ekterya.com

कैसे एक SWOT सत्र की सुविधा के लिए

SWOT = ताकत, अवसर, कमजोरियों, धमकी कई कंपनियां और संगठनों के पास स्वाोट सत्र होते हैं, जबकि लक्ष्य की योजना बनाते या सेट करते हैं, और आगे बढ़ने के लिए उन्हें लाभकारी लगता है। ये सत्र आपको उन तरीकों की पहचान करने में मदद करेंगे, जिनमें चार क्षेत्रों का आपके काम पर असर पड़ता है। बदले में, यह ज्ञान आपको निरंतर सफलता की योजना बनाने में मदद करेगा। अगर आपने पहले कभी भी SWOT सत्र नहीं लिया है, तो इन सरल चरणों का पालन करें, और आप सफल योजना के पथ पर होंगे।

चरणों

विधि 1
सत्र की तैयारी कैसे करें

एक एसओयूटी सत्र चरण 1 के लिए शीर्षक छवि
1
सत्र में पहले से विज्ञापन करें यह महत्वपूर्ण है कि आपके कर्मचारियों या सहकर्मियों को पता है कि निकट भविष्य में इस प्रकार की बैठक में क्या उम्मीद की जानी चाहिए। इससे उनके दिमाग को विषय पर काम करना होगा और इस प्रकार एक अधिक उत्पादक सत्र प्रदान करेगा।
  • व्यक्तिगत तैयारी के लिए कुछ सुझावों के साथ, SWOT का क्या अर्थ है, इसके बारे में कुछ संदर्भ सामग्री भेजें। यह व्यक्तिगत भागीदारी के संदर्भ में क्या उम्मीद की जाती है यह स्पष्ट करने में भी मदद करता है।
  • एक स्वोट सत्र चरण 2 की सहायता से चित्र दिखाएं
    2
    एक SWOT ग्राफ़िक तैयार करें एक ग्राफिक तीन ऑनलाइन लेकिन 2 एक्स 2 के बजाय 3 x 3 के रूप में चार वर्गों के साथ ग्राफ़ बनाने के लिए एक बड़ी फ्लिप चार्ट का प्रयोग करें।
  • उस शब्द को ऊपरी बाएं में स्थित वर्ग को चिह्नित करें "ताकत"।
  • "कमजोरियों" शब्द के साथ ऊपरी दाईं ओर स्थित वर्ग को चिह्नित करें
  • उस वर्ग को चिह्नित करें जो निचले बाएं में स्थित है "शब्द" अवसरों के साथ"।
  • "धमकी" शब्द के साथ नीचे दाईं ओर स्थित वर्ग को चिह्नित करें
  • एक स्वोट सत्र चरण 3 की सहायता से छवि का शीर्षक
    3
    किसी अन्य ब्रांड को जोड़ें सुनिश्चित करें कि पहले दो वर्ग (शक्तियां, कमजोरियों) पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें "आंतरिक" आपके संगठन या कंपनी का दो निचला वर्ग तत्वों पर ध्यान देते हैं "बाहरी"- चीजें जो सीधे नियंत्रण में नहीं हैं
  • एक स्वोट सत्र चरण 4 की सहायता से चित्र दिखाएं
    4
    व्यक्तिगत सामग्री तैयार करें यह कदम पूरी तरह से वैकल्पिक है, लेकिन विशेष रूप से शुरुआती के लिए, इस प्रक्रिया को मार्गदर्शन करने के लिए उपयोगी हो सकता है। आप कर्मचारियों बुद्धिशीलता सत्र में उपयोग करने के लिए नीचे की व्याख्या, या बस अपने स्वयं के कागज लाने के लिए और यह खुद को लिख सकते हैं अलग-अलग ग्राफिक्स स्वोट बनाने के लिए चुन सकते हैं।
  • विधि 2
    बैठक को कैसे पूरा करें

    एक स्वोट सत्र चरण 5 की सहायता से छवि का शीर्षक



    1
    बैठक शुरू होती है यह सत्र है कि आप के बारे में शुरू करते हैं और समझाने के लिए कि कैसे एक स्वोट सत्र, कारण है कि यह महत्वपूर्ण काम करता है, और क्या यह परिणाम का उपयोग करेगा सुनिश्चित करने के लिए प्रस्तुत करता है। यह कदम विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आपके कर्मचारी SWOT विश्लेषण से परिचित नहीं हैं
    • टीम के सदस्यों से अपनी व्यक्तिगत समझदारी साझा करने के लिए पूछें SWOT यह आपको किसी भी गलतफहमी की पहचान करने में मदद करेगा और देखें कि टीम के सदस्यों ने इस अभ्यास के उद्देश्य को कितनी अच्छी तरह समझ लिया है।
  • एक एसओटीटी सत्र चरण 6 को शीर्षक वाली छवि
    2
    विचारों का प्रस्ताव आंतरिक कारकों से प्रारंभ करें और कर्मचारियों को सभी शक्तियों और कमजोरियों के बारे में सोचें, या तो व्यक्तिगत रूप से या समूहों में। इसके बाद, बाहरी कारकों पर आगे बढ़ें और उन्हें अवसरों और खतरों के लिए ऐसा करना चाहिए।
  • अधिक प्रभावी बुद्धिशीलता परिणामों के लिए 2 से 4 लोगों के छोटे समूहों में बड़ी टीमों को विभाजित करने में मदद मिल सकती है। फिर, एक साथ चर्चा करने और विभिन्न विचार साझा करने के लिए समूह में शामिल हों।
  • Video: 20 Things to do in Stellenbosch, South Africa Travel Guide

    एक स्वोट सत्र चरण 7 की सहायता से चित्रित किया गया चित्र
    3
    विचारों को समेकित करें अपने चार्ट पर, एक क्षेत्र से शुरू करें और कर्मचारियों को उन विचारों पर जोर से टिप्पणी करें, जिनके साथ वे आते हैं। जब आपके पास पहले से ही एक क्षेत्र के लिए कई विचार हैं, तब तक अगले स्थान पर जाएं जब तक आप चार क्षेत्रों को पूरा नहीं करते।
  • एक स्वोट सत्र चरण 8 की सहायता से छवि का शीर्षक
    4
    की जाँच करें। आंतरिक शक्तियों और बाह्य खतरों के माध्यम से, अपने विचारों की समीक्षा करें यदि आवश्यक हो, तो जेनरेट किए गए नए विचार जोड़ें। वहाँ से, आप स्थिति आप में वर्णित में अपनी रुचि के मुख्य क्षेत्रों के आधार के लिए जहां चुनें ग्राफिक-यह एक बुद्धिशीलता सत्र अतिरिक्त विचारों की आवश्यकता हो सकती।
  • एक एसओयूटी सत्र चरण 9 की सहायता से शीर्षक वाली छवि
    5
    रिकॉर्ड्स। यह अपने बाद की योजना बना बैठकों में उपयोग के लिए बैठक के सभी परिणाम रजिस्टर करने के लिए और गाइड का एक प्रकार को देखने के लिए आप कितनी दूर आ गए के रूप में परामर्श करने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आवश्यक हो, तो आप पूरी तरह से सब कुछ को देखने के बजाय कंपनी या संगठन के एक पहलू पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। यह एक कंपनी के भीतर व्यक्तिगत टीमों या विभागों के लिए अविश्वसनीय रूप से फायदेमंद हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com