ekterya.com

कार्य अनुबंध को कैसे रद्द करना

नियोक्ता अनुबंध और नियोक्ता और कर्मचारी के बीच संबंधों का सबसे महत्वपूर्ण विवरण निर्धारित करता है यह एक कानूनी तौर पर बाध्यकारी दस्तावेज है, जो सामान्य रूप से, दोनों पक्षों को लाभ देता है। रोजगार अनुबंध प्रत्येक पार्टी की जिम्मेदारियों को स्पष्ट करता है और दोनों को स्थिरता देता है। हालांकि, अगर कर्मचारी नियोक्ता के साथ अपने रिश्ते को समाप्त करना चाहता है, तो रोजगार अनुबंध द्वारा प्रदान की जाने वाली स्थिरता भी एक समस्या हो सकती है। यह जरूरी है कि आप ध्यान रखें कि अन्य पार्टी आपको मुकदमा कर सकती है और वित्तीय मुआवजे की मांग कर सकती है यदि आप समय से पहले अनुबंध को समाप्त नहीं कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

अनुबंध के तहत कानूनी दायित्वों का निर्धारण करें
एक रोजगार अनुबंध से बाहर निकलें छवि चरण 1
1
परिभाषित करें कि आपके पास एक काम अनुबंध है यद्यपि आपके पास एक लिखित कार्य अनुबंध हो सकता है, कुछ राज्यों में कुछ अनुबंधों में अंतर हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके नियोक्ता के पास कुछ राज्यों के कानूनों के तहत एक कर्मचारी पुस्तिका है, तो यह एक बाध्यकारी अनुबंध उत्पन्न कर सकता है, निहित रूप से।
  • यदि आपके पास कोई रोजगार अनुबंध नहीं है, तो आप इच्छा पर एक कर्मचारी होंगे, जिसका मतलब है कि वे आपको किसी भी कारण से या बिना किसी कारण के लिए आग लगा सकते हैं, जब तक कि ये गैर-कानूनी बर्खास्तगी नहीं है। उदाहरण के लिए, नस्लीय भेदभाव एक कर्मचारी को इच्छा पर खारिज करने का एक अवैध कारण हो सकता है
  • एक रोजगार अनुबंध से बाहर निकलें छवि, चरण 2
    2
    अपना काम अनुबंध पढ़ें जब आपने हस्ताक्षर किए, तो हो सकता है कि आपने संपूर्ण अनुबंध पढ़ा न हो - फिर भी, अगर आप इसे रद्द करना चाहते हैं तो आपको ऐसा करना होगा। पूरे अनुबंध को पढ़ें, लेकिन अपने संकल्प या समापन से संबंधित धाराओं पर और साथ ही किसी भी अन्य अनुभाग के बारे में ध्यान दें, जो रोजगार संबंधों को खत्म करने के लिए संदर्भित है।
  • एक एम्प्लॉयमेंट कॉन्ट्रैक्ट चरण 3 से बाहर निकलें छवि
    3
    निर्धारित करें कि यदि संकल्प के किसी भी कारण (अनुबंधों में से किसी भी दल) को सूचीबद्ध किया गया है तो प्रस्तुत किया गया है। यदि पार्टी जो अनुबंध को समाप्त करना चाहती है तो इसे समाप्त करने का कानूनी तौर पर वैध कारण नहीं है, तो दूसरी पार्टी इसे मुकदमा कर सकती है। मुकदमे का नतीजा यह हो सकता है कि मुआवजे का भुगतान अनुबंध या अन्य संबंधित नुकसान की समाप्ति के लिए किया जाए।
  • कुछ रोजगार अनुबंधों में एक संकल्प खंड शामिल है, यदि कर्मचारी को अक्षम नहीं किया गया है या शारीरिक दस्तावेज के तहत दायित्वों को पूरा करने में सक्षम नहीं है।
  • अनुबंध में ऐसे प्रावधान भी हो सकते हैं, जिनके कारण पार्टियों में से एक समझौते का पालन नहीं करता है। उदाहरण के लिए, अगर नियोक्ता कर्मचारी को $ 500.00 का भुगतान करने के लिए सहमत होता है, जब वह एक निश्चित कार्य पूरा करता है और फिर उसे भुगतान नहीं करता है, तो कर्मचारी को अनुबंध समाप्त करने के लिए वैध औचित्य हो सकता है।
  • एक अनुबंध को समाप्त करने की संभावना हो सकती है, अगर कर्मचारी नियोक्ता को समय से पहले सूचित करता है या यदि वे पूर्व निर्धारित राशि का भुगतान करते हैं हालांकि आपको प्रारंभिक समाप्ति के लिए एक वित्तीय दंड देना पड़ सकता है, अनुबंध में स्थापित पूरी राशि का भुगतान नियोक्ता को अनुबंध का उल्लंघन करने के लिए आपको मुकदमा करने से रोक सकता है।
  • एक रोजगार अनुबंध से छुटकारा पाने वाला छवि 4 चरण
    4

    Video: Michael Jackson | La Historia Mejor Contada | Changer

    निर्धारित करें कि अनुबंध की समयपूर्व समाप्ति के लिए कोई जुर्माना या नतीजे हैं। उदाहरण के लिए, एक रोजगार अनुबंध की आवश्यकता हो सकती है कि समझौते को तोड़ने वाली पार्टी कुछ लागत या मुआवजे का भुगतान करती है रोजगार अनुबंधों में एक अन्य आम प्रावधान यह है कि यदि यह समय से पहले समाप्त होता है, तो कर्मचारी एक निश्चित अवधि के लिए, स्थानीय क्षेत्र के भीतर, एक ही मद की कंपनियों में काम नहीं कर सकता। अनुबंध के प्रावधानों के आधार पर आपको यह निर्धारित करना होगा, चाहे उन कानूनी, वित्तीय और व्यावसायिक परिणामों को मानना ​​उचित है या नहीं।
  • एक एम्प्लॉयमेंट कॉन्ट्रैक्ट चरण 5 से बाहर निकलें छवि
    5
    अनुबंध की वैधता की पुष्टि करें कुछ अनुबंधों में एक ऐसा प्रावधान है जो प्रभावी तिथि और उसकी वैधता दोनों को स्थापित करता है। यदि आपने लंबे समय तक अन्य पार्टी के साथ काम किया है, तो अनुबंध समाप्त हो सकता है। उस स्थिति में, आप अब अपनी शर्तों के अधीन नहीं रहेंगे और आप छोड़ने के लिए स्वतंत्र होंगे।
  • विधि 2

    अनुबंध समाप्त करने के लिए कानूनी आधार का मूल्यांकन करें
    एक एम्प्लॉयमेंट कॉन्ट्रैक्ट चरण 6 से बाहर निकलें छवि
    1
    निर्धारित करें कि अनुबंध की हस्ताक्षर करने के लिए नेतृत्व वाली वार्ता, अतिक्रमण के लिए आधार हो सकती है। ऐसी कुछ स्थितियां हैं जिनमें आप यह साबित कर सकते हैं कि आपका काम अनुबंध शून्य या लागू नहीं है। अगर कुछ विशिष्ट कारक हैं जो आपने अनुबंध पर हस्ताक्षर किए थे, तो आप कानूनी रूप से इसे समाप्त करने के लिए आधार हो सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि नियोक्ता ने आपको कुछ लाभ देने का वादा किया और फिर उन्हें आपको देने के लिए मना कर दिया, तो आपके पास अनुबंध समाप्त करने का कारण हो सकता है
    • अगर दूसरे पक्ष ने आपको अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के लिए प्रेरित किया, तो आपको दंड के बिना इसे समाप्त करने के लिए कानूनी आधार हो सकता है। धोखाधड़ी वार्ता अनुबंध को रद्द करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि नियोक्ता अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के लिए एक संभावित कर्मचारी के लिए है, तो यह शून्य हो जाएगा। अगर नियोक्ता ने आपको बताया कि आपको प्रति घंटे 20 डॉलर का भुगतान किया जाएगा, और अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के बाद, आप केवल $ 10 का भुगतान करते हैं- फिर, अनुबंध की समाप्ति के लिए आपके पास अधिकांश तर्क हैं
    • यदि दोनों पक्ष किसी मौके पर कुछ जानकारी के बारे में एक सामान्य गलती करते हैं, तो अनुबंध भी शून्य होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आप किसी निश्चित जगह में काम करने के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं, तो एक त्रुटि उत्पन्न होगी और नियोक्ता ने मान लिया है कि आप काम करेंगे, मुख्य रूप से अधिक दूरदराज के स्थान से।
    • यदि अनुबंध में बातचीत करते समय पार्टियों में से एक दूसरे पर श्रेष्ठता की स्थिति में है, तो अनुचित कंडीशनिंग हो सकती है। यह एक अन्य कारक है जो अनुबंध को रद्द कर सकता है यह आमतौर पर तब होता है जब कर्मचारी नियोक्ता के साथ बातचीत करता है, क्योंकि बाद की सौदेबाजी की स्थिति कर्मचारी की तुलना में कहीं ज्यादा श्रेष्ठ होती है।
    • एक अनुबंध में ऐसा प्रामाणिक प्रावधान हो सकते हैं कि वे स्वचालित रूप से इसे रद्द कर देते हैं। यह तब होता है जब एकतरफा या उसके नियमों का अन्याय इसे अमान्य करता है उदाहरण के लिए, रोजगार अनुबंध को रद्द कर दिया जा सकता है यदि कर्मचारी को एक महीने के लिए एक परीक्षण आधार पर काम करने के लिए आवश्यक हो, तो कोई पारिश्रमिक प्राप्त न हो।



  • एक रोजगार अनुबंध से छुटकारा पाने वाला छवि, चरण 7
    2

    Video: UIDAI Not Provide Aadahr Service CSC : Aadhar Work Stop CSC

    मूल्यांकन करें कि अनुबंध को समाप्त करने या इसे रद्द करने के लिए वैध कानूनी कारण की आवश्यकता है। लागू करने के लिए एक अनुबंध के लिए, कुछ राज्यों को यह लिखने की आवश्यकता होती है और एक निश्चित अवधि होती है - अगर इसमें इन तत्व नहीं होते हैं, तो इसे रद्द कर दिया जा सकता है। इसके अलावा, भले ही अनुबंध में एक ऐसा प्रावधान नहीं है जो आपको इसे समाप्त करने की अनुमति देता है, तो अन्य कारण हो सकते हैं कि आप इसे कानूनी रूप से समाप्त क्यों कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि रोजगार अनुबंध की शर्तों बहुत अस्पष्ट हैं या यदि वे किसी भी तरह से अवैध हैं, तो आपके पास कानूनी तौर पर इसे समाप्त करने के लिए तर्क होगा।
  • उदाहरण के लिए, अप्रवर्तनीय अनुबंध समाप्त किए जा सकते हैं। "अप्रवर्तनीय" माना जाने वाला अनुबंध करने के लिए, यह पर्याप्त नहीं है कि यह अनुपालन करना मुश्किल हो, लेकिन इसकी शर्तों को पूरा करना असंभव होना चाहिए उदाहरण के लिए, ऐसी घटना में कि किसी नियोक्ता ने एक कर्मचारी को अपने कार धोने के व्यवसाय और इस तोड़ने के लिए काम पर रखा है, तो उस व्यवसाय में कर्मचारी के लिए काम करना असंभव होगा- इसलिए, काम का अनुबंध समाप्त हो जाएगा।
  • पार्टियों में से किसी एक ने विफलता अन्य पार्टी को रोजगार अनुबंध में विफलता का औचित्य साबित कर सकता है। अनुपालन तब होता है जब पार्टियों में से एक अनुबंध के तहत दायित्वों को संतुष्ट नहीं करता है। रोजगार अनुबंधों का एक सामान्य उल्लंघन तब होता है जब नियोक्ता कर्मचारी को सहमत राशि का भुगतान नहीं करता है या सहमति के समय भुगतान नहीं करता है। इस तरह की गैर-अनुपालन न केवल कर्मचारी को अनुबंध समाप्त करने की अनुमति देता है, बल्कि उसे क्षतिपूर्ति के लिए अपने नियोक्ता पर मुकदमा करने का कारण भी दे सकता है।
  • एक रोजगार अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के लिए दोनों पक्षों को उचित रूप से व्यवहार किया जाना आवश्यक है इसे सामान्यतः "सद्भावना और निष्पक्ष व्यवहार की वाचा" के रूप में जाना जाता है। यदि पार्टियों में से एक दूसरे के लिए अनुचित है, तो हो सकता है कि इस कानूनी दायित्व का उल्लंघन हो, जो अनुबंध को समाप्त करने का एक कारण हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि दलों सहमत हैं कि कर्मचारी को 1 जनवरी को स्टोर मैनेजर के रूप में काम करना शुरू करना चाहिए, लेकिन अंत में स्टोर नौ महीनों तक खुला नहीं होता, तो कर्मचारी को अनुबंध समाप्त करने का एक वैध कारण होगा। कर्मचारी से नौ महीनों के लिए भुगतान करने के लिए और न ही काम करने की अपेक्षा करने के लिए अनुचित होगा।
  • एक रोजगार अनुबंध चरण 8 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    3
    एक वकील से परामर्श करें आप एक वकील से परामर्श कर सकते हैं यदि आप निश्चित नहीं हैं कि यदि आप अन्य पार्टी के लिए पैसे दे रहे हैं या यदि आप अनुबंध समाप्त करने के लिए मुकदमा कर सकते हैं एक कुशल और अनुभवी श्रमिक वकील वह होगा जो काम अनुबंध समाप्त करने के परिणामों के बारे में आपको सबसे अच्छा सलाह देगा - यह अनुबंध में समाप्त करने और उन नतीजों से बचने का कोई तरीका है या नहीं यह निर्धारित करने में भी आपकी सहायता कर सकती है।
  • विधि 3

    अनुबंध की बातचीत और समाप्त
    एक रोजगार अनुबंध से छुटकारा पाने वाला चित्र 9
    1
    अपने आप से पूछें कि क्या अन्य पार्टी अनुबंध समाप्त करने के लिए सहमत होगी। यदि आपकी वर्तमान स्थिति की स्थिति आपको संतुष्ट नहीं करती है, तो ध्यान रखें कि दूसरी पार्टी भी खुश नहीं हो सकती है यदि दोनों पक्ष सहमत होते हैं, तो वे अनुबंध समाप्त कर सकते हैं और इसके तहत दायित्वों से मुक्त हो सकते हैं। अक्सर, आपसी असंतोष एक रोजगार अनुबंध को पहले से समाप्त करने का सर्वोत्तम परिदृश्य है
  • एक रोजगार अनुबंध से बाहर निकलें छवि शीर्षक 10
    2
    निर्धारित करें कि यदि आवश्यक हो, तो आपको अग्रिम नोटिस कैसे देना चाहिए अनुबंध को समाप्त करने से पहले, यदि कोई हो, तो नोटिस की अवधि क्या है यह निर्धारित करने के लिए आपको अनुबंध की समीक्षा करना होगा। ठेठ चूक दो सप्ताह है, लेकिन यह एक अनुबंध से दूसरे में भिन्न हो सकता है यदि लागू हो, तो अपने गणना में किसी भी जमा अवकाश अवधि पर विचार करें। यदि आप आवश्यक नोटिस नहीं देते हैं, तो आप दूसरे पक्ष के साथ अनुबंध समाप्त करने के लिए वित्तीय रूप से जिम्मेदार हो सकते हैं।
  • एक रोजगार अनुबंध से छुटकारा पाने वाला चित्र, चरण 11
    3
    अनुबंध की शर्तों का वार्तालाप करें यदि आपका नियोक्ता चिंतित नहीं है, जैसा कि आप अनुबंध को रद्द करने के बारे में हैं, तो उसे शीघ्र समाप्ति के बिना और नकारात्मक परिणामों के बिना मना करने के लिए, आपको संकल्प की शर्तों के साथ बातचीत करना होगा। उदाहरण के लिए, आप इसे एक समय के लिए एक प्रतिस्थापन या एक नए कर्मचारी को प्रशिक्षित करने या मुआवजा पैकेज की पेशकश करने के लिए रहने का समय दे सकते हैं। इस तरह की बातचीत आपको दोनों पक्षों के लिए अच्छे नियमों पर अनुबंध समाप्त करने में मदद कर सकती है।
  • एक एम्प्लॉयमेंट कॉन्ट्रैक्ट चरण 12 से बाहर निकलें छवि
    4
    एक सुलह के माध्यम से बातचीत करें कभी-कभी, एक समझौता करनेवाला या तटस्थ तृतीय पक्ष की मदद से आप अनुबंध संकल्प की शर्तों पर बातचीत कर सकते हैं। यह अदालत में जाने का एक सस्ता विकल्प है - इसके अलावा, यह विकल्प आपको एक संकल्प समझौते पर पहुंचने में मदद कर सकता है जो दोनों पक्षों के लिए स्वीकार्य है और उन्हें संतुष्ट करता है।
  • अधिकांश राज्य बार संघों में उस राज्य के कानूनों के तहत प्रमाणित सुलह की सूची है। अधिक जानकारी के लिए स्टेट बार एसोसिएशन के साथ संपर्क में रहें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com