ekterya.com

अपने व्यापार के विचार का मूल्यांकन कैसे करें

क्या आप प्रति घंटा मजदूरी के लिए काम करने से थक चुके हैं और अपने खुद के मालिक बनना चाहते हैं? क्या आपको लगता है कि आपके पास किसी ऐसे उत्पाद या सेवा के लिए रचनात्मक और बुद्धिमान विचार है जो वर्तमान में किसी भी मौजूदा व्यवसाय द्वारा सेवा नहीं करता है? आपके पास एक सफल नया व्यवसाय शुरू करने का एक विचार हो सकता है हालांकि, इससे पहले कि आप अपने काल्पनिक लाखों डॉलर खर्च करना शुरू करें, आपको अपने व्यवसाय के विचार को गंभीर रूप से और पूरी तरह से मूल्यांकन करना चाहिए। आपको यह तय करना होगा कि आप कौन से भाग लेंगे और आपके व्यवसाय के नए विचारों के लिए क्या आवश्यकता है इसके अलावा, आपको वित्तीय समस्याओं की एक विस्तृत श्रृंखला की जांच करना होगा

चरणों

भाग 1
अपने व्यवसाय की आवश्यकता की पहचान करें

आपका बिजनेस आइडिया चरण 1 का मूल्यांकन करें
1
अपना मिशन विवरण देखें एक सफल व्यवसाय एक स्पष्ट रूप से वर्णित मिशन वक्तव्य पर आधारित होना चाहिए। एक मिशन का विवरण आमतौर पर संक्षिप्त है (इसमें एक या दो से अधिक वाक्य नहीं होना चाहिए) और स्पष्ट रूप से व्यापार के उद्देश्य को इंगित करना चाहिए। यदि आपके पास एक ठोस व्यवसायिक विचार है, तो आपके मिशन का विवरण निम्नलिखित को प्रतिबिंबित करना चाहिए:
  • आपकी कंपनी क्या है? आपको यह समझा जाना चाहिए कि वह क्या दर्शाता है और आप ऐसा क्यों करते हैं जो आप करते हैं
  • आपके लक्षित ग्राहक कौन हैं और आपको उन्हें क्या प्रदान करना है?
  • आपकी कंपनी कार्य करता है कि समस्याओं या जरूरतों
  • आपके कर्मचारियों के लिए आप चाहते हैं कि काम के वातावरण का प्रकार
  • आपका बिजनेस आइडिया चरण 2 का मूल्यांकन करें
    2
    अपने ग्राहक आधार की जांच करें आपके पास व्यवसाय करने का विचार है, तो आपको यह विचार करना चाहिए कि कौन से सेवाएं या उत्पादों का आप उपयोग करना चाहते हैं। व्यवसाय के लिए सिर्फ एक विचार ही नहीं होना चाहिए। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपकी कंपनी के ग्राहक होंगे और आपको उन्हें पहचानने में सक्षम होना चाहिए।
  • अपने ग्राहक आधार को स्पष्ट करने का एक तरीका है जरूरत सर्वेक्षणों का संचालन करना। आप एक पेशेवर बाज़ार विश्लेषक को एक सामान्य सर्वेक्षण संचालित करने के लिए, या तो ऑनलाइन या ईमेल के माध्यम से किराए पर ले सकते हैं। एक विकल्प के रूप में, आप एक सस्ता विकल्प चुन सकते हैं और कुछ मौखिक सर्वेक्षण कर सकते हैं, बस शॉपिंग सेंटर, एक सुपरमार्केट या ट्रेन स्टेशन में लोगों से संपर्क करके। जहाँ भी लोग इकट्ठा होते हैं, आप विशिष्ट प्रश्न पूछ सकते हैं, जैसे: "अगर नया स्टोर था जो निजीकृत वीडियो गेम पेश करता है, तो क्या आप उन्हें खरीद लेंगे?"
  • एक बाजार सर्वेक्षण करने के बाद, परिणामों की समीक्षा करें और अपने व्यापारिक विचारों की ताकत पर पुनर्विचार करें। यदि सर्वेक्षण के परिणाम यह नहीं दिखाते हैं कि आपके व्यापार का समर्थन करने वाला बाजार है, तो आपको अपने विचार को फिर से सोचना होगा।
  • आपकी व्यवसाय आइडिया चरण 3 के मूल्यांकन का शीर्षक चित्र
    3
    मौजूदा कंपनियों के साथ समानता के साथ सावधान रहें सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, आपके व्यवसाय का विचार नया, रचनात्मक और मूल होना चाहिए। अगर यह एक परिवार के उत्पाद है, तो आप ग्राहक सेवा प्रदान करने का एक नया तरीका निर्धारित कर सकते हैं। शायद आपके पास एक नया उत्पाद है जो वर्तमान में उपलब्ध किसी भी चीज में सुधार है पहचानें जो आपके व्यवसाय को अनोखा बनाती हैं, और फिर उस पर ध्यान देने की योजना बनाते हैं जब आप विज्ञापन करते हैं।
  • आपका बिजनेस आइडिया चरण 4 का मूल्यांकन करें
    4
    अपने स्थान की जरूरतों का मूल्यांकन करें कुछ प्रकार के व्यवसायों के लिए, स्थान महत्वपूर्ण नहीं हो सकता है यदि आप अन्य कंपनियों को एक पेशेवर सेवा प्रदान करते हैं, उदाहरण के लिए, आप इसे कहीं से भी कर सकते हैं दूसरी ओर, अधिकांश रेस्तरां या खुदरा स्टोर ग्राहक पहुंच और दृश्यता पर काफी हद तक निर्भर होंगे।
  • आपको पूरी तरह से नया विकसित करने की ज़रूरत नहीं है यदि आपको वह स्थान मिल जाए जहां की ज़रूरत मजबूत है। उदाहरण के लिए, फ्रैंचाइजी नए स्थानों में लाभदायक व्यवसायों का दोहरायन करके काम करते हैं। उदाहरण के लिए, अगर किसी खास इलाके में स्टारबक्स नहीं हैं, तो आप उस मुनाफे वाले फ्रैंचाइज़ी से आगे बढ़ सकते हैं। एक विकल्प के रूप में, आप अपनी खुद की कैफेटेरिया शैली से आगे बढ़ सकते हैं, अगर आपको लगता है कि स्थान की आवश्यकता है
  • भाग 2
    बाजार विश्लेषण का संचालन करें

    आपका बिजनेस आइडिया चरण 5 के मूल्यांकन का शीर्षक चित्र
    1
    अपने संभावित ग्राहक आधार की पहचान करें एक अच्छा बाजार विश्लेषण आपके संभावित ग्राहक आधार की जांच करके आपके व्यवसाय की ताकत को पहचानने में आपकी सहायता करेगा। आपको न केवल उन लोगों की जांच करनी चाहिए जो वर्तमान में प्रश्न में उत्पाद या सेवा का उपयोग करते हैं, बल्कि उन लोगों के एक व्यापक समूह भी हैं जिन्हें आप तक पहुंच सकते हैं।
    • जब आप बाज़ार विश्लेषण के लिए अपने ग्राहक आधार को परिभाषित करते हैं, तो आपके पास एक खुले दिमाग होना चाहिए। उन लोगों के अपने दृष्टिकोण को विस्तृत करें, जो आपके व्यवसाय तक पहुंच सकते हैं। विज्ञापन आवश्यकताओं की पहचान करने में सहायता के लिए बाजार विश्लेषण का उपयोग करें
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके पास एक नई स्पोर्ट्स टीम के लिए एक विचार है आपके क्लाइंट के लिए आपके पहले विचार किशोर या युवा और सक्रिय वयस्क हो सकते हैं। हालांकि, आपको अपनी सोच को व्यापक करना चाहिए और विचार करना चाहिए कि आप पुराने ग्राहकों तक कैसे पहुंच सकते हैं और उन्हें अधिक व्यायाम करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • आपका बिजनेस आइडिया चरण 6 का मूल्यांकन करें
    2
    बाजार की प्रवृत्ति का विश्लेषण करें आपको यह पता करने के लिए बाजार की जांच करनी होगी कि क्या उत्पाद या सेवा आपको पेश करने जा रही है, बढ़ रही है, घटती है या स्थिर है पिछले 6 से 12 महीनों में बिक्री या अन्य समान कंपनियों के अनुबंध को देखें आपके परिणाम आपको कुछ उम्मीद कर सकते हैं कि आप क्या उम्मीद कर सकते हैं।
  • अपने नए व्यावसायिक विचार का मूल्यांकन करते समय, आपको उन परिणामों को छूट देना चाहिए जो आप अन्य कंपनियों से देखते हैं। उम्मीद है कि आपके नए व्यवसाय में स्टार्टअप की लागत और अन्य खर्च हैं जो आपके मौजूदा कंपनी के मुकाबले आपके परिणामों को कम सकारात्मक बना देगा।
  • आपका बिजनेस आइडिया चरण 7 का मूल्यांकन करें
    3
    अपने इलाके के चैंबर ऑफ कॉमर्स पर जाएं चैंबर ऑफ कॉमर्स में संसाधन हैं जो आपके व्यवसाय की संभावित ताकत का आकलन करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। आप स्थानीय बाजारों, आबादी प्रवृत्तियों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जो बढ़ते और घटते हैं, आयु समूहों और जनसांख्यिकी, और समान प्रकार के व्यवसायों में संपर्क।
  • उदाहरण के लिए, आपके स्थानीय वाणिज्य मंडल में स्थानीय व्यापार मालिकों के बीच संपर्क मीटिंग हो सकती है। आप इन बैठकों का लाभ इसी तरह की कंपनियों में दूसरों के साथ बात करने के लिए कर सकते हैं, अपने समुदाय के बारे में अधिक जानें और जानकारी प्राप्त करें कि आपका व्यवसाय कैसे जा सकता है। व्यापार में प्रतियोगिता शामिल है, लेकिन आप उन लोगों में भी सहायता पा सकते हैं जो आपके नए विचार के साथ सीधे प्रतिस्पर्धा नहीं करते हैं।
  • आपका बिजनेस आइडिया चरण 8 के मूल्यांकन का शीर्षक चित्र
    4
    उपलब्ध सरकारी आंकड़ों की जांच करें आप जनगणना के आंकड़ों, नौकरी रिपोर्टों और अन्य सरकारी स्रोतों से अपने संभावित ग्राहक आधार के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, तो इस जानकारी को प्राप्त करने के लिए एक अच्छा स्रोत census.gov है। यह स्रोत विभिन्न सरकारी एजेंसियों से जानकारी को जोड़ती है आप अपने स्थान या आपके द्वारा चुने गए जनसांख्यिकीय डेटा के आधार पर खोज कर सकते हैं।
  • जनगणना ब्यूरो वेबसाइट पर, उदाहरण के लिए, आप विशेष रूप से यू.एस. व्यवसायों के जन्म के लिए डेटा, जन्म और मृत्यु दर, रोजगार और बेरोजगारी, और अन्य महत्वपूर्ण आंकड़ों सहित डेटा टेबलों को प्राप्त कर सकते हैं।
  • भाग 3
    वित्तीय सफलता का पूर्वानुमान

    इमेजेट करें आपका बिजनेस आइडिया चरण 9 का शीर्षक
    1



    बाजार हिस्सेदारी का विश्लेषण करें आपके बाजार विश्लेषण के भाग के रूप में, बाजार हिस्सेदारी को मापना आवश्यक है। अपने क्षेत्र में कुल स्थानीय बिक्री पर विचार करें, और किन कंपनियां मौजूदा जरूरतों को पूरा कर रही हैं क्या आप मौजूदा व्यवसायों से ग्राहकों को दूर ले जाने की उम्मीद करते हैं? यदि हां, तो आप इसे कैसे प्राप्त करेंगे? दूसरी तरफ, यदि आप पूरी तरह से नए के साथ शुरू करने जा रहे हैं, तो शायद आप अपना खुद का बाजार हिस्सा बना सकते हैं।
    • आप देश के सचिव के कार्यालय में कार्पोरेट रिकॉर्ड देखकर मौजूदा बाजारों और अन्य कंपनियों की बिक्री के बारे में जानकारी पा सकते हैं। ये दस्तावेज़ सार्वजनिक हैं आप उन्हें ऑनलाइन एक्सेस कर सकते हैं, या आपको व्यक्तिगत रूप से एक अनुरोध करने की जरूरत पड़ सकती है।
  • आपका बिजनेस आइडिया चरण 10 का मूल्यांकन करें
    2
    प्रारंभिक लागतों के साथ एक सूची बनाएं आपको यह विचार करना चाहिए कि आपके नए व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको कौन सी सामग्री और उपकरण चाहिए। यदि आप पिज़्ज़ेरिया खोलना चाहते हैं, तो आपको खाना पकाने के उपकरण, ओवन, फ्रायर्स और अन्य समान उपकरण खरीदने या किराए पर लेना चाहिए। यदि आप व्यावसायिक सेवाएं प्रदान करने जा रहे हैं, तो आपको फर्नीचर, कॉपियर्स, प्रिंटर, कंप्यूटर आदि की आवश्यकता होगी। एक रिक्त और रिक्त कमरे की कल्पना करो, और इसे अपने सपनों के व्यवसाय की तरह दिखने के लिए आपको जो कुछ लिखना है उसे लिखें।
  • इमेजेट करें आपका बिजनेस आइडिया चरण 11
    3
    रियल एस्टेट व्ययों का विश्लेषण करें आपको वाणिज्यिक साइट के किराये या खरीद लागत का एक खाता रखना होगा। क्या आप किसी स्टोर में एक स्टोर किराए पर लेने की योजना बना रहे हैं या क्या आप एक घर व्यापार संचालित करेंगे? स्थान की विविधता विभिन्न लागतों का निर्धारण करेगी। इस प्रकार के विश्लेषण को निष्पादित करके, आप कुछ निश्चित सीमाएं पा सकते हैं जो आपके व्यवसाय के विचारों के बारे में आपको नए दिशा निर्देशों की ओर ले जाती हैं।
  • आपका बिजनेस आइडिया चरण 12 का मूल्यांकन करें
    4
    आपूर्ति और इन्वेंट्री का एक खाता रखें। जैसा कि आपके व्यवसाय की प्रगति होती है, आपको इसे चलाने के लिए सामग्री की आपूर्ति करना जारी रखना चाहिए। यदि आपके पास एक रेस्तरां है, तो आपको खाना आपूर्ति की लागतों का निर्धारण करना होगा। अगर आप एक खुदरा स्टोर को संचालित करना चाहते हैं, तो आपको इन्वेंट्री की कीमतों पर विचार करना होगा जो आप बेचना चाहते हैं। ये लागत आपके बिक्री मूल्यों को जरूरी प्रभावित करेगा। जैसा कि आप अपने व्यवसाय के विचार का मूल्यांकन करते हैं, आपको यह पता होना चाहिए कि आपूर्ति कहां से आएगी और आपकी बिक्री कैसे नियंत्रित करेगी।
  • आपका बिजनेस आइडिया चरण 13 का मूल्यांकन करें
    5
    कर्मचारियों की आवश्यकता की जांच करें जैसा कि आप एक वास्तविकता में एक नए व्यवसाय के लिए अपना सामान्य विचार बदलते हैं, आपको कर्मचारियों की आवश्यकता का आकलन करना होगा। आपको कितने की ज़रूरत है? यह आपको कितना खर्च करेगा? उम्मीद की जा सकती है कि वेतन और लाभों को ध्यान में रखें।
  • आपका बिजनेस आइडिया चरण 14 का मूल्यांकन करें

    Video: How to Focus Your Mind - दिमाग को एकाग्र कैसे करें

    6
    निवेशकों के फायदे और नुकसान पर विचार करें जब तक आपके पास उपलब्ध नकदी की आपूर्ति नहीं है, जिसका उपयोग आप व्यवसाय के लिए कर सकते हैं, आपको वित्तपोषण स्रोत की आवश्यकता हो सकती है। आप व्यावसायिक ऋणों के लिए आवेदन कर सकते हैं, लेकिन आपको उन्हें भुगतान करने के लिए प्रतिबद्ध होना होगा। वैकल्पिक विकल्प वित्तीय निवेशकों की तलाश करना है हालांकि, निवेशकों के साथ, आप अपने व्यवसाय के कुछ नियंत्रण को छोड़ सकते हैं
  • भाग 4
    अपनी व्यक्तिगत भागीदारी को मापें

    आपका बिजनेस आइडिया चरण 15 का मूल्यांकन करें
    1
    आपको जो कुछ पसंद है उसे चुनें। यदि आपका व्यवसाय सफल होने जा रहा है, तो आपको उसमें एक बड़ी राशि (और शायद पैसा) निवेश करने की योजना है यह ऐसा कुछ होना चाहिए जो आप वास्तव में प्यार करते हैं और आप दिल से क्या करेंगे
    • स्वतंत्र व्यापार के नेशनल फेडरेशन (NFIB, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) का अनुमान है कि सभी छोटे व्यवसायों के केवल 40% लाभदायक हैं और अन्य 30% बस अपने खर्चों को पूरा। इसके बारे में जानकारी रखने से, आपको अपने व्यवसाय को पूरी तरह समर्पित करने के लिए तैयार रहना होगा।
  • आपका बिजनेस आइडिया चरण 16 का मूल्यांकन करें
    2

    Video: Dharmic Schools of Thought

    तय करें कि आप कितना समय निवेश करना चाहते हैं। कुछ नई कंपनियां केवल वित्तीय निवेश हो सकती हैं, जबकि अन्य आपके लिए जीवन के एक नए तरीके का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। आपको यह विचार करना होगा कि आप कितने व्यक्तिगत निवेश करना चाहते हैं। क्या व्यवसाय एक है जिसे आप अपने आप पर संचालित करना चाहते हैं, या क्या आप वित्तपोषण (और विचार) प्रदान करना चाहते हैं और किसी दूसरे को काम करने दें?
  • यदि आप काम करने की योजना बना रहे हैं, तो आपका वित्तीय निवेश कम हो सकता है, लेकिन समय की आपकी प्रतिबद्धता अधिक होनी चाहिए। आपको अपने लिए यह तय करना होगा कि आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है
  • आपका बिजनेस आइडिया चरण 17 का मूल्यांकन करें
    3
    अपने विचार को लागू करने की कठिनाई पर विचार करें आपके विचार को प्यार करना पर्याप्त नहीं होगा आपको वास्तविक क्रियान्वयन और समस्याओं का सामना करने के बारे में एक बहुत ही व्यावहारिक तरीके से विचार करना चाहिए। आपके विचारों की अच्छी चीजों पर ध्यान केंद्रित करना स्वाभाविक है और सफल होने वाले सपनों का सपना देख सकते हैं। हालांकि, जब आप एक नए व्यावसायिक विचार का मूल्यांकन करते हैं, तो आपको संभावित नकारात्मक पहलुओं पर अधिक ध्यान देना होगा।
  • विशेष रूप से, यह लागत, नियामक आवश्यकताओं, रोजगार और कर्मियों के मुद्दों, विपणन और शिपिंग का मूल्यांकन करता है। संक्षेप में, आपको उन सभी चीजों को ब्रेनस्ट्रीम करने की कोशिश करनी चाहिए जो गलत हो और प्रतिक्रिया या योजना विकसित कर सकें।
  • आपका बिजनेस आइडिया चरण 18 का मूल्यांकन करें
    4
    आवश्यक कौशल के सेट की आलोचना करें। अपनी ताकत पर ध्यान दें और अपनी कमजोरियों की पहचान करें। अपनी व्यक्तिगत ताकत और कमजोरियों के बारे में पता करके, आप उन कुछ भर्ती आवश्यकताओं का मूल्यांकन करने में सक्षम होंगे जिनकी आप का सामना करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक नए थीम रेस्तरां के लिए एक रचनात्मक विचार है जिसे आपको लगता है कि सफल रहेगा, यदि आप एक अच्छा कूका नहीं हैं तो यह एक समस्या हो सकती है हालांकि, यह संभव है कि आप रेस्तरां का प्रबंधन कर सकें, लेकिन आपकी मदद करने के लिए आपको एक जिम्मेदार और भरोसेमंद शेफ किराए पर लेना होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com