ekterya.com

खेत कैसे शुरू करें

खेत शुरू करना एक सरल कार्य नहीं है, इसमें कई चर शामिल हैं, जैसे स्थान, काम की पद्धति, आप किस प्रकार के उत्पाद विकसित करना चाहते हैं और खेत का आकार। कई चीजें हैं जो आपको ध्यान में रखनी चाहिए और यहां तक ​​कि यह मार्गदर्शिका के साथ कि कैसे खेत शुरू करें, शेष आप पर निर्भर होंगे

चरणों

भाग 1
योजना सब कुछ

प्रारंभ करें एक फार्म चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक योजना विकसित करने के लिए शुरू करें एक व्यवसाय योजना विकसित करना, एक परिचालनात्मक और एक सामरिक एक कागज पर खरीदने से पहले या खेती शुरू करें
  • ध्यान रखें कि आप कहां हैं, जहां आप चाहते हैं और आप उस बिंदु पर कैसे जाना चाहते हैं अन्य व्यक्तिगत और व्यावसायिक उद्देश्यों के साथ-साथ वित्तीय और व्यावसायिक उद्देश्यों को भी ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है।
  • आप के संबंध में और उस ऑपरेशन में जो आप शुरू करना चाहते हैं, साथ ही जो खेत जिसे आपने खरीदने या खरोंच से शुरू करना चाहते हैं, दोनों के बारे में ताकत, कमजोरियों, अवसरों और खतरों की समीक्षा और रिकॉर्ड करें।
  • प्रारंभ करें एक फार्म चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    खेत के लिए एक व्यापक लागत करता है। आपको ऑपरेशन शुरू करने से पहले जमीन, उपकरण और आवश्यक सुधारों की लागत की गणना करने की आवश्यकता होगी। भूमि के लिए कोई स्थापित लागत या खेत शुरू करने के लिए आवश्यक एक निश्चित राशि नहीं है, इसलिए आपको इन जगहों पर विशेष ध्यान देना चाहिए जो आपने चुना है। उपकरण महंगा हो सकता है, लेकिन आपके पास इसे वित्तपोषण के साथ प्राप्त करने या उपयोग किए गए किसी एक को खरीदने का विकल्प हो सकता है
  • Video: 10 हजार में घर से शुरू करें मोती की खेती ..{ pearl farming business 2017 }

    प्रारंभ करें एक फार्म चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने वित्तीय स्थिति पर ध्यान दें, इससे पहले कि आप अपने द्वारा चुने गए विकल्प में बहुत गहरा लगाव करें। आपरेशनों को बनाए रखने के लिए कृषि को वार्षिक निवेश की आवश्यकता है कुछ लागत अग्रिम हैं, जैसे जमीन के एक टुकड़े को खरीदने या किराए पर लेने, उपकरण खरीदने और फसलों या पशुओं को व्यापार करने के लिए धन का समर्थन। अन्य लागतें जो आपको सालाना चाहिए, ये निम्नलिखित हैं:
  • ईंधन और उपकरण रखरखाव आपको संभवतः डीजल ईंधन को जोड़ती है और ट्रैक्टर, हाइड्रोलिक तेल, इंजन के तेल और अन्य घटकों के लिए मशीनरी की दौड़ में रखना चाहिए।
  • बीज और उर्वरकों को एक फसल का उत्पादन करने की आवश्यकता होती है। आपको हर वर्ष उसमें निवेश करना चाहिए जो आप बोना और फसल
  • रासायनिक उत्पादों कीड़े, रोगों और इनवेसिव पौधों या मातम से फसलों की रक्षा के लिए।
  • सार्वजनिक सेवाओं से प्राप्त रसीदें लगभग निश्चित रूप से आप इस तरह के एक हवाई कंप्रेसर और अन्य बिजली उपकरण, साथ ही के लिए आवश्यक के रूप में अपने घर और अपने दैनिक जीवन के रूप में पंप और रखरखाव के उपकरण, संचालित करने के लिए बिजली की जरूरत है।
  • प्रारंभ करें एक फार्म चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक काम करने वाले दिन खेत पर काम करने की योजना बनाएं या जब तक आप मुनाफा शुरू नहीं करते, तब तक अपनी जिंदगी के वित्तपोषण के लिए पर्याप्त धन बचाएं। कृषि आपको साप्ताहिक मजदूरी नहीं देगी, लेकिन जब तक आप उस उत्पाद को बेचते हैं जिसे आपने कटाई नहीं किया है, जो आपको आम तौर पर बढ़ती मौसम के अंत तक नहीं मिलेगा।
  • भाग 2
    इलाके और जलवायु

    प्रारंभ करें एक फार्म चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    इलाके और क्षेत्र की जलवायु से परिचित कराएं। भूमि विधि का आधार है, जगह और प्रकार के उत्पादों को आप खेती करेंगे इसके अलावा, जलवायु निर्धारित करता है कि आप क्या बढ़ सकते हैं और यह आपके और आपके ऑपरेशन को कैसे प्रभावित करेगा।
  • प्रारंभ करें एक फार्म चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    इलाके के स्थलाकृतिक विशेषताओं को आंकता है। एक पर्वतीय इलाका फसलों के उत्पादन के मुकाबले मवेशियों के ऊपर उठाने के लिए अधिक उपयुक्त है, जबकि एक लचीला या फ्लैट एक उत्तरार्द्ध के लिए सबसे उपयुक्त है।
  • प्रारंभ करें एक फार्म चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक छोटे से छेद करें और खेत के चारों ओर से नमूनों को इकट्ठा करें। आप एक प्रयोगशाला में नमूनों भेज सकते हैं मिट्टी (गाद, रेत या मिट्टी, या किसी भी दो या तीन का एक संयोजन), गुणवत्ता (कार्बनिक पदार्थ, जैविक कार्बन की मात्रा, पोषक तत्व के प्रकार का विश्लेषण करने के लिए जिम्मेदार होने की [मुख्य रूप से नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटेशियम और सल्फर], लवणता और पीएच स्तर)। पिछले मिट्टी के अध्ययन में एकत्र जमीन या यहाँ तक कि डेटा में एक छेद आप मिट्टी क्षितिज की गहराई और पहली क्षितिज (विशेष रूप से फसल उत्पादकों के लिए) की गहराई, बता देंगे जहां जड़ जन घर के सबसे पोषक तत्वों के अलावा
  • मिट्टी फसल उत्पादन के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्योंकि अगर परिणामों से संकेत मिलता है कि यह उचित और सामान्य नहीं है या अगर कुछ शोध पहले किया संकेत दिया यह खेती के लिए अच्छा नहीं है, एक बेहतर स्थान या एक जगह है जहाँ आप बेहतर प्राप्त कर सकते हैं देखने के लिए होता है परिणाम है।
  • प्रारंभ करें एक फार्म चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    वनस्पति पर ध्यान दें बिक्री के लिए फसल उत्पादन, आसपास के वनस्पति है कि, अन्य चराई में या सड़कों कोई फर्क नहीं पड़ता के साथ जंगली बढ़ता है क्योंकि अपने लक्ष्य को पशुधन नहीं है, लेकिन कृषि के संबंध में। हालांकि, पड़ोसी खेतों से आपको यह पता चल जाएगा कि आप क्या विकसित कर सकते हैं और उस धरती पर भी क्या बढ़ सकता है। कुछ क्षेत्रों दूसरों की तुलना में मकई के बढ़ने के लिए उपयुक्त नहीं हैं। दूसरी तरफ, यदि आप अपनी भूमि पर कई पेड़ लगाते हैं, तो एक बेहतर विकल्प एक बाग या पेड़ के खेत हो सकता है।
  • हालांकि, पशुधन के संबंध में, यह महत्वपूर्ण आसपास के वनस्पति खासकर यदि आप पौधों की प्रजातियों न केवल की एक भीड़ के साथ घास के मैदानों के लिए चाहते हैं पर विचार करने के कुछ पौधे करना चाहते हैं। इसलिए, खाइयों को खेतों के चारों ओर से खेत के भीतरी इलाकों में और इसके आसपास देशी पौधों या स्वैच्छिक बढ़ रही जंगली पर ध्यान देना, और यहां तक ​​कि क्या आसपास के क्षेत्रों में बढ़ती प्रतीत होता है। इनमें से कुछ पौधे मातम हो सकते हैं, जिन्हें आप देखना चाहिए।
  • किसी भी पौधे जो बढ़ते क्षेत्र (या चरागाह) में बढ़ता है, को "घास" माना जा सकता है आपको उस खेत में बढ़ते हुए घास के प्रकार को पहचानने के लिए तैयार रहना होगा जहां आप अपना खेत शुरू करना चाहते हैं ताकि आपको यह पता चल सके कि इसके साथ कैसे निपटें।



  • आरंभ करें एक फार्म का चरण 9
    5
    देश के विक्रेता के रूप में रूप में अच्छी तरह अन्य किसानों से बात करें (यदि आप एक खेत खरीदने के बजाय अपने माता पिता या दादा दादी से यह वारिस), अवधि बढ़ रही फसलों और पौधों के प्रकार के बारे में सूचित करने के लिए जब बोना, पानी पिलाया और काटा ।
  • यदि भूमि का उपयोग केवल चरागाह के रूप में किया गया था, तो यह मिट्टी परीक्षण के साथ मिलकर फोरेज के विश्लेषण का प्रदर्शन करता है, खासकर पशुओं के लिए घास के संग्रह में।
  • आरंभ करें एक फार्म चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6

    Video: How to start rabbit farming-खरगोश की खेती कैसे शुरू करें

    स्थानीय कृषि कार्यालय (या इसी तरह की संस्था, जहां आप रहते हैं) पर जाएं, हाल के वर्षों में जो कि आप खेत को स्थापित करने की योजना बना रहे हैं, उस मौसम में हुई मौसम की स्थिति पर विभिन्न रिपोर्ट देखने के लिए।
  • ध्यान दें कि इस जानकारी का ऑनलाइन हो सकता है, लेकिन अगर आप आप के लिए क्या देख रहे नहीं मिल सकता है, हो सकता है Debas से परामर्श किसी क्षेत्र के पर्यावरण की स्थिति के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करेंगे।
  • इस विधि का प्रयोग केवल तभी करें जब आप स्थान से परिचित न हों, और विक्रेता से बात करने से पहले या उसके बाद और पड़ोसियों में से कुछ
  • आरंभ करें एक फार्म का चरण 11
    7

    Video: ऑस्‍ट्रेलिया में खेती कैसे करें | how to start agriculture in australia

    Video: मशरूम की खेती का व्यापार कैसे शुरू करें | Mushroom Farming Business in Hindi

    खेत क्षेत्र के जलवायु इतिहास के बारे में पता करें जलवायु सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है जो खेत के संचालन को प्रभावित करता है क्योंकि यह उत्पादन को प्रभावित करता है, जैसे कि मौसम के एक निश्चित परिवर्तन से पहले इसे उगाया जाना चाहिए और इसे रोकता है।
  • औसत वर्षा स्तर और वर्ष भर में होने वाली उच्चतम संभावना वाले मौसम सबसे अधिक प्रासंगिक कारक हैं। एक और जलवायु के बारे में जानकारी आप पता लगाना चाहिए आवृत्ति और तूफान, इतिहास और बाढ़ और सूखा, संस्कृति और ठंढ के दिनों, मौसमी बदलाव (बरसात के मौसम या सूखा, या यहाँ तक कि के रूप में मौसम की आवृत्ति के प्रकार है वसंत, गर्मी, शरद ऋतु और सर्दी), दिन की लंबाई, आदि
  • यहां तक ​​कि अगर आप ऐसे क्षेत्र में एक खेत शुरू करने जा रहे हैं जिसके साथ आप पहले से ही परिचित हैं, कभी-कभी इस जानकारी के साथ खुद को फिर से स्थापित करने के लिए आप जिस प्रकार के कृषि की योजना बना रहे हैं, उसके लिए उपयोगी हो सकता है।
  • भाग 3
    राजधानी

    आरंभ करें एक फार्म का चरण 12
    1
    यदि आप जिस खेत को हासिल करने जा रहे हैं, तो अभी भी उचित सुविधाएं नहीं हैं, तो आपको उस जगह को बनाने और बनाने के लिए सबसे अधिक संभावना होगी जिसकी आप उम्मीद कर रहे हैं। हालांकि, कभी-कभी, कई निर्माणों में केवल मरम्मत और दूसरों को उनकी जर्नल और उम्र के कारण पुनर्निर्माण की आवश्यकता हो सकती है जो उचित उपयोग की अनुमति नहीं देता है।
    • यदि आप एक बाग बनाने या फलों या सब्जियां बनाने की योजना बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास पौधों, पौधों की देखभाल, इस मामले में, ट्रैक्टर जैसे मशीनरी बहुत महत्वपूर्ण हैं
    • दूसरी ओर, यदि आप एक खेत जहां मवेशी बढ़ाने के लिए जा रहे हैं खरीदने के लिए, आप पशुधन, पानी के स्रोतों और खिला साइटों की देखभाल के लिए इमारतों और बाड़, सुविधाओं का ख्याल रखना है। आपको संभवतः मौजूदा क्षेत्रों का वितरण बदलना चाहिए, नई बाड़ लगाना, चरागाह का नवीनीकरण करना या खराब वनवास का निर्माण करना चाहिए जो खराब प्रबंधन की वजह से वर्षों से अपमानित हो गया है।

    भाग 4
    शुरुआत का अंत

    आरंभ करें एक फार्म चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    1
    ध्यान रखें कि फसल आपके लिए सबसे अधिक उपयुक्त है, साथ ही साथ उर्वरकों, जड़ी-बूटियों और कीटनाशकों के प्रकार जिन्हें आप उन में इस्तेमाल करना चाहिए। लचीला होना और जानवरों को खरीदने के लिए तैयार होना तैयार करें सुनिश्चित करें कि आप के साथ शुरू करें अच्छा जानवरों के साथ नहीं और कुछ पस्त जो भी आप योजना और विकसित करते हैं, अब तक इसे तैयार करें, क्योंकि यह संभवतः आपके व्यापार को सफलता में ले जाएगा।
  • आरंभ करें एक फार्म का चरण 14
    2
    जिम्मेदार हो जब जानवरों है कि आप खरीदने के लिए चुनने। यदि आप प्रजनन के झुंड को प्राप्त करने जा रहे हैं, तो आदर्श के लिए कई मादाओं के लिए केवल एक बरकरार पुरुष होना चाहिए। उदाहरण के लिए, एक बैल आसानी से 50 गायों या हेइफ़र्स के लिए एक समय में आपूर्ति की जा सकती है। एक सूअर 20 बोते का ख्याल रख सकता है, जबकि एक रैम या हिरण 20 से 25 महिलाओं के साथ मिलन कर सकते हैं। यदि आप गायों के सिर्फ एक समूह के साथ शुरू करने जा रहे हैं,नहीं उनमें से प्रत्येक के लिए एक बैल खरीदें! यह अन्य प्रकार के पशुधन पर भी लागू होता है इसके लिए विकल्प चुनना बेहतर है कृत्रिम रूप से बीमारन केवल 2 या 3 गायों के लिए जो आप खरीदते हैं या उनके साथ बैल कॉुलुल देते हैं। यह भी, भेड़, बकरी, मुर्गी, बत्तख, हंस, घोड़े, दूसरों के बीच में सूअरों पर लागू होता है।
  • प्रारंभ करें एक फार्म चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    3
    अप्रत्याशित स्थितियों के लिए तैयार करें हमेशा अपनी व्यावसायिक योजना की समीक्षा करें और नए विचारों, विचारों और समस्याओं के रूप में परिवर्तन करें।
  • युक्तियाँ

    • बाजार के बारे में जानें, चाहे वह मवेशी या अनाज हो। खरीदने और बेचने का सही समय निर्धारित करें, साथ ही जिन लोगों के साथ आप बातचीत करते हैं
    • छोटी चीज़ के साथ शुरू करो और छोटे से छोटी चीज़ें करें। यदि आप दिवालिएपन से बचने के लिए चाहते हैं, तो पहले जो कुछ भी योजना बना रहे हैं, उन सबके लिए मत करो। उसे 5 साल के पाठ्यक्रम में बाहर ले, या यहाँ तक कि 10 आप एक बड़े है, तो हो सकता है आप इसका हिस्सा पहले 5 वर्षों के दौरान किराये पर ले सकते जब तक अन्य पार्टी के उद्देश्यों को हम मन में था हासिल की है।
    • अगर आपको मदद या सलाह चाहिए, तो किसी से पूछने में डरना मत।
    • मर्फी के कानून से बहुत सावधान रहें: जो कुछ गलत हो सकता है वह गलत हो जाएगा
    • हमेशा अप्रत्याशित के लिए तैयार रहें आपकी खेती की गतिविधि के शुरू होने के दौरान, आपको कभी भी नहीं पता कि आप कोने के चारों तरफ क्या आएंगे
    • नवीनतम और सबसे महंगा मशीनों को वहां से खरीदना न करें यह कर्ज में आने का एक निश्चित तरीका है ऐसी कई मशीनें हैं जिन्हें आप नीलामी में ढूंढ सकते हैं जो आम तौर पर उनके मूल्य की तुलना में कम होती हैं, जो कि प्रस्ताव पेश करते हैं और कितने लोग करते हैं।
    • शुरू करने से पहले एक बजट की स्थापना करें और खेत को शुरू करने के लिए ऋण के लिए आवेदन करने की संभावना पर विचार करें।
    • अनुदान के लिए चीजें न लें हमेशा अपने आस-पास, अपने कार्यों और एक निश्चित समय पर अपनी संवेदनाओं को ध्यान में रखें।

    चेतावनी

    • एक बजट रखना अच्छा है, इसलिए आप प्रारंभिक लागतों पर नहीं पहुंच पाते हैं।
    • व्यवसाय के पहले वर्षों के दौरान प्रारंभिक लागत आपकी आय से अधिक होगी। इसलिए, उन्हें जितना संभव हो उतना कम रखें और बजट जितना ज्यादा न हो।
    • इतनी सारी चीज़ें से अभिभूत मत हो यह केवल आपको छोड़कर या बैंक के साथ कई समस्याओं में लाना और लापरवाही भी करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com