ekterya.com

व्यापार स्तर पर धन्यवाद-पत्र लिखना

व्यापारिक दुनिया में, आर्थिक लाभ प्राप्त करना जरूरी नहीं है कि किसी को विनम्रता और दया जैसी मूल्यों को बलिदान करना चाहिए। वास्तव में, एक बार की तुलना में अधिक, अच्छा व्यवहार स्मार्ट व्यवसाय रणनीतियों के साथ होता है। क्लासिक धन्यवाद आप ध्यान दें एक आदर्श उदाहरण है, जहां दयालुता का एक सरल इशारा प्रभावी ढंग से काम करता है व्यापार संबंधों को मजबूत बनाने के लिए है, कर के बाद से भविष्य वार्ता में ध्यान में रखा जा रहा है की अधिक से अधिक मौका देने के लिए, आप को उजागर करने की अनुमति देता है। हालांकि, दयालुता और व्यावसायिकता के बीच सही संतुलन प्राप्त करना हमेशा आसान नहीं होता है। नीचे दिए गए चरणों से आपको कभी-कभी धमकाने वाला, लेकिन हमेशा फायदेमंद, कार्य करने के लिए एक सरल दृष्टिकोण मिल जाएगा।

चरणों

अपने खुद के धन्यवाद नोट लिखना

छवि लिखें शीर्षक लिखें एक व्यवसाय धन्यवाद नोट 1 चरण

Video: Rajiv Malhotra's Lecture at British Parliament on ‘Soft Power Reparations’

1
देरी मत करो! किसी भी व्यावसायिक संदर्भ में, एक धन्यवाद नोट भेजने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आपके भागीदारों, संभावित नियोक्ताओं, ग्राहकों, या दाताओं पर एक सकारात्मक और स्थायी छाप छोड़ देता है जितनी बार आप साक्षात्कार, उपचार या सेवाओं के प्रावधान के बीच बिताते हैं, और आपके धन्यवाद के आगमन के कारण, आपके व्यापार संबंधों को मजबूत करने में कम प्रभावी होगा।
  • छवि लिखें शीर्षक टाइप करें एक व्यवसाय धन्यवाद नोट 2 चरण
    2
    उपयुक्त प्रारूप चुनें ज्यादातर मामलों में, यह बजाय एक ईमेल भेजने के, एक असली दस्तावेज़ के लिए चुनते हैं बेहतर है। यदि आप किसी कंपनी का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, तो लेटरहेड पर धन्यवाद नोट लिखना हमेशा सबसे अच्छा विकल्प है। किसी भी तरह से, आपका हस्तलिखित नोट के एक प्रश्न के लिखित स्पष्टीकरण एक स्पर्श और अधिक व्यक्तिगत देता है, और कुछ में सबसे अधिक उपयुक्त हो सकता है हालात-उदाहरण के लिए, यदि आप एक छोटे व्यवसाय के मालिक हैं, या प्रमाण के अनुसार दान का शुक्रिया अदा करना नींव के लिए पर्याप्त हस्तलिखित नोट्स एक संभावित नियोक्ता को किसी स्थिति के साक्षात्कार के अवसर के लिए धन्यवाद करने का एक अच्छा विकल्प भी है। आप एक धन्यवाद अपने अपने हाथों से लिखकर ध्यान दें लिखने के लिए चुनते हैं, तो निम्नलिखित पर विचार:
  • एक सरल और परिष्कृत कार्ड या कागज चुनें एक क्रीम या एक सफेद कार्ड के साथ "धन्यवाद" मोर्चे पर लगाया जाता है आमतौर पर विफल-सबूत के लिए विकल्प। अंदर से मुद्रित संदेशों के साथ कार्ड से बचें, और बहुत रंगीन, फुलदार या दिमागदार डिजाइन करें
  • अपने हस्तलेखन कौशल को ध्यान में रखते हैं। यदि आप अपनी लिखावट की गुणवत्ता या स्पष्टता के बारे में अनिश्चित महसूस करते हैं, तो किसी विश्वसनीय दोस्त या सहयोगी को एक नमूना दिखाएं। यदि आप एक शिक्षक नहीं हैं तो यह एक हस्तलिखित पत्र जितना है, नोट भेजने से पहले थोड़ा सा अभ्यास करना सुनिश्चित करें कि आप भेजना चाहते हैं। यदि यह हस्तलेखन वास्तव में आपको परेशानी में डालता है, तो आप अपने लिए संदेश ट्रांसक्रिप्ट करने के लिए दूसरे व्यक्ति का उपयोग कर सकते हैं (बस इसे अपने नाम से हस्ताक्षर नहीं करना)।
  • यदि किसी कारण से आपको उस व्यक्ति के पते को खोजने में कठिनाई हो रही है जिसे आप धन्यवाद नोट भेजना चाहते हैं, तो शायद एक ईमेल भेजना आपका एकमात्र विकल्प है। और कभी-कभी यह सबसे उचित प्रारूप है उदाहरण के लिए, जब ईमेल आपके और आपके साथ व्यवसाय करने के लिए जिस व्यक्ति का शुक्रिया अदा करना चाहता है, के बीच संचार का साधन रहा है। धन्यवाद भेजने का सबसे बड़ा नुकसान आप इलेक्ट्रॉनिक रूप से नोट करते हैं कि वहाँ एक अधिक संभावना है कि वे खो या अनदेखा हो जाएगा, और इसलिए कि वे आपको बाहर खड़े होने की इजाजत नहीं देंगे। याद रखें कि कुछ लोगों (विशेषकर अधिकारियों) उसी दिन सैकड़ों ईमेल प्राप्त कर सकते हैं इसे ध्यान में रखते हुए, आपके मेल को अधिक आकर्षक बनाने का विकल्प या तीसरे पक्षों के माध्यम से एक इलेक्ट्रॉनिक पोस्टकार्ड भेजने का विकल्प हो सकता है। ऐसा करने की कोशिश न करें, ऐसा करने से आपका ईमेल एक धन्यवाद नोट के मुकाबले एक विज्ञापन की तरह अधिक दिखाई दे सकता है, जिससे आपके संदेश की अनदेखी की जा सकती है या हटाया जा सकता है। इसके बजाय, अपने भागीदारों पर एक अच्छी छाप बनाने के लिए समय पर एक छोटी और सरल मेल भेजें, और सबसे ऊपर। शायद ईमेल के विषय में आप उस व्यक्ति के साथ आपके पास व्यापार संबंधों का प्रकार निर्दिष्ट करना चाहते हैं या आप जिस कारण से धन्यवाद भेजते हैं उदाहरण के लिए: "रोजगार के लिए अपने आवेदन पर विचार करने के लिए धन्यवाद"
  • छवि लिखें शीर्षक टाइप करें एक व्यवसाय धन्यवाद नोट 3 चरण
    3
    उपयुक्त ग्रीटिंग चुनें यदि कोई विशिष्ट व्यक्ति आपको धन्यवाद करना चाहिए, तो उसे एक शीर्षक और उसके अंतिम नाम पर जाएं- उदाहरण के लिए: "प्रिय श्री किक्केड" जब आप एक से अधिक व्यक्ति को संबोधित करते हैं, तो सभी को शीर्षक और उपनाम से ग्रीटिंग में शामिल करें अवैयक्तिक अभिवादन से बचें जैसे "किसके साथ यह मेल खाती है" दूसरी ओर, आपकी टोन की औपचारिकता आपके परिचितता के स्तर और अन्य व्यक्ति के साथ स्थापित व्यवसाय की प्रकृति पर निर्भर करेगी।
  • छवि लिखें शीर्षक लिखें एक व्यवसाय धन्यवाद नोट 4 चरण
    4
    पहले वाक्य में, अपनी आभार व्यक्त करें और स्पष्ट रूप से बताएं कि कृतज्ञता का कारण क्या है। यह आपके परिचय को सजाने के लिए आवश्यक नहीं है जैसे वाक्यांशों से शुरू करने से बचें: "मैं सिर्फ तुम्हारे लिए धन्यवाद लिख रहा हूं ..." या "मैं अपना आभार व्यक्त करना चाहता हूं ...", बजाय, सीधे बिंदु पर जाएं - उदाहरण के लिए: "हमारी सामुदायिक सेवा परियोजना का समर्थन करने के लिए धन्यवाद।"
  • यद्यपि आप अपनी प्रशंसा करने के लिए व्यक्त करने के लिए महत्वपूर्ण हैं, अगर धन दान करने का सीधे शब्द का इस्तेमाल करने से बचें तो दान करें रकम और मात्रा में या प्रतिभा के संदर्भ में धन की किसी भी संदर्भ को बदलें "आपकी उदारता", "आपका दयालुता" या "आपका उदार दान"
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक बिजनेस धन्यवाद नोट: चरण 5
    5
    जिस पर आप आभारी हैं, उसके प्रत्यक्ष प्रभाव या अतिक्रमण को व्यक्त करें।
  • जब आप किसी दाता के पास जाते हैं, तो उन्हें यह बताएं कि आपका दान आपको अपनी नींव या कंपनी को कैसे प्राप्त करने की अनुमति देगा।
  • जब आप एक साक्षात्कार के बाद एक संभावित नियोक्ता को संबोधित करते हैं, तो आप इस मौके को उस स्थान को प्राप्त करने में अपनी रुचि को दोहराना चाह सकते हैं, जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं। हालांकि, इस धन्यवाद का उपयोग न करें, इस बात पर बल देने के लिए एक बहाना के रूप में ध्यान दें कि आपको स्थिति के लिए सही व्यक्ति क्यों लगता है। इसके बजाय, थोड़ा सा स्पर्श करें, जैसे कुछ के साथ उनसे संपर्क करें "मैं साक्षात्कार के अवसर की सराहना करता हूं, और स्थिति मुझे बहुत उत्तेजित करती है"
  • जब आप एक व्यावसायिक साझेदार या सलाहकार को संबोधित करते हैं, तो ऐसा कुछ कहें "आपके साथ काम करने के लिए यह खुशी थी" या "आपकी सलाह मेरे प्रभार के तहत विभाग के वार्षिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए महान मूल्य की थी," यह एक सकारात्मक तरीके से रिश्ते को मजबूत करने में मदद करता है और इस संबंध में आपकी रुचि को जारी रखता है।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक बिजनेस धन्यवाद नोट 6 चरण
    6



    यह प्राप्तकर्ता को चपटा देता है परन्तु अनुकरण में नहीं पड़ता है। धन्यवाद नोट लिखते समय यह सबसे कठिन हिस्सा हो सकता है, और यह हमेशा अनिवार्य या आवश्यक नहीं है उदाहरण के लिए - प्राप्तकर्ता या कंपनी के बारे में तारीफ करने के बारे में सोचें "आपका काम सिर्फ सुंदर है" या "आपका अकाउंटिंग अनुभव अद्वितीय है"
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक बिजनेस धन्यवाद नोट: चरण 7
    7

    Video: Useful Business Expressions to Sound Natural and Professional

    यह भविष्य को बताता है यहां, आप व्यवसाय करना जारी रखने या प्राप्तकर्ता के साथ दीर्घकालिक व्यावसायिक संबंध स्थापित करने की अपनी इच्छा स्पष्ट रूप से व्यक्त करना चाह सकते हैं। जब आप एक संभावित नियोक्ता को संबोधित करते हैं, तो यह निर्णय लेने के बारे में यह एक अच्छा आत्मविश्वास का अवसर है। आप इस तरह एक सरल वाक्यांश का उपयोग कर प्राप्त कर सकते हैं "मुझे जल्द ही खबर है उम्मीद है"
  • Video: Muslims & the Indian Grand Narrative

    इमेज शीर्षक टाइप करें एक बिजनेस धन्यवाद नोट: चरण 8

    Video: Dharmic Schools of Thought

    8
    अपनी कृतज्ञता दोहराएं। यह एक सरल और सरल वाक्य से अधिक की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए, जिसमें आप अपनी प्रारंभिक कृतज्ञता (अन्य शब्दों का प्रयोग करके) का संक्षिप्त वर्णन करते हैं। "इसके लिए धन्यवाद फिर से ..." यह पर्याप्त होना चाहिए
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक बिजनेस धन्यवाद नोट 9
    9
    एक विदाई शुभकामना के साथ बंद करें, और अपने नाम के साथ संदेश पर हस्ताक्षर करें। ज्यादातर मामलों में, यह आपके नोट को बंद करने के लिए सबसे उपयुक्त है "शुभकामनाएं," "आपके आदेश पर" या "ईमानदारी से"। यहां तक ​​कि अगर आपका पत्र टाइप किया गया हो, हमेशा एक पेन के द्वारा अपने नाम के साथ नोट पर हस्ताक्षर करें जब आवश्यक हो, तो उस कंपनी के भीतर अपना शीर्षक या अपनी स्थिति शामिल करें, जिसे आप अपने नाम के नीचे दर्शाते हैं।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक बिजनेस धन्यवाद नोट 10
    10
    अपनी नोट जांचें और उसे सही करें परिस्थितियों के आधार पर, अंतिम उत्पाद अपेक्षाकृत छोटा और सरल होना चाहिए (अधिकतम आधा पृष्ठ के साथ)। यदि यह लंबे समय लगता है, तो समीक्षा करें और किसी वाक्य या पैराग्राफ को हटाने पर विचार करें जो अनावश्यक या अनावश्यक है कृतज्ञता के अपवाद के साथ ही, प्रत्येक बिंदु को केवल एक बार उठाया जाना चाहिए। यह भी जांचें कि पत्र के स्वर में इसे बनाए रखा जाता है। हो सकता है कि कुछ लोगों को इसे वर्तनी या व्याकरण की त्रुटियों के लिए पढ़ने के लिए एक अच्छा विचार हो, क्योंकि यहां तक ​​कि थोड़ी गलती भी प्राप्तकर्ता पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है।
  • चित्र लिखें एक बिजनेस लिखें आपको धन्यवाद नोट 11
    11
    जब आप अपनी टिप्पणी के बारे में खुश हैं, तो इसे तुरंत भेजें एक बार फिर, इन धन्यवाद के लिए समय महत्वपूर्ण है - आप अपने उद्देश्य को पूरा नोटों जितनी जल्दी आप अपने गंतव्य तक पहुंचेंगे, उतना ही यादगार होगा कि आप प्राप्तकर्ता को छोड़ देंगे।
  • युक्तियाँ

    • अपने पेशेवर जीवन के बारे में व्यक्तिगत जानकारी या समाचार शामिल न करें याद रखें, एक धन्यवाद नोट का उद्देश्य प्राप्तकर्ता को सम्मान और आभार व्यक्त करना है, अपनी निजी जीत के बारे में नहीं बढ़ाना। अपने संदेश के प्रयोजन के लिए सीधा प्रासंगिकता से परे अपने या अपनी कंपनी के प्रचार के अवसर के रूप में अपने धन्यवाद-धन्यवाद नोट का उपयोग करने से भी बचें। अगर आप कुछ ऐसा कहते हैं "यदि आप हमारे एक्स पसंद करते हैं, तो आप हमारे वाई और जेड में रुचि रखते हैं (जो अब ऑफर पर हैं)," यह संभावना है कि यह आपकी प्रशंसा की ईमानदारी को बहुत कम कर देगा।
    • आप अपने पत्र के साथ एक बिजनेस कार्ड भी शामिल करना चाह सकते हैं, लेकिन अगर आप प्राप्तकर्ता को अच्छी तरह से जानते हैं या इससे पहले आपको अपना कार्ड पहले ही दे चुके हैं तो ऐसा करने से परेशान न हो। यह कभी-कभी उपयुक्त हो सकता है जब आप किसी संभावित नियोक्ता को लिखते हैं, लेकिन आप भ्रामक लगने का खतरा भी चलाते हैं। यदि आप यह सुनिश्चित नहीं हैं कि अपना व्यवसाय कार्ड भेजना सही है, तो ऐसा मत करो पत्र पर हस्ताक्षर करने के समय आपका नाम, आपकी स्थिति और संपर्क जानकारी पहले ही शामिल है। यदि आपका पत्र टाइप किया गया है, तो आप इस जानकारी को शीर्ष लेख के रूप में शामिल कर सकते हैं, पृष्ठ के ऊपरी बाईं तरफ रख सकते हैं, प्राप्तकर्ता का नाम और पता नीचे दो जगहों के नीचे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com