ekterya.com

एक संदिग्ध पूछताछ कैसे करें

एक संदिग्ध की सफल पूछताछ मुख्यतः मनोविज्ञान के बारे में है और तेजी से सोच रही है। यदि आप अपना गुस्सा खो देते हैं या किसी व्यक्ति की बेगुनाही के बारे में पूर्वाग्रह होता है तो किसी से सवाल करने की कोशिश न करें। शांत रहें और सच्चाई ढूँढ़ने की कोशिश करें, लेकिन यह साबित न करें कि आप अपने संदेहों के बारे में सही थे।

चरणों

साक्षात्कार एक संदिग्ध चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
पूछताछ एक सरल बातचीत के साथ शुरू होता है। ऐसा करने के दौरान, उस व्यक्ति के चरित्र का निर्धारण करें जो प्रश्न उठाते हैं। यह आपके व्यवसाय, अपने संगीत वरीयताओं, परिवार, आदि शामिल हो सकते हैं इस प्रारंभिक बात के दौरान, के लक्षण के लिए देख कि क्या व्यक्ति परेशान और भयभीत है या नहीं, यदि आप अपनी प्रशंसा के लिए करते हैं, तो यह विश्वसनीय है या नहीं। अपने स्तर की बुद्धि का निर्धारण करें और उसे अनुकूलित करें।
  • साक्षात्कार एक संदिग्ध चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अचानक पूछताछ के विषय में बदलें इस तरह, आप उस व्यक्ति की प्रतिक्रिया पर ध्यान देंगे जो आप पूछ रहे हैं। याद रखें कि 10 में से 9 मामलों में, पहली छाप सबसे सही है।
  • साजिश का शीर्षक एक छवि संदिग्ध चरण 3
    3
    प्रश्नकर्ता को बिना किसी रुकावट के उसकी कहानी बताएं। विरोधाभासों के लिए देखो जब व्यक्ति बहुत अधिक विवरण देता है, इसका अक्सर मतलब है कि उसने पूछताछ के लिए तैयार किया है और उसकी कहानी का आविष्कार करने का समय है।
  • साक्षात्कार एक संदिग्ध चरण 4 शीर्षक वाली छवि

    Video: ‘डर’ CBI विवाद की जड़!

    4
    उत्तरदाता ने अपनी कहानी समाप्त होने के तुरंत बाद एक और व्यक्ति को कमरे में प्रवेश करना है आपके साथी को आपके कान में कुछ कानाफूसी करना चाहिए। पूछताछ पर एक संक्षिप्त नज़र डालें और माफी मांगें।
  • Video: Dhanbad ] धनबाद में चेकिंग के दौरान दो संदिग्ध युवकों को लिया हिरासत में, बाद में की पूछताछ

    साक्षात्कार एक संदिग्ध चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    लगभग 20 मिनट में वापस आओ इस बिंदु पर, संदिग्ध को लेकर चिंतित होना चाहिए कि जब आपने छोड़ा था, तब क्या हुआ।
  • साक्षात्कार एक संदिग्ध चरण 6 नामक छवि
    6
    लगभग पांच मिनट का समय लें, जिसके दौरान आप अपनी डेस्क पर चीजों को पुनर्व्यवस्थित कर सकते हैं या कागज़ के टुकड़े पर कुछ गड़बड़ी कर सकते हैं। फिर उसकी कहानी के विरोधाभासी बिंदुओं के बारे में संदिग्ध से पूछें।
  • साक्षात्कार के एक साजिश के चरण 7
    7



    विवरण के लिए पूछें कुछ सवाल, एक वाहन है कि दुर्घटनाग्रस्त हो गया और दृश्य भाग गए के रंग की तरह जवाब देने के लिए आसान कर रहे हैं और तथ्य यह है संदिग्ध कहना है कि वह याद नहीं है एक स्पष्ट कुछ छिपाने के लिए प्रयास है। दूसरी ओर, यह अजीब है कि पूछताछ की देखा या लाइसेंस प्लेट नंबर याद है हो सकता है, इसलिए यदि आप इस सवाल का जवाब, शायद इसलिए क्योंकि सब कुछ अच्छी तरह से आविष्कार किया गया था।
  • इंटरव्यू ए संदिग्ध चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    असहयोगी प्रश्नों के साथ वास्तविक पूछताछ को गठबंधन करें, जिससे संदेह का मानना ​​है कि आपके मन में कुछ है।
  • साक्षात्कार एक संदिग्ध चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    संकेत है कि संदिग्ध झूठ बोल रहा है के लिए देखो। ये, कुर्सी के किनारे पर बैठ भी आराम की स्थिति, सही करने के लिए अपने सिर झुकाने के लिए, के रूप में अगर जवाब के बारे में सोच को देख, उसके हाथ (रक्षात्मक स्थिति) को पार शामिल हो सकते हैं।
  • साक्षात्कार एक संदिग्ध चरण 10 शीर्षक वाली छवि

    Video: मंडला जिले में मानव तस्करी का संदिग्ध मामला - MP NEWS NETWORK MANDLA

    10
    जैसे शब्दों का बार-बार उपयोग करना "ईमानदारी से", स्पष्ट रूप से, आदि इससे पता चलता है कि संदिग्ध झूठ बोल रहा है। जो लोग मानते हैं कि वे श्रोता का भरोसा नहीं लेते, उनका विश्वास नहीं करते।
  • Video: फैज़ाबाद के आर्मी क्षेत्र में मिला संदिग्ध युवक

    साक्षात्कार में एक संदिग्ध चरण 11
    11
    उस संदेह से पूछें जो आप पहले से जानते हैं इस तरह आप यह देख सकते हैं कि क्या संदेहास्पद आपके सवालों का सही जवाब देने के लिए तैयार है या नहीं।
  • साक्षात्कार एक संदिग्ध चरण 12 के शीर्षक चित्र
    12
    विवरण के साथ सावधान रहें उदाहरण के लिए, अगर वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो गया और भाग गए दृश्य ट्रैक पर संदिग्ध बंद जा रहा था (यह मानते हुए आप जिस देश में सही पक्ष पर ड्राइविंग कर रहे हैं), यह कार में एक arañón था कहने के लिए दुर्लभ है बाईं ओर आपने इसे कैसे देखा? आम तौर पर, इन छोटे विवरणों में एक झूठा खुलासा होता है।
  • साक्षात्कार एक संदिग्ध चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    13
    याद रखें कि जब सभी पूछताछ की जाती है तो हर कोई झूठ होता है। इसका मतलब यह नहीं है कि वे अपराधियों हैं
  • युक्तियाँ

    • शांत रहो यदि आप आक्रामकता दिखाते हैं, तो इससे केवल संदेहास्पद व्यक्ति आपके साथ बात करने से मना कर देगा
    • जब आपको संदिग्ध की कहानी में एक बड़ा विरोधाभास लगता है, तो इसे इतनी जल्दी सिग्नल न करें उसे झूठी आधार पर उसकी बाकी की कहानी का निर्माण करने दें।
    • एक सवाल का जवाब जल्द ही इसका मतलब है कि संदिग्ध ने अपनी कहानी का आविष्कार किया है। यदि आप सत्य कह रहे हैं, तो विवरण को याद रखने में कुछ समय लेना चाहिए।
    • एक व्यक्ति जो जवाब के बारे में सोचते समय नीचे दिखता है, वह दिखाता है कि वह याद रखने की कोशिश कर रहा है, जबकि तलाश में इसका मतलब है कि वह इस पल में केवल एक जवाब की खोज कर रहा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com