ekterya.com

एक कारण और प्रभाव निबंध कैसे लिखना

एक कारण और प्रभाव परीक्षण के लिए आवश्यक है कि आप किसी विशेष स्थिति या घटना की जांच करें और एक कारण संबंध निर्धारित करें। एक विशिष्ट विषय को चुनकर प्रारंभ करें इसके बाद, प्रारंभिक जांच करें और नोट ले लें ताकि आप उन्हें निबंध में शामिल कर सकें। जब आप शोध खत्म करते हैं, थीसिस कथन के आधार पर एक स्कीमा बनाएं और एक प्रारंभिक ड्राफ्ट लिखें। ड्राफ़्ट को ध्यान से संपादित करें और किसी और को इसकी समीक्षा करें।

चरणों

भाग 1
लिखने के लिए तैयार

परीक्षा के लिए अच्छी पढ़ाई की आदत बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 10

Video: जल प्रदूषण निबंध | how to write water pollution essay in hindi | jal pradushan essay in hindi

Video: ESSAY ON POLLUTION IN HINDI प्रदुषण पर निबंध हिंदी में

1
असाइनमेंट के विवरण का ध्यान रखें। शिक्षक द्वारा प्रदान किए गए असाइनमेंट की किसी भी आवश्यकता को ध्यान से लिखें। यदि आपके पास एक असाइनमेंट शीट है, तो इसे ध्यान से समीक्षा करें और आपके पास कोई भी प्रश्न लिखें। कम से कम, आपको डिलीवरी की तारीख, असाइनमेंट का विस्तार, प्रारूप की आवश्यकताएं और शुरुआती संदेश पता होना चाहिए।
  • यदि आप अपने आप को विवरण लिखते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि इस टुकड़े को सुरक्षित स्थान पर रखें, क्योंकि आपको लेखन प्रक्रिया के दौरान इसकी समीक्षा करना होगा।
  • प्रश्न पूछें बेहतर सवाल चरण 2
    2
    असाइनमेंट के उद्देश्य को समझें कारण और प्रभाव परीक्षण हमेशा दोनों तत्वों को शामिल नहीं करते हैं पता लगाएं कि निबंध को कारणों, प्रभाव या दोनों पर ध्यान देने के लिए आवश्यक है या नहीं। आपको यह भी निर्धारित करना होगा कि क्या आपको असाइन किए गए विषय को तलाशना आवश्यक है या आप खुद को स्वयं बनाते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आपको अमेरिकी क्रांति के कारणों के बारे में लिखने के लिए कहा जा सकता है, जिसका मतलब है कि आपको कर विरोध और अन्य योगदानकर्ता कारकों के बारे में बात करनी होगी। इसके अलावा, आपको अमेरिकी क्रांति के प्रभावों के बारे में लिखने के लिए कहा जा सकता है, जिसका अर्थ है कि आपको देश के निर्माण और अन्य अल्पकालिक और दीर्घकालिक प्रभावों के बारे में बात करनी होगी। संयुक्त कारण और प्रभाव परीक्षण में दोनों कोण शामिल होंगे
  • चित्रा का शीर्षक मानसिक रूप से एक भाषण चरण 1 के लिए तैयार करें
    3
    विषय को छोटा करें (या विस्तृत करें) यदि आपको अपनी स्वयं की थीम चुननी है, तो आपको एक बुद्धिमानता शुरू करने का एक अच्छा विचार है। सभी विषय लिखें जो आपके मन के माध्यम से जाते हैं उन पांच विषयों का चयन करें, जिनके बारे में आप सबसे अधिक रुचि रखते हैं। इस बात पर विचार करें कि दस्तावेज की अपेक्षित लम्बाई को ध्यान में रखते हुए आप कितना जानकारी शामिल कर सकते हैं। एक संभावित विषय को कई भागों में विभाजित करने का प्रयास करें और एक को चुनें
  • उन पलों के बारे में लिखने पर विचार करें जिनसे आप परिचित हैं, जैसे कि आपके जीवन को प्रभावित करने वाली घटनाएं उदाहरण के लिए, आप उस युद्ध की अवधि के बारे में बात कर सकते हैं जो आप जी रहे हैं आप एक विवादास्पद विषय भी चुन सकते हैं, जैसे कि जंक फ़ूड खाने के सिद्ध होने के कारण अक्सर। अमेरिकी क्रांति जैसी घटनाओं को ध्यान में रखने के लिए एक ऐतिहासिक कोण को अपनाने का एक और संभव तरीका है।
  • जब आप निबंध पर काम करते हैं तो विषय के आयाम या गहराई को समायोजित करते समय लचीला रहें। इस प्रक्रिया में किसी भी बिंदु पर, आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आपको विशिष्ट चर्चाओं को जोड़ने या हटाने की आवश्यकता हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप अमेरिकी क्रांति के दौरान जॉर्ज वॉशिंगटन के कार्यों के बारे में लिखते हैं, तो यह संभव है कि आपको अपना ध्यान छोटा करना चाहिए और आपके द्वारा किए गए एक विशेष निर्णय पर चर्चा करना चाहिए।
  • एक शोध पत्र चरण 8 प्रकाशित शीर्षक वाली छवि
    4
    किसी नियत पाठ को पढ़ें यदि शिक्षक ने रिहर्सल के लिए आप लेख या पुस्तकों को सौंप दिया है, तो उन्हें जल्द से जल्द पढ़ने शुरू करना एक अच्छा विचार है। ऐसा होने की संभावना है कि वे आपको उस विषय को छोटा या समझने में मदद करेंगे जो आपको सौंपा गया है। जब आप निबंध लिखना शुरू करते हैं तो आप अपने टेक्स्ट नोट्स को सबूत के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं
  • फ़ाइल शीर्षक एक नागरिक अधिकार शिकायत चरण 9
    5
    एक पृष्ठभूमि की जांच करें स्रोतों (पुस्तकें, लेख, आदि) की जांच करें, जो विभिन्न प्रकार के दृष्टिकोण से विषय को एक्सप्लोर करते हैं। शुरू में, आप जो कुछ भी कर सकते हैं उसे पढ़ने के लिए एक व्यापक नेटवर्क बनाएं। उपयोगी जानकारी ढूंढने के रूप में खोज को छोटा करें शोध के दौरान नोट्स को ध्यान में रखना सुनिश्चित करें ताकि आप उपयुक्त बोली लगा सकते हैं और साहित्यिक चोरी से बच सकते हैं।
  • यदि आप हाल के एक मुद्दे के बारे में लिखते हैं, जैसे जंक फूड उत्पादन के प्रभाव, तो आप पहले काम की जानकारी का उपयोग कर सकते हैं, जिसे प्राथमिक कार्य के रूप में भी जाना जाता है, आपके काम में।
  • डैल विद ए बैड ग्रेड चरण 5
    6
    शिक्षक प्रश्न पूछें यदि आपके पास इस प्रक्रिया के किसी भी स्तर पर प्रश्न हैं, तो आपको शिक्षक (यदि संभव हो) को एक ईमेल लिखना चाहिए या क्लास के बाद उससे बात करनी चाहिए। प्रश्नों को अग्रिम में लिखना एक अच्छा विचार है आप उन विद्यार्थियों से भी बात कर सकते हैं जिन्होंने पहले इस शिक्षक के साथ काम किया है, यह देखने के लिए कि क्या वे काम को अच्छी तरह से समझने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • एक अच्छा सवाल हो सकता है "क्या इस असाइनमेंट के लिए कम से कम स्रोत हैं?" बस यह सुनिश्चित करें कि आप जो सवाल पूछते हैं, उसे असाइनमेंट शीट पर उत्तर नहीं दिया जाता है।
  • भाग 2
    प्रारंभिक परीक्षण तैयार करें

    चित्र लिखें एक कॉलम चरण 13
    1
    थीसिस कथन का विकास करना आपके नोट्स की समीक्षा करने के बाद, आपको निबंध की मार्गदर्शिका के लिए एक थीसिस कथन या एक तर्क तैयार करना होगा। यह वह है जो आप पूरे निबंध में साबित करने की कोशिश करेंगे। थीसिस को विवादास्पद होना चाहिए और उन तथ्यों का समर्थन होना चाहिए जिन्हें आपने जांच के दौरान खोजा था।
    • एक थीसिस कथन में शामिल होने की आवश्यकता के आधार पर एक एकल वाक्य या कई शामिल हो सकते हैं। यह नियुक्ति, तथ्य का मूल विवरण या कोई प्रश्न नहीं हो सकता है
    • जैसा कि आप अपने थीसिस कथन को विकसित करने की कोशिश करते हैं, यह इस बात पर विचार करना उपयोगी हो सकता है कि विषय के बारे में आपके द्वारा एकत्र किए गए साक्ष्य क्या इंगित करता है क्या कारण और प्रभाव स्पष्ट रूप से अपने स्रोतों में सचित्र हैं? उदाहरण के लिए, यदि आपके स्रोतों की एक अच्छी संख्या शेयर बाजार की समस्याओं की वजह से ग्रेट डिप्रेशन के कारण बताती है, तो आप यह तर्क दे सकते हैं कि "भाग में, शेयर बाजार की अस्थिरता ने महान अवसाद का नेतृत्व किया।"
  • एक कमेडी स्केच स्टेप 8 नामक छवि का शीर्षक
    2
    एक योजना बनाएं कम से कम तीन सामान्य विषयों या आदर्शों को पहचानें जो आपकी मुख्य थीसिस का समर्थन कर सकते हैं। ये विषय काम के शरीर के स्वतंत्र वर्ग बन जाएंगे। इसके बाद, आप इन बड़े "छाता" विचारों के तहत छोटे या अधिक विस्तृत विचार या अवधारणाएं रखेंगे। अंत में, संगठन के प्रत्येक टुकड़े को किसी तरह से थीसिस में योगदान करना चाहिए।
  • प्रारंभिक योजना के साथ बहुत लचीले रहें, क्योंकि जब आप लेखन शुरू करते हैं तब आपको उन क्षेत्रों को मिलेगा जिनके विस्तार या कटौती होनी चाहिए।
  • यह पहली बार आसान लग सकता है, लेकिन आपको पांच पैराग्राफ निबंध प्रारूप में अपने आप को कभी भी सीमित नहीं करना चाहिए, जब तक कि शिक्षक विशेष रूप से इसके लिए पूछता न हो। अन्यथा, एक मजबूत दलील बनाने के लिए, पृष्ठ सीमा तक, अतिरिक्त पैराग्राफ जोड़ने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।
  • एक शीर्षक टाइप करें कॉलेज प्रवेश निबंध चरण 8
    3
    एक ठोस परिचय बनाओ परिचय निबंध का पहला पैराग्राफ है और यह बहुत महत्वपूर्ण है। इसे पाठक का ध्यान आकर्षित करना चाहिए, सामान्य विषय को दिखाना चाहिए और आमतौर पर अंतिम वाक्य (या पिछले दो में) थीसिस कथन प्रस्तुत करना चाहिए। किसी कारण और प्रभाव परीक्षण के मामले में, आपको स्पष्ट करना चाहिए कि क्या आप दोनों क्षेत्रों या सिर्फ एक को शामिल करने की योजना बना रहे हैं।
  • आप पाठक को शुरू में एक सटीक उद्धरण, एक दिलचस्प स्रोत या एक संक्षिप्त उपाख्यान सहित विषय में दिलचस्पी कर सकते हैं। बस इस भाग को संक्षिप्त रखें। परिचय शरीर के उन लोगों की तुलना में बहुत कम पैराग्राफ होना चाहिए।
  • एक सीसीओटी निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 2



    4
    शरीर के पैराग्राफ लिखें। यह हिस्सा है जहां आप योजना विकसित करते हैं प्रत्येक अनुच्छेद में तर्क के एक विशेष तत्व शामिल होना चाहिए। मुकदमे के कारण में, आपको सवाल में घटना की व्याख्या करना होगा और नीचे दिए गए प्रभाव के हिस्से के लिए प्रारंभिक कनेक्शन बनाना होगा। प्रभाव के हिस्से में आपको पाठक को यह बताना होगा कि आप बिंदु (संदर्भ) से बी (प्रभाव) को कैसे इंगित करते हैं।
  • कम से कम एक पैराग्राफ को जोड़ना मत भूलना जो पाठक को बताता है कि उसके लिए व्यक्तिगत या समूह स्तर पर कनेक्शन महत्वपूर्ण क्यों हैं। आप इस अनुच्छेद को एक शिक्षित बयान देने का अवसर के रूप में उपयोग कर सकते हैं कि इस कारण और प्रभाव चक्र के प्रभाव क्या होंगे। मूलतः, महत्व क्या है?
  • एक सीसीओटी निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    5
    कारण और प्रभाव के समय सीमा पर जोर देता है। जैसा कि आप शरीर के पैराग्राफों के माध्यम से प्रगति करते हैं, इस तथ्य पर जोर देना सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा संपर्कित कारण प्रभाव से पहले हुआ था इसके अलावा, जैसा कि आप प्रभाव के बारे में लिखते हैं, सुनिश्चित करें कि आप यह साबित कर सकते हैं कि विशेष कारण के बाद क्या हुआ। आपको उस स्थिति से बचना चाहिए जिसमें कारण और प्रभाव इतने intertwined हैं कि वे एक कारण रिश्ता नहीं है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप तर्क करते हैं कि ग्रेट डिप्रेशन ने बेरोजगारी में बढ़ोतरी की है तो आपको इस परिप्रेक्ष्य का समर्थन करने के लिए आंकड़े होंगे। सब के बाद, बेरोजगारी सवाल में घटना के पहले और बाद में अस्तित्व में है, इसलिए कारण संबंधों को स्पष्ट करने की जरूरत है।
  • एक सीसीओटी निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    6
    अन्य स्पष्टीकरण को स्वीकार या त्यागें। आपको पाठकों को समझना होगा कि आप तर्क या वैकल्पिक तरीकों से परिचित हैं। क्योंकि आप कारण और प्रभाव के संबंध का वर्णन करते हुए अतिरंजित न करें इसके बजाय, यह दिखाने के लिए सबूत का उपयोग करें, हालांकि अन्य कारण या प्रभाव हैं, सबसे महत्वपूर्ण कारण संबंध आपके काम में पाए गए हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप ग्रेट डिप्रेशन के कारणों के बारे में लिखते हैं तो आपको शेयर बाजार के बारे में बात करनी होगी, लेकिन आय के अंतराल के बारे में भी। यदि आप केवल ग्रेट डिप्रेशन और स्टॉक मार्केट के बीच संबंधों पर ध्यान केंद्रित करने का निर्णय लेते हैं, तो निबंध में कहीं कहीं आपको अन्य संभावित कारणों को पहचानना होगा और साथ ही यह संकेत देगा कि आपने इस विशेष दृष्टिकोण को चुना है।
  • छवि शीर्षक टाइप करें एक किताब जल्दी से चरण 7
    7
    एक ठोस निष्कर्ष बनाएँ थीसिस और समर्थन के मुख्य बिंदुओं का सारांश करने के लिए समापन पैराग्राफ का उपयोग करें। हालांकि, संक्षेप में इसे करें, क्योंकि इस पैराग्राफ को परिचय के समान लंबाई के बारे में होना चाहिए। आप कुछ संकेत भी दे सकते हैं कि भविष्य में आपकी खोज कैसे बदली जा सकती है अगर स्थिति या व्याख्याएं किसी तरह बदल जाती हैं
  • वर्तमान साइंस प्रोजेक्ट स्टेप 12 नाम वाली छवि
    8
    विशिष्ट विवरण और सामान्य विवरण दर्ज करें शरीर के पैराग्राफ के दौरान आपको विस्तृत सबूत और सामान्य सारांश या व्याख्यात्मक टिप्पणियों के प्राकृतिक संयोजनों को विकसित और पेश करना होगा। विवरण के बिना निबंध बहुत अस्पष्ट होगा। व्याख्यात्मक टिप्पणियों के बिना, पाठक किसी विश्लेषण के बिना तथ्यों की एक सूची देखेंगे।
  • भाग 3
    पोलिश अंतिम इरेज़र

    बोरिंग होमवर्क डोन चरण 10 प्राप्त करें
    1
    इसे एक तरफ ले जाएँ जब आप निबंध का पहला मसौदा तैयार कर लें, तो थोड़े समय के लिए इसे एक तरफ करें। एक या दो दिन की समीक्षा करने की प्रतीक्षा करना आदर्श है, हालांकि यदि आपके पास समयसीमा है तो संभव नहीं हो सकता है अपने आप को निबंध से परेशान करना फायदेमंद है क्योंकि इससे आपको एक नए परिप्रेक्ष्य के साथ इसे वापस करने की अनुमति मिलती है। आप त्रुटियों और विस्तार के क्षेत्रों को देखेंगे जिन्हें आपने पहले नहीं माना था।
    • यह एक और कारण है कि इस प्रकार के एक निबंध के लेखन को स्थगित करने के लिए बेहतर क्यों नहीं है। आपको अपना सर्वोत्तम संभव काम बनाने के लिए रोगी के तरीके में प्रक्रिया को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय की आवश्यकता होगी।
  • ह्वाइट स्टेटमेंट के एक संघर्ष लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    2
    किसी मित्र से इसे पढ़ने के लिए कहें जैसे ही आप जानते हैं कि आप एक निबंध लिखने के लिए है, यह एक अच्छा विचार एक दोस्त या ड्राफ्ट में संशोधन में एक छोटे से समय निवेश करने के लिए आप से पूछना करने के लिए एक सहपाठी का दौरा करने के लिए है। अगर वहाँ एक "समस्या क्षेत्र" विशेष रूप से आप ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं तो आपको बताने के पहले ड्राफ्ट दे एक अच्छा विचार है।
  • आप कह सकते हैं "कृपया शब्द पसंद पर ध्यान दें, क्योंकि यह मेरी कमजोरियों में से एक है।"
  • एक पुस्तक जल्दी से लिखें चरण 18 लिखें
    3
    पढ़ें और एक बार फिर से काम की समीक्षा करें काम से दूर हो जाने और किसी और की समीक्षा करने के बाद, आपको व्यक्तिगत समीक्षा प्रक्रिया शुरू करनी होगी। एक शांत जगह खोजें जहां आप शब्द से निबंध शब्द बैठकर पढ़ सकते हैं बड़ी और छोटी समस्याओं की पहचान करने की कोशिश करें, और ये परिवर्तन करें।
  • कुछ लोगों के लिए इस बिंदु पर निबंध को प्रिंट करना और भौतिक प्रति में संशोधन करना उपयोगी है। यह क्रिया आपको इस घटना में भी सुरक्षित कर सकती है कि आप कंप्यूटर के साथ समस्या का अनुभव करते हैं।
  • एक कॉलेज का प्रवेश निबंध शीर्षक शीर्षक छवि 2 चरण
    4
    बदलावों पर ध्यान दें जब एक विषय "विभाजन" के साथ एक निबंध लेखन (एक एक तुलना और इसके विपरीत, या कारण और प्रभाव से युक्त के रूप में) संक्रमण स्पष्ट और पाठक को स्पष्ट करने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। इससे पाठक समझ पाएंगे कि आप एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में बदल रहे हैं। अच्छा बदलाव के लिए शब्द "इस प्रकार", और कई अन्य शामिल "इसलिए", "इस प्रकार"।
  • Video: हिंदी में निबंध लिखने का तरीका / हिंदी मुझे निबंध kaise likhe / हिन्दी / यूपी बोर्ड परीक्षा में निबंध लिखने के लिए

    युक्तियाँ

    Video: कैसे निबंध लिखें निबंध कैसे लिखें राहुल सिंह द्वारा

    • कभी-कभी, संपादन करते समय निबंध को पढ़ना उपयोगी होता है। यह क्रिया आपको ऐसी त्रुटियां ढूंढने की अनुमति देगी जो आपने अनदेखी की है।
    • यदि शिक्षक पहले ड्राफ्ट की समीक्षा करने के लिए तैयार है, तो आपको उसे ऐसा करने के लिए कहना चाहिए।

    चेतावनी

    • किसी भी प्रकार के शैक्षणिक नैतिकता की चोरी या अनुपालन न करने के लिए सावधान रहें। अपना काम करें और शिक्षक से मदद मांगें, यदि आपको इसकी आवश्यकता है।
    • सुनिश्चित करें कि आप काम के रूप में जाने पर भी बचत करते हैं। कंप्यूटर के साथ समस्याएं होती हैं और आप परिणामस्वरूप अपनी नौकरी खोना नहीं चाहते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com