ekterya.com

कार्यालय की कुर्सी को कैसे समायोजित करें

आपको किसी कार्यालय की कुर्सी पर बैठना पड़ेगा जो आपके शरीर को सही तरीके से फिट बैठता है जिससे कि पीठ दर्द और अन्य समस्याओं से बचें, अगर आप नियमित रूप से काम या अकादमिक गतिविधियों के लिए डेस्क पर काम करते हैं। डॉक्टर, चाइरोप्रैक्टर्स और फिजियोथेपर्स के अनुसार, बहुत से लोग अपने रीढ़ की हड्डी के स्नायुबंधन को गंभीर रूप से दबा देते हैं और कई बार अपर्याप्त कार्यालय कुर्सियों में बैठने के कारण कभी-कभी डिस्क समस्याएं होती हैं। हालांकि, कार्यालय की कुर्सी का समायोजन सरल है और यदि आपको पता है कि आपके शरीर के अनुपात में इसे कैसे समायोजित किया जाए, तो यह केवल कुछ मिनट लगते हैं।

चरणों

भाग 1
एक कार्यालय की कुर्सी फ़िट करें

छवि शीर्षक शीर्षक से एक कार्यालय चेयर चरण 1 को समायोजित करें
1
अपने कार्यस्थल की ऊंचाई निर्धारित करें आपकी कार्यस्थल एक उपयुक्त ऊँचाई के लिए स्थिति सबसे वांछनीय स्थिति यह है कि आप अपनी नौकरी की ऊंचाई को बदल सकते हैं, लेकिन केवल कुछ नौकरियों की अनुमति है। अगर आपकी कार्यस्थल को समायोजित नहीं किया जा सकता है तो आपको अपनी कुर्सी की ऊंचाई को समायोजित करना होगा।
  • कुर्सी के सामने खड़े हो जाओ और ऊंचाई समायोजित करें ताकि उच्चतम बिंदु घुटनों के नीचे हो, अगर आपका वर्कस्टेशन समायोजित किया जा सके। फिर, अपने कार्यस्थल की ऊंचाई को समायोजित करें जिससे कि आप अपने कोहनी नब्बे डिग्री वाले कोण के साथ बैठ जाएं और अपने हाथों को डेस्क के शीर्ष पर रखें
  • छवि शीर्षक शीर्षक से एक कार्यालय चेयर चरण 2 को समायोजित करें
    2
    कार्यस्थल के संबंध में अपनी कोहनी के कोण का मूल्यांकन करें डेस्क के करीब बैठें, जैसा कि रीढ़ की ऊपरी बाहों के समानांतर है। अपने हाथों को कार्यस्थल की सतह पर या कंप्यूटर कीबोर्ड पर आराम दें, जिसे आप अधिक बार उपयोग करेंगे ये एक नब्बे डिग्री के कोण पर होना चाहिए।
  • अपने वर्कस्टेशन के सामने कुर्सी पर बैठो जितना करीब हो और सीट के नीचे की ऊंचाई को नियंत्रित करें। आम तौर पर, एक लीवर है जो बाईं तरफ स्थित है।
  • सीट बहुत कम होगी यदि आपके हाथ आपके कोहनी से अधिक हैं सीट से अपना शरीर उठाएं और लीवर दबाएं। यह सीट को बढ़ने की अनुमति देगा जब आप वांछित ऊंचाई हासिल कर लेते हैं, तो जगह में कुर्सी समायोजित करने के लिए लीवर से छुटकारा पाएं।
  • बैठी रहो, लीवर दबाएं और जब आप ऊंची ऊंचाई प्राप्त करते हैं, तो सीट बहुत ऊंची होती है, तब लीवर दबाएं और इससे छुटकारा पाएं।
  • चित्र शीर्षक से एक कार्यालय चेयर समायोजित करें चरण 3
    3
    सुनिश्चित करें कि सीट की तुलना में आपके पैरों को उचित स्तर पर रखा गया है। जबकि आप अपने पैरों के साथ फर्श पर बैठते हैं, अपनी उंगलियों और कार्यालय की कुर्सी के किनारे के बीच अपनी उंगलियों को स्लाइड करें। आपके जांघ और कार्यालय की कुर्सी के बीच एक स्थान होना चाहिए।
  • यदि आप बहुत ऊंचे हैं और कुर्सी और अपनी जांघ के बीच एक से अधिक उंगली का स्थान है तो आपको उचित ऊंचाई प्राप्त करने के लिए कार्यालय की कुर्सी और कार्य स्टेशन को उठाना होगा।
  • अगर आपको अपनी जांघों के नीचे अपनी उंगलियां फिसलने में कठिनाई हो रही है, तो आपको अपने पैरों को ऊपर उठाना होगा और अपने घुटनों के साथ एक नब्बे डिग्री के कोण प्राप्त करना होगा। आप अपने पैरों के आराम के लिए एक उच्च सतह बनाने के लिए एक समायोज्य पैरस्टल का उपयोग कर सकते हैं
  • एक ऑप्शन चेयर चरण 4 को एडजस्ट करने वाला इमेज

    Video: SARDINES IN AN EMPTY HOUSE | HIDE AND SEEK | We Are The Davises

    4
    अपने बछड़े और कार्यालय की कुर्सी के सामने की दूरी को मापें अपना मुट्ठी पकड़ो और उसे कार्यालय की कुर्सी और अपने बछड़े के पीछे से गुजारें। आपके बछड़े और कुर्सी के किनारे के बीच अपनी मुट्ठी का आकार (लगभग पांच सेंटीमीटर या दो इंच) होना चाहिए। यह निर्धारित करता है कि कुर्सी की गहराई सही है।
  • आपकी कुर्सी बहुत गहरी होगी और आपको वापस वापस लाने की आवश्यकता होगी यदि यह संकीर्ण और उस जगह में अपनी मुट्ठी फिट करना मुश्किल है। सबसे एर्गोनोमिक कुर्सियां ​​आपको सही सीट पर सीट के नीचे लीवर दबाकर ऐसा करने की अनुमति देती हैं यदि आप कुर्सी की गहराई को समायोजित नहीं कर सकते हैं, तो काठ का समर्थन या कम बैक समर्थन का उपयोग करें।
  • यदि आप अपने बछड़ों और कुर्सी के किनारे के बीच बहुत सी जगह हैं, तो आप पीछे की तरफ समायोजित कर सकते हैं। आम तौर पर, सीट के नीचे दाईं तरफ एक लीवर होता है।
  • यह जरूरी है कि आपकी कार्यालय की कुर्सी की गहराई सही है जब आप काम करते समय गिरने या झुकने से रोके। पीठ के निचले हिस्से का अच्छा समर्थन आपकी पीठ के तनाव को कम करेगा और पीठ के निचले हिस्से की चोटों के बारे में एक बड़ी सावधानी है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से एक कार्यालय चेयर चरण 5 को समायोजित करें
    5
    बैकस्ट की ऊंचाई समायोजित करें बैकस्ट ऊपर और नीचे ले जाएं जिससे कि यह आपकी पीठ के छोटे भाग पर फिट बैठता है, जबकि आप फर्श पर अपने पैरों के साथ कुर्सी पर बैठते हैं और आपके बछड़ों को कुर्सी के किनारे से एक मुट्ठी-आकार की दूरी के साथ। यह फ़ॉर्म आपकी पीठ के लिए सबसे अधिक सहायता प्रदान करेगा।
  • आपको निचले हिस्से के काठ का कवच में दृढ़ समर्थन होना चाहिए।
  • कुर्सी के पीछे एक हैंडल होना चाहिए, जो बैकस्ट को ऊपर और नीचे ले जाने की अनुमति देता है। चूंकि इसे बैठे हुए ऊपर उठाने की तुलना में बैकस्ट्रेट को कम करना आसान होता है, क्योंकि आप खड़े होते समय इसे उठाने शुरू करते हैं। फिर, कुर्सी पर बैठकर बैकस्ट नीचे समायोजित करें जब तक कि यह आपकी पीठ के छोटे हिस्से में फिट न हो।
  • सभी कुर्सियां ​​आप बैकस्ट की ऊंचाई को समायोजित करने की अनुमति नहीं देंगे।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से एक कार्यालय चेयर चरण 6 को समायोजित करें
    6
    बैकस्ट के कोण को समायोजित करें ताकि यह आपकी पीठ के साथ फिट हो। बैकस्ट एक कोण पर होना चाहिए जो आपकी सहायता करता है जैसा कि आप अपने पसंदीदा आसन के साथ बैठते हैं। आप इसे महसूस करने के लिए पीछे रहना पड़ना नहीं चाहते हैं या आप जितना बैठना चाहते हैं उससे अधिक दुबला होना चाहिए।
  • एक संभाल होना चाहिए जो कुर्सी के पीछे बैकस्ट के कोण को समायोजित करता है। बैकस्ट के कोण को अनलॉक करें और आप कंप्यूटर मॉनीटर को देखकर आगे और पीछे झुकें। जब आप उस कोण तक पहुंच गए हैं जिससे आपको अच्छा लगता है, उस जगह पर बैकअप को अवरोधित करें।
  • नहीं सभी कुर्सियों आप backrest के कोण समायोजित करने की अनुमति
  • छवि शीर्षक शीर्षक से एक कार्यालय चेयर चरण 7 को समायोजित करें
    7
    कुर्सी के हथियार समायोजित करें ताकि वे लगभग 90 डिग्री के कोण पर अपनी कोहनी को छू न सकें। जब आपके हाथ डेस्क या कंप्यूटर कीबोर्ड के शीर्ष पर आराम करते हैं, तो armrests को आपकी कोहनी को छूने नहीं चाहिए ये आपको अपने हाथों को असहज रूप से जगह देने के लिए मजबूर करेंगे यदि वे बहुत अधिक हैं आपकी बाहों को स्वतंत्र रूप से स्विंग करना चाहिए
  • हथियारों को हथियारों पर आराम करते समय टाइपिंग हथियारों के सामान्य आंदोलन को धीमा कर देगी और उंगलियों और समर्थन संरचनाओं पर अतिरिक्त तनाव पैदा करेगा।
  • कुछ कुर्सियों के लिए शस्त्रक्रिया समायोजित करने के लिए एक पेचकश की आवश्यकता होगी, जबकि अन्य के पास एक हैंडल होगा जो का उपयोग हथियारों की ऊंचाई समायोजित करने के लिए किया जा सकता है। Armrest के नीचे देखो
  • समायोज्य armrests सभी कुर्सियों पर उपलब्ध नहीं हैं
  • यदि आप बहुत अधिक हैं और समायोजित नहीं किया जा सकता है, तो आपको अपने कंधे और उंगलियों तक दर्द से बचने के लिए कुर्सी से हथियार हटाना होगा।
  • एक शीर्षक के शीर्षक में चित्र
    8
    अपनी आँखों के बाकी स्तर का मूल्यांकन करें आपकी आँखें उस कंप्यूटर के स्क्रीन के स्तर पर होनी चाहिए जिसके साथ आप काम करते हैं। इस बिंदु को कुर्सी पर बैठकर, अपनी आंखों को बंद करके, अपने सिर का निर्देशन करके और धीरे-धीरे उन्हें खुलने से मूल्यांकन करें आपको कंप्यूटर स्क्रीन के केंद्र को देखना चाहिए और अपनी गर्दन पर दबाव डाले बिना या अपनी आँखें ऊपर या नीचे बढ़ने के बिना सब कुछ पढ़ने में सक्षम होना चाहिए।
  • यदि आप इसे देखने के लिए अपनी आँखें नीचे ले जाने के लिए है, तो आप अपने आंख के स्तर पर इसे बढ़ाने के लिए कंप्यूटर स्क्रीन के नीचे एक ऑब्जेक्ट रख सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कंप्यूटर मॉनीटर के नीचे एक बॉक्स को उचित ऊँचाई में बढ़ा सकते हैं।
  • आपको कंप्यूटर की स्क्रीन को कम करने का एक रास्ता खोजने की कोशिश करनी चाहिए ताकि स्क्रीन पर आने के लिए आपको अपनी आँखें ऊपर ले जाएं।
  • भाग 2
    सही कुर्सी चुनें

    छवि शीर्षक शीर्षक से एक कार्यालय की चेयर चरण 9 समायोजित करें



    1
    अपने शरीर के आकार के लिए बनाई गई एक कुर्सी चुनें अधिकांश कुर्सियों को नब्बे प्रतिशत लोगों के पास फिट करने के लिए बनाया जाता है, और उनमें से बाकी को फिट नहीं किया जा सकता है कुर्सियां ​​विभिन्न आकारों में बनाई जाती हैं जिन्हें पूरी तरह से स्नातक किया जा सकता है ताकि वे ज्यादातर लोगों के लिए फिट बैठें क्योंकि कोई भी व्यक्ति नहीं है "औसत"। हालांकि, आपको कस्टम कुर्सी की आवश्यकता हो सकती है यदि आप बहुत लंबा या छोटे हैं
    • आपको पूरी तरह से समायोज्य कुर्सी मिलनी चाहिए ताकि आप इसे अपने शरीर में ठीक से समायोजित कर सकें, जब तक आप कस्टम कुर्सी न मिलें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से एक कार्यालय चेयर चरण 10 समायोजित करें
    2
    नियंत्रण के साथ एक कुर्सी चुनें, जिसे आसानी से बैठकर इस्तेमाल किया जा सकता है। इस सुविधा के साथ एक कुर्सी चुनना आपको अपने शरीर को पूरी तरह कुर्सी समायोजित करने की सुविधा देगा। आप कुर्सी पर बैठ सकते हैं और फिर सभी टुकड़ों को सीधे अपने शरीर में समायोजित कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक कार्यालय चेयर समायोजित करें चरण 11
    3
    एक सीट के साथ एक कुर्सी चुनें जो ऊंचाई और झुकाव समायोजित कर सकता है कुर्सी समायोजित करते समय ऊँचाई एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारक है, इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि इसे आपके शरीर और आपकी आवश्यकताओं के अनुसार समायोजित किया जा सकता है। बैठने पर आसन को सही करने के लिए झुकाव भी महत्वपूर्ण है
  • छवि शीर्षक शीर्षक से एक कार्यालय चेयर 12 समायोजित
    4
    एक आरामदायक सीट चुनें जो सामने के किनारे पर जमीन पर घट जाती है। किनारे की वक्र घुटनों को अधिक स्थान दे देंगे और आपके जांघों के पीछे आराम करेंगे। इसके अलावा, सीट को जांघों या घुटनों के पीछे नहीं दबाया जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से एक कार्यालय चेयर चरण 13 समायोजित करें
    5
    एक सांस कपड़े के साथ एक कुर्सी चुनें जो फिसलन नहीं है आप अपनी डेस्क पर काम करते समय पसीना नहीं चाहते हैं या बहुत अधिक स्लाइड करना चाहते हैं, इसलिए एक कुर्सी चुनते समय इन कारक महत्वपूर्ण होते हैं।
  • Video: 5 Simple Exercises To Get In Shape You Can Do At Office | Office Workouts To Keep Fit & Healthy

    छवि शीर्षक शीर्षक से एक कार्यालय की चेयर चरण 14
    6
    बैरलस्ट के साथ एक कुर्सी चुनें जो कि निचले हिस्से को समर्थन देने के लिए एक आकार है और ऊंचाई और कोण के संदर्भ में समायोज्य है बैकस्ट्रेशन समायोजित करें ताकि यह निचले हिस्से को पूरी तरह से समर्थन करता है, जिससे आपको दर्द या चोट से बचने की अनुमति मिलेगी।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से एक कार्यालय चेयर चरण 15 समायोजित
    7
    पांच अंकों के एक स्थिर आधार के साथ एक कुर्सी चुनें बेस में पांच अंक होते हैं, जब आप कुर्सी पर बैठते हैं तो संतुलन और स्थिरता प्रदान करते हैं। आधार के पास पहियों होंगे, हालांकि यह आपकी इच्छानुसार निर्भर करेगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से एक कार्यालय चेयर चरण 16 को समायोजित करें
    8
    एक कुर्सी चुनें जिसमें उचित दूरी है। आप को आसानी से कुर्सी से बाहर निकलना और बाहर निकलने में सक्षम होना चाहिए, लेकिन बैठे बैठने की स्थिति में जितनी संभव हो उतनी बंदरगाह होना चाहिए। जब आप बैठे हैं, तो आपकी कोहनी आपके शरीर के करीब आती है, आप जितना आराम करेंगे, उतना सहज होगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से एक कार्यालय चेयर चरण 17 को समायोजित करें
    9
    समायोज्य armrests के साथ एक कुर्सी चुनें जब भी आप कीबोर्ड पर काम करते हैं या लिखते हैं, समायोज्य armrests आप अपने शरीर के आकार और अपने हथियारों की लंबाई के लिए अपनी ऊंचाई को अनुकूलित करने की अनुमति देगा
  • युक्तियाँ

    • यह संभव है कि आपकी नौकरी बहुत कम है और अगर आपके पैर इसके नीचे फिट नहीं होते हैं या यदि उनके पास आसानी से स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है, तो उन्हें बदला जाना चाहिए।
    • आपको अलग-अलग उपकरण, सामान और वितरण के लिए कुछ समायोजन करने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन एक कार्यालय में अधिकांश संगठनों के लिए कुर्सी स्थिर रहेगी।
    • हमेशा सही ढंग से बैठना याद रखें यहां तक ​​कि सबसे अच्छी फिटिंग की कुर्सी उपयोगी नहीं होगी यदि आप काम करते समय आगे बढ़ते या झुकाते हैं। चोट और दर्द से बचने के लिए नीचे बैठकर एक उचित आसन बनाए रखें
    • उठो और हर बार अक्सर व्यायाम करते समय बैठो। एक स्थैतिक और लम्बे समय तक आसन आपकी पीठ के लिए अच्छा नहीं है और दर्द और चोट का कारण बन सकता है चाहे आपकी कुर्सी कितनी सहज है ऊपर उठो, खिंचाव और कम से कम एक या दो मिनट के लिए हर आधे घंटे के लिए चलना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com