ekterya.com

काम पर सकारात्मक कैसे रहना है

क्या आप काम पर खुशहाल जीवन जीना चाहेंगे? काम पर सकारात्मक बने रहने से आपको खुशी मिलती है, आपकी उत्पादकता बढ़ जाती है और आप अपनी उपलब्धियों पर गर्व महसूस कर सकते हैं। आप अपने दिन का एक बड़ा हिस्सा बिताते हैं, और यदि आप उस समय का आनंद नहीं उठा सकते तो सुबह में बिस्तर से बाहर निकलना मुश्किल होगा।

चरणों

विधि 1

सही रवैया है
छवि शीर्षक स्टे सकारात्मक पर काम चरण 1

Video: Hindi Suvichar/Hindi Quotes_एक सुंदर सोच,सकारात्मक सोच,

1
जानें कि आप काम क्यों करते हैं क्या आप काम करने के लिए जीवित रहते हैं या करते हैं? क्या आपको काम पर रखता है? क्या आप अपने काम से प्यार करते हैं? क्या आपका वेतन परिवार और आपकी पसंद की जीवन शैली का समर्थन करता है? आपको याद रखना चाहिए कि आपका काम क्यों महत्वपूर्ण है, खासकर जब यह उबाऊ हो या मुश्किल हो शायद काम पर सकारात्मक रहने का एकमात्र तरीका एक नया पता करना है, अगर आप अपने वर्तमान काम में आपको क्यों जारी रखना चाहिए, इसके बारे में नहीं सोच सकते।
  • अपने जीवन के साथ एक कार्य योजना बनाकर और जानने के लिए कि आप कहां जा रहे हैं, आमतौर पर सकारात्मक महसूस करना शुरू करने के लिए सबसे अच्छी जगह है
  • छवि शीर्षक स्टे सकारात्मक पर काम चरण 2
    2
    कभी अन्य लोगों के साथ तुलना न करें सभी लोग एक अलग जगह से शुरू करते हैं और अपनी यात्रा की ओर जाते हैं। आपको पता नहीं है कि यह उन्हें कहाँ ले जाएगा। एक अंध तुलना करना समय बर्बाद हो जाता है और नकारात्मक महसूस करता है। आप केवल अपने विचारों और भाग्य को नियंत्रित कर सकते हैं, इसलिए इन का ध्यान रखें।
  • स्टे पॉजिटिव एट वर्क चरण 3
    3
    आप जो नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, उसके साथ उलझाव से रोकें। इसका उद्देश्य यह जानना है कि आपके लिए क्या ज़रूरी है और इस पर ध्यान केंद्रित करना है, यह अर्थव्यवस्था हो, आपका बाजार, लोगों के कार्यों। इसके अलावा, वे आपके विचार और आपके कार्यों हो सकते हैं
  • स्टे पॉजिटिव एट वर्क चरण 4
    4
    अपने आप को या किसी को गंभीरता से न लें एक खुशहाल व्यक्ति बनने से ज्यादा, खुद का मज़ाक उड़ाते हुए आपको शक्तिशाली, प्रभावशाली और आकर्षक बना सकते हैं हास्य की भावना होने से परिप्रेक्ष्य में असफलताओं को दूर करने में मदद मिलती है और आपको याद दिलाता है कि आपके पास काम से बाहर जीवन है
  • छवि शीर्षक स्टे सकारात्मक पर काम चरण 5
    5
    शिकायत करने के लिए कुछ मिनट अलग करें, लेकिन इसे संक्षिप्त करें। यह भावना एक परजीवी है जो आपकी ऊर्जा और कल्याण कर सकता है। जब आप संसार से संतुष्ट न हों तो परिवर्तन करने के लिए आप कुछ कार्रवाइयां कर सकते हैं। हालांकि, बैठे और शिकायत कुछ भी नहीं बल्कि शिकायत का बदला लेती है। वास्तव में आपकी समस्याओं को परिप्रेक्ष्य में रखने का यह एक उपयोगी तरीका हो सकता है, लेकिन तभी आप अतिरंजित नहीं हो सकते दुर्भाग्यपूर्ण कहानियों को बचाएं, कहें कि आपके मन में क्या है और आगे बढ़ें और अधिक उत्पादक विचार प्राप्त करें।
  • छवि शीर्षक स्टे सकारात्मक पर काम चरण 6
    6
    अधिक बार मुस्कुराओ यह साबित हुआ है कि मस्तिष्क में मुस्कुराते हुए रिलीज के रसायन आपको खुश कर देते हैं, भले ही मुस्कुराहट मजबूर हो। हालांकि, जितना संभव हो उतना अधिक अपने काम का आनंद लेने के लिए आपको कुछ समय लेना चाहिए। अपने आप को सहकर्मियों से बात करने के लिए कुछ वक्त दो, दोपहर के भोजन के दौरान कुछ मजेदार वीडियो देखें और संगीत को सुनो जो आपको खुश करता है। सोच सकारात्मक सकारात्मक सोच की ओर जाता है, और नहीं आसपास के अन्य तरीके
  • छवि शीर्षक स्टे पॉजिटिव एट वर्क चरण 7
    7
    सभी लोगों को दया और सम्मान के साथ व्यवहार करें सहकर्मी के साथ दयालु होने के कारण यह सुनिश्चित होता है कि आपको बदले में दया मिलेगी। वहाँ दिन हो सकता है, जब लोग, जोर दिया जाता है आप सहित, लेकिन पता है कि तुम समर्थन और लोगों की दोस्ती है कि चारों ओर आप भाप बंद कर देना और अधिक सकारात्मक महसूस करने के लिए एक शानदार तरीका है। मनुष्य सामाजिक जानवर हैं, इसलिए अपने सहकर्मियों के साथ संबंध बनाने के लिए उपेक्षा न करें
  • स्टे पिक्सिवेट एट वर्क चरण 8
    8
    बेचैनी या कठिनाई के दौरान कुछ अवसरों का पता लगाएं "सक्षम नहीं होने" के बजाय "शक्ति" पर ध्यान दें शुरू करने का एक शानदार तरीका है विफलताओं के बजाय समस्याओं के रूप में समस्याओं को देखने के लिए। दृष्टि के साथ परिवर्तन शुरू होता है, और दृष्टि केवल वास्तविकता बनना शुरू होती है जब इसे ज़ोर से कहा जाता है आपको स्वयं सुधार पर ध्यान देने के साथ समस्याओं और विफलताओं पर चर्चा करना होगा, अपनी पिछली गलतियों के लिए निंदा नहीं की जाएगी। बुरे क्षण सभी कार्यालयों में होते हैं, और सकारात्मक रहना समस्याओं से बचने के बारे में नहीं है, लेकिन उनसे बढ़ने के बारे में
  • विधि 2

    काम सुखद बनाओ


    छवि शीर्षक स्टे सकारात्मक पर काम चरण 9
    1
    इस बारे में सोचें कि आप अपना काम कैसे बढ़ा सकते हैं आप अपने कार्यस्थल को सुधारने के लिए किस कौशल, दृष्टिकोण या अद्वितीय विचारों का उपयोग कर सकते हैं? इसके लिए एक पहल करें, इसे निजीकृत करें और अपने आप को उन नौकरियों को करने दें जो आपको सबसे अधिक पसंद हैं। उद्देश्यों और आपकी कंपनी के मिशन में निजी रुचि रखने से आपके काम को मूल्य के साथ बनाए रखना आसान होगा।
    • ये लक्ष्य व्यक्तिगत भी हो सकते हैं पहल करना आपके कौशल को बेहतर बनाने और अगले नौकरी के लिए नवीनीकृत करने का एक शानदार तरीका है, भले ही आप उस कंपनी से प्यार न करें जो आप के लिए काम करते हैं।
  • छवि स्टे पॉजिटिव एट वर्क चरण 10
    2
    काम पर अपनी सीमाएं जानें यदि आप जानते हैं कि यह किसी कारण से आपको बहुत तनाव पैदा करेगा तो एक परियोजना को स्वीकार न करें इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कम से कम काम करना चाहिए, लेकिन आपको अपनी कंपनी की आवश्यकताओं से पहले अपनी आवश्यकताओं को प्राथमिकता देना होगा। सिर्फ एक अतिरिक्त काम स्वीकार न करें क्योंकि आपको पूछा गया है सुनिश्चित करें कि यह एक ऐसी नौकरी है जिसे आप करना चाहते हैं और आप अपने जीवन की गुणवत्ता को हानि पहुंचाए बिना प्रबंधन कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक स्टे पॉजिटिव एट वर्क चरण 11
    3
    अपने कार्यस्थल को कस्टमाइज़ करें फ़ोटोग्राफ़ करें, हेडफ़ोन और संगीत का अच्छा सेट पहनें और अपने डेस्क पर कुछ ट्रिंकेट लगाएं। उस स्थान को बनाने के लिए प्रयास करें तुम्हारा, नहीं एक नीच कार्यालय है कि आप के साथ काम करने जा रहे हैं।
  • स्टे पॉजिटिव एट वर्क स्टेप 12 शीर्षक वाला इमेज
    4
    सुनिश्चित करें कि आप अपने शरीर का भोजन और पानी के साथ ध्यान रखें पर्याप्त भोजन खाने और पर्याप्त पानी पीने से काम पर सकारात्मक रहने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है भूख या प्यास महसूस करना आपको थका हुआ महसूस कर देगा, और यह थकान दिन के बाद आपको डूब जाएगी।
  • छवि स्टे पॉजिटिव एट वर्क चरण 13
    5
    व्यवस्थित रहें, लेकिन लचीलापन अपने पास एक योजना है, लेकिन एक अनुसूची से बंधे महसूस न करें। इसके बजाय, हर चीज को बनाए रखने के लिए अंतिम मिनट की समय-सीमा से बचने के लिए संगठन का उपयोग करें और अपने मामलों को क्रम में रखें। एक साफ और स्पष्ट मन एक स्पष्ट डेस्क और कैलेंडर के साथ शुरू होता है, तो अपने जीवन को साफ करने के लिए कुछ समय ले लो।
  • इसके अलावा, एक सकारात्मक दृष्टिकोण को बनाए रखने के लिए चलने का सामना करने की क्षमता महत्वपूर्ण है। योजनाएं बदल जाएंगी, और ये ठीक है। आपको बस उनके साथ बदलना होगा।
  • कार्यों और घटनाओं को पार करते हैं जैसे आप उन्हें पूरा करते हैं।
  • स्टे पिक्चरिव एट वर्क चरण 14
    6
    सक्रिय रहें उठो और हर घंटे कम से कम एक बार ले जाएं। एक ही स्थान पर बैठे दिन जल्दी से थकाऊ हो सकता है, लेकिन सक्रिय रहना आपको पूरे दिन बेहतर महसूस करने में मदद करता है। दोपहर का भोजन करने के लिए अपने ब्रेक पर चलते रहें, काम करने के लिए साइकिल पर जाएं और सप्ताह में कुछ समय पर घर वापस आएं या अपने काम के बदलाव से पहले व्यायाम करने की कोशिश करें। जब आपका शरीर इस तरह से महसूस करता है तो आपका मन अच्छा लगेगा, और व्यायाम ऐसा होने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • छवि शीर्षक स्टे सकारात्मक पर काम चरण 15
    7
    Fantasea और अधिक अपने मन को समय-समय पर घूमने दो। यह केवल आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है, लेकिन यह आपको अधिक उत्पादक बना सकता है। तर्क यह है कि कल्पना करना आपके कार्य से बीसवीं शताब्दी तक है। जब आप अपने दिमाग में पड़ जाते हैं तो आप अद्वितीय और प्रतिस्पर्धी प्रशंसा प्राप्त कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक स्टे पॉजिटिव एट वर्क चरण 16
    8

    Video: सकारात्मक सोच कैसे बनाये | Positive Attitude | By Ranjana Maheshwari

    अलग अवकाश का काम कभी-कभी, आपकी दुनिया में आपका काम बहुत ज़रूरी लग सकता है हालांकि, जब आप अपने कार्य को आपकी गोपनीयता और अखंडता को कुचलना छोड़ देते हैं, तो आप खुद का एक हिस्सा नष्ट कर देते हैं। कार्य काम के लिए है, घर नहीं है, इसलिए इस से खुद को दूर करना सीखें। जब आप ऑफिस छोड़ देते हैं या ऑनलाइन डिस्कनेक्ट करते हैं तो आपकी नौकरी समाप्त होती है अन्य सुखद अनुभवों पर आगे बढ़ें
  • अपने काम से संबंधित नहीं है जो एक ब्याज या मनोरंजन है यह आपके जीवन का हिस्सा है जो आपके काम से संबंधित नहीं है और कार्य में आपके सहकर्मियों या परिचितों को शामिल नहीं करना चाहिए। यदि आप इसे अभ्यास करते हैं, तो अपने सह-कार्यकर्ताओं के साथ गोल्फ नहीं खेलें, जब तक कि यह एक कामकाज नहीं है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com