ekterya.com

कैसे एक ergonomic वर्कस्टेशन बनाने के लिए

लंबी अवधि के लिए गलत तरीके से बैठे गंभीर स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं। एक स्वस्थ आसन बनाए रखने और अधिक आराम से काम करने के लिए, अपने कार्यस्थल को व्यवस्थित करने के तरीके पर निम्नलिखित युक्तियां पढ़ें।



चरणों

विधि 1
एक स्वस्थ आसन बनाए रखें

1
अपनी कुर्सी की ऊंचाई समायोजित करें ताकि आपके पैर जमीन पर सपाट आराम कर सकें। यह घुटनों और धड़ को एक ही ऊंचाई पर रखेगा। ऊँचाई ढूंढने के लिए, कुर्सी के आगे खड़े हो जाओ और अपने घुटनों के ठीक नीचे लीवर के साथ सीट बढ़ाएं या कम करें। यदि कुर्सी समायोज्य नहीं है, तो एक पैरों की तरफ रखें या कुर्सी की सीट पर कुशन जोड़ें।
  • 2
    कुर्सी की गहराई की स्थिति रखें ताकि सीट के अंत से आपके घुटने करीब 5 सेंटीमीटर हो। यह पैर और कुर्सी के पीछे के बीच एक तीन उंगली का स्थान होना चाहिए।
  • 3
    बैकस्ट को संरेखित करें ताकि यह आपकी पीठ के साथ आराम से दबा सके। एक अच्छी बैकस्ट को अपनी पीठ के कगारों का पालन करना चाहिए और एक अच्छा "काठ का समर्थन" प्रदान करना चाहिए। यदि आपकी कुर्सी ठीक से फिट नहीं है, तो आप तौलिया का उपयोग इसे बेहतर बना सकते हैं, या यदि संभव हो तो, एचआर के लिए एक अलग कुर्सी के लिए पूछें।
  • 4
    90-110º कोण के कोण पर कोहनी झुकाव रखने के लिए armrests की स्थिति सावधान रहें कि आपके कोहनी बाहर नहीं निकले हैं, लेकिन एक आरामदायक संरेखण के साथ लटका। आपके अग्रभाग जमीन के साथ समानांतर और आपकी कलाई तटस्थ स्थिति में होना चाहिए।
  • Video: एक स्वस्थ एर्गोनोमिक कार्य केंद्र के लिए 9 युक्तियाँ - मेयो क्लीनिक

    5
    एक तटस्थ स्थिति में अपनी कलाई रखें कुंजीपटल पर लिखने के लिए कलाई को झुकने या बाहर न लें। यदि संभव हो तो, एक विभाजन डिजाइन या एक उठाया कीबोर्ड का उपयोग करें - अन्यथा, बस एक विशाल एक का उपयोग करने का प्रयास करें कीबोर्ड पर अपने "फ्लोट" कीबोर्ड पर मदद करने के लिए, एक कलाई समर्थन का उपयोग करें - हालांकि, इसका उपयोग केवल तभी करें जब आप वास्तव में अपनी कलाई बढ़ाते हैं - स्थिति के आधार पर, यह आपको अपने हाथों को खराब कोण पर रख सकता है।
  • 6

    Video: CNET कैसे करने के लिए - एक ergonomic वर्कस्टेशन सेट करें

    अपनी मुद्रा को नियमित रूप से बदलें आपकी काम की स्थिति कितनी अच्छी है, लंबी अवधि के लिए किसी भी स्थिति में बैठा स्वस्थ नहीं है यदि आपके पास एक समायोज्य कुर्सी है, तो निम्न स्थितियों के बीच वैकल्पिक, सभी आपको एक तटस्थ और सुगम स्थिति बनाए रखने में मदद करेंगे:
  • सीधे बैठो. धड़ ऊर्ध्वाधर रखें, जांघ क्षैतिज, और पैर ऊर्ध्वाधर।
  • बैठे बैठे. अपनी कुर्सी के बैकस्ट को झुकाएं ताकि आपके धड़ आपकी जांघों से 105 से 120 डिग्री हो जाए।
  • महसूस किया. अपनी कुर्सी की सीट थोड़ी सी झुकाएं ताकि आपकी जांघों और पहिया के बीच का कोण 90 डिग्री से ज़्यादा हो। यह बहुत अधिक मत करो या यह दिखेगा कि आप फिसलने वाले हैं।
  • 7
    वैकल्पिक रूप से, खड़े हो जाओ यदि आपका डेस्क समायोज्य है (या आप एक अन्य कार्यस्थान प्राप्त कर सकते हैं), खड़े हो जाओ आप पास एक पैदल चलने वाले रख सकते हैं और उस पर अपने पैरों को आराम कर सकते हैं। ध्यान रखें कि हर समय खड़े रहने के बावजूद, यह स्वस्थ है, आपके पैर को चोट पहुंचा सकते हैं - यह स्थिति ऐसी नौकरी के लिए उपयुक्त हो सकती है जिसे डेस्क पर लंबी अवधि की आवश्यकता नहीं होती (या जो दूसरे द्वितीयक कार्य स्टेशन को समायोजित कर सकते हैं) छोटे)।
  • विधि 2
    अपने वर्कस्टेशन को व्यवस्थित करें




    1
    मॉनिटर को अपने चेहरे से 50 से 100 सेंटीमीटर के बीच रखें। इससे दृश्य तनाव कम हो जाएगा यदि आपके डेस्कटॉप की गहराई से यह अनुमति नहीं है, तो अपने मॉनिटर को कोने में ले जाएँ, एक फ्लैट स्क्रीन मॉनिटर (यदि संभव हो) के लिए पूछें, या कंप्यूटर के लिए एक बड़ा काम की सतह बनाने के लिए एक हटाने योग्य ट्रे खरीदें
  • 2
    मॉनिटर को समायोजित करें ताकि यह आंख के स्तर पर स्थित हो। मॉनिटर हमेशा आपके चेहरे के सामने सीधे होना चाहिए (अधिमानतः प्रत्येक पक्ष पर 35 डिग्री से अधिक नहीं) और आंख के स्तर पर या थोड़ी कम। हालांकि, अगर आप चश्मे पहनते हैं और आमतौर पर उनके ऊपर कंप्यूटर देखने के लिए अपने सिर को कम करते हैं, मॉनिटर कम करें (या अपनी कुर्सी बढ़ाएं) ताकि मॉनीटर कंप्यूटर स्तर से लगभग 15-20 डिग्री हो। ध्यान रखें कि आपको स्क्रीन पर थोड़ा सा झुकाव करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • 3
    कुंजीपटल की स्थिति बनाएं ताकि बांह के ऊपरी हिस्से में लंबवत लटका हुआ हो। अपनी बाहों का विस्तार न करें या लिखने के लिए अपनी कोहनी को मोड़ो।
  • 4
    स्वीकार्य ऊंचाई पर कीबोर्ड को रखें कुंजीपटल तक पहुंचने के लिए, आपके किनारों को क्षैतिज स्थिति से 20 डिग्री से अधिक (यदि आप बैठा हो) या 45 नीचे (यदि आप खड़े हैं) से मोड़ नहीं करना चाहिए।
  • 5
    कीबोर्ड के पास माउस रखें इसे उस स्थिति में रखें जो आपको लिखने और संभव के रूप में अपने हाथ और कलाई पर थोड़ा प्रभाव के साथ माउस का उपयोग करने के बीच एक संक्रमण की अनुमति देता है। यदि आपके कुंजीपटल के दाईं ओर 10 कुंजी कुंजीपटल है, तो आपको बाईं तरफ माउस का उपयोग करना होगा - यह आपके बोर्ड के हिस्से का उपयोग करता है जो कि आप अधिक उपयोग करते हैं दोहराए उपयोग के प्रभाव को पतला करने के लिए आप दाएं और बायीं तरफ माउस का उपयोग भी टॉगल कर सकते हैं।
  • 6

    Video: एक ergonomic कार्य केंद्र बनाया जा रहा है

    ऑब्जेक्ट्स को देखने में और आपकी पहुंच के भीतर रखें फ़ोन, लेख लिखना, किताबें और अन्य आइटम रखें, जिनका आप अक्सर बैठते हैं जहां आप बैठते हैं। आपके द्वारा अक्सर उपयोग की जाने वाली चीजों तक पहुंचने के लिए आपको खींचना नहीं चाहिए
  • यदि आप किसी दस्तावेज़ धारक का उपयोग करते हैं, तो उसे अपने मॉनिटर के पक्ष में न रखें (जब तक कि आप दूसरी ओर एक दूसरे दस्तावेज़ धारक का उपयोग न करें) - अपने सिर को एक दिशा में लंबे समय तक बढ़ाकर गर्दन की मांसपेशियों में थकान उत्पन्न करता है। इसके बजाय, मॉनिटर और कीबोर्ड के बीच सीधे इसे मॉनिटर में रखें।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि कंप्यूटर की रोशनी और स्थिति ऐसी होती है कि स्क्रीन पर कोई प्रतिबिंब नहीं होता जब आप उस पर सीधे दिखते हों
    • एक जगह पर रहने से बचने के लिए जितनी बार संभव हो उतना ही आगे बढ़ने की कोशिश करें। एक दस्तावेज़ को टुकड़े टुकड़े करना या प्रिंटर से कागज़ ले जाना।
    • यदि आप एक खरीद नहीं सकते हैं, तो एक पुरानी फोन बुक एक महान फुट्रेज हो सकती है। और आप बस फाड़कर या पेज जोड़कर इसे समायोजित कर सकते हैं
    • यह लिखना बंद करना अच्छा होगा कि हर 30 मिनट तक चलने या चलने के लिए लिखना बंद हो। यदि आप भूल जाते हैं, तो अपने कंप्यूटर, घड़ी, फोन या आपको याद दिलाता है कि किसी अन्य उपकरण पर एक अलार्म डाल दिया।

    चेतावनी

    • इन एर्गोनोमिक समायोजन करने से पहले समस्याओं को शुरू करने के लिए प्रतीक्षा न करें। इसे रोकने के लिए चोट से उबरने में बहुत मुश्किल हो सकती है, इसलिए आपका सर्वोत्तम शर्त इन परिवर्तनों को यथाशीघ्र करना चाहिए।
    • यदि आप चीजों तक पहुंचने के लिए खिंचाव की आवश्यकता है, तो इसका मतलब है कि यह आपके लिए कुर्सी से उठने और इसे तक पहुंचने के लिए समय है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com