्नों के लिए केवल समय होता है, तो जनता को सूचित करें
  • आचरण एक पैनल चर्चा चरण 20
    9
    सभी प्रतिभागियों के लिए धन्यवाद पैनल के सदस्यों, मेजबान, घटना आयोजकों और जनता के सदस्यों के लिए धन्यवाद यदि आप एक संगोष्ठी या सम्मेलन में जा रहे हैं, तो लोकेशन को आगामी घटना के बारे में स्थान और विषय के बारे में सूचित करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com