ekterya.com

अपने बच्चों को कारण और प्रभाव के सिद्धांत को कैसे सिखाना

कारण और प्रभाव की अवधारणा वयस्कों के लिए स्पष्ट और प्राकृतिक लगता है, लेकिन बच्चों के लिए, विशेष रूप से सबसे कम उम्र के लोगों के लिए यह विचार समझने में थोड़ा कठिन हो सकता है हालांकि, उन्हें कम उम्र में कारण और प्रभाव के सिद्धांत को पढ़ाना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह उनके अध्ययन के लिए निर्णायक होगा, और भी बहुत कुछ, जीवन के लिए बच्चों को अवधारणा को समझने में मदद करने में माता-पिता एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

चरणों

विधि 1
शिशुओं और बच्चों को 1 से 2 वर्ष की उम्र में मदद करने के लिए कारण और प्रभाव सिद्धांत पता चलता है

टीच कॉज एंड इफक्ट टू द इयर किड्स स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने बच्चे के साथ बातचीत करें यहां तक ​​कि सबसे छोटे बच्चे कारण और प्रभाव के सिद्धांत को समझना शुरू कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, जब वे रोते हैं, तो कोई उन्हें भोजन करने, बदलने या उन्हें आराम देने के लिए आता है। अपने बच्चे को सीखने और उसके साथ अलग-अलग तरीकों से बातचीत करने के लिए उस प्राकृतिक तरीके से सीखने का तरीका जानें। चेहरे को हंसने के लिए और उसे पकड़कर रखें यदि वह आपकी बाहों को फैलता है
  • सिखाया छवि सिखाओ और प्रभाव आपके बच्चों के चरण 2
    2
    उसे खिलौने की पेशकश। शिशुओं और बच्चों को 1 से 2 वर्ष की उम्र के खेलना सीखते हैं, इसलिए उन्हें अपनी उम्र के लिए उपयुक्त विभिन्न खिलौने प्रदान करें। आपका बच्चा सीख सकता है कि खड़खड़ने से ध्वनि आ जाएगा और आपका 1-2 साल का बच्चा सीख सकता है कि एक बटन दबाने से खिलौने चालू हो सकती है या ध्वनि उत्पन्न हो सकता है
  • सिखाया छवि सिखाओ और प्रभाव आपके बच्चों के चरण 3
    3
    बातचीत के माध्यम से कारण और प्रभाव के सिद्धांत को मजबूत करता है जैसा कि आपका बच्चा बढ़ता है और अधिक से अधिक समझता है, आप मौखिक रूप से आपकी समझ को सुदृढ़ कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "आपने अपना भोजन नहीं खाया, यही कारण है कि आप पहले से भूखे हैं" या "आप उस गुब्बारे से सावधान नहीं थे, इसलिए यही टूट गया"।
  • छवि को शीर्षक सिखाओ और प्रभाव आपके बच्चों के चरण 4
    4
    उसे एक प्रदर्शन दो। 1 से 2 वर्ष की उम्र के बच्चे व्यावहारिक प्रदर्शन के कारण और प्रभाव के सिद्धांत को बेहतर समझते हैं। पिन के साथ एक गुब्बारा धक्का और देखें कि क्या होता है या रसोई के सिंक पर जाएं और इसे पानी से भर दें जब तक कि यह अतिप्रवाह न हो। अपने छोटे से एक से पूछो क्या हुआ और क्यों अन्य घरेलू वस्तुओं और प्रक्रियाओं के साथ भी यही करें
  • विधि 2
    प्रीस्कूलर और बड़े बच्चों को मदद करता है कारण और प्रभाव सिद्धांत

    सिखाओ छवि सिखाओ और प्रभाव आपके बच्चों के चरण 5
    1
    अपने बच्चे को कारण और प्रभाव की शब्दावली सिखाना समझाएं कि कारण एक घटना या क्रिया है जिसके कारण कुछ होने लगता है और इसका कारण परिणाम के परिणामस्वरूप होता है या प्रभाव या परिणाम होता है।
    • जब आपका बच्चा बढ़ता है, तो अधिक शब्दावली जोड़ें उदाहरण के लिए, "प्रभाव", "परिणाम" और "कारक" जैसे शब्द, साथ ही ऐसे शब्दों और कारणों को प्रभावी बनाने में मदद करते हैं, जैसे "इसलिए", "फलस्वरूप", "इसलिए", आदि।
  • छिपी हुई छवि और प्रभाव आपके बच्चों के चरण 6
    2
    "शब्द" शब्द का प्रयोग करें। वार्तालापों में "कारण" शब्द का प्रयोग करना और प्रभाव के बीच के रिश्तों को मजबूत करता है - कई बच्चे इस तरह से इसे तेजी से समझते हैं उदाहरण के लिए, "आपके जूते गंदे हैं क्योंकि आप कीचड़ पर चढ़ गए" या "यह घर पर ठंडा है क्योंकि हम खिड़कियां खुली हैं"।



  • इमेज शीर्षक सिखाओ और प्रभाव आपके बच्चों के चरण 7
    3
    बताएं कि कारण और प्रभाव के बीच संबंध महत्वपूर्ण क्यों हैं जैसा आपका बच्चा उम्र बढ़ता है, आप टिप्पणी कर सकते हैं कि कारण और प्रभाव का सिद्धांत अलग-अलग तरीकों से महत्वपूर्ण है। उसे देखिए कि बुरी चीजों के कारणों की खोज करने के बारे में है ताकि उनसे बचें और बेहतर दुनिया और अच्छी चीजों के कारण उन्हें अभ्यास में ला सकें और बेहतर परिणाम प्राप्त करें।
  • एक बार जब आपका बच्चा स्कूल जाना शुरू कर देता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अकादमिक उपयोगों पर जोर देते हैं जो कारण और प्रभाव की शुरुआत में दिए गए हैं। वैज्ञानिक हमेशा इसका इस्तेमाल करते हैं (ग्लोबल वार्मिंग का कारण क्या होता है, इन पौधे क्यों मर गए? अगर हम सिरका को बिकारबोनेट मिलाते हैं तो क्या होता है?), साथ ही साथ इतिहासकारों (क्यों अमेरिकी उपनिवेशों का पता चला? कोर्टेस ने एज़्टेक पर विजय प्राप्त करने के बाद क्या हुआ?)।
  • इमेज शीर्षक सिखाओ और प्रभाव आपके बच्चों के चरण 8
    4
    खाता बनाएं टी टी खाता दो स्तंभों के साथ एक सरल तालिका है। एक तरफ आप कारणों को लिख सकते हैं और दूसरी तरफ, प्रभाव उदाहरण के लिए, बायीं तरफ "यह बारिश हो रही है" लिखते हैं। अपने बच्चे को संभावित परिणामों के बारे में सोचें, जैसे कि सब कुछ गंदी हो जाता है, फूल बढ़ते हैं, स्कूल के खेल का मैदान एक बंद स्थान पर है या बहुत सारे ट्रैफ़िक हैं, और उन्हें दाहिने तरफ लिखिए।
  • आप भाषा को सिखाने के लिए व्यक्तिगत कारण और प्रभाव रिश्तों के लिए टी खाता भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस मामले में, आप "बारिश हो रही है" शीर्षक के रूप में लिखेंगे, बाईं तरफ नहीं फिर, बाईं ओर आप लिखेंगे कि "सब कुछ गंदी हो जाता है क्योंकि यह बारिश हो रही है" और दाईं ओर आप लिखते हैं "बारिश हो रही है, यही कारण है कि सब कुछ गड़बड़ हो जाता है"। यह विधि "कारण" और "क्यों" का उपयोग करते हुए कारण और प्रभाव सिद्धांत को उजागर करने के दो तरीकों को सिखाता है- यह अवधारणा को भी मजबूत करता है
  • Video: My Oxford Lecture on ‘Decolonizing Academics’

    इमेज शीर्षक सिखाओ और प्रभाव आपके बच्चों के चरण 9
    5
    कारण और प्रभाव गेम के साथ मज़े करो एक अच्छा उदाहरण कारण और प्रभाव की श्रृंखला है एक परिणाम चुनें ("पैंट गंदे हैं") उसके बाद, अपने बच्चे को एक संभावित कारण (उदाहरण के लिए, "मैं मिट्टी में गिर गया") लगता है। इसके बाद, आप (या कोई अन्य बच्चे) उस परिणाम के कारण ("यह बारिश हो रही है और फिसलन") और इतने पर, जितना संभव हो, बताना जारी है। यह आपके बच्चे को कारण और प्रभाव के सिद्धांत को बेहतर ढंग से समझने देगा।
  • आप एक काल्पनिक प्रभाव ("कुत्ते को बहुत जोर से झुकाव") देकर एक सरल खेल भी कर सकते हैं और अपने बच्चे को कई संभावित कारणों के बारे में सोच सकते हैं। उदाहरण के लिए: "कुत्ता बहुत जोर से चकरा गया क्योंकि मेलमैन आया", "कुत्ते ने बहुत जोर से झुकाया क्योंकि किसी ने अपनी पूंछ पर कदम रखा" या "कुत्ते बहुत जोर से झुके हुए क्योंकि उन्होंने एक और कुत्ते को देखा"।
  • सिखाओ छवि सिखाओ और प्रभाव आपके बच्चों के चरण 10
    6
    किताबें पढ़ें सचित्र विषयगत पुस्तकों की खोज करें, जो कारणों और परिणामों को दर्शाता है। उन्हें अपने बच्चे के साथ पढ़ें और उन पुस्तकों में वर्णित स्थितियों के बारे में बात करें।
  • Video: Gunde Jaari Gallanthayyinde Telugu Full Movie || Nitin || Nithya Menen || Vijay Kumar Konda

    छिपी हुई छवि और प्रभाव आपके बच्चों के चरण 11
    7
    एक समयरेखा बनाएं यदि आप बड़े बच्चों के साथ काम करते हैं, तो कागज के एक टुकड़े पर एक समयरेखा बनाएं। एक ऐतिहासिक घटना चुनें, जैसे युद्ध, और समयरेखा में महत्वपूर्ण घटनाओं को इंगित करें। कारण और प्रभाव के सिद्धांत के आधार पर उन घटनाओं से संबंधित
  • छवि शीर्षक से सिखाओ और प्रभाव आपके बच्चों के चरण 12
    8

    Video: वाइगोत्सकी के सामाजिक विकास का सिद्धांत||Vygotsky's Social Development Theory||Child Pedagogy

    उसे विश्लेषणात्मक सोच सिखाना जैसा आपका बच्चा बढ़ता है, कारण और प्रभाव के सिद्धांत की आपकी समझ में सुधार होगा और आप गहरी और विश्लेषणात्मक सोच की मांग करना शुरू कर सकते हैं। उसे स्थिति की वजह से पूछिए, वह यह कैसे जानता है या यह कहने पर कैसे आधारित है। आपकी कल्पना का उपयोग करने के लिए सशर्त प्रश्न पूछें- उदाहरण के लिए, यदि हम इस नुस्खा में गलती से नमक के बजाय चीनी का इस्तेमाल करते हैं, तो क्या होता? "अमेरिकी कॉलोनियों ने विद्रोह न किया होता तो क्या होता?"
  • समझाओ कि सहसंबंध के विचार का मतलब नहीं होता है कारण। अगर यह नहीं दिखाया जाता है कि किसी विशेष कारण से किसी खास घटना का कारण बनता है, तो यह एक प्रासंगिक संबंध के बजाय एक प्रासंगिक घटना हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • कारण और प्रभाव सिद्धांत की समझ विकसित करने के लिए असंख्य तरीके हैं उन विधियों का चयन करें, जो आपके बच्चे को रुचि रखते हैं।
    • याद रखें कि कारण और प्रभाव की अवधारणा सरल और स्पष्ट लग सकती है, लेकिन यह बहुत महत्वपूर्ण है। इसके साथ आप अपने बच्चे को जानना चाहते हैं कि दुनिया कैसे काम करती है, जो उसे सबसे जटिल समस्याओं का सामना करने के लिए तैयार करेगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com