ekterya.com

दंत चिकित्सक कैसे बनें

एक दंत चिकित्सक होने के नाते एक रोमांचक पेशा हो सकता है आप मौखिक स्वास्थ्य में रूचि और दूसरों की मदद करने के लिए जुनून के कारण इस विशेषता का विकल्प चुन सकते हैं एक दंत चिकित्सक बनने के लिए कड़ी मेहनत का अध्ययन करना जरूरी है, लेकिन जब आप समाप्त कर लेंगे, तो आप एक चुनौतीपूर्ण और पुरस्कृत पेशे के लिए तैयार होंगे।

चरणों

भाग 1
अपनी शिक्षा समाप्त करें

छवि का शीर्षक एक प्रमाणित वित्तीय नियोजक चरण 1
1
विज्ञान से संबंधित क्षेत्र में स्नातक की डिग्री प्राप्त करें (यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं) UU।)। स्नातक डिग्री के अलावा, जो आपको सबसे ज्यादा लाभ पहुंचेगा, वे विज्ञान या पूर्व-दंत चिकित्सा की शाखाएं हैं विज्ञान से संबंधित क्षेत्र में एक डिग्री प्राप्त करने से आपको दंत चिकित्सा के स्कूल में प्रवेश करने के लिए जरूरी किसी और चीज की पूर्ति करने में मदद मिलेगी। जब आप अभी भी पढ़ रहे हैं, आपको अच्छे ग्रेड प्राप्त करने पर ध्यान देना चाहिए, जितना भी हो सके सीखना और अच्छी पढ़ाई की आदतों को प्राप्त कर सकते हैं।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में यूयू।, सभी दंत चिकित्सक संकायों को स्नातक पाठ्यक्रमों के बारे में आवश्यकताएं हैं। आपको उनकी वेबसाइटों पर उन्हें ढूंढने में सक्षम होना चाहिए। उदाहरण के लिए, अधिकांश भाग के लिए, एक शर्त के रूप में, आपको जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, भौतिकी, शरीर विज्ञान, जैव रसायन और शरीर विज्ञान जैसे कई विज्ञानों में पाठ्यक्रमों को लेना होगा।
  • इसके अलावा, आप कला और व्यवसायिक कक्षाएं लेने पर विचार कर सकते हैं।
  • एक पोडियास्ट्रिस्ट चरण 5 बनें चित्र
    2
    मिलना सिफारिश के पत्र. एक दंत चिकित्सा स्कूल में आवेदन सबमिट करते समय, यह पेश करना आवश्यक होगा सिफारिश के पत्र आपके अनुरोध के साथ उन लोगों के लिए ऑप्ट चुनें, जो आपके काम नैतिक और आपकी विशेषताओं को जानते हैं। इस तरह, आप ठोस अक्षरों को लिख सकते हैं जो बहुत सहायक हैं
  • किसी भी शिक्षक, साथ ही साथ किसी भी दंत चिकित्सक को आपके स्नातक अध्ययन के दौरान प्रशिक्षित किया गया है या काम किया गया है, आपको सिफारिश का एक पत्र लिख सकता है।
  • छवि एक प्रमाणित वित्तीय नियोजक बनें चरण 3
    3
    डेंटल स्कूल में प्रवेश के लिए आवेदन करें अधिकांश भाग के लिए, आवेदक इस प्रकार के कई विद्यालयों को आवेदन भेजते हैं। यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं यूयू।, आपको केवल उन संस्थाओं पर आवेदन करना होगा जिनके पास दंत प्रत्यायन पर आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त है ("दंत चिकित्सा में मान्यता का आयोग") अमेरिकी चिकित्सकीय एसोसिएशन (एडीए) या उस जगह में एक समान मान्यता प्राप्त संगठन जहां आप रहते हैं
  • प्रवेश प्रक्रिया के दौरान, आपके ग्रेड डेंटल प्रवेश परीक्षा पर अपने परिणाम (डीएटी, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए केवल यदि आप अमेरिका। UU में रहते हैं।) को ध्यान में अपने स्नातक अध्ययन में, ले लिया जाएगा सिफारिश के अपने पत्र , आपकी अतिरिक्त गतिविधियों और आपके साक्षात्कार
  • छवि मुखर कदम 41 शीर्षक
    4
    दंत चिकित्सा के एक स्कूल में कोर्स समाप्त यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं यूयू।, उदाहरण के लिए, आप डेंटल स्कूल में भाग लेने के दौरान डॉक्टरेट की डिग्री प्राप्त करेंगे। इन मामलों में, मानक कार्यक्रम पिछले 4 साल और इसमें पाठ्यक्रम और कार्यालय का समय शामिल है। आप जो डिग्री प्राप्त कर सकते हैं वह चिकित्सक की दंत चिकित्सा (डीडीएस) या चिकित्सकीय दंत चिकित्सा (डीएमडी) में एक डॉक्टर से है, जो नाम के एकमात्र अंतर के साथ एक ही शीर्षक का गठन करते हैं। प्रत्येक दंत चिकित्सा विद्यालय एक या दूसरे को प्रदान करेगा इसके अलावा, आप विशेष कर सकते हैं, जो कुछ और साल लगेगा।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह सुनिश्चित करना है कि आप एक ऐसे कार्यक्रम को चुनते हैं जिसमें दंत चिकित्सा संगठन से मान्यता प्राप्त है, जैसे दंत प्रत्यायन पर आयोग ("दंत चिकित्सा में मान्यता का आयोग")।
  • एक बौद्धिक संपदा अटार्नी चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    यदि आप चाहें तो एक विशेषज्ञ बनने के लिए आवश्यक चरणों का पालन करें। एक बार जब आप अपने दंत चिकित्सा अध्ययन समाप्त कर लेंगे, तो आप सामान्य दंत चिकित्सा से कुछ और अधिक विशेष कर सकते हैं। इस मामले में, आप एक विशेषज्ञ बनने के लिए आवश्यक होगा, जिसके लिए, अगर आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं यूयू।, आपको निवास या स्नातक कार्यक्रम में प्रवेश प्राप्त करना होगा। फिर, आपके स्नातकोत्तर अध्ययन की विशेषता के आधार पर 2 से 6 साल के बीच रहेगा।
  • ध्यान रखें कि दंत चिकित्सा में विशेष कार्यक्रमों में कठोर प्रतिस्पर्धा शामिल है और केवल रिक्तियां वरिष्ठ उम्मीदवारों को दी जाती हैं। इसलिए, आपको दंत चिकित्सा के स्कूल में अपने पहले कार्यक्रम में से एक होना चाहिए और अनुसंधान या अन्य गतिविधियों में भाग लिया है।
  • मैक्सिलोफेशियल सार्वजनिक स्वास्थ्य, Endodontics, मौखिक विकृति और रेडियोलोजी, शल्य चिकित्सा, विषमदंतविज्ञान और dentofacial हड्डी रोग, बाल चिकित्सा दंत चिकित्सा, पीरियोडॉन्टिक्स और prosthodontics: अमेरिका में, नौ मान्यता प्राप्त दंत विशेषता है।
  • भाग 2
    प्रमाणपत्र प्राप्त करें

    एक शीर्षक बनने वाला छवि चरण 14
    1
    चिकित्सकीय प्रवेश परीक्षा (डीएटी) पर उच्च अंक प्राप्त करें। यूएसए में दंत चिकित्सा के एक स्कूल में प्रवेश प्राप्त करने के लिए यूएस में, डीएटी परीक्षा लेने के लिए आवश्यक होगा, जो अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन द्वारा प्रशासित होता है और 5 घंटे की अवधि के 280 प्रश्न होते हैं। इस परीक्षा का औसत स्कोर 30 में से 19 है। दंत चिकित्सा के स्कूल में अपना अध्ययन शुरू करने से पहले आपको इसे साढ़े सा साल तक लेना चाहिए। ज्यादातर मामलों में, आमतौर पर अंडरग्रेजुएट अध्ययन के अंतिम वर्ष के वसंत या गर्मियों में इसे लिया जाता है।
    • परीक्षा में, आप प्राकृतिक विज्ञान से संबंधित कई प्रश्न पाएंगे, साथ ही पढ़ने की समझ और मात्रात्मक तर्क भी पाएँगे।
    • इस परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त करना महत्वपूर्ण है क्योंकि अमेरिका में दंत चिकित्सा स्कूल वे बहुत प्रतिस्पर्धी हैं। उदाहरण के लिए, सैकड़ों आवेदक देश के कुछ अच्छे स्कूलों में आवेदन भेजते हैं, लेकिन उनमें से केवल 100 से 200 छात्रों को भर्ती कराया जाता है।
  • मेड मेडिकल स्कूल में प्रवेश करें शीर्षक चरण 15
    2
    राष्ट्रीय बोर्ड की दंत परीक्षा परीक्षा लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करें"राष्ट्रीय बोर्ड की दंत परीक्षा") यदि आप अमेरिका में रहते हैं एक बार मान्यता प्राप्त संस्थान में अपना कैरियर पूरा करने के बाद, आपको लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। अधिकतर स्थानों पर, आपको अपनी डिग्री प्राप्त करने के बाद इसके लिए कुछ परीक्षाएं लेनी चाहिए सामान्य तौर पर, उनमें से एक एक लिखित परीक्षा होती है जो मैदान के अपने मूल ज्ञान का परीक्षण करती है।
  • ऐसा होने की संभावना है कि आपका दंत चिकित्सा विद्यालय वह है जो व्यवस्था को बनाये रखता है ताकि पूरी कक्षा जो स्नातक होने जा रही है, पूरी परीक्षा उत्तीर्ण करे।
  • एक पोडियास्ट्रिस्ट चरण 3 बनें छवि का शीर्षक
    3
    नैदानिक ​​परीक्षाओं को स्वीकार करें यदि आप अमेरिका में रहते हैं, तो जगह या राज्य जहां आप रहते हैं, आपको एक दंत चिकित्सक के रूप में अभ्यास करने के लिए लाइसेंस प्रदान करेगा। ये परीक्षण राज्य के आधार पर अलग-अलग होंगे, लेकिन वे नैदानिक ​​हैं और यह आवश्यक है कि आप रोगियों के लिए उपचार का प्रबंधन करें। यदि आपका इरादा उस स्थिति में अभ्यास करना है जहां आपका दंत विद्यालय स्थित है, तो वह अक्सर वह होगा जो सालाना या अर्धसैनिक रूप से परीक्षा का आयोजन करेगा
  • कुछ राज्यों में, आपको एक क्षेत्रीय परीक्षा लेने की अनुमति हो सकती है, जैसे पश्चिमी क्षेत्रीय परीक्षा बोर्ड ("पश्चिमी क्षेत्रीय परीक्षा बोर्ड") या पूर्वोत्तर क्षेत्रीय बोर्ड ("पूर्वोत्तर क्षेत्रीय बोर्ड")।
  • भाग 3
    नौकरी प्राप्त करें

    एक बौद्धिक संपदा अटार्नी चरण 20 बनें शीर्षक वाली छवि
    1
    दंत कार्यालय में एक स्वयंसेवक के रूप में कार्य करें अधिकांश दंत विद्यालय पूरे छात्र की तलाश करते हैं जो अच्छे ग्रेड प्राप्त करते हैं और अतिरिक्त गतिविधियों का अभ्यास करते हैं। थोड़ा अनुभव प्राप्त करने के लिए और दंत विद्यालय के लिए अपना आवेदन बेहतर बनाते हैं, तो आप दंत कार्यालय में एक स्वयंसेवक के रूप में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। अपने एक शिक्षक से परामर्श करें या स्थानीय दंत कार्यालयों से संपर्क करें ताकि आपसे स्वयंसेवा के लिए अवसर मिल सकें।
    • शायद आप दंत चिकित्सक को अपॉइंटिस के रूप में काम कर सकते हैं या कार्यालय में सहायता कर सकते हैं।



  • दंत चिकित्सक चरण 10 के अपने डर पर काबू पाएं
    2
    एक दंत चिकित्सक को देखें जब आप पढ़ रहे हैं, तो आप इस पेशे के बारे में और यह जानने के लिए कि आप क्या करना चाहते हैं या नहीं, दंत चिकित्सकों को टिप्पणियां देंगे। इसके अलावा, दंत चिकित्सा स्कूल में अपना आवेदन भेजने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह आपके लिए सही विकल्प है, एक दंत चिकित्सक को अपरेंटिस के रूप में काम कर सकता है।
  • दंत चिकित्सक चरण 2 पर आपका डर का शीर्षक
    3
    व्यावसायिक अनुभव प्राप्त करें यदि आप अपना समय प्रभावी ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं, तो दंत चिकित्सा के स्कूल में अपने अध्ययन के दौरान दंत चिकित्सा सहायक के रूप में एक दंत चिकित्सा कार्यालय में या रिसेप्शनिस्ट के रूप में आप एक अंशकालिक नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। जबकि आप सप्ताह में 10 घंटे से अधिक काम करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, यह आपको अनुभव हासिल करने में मदद करेगा "पर्दे के पीछे" दंत कार्यालय में, जो बहुत जरूरी है और आप इसे दंत चिकित्सा स्कूल में प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • मेडिकल स्कूल पे के लिए नामित छवि स्टेप 12
    4
    निर्धारित करें कि आप कहां काम करना चाहते हैं। दंत चिकित्सा स्कूल से स्नातक होने के बाद, आपके पास विभिन्न कार्य विकल्प हैं आप अपना स्वयं का अभ्यास खोल सकते हैं, अन्य दंत चिकित्सकों के साथ निजी प्रथा में शामिल हो सकते हैं या आप अस्पताल में भी काम कर सकते हैं। कुछ दंत चिकित्सक संगठनों के लिए प्रयोगशाला अनुसंधान में काम करते हैं, जबकि अन्य दंत विद्यालयों में शिक्षकों के रूप में काम करते हैं
  • इस तरह के बड़े शहरों में के रूप में कुछ स्थानों, में, श्रम बाजार, दंत चिकित्सक की बड़ी संख्या के कारण और अधिक कठिन और प्रतिस्पर्धी है ताकि कई मामलों में, दांत स्कूल के स्नातकों में समुदायों में अधिक रोजगार के अवसर हैं सीमांत या ग्रामीण क्षेत्रों
  • दंत चिकित्सक चरण 5 पर आपका डर का शीर्षक
    5
    एक सहयोगी के रूप में स्थिति प्राप्त करें अधिकांश भाग के लिए, दंत चिकित्सा स्कूलों के हाल के स्नातक आमतौर पर दंत चिकित्सक के सहयोगी के रूप में अपने स्वयं के अभ्यास से स्थापित पदों को प्राप्त करते हैं। इस प्रकार की स्थिति प्राप्त करने से, आप एक दंत चिकित्सक के साथ काम करने में सक्षम होंगे जब तक कि आप अनुभव प्राप्त नहीं करेंगे और अपना स्वयं का अभ्यास खोलने का निर्णय लेंगे।
  • आप इस प्रकार के पदों की तलाश अपने दंत चिकित्सा स्कूल या दंत चिकित्सा संगठन में व्यावसायिक कैरियर मीटिंग के माध्यम से कर सकते हैं।
  • Video: सिर्फ एक बार इस्तेमाल से दांत का कीड़ा बाहर निकालें || How To Get Rid Of Tooth Cavity 100% Effective

    भाग 4
    एक दंत चिकित्सक की विशिष्ट विशेषताओं की पहचान करें

    छवि का शीर्षक दंत चिकित्सक के अपने भय का पालन करें चरण 11
    1

    Video: दांत को कैसे तोड़ते हैं - How do teeth break !!!

    सुनिश्चित करें कि कठिन काम. यदि आप एक दंत चिकित्सक बनने में रुचि रखते हैं, तो यह आवश्यक है कि आप सीखें कि यह पेशे आपको किस प्रकार मांग लेगी। आप लोगों को दंत चिकित्सा देखभाल, साथ ही साथ स्थानीय संज्ञाहरण का संचालन, एक्स-रे का निरीक्षण करने और अपने रोगियों के लिए उपचार की योजना तैयार करने की ज़िम्मेदारी होगी।
    • साथ ही, आपको गुहाओं को खत्म करना, पिलिंग को लागू करना और क्लीनिंग करना, कुछ नाबालिग शल्य चिकित्सा करना, जैसे कि एंडोदोंटिक्स, या पीरडीयनल रोग से पीड़ित लोगों का इलाज करना चाहिए।
    • यदि आप एक दंत चिकित्सक हैं और अपना अभ्यास चलाते हैं, तो आपको हफ्ते में 60 घंटे से अधिक काम करना पड़ सकता है जब आप पेशे में शुरू करते हैं
  • गिटार के चरण 1 के लिए मेक फिंगर हार्ड

    Video: Predicting Medical Profession in Career by Astrology : Yoga to become Dentist:दंत चिकित्सक बनने के

    2
    मैं बहुत जानता हूँ चतुर अपने हाथों से दंत चिकित्सक को अपने हाथों का उपयोग करना पड़ता है, और अक्सर छोटे, कठोर तक पहुंचने वाले क्षेत्रों में सटीक काम करते हैं, इसलिए उन्हें उत्कृष्ट मैनुअल निपुणता की आवश्यकता होती है। यह आवश्यक है कि आपके पास दंत चिकित्सक के रूप में सफल होने के लिए ठीक मोटर कौशल हों, क्योंकि अपने हाथों से काम करना पेशे का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  • इन कौशल को सुधारने के लिए, आप एक शौक को अपनाने कर सकते हैं जिसमें आप अपने हाथों और अंगुलियों का उपयोग करते हैं, जैसे कि कोई यंत्र बजाना, ड्राइंग और पेंटिंग, मॉडलिंग या वीडियो गेम्स खेलना।
  • इसके अलावा, आप अपनी मांसपेशियों को पोटीनी, गेंद या कुछ चीजें जैसे कि आप निचोड़ सकते हैं, हाथों में शक्ति विकसित करने के लिए, जैसे काम कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक दंत चिकित्सक के अपने डर पर काबू रखें चरण 9
    3
    सुनिश्चित करें कि आप हैं दयालु. अधिकांश भाग के लिए, जो लोग दंत चिकित्सक बनना चाहते हैं, वे लोगों की मदद करना चाहते हैं। यह आवश्यक है कि दंत चिकित्सकों के रोगियों के साथ एक अच्छा सौदा और लोगों के साथ बातचीत करने की वास्तविक इच्छा है। आपको दयालु होना चाहिए क्योंकि कई मामलों में, जो लोग दंत चिकित्सक के पास जाते हैं, वे डरते हैं या चिंतित हैं, इसलिए आपको दया के साथ उनका इलाज करने में सक्षम होना चाहिए।
  • अपने दैनंदिन जीवन में करुणा का प्रयोग करके दूसरों के लिए एक अच्छा दोस्त बनना और जब वे बोलते हैं, अपने आप को और समुदाय के लिए अपना समय देते हैं और दूसरों की स्थितियों के बारे में सोचने की कोशिश करते हैं और अपने स्थान पर रख देते हैं।
  • Video: पीले दांत हो जायेंगे एक दम सफ़ेद मोती जैसे यह है वो उपाय || Pile danto ko safed kare || Shri Rajiv ji

    छवि का शीर्षक दंत चिकित्सक के अपने भय का पालन करें चरण 8
    4
    विकसित करता है समस्या को सुलझाने के कौशल. यह आवश्यक है कि दंत चिकित्सकों के पास इस प्रकार के कौशल हैं, क्योंकि वे रोगी के लिए सबसे अच्छा इलाज निर्धारित करने के लिए उपयोगी हैं। कुछ मामलों में, मरीज को मानक उपचार प्रक्रिया में पेश करना असंभव हो सकता है, इसलिए विकल्प चुनने के लिए आपके लिए आवश्यक होगा।
  • आप अपनी समस्या को सुलझाने के कौशल को तर्कसंगत तरीके से पहचानकर उन्हें संबोधित करके सुधार सकते हैं। आइडिया समस्या के संभावित समाधान और दूसरों को योगदान करने के लिए प्रोत्साहित करती है
  • दंत चिकित्सक चरण 7 पर अपने डर का शीर्षक
    5
    इस पर फोकस समय प्रबंधन. यह आवश्यक है कि उचित समय में आवश्यक प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए दंत चिकित्सक अपने समय का प्रबंधन कर सकते हैं। अधिकांश भाग के लिए, दंत चिकित्सक हर दिन बड़ी संख्या में रोगियों के साथ परामर्श लेते हैं, इसलिए उन्हें जितना तेज़ और तेज हो सके उतना होना चाहिए।
  • अपने दिन के लिए कार्यक्रम तैयार करके प्रारंभ करें और प्राथमिकता दें कि आपको क्या करना है और आप बाद में क्या कर सकते हैं। खाने, आराम, शारीरिक गतिविधि और नींद के अलावा कक्षाओं, काम और अध्ययन के लिए दिन के दौरान समय की अनुमति दें।
  • दंत चिकित्सक चरण 14 के अपने डर पर काबू पाने वाली छवि
    6
    अच्छा विकास करें नेतृत्व कौशल. दंत चिकित्सक अकेले काम नहीं करते अधिकांश भाग के लिए, उन्हें स्वास्थ्य पेशेवरों की एक टीम की निगरानी करनी चाहिए, इसलिए यह आवश्यक होगा कि, जब आप एक दंत चिकित्सक बन जाएं, तो आप एक अच्छे नेता हैं दफ्तर में, दंत चिकित्सक दूसरों से ऊपर हैं, जैसे कि दंत चिकित्सा सहायकों और दंत स्वास्थ्य विशेषज्ञ
  • अच्छे नेता अच्छी तरह से सूचित और मैत्रीपूर्ण, दृढ़ और दृढ़ हैं, उनके शब्द को रखने के अलावा, सावधानीपूर्वक ड्रेसिंग और सम्मान के साथ दूसरों के साथ व्यवहार करना।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com