ekterya.com

कैसे एक तुलना और इसके विपरीत निबंध लिखने के लिए

एक तुलना और इसके विपरीत परीक्षण का उद्देश्य दो अलग-अलग विषयों के अंतर या समानता का विश्लेषण करना है। एक अच्छी तुलना और कंट्रास्ट टेस्ट न केवल बताता है कि कैसे विषय समान या अलग (या दोनों भी) हैं लेकिन मुद्दों के बारे में सार्थक तर्क बनाने के लिए उन बिंदुओं का उपयोग करता है। हालांकि इस तरह के निबंध को शुरुआत में थोड़ा सा धमकाया जा सकता है, थोड़ा काम और अभ्यास के साथ आप एक महान तुलना और इसके विपरीत निबंध लिख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
प्रारंभिक कार्य पूरा करें

छवि लिखित लिखें तुलना करें और कंट्रास्ट निबंध चरण 1
1
असाइनमेंट को ध्यान से पढ़ें कई विद्यार्थियों ने एक आम गलती की है कि जब वे कुछ अलग से पूछते हैं तो तुलना और इसके विपरीत निबंध लिखना है। सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में समझ सकते हैं कि कार्य के लिए क्या आवश्यक है। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो स्पष्टीकरण के लिए अपने शिक्षक से पूछें।
  • कुछ सामान्य लक्षण हैं जो आपके कार्य आपको एक तुलना और कंट्रास्ट टेस्ट के लिए पूछ रहे हैं। शब्द "तुलना" या "विरोधाभासों" वे स्पष्ट सुराग हैं, लेकिन वहां अन्य तरीकों से भी कार्य यह व्यक्त कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, एक कार्य पूछ सकता है: "एक विशेष विषय चुनें, जैसे महत्वाकांक्षा या मृत्यु, और विचार करें कि दो पुनर्जागरण कविताओं में इसका कैसे पता लगाया गया है"। यह नारा शब्द का उपयोग नहीं करता है "तुलना" या "विरोधाभासों" स्पष्ट रूप से, लेकिन स्पष्ट रूप से आप दो ग्रंथों के साथ मिलकर (तुलना) सोच रहे हैं और चर्चा करते हैं कि वे एक ही विषय (विपरीत) से कैसे संपर्क करते हैं
  • लिखित एक छवि लिखें और तुलना करें निबंध चरण 2
    2
    प्रश्न पूछें अगर होमवर्क में कुछ है जो आपको यकीन नहीं है कि आप समझते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके अपने शिक्षक से पूछें। अपने आप को बेवकूफ बनाने से डरो मत! अधिकांश शिक्षकों को यह पसंद करना चाहिए कि छात्रों को वास्तविक प्रश्न पूछें कि वे क्या करना है इसके गलत धारणा के साथ आगे बढ़ें।
  • अपने दोस्तों या सहपाठियों से पूछना एक अच्छा संसाधन भी हो सकता है, लेकिन अपने शिक्षक से पहले कार्य को स्पष्ट करने के लिए कहें।
  • यदि कार्य में अनुसंधान शामिल है, तो आपके स्कूल या विश्वविद्यालय में लाइब्रेरियन आपको संसाधन ढूंढने में सहायता कर सकते हैं। अपने निपटान में आपकी मदद का उपयोग करने से डरो मत।
  • छवि लिखित लिखें तुलना करें और कंट्रास्ट निबंध चरण 3
    3
    जल्दी शुरू करो अच्छा निबंध केवल समय सीमा से दो घंटे पहले लिखे नहीं हैं जितनी जल्दी हो सके अपने निबंध को शुरू करें। यहां तक ​​कि अगर आपको किसी भी बाहरी स्रोत से परामर्श करने या जांच करने की ज़रूरत नहीं है, तो अपने मुद्दों के बारे में तर्कसंगत सिद्धांत तैयार करने में समय लगता है आखिरी मिनट तक प्रतीक्षा करने का अर्थ है कि आपका कार्य दम और सतही महसूस करेगा, और वह आपकी रेटिंग को प्रभावित कर सकता है।
  • अपने कैलेंडर या एजेंडे पर समय सीमा आदि को याद रखना याद रखें। इससे आपको इन परीक्षणों को आश्चर्यचकित करने के लिए अधिक कठिन बना देता है
  • भाग 2
    अपने तर्क को तैयार करें

    एक शीर्षक टाइप करें और तुलना करें निबंध लिखें 4
    1
    उन दो थीम चुनें जिन्हें तुलना और कंट्रास्ट किया जा सकता है। एक सफल तुलना लिखने में पहला कदम और इसके विपरीत निबंध दो विषयों को चुनना है जो तुलना करने के लिए पर्याप्त भिन्न हैं। कई चीजें हैं जिन पर आपको थीम चुनने पर विचार करना चाहिए:
    • आप दो विषयों को उसी में चुन सकते हैं "श्रेणी" लेकिन उनके पास अंतर है जो किसी तरह से महत्वपूर्ण हैं। उदाहरण के लिए, आप चुन सकते हैं "होममेड पिज्जा बनाम सुपरमार्केट से फ्रोजन पिज़्ज़ा"।
    • आप दो विषयों का चयन कर सकते हैं, जिनमें कुछ भी समान नहीं है लेकिन इसमें एक आश्चर्यजनक समानता है। उदाहरण के लिए, आप चमगादड़ और व्हेल की तुलना करना चुन सकते हैं एक छोटा और मक्खियों है, और दूसरा बड़ा और कुछ भी नहीं है, लेकिन दोनों शिकार करने के लिए सोनार का उपयोग करते हैं।
    • आप दो थीम चुन सकते हैं जो समान दिख सकते हैं लेकिन वास्तव में अलग हैं उदाहरण के लिए, आप चुन सकते हैं "की फिल्म भूख बनाम के खेल। पुस्तक"।
  • छवि लिखित लिखें तुलना करें और कंट्रास्ट निबंध चरण 5
    2
    सुनिश्चित करें कि विषयों को सार्थक तरीके से चर्चा की जा सकती है तुलना और विरोधाभास "महत्वपूर्ण" वे सिर्फ इतना बताते हैं कि "थीम ए और थीम बी समान और अलग दोनों हैं"। एक अच्छी तुलना परीक्षण पाठकों को यह समझने में मदद करेगा कि इन दो विषयों को एक साथ क्यों रखा जाना उपयोगी या दिलचस्प है।
  • उदाहरण के लिए, अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछिए: हम इसके बारे में सोचकर क्या सीख सकते हैं भूख के खेल और लड़ाई रोयाले पूरी तरह से है कि हम अगर हम उन्हें अलग से सोचा होगा पारित होगा?
  • सवाल पर विचार करना उपयोगी हो सकता है "तो क्या?" तय करने में अगर मुद्दों में महत्वपूर्ण तुलना और विरोधाभास हैं जिन्हें बनाया जा सकता है। अगर आपने कहा "भूख के खेल और बैटल रोयाल दोनों समान और अलग हैं" और आपका मित्र आपको पूछेगा "तो क्या?"आपका उत्तर क्या होगा? दूसरे शब्दों में, क्यों इन दोनों को एक साथ रखने की परेशानी क्यों?
  • एक शीर्षक टाइप करें और तुलना करें निबंध लिखें शीर्ष 6
    3
    मंथन अपने विषय आप शायद किसी विषय को एक शोध के लिए तय करने से सीधे नहीं जा सकते, और यह ठीक है। जिस तरीके से आपके चुने गए विषय समान और भिन्न हैं, उसमें मंथन करने के लिए थोड़ा समय दें इससे आपको यह देखने में मदद मिलेगी कि कौन से बिंदु मुख्य हैं, जिन्हें आप पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और जब आप अपने थीसिस को तैयार करते हैं, तो आपको मार्गदर्शन करने में मदद मिल सकती है।
  • ब्रेनस्टॉर्मिंग करते समय एक वेन आरेख अक्सर उपयोगी हो सकता है। अतिव्यापी हलकों का यह सेट आपकी कल्पना कर सकता है कि आपके थीम समान हैं और जहां वे अलग-अलग हैं सर्कल के बाहरी किनारों पर, यह लिखिए कि क्या अलग है और, केंद्र के अधोमुखी क्षेत्र में, समान लिखें।
  • आप प्रत्येक विषय के सभी गुणों या विशेषताओं की एक सूची भी आसानी से लिख सकते हैं। एक बार जब आप ऐसा करते हैं, तो उन विशेषताओं के लिए सूची के माध्यम से खोजना प्रारंभ करें, जो दोनों थीम साझा करते हैं। अंतर के महत्वपूर्ण बिंदुओं को ध्यान में रखना भी अच्छा है
  • एक शीर्षक टाइप करें और कंट्रास्ट निबंध लिखें शीर्षक 7
    4
    अपने मुख्य बिंदुओं पर विचार करें आप अपने निबंध में (और, वैसे भी, जो लक्ष्य नहीं है) विषयों में समान या अलग तरह के तरीकों में से प्रत्येक और उन सभी तरीकों की एक सूची प्रदान करने में सक्षम नहीं होंगे। इसके बजाय, कुछ बिंदु चुनें जो विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं
  • उदाहरण के लिए, आप और इसके विपरीत कुत्तों और बिल्लियों की तुलना करने जा रहे हैं, तो आप उस दोनों आम घर के पालतू जानवर हैं काफी आसान अपनाने के लिए देख सकते हैं, और आमतौर पर कई जरूरतों को विशेष देखभाल की जरूरत नहीं है। ये तुलना के अंक हैं (जिस तरह से वे समान हैं)
  • आप यह भी देख सकते हैं कि बिल्लियों आम तौर पर कुत्तों की तुलना में अधिक स्वतंत्र हैं, कुत्तों एलर्जी के साथ-साथ बिल्लियों और बिल्लियों के रूप में ज्यादा के रूप में कई कुत्तों विकसित नहीं ट्रिगर नहीं कर सकते। ये कंट्रास्ट पॉइंट हैं (जिस तरह से वे अलग-अलग हैं)।
  • इन सिद्धांतों के मुद्दे अक्सर आपके शोध या तर्क के बारे में सोचना शुरू करने के लिए अच्छे स्थान होते हैं। क्या इन मतभेदों में पशु को बेहतर प्रकार का पालतू बनाते हैं? या एक विशिष्ट जीवन स्थिति (उदाहरण के लिए, एक विभाग, एक खेत, आदि) के लिए पालतू जानवर का बेहतर विकल्प?
  • एक शीर्षक टाइप करें और तुलनात्मक निबंध लिखें शीर्षक 8
    5
    अपने थीसिस का विकास करें कई निर्देश हैं जो एक तुलना और इसके विपरीत थीसिस ले सकते हैं, लेकिन आपको हमेशा एक तर्क दिया जाना चाहिए, जो बताता है कि शुरुआत में इन दोनों विषयों को एक साथ क्यों रखा जाना उपयोगी है। उदाहरण के लिए:
  • पाठकों को बताएं कि क्यों एक विषय अन्य की तुलना में अधिक वांछनीय है। उदाहरण: "कुत्तों की तुलना में बिल्लियां बेहतर पालतू जानवर हैं क्योंकि उन्हें कम रखरखाव की आवश्यकता होती है, अधिक स्वतंत्र होते हैं और अधिक अनुकूलनीय होते हैं"।
  • इससे पाठकों को दो विषयों के बीच एक सार्थक तुलना करने में मदद मिलती है। उदाहरण: "न्यूयॉर्क और सैन फ्रांसिस्को युवा पेशेवरों के लिए बहुत अच्छे शहर हैं, लेकिन वे अपने रोजगार के अवसरों, सामाजिक वातावरण और रहने की स्थिति के मामले में भिन्न हैं।"।
  • पाठकों को दिखाएं कि दो थीम समान हैं और अलग अलग उदाहरण: "जबकि दोनों राई के रूप में अभिभावक के रूप में रात के एक रात को मारने से बेगुनाही के नुकसान और भाइयों के बीच गहरे बंधनों की पड़ताल होती है, एक नाइटिंगेल की हत्या नस्लवाद में अधिक रुचि है, जबकि राई के अभिभावक कक्षा के पूर्वाग्रहों पर केंद्रित हैं"।
  • हाई स्कूल में, निबंध के लिए मानक प्रारूप अक्सर होता है "5 अनुच्छेद प्रारूप", एक परिचय के साथ, 3 शरीर पैराग्राफ और एक निष्कर्ष। यदि आपका शिक्षक इस प्रारूप की सिफारिश करता है, तो इसका उपयोग करें हालांकि, आपको यह जानना चाहिए कि, विशेष रूप से विश्वविद्यालय में, शिक्षकों ने छात्रों को इस सीमित तरीके से जाने की इच्छा जताई है। होने पर ज्यादा ध्यान न दें "तीन मुख्य बिंदु" कि आप विषय पूरी तरह से तलाशने के लिए भूल जाते हैं।
  • भाग 3
    परीक्षण को व्यवस्थित करें

    Video: Entrevista de Tom Woods a Lew Rockwell sobre la vida de Murray Rothbard

    छवि लिखित लिखें तुलना करें और कंट्रास्ट निबंध चरण 9
    1
    एक संरचना चुनें एक तुलना और इसके विपरीत परीक्षण को व्यवस्थित करने के कई तरीके हैं। जो आपके द्वारा चुना गया वह आपके विचारों के लिए सबसे अच्छा काम करने पर निर्भर करेगा। याद रखें: यदि आप यह निर्णय लेते हैं कि यह काम नहीं कर रहा है तो आप संगठन को बाद में बदल सकते हैं।
    • थीम विषय द्वारा यह संगठन इस विषय पर सभी बिंदुओं के साथ संबंधित है, तो उदाहरण के लिए विषय बी पर सभी बिंदुओं, हम जमे हुए पिज्जा पर सभी बिंदुओं (में रूप में की जरूरत के रूप में कई अनुच्छेदों) और फिर सभी बिंदुओं पिज्जा पर विचार-विमर्श करते घर। इस तरह की ताकत है कि आप दूसरे के लिए दोनों एक विषय कूद नहीं है, जिसके ज़रिये आपके निबंध अधिक धाराप्रवाह पढ़ है। यह भी उपयोगी हो सकता है यदि आप किसी थीम को एक के रूप में उपयोग कर रहे हैं "लेंस" जिसके माध्यम से आप अन्य की जांच करेंगे मुख्य नुकसान यह है कि तुलना में और विरोधाभास स्पष्ट रूप से बहुत बाद तक परीक्षण में नहीं आते हैं, और अंत में इसे सूची के रूप में पढ़ा जा सकता है "अंक" एक संयोजक परीक्षण के बजाय
    • बिंदु से बिंदु इस प्रकार का संगठन लगातार बिंदु से लगातार परिवर्तन करता है उदाहरण के लिए, आप पहले फ्रोजन पिज्जा बनाम कीमतों पर चर्चा कर सकते हैं। घर का बना पिज्जा, तो सामग्री की गुणवत्ता, तो आराम कारक इसका फायदा यह आप बहुत स्पष्ट क्या तुलना कर रहे हैं और विषम है। नकारात्मक पक्ष यह है कि परिवर्तन एक से दूसरे विषय से लगातार है, तो आप संक्रमण और संकेतक का उपयोग करने के लिए अपने तर्क के माध्यम से अपने पाठक मार्गदर्शन करने के लिए सुनिश्चित करना है।
    • तुलना करें और फिर इसके विपरीत यह संगठन पहले की सभी तुलना प्रस्तुत करता है और फिर सभी विरोधाभास। यह एक निबंध को व्यवस्थित करने के लिए एक बहुत ही सामान्य तरीका है और यदि आप वाकई जोर देना चाहते हैं कि आपके विषय किस प्रकार अलग हैं, तो यह उपयोगी हो सकता है। विरोधाभासों को आखिरी जगह पर रखिए। हालांकि, आपके पाठकों को तुरंत यह देखने में अधिक कठिन हो सकता है कि यदि इन समानताएं पहले से मिलती हैं तो इन दोनों मुद्दों पर विपरीत असर क्यों हो रहा है?
  • एक शीर्षक टाइप करें और तुलना करें निबंध लिखें शीर्ष 10
    2
    अपने निबंध का स्केच बनाएं अपने निबंध की एक स्केच बनाने से आपको मुख्य संगठनात्मक ढांचे को हल करने में मदद मिलेगी और आप अपने विचारों को विकसित करने के साथ पालन करने के लिए एक टेम्पलेट देंगे। भले ही आप अपने निबंध को व्यवस्थित करने का फैसला क्यों न करें, किसी भी मामले में आपको निम्नलिखित प्रकार के पैराग्राफ होंगे:
  • परिचय। यह अनुच्छेद पहली बार जाता है और उन विषयों की बुनियादी जानकारी प्रस्तुत करता है जिनकी तुलना और तुलना की जाती है। आपको अपने शोध और अपने निबंध की दिशा प्रस्तुत करना चाहिए (यानी, आप किस विषय पर चर्चा करेंगे और क्यों पाठकों को ध्यान देना चाहिए)
  • शारीरिक पैराग्राफ ये आपके निबंध की मूल हैं, जहां आप अपने दावों का समर्थन करने वाले विवरण और सबूत प्रदान करते हैं। प्रत्येक खंड या अलग-अलग पैराग्राफ को तर्क के लिए अलग-अलग परीक्षणों को संबोधित करना चाहिए। उन परीक्षणों को अपने थीसिस से जोड़ने के लिए और इसका समर्थन करने के लिए आपको प्रमाण प्रदान और विश्लेषण करना होगा। कई हाई स्कूल के निबंधों को शरीर में केवल तीन पैराग्राफ की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन अपने तर्क को पूरी तरह से व्यक्त करने के लिए आवश्यकतानुसार उपयोग करें।
  • प्रतियोगी तर्कों या रियायत की मान्यता यह पैराग्राफ पहचानता है कि अन्य प्रतिबाधा है, लेकिन चर्चा करता है कि ये तर्क किस प्रकार दोषपूर्ण हैं या लागू नहीं होते हैं।
  • निष्कर्ष। यह पैराग्राफ प्रस्तुत किए गए सबूतों को सारांशित करता है यह थीसिस को व्यक्त करने के लिए वापस आ जाएगा, लेकिन आम तौर पर एक तरह से है कि परिचय से अधिक जानकारी या परिष्कार प्रदान करता है। याद रखें: आपके दर्शकों के पास अब तक सारी जानकारी है, जो आपने दी है, इसलिए आपकी तर्क ठोस है उन्हें आपको दूसरे शब्दों में केवल मूल थीसिस को व्यक्त करने की आवश्यकता नहीं है। इसे अगले स्तर तक ले जाओ!
  • छवि लिखित लिखें तुलना करें और कंट्रास्ट निबंध चरण 11
    3
    विषय-से-विषय तुलना के आधार पर शरीर पैराग्राफ सारांशित करता है मान लीजिए कि आप निम्नलिखित कथन पर काम कर रहे हैं: "तय करना है कि क्या जंगल में डेरा डाले जाने या समुद्र तट पर एक दिन बिताने के लिए, निम्नलिखित बिंदुओं पर विचार करना चाहिए: मौसम, प्रत्येक स्थान की गतिविधियों के प्रकार, और प्रत्येक स्थान पर सेवाएं"। एक विषय-दर-तुलना की तुलना पहले जंगल से होगी और फिर समुद्र तट के साथ। यदि आप चुनते हैं तो संगठन का यह तरीका मुश्किल से प्रबंधित करना मुश्किल हो सकता है, यह सुनिश्चित कर लें कि प्रत्येक विषय पर अपने पैराग्राफ एक पेज के आकार के अंक की सूची बनने न दें। किसी भी मामले में आप प्रत्येक विषय पर एक अनुच्छेद के अनुसार हो सकते हैं - आप प्रत्येक विषय पर सभी पैराग्राफ को एक साथ जोड़ देंगे। शरीर पैराग्राफ के थीम द्वारा एक सारांश विषय इस तरह दिख सकता है:
  • परिचय: जंगल में डेरा डाले और समुद्र तट पर जाने के बीच मतभेदों पर चर्चा करने के लिए आपका इरादा व्यक्त करें।
  • शरीर के पैरा 1 (वन): मौसम या मौसम
  • शरीर के पैरा 2 (वन): गतिविधियों और सेवाओं के प्रकार
  • शरीर 3 (समुद्र तट) का पैराग्राफ: मौसम या मौसम
  • शरीर 4 (समुद्र तट) के अनुच्छेद: गतिविधियों और सेवाओं के प्रकार
  • निष्कर्ष



  • छवि लिखित लिखें तुलना करें और कंट्रास्ट निबंध चरण 12
    4
    बिंदु-दर-बिंदु तुलना के आधार पर शरीर पैराग्राफ सारांशित करता है यह तुलना और कंट्रास्ट टेस्ट में उपयोग की जाने वाली सबसे सामान्य विधि है। आप दोनों पैराग्राफ के स्थानों की तुलना करते हुए दोनों स्थानों के प्रत्येक फीचर के बारे में पैराग्राफ लिख सकते हैं। उदाहरण के लिए, इस मामले में, आप वन और समुद्र तट दोनों में मौसम का वर्णन करने वाले पैराग्राफ को लिख सकते हैं, एक पैराग्राफ प्रत्येक स्थान में गतिविधियों का वर्णन करता है और एक तिहाई दोनों सेवाओं में वर्णन करता है। इस तरह आप निबंध को देख सकते हैं:
  • परिचय
  • शारीरिक पैराग्राफ 1: पहले वन और समुद्र तट के बीच अंतर पर चर्चा करता है: मौसम या मौसम
  • वन
  • समुद्र तट
  • शारीरिक पैराग्राफ 2: वन और समुद्र तट के बीच दूसरे अंतर पर चर्चा करें: गतिविधियों के प्रकार
  • वन
  • समुद्र तट
  • शारीरिक पैराग्राफ 3: वन और समुद्र तट के बीच तीसरे अंतर की चर्चा: उपलब्ध सेवाएं
  • वन
  • समुद्र तट
  • निष्कर्ष
  • एक शीर्षक टाइप करें और तुलना करें निबंध लिखें 13
    5
    तुलना की तुलना के आधार पर शरीर पैराग्राफ का सारांश और इसके विपरीत। जब आप थीम के बीच विरोधाभासों पर जोर देना चाहते हैं तो इस प्रकार का संगठन सबसे अच्छा काम करता है सबसे पहले, विषय पर चर्चा करें कि विषय कैसे समान हैं। फिर, यह जिस तरह से भिन्न होता है (और, आमतौर पर, किस प्रकार से श्रेष्ठ है) के साथ समाप्त होता है इस तरह आपके निबंध को इस संगठन के साथ देखा जा सकता है:
  • परिचय
  • शरीर के पैराग्राफ 1: वन और समुद्र तट के बीच समानता (दोनों जगहें हैं जो विभिन्न प्रकार की चीज़ें हैं)
  • शरीर 2 का पैराग्राफ: वन और समुद्र तट के बीच पहला अंतर (उनके पास विभिन्न मौसम हैं)
  • शारीरिक पैराग्राफ 3: वन और समुद्र तट के बीच दूसरा अंतर (समुद्र तटों की तुलना में अधिक आसानी से सुलभ वन हैं, या इसके विपरीत, आप जहां रहते हैं उसके आधार पर)
  • शारीरिक पैराग्राफ 4: जंगल या समुद्र तट की श्रेष्ठता पर जोर, पैरा 3 में क्या चर्चा हुई है
  • निष्कर्ष
  • एक शीर्षक टाइप करें और तुलना करें निबंध लिखें शीर्ष 14
    6
    अपने व्यक्तिगत शरीर पैराग्राफ को व्यवस्थित करें एक बार जब आप शरीर के पैराग्राफ के लिए एक संगठनात्मक विधि चुनते हैं, तो आपके पास शरीर पैराग्राफ स्वयं के लिए एक आंतरिक संगठन होना चाहिए। प्रत्येक शरीर पैराग्राफ में निम्न तीन तत्व होने चाहिए:
  • थैमाटिक प्रार्थना: यह वाक्य अनुच्छेद के विचार और मुख्य विषय का परिचय देता है। यह पिछले पैराग्राफ में विचारों का संक्रमण भी प्रदान कर सकता है।
  • शारीरिक: ये वाक्य ठोस साक्ष्य प्रदान करते हैं जो विषय वाक्य और मुख्य विचार का समर्थन करता है।
  • निष्कर्ष: यह वाक्य पैराग्राफ में विचारों को गोल करता है। आप अगले पैराग्राफ में विचारों के लिए एक लिंक भी प्रदान कर सकते हैं।
  • भाग 4
    सब कुछ एक साथ रखो

    शीर्षक लिखें छवि तुलना करें और कंट्रास्ट निबंध चरण 15
    1
    स्केच को पूरा करने के लिए अपने मंथन से विचारों का उपयोग करें। एक बार जब आप अपने निबंध की रूपरेखा तैयार कर लेते हैं, तो आपके तर्कों के साक्ष्य को खोजने के लिए काफी सरल होना चाहिए। अपनी तुलना और विरोधाभासों के सबूत खोजने में आपकी मदद करने के लिए जेनरेट की गई सूचियों और आरेखों को देखो।
    • यदि आपको अपने तर्क का समर्थन करने के लिए सबूत खोजने में परेशानी हो रही है, मूल ग्रंथों पर वापस जाएं और फिर से बुद्धिशीलता प्रक्रिया को फिर से देखें यह हो सकता है कि आपका तर्क विकसित हो रहा है जहां से शुरू हुआ, जो अच्छा है! आपको बस वापस जाना है और अधिक सबूत देखने की जरूरत है
  • एक शीर्षक टाइप करें और कंट्रास्ट निबंध लिखें शीर्ष लेख 16
    2
    को समझाने याद रखें "क्यों"। एक आम गलती है कि कई लेखकों ने तुलना और विरोधाभासों को जाने दिया है "खुद के लिए बोलो" यह समझाए जाने के बजाय कि मुद्दों को एक साथ जोड़ना उपयोगी या महत्वपूर्ण क्यों है बस की एक सूची प्रदान मत करो "जिस तरीके से विषय ए और विषय बी समान और अलग हैं"। अपने शरीर के पैराग्राफ में, साथ ही आपके निष्कर्ष में, आपके सबूतों और तर्कों के अर्थ के पाठकों को याद दिलाना।
  • उदाहरण के लिए, फ्रोजन पिज्ज़ा बनाम सामग्री की गुणवत्ता पर शरीर पैराग्राफ में मकान मालकिन, आप इस तरह एक प्रतिज्ञान के साथ निष्कर्ष निकाल सकते हैं: "क्योंकि एक घर पर तैयार पिज्जा में सामग्री की गुणवत्ता को सक्रिय रूप से नियंत्रित करता है, यह जमे हुए पिज्जा की तुलना में स्वस्थ हो सकता है। यह आपको अपनी कल्पना व्यक्त करने की भी अनुमति दे सकता है। अनानास पिज्जा और मूंगफली का मक्खन? क्यों नहीं! अचार और पर्मियन पनीर का? आगे बढ़ो! अपनी खुद की सामग्री का उपयोग करने से आपको अपने भोजन के साथ मजा करने की अनुमति मिलती है"। इस प्रकार की टिप्पणी आपके पाठक को समझने में मदद करती है क्यों अपनी खुद की सामग्री का चयन करने की क्षमता घर का बना पिज्जा बेहतर बनाता है
  • शीर्षक लिखें छवि तुलना करें और तुलना करें निबंध चरण 17
    3
    इसे एक शीर्षक दें "टेस्ट नंबर एक" आप वास्तव में कह सकते हैं कि निबंध क्या है, लेकिन यह शैली के लिए अंक अर्जित नहीं करेगा। एक अच्छा शीर्षक निबंध के तर्क या विषय के बारे में कुछ अनुमान लगाएगा। दर्शकों और स्थिति पर निर्भर करते हुए, आप शब्दों पर मजाक या खेल सकते हैं, एक प्रश्न पूछ सकते हैं या अपने मुख्य बिंदु का सार प्रदान कर सकते हैं
  • Video: भ्रष्टाचार मुक्त भारत - संकल्प से सिद्धि

    एक शीर्षक टाइप करें और तुलना करें निबंध टाइप 18
    4
    ब्रेक लें एक सबसे आम गलतियों में से एक है जो छात्र लेखकों ने एक या दो दिनों के लिए अपने निबंधों से भटकने का पर्याप्त समय नहीं दिया है। जल्दी शुरू करें, ताकि आप एक दिन के लिए आराम करने के लिए तैयार हो गए इरेज़र को छोड़ दें या कम से कम कुछ घंटों के लिए। फिर, ताजा आंखों के साथ उसके पास लौटें। आपके तर्क या संगठनात्मक विफलताओं में त्रुटियों का पता लगाना आसान होगा यदि आपके पास ब्रेक लेने का समय था
  • अपने निबंध को जोर से पढ़ना मुसीबतों को खोजने में आपकी मदद कर सकता है। अक्सर, जब आप लिखते हैं, तो आप क्या करते हैं आप का मतलब था कि आप क्या पढ़ नहीं सकते तुम सच में कहा
  • छवि लिखित लिखें तुलना करें और कंट्रास्ट निबंध चरण 1 9
    5
    अपने निबंध की जांच करें किसी भी व्याकरण संबंधी त्रुटियों, भ्रामक अभिव्यक्ति और दोहरावदार विचारों को देखें। अपने निबंध में शेष राशि का पता लगाएं: पूर्वाग्रह से बचने के लिए आपको प्रत्येक विषय पर समान मात्रा में जानकारी प्रदान करनी चाहिए। ये कुछ चीजें हैं जिन्हें आप अपना निबंध प्रस्तुत करने से पहले विचार करना चाहिए:
  • पूर्वाग्रह से बचें इसके बजाय, अपने अंक साबित करने के लिए ठोस सबूत का उपयोग करें - यह दिखाने के लिए अधिक नकारात्मक या मानहानिकारक भाषा का उपयोग न करें।
  • पहले व्यक्ति के सर्वनामों से बचें, जब तक कि अन्यथा कहा न जाए। कुछ मामलों में, आपका शिक्षक आपके निबंध में पहले और दूसरे व्यक्ति के उपयोग को प्रोत्साहित कर सकता है। हालांकि, यदि असाइनमेंट या आपका शिक्षक इसका उल्लेख नहीं करता है, तो इसके बजाय, तीसरे व्यक्ति से चिपके रहें "कोई देख सकता है" या "लोग आनंद ले सकते हैं"। औपचारिक अकादमिक निबंधों के लिए यह सामान्य अभ्यास है
  • देखें! वर्तनी और विराम चिह्न त्रुटियां किसी को भी होती हैं, लेकिन उनका पता लगाने से आपको लापरवाह दिखाई दे सकता है। अपने निबंध की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें और अगर आपके पास अपनी क्षमताओं में विश्वास नहीं है, तो आपकी सहायता करने के लिए किसी मित्र से पूछें।
  • Video: Luigi Pirandello: In Search of an Author documentary (1987)

    भाग 5
    नमूना निकाय पैराग्राफ

    एक शीर्षक टाइप करें और कंट्रास्ट निबंध लिखें शीर्ष लेख 20
    1
    बिंदु-टू-प्वाइंट तुलना और कंट्रास्ट टेस्ट के लिए एक शरीर पैराग्राफ लिखें। यह नमूना अनुच्छेद है जो बिंदु-दर-बिंदु तुलना का उपयोग करता है:
    • "जब कोई फैसला करता है कि समुद्र तट या जंगल में जाना है, तो प्रत्येक स्थान की गतिविधियों की गतिविधियों का विचार करना महत्वपूर्ण बिंदु है। समुद्र तट पर, कोई पानी तैराकी का आनंद ले सकता है, सर्फिंग कर सकता है या यहां तक ​​कि पानी के साथ भरने वाली खाई के साथ एक रेत का महल भी बना सकता है। जब कोई जंगल में है, कोई भी पास के झील में मछली पकड़ने या तैर सकता है, या कोई भी पानी के पास नहीं हो सकता है। समुद्र तट पर, किसी को अपने बच्चों को रेत में दफनाने या फुटबॉल की गेंद के साथ खेलने के लिए मनोरंजन कर सकते हैं - यदि कोई जंगल में है, तो वह अपने बच्चों को अलग-अलग पौधों या जानवरों को दिखाकर मनोरंजन कर सकता है। समुद्र तट और वन दोनों वयस्कों और बच्चों के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियां पेश करते हैं"।
  • छवि लिखित लिखें तुलना करें और कंट्रास्ट निबंध चरण 21
    2
    एक तुलना निबंध और विषय से लेकर विषय के विपरीत के लिए एक शरीर पैराग्राफ लिखें। यह नमूना अनुच्छेद है जो विषय-दर-विषय तुलना का उपयोग करता है:
  • "किसी भी आगंतुक के दैनिक उपयोग के लिए समुद्र तट में एक अद्भुत जलवायु, कई गतिविधियां और महान सेवाएं हैं यदि कोई व्यक्ति वर्ष के सही दिन या समय के दौरान समुद्र तट पर जाता है, तो आप गर्म लेकिन ताज़ा पानी, एक ठंडी हवा और अपेक्षाकृत गर्म जलवायु का आनंद ले सकते हैं। समुद्र तट पर, कोई भी तैर सकता है, धूप सेंकना या सैंड्रेसस का निर्माण कर सकता है। समुद्र तट पर बहुत अच्छी सेवाएं भी हैं, जैसे बदलते कमरे, छतरियों, और रेस्तरां और आसानी से स्थित सुविधाएं बदलने जैसी। समुद्र तट और जंगल के बीच निर्णय करते समय जलवायु, गतिविधियां और सेवाएं महत्वपूर्ण बिंदु हैं"।
  • युक्तियाँ

    • अपने स्रोतों को लीजिए पुस्तकों, लेखकों, खिताब, तिथियों या अन्य प्रासंगिक जानकारी में पेज नंबर को चिह्नित करें यह आपको बाद में लेखन प्रक्रिया में अपने स्रोतों का हवाला देने में मदद करेगा।
    • सम्मानजनक स्रोतों का उपयोग करें जबकि विकिपीडिया शुरू करने का आसान तरीका हो सकता है, बाद में अधिक विशिष्ट वेबसाइटों पर जाने की कोशिश करें। कई स्कूलों ने विकिपीडिया को जानकारी का एक उचित स्रोत के रूप में स्वीकार करने और अधिक विशेषज्ञता और विश्वसनीयता के साथ स्रोतों को प्राथमिकता देने से इंकार कर दिया है।

    चेतावनी

    • यदि आपके बाहरी स्रोत हैं, तो सुनिश्चित करें कि सदैव उन्हें उद्धृत करें अन्यथा, आप साहित्यिक चोरी के दोषी हो सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com