ekterya.com

कैसे एक नोटरी बनने के लिए

एक नोटरी, जिसे अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता भी कहा जाता है, बंधक बंद करने की सुविधा के लिए प्रशिक्षित एक नोटरी पब्लिक है। कूरियर द्वारा भेजे गए नोटरी ऋणदाता और उधारकर्ता द्वारा हस्ताक्षरित ऋण दस्तावेज, हस्ताक्षर एकत्र करते हैं और निपटान की जांच करते हैं। हालांकि उधारदाताओं notaries किराया, वे लेनदेन में निष्पक्ष रूप से काम करते हैं वे एजेंट बंद नहीं कर रहे हैं और उधारकर्ताओं को ऋण शर्तों को सलाह या समझ नहीं सकते हैं।

चरणों

एक हस्ताक्षर एजेंट बनें शीर्षक छवि 1 चरण
1

Video: Sarkari Vakil Kaise Bane| APO And ADGC Kaise Bane | Government Advocate

Video: वकील काला कोट क्यों पहनते हैं? | why lawyers wear black coat in Hindi

एक नोटरी पब्लिक बनें महत्वपूर्ण दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने के लिए प्रमाणित करने के लिए नोटरी जनता राज्यों की सरकारों द्वारा सशक्त हैं। इसके अलावा, वे हस्ताक्षरकर्ताओं से शपथ लेते हैं।
  • अपने राज्य में एक नोटरी पब्लिक बनने के लिए आवश्यकताओं को पूरा करें सामान्य तौर पर, आपको राज्य का निवासी होना चाहिए, 18 साल से अधिक होना चाहिए और गंभीर अपराधों या गैरकानूनी कृत्य के लिए प्रतिबद्धता नहीं है जिसमें बेईमानी शामिल है।
  • एक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम ले लो। अधिकांश राज्यों में एक विभाग होता है जो नोटरी को सार्वजनिक करता है, विवरण प्रशिक्षण की आवश्यकताएं और उन स्थानों को इंगित करता है जहां आप राज्य द्वारा अनुमोदित प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, आप सार्वजनिक नोटरीज के कुछ संगठनों से प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं जो समोरा, आभासी और स्वयं अध्ययन पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। आपको उस कोर्स के लिए भुगतान करना होगा, जिसे आप नामांकित करते हैं
  • परीक्षा पास करें राज्य सरकार विभाग जो नोटरी पब्लिक के लिए भी परीक्षा देता है, और आप परीक्षा को लगभग वस्तुतः ले सकते हैं। आपको परीक्षा के अधिकार के लिए शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • अपने राज्य में एक नोटरी पब्लिक बनने के लिए कहें। आपको साक्ष्य प्रस्तुत करने की आवश्यकता है कि आपने अधिकृत प्रशिक्षण प्राप्त किया और परीक्षा उत्तीर्ण की। आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करें और संबंधित शुल्क का भुगतान करें। राज्य आपको एक पहचान संख्या प्रदान करेगा।
  • एक साइनिंग एजेंट बनें चित्र का शीर्षक चरण 2
    2
    सार्वजनिक नोटरी के एक संघ में शामिल हों, जैसे नेशनल एसोसिएशन ऑफ़ नोटरीज़ और एसोसिएशन ऑफ नोटरीज़ और प्रमाणित ऋण फेडरेटियस ये संगठन अन्य प्रशिक्षण प्रदान करते हैं, बीमा प्रदान करते हैं, आपूर्ति बेचते हैं और नोटरीज की निर्देशिका बनाए रखते हैं। अधिकांश नोटरी मानते हैं कि एक राष्ट्रीय संघ से संबंधित लाभकारी है।



  • एक हस्ताक्षर एजेंट बनें चित्र का शीर्षक चरण 3
    3
    एक नोटरी बनने के लिए अतिरिक्त प्रशिक्षण प्राप्त करें आप चेहरे से आमने-सामने संगोष्ठी, एक आभासी पाठ्यक्रम या स्व-अध्ययन पुस्तिका के माध्यम से सार्वजनिक नोटरीज के एक सहयोग के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। पेशेवर संगठनों ने भी परीक्षाएं संचालित की हैं, इसलिए, अपनी निर्देशिका में पंजीकरण करें ताकि उधारकर्ता आपसे संपर्क कर सकें। आपकी पृष्ठभूमि सत्यापित होने से पहले आपकी पुष्टि होगी
  • Video: Agreement for Sale of Property and Land - Explained in Hindi

    युक्तियाँ

    • उधारकर्ता उधारकर्ताओं द्वारा निर्धारित समय और स्थान पर उधारकर्ताओं और उधारकर्ताओं को ऋण दस्तावेजों को उधारकर्ता को ले कर मदद करते हैं। कुछ उधारकर्ता अन्य राज्यों में ऋण कंपनियों से इंटरनेट के माध्यम से ऋण प्राप्त करते हैं - जबकि अन्य बुजुर्ग हैं और ऋणदाता कार्यालयों में नहीं जा सकते हैं इसलिए, अधिकांश नोटरी एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाकर काम करते हैं और अक्सर लंबी दूरी की यात्रा करते हैं और असामान्य समय पर काम करते हैं।

    चेतावनी

    • एक नोटरी बनने के प्रशिक्षण से पहले, अपने राज्य के कानूनों की जांच करें। कुछ राज्यों के लिए आवश्यक है कि केवल अचल संपत्ति के वकीलों ने रियल एस्टेट क्लॉजर्स को बाहर किया।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com