ekterya.com

तुलनात्मक निबंध कैसे करें

शायद आपको कक्षा में एक तुलनात्मक निबंध सौंपा गया है या आपको नौकरी के लिए पूरी तुलनात्मक रिपोर्ट लिखनी है आदेश एक उत्कृष्ट तुलनात्मक परीक्षण लिखने के लिए में, आप उन्हें एक सार्थक तरीके से तुलना करने के लिए, सरकार के दो प्रणालियों किसी भी खेल की दो टीमों के रूप में या दो मुद्दों काफी समानता और अंतर है कि चुनने शुरू कर दिया है। एक बार जब आप इस है, तो आप तुलना और उपयोग अनुसंधान, तथ्य और संगठित के कम से कम दो या तीन अंक को प्रभावित और आकर्षित करने के लिए अपने पाठकों पैराग्राफ लगाना होगा। तुलनात्मक निबंध लेखन एक महत्वपूर्ण कौशल है जो आप अपने शैक्षणिक कैरियर में कई बार उपयोग करेंगे।

चरणों

भाग 1
निबंध की सामग्री का विकास करना

एक रचनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
प्रश्न या परीक्षण नारा का ध्यानपूर्वक विश्लेषण करें आपके सिर में एक निबंध के लिए आपके पास बहुत अच्छा विचार हो सकता है, लेकिन अगर यह नारा के साथ पूरी तरह से फिट नहीं है, तो आप उस उत्पाद को नहीं बना सकते जो आपके प्रशिक्षक ने अनुरोध किया है। नारा की समीक्षा करें (और रूब्रिक, अगर आपके पास एक है) ध्यान से और प्रमुख वाक्यांशों को रेखांकित करें। जैसा कि आप काम करते हैं, उनके पास इन चीजों की एक सूची रखें।
  • तुलनात्मक निबंधों के कई कार्य शब्दों का उपयोग करके उनके उद्देश्य को इंगित करेंगे जैसे कि "तुलना", "विरोधाभासों", "समानता" और "मतभेद" नारे की भाषा में
  • यह भी ध्यान रखें कि विषय पर कोई सीमा रखी गई है।
  • एक तुलनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    तुलनात्मक निबंध के प्रकार को समझें जिसे आप लिखना चाहते हैं जबकि कुछ तुलनात्मक और तुलना करने के लिए सरल परीक्षण हो सकते हैं, जबकि अन्य आपसे उस बुनियादी ढांचे के साथ शुरू करने के लिए कह सकते हैं और फिर अपनी तुलना के आधार पर एक मूल्यांकन या तर्क विकसित कर सकते हैं। इन परीक्षणों के लिए, बस बताते हुए कि चीजें समान या अलग हैं पर्याप्त नहीं होगी।
  • असाइनमेंट आमतौर पर मार्गदर्शन करने वाले सवाल पूछेगा यदि आप अपेक्षा करते हैं कि एक बड़ा कार्य के भाग के रूप में तुलना शामिल है। उदाहरण के लिए: "एक विशेष विचार या थीम चुनें, जैसे प्यार, सौंदर्य, मृत्यु या समय, और विचार कैसे दो अलग पुनर्जागरण कवि वे इस विचार का दृष्टिकोण करते हैं"। यह प्रार्थना आपको दो कवियों की तुलना करने के लिए कहती है, लेकिन आपको ये भी कहता है कि कवि कैसे वे तुलना के बिंदु को संबोधित करते हैं दूसरे शब्दों में, आपको उन तरीकों के बारे में एक मूल्यांकन या विश्लेषणात्मक तर्क बनाने की आवश्यकता होगी।
  • यदि आप इस बारे में स्पष्ट नहीं हैं कि निबंध के नारे आपको क्या करने को कह रहे हैं, तो अपने प्रशिक्षक से बात करें। यह जानने के लिए कि आप ने पूरे निबंध को गलत तरीके से लिखा है, उससे पहले प्रश्नों को स्पष्ट करने के लिए बेहतर है।
  • Video: तुलनात्मक राजनीति का विश्लेषणात्मक विकास

    एक तुलनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    आप जिन विषयों की तुलना कर रहे हैं, उनके बीच समानताएं और अंतर सूचीबद्ध करें। हालांकि आपको एक तुलनात्मक निबंध लिखने के लिए कहा गया है, इसमें कंटेटिंग सामग्री शामिल है शुरू करने के लिए सबसे अच्छी जगह उन चीजों की एक सूची लिखना है जो आप की तुलना कर रहे हैं, जो समान हैं, साथ ही उनके बीच के अंतर भी।
  • एक रचनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    अपनी सूची का मूल्यांकन करें आप शायद अधिकतर सूची पर नहीं लिख सकते इसकी समीक्षा करें और उन वस्तुओं में एक थीम या पैटर्न की पहचान करने का प्रयास करें जो उस पर दिखाई देते हैं। यह आपकी तुलना के आधार पर आपकी मदद कर सकता है।
  • आप एक प्रणाली विकसित करना चाह सकते हैं, जैसे विभिन्न रंगों में विभिन्न प्रकार की समानताएं उजागर करना।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप दो उपन्यासों की तुलना करने जा रहे हैं, तो आप गुलाबी पात्रों के मामले में समानताएं उजागर करना चाहते हैं, नीले रंग की परिदृश्यों में समानताएं और थीम के संदर्भ में समानताएं या हरे रंग में संदेश।
  • एक तुलनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5

    Video: HISTORY LECTURE - बौद्ध धर्म का पतन क्यों || Prepare History for UPSC IAS 2019 Exam || OJAANK SIR

    यह तुलना के लिए आधार स्थापित करता है यह आपकी तुलना के लिए संदर्भ प्रदान करता है: आप इन दो चीज़ों की जांच कैसे करेंगे? अन्य बातों के अलावा, आधार एक सैद्धांतिक दृष्टिकोण, नारीवाद या बहुसंस्कृतिवाद एक प्रश्न या समस्या की तरह है कि आप इस तरह के उपनिवेशवाद या मुक्ति के रूप में एक जवाब या एक ऐतिहासिक विषय, पता लगाना चाहते हो सकता है। तुलना को एक विशिष्ट प्रमुख शोध या विचार की आवश्यकता होती है जो कारण निर्धारित करती है जिसके द्वारा आप दो (या अधिक) विषयों की तुलना कर रहे हैं।
  • तुलना के लिए आधार आपको सौंपा जा सकता है असाइनमेंट या कंसाइनमेंट को जांचना सुनिश्चित करें
  • तुलना के लिए एक आधार दो अलग अलग चीजों के विषय, विशेषताओं या विवरण से संबंधित हो सकता है
  • तुलना के लिए एक आधार भी के रूप में जाना जा सकता है "नींव" तुलना या संदर्भ के एक फ्रेम के लिए
  • एक तुलनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    अपने तुलनात्मक मुद्दों की जांच करें यद्यपि आपको उन दो समस्याओं की संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए जिनकी तुलना आप कर रहे हैं, यह महत्वपूर्ण है कि असाइनमेन्ट से अधिक विवरण प्रदान न करें, दोनों विषयों को व्यापक रूप से कवर करने की कोशिश करने के बजाय प्रत्येक विषय के कुछ पहलुओं की तुलना करें
  • आपके विशेष कार्य के लिए जांच की आवश्यकता नहीं है या उपयुक्त नहीं है। यदि आपके तुलनात्मक निबंध में शोध शामिल नहीं है, तो इसे शामिल करने से बचें।
  • ऐतिहासिक घटनाओं, सामाजिक मुद्दों या विज्ञान से संबंधित विषयों पर एक तुलनात्मक निबंध अधिक शोध की आवश्यकता है, जबकि दो साहित्यिक कार्यों की तुलना में जांच की आवश्यकता होने की संभावना कम है।
  • किसी भी अनुसंधान डेटा को सही ढंग से उस अनुशासन के अनुसार उद्धृत करें जो आप लिख रहे हैं (उदाहरण के लिए, विधायक, एपीए या शिकागो प्रारूप)।
  • एक रचनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    थीसिस कथन का विकास करना सभी निबंधों को एक स्पष्ट और संक्षिप्त थिसिस कथन द्वारा नियंत्रित किया जाना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आपको आपकी तुलना का आधार दिया गया है, तो आपको एक वाक्य में व्यक्त करना होगा कि आप दो विषयों की तुलना क्यों कर रहे हैं। तुलना में विषयों की प्रकृति या उन दोनों के बीच के रिश्ते के बारे में कुछ पता चलता है, और थीसिस कथन उस तर्क को अभिव्यक्त करना चाहिए।
  • भाग 2
    सामग्री को व्यवस्थित करें

    एक तुलनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    1

    Video: अधिसूचना/विज्ञप्ति/Notification

    अपनी तुलना की एक स्केच बनाएं लिखना शुरू करने से पहले, आपकी संगठनात्मक रणनीति की योजना बनाना बेहतर है तुलनात्मक निबंध की एक अनोखी विशेषता यह है कि आपके पास चुनने के लिए विभिन्न संगठनात्मक रणनीतियों हैं।
    • यदि आप चाहें तो पारंपरिक स्केच के आकार का उपयोग करें, लेकिन उस क्रम में बुलेटेड अंक की एक साधारण सूची भी जिसमें आप उन्हें पेश करने की योजना बनाते हैं, उपयोगी हो जाएगी।
    • आप यह भी रोचक नोट में अपने मुख्य बिंदु रिकॉर्ड कर सकते हैं (या उन्हें कंप्यूटर पर लिखते हैं, उन्हें प्रिंट और फिर उन्हें काट) ताकि आप सॉर्ट और अंतिम आदेश पर निर्णय लेने से पहले उन्हें पुन: व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • एक टाइपराइज्ड निबंध लिखने वाली छवि चरण 9



    2
    मिश्रित पैराग्राफ विधि का उपयोग करें यह प्रत्येक पैराग्राफ में तुलना के दोनों हिस्सों को संबोधित करता है इसका अर्थ है कि पहला पैराग्राफ प्रत्येक विषय के पहले पहलू की तुलना करेगा, दूसरा पैराग्राफ दूसरे पहलू की तुलना करेगा, और इसी तरह, हमेशा उसी क्रम में मुद्दों को संबोधित करने के लिए सुनिश्चित करें।
  • इस संरचना का लाभ यह है कि यह पाठक के दिमाग में लगातार तुलना करता है और तर्क के प्रत्येक पक्ष पर समान ध्यान देने के लिए लेखक को (आप) को मजबूर करता है।
  • इस पद्धति का विशेष रूप से व्यापक परीक्षण या जटिल विषयों के लिए अनुशंसित है, जहां लेखक और पाठक आसानी से खो सकते हैं। उदाहरण के लिए:

    अनुच्छेद 1: वाहन इंजन बिजली एक्स / वाहन इंजन बिजली वाई

    अनुच्छेद 2: वाहन के शान लालित्य एक्स / वाहन की सुंदरता वाई

    अनुच्छेद 3: वाहन सुरक्षा रेटिंग एक्स / वाहन सुरक्षा रेटिंग वाई
  • एक तुलनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    3

    Video: कार्यालय ज्ञाप/ज्ञापन

    प्रत्येक पैराग्राफ में विषयों को वैकल्पिक बनाएं एक अनुच्छेद को विषय के किसी अन्य विषय पर समर्पित करें। इसका अर्थ है कि पहला पैराग्राफ किसी विषय के एक पहलू की तुलना करेगा और दूसरा दूसरे विषय का एक ही पहलू होगा, तीसरा पैराग्राफ एक विषय के दूसरे पहलू की तुलना करेगी और चौथे दूसरे विषय का एक ही पहलू होगा, और इसी तरह, हमेशा पता करने के लिए सुनिश्चित करें एक ही क्रम में प्रत्येक आइटम
  • इस ढांचे के फायदे यह हैं कि इससे आपको अधिक विस्तार से बात करने की अनुमति मिलती है और दो मुद्दों को संबोधित करने के लिए इसे कम असुविधाजनक बनाता है जो मौलिक रूप से भिन्न होते हैं।
  • यह विधि विशेष रूप से उन परीक्षणों के लिए सिफारिश की जाती है जहां थोड़ा गहराई और विस्तार की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए:

    अनुच्छेद 1: वाहन एक्स की मोटर बिजली
    अनुच्छेद 2: वाहन की मोटर बिजली वाई

    अनुच्छेद 3: वाहन लालित्य एक्स
    अनुच्छेद 4: वाहन की सुंदरता वाई

    अनुच्छेद 5: वाहन सुरक्षा रेटिंग एक्स
    अनुच्छेद 6: वाहन सुरक्षा रेटिंग वाई
  • एक रचनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    4
    एक समय में एक विषय पूरी तरह से पता लगाएं। इसका मतलब है कि शरीर में पैराग्राफ के पहले सेट, पहले विषय और दूसरा सेट दूसरे विषय के सभी पहलुओं को संबोधित करने के सभी पहलुओं को संबोधित कर रहे एक ही क्रम में प्रत्येक पहलू को संबोधित करने के सुनिश्चित करने के लिए समर्पित है।
  • यह विधि अब तक का सबसे खतरनाक है, क्योंकि तुलना असमान और रीडर के अनुसरण में मुश्किल हो सकती है।
  • इस विधि को केवल सरल विषयों के साथ लघु निबंधों के लिए अनुशंसित किया जाता है, जिसे रीडर आसानी से याद कर सकता है जैसा इसकी प्रगति होती है। उदाहरण के लिए:

    अनुच्छेद 1: वाहन एक्स की मोटर बिजली
    अनुच्छेद 2: वाहन लालित्य एक्स
    अनुच्छेद 3: वाहन सुरक्षा रेटिंग एक्स

    अनुच्छेद 4: वाहन की मोटर बिजली वाई
    अनुच्छेद 5: वाहन की सुंदरता वाई
    अनुच्छेद 6: वाहन सुरक्षा रेटिंग वाई
  • भाग 3
    निबंध लिखें

    एक रचनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 12
    1
    अव्यवस्था में निबंध लिखें यद्यपि आप को नीचे बैठने और शुरू से अंत तक लिखने के लिए सिखाया गया हो सकता है, यह न केवल अधिक कठिन है, बल्कि आपके विचारों को डिस्कनेक्ट करने का अधिक संभावना है। इसकी बजाय इसे आज़माएं:
    • पहले शरीर के पैराग्राफ. आप किस प्रकार की कहानी बताते हैं यह देखने के लिए एकत्रित की गई सभी सूचनाओं की समीक्षा करें आपके डेटा के साथ काम करने के बाद ही आपको पता चलेगा कि परीक्षण का मुख्य बिंदु कौन सा है।
    • दूसरे स्थान पर निष्कर्ष. अब जब आपने सभी कड़ी मेहनत की है, आपके निबंध का मतलब आपके मन में ताजा होना चाहिए। अधिनियम तुरंत
    • अंत में परिचय. यह मूल रूप से आपके निष्कर्ष का एक पुनर्गठन या पुनर्रचना है सुनिश्चित करें कि आप बिल्कुल उसी शब्द या वाक्यांशों का पुन: उपयोग नहीं करते हैं।
  • एक रचनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 13
    2
    शरीर के पैराग्राफ लिखें। शरीर (अक्सर एक विषय वाक्य कहा जाता है) के एक पैराग्राफ का पहला वाक्य क्या ओवरले पैरा, पैरा के मध्य भाग में जानकारी आप इकट्ठे हुए हैं प्रस्तुत करता है और अंतिम वाक्य एक निष्कर्ष निम्न स्तर ड्रॉ के लिए पाठक को तैयार उस जानकारी के आधार पर दो विषयों के बारे में एक प्रमुख बिंदु बनाकर पैराग्राफ की सीमाओं से परे नहीं जाना सावधान रहें - जो कि अंतिम पैराग्राफ का काम है।
  • अनुभाग में सूचीबद्ध किसी एक दृष्टिकोण का उपयोग करके अपने अनुच्छेदों को व्यवस्थित करें "सामग्री को व्यवस्थित करें" इसके बाद के संस्करण। एक बार जब आप तुलनात्मक बिंदु परिभाषित कर लेते हैं, तो शरीर के पैराग्राफ के लिए संरचना का चयन करें (जहां आपकी तुलना जाती है) जिसका आपके डेटा के लिए सबसे अधिक अर्थ है संगठनात्मक समस्याओं को हल करने के लिए, यह अनुशंसा की जाती है कि एक स्केच लिखें एक संदर्भ के रूप में
  • प्रत्येक विषय के विभिन्न पहलुओं का समाधान न करने के लिए सावधान रहें। दूसरे के आकार के साथ एक चीज़ के रंग की तुलना करना पाठक को समझने में मदद करने के लिए कुछ भी नहीं करता है कि यह एक दूसरे के साथ कैसे फिट होता है
  • एक रचनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    3
    निष्कर्ष लिखें. जब निबंध समाप्त हो जाता है, तो पाठक को यह महसूस करना चाहिए कि वह कुछ सीखा है और पता है कि निबंध समाप्त हो गया है, लापता पृष्ठों को न ढूंढें। निष्कर्ष आपको शरीर के पैराग्राफ में शामिल अंकों के संक्षिप्त और सामान्य सारांश देकर शुरू करना चाहिए और फिर दो विषयों के बारे में व्यापक निष्कर्ष निकालना चाहिए। (डेटा पर अपने निष्कर्ष का आधार करने के लिए सावधान रहें, न कि आपकी व्यक्तिगत वरीयताओं पर, खासकर यदि परीक्षण नारा ने आपको एक तटस्थ स्वर बनाए रखने के लिए कहा है)। निबंध के अंतिम वाक्य इसे रीडर को महसूस करना चाहिए कि निबंध के सभी अलग-अलग धागे एक साथ मिलकर एक सुसंगत तरीके से आए हैं।
  • ध्यान रखें कि आपकी विभिन्न तुलना अनिवार्य रूप से खुद को एक स्पष्ट निष्कर्ष पर उधार नहीं देगी, खासकर क्योंकि लोग चीजों को अलग तरीके से मानते हैं। यदि आवश्यक हो, तो अपने तर्क के पैरामीटर को अधिक विशिष्ट बनाएं (उदाहरण के लिए: "हालांकि एक्स अधिक सुरुचिपूर्ण और शक्तिशाली है, वाई की अधिकतम सुरक्षा रेटिंग इसे अधिक उपयुक्त `परिवार वाहन` बनाती है")।
  • जब आपके पास दो मौलिक भिन्न विषय होते हैं, कभी-कभी यह समानता को इंगित करने में मदद करता है कि आपके पास समापन करने से पहले (उदाहरण के लिए: "यद्यपि एक्स और वाई में कुछ भी समान नहीं है, प्रथा में, दोनों ...")।
  • एक तुलनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    4
    परिचय लिखें। यह एक सामान्य बिंदु से शुरू होता है जो दो विषयों के बीच समानता को स्थापित करता है और फिर निबंध के विशिष्ट फोकस पर चलता है। परिचय के अंत में, एक थीसिस कथन लिखें सबसे पहले, उन प्रत्येक विषय के बारे में बताएं जो आप तुलना करने की योजना बनाते हैं और फिर उन निष्कर्षों को पेश करते हैं जो आपने उनसे खींचे हैं।
  • एक रचनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    5
    अपना लेखन जांचें यदि समय कोई समस्या नहीं है, तो अपने काम की समीक्षा करने का सर्वोत्तम तरीका यह एक दिन के लिए छोड़ना है। बाहर जाओ, कुछ खाएं, कुछ पीओ या मज़े करो- अगले दिन तक अनुच्छेद या निबंध को भूल जाओ। एक बार जब आप समीक्षा के लिए व्यवस्थित हो जाते हैं, तो याद रखें कि दो सबसे महत्वपूर्ण चीजें आपको करनी चाहिए समस्याएं मिलती हैं और उन्हें ठीक कर लेती हैं। यह अलग से किया जाना चाहिए (यानी, परीक्षण की समीक्षा करने और सभी समस्याओं को दूर तो नहीं कर सकते हैं एक दूसरे समीक्षा के दौरान उन्हें सुलझाने लगता है)। यह एक ही समय में ऐसा करने के लिए आकर्षक है, लेकिन यह, द्वारा एक- यह सुनिश्चित करता है कि आप सब कुछ जाँच की और है यह एक करने के लिए स्मार्ट हो गया है अंत में काम तेजी से और अधिक कुशल बनाता है।
  • यदि संभव हो तो, किसी मित्र को निबंध की समीक्षा करने के लिए कहें, क्योंकि वह आपको ऐसी समस्याओं का सामना कर सकती है जो आपने बच निकली हैं।
  • कागज के दृश्य लेआउट को बदलने के लिए संपादन करते समय कभी-कभी फ़ॉन्ट आकार को बढ़ाने या घटाना उपयोगी होता है। बहुत लंबा अपने मस्तिष्क क्या आप बल्कि आप जो देखते हैं, क्या बनाता है यह गलतियों को नजरअंदाज करने के लिए और अधिक संभावना से भी उम्मीद के साथ रिक्त स्थान को भरने के लिए एक ही ध्यान से देखें।
  • युक्तियाँ

    • नियुक्तियों को कम से कम इस्तेमाल किया जाना चाहिए और उस बिंदु को समझाया जाना चाहिए जिसका उपयोग उदाहरण को समझने या उचित ठहराने के लिए किया जाता है।
    • महत्वपूर्ण पैराग्राफ को आपको एक अनुच्छेद या तुलनात्मक निबंध में याद रखना चाहिए कि आपको स्पष्ट करना चाहिए वास्तव में आप क्या तुलना कर रहे हैं और उस सम्बंध को पूरे निबंध में जीवित रख सकते हैं।
    • शीर्षक और परिचय वास्तव में पाठक का ध्यान आकर्षित करते हैं और उसे निबंध पढ़ना चाहते हैं। सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कैसे एक निबंध के लिए एक अच्छा शीर्षक लिखने के लिए.

    चेतावनी

    • निष्कर्ष निकालना है कि दोनों विषयों पर हैं सभी लागतों से बचें "समान, लेकिन, फिर भी, अलग"। यह आमतौर पर पाया निष्कर्ष किसी भी तुलनात्मक परीक्षण को कमजोर करता है क्योंकि यह तुलनात्मक रूप से तुलना के बारे में कुछ भी नहीं कहता है अधिकांश चीजें हैं "समान, हालांकि, अलग अलग" किसी भी तरह।
    • इस के साथ सावधान रहें "पैन के समापन", जिसमें आप बस सब कुछ बताने के लिए निबंध के शरीर में कहा गया था। हालांकि आपके निष्कर्ष में आपकी तर्क का एक सरल सारांश शामिल होना चाहिए, आपको एक नए और सम्मोहक तरीके से जोरदार ढंग से बिंदु पेश करना चाहिए, जो पाठक स्पष्ट रूप से याद रखता है। यदि आप एक समस्या या दुविधा के साथ आगे बढ़ने का तरीका कल्पना कर सकते हैं, तो इसे भी शामिल करें
    • अस्पष्ट भाषा से बचें, जैसे "लोग", "चीजें", आदि।
    • कुछ का मानना ​​है कि एक तुलना "असंतुलित" (Ie, जब परीक्षण दो विषयों में से एक पर मुख्य रूप से केंद्रित है और किसी अन्य के लिए कम जोर देता है) यह कमजोर है और लेखकों एक इलाज या ग्रंथों 50/50 मामलों की जांच की प्राप्त करने के लिए प्रयास करना चाहिए कि। अन्य, हालांकि, उस निबंध पर जोर देते हैं जो उद्देश्य या थीसिस की विशेष मांगों को दर्शाता है। एक पाठ बस मुख्य पाठ के लिए संदर्भ या ऐतिहासिक, कलात्मक या राजनीतिक संदर्भ प्रदान और इसलिए चर्चा या परीक्षण के विश्लेषण के आधे पर कब्जा करने की जरूरत नहीं कर सकते हैं। एक निबंध "कमज़ोर" इस संदर्भ में, हम प्रासंगिक पाठ को एक उचित तरीके से स्थान आवंटित करने की कोशिश करने के बजाय असमान ग्रंथों का समान रूप से व्यवहार करने का प्रयास करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com