ekterya.com

समस्या का बयान कैसे लिखें

एक समस्या का बयान एक संक्षिप्त दस्तावेज है जो आमतौर पर एक रिपोर्ट की शुरुआत या समस्या की व्याख्या करने के प्रस्ताव या दस्तावेज़ को पाठक को संबोधित करते हैं। सामान्य तौर पर, एक समस्या का बयान समस्या के बुनियादी कारकों को चित्रित करेगा, इसकी प्रासंगिकता समझाएगा और सबसे तेज़ और सबसे प्रत्यक्ष समाधान निर्धारित करेगा। सामान्यतया, समस्या का ब्योरा योजना के उद्देश्यों के लिए व्यापारिक दुनिया में उपयोग किया जाता है, लेकिन प्रस्ताव रिपोर्ट या एक लेखन परियोजना के भाग के रूप में शैक्षिक स्थितियों में भी इसकी आवश्यकता हो सकती है। अपनी समस्या वक्तव्य से शुरू करने के लिए चरण 1 देखें

चरणों

विधि 1
अपनी समस्या का बयान लिखें

एक समस्या का विवरण लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1

Video: RTI से निराश है ? आजमाइये भारतीय साक्ष्य अधिनियम 1872 with judgement

राज्य का वर्णन करें "आदर्श" चीजों का समस्या बयान लिखने के कई तरीके हैं कुछ स्रोत सीधे समस्या को संबोधित करने की सिफारिश करेंगे, जबकि अन्य पाठक की समस्या को बेहतर ढंग से समझने से पहले एक पृष्ठभूमि प्रदान करने की सिफारिश करेंगे (और इसका समाधान)। यदि आप निश्चित रूप से प्रारंभ नहीं करते हैं, तो अंतिम विकल्प चुनें। हालांकि संक्षिप्तता सभी व्यावहारिक लेखन का उद्देश्य होना चाहिए, इसके अलावा इसकी महत्वपूर्ण पठनीयता भी है। कैसे का वर्णन करके शुरू करें चीजें काम करना चाहिए समस्या का उल्लेख करने से पहले, कुछ वाक्यों में समझाएं कि समस्या अगर मौजूद नहीं होती तो चीजें कैसे होंगी
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप सबसे महत्वपूर्ण एयरलाइनों में से एक पर काम करते हैं और ध्यान दें कि जिस तरह से यात्रियों के बोर्ड विमानों में समय और संसाधनों का अयोग्य उपयोग शामिल है इस स्थिति में, आप एक आदर्श स्थिति का वर्णन करके अपनी समस्या का बयान शुरू कर सकते हैं जिसमें बोर्डिंग सिस्टम अक्षम नहीं है (जो कि कंपनी को करना चाहिए), इस तरह से: "एबीसी एयरलाइंस में उपयोग किए जाने वाले बोर्डिंग प्रोटोकॉल यह सुनिश्चित करना है कि प्रत्येक यात्री विमान को विमान जल्दी और कुशलता से सुनिश्चित करें ताकि विमान जितनी जल्दी संभव हो सके उतना दूर हो सके। बोर्डिंग प्रक्रिया को समय की दक्षता के लिए अनुकूलित किया जाना चाहिए, लेकिन यह भी पर्याप्त स्पष्ट होना चाहिए ताकि सभी यात्री इसे समझ सकें"।
  • एक समस्या का विवरण लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    अपनी समस्या समझाओ आविष्कारक चार्ल्स केटरिंग के शब्दों में, "एक अच्छी तरह से पेश की गई समस्या लगभग हल की समस्या है"। किसी भी समस्या वक्तव्य का सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य (शायद सबसे महत्वपूर्ण) में से एक यह है कि इसे स्पष्ट, प्रत्यक्ष और समझने में आसान तरीके से पाठक को निर्देशित करने के लिए समस्या को स्पष्ट करना है। संक्षेप में संक्षेप में समस्या को हल करने की कोशिश कर रहे हैं यह इस मामले के दिल को तुरंत संबोधित करता है और समस्या बयान के शीर्ष पर सबसे महत्वपूर्ण जानकारी को स्थापित करता है (जहां इसे सबसे अधिक दिखाई देगा)। यदि आपने पहले ही एक राज्य को उठाया है "आदर्श" जैसा कि ऊपर सुझाव दिया गया है, शायद आप वाकई एक वाक्य के साथ अपनी सजा शुरू करना चाहते हैं "हालांकि, ..." या "दुर्भाग्य से, ..." यह दिखाने के लिए कि आपके द्वारा पहचान की गई समस्या आदर्श दृष्टि से भौतिक रूप से रोकती है
  • कल्पना कीजिए कि आप यात्रियों को ढूंढने के लिए विशिष्ट प्रणाली की तुलना में बोर्डिंग के लिए अधिक कुशल और तेज प्रणाली विकसित की है "वापस सामने से"। इस मामले में, आप कुछ वाक्यों के साथ जारी रख सकते हैं जैसे: "हालांकि, एबीसी एयरलाइंस की वर्तमान बोर्डिंग प्रणाली कंपनी के समय और संसाधनों का अयोग्य उपयोग करती है। कर्मचारियों के काम के समय को बर्बाद करने से, वर्तमान बोर्डिंग प्रोटोकॉल कंपनी को कम प्रतिस्पर्धी बनाते हैं और क्योंकि वे धीमी बोर्डिंग प्रक्रिया में योगदान देते हैं, एक प्रतिकूल ब्रांड छवि बनाते हैं।"।
  • Video: आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय | eye vision improvement in hindi

    एक समस्या बयान लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3

    Video: तंत्र की किताबों में लिखे हैं ये 5 टोटके, कुछ ही घंटों में दिखता है असर

    समस्या की वित्तीय लागत समझाएं। आपके द्वारा समस्या उत्पन्न करने के तुरंत बाद, आपको ये समझा देना होगा कि यह समस्या इतनी महत्वपूर्ण क्यों है आखिरकार, हर छोटी समस्या को सुलझाने का प्रयास करने के लिए कोई भी समय या संसाधन नहीं होता है व्यापारिक दुनिया में, अंतर्निहित समस्या लगभग हमेशा धन होती है, इसलिए आपको कंपनी या संगठन पर आपकी समस्या के वित्तीय प्रभाव को उजागर करना होगा, जिसके लिए आप कथन लिखते हैं। उदाहरण के लिए, क्या आप समस्या से निपटने वाले कंपनी को अधिक पैसा बनाने से रोकते हैं? ¿क्या कंपनी सक्रिय रूप से पैसे का भुगतान करती है? क्या यह ब्रांड की छवि को नुकसान पहुंचाता है और, इसलिए, अप्रत्यक्ष रूप से कंपनी के पैसे की लागत? समस्या का प्रतिनिधित्व करने वाले वित्तीय बोझ के बारे में यथासंभव सटीक और विशिष्ट होने का प्रयास करें समस्या की लागत के लिए डॉलर राशि (या एक अच्छा अनुमान) निर्दिष्ट करने का प्रयास करें
  • एयरलाइन के उदाहरण के लिए, आप इस तरह वित्तीय समस्या की लागत को समझा सकते हैं: "मौजूदा बोर्डिंग सिस्टम की अक्षमता कंपनी के लिए एक महत्वपूर्ण वित्तीय बोझ का प्रतिनिधित्व करती है। औसतन, मौजूदा बोर्डिंग सिस्टम प्रत्येक बोर्डिंग सत्र में लगभग चार मिनट बर्बाद करता है, जिसके परिणामस्वरूप सभी एबीसी उड़ानों के साथ प्रति दिन कुल 20 कामकाज खोए जाते हैं। यह लगभग $ 400 प्रति दिन (या $ 146,000 प्रति वर्ष) का नुकसान दर्शाता है।
  • एक समस्या बयान लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    अपने समर्थकों का समर्थन करें अगर आप उचित बयान के साथ अपने बयानों का बैक अप नहीं कर सकते हैं, तो कंपनी के मुकाबले इस समस्या का कितना पैसा खर्च होता है, इसके बारे में आपके दावे की कोई परवाह नहीं है, वे शायद आपको गंभीरता से नहीं ले जाएंगे जैसे ही आप अपनी समस्या की गंभीरता के बारे में विशिष्ट दावों को शुरू करते हैं, आपको साक्ष्य के साथ अपने बयानों का समर्थन करना शुरू करना होगा। कुछ मामलों में, सबूत आपके संबंधित अध्ययन से, संबंधित अध्ययन या परियोजना से या यहां तक ​​कि सम्मानित बाहरी स्रोतों से भी हो सकता है।
  • कुछ व्यवसाय या शैक्षणिक स्थितियों में, आपको अपनी समस्या के बयान के पाठ में स्पष्ट रूप से अपने साक्ष्यों का उल्लेख करना पड़ सकता है - हालाँकि अन्य स्थितियों में यह केवल एक उपयोग करने के लिए पर्याप्त हो सकता है पृष्ठ पर फुटनोट या आपके नियुक्तियों के लिए संक्षिप्त रूप का दूसरा रूप यदि आप निश्चित नहीं हैं, सलाह के लिए अपने मालिक या अपने शिक्षक से पूछो
  • वाक्यों को फिर से जांचें, जो आपने पिछले चरण में इस्तेमाल किए थे। वे समस्या की लागत का वर्णन करते हैं, लेकिन वे यह नहीं बताते कि यह लागत कैसे मिली थी। अधिक विस्तृत व्याख्या में निम्न शामिल हो सकते हैं: "आंतरिक प्रदर्शन ट्रैकिंग जानकारी के आधार पर, औसतन, मौजूदा बोर्डिंग सिस्टम प्रत्येक बोर्डिंग सत्र के दौरान लगभग चार मिनट बर्बाद करता है, जिसके परिणामस्वरूप सभी उड़ानों के साथ प्रति दिन कुल 20 कार्य घण्टे ख़त्म होती हैं। एबीसी। टर्मिनल कर्मचारियों को प्रति घंटे औसत $ 20 का भुगतान किया जाता है, इसलिए यह प्रति दिन लगभग $ 400 या प्रति वर्ष $ 146,000 का नुकसान दर्शाता है"। फुटनोट को देखो एक वास्तविक समस्या वक्तव्य में, यह एक संदर्भ या परिशिष्ट के साथ मेल खाती है जिसमें उपरोक्त जानकारी शामिल है।
  • एक समस्या बयान लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    एक समाधान का प्रस्ताव जब आपने समझाया है समस्या क्या है और ऐसा क्यों महत्वपूर्ण है, समझाने के लिए आगे बढ़ें आप इसका सामना करने का प्रस्ताव कैसे करते हैं आपकी समस्या के प्रारंभिक दृष्टिकोण के समान, आपको समाधान की व्याख्या अपने स्पष्ट और संक्षिप्त रूप में संभव के रूप में लिखनी चाहिए। ठोस और महत्वपूर्ण अवधारणाओं के लिए छड़ी और बाद में बाद के लिए मामूली जानकारी छोड़ दें। आपके पास आपके प्रस्ताव के शरीर में प्रस्तावित समाधान के प्रत्येक द्वितीयक पहलू को प्रभावित करने के कई अवसर होंगे।
  • एयरलाइन के उदाहरण के बाद, अक्षम बोर्डिंग प्रथाओं की समस्या का हल यह नई प्रणाली है जिसे आपने पाया है, इसलिए आपको सेकंडरी विवरण में जाने के बिना सिस्टम की सामान्यताओं को संक्षेप में समझाया जाना चाहिए। आपको कुछ ऐसा कहना चाहिए: "कोवलर्ड बिजनेस एक्सीसिएंसी इंस्टीट्यूट के डा। एडवर्ड राइट द्वारा प्रस्तावित संशोधित दृष्टिकोण प्रणाली का उपयोग करना (जो यात्रियों को पीछे से सामने की तरफ से विमान पर सवार कर रहे हैं), एबीसी एयरलाइंस इन चार मिनट के नुकसान को दबाने"। फिर आपको नई प्रणाली के मूल बिंदु को समझने के लिए जाना चाहिए, लेकिन ऐसा करने के लिए आपको एक या दो से अधिक वाक्यों का उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि विश्लेषण का सार प्रस्ताव के शरीर में होगा।
  • एक समस्या का विवरण लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6

    Video: खून से शिक्षा मंत्री के नाम पत्र लिखकर कॉलेज के छात्र समस्याओं को लेकर छात्रों ने कॉलेज पर जड़ा ताला

    6
    समाधान के लाभों को समझाओ दोबारा, अब आपने पाठकों को बताया है समस्या के बारे में क्या किया जाना चाहिए, यह समझाने का एक अच्छा विचार है क्यों यह समाधान सुविधाजनक है? चूंकि कंपनियां हमेशा अपनी क्षमता बढ़ाने और अधिक पैसा कमाने की कोशिश करती हैं, आपको मुख्य रूप से समाधान के वित्तीय प्रभाव पर ध्यान देना होगा, लागत कम हो जाएगी, आय के नये रूपों, आदि उत्पन्न होंगे। आप गैर-मूर्त लाभों को भी समझा सकते हैं, जैसे ग्राहक को संतुष्ट करने के तरीके में सुधार। हालांकि, आपकी कुल व्याख्या कुछ वाक्यों से अधिक नहीं रहनी चाहिए।
  • उदाहरण में आप संक्षेप में बता सकते हैं कि समाधान के साथ सहेजे गए पैसे से कंपनी को कैसे फायदा हो सकता है। इन पंक्तियों के साथ कुछ वाक्य काम कर सकते हैं: "एबीसी एयरलाइंस इस नए बोर्डिंग कार्यक्रम को अपनाने से काफी हद तक लाभ उठा सकते हैं। उदाहरण के लिए, अनुमानित वार्षिक बचत में 146,000 डॉलर का राजस्व के नए स्रोतों की ओर निर्देशित किया जा सकता है, जैसे कि उच्च मांग वाले बाजारों में उड़ानों के चयन का विस्तार करना। इसके अलावा, इस समाधान को अपनाने की पहली अमेरिकी एयरलाइन होने के नाते, एबीसी मूल्य और सुविधा के क्षेत्र में एक अभिनव कंपनी के रूप में काफी मान्यता प्राप्त कर सकती है।"।
  • एक समस्या बयान लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    समस्या और समाधान का सारांश करके समाप्त होता है आपने कंपनी के लिए आदर्श दृष्टि प्रस्तुत करने के बाद, इस समस्या की पहचान की है जो इस आदर्श तक पहुंचने से रोकती है और एक समाधान का सुझाव दिया है, आप लगभग समाप्त हो जाएंगे जो कुछ भी करना बाकी है वह अपने मुख्य तर्कों के सारांश के साथ निष्कर्ष निकालना है जो आपके प्रस्ताव के अनिवार्य शरीर में आसान बदलाव की अनुमति देता है। इस निष्कर्ष को आवश्यक से अधिक समय तक बनाने की कोई जरूरत नहीं है। कुछ वाक्यों में, आपके द्वारा आपकी समस्या के वक्तव्य में वर्णित और आपके द्वारा अनुच्छेद के निकाय में अपनाने का इरादा करने के लिए आवश्यक कुछ बिंदुओं को उजागर करने का प्रयास करें।
  • आप एयरलाइन का उदाहरण निम्नानुसार निष्कर्ष निकाल सकते हैं: "मौजूदा बोर्डिंग प्रोटोकॉल का अनुकूलन या नए और अधिक प्रभावी प्रोटोकॉल अपनाना कंपनी की लगातार प्रतिस्पर्धात्मकता के लिए महत्वपूर्ण है इस प्रस्ताव में, डॉ। अधिकार द्वारा विकसित वैकल्पिक दृष्टिकोण प्रोटोकॉल की व्यवहार्यता का विश्लेषण किया गया है और इसके प्रभावी कार्यान्वयन के लिए कदम सुझाए गए हैं"। यह समस्या बयान का मुख्य बिंदु बताता है। यही है, वर्तमान बोर्डिंग प्रक्रिया अच्छा नहीं है और यह नया एक बेहतर है। यह दर्शकों को यह भी बताता है कि अगर वे पढ़ना जारी रखते हैं तो क्या उम्मीद की जाती है।
  • एक समस्या का विवरण लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    8
    एक अकादमिक काम के लिए, एक थीसिस प्रस्ताव बनाने के लिए मत भूलना जब आपको विश्वविद्यालय के लिए एक समस्या बयान लिखना पड़ता है, नौकरी के लिए यह करने के बजाय, यह प्रक्रिया काफी हद तक होगी, लेकिन कुछ अतिरिक्त बिंदु भी हो सकते हैं, जिससे आपको एक अच्छी श्रेणी सुनिश्चित करने के लिए ध्यान देना होगा। उदाहरण के लिए, कई प्रकार की रचना के लिए आपको अपनी समस्या वक्तव्य में एक थीसिस दृष्टिकोण शामिल करने की आवश्यकता होगी। थीसिस दृष्टिकोण (जिसे आमतौर पर कहा जाता है "थीसिस") एक एकल वाक्य है जो आपके पूरे तर्क को सारांशित करता है, जिससे यह आवश्यक हो जाता है एक अच्छा थीसिस दृष्टिकोण समस्या की पहचान करता है और संभवतः सबसे स्पष्ट और स्पष्ट तरीके से समाधान।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप अकादमिक निबंधों की बिक्री की समस्या के बारे में एक दस्तावेज लिखते हैं (ऐसी कंपनियां हैं जो पूर्व-लिखित और निजीकृत कामों को बेचते हैं और उन्हें अपनी खुद की खरीद के रूप में पेश करती हैं)। थीसिस प्रस्ताव के रूप में, आपको निम्नलिखित वाक्य का उपयोग करना चाहिए (जो समस्या को हल करता है और जिस समाधान का आप प्रस्ताव ले रहे हैं): "शैक्षणिक निबंध खरीदने का अभ्यास, जो सीखने की प्रक्रिया को कम करता है और अमीर छात्रों को फायदा देता है, शिक्षकों को मजबूत डिजिटल विश्लेषण उपकरण प्रदान करके लड़ा जा सकता है"।
  • कुछ कक्षाओं को स्पष्ट रूप से आवश्यकता होती है कि आप समस्या वक्तव्य (उदाहरण के लिए, पहले या आखिरी वाक्य में) में विशिष्ट स्थान पर थीसिस वाक्य डालते हैं। दूसरी बार, आपके पास अधिक स्वतंत्रता होगी अपने शिक्षकों से पूछें अगर आप निश्चित नहीं हैं।



  • एक समस्या बयान लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    9
    वैचारिक समस्याओं के लिए इसी प्रक्रिया का पालन करें। व्यावहारिक और ठोस समस्याओं से निपटने वाले दस्तावेज़ों में सभी समस्या बयान शामिल नहीं होंगे। कुछ, विशेष रूप से शिक्षाविदों (और विशेषकर मानविकी विषयों में), वैचारिक समस्याओं से निपटना होगा, जिस तरह से हम सार विचारों के बारे में सोचते हैं। इन मामलों में, आप समस्या में समस्या प्रस्तुत करने के लिए एक ही बुनियादी समस्या बयान की संरचना का उपयोग कर सकते हैं (हालांकि जाहिर है व्यापार दृष्टिकोण से दूरी लेना) दूसरे शब्दों में, आप समस्या की पहचान करने के लिए है (वैचारिक समस्याओं के लिए आम तौर पर, समस्या यह है कि कुछ विचार अच्छी तरह से नहीं समझा गया है है), स्पष्टीकरण दें कि समस्या प्रासंगिक है, यह बताएं कि आप को हल करने और एक निष्कर्ष में यह सब संक्षेप में प्रस्तुत करने की योजना ।
  • उदाहरण के लिए, आप में एक धार्मिक बयान के महत्व पर एक रिपोर्ट के लिए समस्या का बयान लिखने के लिए कहने की कल्पना करें फ्योदोर डोस्तियोविस्की के भाइयों कारमाज़ोव इस मामले में, दृष्टिकोण समस्या कुछ पहलुओं की पहचान करनी चाहिए उपन्यास में धार्मिक प्रतीकों को समझ में नहीं, समझाने क्यों यह प्रासंगिक है (उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि उपन्यास में धार्मिक प्रतीकों का एक बेहतर समझ के लिए, यह निकालने के लिए संभव है पुस्तक में नए विचार) और समझाएं कि आप अपने तर्क का समर्थन कैसे करें।
  • विधि 2
    समस्या का बयान बिल्कुल सही

    एक समस्या बयान लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    1
    संक्षिप्त रहें यदि कोई समस्या है जिसमें आपको समस्या बयान लिखते समय ध्यान रखना चाहिए, तो यह है समस्या का पर्दाफाश करने के उद्देश्य से एक समस्या का बयान आवश्यक होने से अधिक नहीं होना चाहिए और पाठक के समाधान का समाधान करना चाहिए। कोई प्रार्थना बर्बाद नहीं किया जाना चाहिए। कोई भी वाक्य जो सीधे समस्या के वक्तव्य के उद्देश्यों में योगदान नहीं करता है, उसे समाप्त करना चाहिए। स्पष्ट और प्रत्यक्ष भाषा का उपयोग करें माध्यमिक विवरण के साथ उलझन न करें। समस्या का बयान केवल समस्या के महत्वपूर्ण बिंदुओं और समाधान को हल करना चाहिए। सामान्य रूप से, अपनी जानकारीपूर्ण प्रकृति का त्याग किए बिना दृष्टिकोण को जितना कम हो सके रखें
    • एक समस्या का बयान एक दस्तावेज नहीं है, जहां आप अपनी व्यक्तिगत राय जोड़ सकते हैं या "स्पर्श", क्योंकि यह दृष्टिकोण के व्यावहारिक उद्देश्य को ओवरराइड करता है। आप दस्तावेज़ के शरीर में अपने आप को बताने का अवसर प्राप्त कर सकते हैं या नहीं (विषय और दर्शकों की गंभीरता के आधार पर)
  • एक समस्या बयान लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 11
    2
    अपने दर्शकों के लिए लिखें समस्या का बयान करते समय, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आप किसी और के लिए लिखते हैं, आपके लिए नहीं। प्रत्येक प्रकार के दर्शकों के पास ज्ञान का एक अलग समूह होगा, पढ़ने के विभिन्न कारण और समस्या की दिशा में अलग-अलग दृष्टिकोण, इसलिए जब आप इसे लिखते हैं, तब आपके द्वारा संबोधित दर्शकों को ध्यान में रखने की कोशिश करें। आपका लक्ष्य समस्या का बयान आपके दर्शकों के लिए स्पष्ट और आसान समझने के लिए होना चाहिए, जिसका अर्थ है कि आपको एक दर्शक की टोन, शैली और दूसरी भाषा को बदलना होगा। जब आप लिखित रूप में प्रगति करते हैं, तो अपने आप से प्रश्न पूछें:
  • "मैं किसके लिए विशेष रूप से लिखूं?"।
  • "मैं इस दर्शकों को क्यों संबोधित कर रहा हूं?"।
  • "क्या यह दर्शक सभी नियमों और अवधारणाओं को जानते हैं जिन्हें मैं जानता हूं?"।
  • "क्या यह दर्शकों को इस समस्या के प्रति मेरे समान रवैया साझा करता है?"।
  • क्यों समस्या मेरे दर्शकों के लिए महत्वपूर्ण है?"।
  • एक समस्या बयान लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 12
    3
    इसे परिभाषित किए बिना कठबोली का उपयोग न करें जैसा ऊपर उल्लेख किया गया है, आपको समस्या का बयान उस तरह से लिखना चाहिए जितना संभव है जितना आपके दर्शकों को समझना। इसका मतलब यह है कि जब तक आप तकनीकी दर्शकों के लिए नहीं लिखते हैं, जो आपके द्वारा लिखे गए क्षेत्र की शब्दावली का ज्ञान होने की संभावना है, आपको जटिल तकनीकी शब्द-शैली का उपयोग करने से बचने होंगे और यह सुनिश्चित कर लें कि आप जो भी इस्तेमाल करते हैं उसे परिभाषित करना होगा। कभी नहीं मान लीजिए कि आपके दर्शकों के पास एक ही तकनीकी ज्ञान है जैसा आप या आप भ्रमित पाठकों को जोखिम के रूप में जल्द ही खतरा देंगे जैसे ही उन्हें नियम और सूचना मिलती है, जिसे वे परिचित नहीं होते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप उच्च शिक्षित डॉक्टरों के बोर्ड के लिए लिखते हैं, तो यह मानना ​​ठीक हो सकता है कि आपको शब्द का अर्थ पता होगा "करभिकास्थि"। हालांकि, यदि आप अस्पताल के डॉक्टरों और करोड़पति निवेशकों (जो चिकित्सा प्रशिक्षण नहीं दे सकते हैं या हो सकता है) से बना एक दर्शक के लिए लिखते हैं, तो यह शब्द को परिभाषित करना एक अच्छा विचार है "करभिकास्थि" (उंगली के पहले दो जोड़ों के बीच की हड्डी)।
  • एक समस्या बयान लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 13
    4
    एक ठोस और परिभाषित समस्या के लिए छड़ी। एक अच्छी समस्या वक्तव्य में व्यापक और जटिल लेखन मार्ग शामिल नहीं हैं। इसके बजाय, एक ऐसी समस्या पर ध्यान केंद्रित करें जो आसानी से पहचाना जा सके और उसका समाधान हो। आमतौर पर, परिभाषित विषयों को लंबे और अस्पष्ट लोगों से स्पष्ट रूप से लिखना आसान होता है। इसलिए, जब भी संभव हो, आपको अपने दृष्टिकोण की विस्तार (और, इसलिए दस्तावेज़ का मुख्य भाग) को ध्यान में रखना चाहिए यदि यह समस्या (या दस्तावेज़ के शरीर) को छोटा करने के लिए दृष्टिकोण बनाता है, तो इसे एक सकारात्मक पहलू माना जा सकता है (सिवाय अकादमिक स्थितियों में जहां आपके पास आपके कार्य के लिए न्यूनतम पृष्ठ हैं)।
  • एक अच्छा सामान्य नियम केवल उन समस्याओं का समाधान करने के लिए है जो आप बिना किसी हिचकिचाहट के हल कर सकते हैं। यदि आप एक निश्चित समाधान के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं जो पूरी समस्या को हल कर सकते हैं, तो शायद आपको अपनी परियोजना का दायरा कम करना चाहिए और इस नए दृष्टिकोण को प्रदर्शित करने के लिए समस्या का बयान बदलने चाहिए।
  • नियंत्रण में एक दृष्टिकोण के दायरे को बनाए रखने के लिए, जब तक आप दस्तावेज के शरीर को पूरा नहीं करते या इसे लिखने के प्रस्ताव को पूरा करने तक इंतजार करना उपयोगी हो सकता है। इस मामले में, जब आप समस्या बयान लिखते हैं, तो आप अपने दस्तावेज़ को एक दिशानिर्देश के रूप में उपयोग कर सकते हैं ताकि आपको उस इलाके के बारे में अनुमान न लगें आप इसे लिखकर कवर कर सकते हैं।
  • एक समस्या का विवरण लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    5
    पांच प्रश्नों को याद रखें जिन्हें आप अपने आप से पूछना चाहिए समस्या के बयानों में कम से कम शब्दों में यथासंभव अधिक से अधिक जानकारी होनी चाहिए, लेकिन मिनट के विवरणों में तल्लीन नहीं करना चाहिए। अगर आपको समस्या के बयान में शामिल करने के बारे में संदेह है, तो इसके अलावा पांच प्रश्नों (जो, क्या, कहां, कब और क्यों) के उत्तर देने का प्रयास करना अच्छा है कैसे। पांच प्रश्नों का उत्तर देने से आपके पाठक को ज्ञान का एक अच्छा बुनियादी स्तर दिया जाएगा ताकि समस्या को हल किया जा सके और समाधान के बिना अनावश्यक स्तरों पर जा सके।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप शहर की स्थानीय परिषद के लिए एक नई इमारत के विकास का प्रस्ताव देने के लिए एक समस्या बयान लिखते हैं, तो आप पांच प्रश्नों को समझा सकते हैं जो विकास का लाभ उठाएगा, क्या विकास की आवश्यकता होगी, में जहां विकास स्थित होगा, निर्माण कब शुरू होगा और आखिरकार, विकास शहर के लिए एक अच्छा विचार है।
  • एक समस्या बयान लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    6
    औपचारिक आवाज का उपयोग करें समस्या का बयान लगभग हमेशा प्रस्तावों और गंभीर परियोजनाओं के लिए उपयोग किया जाता है इस वजह से, आपको समस्या वक्तव्य के लिए लेखन के एक गंभीर और औपचारिक शैली का उपयोग करना होगा (वही जो आपने दस्तावेज़ के शरीर के लिए इस्तेमाल किया था)। अपने लेखन को स्पष्ट, सरल और प्रत्यक्ष रखें एक आरामदायक और मैत्रीपूर्ण शैली का उपयोग करके पाठक को खुश करने का प्रयास न करें। हास्य या चुटकुले का उपयोग न करें अनावश्यक विषयांतरण या उपाख्यानों को शामिल न करें शब्दजाल या संवादात्मकता का उपयोग न करें एक अच्छा दृष्टिकोण आपके लक्ष्य को पहचानता है और अनावश्यक सामग्री के साथ समय या स्याही बर्बाद नहीं करता है।
  • केवल मानविकी अकादमिक ग्रंथों में आप सामग्री शामिल कर सकते हैं "अजीब"। यहां, कभी-कभी, किसी अपॉइंटमेंट या एपिग्राफ के साथ शुरू होने वाली समस्याओं के दृष्टिकोण ढूंढना संभव है हालांकि, यहां तक ​​कि इन मामलों में, नियुक्ति पर चर्चा की जा रही समस्या के साथ एक संबंध होना चाहिए और शेष बयान औपचारिक आवाज के साथ लिखा जाना चाहिए।
  • एक समस्या बयान लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    7
    हमेशा गलतियों को ठीक करें यह गंभीर लेखन के सभी रूपों के लिए एक दायित्व है। कोई प्रारंभिक ड्राफ्ट है कि एक अच्छा पनाह के मेहनती आँखों से बचा लिया गया है। जब आप अपना दृष्टिकोण पूरा करते हैं, तो इसे जल्दी से पढ़ें क्या आपको लगता है कि ताल उपयुक्त है? क्या आप विचारों को स्पष्ट रूप से प्रस्तुत करते हैं? क्या यह तर्कसंगत रूप से संगठित है? यदि नहीं, तो अब आवश्यक परिवर्तन करें। जब आप अंत में दृष्टिकोण की संरचना के साथ संतुष्ट हैं, तो फिर से जाँच वर्तनी, व्याकरण और फ़ॉरमेट की त्रुटि।
  • आप प्रस्तुत करने से पहले समस्या के लिए अपने दृष्टिकोण को फिर से पढाना अफसोस कभी नहीं होगा। इसलिए स्वाभाविक रूप से, दृष्टिकोण आमतौर पर एक प्रस्ताव के पहले भाग या एक रिपोर्ट है कि किसी को किसी भी गलती यहाँ पढ़ा जाएगा आप के लिए विशेष रूप से शर्मनाक हो जाएगा और यहां तक ​​कि दस्तावेज़ में परिलक्षित होना है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com