ekterya.com

कैसे एक प्रभावी कार्यबल विकसित करने के लिए

किसी कंपनी के कर्मचारी या मालिक के रूप में, आप परिणामों के बारे में ध्यान रखते हैं: लाभ, निवेश पर आपकी रिटर्न बढ़ाएं और अपने ब्रांड की ताकत का विस्तार करें हालांकि, इन लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी सबसे बड़ी संपत्ति आपके उत्पाद या आपकी व्यवसाय योजना नहीं है: यह आपके कर्मचारियों की संख्या है कंपनी का कार्य बल कंपनी के कर्मचारियों से बना होता है: आरंभिक श्रमिकों से प्रशासकों और उच्च स्तर के अधिकारी। अपने कर्मचारियों की खेती करने के रचनात्मक तरीकों के बारे में सोचकर आपके व्यवसाय में वित्त और समाज में कामयाब हो सकते हैं।

चरणों

भाग 1
एक मजबूत कार्यबल का चयन और किराया

रिब्रांड चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपनी कंपनी की कमजोरियों की पहचान करें चाहे आपके पास केवल एक कर्मचारी या सैकड़ों श्रमिकों का कार्यबल है, विचार करें कि आपकी कंपनी की कमजोरियां क्या हो सकती हैं। वास्तव में प्रतिबद्ध व्यवसायिक नेताओं ने अपनी कंपनी की कमियों के बारे में ईमानदार और उनकी समस्याओं की जटिलता को अनदेखी या कम करने के बजाय उनको संबोधित करने के लिए कदमों का पालन किया।
  • अपनी कंपनी की कमजोरियों को ईमानदारी से संबोधित करने के लिए एक SWOT विश्लेषण करें SWOT शक्तियों, अवसरों, कमजोरियों और खतरों का मतलब है। हो सकता है कि आपकी कंपनी ने पिछले साल बिक्री में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया, लेकिन फर्म की प्रतियोगिता के खिलाफ कई श्रमिकों को खो दिया। शायद आपको एक राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त ब्रांड के साथ सहयोग करने का अवसर मिला, लेकिन शेयरधारकों के दबाव के कारण आपने गठबंधन खो दिया।
  • आपको बस किसी जरूरत को पूरा करने के बजाय कर्मचारियों को अपनी चुनौतियों का सामना करने का अवसर देने के लिए कर्मचारियों को चुनना और चुनना चाहिए। एक कंपनी के रूप में आपके पास दिए गए उद्देश्यों की पहचान करें और अपने कर्मचारियों को अपनी कंपनी की सफलता के शेयरधारकों के रूप में देखें।
  • रिब्रांड चरण 2 नामक छवि
    2
    तय करें कि आप नए प्रतिभा को कब रखेंगे कर्मचारी चयन चरण महत्वहीन लग सकता है, लेकिन वास्तविकता में यह आपके व्यवसाय पर बड़ा प्रभाव डाल सकता है। अधिकांश नियोक्ता अर्थव्यवस्था में सुधार के दौरान किराया करते हैं, लेकिन अनुसंधान ने दिखाया है कि यह मंदी के दौरान भी काम पर रखने में मदद कर सकता है, एक अभ्यास जिसे काउंटर-चक्रीय भर्ती कहा जाता है।
  • यद्यपि आप मंदी के दौरान लागत कम करने के बारे में अधिक चिंतित हो सकते हैं, इस अवधि में काफी योग्य आवेदक उत्पन्न हो सकते हैं जो आपकी कंपनी के लिए लंबे समय में बड़े निवेश का प्रतिनिधित्व करेंगे।
  • यूपीएस चरण 4 में एक जॉब प्राप्त करें शीर्षक वाला इमेज
    3
    एक आकर्षक नौकरी की घोषणा करें उच्च योग्य प्रतिभा को आकर्षित करने के लिए आपके भाग में कुछ प्रयास की आवश्यकता होती है, खासकर अगर आपकी कंपनी छोटी होती है और प्रतियोगिता के रूप में अच्छी तरह से नहीं जानती है नौकरी की घोषणा आपकी कंपनी के मूल्यों और संस्कृति का व्यापक प्रतिबिंब होना चाहिए।
  • शुरुआत में रीडर को शामिल करें आपकी कंपनी काम करने के लिए एक उत्कृष्ट जगह क्यों है? आपके मुख्य मूल्य क्या हैं और आप अपने कर्मचारियों को कैसे महत्व देते हैं? आप इन बिंदुओं को शीघ्रता से संबोधित कर सकते हैं, केवल एक या दो वाक्यों में। अपने विज्ञापन में इस भाग से प्रारंभ करें
  • स्पष्ट रूप से नौकरी की आवश्यकताओं को परिभाषित करें यह व्यक्ति किस प्रकार का काम करेगा? क्या आप एक विशिष्ट टीम पर काम करेंगे या आप कंपनी के कई विभागों के साथ काम करेंगे? क्या आप रिपोर्ट लिखेंगे, परियोजनाओं का प्रबंधन करेंगे, सूचना का विश्लेषण करेंगे, आदि? क्या आपको यात्रा करना होगा?
  • नौकरी विवरण सुधारें और अपडेट करें यदि आपने पहले इस नौकरी के लिए कर्मचारियों को किराए पर लिया है, तो हो सकता है कि आप उस विवरण को लिखने के लिए आकर्षक हों, जो आपने साल के लिए कंपनी की वेबसाइट पर या रोजगार खोज इंजन में उपयोग किया है। हालांकि, आपको उसे अपडेट करने के लिए समय लेना चाहिए। क्या नौकरी का विवरण आपकी कंपनी की वर्तमान स्थिति को दर्शाता है? क्या आपने पहली बार इस विवरण के लिए कंपनी को उगाया है? उभरती हुई प्रौद्योगिकियों या उपभोक्ताओं के लिए एक अलग लक्ष्य बाजार के साथ काम की मांग बदल गई है?
  • छवि शीर्षक वाला एक बैंक नौकरी प्राप्त करें चरण 9
    4
    अपनी कंपनी के नौकरी के अवसरों को फैलाएं मॉन्स्टर, ग्लासडोर, वास्तव में (या मौलिकता और आदर्शवादी अगर लोकप्रिय गैर-लाभकारी संस्था है) जैसे लोकप्रिय नौकरी चाहने वालों पर विज्ञापन पोस्ट करना शुरू हो सकता है, लेकिन आपको यह भी विचार करना चाहिए कि क्या आपके पास पहले से संभावित संभावित उम्मीदवार हैं क्या किसी ने आपकी कंपनी में दिलचस्पी दिखाई है या जब आप नौकरी नहीं ले रहे थे तो आपको अपना पेशा बताया था?
  • यह आपके द्वारा पहले से पंजीकृत हो चुके सीवी की समीक्षा करने के लिए उपयोगी हो सकता है, क्योंकि आपको सैकड़ों सीवी की जांच करने की ज़रूरत नहीं है, जब आप सार्वजनिक रूप से काम को प्रकाशित करते हैं।
  • यदि आप किसी व्यापार संघ या किसी अन्य पेशेवर संगठन से संबंधित हैं, तो आप उनके माध्यम से काम की घोषणा भी करते हैं। अन्य कंपनियों में अपने सहयोगियों के नेटवर्क को पता है कि आप नई प्रतिभा के लिए देख रहे हैं।
  • अपने कर्मचारियों से पूछें कि क्या वे दोस्तों या परिवार के सदस्यों को जानते हैं जो नौकरी में रुचि रखते हैं
  • व्यक्ति में एक नौकरी के लिए आवेदन शीर्षक शीर्षक 11 छवि चरण 11
    5
    साक्षात्कार प्रभावी ढंग से एक साक्षात्कार में एक उम्मीदवार का वास्तव में गहरा विचार होना मुश्किल हो सकता है हालांकि, आपको साक्षात्कार के लिए तैयार करना चाहिए ताकि आप इसका सबसे ज्यादा फायदा उठा सकें।
  • साक्षात्कार से पहले उम्मीदवार दस्तावेजों की समीक्षा करें (यदि संभव हो, सीवी, कवर पत्र, नमूना लेखन और पोर्टफोलियो) इसके बाद, आप यह विचार प्राप्त कर सकते हैं कि आप अपने प्रश्नों को किस प्रकार तैयार करेंगे और उम्मीदवार के अनुभव के किन क्षेत्रों में आप अधिक चर्चा करना चाहते हैं।
  • उम्मीदवार के व्यक्तित्व के विचार पाने के लिए प्रश्न पूछें आपने तनावपूर्ण स्थितियों के साथ कैसे व्यवहार किया है? आपको क्या उपलब्धियों पर गर्व है? आपने जटिल समस्याएं कैसे निकाली हैं?
  • अपनी उम्र या व्यक्तिगत स्थिति (उदाहरण के लिए, यदि आप शादीशुदा हैं या बच्चे हैं) के बारे में सवाल मत पूछो। कुछ देशों में, इन सवालों से पूछना अवैध है
  • यदि आप कर सकते हैं, तो अन्य मूल्यांकनकर्ता आपके साथ साक्षात्कार कर रहे हैं ताकि आपके सहयोगी आपको अपनी राय भी दे सकें।
  • आप दूसरे साक्षात्कार के लिए कार्यालय जाने से पहले उम्मीदवार के विचार प्राप्त करने के लिए फोन या स्काइप द्वारा पिछले साक्षात्कारों पर भी विचार कर सकते हैं।
  • गेट ए बैंक जॉब चरण 8 नामक छवि
    6
    स्पष्ट रूप से कंपनी का इतिहास संचारित करता है चयन और भर्ती प्रक्रिया के प्रत्येक बिंदु पर, सुनिश्चित करें कि आपने स्पष्ट रूप से कंपनी के मूल्यों और मुख्य उद्देश्यों को व्यक्त किया है। परिभाषित करें कि आप क्या समर्थन करते हैं और कर्मचारियों के लिए आपके द्वारा बनाई जाने वाली संस्कृति का प्रकार
  • भाग 2
    अपने कर्मचारियों के साथ बातचीत करें

    एक रेस्तरां का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि 3
    1



    अपने कर्मचारियों के बीच विश्वास विकसित करना ऐसा करने के लिए सबसे प्रभावी तरीका महत्वपूर्ण जानकारी छिपाने के बजाय अपने कर्मचारियों के साथ स्पष्ट रूप से संवाद करना है।
    • आपके द्वारा किए गए फैसले समझाएं और उनके विचारों को शामिल करें अगर आप कंपनी को एक नई दिशा में ले जा रहे हैं या आप एक अलग परियोजना की तलाश कर रहे हैं, तो उनसे बात करें और सुनिश्चित करें कि वे जानते हैं कि आप ऐसा क्यों करेंगे। इससे कंपनी में आपके समर्पण में सुधार होगा।
  • एक रेस्तरां का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि 1
    2
    अपने कर्मचारियों को मार्गदर्शन करें मार्गदर्शन कार्यक्रम आपको उत्पादकता बढ़ाने के लिए कर्मचारी प्रतिधारण को बढ़ावा देने से भारी लाभ प्रदान कर सकते हैं वरिष्ठ कर्मचारियों और नए कर्मचारियों के बीच एक अभिविन्यास कार्यक्रम की स्थापना में सभी कर्मचारियों को कंपनी के व्यापक लक्ष्यों और मूल्यों से अधिक जुड़ाव करने में मदद मिलेगी।
  • मार्गदर्शन और सलाह प्रदान करने के अलावा, सलाहकार अपने मनीषों को कुछ लक्ष्यों को पूरा करने या विभिन्न परियोजनाओं को पूरा करने के लिए जिम्मेदारी ले सकते हैं।
  • एक रेस्तरां का प्रबंधन शीर्षक वाला चित्र 13
    3
    अपने कर्मचारियों का मूल्यांकन करें अपने कर्मचारियों के प्रदर्शन को मापने के लिए एक विधि की स्थापना करें ताकि आप कर्मियों, प्रशिक्षण, संसाधनों या परियोजनाओं की संरचना में लगातार परिवर्तन को समायोजित कर सकें। याद रखें कि एक कार्यबल विकसित करना हमेशा प्रगतिशील काम है।
  • अपनी उम्मीदों को स्पष्ट छोड़ दें यदि आपको अपने कर्मचारियों को एक निश्चित बिक्री कोटा तक पहुंचने या सब्सिडी की न्यूनतम राशि कमाने की आवश्यकता है, तो उन्हें जल्द ही जैसे ही आप किराया लेते हैं, उन्हें बहुत स्पष्ट रूप से छोड़ दें।
  • अपने कर्मचारियों को उनके प्रदर्शन पर टिप्पणियों के लिए तैयार करें। इन टिप्पणियों को नीले रंग से बाहर न दें। इसके विपरीत, आपके पास एक निश्चित तिथि होनी चाहिए (वर्ष में दो बार, एक मार्च में और दूसरा अक्टूबर में) ताकि आपके कर्मचारियों को तैयार करने का समय हो। संचार के इन रूपों का रखरखाव करने से आपके कर्मचारियों को कंपनी में अपने सर्वोत्तम कार्य प्रदर्शन में योगदान करने में मदद मिलेगी।
  • अपने कर्मचारियों के साथ स्पष्ट रूप से संवाद करें जब वे अपेक्षाओं को पूरा न करें या जब वे सुधार कर सकें
  • भाग 3
    अपने कर्मचारियों को बनाए रखें

    Video: Will New Technology Replace Jobs and Result in Greater Economic Freedom?

    1
    संभावित कर्मचारियों से अपने कर्मचारियों की रक्षा करें यद्यपि यह संभावना है कि आपके पास अपनी कंपनी के विकास का एक स्पष्ट दृष्टिकोण है, आपको कष्टों या संभावित बाधाओं की आशा करना चाहिए आशा करो कि आप विभागों के पुनर्गठन या मुनाफे में बड़ी कमी के मामले में अलग-अलग भूमिकाओं में कैसे विलय कर सकते हैं।
  • भागो एक सफल व्यवसाय कदम 17 शीर्षक छवि
    2
    मूल्य निरंतर सीखने अपने कर्मचारियों का काम अधिक समझ में आता है अगर उनके पास और अधिक सीखने और नए कौशल प्राप्त करने की स्वतंत्रता है। अतिरिक्त प्रशिक्षण आपके कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने और उन्हें अधिक जिम्मेदारियों और व्यापक ज्ञान के साथ सौंपने का एक तरीका होना चाहिए।
  • अपने कर्मचारियों को सम्मेलनों और सेमिनारों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें और यहां तक ​​कि अतिरिक्त पाठ्यक्रम भी लें या अपने क्षेत्र में उच्च डिग्री प्राप्त करें।
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा टीम लीडर चरण 12
    3

    Video: SAP Tutorial for Beginners

    यह एक सामाजिक जलवायु को बढ़ावा देता है ऐसे वातावरण में कर्मचारियों का विकास होने की अधिक संभावना है, जिसमें वे अपने सहयोगियों और प्रबंधकों के साथ व्यक्तिगत संबंध महसूस करते हैं। यद्यपि आपको अपने करीबी मित्र होने की आवश्यकता नहीं है, आपको एक ऐसे वातावरण को प्रोत्साहित करना चाहिए जिसमें आपके कर्मचारी एक दूसरे के साथ सहज महसूस करते हैं।
  • त्योहारों के दौरान सामान्य रूप से उत्सवों के अलावा, रात में अधिक प्रसन्नता, रात में गेंदबाजी करने के लिए और अधिक जगहों पर विचार करना, शहर में स्थानों के लिए अधिक भ्रमण, जैसे संग्रहालय, थिएटर और खेलकूद की घटनाएं शामिल हैं।
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा टीम लीडर चरण 8
    4
    समाज के साथ एक जिम्मेदार संस्कृति बनाएं। यद्यपि आपको मुख्य रूप से अपने शेयरधारकों की अपेक्षाओं को लाभ और बैठक करने पर ध्यान देना चाहिए, आपको कंपनी के व्यापक सामाजिक पदचिह्न पर विचार करना चाहिए। सामाजिक कल्याण की वकालत करने और मुनाफा कमाने के उद्देश्य एक दूसरे से बाहर नहीं हैं।
  • गैर-लाभकारी संगठनों या स्थानीय नींवों के साथ कॉर्पोरेट परोपकार कार्यक्रमों में भाग लेने पर विचार करें।
  • कर्मचारियों के लिए स्वयंसेवक कार्यक्रम की स्थापना करें जिसमें वे एक स्थानीय गैर-लाभकारी संगठन में आपकी कंपनी का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक-चौथाई भाग ले सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि आपकी कंपनी की संस्कृति को बदलने और सामान्य कार्यबल में सुधार करने के लिए यह बहुत समय ले सकता है धीरज रखो और सुनिश्चित करें कि आपके कर्मचारी जानते हैं कि आप उनके योगदान का आदर करते हैं और उनका महत्व देते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com