ekterya.com

एर्गोनोमिक सीटों का चयन कैसे करें

हम में से कई बैठे, चाहे काम डेस्क पर, एक कार ड्राइविंग, रसोई मेज पर या सोफे पर एक लंबा दिन के बाद दिन के घंटे के सबसे खर्च करते हैं। इसलिए यह आश्चर्य की बात है कि चोटों और दर्द (काठ का क्षेत्र में और कहीं और) बैठे से संबंधित एक आम और कार्यालय कर्मचारियों और आम जनता के लिए समस्या महंगा का गठन नहीं है। जबकि ergonomic सीटों के लिए विकल्पों आशा व्यक्त की कि यह दर्द और बेचैनी के इस प्रकार को राहत देने के कर सकते हैं प्रदान करते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि एक सीट आप के लिए सही हो जाएगा सिर्फ इसलिए कि यह के रूप में चिह्नित किया गया है "ergonomic"। आप एर्गोनोमिक सीटें चुनने के लिए सामान्य उपायों और सिद्धांतों का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आपको यह याद रखना चाहिए कि इस पहलू में आराम हम सभी के समान अद्वितीय है।

चरणों

भाग 1
एक मेज के लिए एक एर्गोनोमिक कुर्सी चुनें

इरोगोनोमिक सीटिंग चरण 1 को चुनें
1
आपके लिए सही कुर्सी खोजें एक वेबसाइट या एक सूची यह लगभग अपराजेय है, लेकिन ergonomic सीटों के मामले में के माध्यम से एक कार्यालय कुर्सी आदेश देने में सुविधा के लिए के रूप में, निश्चित रूप से बेहतर है "खरीदने से पहले प्रयास करें"। सभी साक्ष्य और सलाह लीजिए जो आप कर सकते हैं, लेकिन, अंत में, आपको अपनी आवश्यकताओं और आराम के आधार पर एक निर्णय करना होगा।
  • उदाहरण के लिए, एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु एर्गोनोमिक सीटों का आरेख है जिसे आप पा सकते हैं यहां, लेकिन ध्यान रखें कि आपके लिए आदर्श कुर्सी जरूरी नहीं कि सटीक एक ही माप और विवरण होगा।
  • इरगोनोमिक सीटिंग स्टेप 2 चुनें चुनें
    2
    कुर्सी का माप लें बैठकों और श्रमिकों की उत्पादकता और चिकित्सा देखभाल की लागत पर बैठे और उसके नकारात्मक प्रभावों की वजह से चोटों का प्रसार का मतलब है कि आपके निपटान में एर्गोनोमिक सीटों पर बहुत अधिक शोध किया गया है। इन अध्ययनों के माध्यम से, कुछ उपायों की स्थापना की गई है जो कुर्सियों को अधिक एर्गोनोमिक बनाने में होती हैं हालांकि, यह मत भूलो कि अंतिम निर्णय आपके शरीर द्वारा किया जाएगा।
  • कुर्सी की सीट 45 सेंटीमीटर (17 इंच) की ऊंचाई पर होनी चाहिए, अगर इसे समायोजित किया जा सकता है, तो 40 या 60 सेंटीमीटर (15 से 24 इंच) के बीच की ऊंचाई पर या ठीक हो जाएगा। इसके अलावा, इसकी 41 सेंटीमीटर (16.5 इंच) की गहराई होनी चाहिए, अगर यह तय हो जाएगी या 35 से 47 सेंटीमीटर (14 से 18.5 इंच) होनी चाहिए, यदि यह समायोज्य हो और 50 से 55 सेमी (20 से 22 इंच) की चौड़ाई हो या अच्छी तरह से पर्याप्त है ताकि जब आप बैठे हों तो कम से कम 2.5 सेमी (1 इंच) आपके कूल्हों के बाहर हो।
  • कुर्सी का पीछे 30 से 50 सेंटीमीटर (12 से 1 9 इंच) चौड़ा और अधिक होना चाहिए ताकि आपके पूरे पीठ को कम से कम कंधों तक (यदि उनके परे नहीं) का समर्थन हो।
  • यदि कुर्सी के पास हथियार हैं, तो इन्हें समायोज्य होना चाहिए और सीट की संकुचित ऊँचाई के ऊपर 18 से 28 सेंटीमीटर (7 से 11 इंच) की ऊंचाई पर होना चाहिए (जो कि जब आप बैठे हैं तब से ऊपर से )।
  • जब आप बैठे हैं, तो आप घुटने के पीछे और कुर्सी की सीट (बैकस्ट के खिलाफ अपनी पीठ को आराम कर) के बीच अपनी मुट्ठी को जगह देने में सक्षम होना चाहिए, हालांकि यह सटीक माप नहीं है।
  • इरगोनोमिक सीटिंग स्टेप 3 चुनें
    3

    Video: कैसे एक ergonomic कुर्सी 2017 चुनें करने के लिए

    उन कोणों को सेट करें जिसमें आप बैठेंगे। आपको लगता है कि होता है कि आदर्श पूरी तरह से सीधे बैठने की स्थिति में बैठने के लिए है, लेकिन वास्तव में काफी वापस डिस्क पर लगाए गए दबाव की मात्रा को कम कर सकते हैं, अगर वहाँ एक मामूली झुकाव है। लगभग 15 से 20 डिग्री (भूमि पर एक स्थिति समानांतर से 110 करने के लिए 105 डिग्री) और शायद अप करने के लिए 30 डिग्री के पीछे की तरफ झुका हुआ जा सकता है और अधिक आरामदायक बाक़ी होने की संभावना है।
  • जबकि एक मामूली झुकाव डिस्क पर कम दबाव का उपयोग करता है, आपको भी दुबला नहीं होना चाहिए बहुत पीछे की ओर, क्योंकि, अतिरिक्त में आराम करने से डिस्क के लिए बेहतर हो सकता है, यह आपकी गर्दन की स्थिति में बदलाव करता है, इसे थोड़ा बढ़ाता है यह अक्सर मांसपेशियों को कम करने और लंबे समय में, मांसपेशियों में दर्द और तनाव सिरदर्द के कारण हो सकता है।
  • कोण के विषय के बाद, जब आप बैठे हैं, तो आपको अपने घुटनों को एक दायां कोण (90 डिग्री) पर मोड़ लेना चाहिए। आपकी कूल्हे एक कोण पर सही कोण से थोड़ा अधिक होनी चाहिए ताकि वह पीछे की स्थिति के थोड़ा झुकाव के लिए अनुकूल हो सके।
  • इरोगोनोमिक सीटिंग चरण 4 चुनें
    4
    पैरों को ध्यान में रखें आप सभी चरणों और कोण में आपका मार्गदर्शन करना चाहिए, अपने आदर्श सीट निर्धारित करने के लिए आप कुछ सरल टिप्पणियों को प्राथमिकता देना चाहिए। उदाहरण के लिए, जब आप बैठे (और वास्तव में होना चाहिए) अपने पैरों को फर्श पर मजबूती से और पूरी तरह से आराम करने में सक्षम होना चाहिए घुटने सीट और वापस कुर्सी (या काठ का समर्थन) के पीछे के खिलाफ आराम करना चाहिए की काठ का क्षेत्र के साथ स्तर होना चाहिए।
  • यदि कोई आरामदायक कुर्सी और सहायता जो आप पाते हैं, तो आप जमीन पर पूरी तरह से अपने पैरों को आराम करने की अनुमति देते हैं, तो आपको एक फ्लैट फुट्रेस्ट लगाव का उपयोग करना होगा।
  • इरोगोनोमिक सीटिंग चरण 5 चुनें



    5
    सामान्य नियंत्रण के साथ एक समायोज्य कुर्सी के लिए ऑप्ट आमतौर पर समायोज्य कुर्सियों के लिए विकल्प चुनना बेहतर होता है क्योंकि आप उनको अनुकूलित कर सकते हैं जब तक वे आराम के मामले में आपके विशेष रंग और आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप नहीं होते। उस ने कहा, ऐसी सेटिंग्स के लिए एर्गोनोमिक कुर्सियां ​​बहुत जटिल नियंत्रण (या मैनुअल या इलेक्ट्रॉनिक) के साथ होती हैं, जो अक्सर गलत तरीके से उपयोग होती हैं।
  • कुर्सी को नियमित रूप से शुरू करने से पहले, लीवर, पैडल, बटन, इत्यादि संचालित करने के लिए सीखने में थोड़ा समय बिताना, और इसे अपने स्वयं के आराम विनिर्देशों के साथ समायोजित करने के बजाय इसे प्रयोग करने के बजाय समायोजित करें आधा दर्जन दायित्व
  • Video: कौन सा कार्यालय चेयर? - एक त्वरित क्रेता की गाइड

    इरोगोनोमिक सीटिंग चरण 6 चुनें
    6
    बैठने से ब्रेक ले लो विशेषज्ञों के मुताबिक, आपको यह तय करने से पहले एक एर्गोनोमिक कुर्सी में एक या दो घंटे के लिए एक परीक्षण करना चाहिए कि क्या यह आपके लिए सही है। आदर्श रूप से, यह उस समय की अधिकतम राशि भी है, जब से आप उस कुर्सी पर बैठे रहने के बिना एक स्थायी आराम लेने के लिए बैठते हैं।
  • कुर्सी के अच्छे डिज़ाइन के बावजूद, बैठे पीठ के डिब्बे पर अधिक दबाव पड़ता है और पैरों को रक्त के प्रवाह को बाधित करता है इन समस्याओं को सिर्फ खड़े करके कम किया जाएगा, साथ ही आप कैलोरी की अधिक मात्रा में जला देंगे यदि आप वाकई थोड़ा सा चलते हैं, तो इससे बेहतर होगा
  • प्रत्येक घंटे के चारों ओर खड़े रहने के लिए एक बहाने या कार्यक्रम को याद दिलाना और थोड़ा आगे बढ़ना जब आप वापस आते हैं, तो आपकी आरामदायक कुर्सी आपके लिए इंतजार कर रही होगी। आप अपने कंप्यूटर पर एक टाइमर सेट कर सकते हैं जिससे आपको हर घंटे कुछ मिनट तक खड़े होने की याद दिलाता है।
  • भाग 2
    अन्य प्रकार की एर्गोनोमिक सीटें चुनें

    एर्गोनोमिक सीटिंग चरण 7 चुनें शीर्षक वाली छवि
    1
    डेस्क कुर्सियों के विकल्प पर विचार करें शायद आपने खड़े डेस्क या डेस्क वॉकर के बारे में देखा या सुना है। ये डेस्क हैं जो आप अपने डेस्क पर काम करते समय खड़े होते हैं। हालांकि, अगर आप ergonomic लाभ के मामले में यह बेहतर है कि आप बैठे रहते हैं या आप वहाँ चिकित्सकीय रूप से सिफारिश की हैं साथ मेज कुर्सियों के लिए कई विकल्प मिल सकता है।
    • घुटने टेककर कुर्सियां ​​सचमुच आपको घुटनों और हथियारों का समर्थन करने के लिए घुटने टेक कर रखती हैं। बैठने की गेंदों विशाल रबर की गेंदें कि आप अपने बचपन या अपने योग कक्षाओं के माध्यम से जो आप अभी भी गति में बैठ सकते हैं थोड़ी अधिक हो से याद करने के लिए समान हैं। काठी प्रकार सीटों आप सवार होकर लग रहा है, जैसे कि आप घोड़े की पीठ पर सवारी करेंगे जमीन पर अपने पैरों को आराम करने के लिए डिजाइन किए हैं।
    • हालांकि, ध्यान रखें कि इन वैकल्पिक सीटों के आराम और स्वास्थ्य लाभ के रूप में कोई स्पष्ट प्रमाण नहीं है। आखिरकार, यह केवल वरीयताओं का मामला हो सकता था
  • इरगोनोमिक सीटिंग चरण 8 को चुनें
    2
    अपने फर्नीचर को ध्यान में रखें यह काफी संभव है कि आप अपने कार्यालय में कुर्सी के मुकाबले अपने लिविंग रूम में सोफे पर एक ही राशि (यदि अधिक न हो) खर्च करें। हालांकि, घर के लिए फर्नीचर का चयन करते समय कई लोग एर्गोनॉमिक्स को खाते में नहीं लेते हैं। घर और उपभोक्ताओं के लिए फर्नीचर डिजाइनर दोनों के लिए मुख्य प्राथमिकता, शैली बनती है, इसलिए अधिकांश भाग के लिए, फर्नीचर जैसे नरम और सुगंधित सोफे जिसमें एक सिंक कर सकता है ergonomics।
  • यदि आप एक व्यापक खोज करते हैं (और अधिक खर्च करने के लिए तैयार हैं), तो आप ईर्गोनिक रूप से डिजाइन किए गए फर्नीचर प्राप्त कर सकते हैं, हालांकि खरीदारी पर जाने पर भी कुछ सामान्य सिद्धांतों को ध्यान में रखना संभव है। फर्म कुशन के साथ फर्नीचर पर ध्यान दें, जहां आप फर्श पर पूरी तरह से अपने पैरों को आराम कर सकते हैं, बैकस्ट के खिलाफ अपनी पीठ रख सकते हैं, और जहां आपका शरीर खड़ा होता है (कंधे पर कान और कूल्हों पर कंधों पर) )।
  • जूते की खरीद के रूप में फर्नीचर की खरीद का पता लगाएं: शैली को ध्यान में रखें और भी आराम तय करने से पहले, 20 मिनट के लिए फर्नीचर के एक टुकड़े को आज़माएं
  • इरगोनोमिक सीटिंग स्टेप 9 चुनें चुनें
    3
    अपनी कार में आराम से जाओ आज, कुछ मोटर वाहन निर्माता अपनी सीटों को एर्गोनिक रूप से डिज़ाइन के रूप में बेचते हैं, लेकिन अक्सर, जब कार में बैठे हुए पीठ के आराम और स्वास्थ्य किसी भी साधारण संशोधन पर निर्भर नहीं होते हैं। साथ ही, आपको अपनी व्यक्तिगत शारीरिक विशेषताओं को ध्यान में रखना चाहिए (उदाहरण के लिए, एक सवार और पेशेवर बास्केटबॉल खिलाड़ी कभी भी एक ही कार पूरी तरह से आराम से ड्राइव नहीं कर सकता)।
  • सीट को समायोजित करें ताकि गाड़ी चला सकें, कूल्हे घुटनों के समान स्तर पर हो जाएं, बैड्रस्ट के पीछे को अलग किए बिना पेडल को पूरी तरह से दबाया जा सकता है, स्टीयरिंग व्हील का केंद्र लगभग 25 से 30 सेमी (10 ए 12 इंच) छाती के पीछे, पीछे की स्थिति में 10 से 20 डिग्री के पीछे झुका हुआ है, सिर के पीछे के केंद्र के मुकाबले हेडस्ट्रैस्ट का समर्थन किया जाता है, शव को सीट पर जितना संभव हो उतना संभव है सीट तकिया घुटनों की पीठ के खिलाफ नहीं होती है
  • जैसा कि सभी प्रकार की सीटें हैं, आपको नियमित रूप से उठना होगा (ज़ाहिर है, एक बार जब आप कार बंद कर देते हैं) तो आगे बढ़ने के लिए और इस तरह अपने शरीर और अपने दिमाग को ताज़ा करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com