ekterya.com

प्रमाणित नर्स कैसे बनें

प्रमाणित नर्स मरीजों को चिकित्सा देखभाल, शिक्षा और भावनात्मक समर्थन प्रदान करते हैं। नर्सों के लिए रोज़गार दर 2022 तक 1 9% तक बढ़ने की उम्मीद है। विकास की यह दर अधिकांश व्यवसायों की तुलना में तेज है। यह एक पुरस्कृत क्षेत्र है जो हमारे समुदाय में वास्तविक अंतर बनाता है और उन्नति के लिए कई अवसर प्रदान करता है।

चरणों

विधि 1

नर्सिंग को समझना
एक पंजीकृत नर्स चरण 1 बनने वाला इमेज
1
व्यवसाय को समझें आजकल, अमेरिकी नर्स एसोसिएशन के अनुसार, नर्सिंग का उद्देश्य स्वास्थ्य की सुरक्षा, प्रचार और अनुकूलन, और बीमारियों और चोटों को रोकने के लिए है। नर्स व्यक्तियों, परिवारों और समुदायों की देखभाल को बढ़ावा देते हैं अतीत में, प्रमाणित नर्सों के मानकीकृत प्रशिक्षण वर्तमान में उस भूमिका को पूरा करने वाले पुरुषों और महिलाओं के बारे में दोनों समुदाय और डॉक्टरों की उच्च उम्मीदों को दर्शाता है। हाल के वर्षों में नर्सों की मांग में वृद्धि हुई है और युद्ध के बाद पीढ़ी के उम्र बढ़ने के कारण आंशिक रूप से विकास जारी रहेगा, जिससे मधुमेह जैसे पुराने रोगों की दर में वृद्धि हो सकती है।
  • नर्सिंग एक विशेष रूप से महिला व्यवसाय नहीं है - केवल संयुक्त राज्य में एक लाख से अधिक प्रमाणित नर्स हैं जो इसे अभ्यास करते हैं।
  • Video: नैनी बाई को मायरो | Naini Bai Ko Mayro Vol.2 | Krishna Ji Katha | Bhagwan Sahai Sen

    एक पंजीकृत नर्स चरण 2 के नाम से प्राप्त छवि
    2
    निर्धारित करें कि क्या आप नर्सिंग की भूमिकाओं और जिम्मेदारियों में रुचि रखते हैं सभी नर्सिंग अभ्यासों का आधार मानव शरीर विज्ञान और शरीर विज्ञान है नर्सिंग के क्षेत्र में मुख्य भूमिकाएं स्वास्थ्य की सुरक्षा, प्रचार और अनुकूलन करना है। नर्सों की मुख्य जिम्मेदारियों में शामिल हैं:
  • आपातकालीन स्थितियों में चोटों के स्तर को वर्गीकृत और मूल्यांकन करें
  • शारीरिक परीक्षाएं करें और चिकित्सा और परिवार के इतिहास को रिकॉर्ड करें
  • स्वास्थ्य के प्रचार और चोट के प्रति संरक्षण के बारे में सलाह और शिक्षा प्रदान करें
  • दवाओं के प्रशासन और घावों का ख्याल रखना
  • चिकित्सकों, चिकित्सक और आहार विशेषज्ञ जैसे अन्य पेशेवरों के साथ देखभाल और सहयोग करना
  • डायरेक्ट और देखभाल की निगरानी करें और मरीजों और उनके परिवारों को मरीजों को जल्द छुट्टी दे दी जाए
  • एक पंजीकृत नर्स बनें चित्र का शीर्षक चरण 3
    3

    Video: सीता की पवित्रता पर संदेह, राम क्यों विवश हो गए सीता की अग्नि परीक्षा लेने के लिए !Total Devotional

    एक नर्स होने के लिए आवश्यक कौशल और क्षमताओं को जानें चिकित्सा में व्यापक ज्ञान रखने के अलावा (और आशंका नहीं!), एक नर्स को अन्य क्षेत्रों में भी सक्षम होना चाहिए। नर्सिंग, इस पहलू में, किसी अन्य व्यवसाय के समान है जिसमें कुछ लोगों के लिए फिट करने के लिए काम आसान और अधिक प्राकृतिक बनाने के लिए विशिष्ट व्यक्तिगत कौशल आवश्यक हैं यह महत्वपूर्ण है कि आप यह निर्धारित करें कि आपके व्यक्तित्व और आपकी क्षमताओं को विभिन्न जिम्मेदारियों और एक नर्स होने में शामिल कार्यों के लिए समायोजित किया जा सकता है या नहीं। प्रमुख कौशल में शामिल हैं:
  • पारस्परिक और संचार कौशल: एक नर्स रोज़ लोगों के साथ काम करती है (डॉक्टरों, अन्य नर्सों, तकनीशियनों, रोगियों, देखभाल करनेवाले, दूसरों के बीच) अपने कार्यों को प्रभावी ढंग से और स्पष्ट रूप से संवाद करने के लिए, नर्सों को ठोस पारस्परिक कौशल, धैर्य और जटिल जानकारी को उन संदेशों में तोड़ने की क्षमता की आवश्यकता होती है जो सामान्य लोगों को समझ में आते हैं (यानी, लेमेन के लिए)।
  • करुणा: बीमार या घायल लोगों की देखभाल करते समय, देखभाल और सहानुभूति मूल्यवान होती है। याद रखें कि मरीज़ों को डर या दर्द हो सकता है और उनकी बीमारियों से लड़ने के लिए उन्हें दिलासा, आश्वस्त और प्रेरित करने की आवश्यकता होगी।
  • महत्वपूर्ण सोच: प्रमाणित नर्सों में उनके रोगियों की स्वास्थ्य स्थितियों में परिवर्तन का आकलन करने की क्षमता होनी चाहिए और उन्हें जल्दी से निकालना होगा।
  • विवरण और व्यवस्थित करने के लिए उन्मुख: नर्स अक्सर कई रोगियों और स्वास्थ्य पेशेवरों के साथ एक ही समय में काम करते हैं, इसलिए वे जो भी पहले ही कर चुके हैं उनका पालन करने में सक्षम होना चाहिए और उन्हें आगे क्या करना चाहिए। इसके अतिरिक्त, विस्तार पर ध्यान देना जरूरी है- समय पर दवाओं का संचालन किया जाना चाहिए और आपातकालीन प्रोटोकॉल को पत्र में पालन करना चाहिए।
  • प्रतिरोध: नर्सों को अक्सर शारीरिक कार्यों को करना पड़ता है, जैसे कि रोगियों को उठाने और रात में भी, आठ से बारह घंटे के बीच भी लंबे समय तक बदलाव करते हैं।
  • विधि 2

    सही क्रेडेंशियल्स और प्रशिक्षण प्राप्त करें
    एक पंजीकृत नर्स बनने वाला छवि चरण 4
    1
    हाई स्कूल समाप्त होता है नर्सिंग संकाय में स्वीकार करने के लिए, आपको एक हाई स्कूल डिप्लोमा की आवश्यकता होगी या सामान्य ज्ञान परीक्षा उत्तीर्ण होगी। हाई स्कूल के दौरान, यदि आप एक नर्स बनना चाहते हैं, तो जीव विज्ञान, फिजियोलॉजी और केमिस्ट्री जैसे पाठ्यक्रमों में आपके प्रदर्शन, क्षमता और रुचि पर ध्यान दें। इन पाठ्यक्रमों में आप जो सीखते हैं वह उच्च शिक्षा के लिए महत्वपूर्ण होगा।
    • नर्सिंग के क्षेत्र में आपको मूलभूत ज्ञान की आवश्यकता होती है और मानव शरीर कैसे काम करता है और यह सीखना हाई स्कूल में शुरू होता है।
    • अगर ये विषय आपके लिए आसान नहीं हैं तो निराश मत हो अपने गणित और विज्ञान पाठ्यक्रमों में मदद करने और कुछ प्रभावी अध्ययन और सीखने की रणनीतियों को विकसित और सुधारने के लिए निजी शिक्षक की भर्ती की संभावना का मूल्यांकन करें।
  • एक पंजीकृत नर्स बनें चित्र का शीर्षक चरण 5
    2
    नर्सिंग के पेशेवर कैरियर का अध्ययन करें एक प्रमाणित नर्स बनने के तीन तरीके हैं आपके द्वारा चुने गए मार्ग के बावजूद, आप फिजियोलॉजी, जीवविज्ञान, रसायन विज्ञान, पोषण और शरीर विज्ञान जैसे पाठ्यक्रमों को ले लेंगे।
  • नर्सिंग में डिग्री यह शैक्षिक स्तर किसी अन्य क्षेत्र में स्नातक की डिग्री के समान है। यह एक विश्वविद्यालय या उच्च संस्थान में किया जा सकता है और सामान्य तौर पर पूर्ण कैरियर के लिए चार साल के अध्ययन की आवश्यकता होती है। इस कक्षा में सामुदायिक स्वास्थ्य, औषध विज्ञान, चिकित्सा मूल्यांकन, सूक्ष्म जीव विज्ञान, मानव विकास और नैदानिक ​​अभ्यास जैसे पाठ्यक्रम शामिल होंगे। इसके अलावा, स्नातक कार्यक्रमों में आम तौर पर अन्य नर्सिंग कार्यक्रमों की तुलना में अधिक सामाजिक विज्ञान प्रशिक्षण घंटे शामिल हैं। आप समाजशास्त्र, संचार, नेतृत्व और क्रिटिकल थिंकिंग जैसे पाठ्यक्रम ले सकते हैं
  • नर्सिंग तकनीकी कैरियर प्रमाणित नर्स के लाइसेंस प्राप्त करने का यह सबसे आम तरीका है और आपको विद्यालय या उच्च शिक्षा संस्थान में दो साल का कार्यक्रम करना होगा। कई छात्र तकनीकी डिग्री पूरी करने के बाद स्नातक कार्यक्रम में जाते हैं, जब वे पहले से ही नर्सों के रूप में प्रवेश स्तर की स्थिति रखते हैं। इन मामलों में, नर्स अपने नियोक्ता द्वारा प्रस्तावित एक आर्थिक सहायता कार्यक्रम के माध्यम से अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं - वे अपनी पढ़ाई में प्रगति करते समय काम भी कर सकते हैं और कमा सकते हैं।
  • एक मान्यता प्राप्त नर्सिंग प्रोग्राम का डिप्लोमा। आप नर्सिंग में एक पेशेवर प्रशिक्षण पाठ्यक्रम को पूरा करके लाइसेंस भी प्राप्त कर सकते हैं। ये मान्यताप्राप्त कार्यक्रम प्रायः अस्पताल के साथ समझौते में पेश किए जाते हैं और एक चर अवधि होती है, हालांकि वे आमतौर पर तीन साल तक रहते हैं। ये कार्यक्रम कक्षा में सीखने, नैदानिक ​​अभ्यास और ऑन-साइट प्रशिक्षण को जोड़ते हैं। इस शैक्षणिक विकल्प में गिरावट आई है, क्योंकि अस्पतालों में इस साधन के तहत स्नातक की संख्या सीमित हो सकती है जो कि काम पर रखा जा सकता है।
  • एक पंजीकृत नर्स बनें चित्र का शीर्षक चरण 6
    3
    सुनिश्चित करें कि आपका संकाय मान्यता प्राप्त है नर्सिंग की संकाय मान्यता प्राप्त संस्था आमतौर पर नर्सों का कॉलेज है (यह प्रत्येक देश में भिन्न हो सकती है) यह संस्थान नर्सिंग में स्नातक, स्नातकोत्तर और निवास संबंधी कार्यक्रमों की गुणवत्ता और अखंडता की गारंटी देता है। प्रत्यायन स्वैच्छिक है, लेकिन यह गारंटी देता है कि नर्सिंग में प्रशिक्षण देने वाले संस्थानों और संकाय ही पेशेवर स्तर पर काम करते हैं और वे भविष्य की नर्सों को ऐसे तरीके से प्रशिक्षित करते हैं जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि वे प्रभावी और मानकीकृत देखभाल प्रदान कर सकें।
  • एक पंजीकृत नर्स बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 7



    4
    शीर्षक प्राप्त करें प्रमाणित नर्सों की एक पेशेवर डिग्री होनी चाहिए। एक बार जब आप एक मान्यताप्राप्त कार्यक्रम से स्नातक हो गए हैं और इसलिए, उचित प्रशिक्षण आवश्यकताओं को पूरा कर लिया है, तो लाइसेंस परीक्षा ले लीजिए। नर्सों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त यह एकमात्र प्रमाणीकरण परीक्षा है
  • प्रत्येक राज्य में किसी और चीज और परीक्षा शुल्क भिन्न हो सकते हैं अपने राज्य या उन राज्यों की आवश्यकताओं की जांच करें जिनमें आप अभ्यास करना चाहते हैं।
  • जब आप लाइसेंसिंग परीक्षा में शामिल होते हैं, तो निम्न आवश्यकताओं को ध्यान में रखें:
  • परीक्षा के लिए आवेदन में एक सामाजिक सुरक्षा नंबर शामिल होना चाहिए (संयुक्त राज्य में)
  • हाल ही में पासपोर्ट प्रकार की तस्वीर शामिल की जानी चाहिए।
  • आवेदन को इंगित करना चाहिए कि किस स्कूल में आवेदक ने स्नातक किया सभी टेप को साबित करना होगा कि वह व्यक्ति सभी शैक्षणिक आवश्यकताओं को पूरा करता है।
  • एक पंजीकृत नर्स बनने वाला छवि चरण 8
    5
    एक नर्स के रूप में नौकरी प्राप्त करें संयुक्त राज्य में 20 लाख से अधिक नर्सें हैं - इसलिए, यह स्वास्थ्य के क्षेत्र में उच्चतम अनुपात वाला व्यवसाय है। ऐसे कई क्षेत्र हैं जहां नर्स काम कर सकता है, जैसे कि अस्पताल, डॉक्टर कार्यालय, नर्सिंग होम, जेल, विश्वविद्यालय और स्कूल
  • यह अधिक सुविधाजनक है कि नव प्रमाणित नर्स विशेष इकाइयों में काम करते हैं, जैसे बाल रोग या हड्डी रोग, क्योंकि रोगियों में अधिक समानताएं हैं
  • नर्सिंग में स्नातक होने वालों की तुलना में बेहतर रोजगार की संभावनाएं हैं।
  • विधि 3

    क्षेत्र में बढ़ोतरी
    एक पंजीकृत नर्स बनें चित्र का शीर्षक चरण 9
    1
    विशेषता का चयन करें जो आपको रूचियां पसंद करते हैं ऐसे कई क्षेत्र हैं जहां नर्स काम कर सकता है, जैसे बाल रोग, वयस्क चिकित्सा, जरावियर, सामुदायिक स्वास्थ्य, व्यावसायिक स्वास्थ्य, पुनर्वास, सर्जरी, गहन देखभाल, नवजात इकाई और आपातकाल हो सकता है कि आप एक नर्स बनने के अध्ययन के दौरान इस बारे में सोचा। सभी नर्सिंग कार्यक्रम अपने छात्रों को नैदानिक ​​घूमने देते हैं जिसमें वे अस्पताल और समुदाय के विभिन्न क्षेत्रों में अनुभव प्राप्त करते हैं।
    • नर्सिंग छात्रों को किसी विशेष क्षेत्र में एक पूर्ण सेमेस्टर तक, जैसे बाल रोग, सामान्य चिकित्सा या सामुदायिक स्वास्थ्य के रोटेशन में हो सकता है। वे आपातकालीन कक्ष में और नवजात इकाई में गहन देखभाल इकाई में भी कई घंटे बिताएंगे। सभी संकायों नर्सों को शारीरिक पुनर्वास इकाइयों में घुमाने के लिए अनुमति देते हैं, जो मरीजों के लिए रीढ़ की हड्डी में स्ट्रोक या चोटों का सामना करते हैं। लगभग सभी संकायों ने वयस्कों के लिए देखभाल करते समय नर्सों को जरा-चिकित्सा देखभाल में अनुभव हासिल करने की उम्मीद की थी।
    • जब आप जानते हैं कि किस नर्सिंग के क्षेत्र में आप काम करना चाहते हैं, तो आप इसमें नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • एक पंजीकृत नर्स बनें चित्र का शीर्षक चरण 10
    2
    अपने पेशे में अद्यतन रहें यहां तक ​​कि उनके प्रशिक्षण को पूरा करने और आवश्यक प्रमाणीकरण प्राप्त करने के बाद भी, नर्सों को संगठन की नीतियों के बारे में पता होना चाहिए जिसके लिए वे काम करते हैं और मेडिकल पत्रिकाओं को पढ़ना जारी रखना चाहिए और अतिरिक्त चिकित्सा पाठ्यक्रम लेना चाहिए। वैज्ञानिक और चिकित्सा ज्ञान और प्रौद्योगिकियों को बदलते और निरंतर विकसित होते हैं - इस कारण से, और प्रभावी देखभाल प्रदान करने के लिए, आज तक बनाए रखना महत्वपूर्ण है।
  • एक पंजीकृत नर्स बनें चित्र का शीर्षक चरण 11
    3
    उन्नत अभ्यास नर्स बनने पर विचार करें उन्नत अभ्यास नर्स सामान्य शब्द है जो नर्सों को नामित करने के लिए प्रयोग किया जाता है जो नर्सिंग में कम से कम एक मास्टर की डिग्री रखते हैं। एक उन्नत प्रैक्टिस नर्स बनने के लिए शैक्षणिक कार्यक्रम एक से दो शैक्षणिक वर्षों तक रहता है, यह विशेषता, संकाय और आपके पिछले कार्य अनुभव पर निर्भर करेगा। चार उन्नत प्रैक्टिकल फ़ील्ड हैं जिनमें इस डिग्री वाले नर्स काम कर सकते हैं:
  • क्लिनिकल नर्सिंग में विशेषज्ञ ये नर्स अस्पतालों, क्लीनिकों और नर्सिंग होम में काम करते हैं, सामान्य तौर पर, और विभिन्न प्रकार की शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का ध्यान रखते हैं। वे अनुसंधान, शिक्षा और प्रशासन के क्षेत्र में काम कर सकते हैं।
  • विशेष नर्स विशेष नर्स क्लीनिक, अस्पताल, नर्सिंग होम या निजी प्रथाओं में काम कर सकते हैं। वे प्राथमिक रोगियों या निवारक परामर्शों की एक विस्तृत श्रृंखला को पूरा करते हैं ज्यादातर राज्यों में, विशेष नर्स दवाओं, बीमारियों का निदान और मामूली चोटों का इलाज कर सकते हैं।
  • प्रमाणित प्रसूति नर्स ये नर्स अस्पतालों, घरों और मातृत्व केंद्रों में कम जोखिम वाले प्रसूति एवं स्त्री रोग संबंधी देखभाल प्रदान करते हैं।
  • नर्स एनेस्थेटिस्ट प्रमाणित यह नर्सिंग में सबसे पुराना उन्नत अभ्यास विशेषज्ञता है। प्रत्येक वर्ष, प्रमाणित नर्स एनेस्थेटिस्ट्स 65% से अधिक सौंदर्यशास्त्र प्रदान करते हैं जो अस्पतालों और पॉलीक्लिनिक्स में रोगियों को दिलाई जाती हैं।
  • एक पंजीकृत नर्स बनें चित्र का शीर्षक चरण 12
    4
    अन्य पेशेवर विकल्पों को ध्यान में रखें कुछ नर्स प्रबंधकीय पदों को मानते हैं कि, तेजी से, नर्सिंग में डिग्री की आवश्यकता होती है - अन्य स्वास्थ्य देखभाल के व्यावसायिक पहलुओं के विशेषज्ञ हैं। जबकि अन्य प्रोफेशनल सीधे चिकित्सा देखभाल में काम नहीं करना पसंद करते हैं और विश्वविद्यालयों और संस्थानों में पढ़ाई के लिए चुनते हैं।
  • संक्षेप में, नर्सिंग एक विविध क्षेत्र है और उन लोगों के लिए बहुत सारे अवसर उपलब्ध कराता है, जो स्वास्थ्य और भलाई में रुचि रखते हैं।
  • चेतावनी

    • जांच करता है। नर्स का खिताब प्राप्त करने के लिए और आप लाइसेंसिंग परीक्षा ले सकते हैं, आप केवल ऐसे स्कूलों में जाते हैं जिनके पास एक मान्यताप्राप्त कार्यक्रम है।
    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com