ekterya.com

नौकरी की साक्षात्कार के लिए तैयार कैसे करें

एक नौकरी का साक्षात्कार पहली छाप बनाने के लिए सबसे व्यापक और भयभीत तरीके में से एक है। हालांकि, यह भी साक्षात्कारकर्ता, जो आप उन आवेदकों जिसका क्रेडेंशियल्स तुम्हारा से बेहतर हैं पर एक विशिष्ट लाभ दे सकते हैं पसंद किया करने का अवसर है। नौकरी की साक्षात्कार के लिए तैयार करने के लिए, निम्नलिखित बिंदुओं का उपयोग करें

चरणों

भाग 1

साक्षात्कार से पहले
एक नौकरी इंटरव्यू चरण 1 के लिए तैयार शीर्षक छवि
1

Video: नौकरी के साक्षात्कार के लिए ठीक से तैयार कैसे | How to Dress properly for job interview

अतीत और कंपनी के प्रोफाइल के बारे में जांच करें अपनी भविष्य की योजनाओं और लक्ष्यों को खोजकर शुरू करें इस बात को ध्यान में रखते हुए साक्षात्कार करना आपको अच्छा दीर्घकालिक निवेश की तरह दिखाई देगा। उद्योग, संगठन और उस स्थान की गहराई में भी बात करने के लिए तैयार रहना चाहिए जो आप आवेदन कर रहे हैं।
  • साक्षात्कार में आने से पहले अपने साक्षात्कारकर्ता का नाम और स्थिति जानें। हो सकता है कि आपको कंपनी से बात करनी पड़े।
  • मौजूदा कर्मचारियों से बात करें उसी समय पहल दिखाएं, जब आपको कार्यालय पर्यावरण के बारे में कोई जानकारी मिलती है। जितना आप यहां काम कर रहे लोगों की कंपनी के बारे में उतना अधिक जानें।
  • कंपनी के बारे में जितना भी हो उतना जानिए आप अपना इतिहास किसी कर्मचारी या आपके क्रेडेंशियल्स के रूप में नहीं बदल सकते, लेकिन आप कंपनी के बारे में बहुत कुछ पढ़े हुए अन्य उम्मीदवारों की तुलना में कठिन काम कर सकते हैं। कंपनी की वेबसाइट, अपनी वार्षिक रिपोर्ट और जर्नल / अख़बारों के लेखों का उपयोग जितना संभव हो उतना जानकारी इकट्ठा करें।
  • एक नौकरी साक्षात्कार चरण 2 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि

    Video: जॉब इंटरव्यू में सफलता पाने के अचूक टोटके Top interview questions success tips

    2
    उन सवालों के बारे में सोचो जो आप अपने साक्षात्कारकर्ता से पूछ सकते हैं। साक्षात्कार के दौरान सक्रिय रूप से भाग लेना नौकरी में आपके हित के स्तर के बारे में एक अच्छा प्रभाव देता है। यह एक अच्छा विचार है कम से कम तीन सवालों के साथ तैयार आने के लिए अपने साक्षात्कारकर्ता पूछने के लिए (किसी भी सवाल है कि एक त्वरित इंटरनेट खोज के साथ उत्तर दिया जा सकता है से बचने के लिए, या आलसी होने का आभास दे) में सोचना है।
  • ऐसे प्रश्न पूछें जो भविष्य की संभावनाओं में आपकी रुचि को दर्शाते हैं दोनों "क्या नए बाजार हैं जो कंपनी अगले कुछ सालों में तलाशने की योजना बना रही है?" और "इस स्थिति में मौजूद पेशेवर विकास के अवसर क्या हैं?" बताएं कि आप उसी पृष्ठ पर होना चाहते हैं जैसे लोगों के लिए कि आप काम करेंगे
  • साक्षात्कारकर्ता के साथ एक लिंक बनाने और अपने उत्साह को प्रोजेक्ट करने के लिए प्रश्न पूछें अपनी स्थिति और अनुभव या इस बारे में पूछें कि आपने उस कंपनी में कितनी देर तक काम किया है
  • उसी साक्षात्कार के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्नों के बारे में प्रश्न पूछें यद्यपि आप के साथ सब कुछ जवाब देने के लिए परीक्षा जा सकता है "अरे हाँ!" या फिर "बेशक!" दिखाने के लिए आप कैसे सक्षम हैं, इस हो सकता है आप देख सकते हैं जैसे आप ध्यान दे रहे हैं। पता चलता है कि आप अधिक जानकारी के लिए पूछने के लिए सावधान कर रहे हैं, जब भी कुछ स्पष्ट नहीं है (लेकिन सिर्फ सवाल पूछ कर से बचने के लिए, या जैसा कि आप जानते नहीं कर पा रहे)।
  • एक नौकरी साक्षात्कार के लिए तैयारी शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    एक दोस्त के साथ अभ्यास करें यदि आपके पास एक दोस्त है जो एक साक्षात्कार की तैयारी कर रहा है, तो एक साथ तैयार करने पर विचार करें। यह केवल आप कैसे अपनी तैयारी की संरचना करने पर एक विचार नहीं देंगे, लेकिन यह भी मदद से आप और अधिक आरामदायक पर जवाब देने लग रहा है, कहानियां सुनाते हैं और उचित शब्दावली का उपयोग करने के लिए। पूरा जवाब दें और संक्षेप में उत्तर दें और साक्षात्कारकर्ता के साथ आंखों के संपर्क को बनाए रखें जैसा कि आप प्रतिसाद करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप बहुत धीमी या तेजी से बात नहीं कर रहे हैं और आपके जवाब उन्हें यकीन के लिए कहते हैं।
  • अपने मित्र से प्रतिक्रिया के लिए पूछें यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है अपनी टिप्पणी बहुत सफल नहीं हैं, यह कुछ आप विचार कर सकते है: हमेशा नहीं पता है कि छाप हम दूसरों को देते हैं, और साक्षात्कारकर्ता हो सकता है असली विचारों में से कुछ साझा करें
  • क्या आप के बारे में बात करना चाहते हैं की एक बुनियादी विचार है साक्षात्कार से पहले यदि आप एक बहुत ही सरल सवाल का जवाब देने में झिझक या संघर्ष कर रहे हैं, तो आप अपना सर्वश्रेष्ठ नहीं कर रहे हैं साक्षात्कार में आने से पहले, सबसे बुनियादी उत्तर याद रखें और कुछ कठिन प्रश्नों की आशा करें।
  • एक नौकरी का साक्षात्कार चरण 4 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    4
    उन सवालों की कल्पना करें जिनसे वे आपसे पूछेंगे यह सबसे अच्छा अपने कैरियर योजना, लंबी अवधि की योजना है, पिछले सफलताओं, काम पर ताकत के बारे में सोच सवालों की एक किस्म के लिए तैयार रहने की है, लेकिन आप भी आसान सवालों के लिए तैयार करने के लिए है, लेकिन भ्रामक कई साक्षात्कारकर्ताओं करना पसंद है कि उम्मीदवार
  • "तुम्हारी सबसे बड़ी कमजोरी क्या है?" क्या एक क्लासिक सवाल है जो बहुत से लोगों को डरता है इस प्रश्न का उत्तर देना जोखिम भरा है: जबकि नहीं ( "Batallo ज्यादा मुझे प्रेरित रखने के लिए"), आप किसी को भी कमजोरी को छिपाने की कोशिश कर रहा मूर्ख नहीं होगा, एक गुणवत्ता स्पष्ट रूप से एक शक्ति है कि बहुत ईमानदार होना चाहता हूँ ( "यह मेरे बहुत मुश्किल है एक काम करने के लिए यह उत्कृष्ट नहीं है! ")। बेहतर, एक वास्तविक समस्या आप तरीकों से आप इस पर कार्य किया है उसे साथ है के बारे में सोच ( "कभी कभी मेरे विचारों बहुत आयोजन किया जाता है नहीं है, लेकिन एक परिणाम के रूप में मैं बहुत लिखित रूप में और मेरे निजी अंतरिक्ष में आयोजित हो गए हैं")।
  • "आप अपने आप को पांच सालों में कहां देख रहे हैं?" एक और आम सवाल यह है कि अगर आप इसे आते नहीं देखते हैं तो आपको गार्ड से पकड़ लेना पड़ सकता है। आपका आतंक प्रतिक्रिया सोच के बिना शब्दों थूक से बाहर किया जा सकता है, "आप के लिए लगन से काम, ज़ाहिर है!" लेकिन जब तक आप वास्तव में अपने चुने हुए कैरियर में एक नौकरी खोजने की कोशिश कर रहे हैं, यह शायद एक बहुत अच्छा रणनीति नहीं है। या यहां तक ​​कि एक योजना है कि कुछ साल तक रहता है - - आप एक नौकरी के लिए लागू कर रहे हैं, तो आप थोड़े समय के लिए होने के लिए सुनिश्चित हों कि आपकी आकांक्षाओं के बारे में ईमानदार होना (स्कूल में लौटने, अपने काम से काम शुरू) - महत्वाकांक्षा एक विशेषता बहुत है एक कर्मचारी में सराहनीय - और ईमानदारी मत कहो
  • "आप यह काम क्यों करना चाहते हैं?" क्या एक प्रश्न इतनी सीधा है कि यह आपको पागल कर सकता है यदि आप ऐसे क्षेत्र के लिए आवेदन कर रहे हैं जो आपको रूचि रखते हैं, तो इस प्रश्न का उत्तर देना बहुत आसान होगा। हालांकि, अगर, कई लोगों की तरह, आप बस एक आय प्राप्त करने के लिए कोशिश कर रहे हैं, तो आप इस प्रश्न के लिए एक रास्ता के रूप में उपयोग के लिए अपने कौशल को उजागर करना ( "मैं दबाव में बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं और आप जल्दी से काम करने के लिए है और जब प्यार होता है जवाब कर सकते हैं यहां मेरी प्रतिभा को विकसित करने का अवसर है ")
  • "आपने अपना पिछला काम क्यों छोड़ा?" एक बहुत ही सामान्य सवाल यह है कि यह सोचने में मुश्किल नहीं होना चाहिए कि आपके पास अपने पिछले मालिक के साथ बुरा संबंध नहीं था। यदि हां, तो मैं ईमानदार हूं (कड़वा जा रहा है या दोष देने के बिना, के रूप में यह तुम एक असभ्य व्यक्ति है कि काम करने के लिए कठिन है की तरह लग रहे बनाने के लिए) और इसके बारे में सकारात्मक बात करने के लिए प्रयास करें।
  • डर मत मानो कि आप कुछ नहीं जानते हैं। हालांकि यह महत्वपूर्ण है कि आप सुसंस्कृत दिखते हैं, इसे बनाने के लिए झूठ मत बोलो, जैसा आप जानते हैं कि वास्तव में आप इसके बारे में नहीं जानते हैं आप शायद अपने साक्षात्कारकर्ता को धोखा नहीं देंगे, और स्वीकार करते हैं कि आपको पता नहीं है कि आपके साक्षात्कार के दौरान झूठ बोलने की तुलना में कुछ ज्यादा प्रभावशाली है। यदि आवश्यक हो, तो केवल निर्दिष्ट करें कि आपको जवाब नहीं पता है लेकिन आप इस विषय के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करेंगे और आप उन्हें बाद में बताएंगे।
  • भाग 2

    साक्षात्कार का दिन
    एक जॉब इंटरव्यू चरण 5 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    1
    साक्षात्कार के लिए तैयार हो जाओ एक नियम के रूप में, आपको नौकरी के लिए साक्षात्कार के लिए तैयार करना चाहिए (हालांकि अगर नौकरी बहुत आरामदायक है, तो आप बिना किसी आकस्मिक तरीके से तैयार करना चाहते हैं)। नरम रंग चुनें (नीला, भूरा, भूरा, काला) और सुनिश्चित करें कि आपके कपड़े थ्रेड्स और झुर्रों से मुक्त हैं। इत्र या लोशन का उपयोग करने से बचें (लेकिन दुर्गन्ध दूर करने के लिए मत भूलना)।
    • आवेदकों को व्यापार, बैंकिंग, प्रशासन, शिक्षा, राजनीति और स्वास्थ्य क्षेत्रों को खुद को औपचारिक व्यापार परिधान में प्रस्तुत करना चाहिए, जब तक कि अन्यथा निर्दिष्ट नहीं किया गया हो। महिलाओं के लिए, इसका मतलब है कि एक काले रंग की स्कर्ट या पैंट के साथ सूट, एक बंद शू और सूक्ष्म श्रृंगार के साथ। पुरुषों के लिए, यह एक काले सूट है और काले जूते के साथ टाई है
    नौकरी के लिए साक्षात्कार चरण 5 बुलेट 1 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
  • सेवा क्षेत्र में आवेदक को सामान्य रूप से एक साक्षात्कार के लिए व्यापारिक आरामदायक कपड़े पहनना चाहिए, हालांकि वे औपचारिक व्यापारिक वस्त्र भी पहनते हैं। महिलाओं के लिए, यह रूढ़िवादी जूते (कोई डेनिम) के साथ घुटनों पर एक पोशाक पहनने का मतलब है पुरुषों के लिए, इसका मतलब है कि काले पैंट या खाकी के साथ एक बटन नीचे शर्ट और चमड़े के जूते हैं।
  • अगर आपको यकीन नहीं है कि कंपनी आपको पहनने की उम्मीद करती है, तो बस एचआर प्रतिनिधि या साक्षात्कार के लिए संपर्क करें। यह आपको शर्मिंदा नहीं होना चाहिए आपको क्या शर्मिंदा होना चाहिए, जब आप साक्षात्कार के लिए खुद को पेश करते हैं तो बहुत औपचारिक या अनौपचारिक पोशाक करना है
  • एक नौकरी साक्षात्कार चरण 6 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    2
    अपने सबसे अच्छे तरीके से अपने आप को परिचय दें सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि वहां कब और कैसे पार्क किया जाए ताकि आप सहमत समय से 15 या 20 मिनट पहले पहुंच सकें। साक्षात्कार से पहले रात (या रात) को नींद जाओ, ताकि आप बड़े दिन आराम और स्वस्थ दिख सकें। अगर आपके साक्षात्कारकर्ता आपके साथ कुछ बिंदुओं को कवर करना चाहता है या अपनी प्रतिलिपि को भूलना चाहता है तो अपने सीवी और / या संदर्भों की अतिरिक्त प्रतिलिपि लें।
  • अगर साक्षात्कार सुबह में होता है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास एक स्वस्थ नाश्ता है यह सिर्फ एक खाली सुझाव नहीं है एंटीऑक्सिडेंट्स में एक नाश्ता, ओमेगा -3 एसिड और विटामिन ई में समृद्ध पदार्थ, जैसे पागल और बीज, आपके मस्तिष्क के कामकाज में सुधार करने में आपकी मदद करेंगे और आपको अधिक सतर्क और उत्साहित महसूस करेंगे।
  • तनाव को मारने और रक्त का प्रवाह बढ़ाने के लिए साक्षात्कार से पहले व्यायाम करने पर विचार करें। यदि आप सामान्य रूप से एक साक्षात्कार से पहले परेशान या बेचैन हैं, तो यह आपके साक्षात्कार से पहले व्यायाम करने का एक अच्छा विचार हो सकता है एक घंटे के लिए गहन अभ्यास करें, फिर शांत करने के लिए कम से कम एक घंटे अपना शरीर दें। व्यायाम के बाद स्नान करें
  • एक नौकरी साक्षात्कार के लिए तैयारी शीर्षक छवि 7 कदम
    3



    साक्षात्कार के दौरान सभी को सौजन्य दिखाएं। इसका अर्थ है कि रिसेप्शन से लेकर साक्षात्कारकर्ता तक के सभी लोग। आपको कभी नहीं पता है कि किराए की प्रक्रिया में किसने इनपुट किया है, और आपके पास पहले छाप बनाने का एक ही मौका है।
  • आंखों में हर किसी को देखो और मुस्कुराओ आंखों में लोगों को देखकर पता चलेगा कि आप सतर्क हैं, और मुस्कुराहट एक संकेत है कि आप मैत्रीपूर्ण हैं।
  • स्पष्ट रूप से बोलें और कहें "कृपया" और "धन्यवाद।" सुनिश्चित करें कि जिन लोगों के साथ आप साक्षात्कार में बात करते हैं, वे समझ सकते हैं कि आप क्या कह रहे हैं। सुस्पष्ट रूप से बात करते हुए, अच्छा अभिव्यक्ति के साथ, लोगों को बताता है कि आप भरोसा करते हैं, जबकि अच्छे व्यवहार से लोग यह कहते हैं कि आप एक विचारशील व्यक्ति हैं
  • जब आप प्रतीक्षा करते हैं तो अपने सेल फोन या इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के साथ खेलना न करें। बेहतर, इसे अपनी कार में छोड़ दें यहां तक ​​कि अगर यह व्यावहारिक रूप से स्वीकार्य है, तो अपने सेल फोन से नगण्य बोरियत और भोलेपन (यहां तक ​​कि अगर यह मामला नहीं है) की छाप दे सकता है। जब आप प्रतीक्षा करते हैं, तो बेहतर एक पुस्तक ले लीजिए या अपने नोट्स की समीक्षा करें
  • एक नौकरी साक्षात्कार चरण 8 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    4
    ईमानदारी से रहें बहुत से लोग मानते हैं कि एक साक्षात्कार सुशोभित करने का सही समय है। जब आप अपने उत्तरों की रचना करना चाहते हैं, ताकि आपके सबसे अच्छे और सबसे योग्य पहलुओं को प्रकाश में आ जाए, आप धोखा नहीं करना चाहते या झूठ नहीं बोलना चाहते कंपनियां आपके संदर्भ की जांच करती हैं, और आपके अनुभव के बारे में झूठ बोल रही है, बस इसके लायक नहीं है।
  • यदि कोई अन्य विकल्प नहीं है, तो लागू करें जो राजनेता करते हैं जब एक राजनीतिज्ञ को वह प्रश्न प्राप्त होता है जिसे वह पसंद नहीं करता है, तो वे केवल एक अलग प्रश्न का उत्तर देते हैं। आप हर समय ऐसा नहीं करना चाहते हैं, लेकिन आप इसे अंतिम उपाय के रूप में उपयोग कर सकते हैं
  • एक नौकरी साक्षात्कार के लिए तैयारी शीर्षक छवि 9 कदम
    5
    सरल और संक्षिप्त रहें अपने बारे में बात करना बहुत मुश्किल हो सकता है: आप किसी को समझाने की कोशिश कर रहे हैं जिसे आप नहीं जानते कि आप स्थिति के लिए योग्य हैं, बिना अभिमानी या भ्रामक आवाज करना चाहते हैं जो आपको अच्छी तरह से पता है, और सरल और मिठाई रहें।
  • अपने जवाबों को इस तरह से तैयार करें कि आप 30 से 90 सेकंड की अवधि में बोलते हैं। यदि आप कम बोलते हैं तो आप इस धारणा को दे सकते हैं कि आप योग्य नहीं हैं - अगर आप लंबे समय तक बात करते हैं और आपके साक्षात्कारकर्ता की बातों में रुचि कम हो सकती है। "मुझे अपने बारे में बताएं" प्रश्न में, समापन से पहले अपने बारे में 2 या 3 उदाहरण उदाहरणों को हाइलाइट करें
  • अपने साक्षात्कार के दौरान मुहावरे या ऑफ-रंग हास्य का प्रयोग न करें एक साक्षात्कार के दौरान, "महान" या "भयानक" कहना महत्वपूर्ण नहीं है, जब तक कि आप स्थानीय लाइफगार्ड की स्थिति के लिए साक्षात्कार नहीं ले रहे हैं। यह भी एक अच्छा नियम है कि आप रंगीन हास्य से बचें - आपको कभी नहीं पता होगा कि जब कोई नाराज हो सकता है, और इस संबंध में जोखिम लेने के लिए बेहतर नहीं है।
  • अन्य लोगों के बारे में बात करें कि आप अच्छी तरह से करते हैं प्रस्तावना मत जोड़ो, "मेरे दोस्त कहते हैं कि मैं एक सक्षम सामाजिक आयोजक हूं।" सिर्फ विश्वास और विनम्रता के सही स्पर्श के साथ कहो। महिला अपने समग्र कार्य निष्पादन को कम करके देते हैं, इसलिए अपने आप को छूट देने से पहले इसे ध्यान में रखें, क्योंकि यह आपको नौकरी पाने में मदद करने की संभावना नहीं है।
  • अपने पिछले मालिक की आलोचना न करें जब आप अपने पिछले अनुभव के बारे में बात करते हैं, तो अपने पिछले काम के स्थानों के बारे में विनम्र रहें। अपने अनुभव के बारे में ईमानदार रहें - आपको क्या पसंद आया और आपने क्या नहीं किया - लेकिन अपने पिछले मालिक को अनावश्यक रूप से आरोप नहीं लगाया आपकी कक्षा और नियंत्रण बाहर आ जाएगा।
  • एक नौकरी साक्षात्कार के लिए तैयारी शीर्षक चित्र 10
    6
    अच्छा हो इस धारणा को देने का प्रयास करें कि यदि संभव हो तो आप वाकई अच्छा व्यक्ति हैं यदि आप सनकी, निराशावादी और पूरी तरह से मानवता के प्रति मोहभंग हैं, तो अपने साक्षात्कार के दौरान इसे कम करने की कोशिश करें। अच्छा होने के नाते आपको साक्षात्कारकर्ता के भावनात्मक पक्ष की तरह बनाना और आप पर विश्वास करना है। मालिक हमेशा नौकरी के लिए सबसे योग्य लोगों को नहीं भर्ती करते हैं, लेकिन उम्मीदवारों को वे सबसे अधिक पसंद करते हैं
  • भाग 3

    साक्षात्कार के बाद
    एक नौकरी साक्षात्कार के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि 11
    1
    साक्षात्कारकर्ता को अपना हाथ दो और एक्सचेंज की प्रशंसा करें। हस्तक्षेप और तारीफों को महसूस करने की कोशिश करें, भले ही आपको लगता है कि आप साक्षात्कार में विफल रहे हैं। साक्षात्कारकर्ता को आपको वह समय देने का विचार देना चाहिए, जहां लागू हो सकता है।
    • अपना सिर ऊपर रखो और अपनी शैली खो मत करो। आपकी भावनाएं शायद ऊपर या नीचे तल पर झूलती हैं, लेकिन इसे स्तर की कोशिश करें प्रोजेक्ट का आश्वासन - अहंकार नहीं - और अपने सिर के साथ इंटरव्यू से बाहर निकलना
    • यदि साक्षात्कारकर्ता आपको नहीं बताता है कि जब वे साक्षात्कार के लिए उपयुक्त हैं, तो आपसे संपर्क करेंगे, तो पूछना उचित है, "जब मैं स्थिति के बारे में प्रतिक्रिया की उम्मीद कर सकता हूं?", यह बाद में महत्वपूर्ण होगा
  • नौकरी के लिए साक्षात्कार के लिए तैयारी शीर्षक चित्र 12
    2

    Video: जानिए कैसे करे इंटरव्यू की तैयारी-नौकरी साक्षात्कार में सफल होने के टिप्स.

    अपने साक्षात्कारकर्ता और / या संपर्क के लिए धन्यवाद पत्र भेजें अब उस व्यक्ति का धन्यवाद करने का अच्छा वक्त है, जिसने आपको साक्षात्कार दिया, भले ही वह सिर्फ औपचारिकता हो। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं:
  • "प्रिय [साक्षात्कारकर्ता का नाम], मेरे साथ अपने क्रेडेंशियल्स पर चर्चा करने के अवसर के लिए धन्यवाद मैं "[कंपनी का नाम] से बहुत प्रभावित हूं, और यदि आप कोई और प्रश्न हैं, तो मैं आपको संपर्क करने के लिए आमंत्रित करता हूं, मुझे उम्मीद है कि आप इस स्थिति के बारे में सुनें।"
  • यदि आप कुछ अंक याद करते हैं महत्त्वपूर्ण जिसके बारे में आप अपने साक्षात्कार में ज़ोर देना चाहते थे, आप इसमें शामिल कर सकते हैं एक या दो धन्यवाद पत्र में इन बिंदुओं को बहुत ज्यादा विस्तार न करें, और उन साक्षात्कार के दौरान उन विषयों से जुड़ें जिन पर चर्चा की गई।
  • यदि आपको साक्षात्कार पाने के लिए कुछ सहायता मिली है, तो इस संपर्क पर जाएं। उसे सूचित करें कि आपके पास एक साक्षात्कार था, कि आप उस सहायता के लिए आभारी हैं जो दिया गया था और आप भविष्य में उसकी सहायता करने में सक्षम होना पसंद करेंगे।
  • एक नौकरी साक्षात्कार चरण 13 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    3
    उचित समय पर साक्षात्कारकर्ता से संपर्क करें आपको कुछ जानकारी प्राप्त होनी चाहिए, जब आपसे एक उत्तर की उम्मीद कर सकते हैं। सामान्य समय लगभग दो हफ्ते है, लेकिन यह निर्भर करता है। अगर आपने निर्दिष्ट प्रतिक्रिया समय से ज्यादा इंतजार किया है - या यदि कोई अवधि स्थापित नहीं हुई है और दो सप्ताह से अधिक समय बीत चुके हैं - साक्षात्कारकर्ता के साथ एक संक्षिप्त ईमेल के माध्यम से अनुसरण करें आप ऐसा कुछ कह सकते हैं:
  • "प्रिय [साक्षात्कारकर्ता का नाम], मुझे आपकी कंपनी में साक्षात्कार दिया गया [उस तिथि], और अगर मुझे अभी तक कब्जा नहीं किया गया है तो मैं स्थिति में रूचि रखता हूं। मैं चयन प्रक्रिया के बारे में आपके पास किसी भी जानकारी की सराहना करता हूं। मैं आपसे सुनने की उम्मीद करता हूं। "
  • जब आप अपने पिछले अनुभव को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं या जिस तरह से कोई अन्य व्यक्ति के साथ आपकी तुलना करता है, तो आप यह नियंत्रित कर सकते हैं कि साक्षात्कारकर्ता को कितना समय बिताना है, आप वास्तव में स्थिति चाहते हैं। अपने आप को जरूरतमंद नहीं दिखाओ, लेकिन कष्टपूर्वक नहीं, बल्कि लगातार और विनम्र रहें। आप अन्य उम्मीदवारों के कम-से-कम आधे से ज्यादा कड़ी मेहनत करेंगे, और यह आपको नौकरी पाने के लिए निर्णायक कारक हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    Video: नौकरी चाहिए ~ JOB Interview की सफल तैयारी | Job Interview | इंटरव्यू कैसे दे | इंटरव्यू टिप्स

    • नौकरी साक्षात्कार के लिए आपको अपनी तैयारी गंभीरता से लेनी चाहिए बेहतर क्रेडेंशियल्स के साथ दूसरे प्रतियोगी के खिलाफ प्रतियोगिता भयंकर है तैयारी आप चीजों को याद करने में मदद करता है, और जब आप अपने आप को इतनी आरामदायक स्थिति में नहीं पाते हैं तो पर्ची नहीं करना किसी कंपनी की नियुक्ति से पहले साक्षात्कार की कुंजी है, इसलिए आप अपने संभावित भावी मालिक को देखने से पहले अपने आप को बेचने का बेहतर पता लगा सकते हैं।
    • जब आप साक्षात्कार के लिए इंतजार करते हैं तो जंक फूड न खाएं। आप साक्षात्कारकर्ता को चिपचिपा या कुरकुरा हाथ का विस्तार नहीं करना चाहते।
    • साक्षात्कार के दिन से पहले अच्छी तैयारी शुरू करें। तीव्र तैयारी किसी भी साक्षात्कार में सफलता के लिए एक शर्त है। आदर्श रूप से, साक्षात्कार से एक महीने पहले तैयार करना शुरू करें। यदि यह संभव नहीं है, तो जैसे ही आप कर सकते हैं तैयारी शुरू करें।
    • अपनी कुर्सी के साथ खेलना न करें जब आप उन्हें कॉल करने के लिए प्रतीक्षा करते हैं
    • जब आप उस कमरे में प्रवेश करने वाले हैं जहां आप साक्षात्कार लेंगे, अपनी नसों को शांत करने के लिए दो या तीन बार एक गहरी साँस लें।
    • जब आपको साक्षात्कारकर्ता के पैनल में प्रस्तुत किया जाता है, तो उनमें से हर एक के लिए दृढ़ता से अपना हाथ दो, प्रत्येक व्यक्ति के साथ आँख संपर्क स्थापित करें और उन्हें बताएं कि आप उनसे मिलने के लिए खुश हैं, और मुस्कुराहट जैसा कि आप कहते हैं।
    • यदि जगह आपके घर से दूर है, तो अपने बालों, टाई, आदि की जांच करने के लिए साक्षात्कार में प्रवेश करने से पहले बाथरूम में रुको।
    • आत्मविश्वास दिखाने से डरो मत अपने दिमाग में सोचें कि आप नौकरी के लिए सबसे अच्छा उम्मीदवार क्यों हैं यदि आप वास्तव में इस तरह से महसूस करते हैं, तो आप इस भावना को आपके साक्षात्कारकर्ता को पास कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com