ekterya.com

चर्चा समूहों में बहस पर अच्छा कैसे होना चाहिए

संरचित वातावरण में बेहतर सामाजिक और भावनात्मक कौशल विकसित करने का एक शानदार तरीका दो या दो से अधिक लोगों के समूहों में चर्चा कर सकता है। यदि आप समूहों में बहस करने में समस्याएं हैं, चिंता न करें। बस इस लेख पढ़ें!

चरणों

बिग बेनेड ग्रुप डिस्कशन चरण 1
1
तैयार। अगर आप पहले से अपनी सामग्री नहीं जानते हैं, तो आप कम योगदान देंगे और आप चर्चा को समझ नहीं पाएंगे। इस विषय पर पृष्ठभूमि की जांच अग्रिम में करें
  • बिग बेनेड ग्रुप डिस्कशन चरण 2

    Video: The Third Industrial Revolution: A Radical New Sharing Economy

    2
    विश्वास करो यदि आप सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं, तो आप अपने विचार साझा करने से डर सकते हैं। अपने विचारों में आत्मविश्वास महसूस करने के लिए, आपको अपने और दूसरों पर भरोसा करना चाहिए। अपनी राय साझा करें, कोई बात नहीं जो दूसरों को लगता है
  • बिग बेनेड ग्रुप डिस्कशन चरण 3
    3
    एक बहस शुरू करें समूह चर्चा बहस योग्य विषय के पेशेवरों और विपक्षों का वजन करेगी उदाहरण के लिए: क्या वेश्या करों का भुगतान करते हैं? कुछ नहीं कहेंगे, उनके पास असुरक्षित यौन संबंध हैं और एड्स फैलते हैं। हालांकि, जो लोग उन्हें जानते हैं या एक ही इमारत में रहते हैं, वे कहते हैं, "लेकिन वे वेश्यावृत्ति से अलग जीवन रखते हैं।" समूह की चर्चा विभिन्न विचारों और चीजों की धारणाओं को देखने का एक तरीका दर्शाती है। उत्तर भी तुलना की जाती हैं।
  • बिग बेनेड ग्रुप चर्चा चरण 4



    4
    यहां तक ​​कि अगर आप में हस्तक्षेप और घोषणा की जा रही है कि चर्चा की जा रही है, तो गर्म शब्दों को बंद नहीं होगा। तो सब कुछ ठीक-ठाक लें और इस बारे में एक सवाल पूछने की कोशिश करें कि इस तरह की बहस कुछ गलतफहमी से क्यों फट गई। सुनिश्चित करें कि आप अपने क्रोध को शांत करते हैं, और एक हल्का मूड विषय प्रस्तावित करें। कुछ साल पहले की तुलना में कॉमिक्सिटी की तुलना करें, लोगों को हंसी, सताए जाने आदि बनाने के लिए फेंके गए क्रीम केक - यह तनावपूर्ण माहौल को कम करने का एक अच्छा तरीका है।
  • बिग गुड इन ग्रुप डिस्कशन चरण शीर्षक
    5
    संतुलन खोजें उन छोटे "नहीं" या सिर को हिलाकर रखना महत्वपूर्ण है - किसी विषय को नहीं खोजना बेहतर होगा, जो हर किसी के साथ सहमत है इससे आपकी दृष्टि सुनने की अनुमति मिलती है, साथ ही आपके विचार भी। स्पष्ट रूप से दोष होने चाहिए, अन्यथा यह एक अच्छा बहस नहीं होगा शायद मुख्य समस्या तब होती है जब विषय चर्चा करने के लिए एकदम सही होता है। सही और उबाऊ बहस खोजने के बजाय, एक के बारे में आपने कभी नहीं सुना है। सही अनुसंधान करें और आनंद लें यह शैक्षिक भी हो सकता है (शिक्षकों के सामान्य प्रश्न की तरह, चाहे स्कूल की वर्दी की अनुमति दी जाए या नहीं)।
  • Video: Indian Knowledge Export: Past & Future

    बिग बेनेड ग्रुप चर्चा चरण 6
    6
    तय करें। हमेशा अलग विषय होते हैं जो एक समूह पर चर्चा कर सकता है। अंकगणित, दान, स्वस्थ भोजन, राजनीति, खेल, पुण्य या मौजूदा उत्पादों के मूल्य में रैंक। मौलिक रूप से, आपको खुद से यह पूछना पड़ेगा कि क्या वह विषय सार्थक है - राजनीति के मामले में, ये मुद्दे अलग-अलग होते हैं (सरकार और यह क्या नियंत्रित करता है)। यह एक चुनौती है, लेकिन समूह चर्चा उनके जीवन का एक उद्घाटन है। एक प्रस्तुति बनाएं ताकि आप एक-दूसरे को जान सकें। शुरू करने के लिए शुभकामनाएं ...
  • युक्तियाँ

    • कभी किसी के विचार में हंसना मत
    • सुनो! कोई टिप्पणी करने का प्रयास न करें, जबकि कोई व्यक्ति आपका प्रस्तुत कर रहा है एक खुला दिमाग है
    • आप क्या कहते हैं यह सुनिश्चित करें
    • अपने विचारों का समर्थन करने के लिए तथ्यों का उपयोग करें
    • अगर आपको उन चीजों के बारे में सोचने में समस्याएं हैं जो आप चर्चा में योगदान दे सकते हैं, तो निम्न प्रश्नों के बारे में सोचें (कैसे, कब, कहाँ, आदि शामिल है): कौन बहस कर रहा है? विषय के बारे में क्या महत्वपूर्ण है? क्या इस मुद्दे का उद्भव हुआ? घटना कब हुई? समाज के लिए यह विषय महत्वपूर्ण क्यों है? या चीजों को कैसे सुधार किया जा सकता है?
    • यदि आपकी सोच से असहमति हो, तो इसका विरोध मत करो - बस ऐसा करते हैं जब आप कुछ कह रहे हैं या आपकी राय अच्छी तरह से नहीं सुनाई देती है
    • लोगों को आपके साथ सहमत होने पर मजबूर करना उचित नहीं है, लेकिन आपको अपनी राय नम्रतापूर्वक व्यक्त करनी चाहिए।
    • यदि आप चर्चा का नेतृत्व करते हैं, तो निष्पक्ष हो।
    • कभी भी बाधित नहीं करें दूसरों को समाप्त करने के लिए प्रतीक्षा करें

    चेतावनी

    • बाधा मत करो - यह सम्मान की कमी है जो समूह के सदस्यों में दिखाई देगा, जो आपके कार्यों के अनुसार आप की आलोचना करेंगे।
    • अपने उत्साह को नियंत्रित करें
    • सुनिश्चित करें कि विचार साझा किए जा रहे हैं, सर्चलाइट्स को एकाधिकार में नहीं जाना सिर्फ इसलिए कि आप जानना चाहते हैं कुछ बातें कहने से पहले चीजों को सोचने के लिए, एक अज्ञात विषय के साथ अपने दिमाग पर कब्जा करना और अगर कोई सवाल है, तो अपने सहपाठियों को बताएं कि आप क्या सीखें तो वे इसे भी कर सकते हैं। किसी ने कहा नहीं है कि आपको अपनी कल्पना को प्रतिबंधित करना चाहिए - एक पल के लिए खुद को ओवरहेज़ करने के नियमों को तोड़ना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com