ekterya.com

कैसे एक अध्ययन स्थान बनाने के लिए

क्या आपको अध्ययन करने में समस्याएं हैं? क्या आप मध्य युग के बारे में जानने की कोशिश करते समय बिस्तर पर सोते हैं या आप खाने की मेज पर होने पर आसानी से विचलित होते हैं जब आप आवधिक तालिका पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं? इसका एक बेहतर अध्ययन स्थान खोजने के लिए इसका समाधान हो सकता है। सही उपकरण के साथ, एक छोटी योजना, संगठन और व्यक्तिगत स्पर्श, आप एक बेहतर स्थान प्राप्त करेंगे जो आपके परिणामों को बेहतर बना सके।

चरणों

भाग 1
अपने स्थान से लैस करें

मेक अ स्टडी स्पेस चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक अच्छा डेस्क (या तालिका) और एक कुर्सी खोजें आप आरामदायक होना चाहते हैं, लेकिन इतना विचलित या सोते नहीं हैं। आपको एक पर्याप्त कार्यस्थान की भी आवश्यकता होगी।
  • एक मेज या मेज का पता लगाएं जिसकी ऊपर की ओर अपनी कमर और आपके रिब पिंजरे के बीच ऊंचाई तक पहुंचता है, जब आप इसे बैठते हैं, जिससे कि आपके कोहनी अपने कंधों को आगे बढ़ाए बिना डेस्क पर आराम से आराम कर सकें। आप भी अपने पैर जमीन पर आराम करना चाहते हैं
  • एक आरामदायक कुर्सी का उपयोग करें जो टेबल और डेस्क की ऊंचाई पर फ़िट होता है। आप सबसे सुरुचिपूर्ण डेस्क कुर्सियों को त्यागना चाहते हैं जो बारी बारी से, रोल, झुकाव आदि। अगर वे सिर्फ विकर्षण बन जाते हैं
मेक अ स्टडी स्पेस चरण 1 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • यदि आप किसी कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, तो आपके पास पर्याप्त जगह होनी चाहिए ताकि इसे आप से लगभग 46 सेमी (1 आधा फुट) 76 सेमी (2 फीट) दूर हो।
  • मेक अ स्टडी स्पेस चरण 2 नामक छवि
    2
    पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित करता है एक बहुत ही अंधेरे अध्ययन क्षेत्र न केवल आपको सो जाएगा, लेकिन यह आपकी आंखों को भी मजबूर कर सकता है, जो किसी भी अध्ययन सत्र पर ब्रेक लगाएगा।
  • जबकि एक खिड़की से गुजरने वाले प्राकृतिक प्रकाश ताज़ा और सुखदायक हो सकता है, लेकिन चारों ओर देखने का प्रलोभन आपको अध्ययन करना मुश्किल बना सकता है। पारभासी पर्दे या अंधा के उपयोग या खिड़की पर अपनी पीठ के साथ खड़े विचार करें।
  • मेक अ स्टडी स्पेस चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने उपकरण को एक साथ रखो सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी सामग्रियों को हाथ में अध्ययन करने की जरूरत है, इसलिए अपना समय बर्बाद न करें कि शासक या पेंसिल खानों की तलाश करें।
  • क्लासिक स्कूल की आपूर्ति करें, उदाहरण के लिए, कलम या पेंसिल, इरेज़र, पेपर, चिप्स, मार्कर आदि। डेस्क पर असाइन किए गए क्षेत्रों में या एक सुगम दराज में
  • एक पारंपरिक पॉकेट डिक्शनरी, एक थिसॉरस और पास के एक कैलकुलेटर है, भले ही आपका सेल फ़ोन तीनों के काम कर सकता है जटिल डिवीजनों या वर्तनी सुधार करने के लिए इस उपकरण का उपयोग करना हजारों अन्य चीजों के कारण विचलन का एक निमंत्रण है जो आप इसके साथ कर सकते हैं
  • बनाओ एक अध्ययन अंतरिक्ष कदम 4 शीर्षक छवि
    4
    चीजों को व्यवस्थित रखें डेस्क के दराजों को उन सभी चीजों को रखने के लिए उपयोग करें, जिनकी आपको आवश्यकता होती है, वे सभी डेस्क पर बिखरने से बचने के लिए। यदि आपके पास पर्याप्त दराज (या कोई भी) नहीं है, तो बॉक्स का उपयोग करें, छोटे लकड़ी के बक्से, आदि। कि आप अध्ययन क्षेत्र की परिधि के साथ डेस्क पर ढेर कर सकते हैं।
  • पाठ्यक्रम या फ़ोल्डर्स या फ़ाइल फ़ोल्डरों में पाठ्यक्रम द्वारा अध्ययन सामग्री को व्यवस्थित करें। उन्हें स्पष्ट रूप से वर्गीकृत करें और उन्हें बचाने के लिए ताकि आप आसानी से उन तक पहुंच सकें।
  • आप बुलेटिन बोर्ड, कॉर्क बोर्ड और दीवार कैलेंडर के साथ अपने काम और नोट्स को व्यवस्थित भी कर सकते हैं।
  • अधिक विचारों के लिए, लेख पढ़ें अपने डेस्कटॉप को व्यवस्थित कैसे करें.
  • Video: जन्मकुंडली अध्ययन और फ्री जन्मकुंडली अध्ययन की घोषणा BY NARMDESHWAR SHASTRI [296]

    बनाओ एक अध्ययन अंतरिक्ष चरण 5 शीर्षक छवि
    5
    अपनी कंप्यूटर फ़ाइलों को भी व्यवस्थित करें संगठित होने के नाते आपके ऑनलाइन भौतिक रूप से आपके पास भौतिक रूप से अलग-अलग फाइलें भी बढ़ जाती हैं। क्या आपने कभी उस निबंध के ड्राफ्ट की खोज की थी जो आप लिख रहे थे और आप सफल नहीं हुए हैं? या क्या आपने अपने मनोविज्ञान परीक्षण के लिए अध्ययन करने के लिए आवश्यक नोटों को खो दिया है क्योंकि आप उन्हें याद नहीं रख सकते हैं कि आपने उन्हें कहाँ रखा था? प्रत्येक वर्ग या विषय के लिए विशिष्ट फ़ोल्डर्स बनाएं, और अपनी सभी फ़ाइलों को सही जगह पर रखें।
  • चीजों को स्पष्ट रूप से लेबल करें ताकि आप खोज फ़ंक्शन के साथ उन्हें ढूंढ सकें। पनीर के नामों से बचें और वर्णनात्मक खिताब के बजाय चुनें और ड्राफ्ट लेबल!
  • बनाओ एक अध्ययन अंतरिक्ष कदम 6 शीर्षक छवि
    6
    एक घड़ी के विचार पर विचार करें यह आपके द्वारा किए गए व्यक्ति के प्रकार पर निर्भर करता है। क्या एक घड़ी आपको एक और घंटे के लिए अध्ययन जारी रखने के लिए प्रेरणा देगा या क्या आपको याद दिलाना होगा कि आपका पसंदीदा कार्यक्रम सिर्फ 15 मिनट में शुरू होता है (या क्या आपको लगता है कि आप उस समय के दौरान ही पढ़ रहे थे)?
  • समय से संबंधित अध्ययन लक्ष्य निर्धारित करने के लिए घड़ी का उपयोग करने का प्रयास करें उस समय को ध्यान में रखें जब आप किसी विषय का अध्ययन करना शुरू करते हैं और अपने आप को (हल्के) दबाव के तहत 40 मिनट के लिए या आपके द्वारा स्थापित समय के दौरान डालते हैं। देखें कि क्या आप अगली बार 35 मिनट में एक ही विषय के अगले अध्याय में अध्ययन कर सकते हैं।
  • आप समय की जांच करने के लिए स्टॉपवॉच भी अधिक सटीक रूप से देख सकते हैं, खासकर यदि आप समय-समय पर परीक्षण के लिए तैयारी कर रहे हों जैसे कि विश्वविद्यालय में प्रवेश
  • यदि एक पुरानी घड़ी की टिकती आपको परेशान करती है, तो इसे एक डिजिटल एक के साथ बदलें।
    मेक अ स्टडी स्पेस चरण 6 बुलेट 3 शीर्षक वाली छवि
  • भाग 2
    विकर्षण को हटा दें

    बनाओ एक अध्ययन अंतरिक्ष कदम 7 शीर्षक छवि
    1
    डेस्कटॉप के अव्यवस्था को कम करें यह पहलू डेस्क के पर्याप्त संगठन की आवश्यकता से संबंधित है और इसके अलावा, कागज, कलम, खुली किताबें, आदि के अव्यवस्था पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए। कि अध्ययन अंतरिक्ष में जमा कर सकते हैं
    • अध्ययन के दौरान वैसे भी थोड़े समय के ब्रेक लेने के लिए एक अच्छा विचार है। इस तरह, जब आप ऐसा करते हैं, तो गतिविधि शुरू करने से पहले अध्ययन स्थान का आदेश देने के लिए एक क्षण का उपयोग करें।
    • अतिरिक्त अव्यवस्था अनावश्यक विकर्षण पैदा कर सकता है। उस पल में आपको केवल उसी चीज़ की जरूरत है जो आपको चाहिए एक गड़बड़ अध्ययन की जगह एक बेतरतीब दिमाग का कारण बन सकती है।
  • मेक अ स्टडी स्पेस चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2



    अपने सेल फोन से डिस्कनेक्ट करें जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, एक अच्छा विचार अपने सेल फोन के शब्दकोश और कैलकुलेटर के कार्यों का उपयोग नहीं करना है और क्लासिक संस्करणों के लिए चुनना है। हालांकि, किसी भी मामले में अध्ययन करते समय सेल फोन के प्रलोभन को अनदेखा करना मुश्किल है। स्मार्ट और आधुनिक सेल फोन शायद सबसे अच्छा उपकरण और सर्वश्रेष्ठ डिस्ट्रेक्टर है।
  • यदि आप इसके बिना जीवित रह सकते हैं, तो इसे बंद कर दें, भले ही यह केवल ब्रेक के बीच अध्ययन के दौरान फैला हुआ हो। या कम से कम इसे चुप मोड में डालने का प्रयास करें, इस तरह से नोटिफिकेशन की आकर्षक ध्वनि आपको बीजगणित से दूर नहीं ले जाएगी। इसे पहुंच से बाहर रखने के लिए भी प्रयास करें ताकि आप इसे प्रतिवर्त द्वारा नहीं पकड़ सकें।
    मेक अ स्टडी स्पेस चरण 8 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने सेल फोन को एक कैलकुलेटर के रूप में इस्तेमाल करते हैं, तो इसे "एयरप्लेन मोड" में डालने पर विचार करें क्योंकि यह विकल्प वायरलेस और सेलुलर कनेक्शन बंद करता है आप (संक्षिप्त) अध्ययन ब्रेक के दौरान इसे पुनः सक्रिय कर सकते हैं
  • मेक अ स्टडी स्पेस चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    विचलित आवाज़ें ब्लाकों एक टीवी हमेशा पढ़ाई करने के लिए एक व्याकुलता हो, इसलिए, किसी टीवी के बिना एक जगह ढूंढने का प्रयास करें या कम से कम इसे अपने सामने विपरीत दिशा में खोजें। और अध्ययन करते समय इसे छोड़ दें!
  • "एक से अधिक कार्य" यह एक मिथक है आप टीवी पर नहीं देख सकते हैं या फेसबुक पर सर्फ कर सकते हैं और एक ही समय में अध्ययन कर सकते हैं "एक से अधिक कार्य" आप क्या सोचते हैं? अपने अध्ययन के घंटे के दौरान अध्ययन करने पर ध्यान दें और अवकाश के समय के लिए टेलीविजन और संगीत छोड़ें।
  • यदि आपका अध्ययन स्थान एक टीवी या एक पतली दीवार पर एक टीवी के साथ साझा करता है, लोगों के साथ बातचीत हो रही है या किसी अन्य संभावित व्याकुलता के साथ, अपने पृष्ठभूमि शोर के साथ उस व्याकुलता को अवरुद्ध करने का प्रयास करें।
  • बारिश की आवाज़ या सफेद शोर की तरह कुछ चुनने का प्रयास करें: वेबसाइटों और इन के नमूनों के साथ अनुप्रयोग हैं यदि आप संगीत पसंद करते हैं, तो प्रकाश शास्त्रीय संगीत का प्रयास करें आप ऐसा कुछ चाहते हैं, जो एक बनने के बिना भड़कावों को ब्लॉक करता है।
  • यदि आपके पास कोई विकल्प है तो हेडफ़ोन का उपयोग न करें हेडफ़ोन कई लोगों के लिए जानकारी की एकाग्रता और प्रतिधारण में बाधा लगते हैं, संभवतः क्योंकि ध्वनि पृष्ठभूमि के साथ आसानी से मिश्रण नहीं करती है
    मेक अ स्टडी स्पेस चरण 9 बुलेट 4 शीर्षक वाली छवि
  • मेक अ स्टडी स्पेस चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    बस अध्ययन करने के लिए अंतरिक्ष का उपयोग करें। यदि आपका अध्ययन स्थान बिस्तर है, तो आप अधिक सोना (या वास्तव में होगा) के बारे में सोचने के लिए परीक्षा होगी। यदि आप कंप्यूटर गेम खेलते हैं, तो आप खेलेंगे - अगर यह भोजन कक्ष है, तो आप खायेंगे, आदि। आप विकर्षण संघों को बनाने की संभावना अधिक होगी
  • यदि आप एक अंतरिक्ष (एक कोने, एक छेद, एक बड़ी कोठरी, आदि सहित) बना सकते हैं जो अध्ययन के लिए विशेष रूप से है, तो इसे करें अध्ययन के साथ ही वहां मौजूद रहें।
  • यदि यह कोई विकल्प नहीं है, तो आप एक मल्टीबार्ज स्पेस को एक अध्ययन स्थान में बदलने के लिए क्या कर सकते हैं। खाने की मेज से भोजन, व्यंजन, मध्यस्थता आदि निकालें। कंप्यूटर गेम सहेजें, एक स्क्रैपबुक के लिए सामग्री और इतने पर।
  • मेक अ स्टडी स्पेस चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    अध्ययन करते समय स्नैक्स खाने से बचें अध्ययन करना एक मुश्किल काम है जो आपको भूखा करता है, लेकिन आपको सावधान रहना होगा। जब आप अध्ययन कर रहे हैं तब उसे महसूस किए बिना डंकना आसान होता है। जंक फूड विशेष रूप से अनुशंसित नहीं है यदि आप हाथ में सैंडविच चाहते हैं, तो ताजे फल और सब्जियों, या पूरे अनाज स्नैक्स जैसे कुकीज का चुनाव करें।
  • जब आप अध्ययन करते हैं तो अत्यधिक चीनी और कैफीन का सेवन करने की कोशिश न करें ये आपको परेशान महसूस कर सकते हैं और बाद में एक ऊर्जा असंतुलन पैदा कर सकता है।
  • अध्ययन से ब्रेक होने के लिए सैंडविच छोड़ने का प्रयास करें। इस प्रकार, आपको पता होगा कि आप क्या खाते हैं और यह अच्छी नौकरी के लिए एक इनाम के रूप में भी अच्छा है।
  • अपने शरीर की जरूरतों को अनदेखा न करें भोजन या नाश्ते के लिए एक ब्रेक निर्धारित करें, या कॉफी के अपने कप को भरने से पहले एक विशिष्ट समय अवधि सेट करें इस तरह, आप अपने मन और शरीर की देखभाल करेंगे
  • भाग 3
    अपना अध्ययन स्थान कस्टमाइज़ करें

    मेक अ स्टडी स्पेस चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: जन्मकुंडली अध्ययन(एक्टर या डॉक्टर क्या बने? एक युवक की कुंडली) BY NARMDESHWAR SHASTRI [300]

    इसे अपना बनाएं उस क्षेत्र में अध्ययन के स्थान का पता लगाने की कोशिश करें जो आपके लिए उपयुक्त है। अगर आपको निरंतर मौन चाहिए, तो एक छिपे हुए कोने, एक अटारी, एक तहखाने, एक मुफ्त कक्ष, जो भी आप पा सकते हैं, तलाश करें। यदि आप थोड़ा सा ध्वनि पसंद करते हैं, तो इसे अधिक गतिविधि के साथ एक क्षेत्र के निकट रखें (लेकिन भीतर नहीं)।
    • जगह हमेशा अपने अंतरिक्ष अध्ययन के लिए समर्पित नहीं किया जा सकता है, यह अन्य को सूचित जब यह इस तरह के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा। तुम भी अपने व्यक्तित्व के अनुसार एक संकेत है "परेशान न करें", "साधना कृपया" या लटका कर सकते हैं "अरे, यह बंद करो, मैं यहाँ का अध्ययन कर रहा हूँ!"।
  • मेक अ स्टडी स्पेस चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    सजाने के लिए आप को प्रेरित पोस्टर, संकेत और फ़ोटो के साथ अध्ययन स्थान सजाने जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं, आपको आगे बढ़ने के लिए उस गति को देने में मदद कर सकते हैं।
  • पता लगाएं कि आपके लिए कैसी प्रेरणा का काम करता है आपके परिवार या प्रिय पालतू जानवर की तस्वीर? जिस परीक्षा का परीक्षा उत्तीर्ण करने और स्नातक होने के बाद प्राप्त करना चाहते हैं, उसका पोस्टर? कम ग्रेड और जो सुधार करने के लिए निर्धारित कर रहे हैं के साथ अपने पिछले रसायन शास्त्र परीक्षण की प्रतियां हैं? (यदि आप पसंद करते हैं या इनाम या सजा) यदि आप एक "धक्का" या एक "झटका" से अधिक की आवश्यकता आप प्रेरित रखने के लिए निर्धारित करें।
    मेक अ स्टडी स्पेस चरण 13 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • अंतरिक्ष को सजाने से भी इसे आपके रूप में पहचाना जाएगा, यहां तक ​​कि अगर केवल अस्थायी तौर पर खाने की मेज या साझा स्थान के मामले में। अध्ययन के समय के लिए आपके साथ कुछ प्रेरक यादें लाएं, जब आप समाप्त हो जाएंगे तो आसानी से निकाल सकते हैं।
  • बनाओ एक अध्ययन अंतरिक्ष कदम 14 शीर्षक छवि
    3
    अपने इंद्रियों के लिए अपील आप स्टूडियो अंतरिक्ष के लिए रंग जोड़ सकते हैं,, नीले, बैंगनी और हरे रंग की तरह शांत रंग पर विचार शांति और संतुलन की भावनाओं को प्रेरित करने के लिए करते हैं, जबकि लाल, पीला और नारंगी की तरह चमकीले रंगों गतिविधि को प्रेरित करने के लिए करते हैं और यहां तक ​​कि चिंता का विषय है।
  • इसलिए, यदि आप परीक्षा आने के लिए भी परेशान करते हैं, तो क्या आप की जरूरत एक मजबूत प्रेरणा अध्ययन करने के लिए, एक गर्म कोशिश की कोशिश करते समय है decor- के लिए एक शांत रंग का उपयोग पर विचार करें।
  • हालांकि, अपने अन्य इंद्रियों को मत भूलना। नींबू, लैवेंडर, चमेली, मेंहदी, दालचीनी और टकसाल जैसे कुछ गंध कुछ लोगों में मन और उत्पादकता में सुधार करने लगते हैं। विभिन्न सुरभित मोमबत्तियों और आवश्यक तेलों की कोशिश करें
  • दूसरी ओर, सफेद शोर, बारिश ध्वनियों या शास्त्रीय संगीत आम तौर पर एक अध्ययन सत्र के दौरान पृष्ठभूमि ध्वनि के रूप में सबसे अच्छा विकल्प हैं। अगर आप उन विकल्पों के बीच नहीं चुन सकते हैं, तो उस संगीत का चयन करें जो आपके लिए बहुत परिचित है। वे और अधिक सफलता के नए आप गाने के लिए मर रहा है कर रहे हैं करने के लिए पृष्ठभूमि ध्वनि को फीका करने के लिए की संभावना है: एक ऑडियो ट्रैक गीत के साथ कई बार सुना है पहले बनाएँ।
  • मेक अ स्टडी स्पेस चरण 15
    4
    अतिरंजित मत करो याद रखें कि एक अध्ययन स्थान का उद्देश्य आपको अधिक प्रभावी ढंग से अध्ययन करने में सहायता करना है। यदि आप वास्तविक अध्ययन समय को कम करने के लिए बस एक साथ जगह बनाने की कोशिश में बहुत अधिक समय बिताते हैं, तो आप खुद को कोई एहसान नहीं करेंगे। विक्रय को सीमित करने के लिए बनाया गया एक अध्ययन स्थान अपने आप में एक विकर्षण बन सकता है।
  • एक आदर्श स्थान में अध्ययन की तुलना में इतना आदर्श नहीं है कि अंतरिक्ष में अध्ययन करना बेहतर है।
  • युक्तियाँ

    • यदि अध्ययन स्थान बहुत गर्म है, तो आपको नींद आ सकती है यदि यह बहुत ठंडा है, तो आपकी सोच धीमा और कम स्पष्ट हो सकती है। एक तापमान चुनें, जिसमें आपका दिमाग और शरीर बेहतर काम करता है।
    • अध्ययन की जगह बहुत उपयोगी नहीं है यदि आप इसे ज़रूरत नहीं कर सकते हैं। यदि आप एक अध्ययन स्थान का उपयोग करते हैं, जिसे आप किसी भी कारण से दूसरों के साथ साझा करना चाहिए, तो एक शेड्यूल बनाएं ताकि आप जान सकें कि आप इसका उपयोग कब कर सकते हैं।
    • अध्ययन बताते हैं कि ज्यादातर छात्रों को एक शांत वातावरण में बेहतर अध्ययन करते हैं। यदि आप देखते हैं कि संगीत सुनने या टेलीविज़न देखने से आपका मूड सुधार आया है, तो वॉल्यूम कम रखें। हालांकि, टीवी को अनप्लग करने की कोशिश करें, इसलिए यदि आप उसे चालू भी करते हैं, तो यह काम नहीं करेगा। और अगर आप संगीत चाहते हैं, तो एक कॉम्पैक्ट डिस्क खेलते हैं जिसमें शब्द नहीं होते हैं शास्त्रीय वाद्य संगीत, इलेक्ट्रॉनिक या पोस्ट रॉक पर्याप्त हो सकता है यह शांत और आराम होना चाहिए, ताकि यह आपको बहुत ज्यादा विचलित न करें।
    • आप जिस प्रकाश की ज़रूरत होगी वह उस पर निर्भर करेगा जो आप करते हैं महत्वपूर्ण बात यह है कि आप स्पष्ट रूप से देखते हैं कि बिना किसी प्रयास या असुविधा के देखने के लिए आपको क्या चाहिए।
    • एक कुर्सी जो आरामदायक नहीं है असुविधा या दर्द का कारण बन सकता है जो अध्ययन और एकाग्रता में हस्तक्षेप कर सकता है। एक कुर्सी जो बहुत आरामदायक है आपको आराम या सुन्न कर सकते हैं एक कुर्सी चुनें जहां आप लंबे समय तक बैठ सकते हैं, जबकि आप स्टूडियो में केंद्रित रह सकते हैं। इसके अलावा, यह सुनिश्चित करेगा कि आपकी पीठ ज़िम्मेदार नहीं है और यह कि आपके नितम्ब आरामदायक हैं।
    • सुनिश्चित करें कि होमवर्क जैसे आपके सभी महत्वपूर्ण चीजें, आपके छोटे भाई या अपने कुत्ते की पहुंच से बाहर हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com