ekterya.com

नौकरी कैसे ट्रैक करें

जॉब साक्षात्कार के साथ-साथ नौकरी खोज प्रक्रिया के सबसे महत्वपूर्ण (लेकिन सबसे उपेक्षित) पहलुओं में से एक है। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपने साक्षात्कार में बहुत अच्छा नहीं किया है, तो समय-समय पर धन्यवाद-पत्र भेजें और एक अच्छी तरह से लिखित अनुवर्ती ईमेल संभावित भावी नियोक्ता पर अच्छी छाप डाल सकता है और नौकरी पाने की संभावनाओं को बहुत बढ़ा सकता है। नौकरी पर नज़र रखने के सबसे प्रभावी तरीकों को जानने के लिए चरण 1 से प्रारंभ करें

चरणों

भाग 1

साक्षात्कार के अंत में
एक नौकरी चरण 1 पर अनुवर्ती छवि का शीर्षक

Video: Indian Army - 1600 मीटर दौड़ की ये गलतिया जो ना करे | By T-Watch Education

1
उत्तर के लिए प्रतीक्षा करने के लिए कृपया एक समयसीमा मांगें। ज्यादातर मामलों में, साक्षात्कारकर्ता आपको साक्षात्कार के अंत में बताएगा कि निर्णय प्रक्रिया कितनी देर तक ले जाएगी और आपको कितनी देर तक प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए इंतजार करना चाहिए। हालांकि, अगर आप यह जानकारी नहीं देते हैं, तो इसके लिए पूछने में संकोच न करें।
  • समय पूछने के अलावा, यह निर्णय प्रक्रिया ले जाएगा, आपको पता होना चाहिए कि उम्मीदवारों से संपर्क करने के लिए कौन जिम्मेदार होगा और किस प्रकार का संचार (टेलीफोन, ईमेल आदि) का उपयोग करना चाहते हैं।
  • इस जानकारी का अनुरोध करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे आपको फॉलो-अप करने के लिए उचित समय का एक विचार मिलता है, साथ ही आपको यह जानने की अनुमति भी मिलती है कि आपको किसके साथ अनुवर्ती करना चाहिए।
  • एक नौकरी चरण 2 पर फ़ॉलो अप शीर्षक

    Video: रेलवे में आठवीं पास नौकरी 8th pass qualifications

    2
    अपने साक्षात्कारकर्ता के व्यवसाय कार्ड के लिए पूछें साक्षात्कार से वापस लेने से पहले साक्षात्कारकर्ता के व्यापार कार्ड का अनुरोध करना सुनिश्चित करें।
  • यह आपको आपके नाम के सही लेखन, कंपनी के भीतर आपकी सटीक स्थिति, अपना टेलीफोन नंबर और अपना ईमेल पता प्रदान करेगा। जब आप एक धन्यवाद नोट या ईमेल भेजना चाहते हैं तो यह आवश्यक जानकारी है
  • इस तरह के विवरण का अनुरोध थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन वास्तव में यह साक्षात्कारकर्ता पर अच्छी छाप छोड़ देगी और आपको यह बताएगा कि आपको नौकरी में कितना रुचि है।
  • भाग 2

    सही साक्षात्कार के बाद
    एक नौकरी चरण 3 पर फ़ॉलो अप शीर्षक
    1
    एक धन्यवाद ईमेल भेजें साक्षात्कार के बाद आपको यथाशीघ्र यह करना चाहिए। यह ईमेल बहुत लंबा या विस्तृत नहीं होना चाहिए, आपको साक्षात्कारकर्ता को अपने समय के लिए धन्यवाद देना चाहिए और उसे याद दिलाना होगा कि आपको उस स्थिति के लिए कितना विचार करना चाहिए।
    • जब आप साक्षात्कार से घर लौटते हैं, तो आपको यह धन्यवाद-आपको ईमेल भेजना चाहिए। जब आप बिल्डिंग छोड़ते हैं तो आप अपने स्मार्टफ़ोन पर ईमेल का प्रारूप भी शुरू कर सकते हैं। किसी भी मामले में, आपको इसे साक्षात्कार के 48 घंटों के भीतर भेजना होगा, बाद में नहीं।
    • जब आप यह ईमेल भेजने के लिए लेते हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपके रोजगार में रुचि के स्तर का एक संकेत प्रदान करता है और यह सुनिश्चित करता है कि साक्षात्कारकर्ता आपको उम्मीदवार के रूप में नहीं भूलता है इसके अलावा, साक्षात्कारकर्ता को अपने समय के लिए शुक्रिया अदा करने के लिए यह अच्छा तरीका है।
  • एक नौकरी चरण 4 पर अनुवर्ती छवि का शीर्षक
    2
    साक्षात्कार के नोट ले लो जैसे ही साक्षात्कार समाप्त हो गया है, आपको साक्षात्कार के दौरान चर्चा की गई विषयों के विस्तृत ब्योरा और बैठना चाहिए। यह कई कारणों से उपयोगी है:
  • यह आपको कौशल, अनुभव और व्यक्तित्व के लक्षणों की पहचान करने की अनुमति देता है जो साक्षात्कारकर्ता ने नौकरी के लिए महत्वपूर्ण के रूप में प्रकाश डाला। यह आपको दूसरे साक्षात्कार (यदि वे आपको एक के लिए कहते हैं) के लिए तैयार करने में काफी मदद करेंगे, क्योंकि आप अपने जवाब साक्षात्कारकर्ता की प्राथमिकताओं के अनुसार अनुकूलित कर सकते हैं।
  • यह आपको उन सवालों के उन सवालों को याद करने की अनुमति भी देता है जिनसे आप पूछे गए थे और जिन सवालों के जवाब आपने दिए हैं वे ठीक से और उन क्षेत्रों की पहचान करते हैं जिन पर आपको सबसे ज्यादा काम करना है। यहां तक ​​कि अगर आपको नौकरी नहीं मिली, तो भविष्य की साक्षात्कार के लिए आपको इस तरह की जानकारी उपयोगी होगी।
  • इसके अलावा, साक्षात्कार के विस्तृत नोट्स लेने से आपको धन्यवाद नोट और अधिक व्यक्तिगत अनुवर्ती ईमेल तैयार करने में सहायता मिलेगी, क्योंकि आप साक्षात्कार में चर्चा की गई विशिष्ट बिंदुओं पर चर्चा कर पाएंगे। यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपकी निगरानी प्रयासों को बाकी हिस्सों से बाहर खड़ा करने में मदद करेगा।
  • भाग 3

    साक्षात्कार के कई दिन बाद
    एक नौकरी चरण 5 पर फ़ॉलो अप शीर्षक
    1
    एक औपचारिक धन्यवाद नोट करें। एक अच्छा विचार साक्षात्कार के कई दिनों बाद आपको अधिक औपचारिक धन्यवाद पत्र भेजना है। यह नोट पिछले एक से अधिक विस्तृत होना चाहिए
    • इससे आपकी व्यक्तिगत शक्तियों के साक्षात्कारकर्ता को याद दिलाना चाहिए और अन्य उम्मीदवारों के बजाय आपको भर्ती के लिए कारण बताएं।
    • यदि आपको कई लोगों द्वारा साक्षात्कार दिया गया है, तो याद रखें कि प्रत्येक साक्षात्कारकर्ता को अलग-अलग धन्यवाद करने के लिए आपको धन्यवाद दें।
  • एक नौकरी चरण 6 पर फ़ॉलो अप शीर्षक
    2
    हस्तलिखित नोट के फायदे और नुकसान पर विचार करें। कुछ स्रोतों ने हाथ से इस औपचारिक धन्यवाद-पत्र को लिखने की सलाह दी है हालांकि, यह वास्तव में उस प्रकार के काम पर निर्भर करता है, जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं और कंपनी की प्रकृति।
  • उदाहरण के लिए, एक तकनीक या सोशल नेटवर्किंग कंपनी इलेक्ट्रॉनिक मेल की आसानी और कुशलता का महत्व रखती है, जबकि एक छोटा सा परिवार व्यवसाय हस्तलिखित नोट के निजी स्पर्श को पसंद कर सकता है।
  • आपसे संपर्क करने के लिए कंपनी द्वारा उपयोग किए जाने वाले पत्राचार के प्रकार को भी ध्यान में रखना चाहिए अगर आपको ईमेल द्वारा साक्षात्कार के बारे में सूचित किया गया था, तो आमतौर पर उसी माध्यम से जवाब देना स्वीकार्य है।
  • एक नौकरी चरण 7 पर फ़ॉलो अप शीर्षक
    3
    समय की अवधि के बाद ई-मेल द्वारा अनुसरण करें। एक बार जब रोजगार के बारे में निर्णय करने के लिए समय की सूचित अवधि समाप्त हो गई है, तो आपको साक्षात्कारकर्ता (या जिस व्यक्ति से संपर्क करने के लिए कहा गया था) आपको एक ईमेल भेजना है, यह जानने के लिए कि आपका साक्षात्कार सफल था या नहीं।
  • सीधे साक्षात्कारकर्ता, मानव संसाधन प्रबंधक या उस व्यक्ति को सीधे मेल करें, जिसे आपको संपर्क करना चाहिए। "प्रिय श्री पेरेस" कहने से बेहतर है "यह किसकी चिंता हो सकती है" ईमेल को संक्षिप्त संदर्भ से प्रारंभ करना चाहिए: आप कौन हैं, किस स्थिति में आप आवेदन कर रहे हैं और जब उन्होंने आपकी मुलाकात की है
  • ईमेल की सामग्री आपके प्रारंभिक आवरण पत्र के समान होनी चाहिए, इसमें आपके कौशल का विवरण शामिल होना चाहिए और पाठक को समझना चाहिए कि आप नौकरी के लिए आदर्श व्यक्ति क्यों हैं। यदि संभव हो तो, आपको साक्षात्कार के दौरान चर्चा की गई कुछ बिंदुओं का उल्लेख करना चाहिए (यह वह जगह है जहां आपका साक्षात्कार नोट उपयोगी होगा), क्योंकि इससे पाठक आपको याद रखेगा।
  • एक सकारात्मक वाक्यांश के साथ ईमेल का समापन करें, जैसे "मैं आपके त्वरित प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा कर रहा हूं" संदेश में एक "पावती" रखने पर विचार करें ताकि आप यह जान सकें कि आपने कब प्राप्त किया है और इसे पढ़ लिया है।
  • एक नौकरी चरण 8 पर अनुवर्ती छवि का शीर्षक

    Video: सिंडिकेट बैंक में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, अभी करें आवेदन

    4
    मेल को ध्यान से पढ़ें, यह देखने के लिए कि क्या वर्तनी और व्याकरण त्रुटियां हैं। कोई वर्तनी की गलतियों या टाइपो नहीं हैं यह सुनिश्चित करने के लिए अपने ईमेल को फिर से पढ़ते समय बहुत सावधानी बरतें। यह सबसे बड़ी गलतियों में से एक है, जो उम्मीदवार नौकरी में काम करता है और नौकरी पाने की संभावनाओं को कम कर सकता है।
  • यदि आप कोई ईमेल लिखते हैं, तो स्पष्ट वर्तनी या व्याकरण त्रुटियों का पता लगाने के लिए वर्तनी जांच का उपयोग करें। हालांकि, आपको वर्तनी परीक्षक पर पूरी तरह से भरोसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह समानार्थी के बीच अंतर का पता नहीं लगा सकता है।
  • उदाहरण के लिए, वाक्य "टूबो अन डेस मई" वर्तनी परीक्षक में सही के रूप में दिखाई देगा, हालांकि वास्तविकता में आप कहने की कोशिश करते हैं "वह बेहोश था"
  • नतीजतन, आपको नोट एक से अधिक बार पढ़ना चाहिए और अधिमानतः किसी को इसकी समीक्षा करना चाहिए, क्योंकि कभी-कभी बाहरी आँखों की एक जोड़ी त्रुटियों की पहचान करती है जो आप याद कर सकते थे।



  • एक नौकरी चरण 9 पर फ़ॉलो अप शीर्षक
    5
    ई-मेल के साथ साक्षात्कारकर्ता को भारी से बचें यदि आपको कोई जवाब नहीं मिलता है, तो अन्य ईमेल भेजने के लिए प्रलोभन में भागने से बचें। "तीन चेतावनियां" नीति का उपयोग करें यदि आपको अपना धन्यवाद नोट या मेल भेजने के बाद कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली, तो एक फोन कॉल जारी रखें। हालांकि, अगर आपको अभी भी कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है, तो आपको विषय बाद में बाद से बचना चाहिए।
  • भाग 4

    साक्षात्कार के कई सप्ताह बाद
    एक नौकरी चरण 10 पर फ़ॉलो अप शीर्षक
    1
    अगर आपको अपने ईमेल का जवाब नहीं मिला, तो एक फोन कॉल के साथ जारी रखें। अगर आपको एक या दो दिनों के भीतर आपके मेल का जवाब नहीं मिलता है, तो अच्छा विचार यह है कि साक्षात्कारकर्ता या मानव संसाधन प्रबंधक को सीधे अपने आवेदन की स्थिति की पुष्टि करें।
    • टेलीफोन कॉल मानव संसाधन प्रबंधक से संपर्क करने का सबसे सीधा तरीका है और आप क्या सोच सकते हैं इसके विपरीत, अधिकांश प्रबंधकों की सराहना करते हैं कि वे इस तरह से उनसे संपर्क करते हैं।
    • कॉल करने पर, उस व्यक्ति से सीधे संवाद करने का प्रयास करें, जिसे आप से बात करना चाहते हैं, न सिर्फ एक संदेश छोड़ दें अगर आप पहली बार जवाब नहीं देते हैं, तो बाद में फिर से प्रयास करें। इसके लिए सबसे अच्छा समय सुबह या देर से दोपहर में होता है, जब आप बैठकों में व्यस्त नहीं होते हैं
  • एक नौकरी चरण 11 पर अनुवर्ती छवि का शीर्षक
    2
    कॉल करने से पहले आप जो कहने जा रहे हैं उसका एक पाठ तैयार करें। यह आपको यह जानने में मदद करेगा कि स्वयं को कैसे व्यक्त किया जाए कॉल करने से पहले कई बार अपने पाठ का अभ्यास करें, खासकर अगर आपको परेशान हो जाते हैं
  • कॉल करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने स्पष्ट रूप से और सटीक रूप से महत्वपूर्ण बिंदुओं को लिखा है, ताकि आप उन्हें भूल न सकें। एक निजी और शांत स्थान पर कॉल करें ताकि कोई भी पृष्ठभूमि शोर आपके कॉल में हस्तक्षेप न करें।
  • जब सक्षम व्यक्ति के साथ सीधे बात करने का समय आ गया है, तो दयालु और दृढ़ रहें। अपनी आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर यह बताएं कि आप समय के साथ बात करने के लिए आभारी हैं।
  • एक नौकरी चरण 12 पर फ़ॉलो अप शीर्षक
    3
    साक्षात्कारकर्ता को याद दिलाएं कि आप आदर्श उम्मीदवार क्यों हैं फोन कॉल के दौरान, यह दोहराए जाने की कोशिश करें कि आप इस विशेष कंपनी के लिए काम क्यों करना चाहते हैं, आप स्थिति के लिए योग्य क्यों हैं और अन्य उम्मीदवारों के संबंध में आप इसके लिए क्यों पात्र हैं।
  • स्थिति की आवश्यकताओं और नियोक्ता के लिए क्या देख रहा है, अपने कौशल और गुणों को संबोधित करने की कोशिश करें।
  • अगर बातचीत बहुत अच्छी तरह से विकसित होती है, तो आप आगे जा सकते हैं और पूछ सकते हैं कि आप कंपनी के फैसले के बारे में उत्तर प्राप्त करने की उम्मीद कैसे कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, अनुवर्ती कार्रवाई पर एक नौकरी चरण 13
    4
    देरी के बिना जवाब दें यदि वे आपको दूसरे साक्षात्कार या नौकरी की पेशकश के लिए संपर्क करते हैं यदि वे एक दूसरे साक्षात्कार या किसी अन्य नौकरी की पेशकश को पेश करने का प्रस्ताव रखते हैं, तो आपको तुरंत जवाब देना चाहिए।
  • एक विलम्बित प्रतिक्रिया यह धारणा देती है कि आपको स्थिति में कोई दिलचस्पी नहीं है और नियोक्ता को आपके ऑफ़र पर पुनर्विचार करने का कारण हो सकता है। एक त्वरित प्रतिक्रिया आपके उत्साह को इंगित करती है और आपके संभावित नियोक्ताओं पर एक अधिक अनुकूल प्रभाव डालती है।
  • कंपनी द्वारा आपके संपर्क के लिए इस्तेमाल की जाने वाली संचार की उसी पद्धति का उपयोग करके काम या साक्षात्कार के प्रस्ताव का उत्तर देना उचित है। इसलिए, अगर आपने ईमेल के माध्यम से ऑफ़र बनाया है, तो आपको ईमेल के साथ जवाब देना होगा और यदि आपने कोई फ़ोन संदेश छोड़ दिया है, तो आपको कॉल वापस करना होगा।
  • 5
    दूसरी कॉल करने पर विचार करें, अगर कंपनी दो हफ्तों के भीतर जवाब नहीं देती। यदि आपका अनुवर्ती कॉल करने के बाद, आपको अभी भी कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है, तो आप दो सप्ताह के बाद एक और कॉल कर सकते हैं।
  • यह बहुत संभव है कि वे आपको अपने निर्णय के बारे में सूचित नहीं भूल गए हैं, लेकिन भर्ती प्रक्रिया अपेक्षा से अधिक समय ले रही है
  • हालांकि, अगर आपको लगता है कि कंपनी ने आपकी आवश्यकताओं को ध्यान में नहीं लिया है, तो यह विचार करना आवश्यक हो सकता है कि यह काम आपके लिए सही है और संभवत: नौकरी की तलाश में है।
  • छवि का शीर्षक, अनुवर्ती कार्रवाई पर एक नौकरी चरण 14
    6
    अगर आपको नौकरी नहीं मिलती, तो गुस्सा या निराश मत बनो। यहां तक ​​कि अगर आपको पता चला कि आपको नौकरी नहीं मिली है, तो शिक्षित रहने के लिए महत्वपूर्ण है। अपने समय के लिए साक्षात्कारकर्ता का धन्यवाद और आपको साक्षात्कार लेने का अवसर देने के लिए।
  • यदि वे आपको किराया नहीं करते हैं, तो बहुत नाराज़ न होने की कोशिश करें प्रत्येक साक्षात्कार एक मूल्यवान सीखने का अनुभव है साक्षात्कारकर्ता से पूछिए कि आप किस बारे में गलत थे या आप क्या कह सकते हैं या अलग तरीके से कर सकते हैं। यह एक महत्वपूर्ण योगदान है जिसे आपको ध्यान में रखना चाहिए और भविष्य के साक्षात्कार के लिए आवेदन करना चाहिए।
  • अंत में, साक्षात्कारकर्ता को पता है कि आप अभी भी कंपनी में रुचि रखते हैं और आप भविष्य में उपलब्ध किसी भी स्थिति के लिए विचार किए जाने की सराहना करेंगे।
  • युक्तियाँ

    Video: रिज्यूम में करें ये बदलाव, झटपट मिलेगी नौकरी

    • भले ही आप कोई धन्यवाद नोट या अनुवर्ती ईमेल भेजने में देरी करते हैं, तो उसे भेजना महत्वपूर्ण है। इसे भेजने से पहले देर से भेजना बेहतर नहीं है।
    • हालांकि, यदि आप एक हस्तलिखित नोट भेजने का निर्णय लेते हैं, तो ऐसा करने के लिए जरूरी है कि साक्षात्कार समाप्त हो जाने के साथ ही यह सुनिश्चित हो कि यह समय पर आता है।

    चेतावनी

    • यदि आप कोई जवाब नहीं प्राप्त करने के बारे में परेशान हो जाते हैं, तो अपनी भावनाओं से प्रेरित नोट लिखिए न। यह आपको अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचाएगा अपने आप को शांत करने के लिए कुछ समय दें और फिर आगे बढ़ें।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com