ekterya.com

साक्षात्कार सवाल पूछने के लिए कैसे

साक्षात्कार के सवाल पूछना एक बहुत आसान प्रक्रिया है अगर आप पहले से ही प्रश्नों के अनुसंधान और तैयार करते हैं सीधे प्रश्नों के साथ साक्षात्कार प्रारंभ करें, और उन्हें संक्षिप्त और संक्षिप्त रखें जिस साक्षात्कार को साक्षात्कार से संक्षिप्त बातचीत शुरू करने के द्वारा आप सहज महसूस करते हैं, यह दिखाते हुए कि आप "हाँ" या "नहीं" जैसे सरल उत्तर स्वीकार करने से बच रहे हैं।

चरणों

विधि 1
साक्षात्कारकर्ता को सहज बनाओ

छवि का शीर्षक है एक अच्छा काम इंटरव्यू चरण 10
1
साक्षात्कार को आकस्मिक लगता है। साक्षात्कारकर्ता को सहज बनाने के लिए, साक्षात्कार को यथासंभव अनौपचारिक लगता है। अग्रिम में, साक्षात्कार को उनसे बात करने का मौका (एक साक्षात्कार के लिए एक अवसर के बजाय) के रूप में देखें, जो कि नामित व्यक्ति के रूप में आप पर कम दबाव डालेगा। दयालु और सौहार्दपूर्ण रहें, और उसे किसी भी घबराहट को देखने दें ताकि आप भी महसूस कर सकें।
  • वास्तविक साक्षात्कार शुरू करने से पहले, बर्फ को तोड़ने के लिए एक छोटे से अनौपचारिक बातचीत में साक्षात्कारकर्ता को शामिल करें।
  • कुछ कहो "मुझे आपके साथ बात करने का मौका है। मुझे लगता है कि आपका काम बहुत दिलचस्प है! "
  • छवि का शीर्षक है एक अच्छा काम इंटरव्यू चरण 8
    2
    दिखाएँ कि आप सुन रहे हैं आप में साक्षात्कारकर्ता का विश्वास विकसित करने के लिए, दिखाएं कि आप सुन रहे हैं। प्रश्नों में, अपने अंतिम प्रतिसाद को संक्षेप में, लेकिन सही रूप से पुन: दुबारा करें। इसे सारांशित करने के लिए जवाब को दोबारा न कहें, क्योंकि इससे साक्षात्कारकर्ता को स्पष्ट प्रभाव मिलेगा जिसे आपको समझ नहीं आ रहा है।
  • उदाहरण के लिए, यदि साक्षात्कारकर्ता का दावा है कि उसके पड़ोसी के कुत्ते ने उसे चौंका दिया है, तो यह मानकर कि वह सामान्य तौर पर कुत्तों से डरते हैं, यह योग न करें।
  • एक नौकरी साक्षात्कार चरण 2 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    3
    सवाल पूछने के बाद चुप रहो यह महत्वपूर्ण है कि प्रश्न पूछने के बाद साक्षात्कारकर्ता के पास आज़ादी से बोलने का अवसर है यदि आप बहुत अधिक बातचीत को नियंत्रित करने का प्रयास करते हैं, तो आप महत्वपूर्ण बिंदुओं या आश्चर्यजनक घटनाओं को खोने का जोखिम चलाते हैं। साक्षात्कारकर्ता को फिर से बोलने से पहले उनके संतोष के सवाल का जवाब दें।
  • एक नौकरी साक्षात्कार के लिए तैयारी शीर्षक छवि 3 चरण
    4
    इस विषय पर साक्षात्कारकर्ता को रखें। यदि साक्षात्कारकर्ता विषय छोड़ता है, तो इसे बिना किसी दखल के समाप्त कर दें। उसे अपने मूल प्रश्न के सन्दर्भ में एक सौम्य तरीके से मार्गदर्शन करें। गंभीर और उदासीन नहीं दिखने के लिए विनम्र और सम्मानजनक रहें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप स्थानीय खेल के मैदान में टीमों की सुरक्षा के बारे में नगर पार्षद की साक्षात्कार कर रहे हैं और शहर में अन्य घटनाओं के बारे में बात करने के बारे में बात कर रहे हैं, तो उन्हें कुछ कहकर विषय पर वापस जाएं, "इन नए विकास के बारे में सुनना बहुत अच्छा है, लेकिन मुझे यह सुनना है कि शहर के खेल के मैदान में सुरक्षा के विषय पर क्या कहना है, मैं चिंतित हूं। "
  • छवि का शीर्षक है एक अच्छा काम इंटरव्यू चरण 9
    5
    सवालों को संक्षिप्त और संक्षिप्त रखें प्रश्नों को लिखने से बचें जो बहुत विस्तृत या लंबा हैं, क्योंकि वे साक्षात्कारकर्ता को डूब सकते हैं लंबे और सरल प्रश्नों में लंबे समय तक प्रश्नों को विभाजित करें जो वार्ता के लिए अधिक योगदान करते हैं। इसी प्रकार, दो-भाग के सवालों से बचें, चूंकि दोनों पक्षों की प्रतिक्रिया भिन्न हो सकती है और परिणाम भ्रामक प्रतिक्रिया हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, "क्या आपके परिवार का जीवन और आपका स्वास्थ्य हाल ही में अच्छा रहा है?" प्रश्न लिखने के बजाय, "आपका स्वास्थ्य कैसा है?" लिखना चुनें और फिर "आपके परिवार के साथ काम कैसे करें?" प्रश्न अलग से
  • विधि 2
    नौकरी का साक्षात्कार करें

    छवि का शीर्षक एक प्रमाणित जीवन कोच चरण 4
    1
    सभी उम्मीदवारों को एक ही सवाल पूछें। जब नौकरी की साक्षात्कार कर रहे हैं, तो निष्पक्षता बनाए रखने और सभी उम्मीदवारों के एक ही सवाल पूछ कर एक स्तर के खेल का मैदान बनाना महत्वपूर्ण है। प्रत्येक उम्मीदवार से पूछने के लिए महत्वपूर्ण प्रश्नों की सूची लिखें और प्रत्येक मार्गदर्शिका के दौरान इस मार्गदर्शिका का पालन करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप एक ही पैरामीटर में सभी उम्मीदवारों का मूल्यांकन करें, प्रत्येक अवसर पर उसी क्रम में साक्षात्कार के प्रश्न पूछें और प्रत्येक साक्षात्कारकर्ता को सावधानीपूर्वक जवाब देने के लिए पर्याप्त समय दें।
  • छवि एक गुप्त एजेंट चरण 3 शीर्षक
    2



    साक्षात्कार के दौरान अवैध प्रश्न पूछने से बचें। नौकरी के साक्षात्कार के प्रश्नों को लिखने से पहले, उन कर्मचारियों का ध्यान रखें जिनसे संभावित कर्मचारियों को तैयार करने के लिए मना किया गया है। एक सामान्य नियम के रूप में, एक साक्षात्कार के दौरान व्यक्तिगत प्रश्न अपर्याप्त हैं। सुनिश्चित करें कि आप निम्न बिंदुओं के बारे में कोई भी प्रश्न से बचें:
  • आयु
  • लिंग पहचान
  • यौन अभिविन्यास
  • जातीयता या दौड़
  • विकलांगता
  • वैवाहिक स्थिति
  • एक नौकरी फास्ट चरण 4 प्राप्त करें
    3

    Video: Teacher Interview - इंटरव्यू में पूछे जाने वाले खास पॉइंट - इंटरव्यू देते समय क्या करे क्या न करे

    कुछ खुला प्रश्न लिखें जबकि एक साक्षात्कार में अनिवार्य रूप से कुछ विशिष्ट और विस्तृत प्रश्न शामिल होंगे, ओपन-एंड प्रश्न पूछने से बातचीत बढ़ाना एक शानदार तरीका है। खुले प्रश्न दिलचस्प और अप्रत्याशित उत्तर और बहुमूल्य उद्धरण उत्पन्न कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक प्रश्न के विभिन्न उत्तर प्राप्त कर सकते हैं जैसे "आप पांच साल में खुद को कहाँ देखते हैं?"
  • आपकी ताकत और कमजोरियों की पहचान करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 25
    4
    "हाँ" या "नहीं" जैसे उत्तर स्वीकार नहीं करें यदि आपका साक्षात्कारकर्ता एक साधारण "हां" प्रश्न के उत्तर देता है" या "नहीं," नम्रता से पूछिए कि क्या चल रहा है। एक शब्द के जवाब साक्षात्कार के लिए बहुत कम प्रस्ताव देते हैं और बातचीत की आवेग को बाधित कर सकते हैं। कुछ ऐसी सरलता से पूछें जैसे "क्या आप उस बिंदु पर ध्यान देना चाहते हैं?" एक अधिक जानकारीपूर्ण प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए
  • एक शीर्षक की छवि तैयार करें एक पावर ऑफ़ अटॉर्नी चरण 12
    5
    सबसे कठिन सवाल शांति से दर्ज करें साक्षात्कारकर्ता को शुरुआत में सहज बनाने के लिए, सरल और सीधे प्रश्नों के साथ शुरू करें, और फिर अधिक विस्तृत प्रश्नों पर आना। सबसे आसान प्रश्नों का उत्तर देने से पहले, आपके साक्षात्कारकर्ता को वार्तालाप की ताल में प्रवेश करने की अनुमति होगी, जिससे आपको वार्तालाप की शुरुआत से कम परेशान महसूस होना चाहिए। वर्तमान के बारे में सवाल (उदाहरण के लिए, "आप गर्मी का आनंद कैसे ले रहे हैं?") से शुरु करें, जो पिछले या भविष्य के बारे में सवाल पूछने से पहले अधिक विचार और प्रतिबिंब की आवश्यकता हो सकती है।
  • विधि 3
    एक पत्रकारिता साक्षात्कार करें

    दुबई में एक नौकरी खोजें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    1
    अग्रिम में जांच करें साक्षात्कार के दौरान अच्छी तरह से सूचित होने के लिए, साक्षात्कारकर्ता के बारे में जो कुछ भी आप कर सकते हैं और उनके साथ बोलने से पहले उनके विषय पर चर्चा करेंगे। हालांकि इंटरनेट जानकारी प्राप्त करने का एक त्वरित तरीका हो सकता है, सुनिश्चित करें कि आपके स्रोत विश्वसनीय हैं। कई स्रोतों में अच्छी तरह से जानकारी की जांच करें या सहयोगियों द्वारा समीक्षित शैक्षिक स्रोतों (उदाहरण के लिए, अकादमिक पत्रिकाओं) से परामर्श करें।
  • एक नौकरी साक्षात्कार के लिए तैयारी शीर्षक चित्र 10
    2
    खोजें जो अनदेखी की गई है यदि आप किसी सार्वजनिक व्यक्ति का साक्षात्कार करते हैं, जिसे अन्य लोगों द्वारा साक्षात्कार दिया गया है, तो उन वार्तालापों की समीक्षा करें और कथा में रिक्त स्थान ढूंढें। जबकि कुछ साक्षात्कारकर्ता वही मूल्यवान प्रश्न पूछ सकते हैं और एक ही परिणाम प्राप्त कर सकते हैं, आप एक ऐसी साक्षात्कार करके मूल साक्षात्कार कर सकते हैं जिसे अनदेखा कर दिया गया है।
  • उदाहरण के लिए, जबकि अन्य संवाददाता अपने जीतने वाली लकीर के बारे में एक स्थानीय खेल नायक पूछ सकते हैं, तो आप स्थानीय सामुदायिक संगठनों में उनकी भागीदारी के बारे में पूछकर इस दृष्टिकोण को बदल सकते हैं।
  • एक परिपूर्ण बोलने वाली आवाज विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    3
    साक्षात्कार रिकॉर्ड करें अपने साक्षात्कार के रिकॉर्डिंग को बाद में बाद में वार्तालाप का सही ढंग से वर्णन करने की संभावनाओं में काफी सुधार होगा। अपने स्मार्टफ़ोन पर साक्षात्कार रिकॉर्ड करें या एक साधारण रिकॉर्डर का उपयोग करें। ध्यान रखें कि आपको अपने साथ किसी भी बातचीत को रिकॉर्ड करने से पहले साक्षात्कारकर्ता की अनुमति से पूछना चाहिए।
  • Video: इंटरव्यू में लड़की से पूछा गया यह गंदा सवाल तो दिया ऐसा जवाब!

    एक गुप्त एजेंट के नाम से छवि का शीर्षक चरण 9
    4
    विस्तृत नोट्स लें चाहे आप साक्षात्कार को इलेक्ट्रॉनिक रूप से रिकॉर्ड करें या न करें, आपको वार्तालाप के अन्य विवरणों पर नोट लेना चाहिए। इसमें साक्षात्कारकर्ता की विशिष्ट विशेषताओं, साक्षात्कार के दौरान पृष्ठभूमि में कुछ चीजें या कुछ प्रश्नों के लिए कुख्यात भावनात्मक प्रतिक्रिया शामिल हो सकते हैं। अगर आप साक्षात्कार के दौरान इन विवरणों को रिकॉर्ड नहीं कर सकते हैं, तो तुरंत उन्हें अपने दिमाग में ताज़ा अनुभव के बाद लिख लें
  • उदाहरण के लिए, आप यह देख सकते हैं कि कैफेटेरिया जिसमें आपने साक्षात्कार किया था उस दिन विशेष रूप से भरा था और जब इंटरव्यू की आँखें आँसू से भर गईं, जब आपने उसके माता-पिता के बारे में पूछा
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com