ekterya.com

कैसे एक त्रासदी लिखने के लिए

एक त्रासदी एक नाटकीय कार्य है जिसमें किसी तरह के मानव पीड़ाएं शामिल हैं, जो इसके केंद्रीय आधार के रूप में हैं। कई प्रकार के त्रासद हैं, ग्रीक त्रासदी और समकालीन कथा और नाटक के लिए एलिजाबेथन त्रासदी से सबसे सच्ची त्रासदियों ने लोगों को एक महान नायक का विनाश दिखाया है, चाहे उनके अपने कार्यों या क्रियाओं या उनके नियंत्रण से परे बलों के कारण हो। ये त्रासदियों को उन भावनाओं की जनता से शुद्ध करने के लिए डिज़ाइन किया गया था जो कि इन भावनाओं के एक कैथेटिक रिहाई के माध्यम से हमारे भीतर जमा हो जाते हैं। शास्त्रीय त्रासदियों का अध्ययन करना और उपन्यास लेखन के इन और बहिष्कारों को सीखना आपको अपना खुद का नाटक या दुखद उपन्यास लिखने में मदद कर सकता है।

चरणों

भाग 1
त्रासदी का अध्ययन करें

Video: वारदात:भोपाल गैस त्रासदी की पूरी सच्चाई...शम्स की ज़ुबानी|#shamstahirkhan| Crime Tak

एक त्रासदी कदम 1 लिखो छवि शीर्षक
1
क्लासिक त्रासदियों पढ़ें कई त्रासदियों को पूरे इतिहास में लिखा गया है और प्रत्येक व्यक्ति उस समय और स्थान को दर्शाता है जिसमें यह हुआ। कई विद्वानों ने ग्रीक त्रासदी के सबसे पुराने उदाहरणों में होमर के महाकाव्य कार्यों पर विचार किया है, जिसमें ओडीसियस जैसे महान नायकों को कई दुर्भाग्यपूर्ण श्रृंखलाएं मिलीं। लेकिन शायद सबसे प्रसिद्ध दुर्घटनाएं विलियम शेक्सपियर द्वारा लिखित हैं, जैसा कि हेमलेट या जूलियस सीज़र, जिसमें नायक बेहद दुःख और दुख के बाद मर जाता है
  • ग्रीक त्रासदियों, एक ही विषय और उसके फ्रेम संबोधित करना चाहते हैं (शेक्सपियर सहित) अंग्रेजी त्रासदियों आम तौर पर एकाधिक फ्रेम है कि नुकसान और साझा पीड़ा के माध्यम से जुड़े हुए हैं, जबकि।
  • दुखद कामों का व्यापक संग्रह खोजने के लिए अपनी स्थानीय पुस्तकालय या ऑनलाइन खोज करें। कई शिक्षाविदों और साहित्यिक आलोचकों ने उन लोगों की अपनी सूची प्रकाशित की जो साहित्य के सबसे महत्वपूर्ण और प्रभावशाली कामों पर विचार करते हैं।
  • चित्र लिखें एक त्रासदी चरण 2
    2
    मूल वर्ण जानें हालांकि हर त्रासदी अपने पात्रों और कथानक अंक में अद्वितीय है, वहाँ उस शैली के सभी साहित्यिक कृतियों के लिए लागू करते हैं त्रासदी के कुछ बुनियादी तत्व हैं। एक त्रासदी आमतौर पर एक दुखद नायक (अक्सर महान सामाजिक महत्व वाले व्यक्ति) को शामिल करता है जो कुछ महत्वपूर्ण कार्यवाही या निष्क्रियता या बलि का बकरा (कम सामाजिक महत्व का व्यक्ति) के परिणामस्वरूप एक महान बर्बाद या मृत्यु का शिकार होता है जो अनैतिक रूप से अपने नियंत्रण से बाहर दुखद परिस्थितियों को लगाया था अधिकांश त्रासदियों में निम्न प्रकार के कुछ पात्र होंगे:
  • नायक: मुख्य चरित्र, जो लगभग हमेशा एक दुखद नायक होता है
  • प्रतिद्वंद्वी: कोई भी व्यक्ति या चीज जिसके खिलाफ नायक झगड़ा करता है (अक्सर एक खलनायक होता है, लेकिन हमेशा नहीं)।
  • पूरक या समकक्ष: माध्यमिक वर्ण अक्सर नायक या विरोधी के साथ जुड़े हुए हैं जो मुख्य पात्रों के कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं को प्रकट या जटिल करते हैं।
  • रीपरटरी कैरेक्टर: इन्हें प्रायः त्रासदी के बाकी हिस्सों में उभरने वाली कुछ सुविधा को अतिरंजित या विस्तार करने के लिए उपयोग किया जाता है
  • नरेटर या एक कोरस: वे जरूरी नहीं है कि त्रासदी के सभी कार्यों में मौजूद हैं लेकिन वे कुछ कामों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। वे अक्सर जनता के साथ सीधे संवाद करने के लिए उपयोग किया जाता है
  • चित्र लिखें एक त्रासदी चरण 3
    3
    इस दुखद नायक के आंकड़े का विश्लेषण करें लगभग सभी त्रासदियों एक दुखद नायक के चारों ओर घूमते हैं पहले ग्रीक त्रासदियों में, कि हीरो अक्सर एक देवता था लेकिन जैसा कि शैली बड़ा हुआ, त्रासद नायक युद्ध नायकों और भी रॉयल्टी या राजनीतिक हस्तियों को शामिल करने के लिए आया था। आज के दुखद नायकों के लिए सामान्य नियम यह है कि चरित्र नैतिक रूप से मजबूत होना चाहिए और अनिवार्य रूप से जनता के लिए प्रशंसनीय होना चाहिए।
  • दुखद नायक को किसी प्रकार का बर्बाद होना चाहिए (जिसे के रूप में जाना जाता है हामर्टिया या "दुखद गलती"), अक्सर उनके परिणाम के रूप में hibris (यह अक्सर गर्व के रूप में माना जाता है, हालांकि इसमें किसी की सांस्कृतिक या नैतिक सीमाओं पर काबू पाने भी शामिल है)
  • दुखद नायक आमतौर पर किसी तरह की अंतर्दृष्टि या उसके दुखद भाग्य की पहचान का अनुभव करता है (जिसे कहा जाता है "anagnórisis")। इस बिंदु पर, वह जानता है कि कोई पीछे मुड़कर नहीं है और वह उसे दुःखद भाग्य को प्रकट करना चाहिए जो उसे प्रकट करना चाहता है।
  • सबसे ऊपर, दुखद नायक दयनीय होना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह बर्बाद होने का अनुभव होता है और लोगों को दुर्भाग्य का अनुभव होने पर लोगों को राहत की भावना महसूस होती है या उन्हें महसूस होता है। एक दुखद काम की असली त्रासदी यह है कि किसी को नायक के साथ होने वाली पीड़ा का अनुभव हो सकता है और उसका विनाश जनता की नकारात्मक भावनाओं को शुद्ध करना चाहिए।
  • एक त्रासदी कदम 4 लिखो छवि शीर्षक
    4

    Video: आपदा प्रबंधन विषय से रोजगार के अवसर होंगे उपलब्ध

    दुखद साजिश की संरचना का अध्ययन करें। जैसा कि सभी त्रासदियों में अद्वितीय वर्ण शामिल हैं, जिनमें वर्गीकृत किया गया है "टाइप" मानक, प्रत्येक फ्रेम अनोखी और मूल हो सकती है, जबकि अभी भी एक सामान्य पूर्वानुमान संरचना का पालन करते हुए। किसी त्रासदी के आवश्यक तत्वों में शामिल हैं:
  • प्रदर्शनी: "पृष्ठभूमि" आवश्यक है, जो काम की शुरुआत में या नाटकीय टुकड़ों के माध्यम से बातचीत और सोलोलोकीज के माध्यम से एक ही समय में हो सकता है।
  • संघर्ष: कुछ संघर्ष के परिणामस्वरूप उत्पन्न तनाव, आमतौर पर चरित्र और अस्तित्व, एक चरित्र और दूसरे, चरित्र और पर्यावरण, चरित्र और प्राकृतिक बलों या चरित्र और एक समूह के बीच।
  • चरमोत्कर्ष: उस कार्य में बात जिसमें तनाव को उलट नहीं किया जा सकता है और घटनाओं को संभवतः दो संभावित निष्कर्षों में से एक की ओर निर्देशित किया जाना चाहिए।
  • संकल्प या परिणाम: काम में एक या एक से अधिक पात्रों की मृत्यु के माध्यम से अक्सर तनाव या रिलेक्शन जारी होता है।
  • एक त्रासदी कदम 5 लिखो छवि शीर्षक
    5
    साजिश के प्रकार को समझें एक त्रासदी की साजिश की संरचना आमतौर पर तीन प्रकार के फ़्रेमों में से एक पर निर्भर करती है। ये हैं:
  • जलवायु: संकल्प से पहले एक बिंदु (चरमोत्कर्ष) की तरफ बढ़ जाती है, आम तौर पर एक कारक कार्यों से बना रैखिक संरचना के माध्यम से।
  • एपिसोडिक: अक्सर कई लघु और विखंडित दृश्यों से बना है जिसमें कई पात्रों और मानवता के विभिन्न पहलुओं को उजागर करने के लिए कार्रवाई के अनेक धागे शामिल हैं।
  • गैर अनुक्रमित: अस्तित्वहीनता और अक्सर अविकसित वर्णों से जुड़े असंगत घटनाएं जो अस्तित्व की मूर्खता को उजागर करने के लिए अपेक्षाकृत तुच्छ कुछ में शामिल हैं।
  • भाग 2
    एक साजिश का विकास

    चित्र लिखें एक त्रासदी कदम 6
    1
    एक कथन मोड चुनें त्रासदियों को पारंपरिक रूप से नाटकों के रूप में लिखा गया और चित्रित किया गया है। यह जल्दी त्रासदियों है, जो एक dionisia समारोह है, जिसमें अभिनेता कपड़े पहने दुख या एक नायक की मौत का प्रतिनिधित्व करने के बकरी का हिस्सा थे करने के लिए वापस चला जाता है। हालांकि, त्रासदियों भी एक सार्वजनिक दर्शक पाठकों के बजाय, जिसका अर्थ है कि उपन्यास या लघु और यहां तक ​​कि युवा वयस्क कथा उपन्यास का काम करता है त्रासदी का काम करता है के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है के लिए लिखा जा सकता है।
    • आपके द्वारा चुना जाने वाला वर्णन मोड एक लेखक के रूप में तथा आपके द्वारा बताए गए कहानी की प्रकृति के आधार पर आपके सामर्थ्य या आपके आराम क्षेत्र के क्षेत्रों पर निर्भर करेगा।
    • अगर आप काल्पनिक और नाटक दोनों में उचित अनुभव (या उतना ही अनुभवहीन) है, तो एक वांछित तरीका चुनने का प्रयास करें जो आपकी वांछित कहानी को फिट करता है किसी नाटक या एक उपन्यास के प्रारूप को लागू किए बिना पहले प्लॉट बनाना आसान हो सकता है
  • Video: देशान्तर रेखा (पर्यावरण) UPTET स्पेशल 2018 By-दुर्गेश सर

    एक त्रासदी कदम 7 लिखो छवि शीर्षक
    2
    आइडिया एक कहानी एक बार जब आप त्रासदियों की प्रकृति और उनके मूलभूत संरचनात्मक घटकों की समझदारी समझते हैं, तो आपको साजिश के मूल स्केच बनाना होगा। त्रासदी की साजिश मूलभूत घटनाओं और घटनाएं जो आपके काम में होगी। यह कुछ मूल विचार से निपटना चाहिए, हालांकि, आखिरकार, यह विचार केवल साजिश और वर्णों के माध्यम से व्यक्त किया जाना चाहिए "पर" वह विचार दूसरे शब्दों में, आपकी कहानी का मतलब कुछ दर्शकों को सीधे सीधे कहने के लिए होना चाहिए कि कहानी का शाब्दिक अर्थ क्या है।
  • यदि आप एक मौजूदा मिथक पर अपनी त्रासदी के आधार के लिए जा रहे हैं, तो आप उस मिथक की घटनाओं को किसी तरह से सीमित हो जाएगा और आप इस मिथक के भीतर मुख्य भूखंड अंक से काफी विचलित नहीं कर सकते सार्वजनिक बिना ब्याज खो देता है। हालांकि, आप मूल रूप से एक मिथक को फिर से परिभाषित कर सकते हैं जिसका निष्कर्ष अस्पष्ट या अस्पष्ट है
  • एक अन्य विकल्प के रूप में, आप अपनी स्वयं की साजिश खरोंच से बना सकते हैं, इस स्थिति में आप किसी भी कैनोनीकल वर्ण या घटना से सीमित नहीं होंगे।
  • एक ऐसी साजिश का चयन करें जो आपकी कहानी को लिखने में आपकी मदद करेगी। एक प्रतिबंध के रूप में भूखंड के बारे में मत सोचो। इसके बजाय, इसे एक लेंस के रूप में सोचें जिसके माध्यम से आप मानवता के कुछ संघर्ष या पहलू के बारे में लिख सकते हैं।
  • एक त्रासदी चरण 8 लिखो छवि शीर्षक
    3
    साजिश के एक संक्षिप्त वर्णन करें। कहानी के लिए आपके पास एक मूल विचार होने के बाद, आपको उस कहानी के लिए साजिश का संक्षिप्त विवरण देना होगा। ऐसा करने का सबसे आसान तरीका कहानी के कुछ बुनियादी पहलुओं को लिखना है ताकि आप उन पहलुओं को अधिक अच्छी तरह से विकसित कर सकें और उन्हें एक सुसंगत साजिश में व्यवस्थित कर सकें। आरंभ करने के लिए एक अच्छी जगह त्रासदी के निम्नलिखित हिस्सों की रेखाचित्र है:
  • प्रेरणा: क्यों नायक और प्रतिपक्षी वे इतिहास में करते हैं
  • बुनियादी ढांचे: कहानी को बनाने वाली सामान्य घटनाएं और अनुक्रम जिसमें ये घटनाएं होती हैं या जो अन्य घटनाएं होंगी
  • निष्कर्ष: अंततः कहानी को हल करने के लिए क्या होगा
  • माध्यमिक फ़्रेम: कोई भी माध्यमिक प्लॉट जिसे आप कहानी को जटिल करना चाहते हैं या अधिक वर्णों को चुनौती देना चाहते हैं।
  • एक त्रासदी कदम 9 लिखो छवि शीर्षक
    4
    अक्षर बनाएं अब जब आपने एक कहानी तैयार की है और साजिश के बुनियादी ढांचे का प्लॉट किया है, तो आपको उन पात्रों को बनाना होगा जो आपकी त्रासदी का प्रतिनिधित्व करेंगे। आप एक नायक, एक विरोधी, पूरक अक्षर और प्रदर्शनों की सूची वर्ण सहित, सबसे त्रासदियों में पाया मूल वर्णों की आवश्यकता होगी। इस बिंदु के लिए, आपको वर्णों के लिए कोई वार्ता लिखना नहीं होगा, लेकिन आपको इस बारे में सोचना चाहिए कि वे पेज पर या मंच पर कैसे विकसित होंगे। आप इन विचारों को कुछ वाक्यों या प्रत्येक मुख्य चरित्र के बारे में नोटों का एक पैराग्राफ लिखकर मॉनिटर कर सकते हैं।
  • इस बारे में सोचें कि किस तरह के पात्र आपकी कहानी के द्वारा बनाई गई भूमिकाओं को भर देंगे।
  • प्रत्येक चरित्र के बीच संबंधों पर विचार करें यदि वे किसी भी समय पर बातचीत करते हैं या एक-दूसरे के किसी प्रकार का ज्ञान रखते हैं, तो उनके पास एक स्पष्ट और स्पष्ट संबंध होना चाहिए। आम रिश्तों को आम तौर पर रोमांटिक, फाईलियल, भाईचारे, आक्रमणकारी और शिकार के बीच, प्रतिद्वंद्वी और शत्रु के बीच, मालिक और कर्मचारी के बीच या देखभालकर्ता और देखभाल करने वाले प्राप्तकर्ता के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।
  • एक दुखद नायक को शामिल करना याद रखें इस बिंदु तक, आपको यह तय करना होगा कि आपके सामान्य बर्बाद क्या होगा और आप क्या निर्णय लेंगे जो आपको इस गंतव्य पर ले जाएगा।
  • अक्षरों को खुद, दूसरों को या अन्य के साथ उनके रिश्तों का सवाल करने पर विचार करें आप उन्हें मजबूत राय भी दे सकते हैं और इन विचारों का इस्तेमाल करके प्रत्येक चरित्र के व्यक्तित्व और भूमिका को और विकसित कर सकते हैं।
  • आपके पात्रों को यथार्थवादी और मानव पर्याप्त होना चाहिए ताकि ये पहचानने में आसान हो, परन्तु जब से आप एक त्रासदी लिखने जा रहे हैं, तब आप एक या एक से अधिक पात्रों को वर्णों से बेहतर बना सकते हैं मानव। यह असाधारण वीरता, महान धन या शक्ति का रूप ले सकता है या इसका अर्थ हो सकता है कि एक या अधिक वर्ण वाकई असाधारण (देवताओं या देवी, जादूगर, आदि) हैं।



  • भाग 3
    अपनी खुद की त्रासदी लिखें

    एक त्रासदी कदम 10 लिखें शीर्षक वाली छवि
    1
    साजिश को शरीर दे दो। इस बिंदु के लिए, आपने एक मूल आधार तैयार किया होगा, उन घटनाओं की श्रृंखला को रेखांकित किया होगा जो कि कहानी बताएंगे और निर्मित इन वर्णों का प्रतिनिधित्व करेंगे। एक बार जब आप इसे पूरा कर लें, तो आपको एक पूर्ण और कार्यात्मक कहानी बनाने के लिए प्लॉट का विस्तार करना होगा। आपकी ताकतें कहाँ स्थित हैं इसके आधार पर, यह आपके लिए एक कहानी विकसित करने का आसान हिस्सा या असाधारण मुश्किल भाग हो सकता है
    • विवरण पर ध्यान दें विवरण एक कहानी को जीवन देता है, लेकिन आपको सावधान रहना होगा कि कहानी को बेकार तुच्छता के साथ न झेलना। यदि आप संदेह में हैं, तो चेकोव के हथियार के सिद्धांत के बारे में सोचें: यदि आप कुछ (जैसे मंच पर बंदूक रखकर) को शामिल करने जा रहे हैं, तो यह प्रासंगिक होना चाहिए (उदाहरण के लिए, बंदूक को कुछ सार्थक तरीके से इस्तेमाल किया जाना चाहिए)।
    • चीजों को अधिक जटिल बनाओ यह केवल साजिश करने के लिए मोड़ के कुछ प्रकार है, लेकिन एक अधिक प्रभावी तरीके से कहानी को मुश्किल के लिए कुछ दिलचस्प या मुख्य पात्रों में से कुछ के बारे में मनोरम विकसित नहीं करेगी जोड़ने मतलब हो सकता है। इस तरह, वे अधिक त्रि-आयामी हो जाते हैं, और बदले में, अधिक मानव। याद रखें: कोई भी व्यक्ति उतना ही सरल नहीं है जितना यह एक चरित्र के विवरण में है।
    • उन तरीकों के बारे में सोचें जिनमें प्रत्येक चरित्र त्रासदी के दौरान बदलता है यदि कोई मुख्य पात्र कहानी के बाद अपरिवर्तित हो जाते हैं (इसके अलावा, एक खलनायक जो अपने कार्यों के लिए कभी पछतावा नहीं लगेगा), आपकी त्रासदी पर्याप्त रूप से विकसित नहीं है
    • अपने पात्रों को भावुक बना दें संदिग्ध रूप से भावनात्मक बनाने लेकिन पृष्ठ पर पीड़ित सुनिश्चित करें, मत करो, उनके कष्टों स्पष्ट और जनता द्वारा मान्यता प्राप्त है।
  • एक त्रासदी कदम 11 लिखो छवि शीर्षक
    2
    यह दुखद नायक के विनाश को विकसित करता है आपके पास पहले से ही एक सामान्य विचार है कि दुखद नायक का क्या होगा और घटनाओं की कौन सी श्रृंखला उसके नियति की ओर ले जाएगी हालांकि, जैसा कि आप त्रासदी लिखने की प्रक्रिया के माध्यम से जाते हैं, आपको उस पुस्तक की पूरी श्रृंखला या खेल में नायकों की मौत के घटनाओं और बुनाई के तत्वों की श्रृंखला का विस्तार करना होगा। यह त्रासदी के काम का मुख्य तत्व है और पूरे पांडुलिपि में स्थिरता की आवश्यकता है और पृष्ठ पर (या मंच पर) विकसित और प्रकट करने के लिए पर्याप्त समय है।
  • यदि नायक की त्रासदी में बदला शामिल है, तो पाठक या जनता को पहले दृश्यों या अध्यायों से इस बदला के कारणों को समझना चाहिए। उदाहरण के लिए, महान त्रासदी में शेक्सपियर की हेमलेट, जनता के लिए पहले अंक के पहले दृश्य में राजा हेमलेट का भूत शुरू की है और यह ज्ञात है कि उनकी मृत्यु के नीचे काम का एक महत्वपूर्ण पहलू होगा।
  • नायक और उसके विनाश के लिए प्रासंगिक सभी महत्वपूर्ण पात्रों को त्रासदी के काफी प्रारंभिक चरण में पेश किया जाना चाहिए। नायक की स्थिति को समझाने के लिए काम या उपन्यास स्पष्टीकरण की जानकारी या प्रासंगिक सुराग देकर शुरू होना चाहिए और शुरुआत से ही हीरो की उन्नति और उसके भविष्य के विनाश के लिए शुरू करना चाहिए।
  • एक त्रासदी चरण 12 लिखो छवि शीर्षक
    3
    Similes या रूपकों शामिल ऐतिहासिक रूप से, किसी भी सफल त्रासदी के लिए सिमली और रूपक काफी महत्वपूर्ण हैं। वे पृष्ठ के शब्दों या मंच पर होने वाले कार्यों को अतिरिक्त अर्थ देते हैं और पाठकों या दर्शकों को तुलना में समझने और समझने से कहानी में शामिल होने की अनुमति देते हैं। "सामान्य पैनोरामा" अपने काम का
  • रूपकों दो चीजों के बीच तुलना की जाती हैं, जबकि सिमलीज़ शब्दों की तरह चीजों की तुलना करते हैं "जैसे" या "इस तरह के एक"। सभी सिमली रूपकों हैं, लेकिन सभी रूपकों सिमलीज़ नहीं हैं।
  • एक रूपक का एक उदाहरण होगा "उसकी आंखें मेरी ओर चमकती हैं"। पाठक जानता है कि एक चरित्र की आँखें सचमुच प्रकाश का उत्सर्जन नहीं करती हैं और यह स्पष्ट है कि लेखक का अर्थ है कि एक चरित्र जीवंत और मनोरम आँखें है
  • एक उदाहरण का एक उदाहरण होगा "जब उन्होंने रोया, उसकी आंखें तारों की तरह चमकती थीं"। फिर, पाठक जानता है कि चरित्र की आंखें आकाशीय शरीर के समान नहीं हैं, लेकिन दोनों सिलीज़ और रूपक एक लिखित भाग में इस्तेमाल की जाने वाली भाषा के लिए कवि की गुणवत्ता देते हैं।
  • एक त्रासदी चरण 13 लिखो छवि शीर्षक
    4

    Video: जानिये आपदा प्रबंधन हिंदी में - DISASTER MANAGEMENT IN INDIA

    दृश्य बनाएं दृश्य एक त्रासदी की दैनिक रोटी हैं ये बुनियादी ढांचे हैं जिसमें सबकुछ होता है और प्रत्येक दृश्य में एक स्पष्ट शुरुआत, मध्य और अंत होनी चाहिए जो सामान्य साजिश में भी योगदान करते हैं।
  • प्रत्येक दृश्य में प्रस्तावना, कार्यवाही, चरमोत्कर्ष और संकल्प या मंदी का मूल ढांचा होना चाहिए।
  • एक त्रासदी कदम 14 लिखें शीर्षक वाली छवि
    5
    तनाव का विकास साजिश का विस्तार करते समय, यदि आप सोचते हैं कि यह काफी महत्वपूर्ण है या नहीं, तो आप सोचते हैं कि रास्ते में और अधिक बढ़ने के तरीके हैं। उदाहरण के लिए, अगर कोई डरता है कि उनके पति का अपहरण या मारे गए हैं, तो यह पाठक को स्पष्ट करता है कि यह दुखद क्यों होगा क्या आपने किसी को अतीत में महत्वपूर्ण खो दिया है? जिस दुनिया में आपने बनाया, क्या आप विधवा के रूप में जीवित रह सकते हैं? ये सभी प्रश्न सार्वजनिक सोच के बीच का अंतर बनाएंगे "उसके पति की मृत्यु कितनी दुर्भाग्यपूर्ण है" और सोचो "यह एक दुखद घटना है जो शायद अपनी मौत की ओर जाता है"।
  • त्रासदियों को भयानक और विनाशकारी घटनाओं से भरे हुए हैं यह स्पष्ट करें कि आपके पात्रों की जो दुखद चीजें हैं, वे सतह के स्तर पर हलचल से परे भयानक हैं।
  • एक त्रासदी चरण 15 लिखो छवि शीर्षक
    6
    तनाव को हल करें बस के रूप में हर कार्रवाई के लिए एक समान प्रतिक्रिया होना चाहिए, एक त्रासदी के तनाव में एक संकल्प होना चाहिए। आप केवल महत्वपूर्ण घटनाओं को अनसुलझा नहीं छोड़ सकते हैं या हर किसी के जीवन में बिना किसी त्रासदी को समाप्त कर सकते हैं (आमतौर पर अलग हो रहे हैं)। सभी ढीले छोरें बंधी जानी चाहिए, त्रासदी के दौरान किसी भी गति में निर्धारित किया जाना चाहिए और काम में होने वाली भयानक चीजों को महत्वपूर्ण दुख, हानि या मृत्यु का कारण होना चाहिए।
  • तनाव के समाधान की कहानी को समाप्त करने के लिए एक प्राकृतिक अंत करने के लिए नेतृत्व करते हैं। यदि कहानी तनाव का समाधान हो जाने के बाद कहानी एक महत्वपूर्ण लम्बाई के लिए जारी रहती है, तो साजिश प्रभावित हो जाएगी क्योंकि कहानी में कुछ भी ऐसा नहीं होगा जो वर्ण को प्रेरित करता है या वर्णों को प्रभावित करता है
  • चित्र लिखें एक त्रासदी कदम 16
    7
    अपने काम की जांच करें किसी भी लिखित टुकड़े की तरह, आपकी त्रासदी को पूरा होने पर एक या दो संशोधनों से गुजरना होगा। इसमें एक चरित्र को विकसित करने, प्लॉट में छेद भरने और आवश्यकतानुसार दृश्यों को जोड़ने, निकालने या फिर से दोहराए जाने के लिए अधिक विवरण प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है। आप पांडुलिपि की खुद की समीक्षा कर सकते हैं या किसी को जानते हैं और आप जो पांडुलिपि के एक ईमानदार मूल्यांकन के लिए भरोसा करते हैं उन्हें पूछ सकते हैं।
  • इसे समीक्षा करने का प्रयास करने से पहले पांडुलिपि पूरा करने के दो से चार सप्ताह बाद दें कुछ दिनों बाद ही अपने काम से खुद को दूर करना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि कहानी अभी भी आपके दिमाग में ताजा है, आप कुछ ऐसी चीजों को नजरअंदाज कर सकते हैं जो बाह्य पाठक को समझ नहीं पाएंगे।
  • परिवर्तन करने के लिए बैठने से पहले एक पूर्ण पढ़ने का प्रयास करें बस इसे सही करने के लिए बिना रोक के किसी भी अनुभाग के नोट ले कि भ्रामक, अविकसित, अनावश्यक या अप्रासंगिक है। इसके बाद, आप निर्णय ले सकते हैं कि पांडुलिपि के अंत तक पहुंचने के बाद आप उन समस्याओं का समाधान कैसे करें।
  • पढ़ने और समीक्षा करने पर, अपने आप से पूछें कि कहानी पूरी तरह समझ में आती है, यदि साजिश मनोरम और रोचक है, अगर यह अच्छी तरह से बहती है या तड़का हुआ लगता है और अगर पाठकों में भावनात्मक प्रतिक्रिया को भड़काने वाले पात्रों के लिए पर्याप्त हिस्सेदारी है दर्शकों।
  • अंतिम उत्पाद के पाठकों या दर्शकों पर होने वाले प्रभाव के बारे में सोचें
  • याद रखें कि दुखद नायक एक अच्छा चरित्र होना चाहिए, अच्छा और वांछनीय गुणों के साथ, जिनके विनाश के परिणाम स्वयं के फैसले से होते हैं, चाहे ये क्रियाएं या एक्शन हैं। क्या आपके नायक का विनाश अंततः पाठकों या दर्शकों को दया और भय महसूस करने का कारण बन सकता है? यदि नहीं, तो आपको अपनी पांडुलिपि में महत्वपूर्ण संशोधन करने होंगे।
  • एक त्रासदी कदम 17 लिखें शीर्षक छवि
    8
    लाइनों के स्तर पर संपादित करें संशोधन चरण के दौरान पांडुलिपियों की बड़ी समस्याओं के साथ काम करने के बाद, आपको पूरे काम का एक संपूर्ण संस्करण करना होगा। इसमें वर्तनी की जांच शामिल हो सकती है, यह सुनिश्चित करने में कि विषय और क्रिया के बीच एक समझौता है, क्रिया के बीच अंतर को ठीक करने और क्रिया के किसी भी भाग को हटाने "भरने" पांडुलिपि का
  • सुनिश्चित करें कि जिस तरह से आप शब्दों को चुनते हैं और वाक्यों को व्यक्त करते हैं वह सटीक और सावधानीपूर्वक है किसी भी अनावश्यक शब्द काट दें (से "भरने"), भ्रामक शब्दों और शब्दों और खराब निर्माण वाक्य।
  • अनावश्यक रूप से उसी शब्द को दोहराने से बचें यह एक मैला या कमजोर छाप देता है इसके बजाय, आप कहने की कोशिश कर रहे हैं कि कहने के लिए नए और दिलचस्प तरीके खोजें।
  • किसी भी वाक्य को बहुत लंबा और अपने काम में किसी भी टुकड़े को हल करें ये पाठकों या दर्शकों के लिए भ्रमित हो सकते हैं और अभिनेताओं को पढ़ना मुश्किल हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • एक सह-लेखक पर विचार करें यदि आप इस बारे में अनिश्चित हैं कि त्रासदी शुरू करने या समाप्त कैसे किया जाए।
    • दुर्घटनाएं, जैसा कि नाम का अर्थ है, दुखद है। एक अच्छी त्रासदी दर्शकों को रोने की सुविधा देती है, लेकिन अंत में यह एक व्याकरण भी हासिल कर लेगा। सब कुछ किसी तरह से महत्वपूर्ण होना चाहिए और इसमें शामिल सभी पात्रों के लिए कुछ महत्वपूर्ण परिवर्तन की ओर विकसित होना चाहिए।
    • यदि त्रासदी सफल नहीं होती है, तो यह ठीक है। अपनी पुस्तक को प्रकाशित करने से पहले कई लोगों की राय लीजिए लेकिन याद रखना चाहिए कि लेखन किसी भी अन्य व्यक्ति की तुलना में लेखक को एक उपहार है। आपके सामने अपना काम देखकर आप सबसे अच्छी तोहफा दे सकते हैं और आपको नकारात्मक टिप्पणियों से इसे दूर नहीं लेना चाहिए।

    चेतावनी

    • उल्लास मत करो! यह अनैतिक, अवैध है (यदि आप अपने काम से पैसे कमाने की योजना बनाते हैं) और आप गंभीर संकट में पड़ सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com