ekterya.com

साक्षात्कार 11+ के लिए तैयार करने के लिए कैसे करें

संयुक्त राज्य अमेरिका में, 11+ साक्षात्कार केवल निजी स्कूल या स्वतंत्र विद्यालय से प्रवेश तक ही सीमित नहीं हैं, बल्कि संस्थान भी इन साक्षात्कारों को दिनांक से पहले या उसी दिन अन्य संस्थानों में आयोजित करते हैं। चाहे आपका बच्चा एक स्वतंत्र या निजी स्कूल में छात्रवृत्ति के लिए लागू होता है, आपको हमेशा एक साक्षात्कार के माध्यम से जाना होगा यह लेख उस साक्षात्कार में पूछे जाने वाले प्रश्नों की एक संक्षिप्त समझ प्रदान करेगा उसी तरह, आपको पता चल जाएगा कि प्रवेश के प्रशासक क्या देख रहे हैं और अपने बेटे को इस साक्षात्कार में कैसे खड़ा किया जाए।

चरणों

Video: इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें,Interview ki taiyari kaise kare,Interview tips in hindi

एक 11+ साक्षात्कार चरण 1 के लिए तैयार की गई छवि
1
स्कूल के बारे में जांच करें हर कोई जानना चाहता है कि एक हाईस्कूल के लिए एक साक्षात्कार के लिए अपने बच्चों को कैसे तैयार किया जाए। आपको उस विद्यालय के बारे में पूछना चाहिए जिसमें आपके बच्चे को विद्यालय के मूल्यों की जांच करने और उनकी जांच करने की उम्मीद है, क्योंकि यह साक्षात्कार के स्वर और उन सवालों से प्रभावित होने की अधिक संभावना है। सामान्य तौर पर, सवाल यह आकलन करेंगे कि आपके बच्चे को स्कूल के वातावरण में कैसे उपयोग किया जाएगा, वे कौन से योगदान प्रदान कर सकते हैं, और अन्य आवेदकों से कौन से गुण अलग-अलग हैं।
  • एक 11+ साक्षात्कार चरण 2 के लिए तैयार की गई छवि
    2
    संभव के रूप में कई प्रथाएं करें आपको उपलब्धियों, शौक या अवकाश गतिविधियों के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्नों के साथ-साथ स्कूल के मूल्यों के बारे में कुछ विशिष्ट प्रश्नों के बारे में पारंपरिक प्रश्नों की अपेक्षा करनी चाहिए। उदाहरण के लिए, आपका बच्चा स्कूल में क्या हासिल करना चाहता है या क्या उसे स्कूल के इतिहास के बारे में कुछ जानकारी है? उसी तरह, साक्षात्कार में कुछ पक्ष प्रश्न या प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसमें आप देखेंगे कि आपका बच्चा दबाव में कैसे प्रतिक्रिया करता है, जो आपके बच्चे के तर्कसंगत या रचनात्मक निर्धारण का प्रदर्शन करेगा। इन प्रकार के सवालों के कुछ उदाहरण हैं: "क्या होगा अगर उन्होंने आपको दस लाख पाउंड दिए?" या "आप जानवरों के खतरे में क्या जानते हैं और आप उनका संरक्षण कैसे करेंगे?
  • एक 11+ साक्षात्कार चरण 3 के लिए तैयार की गई छवि
    3
    आज के तथ्यों के बारे में पढ़ें इस साक्षात्कार में, वर्तमान घटनाओं के बारे में प्रश्न भी पूछे जाते हैं, और समकालीन तथ्यों पर चर्चा की जाती है। उदाहरण के लिए, किसी देश की राजनीतिक स्थिति पर चर्चा की जाएगी या आपके साक्षात्कार के दौरान जिन शब्दों पर चर्चा की जाएगी उन पर चर्चा की जाएगी। साक्षात्कारकर्ता कुछ ऐसे संकेतों को भी देखेगा जो बच्चे को कुछ साक्षात्कार के लिए तकनीकों पर केंद्रित कुछ शैक्षिक पढ़ा हुआ है। इसलिए, साक्षात्कार के लिए आपके द्वारा तैयार की गई सभी तैयारी पहले से तैयार किए गए कुछ उत्तरों की एक यांत्रिक पुनरावृत्ति प्रदान करने के बजाय आपके बच्चे को सवालों पर स्वाभाविक रूप से उत्तर देने पर ध्यान देना चाहिए।



  • एक 11+ साक्षात्कार चरण 4 के लिए तैयार करें शीर्षक वाली छवि
    4
    एक आश्वस्त उपस्थिति रखें शारीरिक भाषा एक महत्वपूर्ण तत्व है और तैयारी बच्चे को आँख से संपर्क करने पर ध्यान देना चाहिए - एक दृढ़ हाथ पकड़ो - एक उत्साही, मुस्कुराहट और आश्वस्त व्यवहार है। उसी तरह, यह महत्वपूर्ण है कि बच्चा साक्षात्कारकर्ता को उचित प्रश्न पूछता है उदाहरण के लिए, ये आपके बच्चे की पसंदीदा किताब या कविता की चर्चा के बाद किया जा सकता है दूसरी ओर, ड्रेस कोड स्कूल पर काफी निर्भर करेगा, लेकिन आपके बच्चे को आमतौर पर अपने वर्तमान स्कूल की वर्दी पहने जाने के लिए कहा जाएगा।
  • एक 11+ साक्षात्कार चरण 5 के लिए तैयार की गई छवि

    Video: साक्षात्कार का अभ्यास कैसे और क्यों करें ?

    5

    Video: Upsc interview ki taiyari kese kare यूपीएससी इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें

    एक गहरी सांस लें और आराम करो। यह साक्षात्कार आपके बच्चे की क्षमता, संगतता और व्यक्तित्व की जांच करता है। हालांकि यह सच है कि उन्हें आवश्यक प्रारंभिक कदमों का पालन करना चाहिए, वह दबाव में नहीं होना चाहिए या जैसे उसे बहुत अधिक तैयारी मिली है - अन्यथा, वह स्कूल साक्षात्कार में अपने व्यक्तित्व को साबित नहीं कर पाएगा।
  • एक 11+ साक्षात्कार चरण 6 के लिए तैयार की गई छवि
    6
    अप्रत्याशित के लिए तैयार करें समय सीमा के भीतर चुनौतीपूर्ण प्रश्नों के उत्तर देने के लिए कुछ तंत्र विकसित करना महत्वपूर्ण है। टाइम मैनेजमेंट प्रोग्राम में दस मिनट का ब्रेक होता है जिसमें बच्चे को ट्रायल के चरण में शामिल किया जाता है, क्योंकि उसे पुन: फोकस करने की आवश्यकता होती है। उसी तरह, अन्य प्रथाएं जो एक ही प्रश्न का उत्तर देने के लिए दिए गए समय के दौरान बच्चे को बिना कुछ भी किए बिना बैठे बैठे हैं। इस तरह, बच्चा सीमित समय की सराहना कर सकता है जो दिया गया है। इसके अलावा, यह साबित हुआ है कि प्रेरक प्रथाओं पर कई सकारात्मक प्रभाव हैं जो गेम थ्योरी पर आधारित होते हैं, जैसे कि बच्चे के सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत अनुभव जिसके लिए पुरस्कार दिया जाता है।
  • युक्तियाँ

    • ऑनलाइन पाठ्यक्रम जो वास्तविक शिक्षकों के साथ इस साक्षात्कार के लिए तैयार करते हैं, उन्हें स्कूल फोर्टो वेबसाइट पर पाया जा सकता है और मल्टीमीडिया सबक शामिल हैं, साथ ही साथ अपने बच्चे की क्षमता की खोज के लिए हजारों अभ्यास के प्रश्न भी शामिल हैं। इसी तरह, कई लेखों के साथ मुफ्त संसाधनों का एक खंड है, जो परीक्षा के बारे में सलाह देते हैं, निर्देशित वीडियो दिखाते हैं कि सैकड़ों वास्तविक परीक्षण प्रश्नों के साथ-साथ अध्ययन युक्तियों पर आधारित वीडियो भी हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com