ekterya.com

एक अच्छा शिक्षक व्यवसायी कैसे बनें

अपने कौशल को व्यवहार के रूप में एक शिक्षक के रूप में डालना, दृढ़ संकल्प और उत्साह के साथ शिक्षण कैरियर का अध्ययन करने के बाद, कठिन हो सकता है। सबसे अधिक संभावना यह है कि यह थकाऊ और मुश्किल लगता है यह एक अलग तरीका है कक्षा को देखने और उस समय का हिस्सा जब आप एक छात्र थे।

चरणों

छवि एक अच्छा छात्र शिक्षक चरण 1 शीर्षक
1
कक्षा में प्रवेश करने से पहले वे सभी शिक्षण सामग्री पढ़ें किसी चीज को सुधारने के लिए जिसे आप कक्षा में पढ़ते समय कुछ नहीं समझते या समझ नहीं पाते हैं, वह आपकी मदद नहीं करेगा।
  • छवि एक अच्छा छात्र शिक्षक चरण 2 शीर्षक
    2
    आलोचना स्वीकार करने को तैयार रहें शिक्षक व्यवसायी सोचते हैं कि गलतियां करना सामान्य है, लेकिन लगता है कि आपको उन्हें कमाने की ज़रूरत नहीं है। ध्यान रखें कि कोई भी सही नहीं है। यहां तक ​​कि विशेषज्ञों का गलत होना जब वे विचलित हो जाते हैं। बस हार न दें - जारी रहें और आप अभ्यास से बेहतर होंगे
  • छवि एक अच्छा छात्र शिक्षक चरण 3 शीर्षक से
    3
    स्थापना के बारे में जानने के लिए जल्दी और गहराई से जांच करें। उचित पोशाक पर अपने नियमों, विनियमों और जानकारी (यह तब छात्रों अगर आप इसके बारे में पता कर रहे हैं देखने के लिए परीक्षण करने के लिए डाल करने में मदद करेगा) जानें। छात्रों के लिए "स्थापित सीमा के बाहर" माना जाने वाले क्षेत्र क्या हैं - पता करें कि संकाय पूरा होता है और यहां तक ​​कि अगर पार्क के लिए डिकल या परमिट प्राप्त करना संभव हो तो भी। आपके लिए एक अच्छा अनुभव करने के लिए सब कुछ महत्वपूर्ण है
  • स्कूल जिले, स्कूल परिषदों (यदि लागू हो), अभिभावक-शिक्षक संघों और इस से संबंधित सब कुछ के बारे में पता करें।
  • जहां छात्र अनुमति देता है, महत्वपूर्ण दस्तावेज आदि के शीर्ष पर रहें।
  • पूछें कि क्या कोई कानूनी समस्याएं या प्रतिबंध हैं जिन्हें आपको पता होना चाहिए कि वे प्रशिक्षण के दौरान आपको नहीं बताते हैं
  • शुरुआती शिक्षकों के लिए इंटरनेट पर सहायता सामग्री खोजें इंटरनेट पर पन्नें हैं, जहां आप विद्यार्थियों के लिए उपयुक्त जानकारी पा सकते हैं और शिक्षकों को शुरू कर सकते हैं, और फ़ोरम उन अन्य लोगों के साथ बात कर सकते हैं जो आपकी स्थिति में हैं, और कहानियों और सहायता साझा करें।
  • छवि एक अच्छा छात्र शिक्षक चरण 4 शीर्षक
    4

    Video: Emin Karadayı ile Metro'da Şarkıcılık ve Unkapanı'nda Delilik !

    केवल 5 या 6 नियमों को ठीक करें, शेष प्रत्येक गतिविधि और स्थिति के लिए प्रक्रियाएं हैं, जैसे नियम नहीं बनाते हैं: काम की डिलीवरी, परीक्षण, प्रयोगशालाओं, शारीरिक शिक्षा, कला, सभागार, टॉयलेट, पुस्तकालयों, आदि की उम्मीदों, हर कोई सरल प्रक्रियाओं हैं कि जल्दी से या (जब भी अवसर) समय में निर्देश दिए याद की जरूरत है।

    अपने बुनियादी कक्षा के नियमों को तैयार करें
    पहली बार अपनी कक्षा के सामने खड़े होने से पहले (उदाहरण के लिए: जब आप बोलना चाहते हैं, दूसरों का सम्मान करना चाहते हैं, अपना हाथ बढ़ाएं, सुनने के लिए तैयार रहें, आदि)। आप शुरुआत से इस बारे में बात करने के लिए तैयार होंगे।
  • एक अच्छा छात्र शिक्षक बनो चित्रित छवि चरण 5

    Video: अच्छे व्यक्ति के गुण

    5
    अपने काम की निगरानी के लिए जिम्मेदार व्यक्ति से बात करें उससे पूछें कि उनके दर्शन या शिक्षा की अपेक्षा क्या है और उस व्यक्ति के साथ काम करते समय अपेक्षित शिक्षण कार्यक्रम सीखना सुनिश्चित करें कि आपको पता चल गया कि क्या आपके पास शिक्षण विधियों, विषयों या अन्य प्रासंगिक मुद्दों पर कोई प्रतिबंध है शिक्षक प्रशिक्षु के रूप में काम करते समय, बात करने और पूछने के लिए एक नियमित बैठक आयोजित करने की कोशिश करें
  • इमेज का शीर्षक एक अच्छा छात्र शिक्षक चरण 6
    6
    घबरा जाना सामान्य है जब आप कक्षा में पहली बार प्रवेश करते हैं, तो यह संभव है कि आपका सिर शिक्षण के बारे में सीखे गए सभी चीजों से भरा हुआ हो। यह सब महत्वपूर्ण है, लेकिन पूर्णता को एक तरफ छोड़ दें और अपनी नसों और भय को नियंत्रित करने पर ध्यान केंद्रित करें। छात्रों को आपको सुरक्षित, आराम से और आरामदायक देखने की उम्मीद है। यही कारण है, जब तक आप इसे पाने का नाटक! और वह एक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ सभी अनुभवों का सामना करते हैं, उम्मीद करते हैं कि सब कुछ ठीक हो जाता है और हो जाएगा।
  • छवि एक अच्छा छात्र शिक्षक चरण 7 शीर्षक
    7
    अधिनियमों के स्वाभाविक रूप से विवरणों पर चौकस होना महत्वपूर्ण है, लेकिन एक पूर्ण शिक्षक के रूप में सब कुछ करने की उम्मीद नहीं है। अनावश्यक टकराव से बचें स्वीकार करें कि आप अभी भी एक व्यवसायी हैं और कल्पना करें कि जो व्यवसायी एक कठोर शिक्षक होने का दिखावा करता है, वह कैसा लगेगा! अगर आप मैत्रीपूर्ण, समृद्ध और सुलभ, दृढ़ लेकिन कठोर नहीं हैं, तो छात्र अधिक सहिष्णु हो जाएगा।
  • छवि एक अच्छा विद्यार्थी शिक्षक चरण 8 का शीर्षक
    8
    अतिरंजित मत करो एक व्यंग्य शिक्षक बनाने के लिए महत्वपूर्ण नहीं है आपकी वास्तविक नौकरी एक चालक बनने और छात्रों को जानकारी संचारित करना है, छात्रों को समझाने की नहीं कि आप मॉडल शिक्षक हैं हालांकि, शिक्षण के लिए छात्रों के जुनून को साझा करने में कुछ भी गलत नहीं है! जिन चीजों पर आपको विचार करना चाहिए वे हैं:
  • उन्हें डरा या बहुत सख्त होने से बचें आप अभी भी एक व्यवसायी हैं, इसे याद रखें! क्या आप इसे पसंद करेंगे यदि आपके शिक्षक ने आपसे यह किया है? उन्हें दिखाएं कि आप उन्हें समझते हैं और आप उनके पक्ष में हैं। दोनों की स्थिति की नवीनता को स्वीकार करें
  • छवि एक अच्छा छात्र शिक्षक कदम शीर्षक 9



    9

    Video: Goat Farming....कम खर्चे में बकरी पालन कैसे करे. Low Budget Goat Farming

    ले जाएँ। विनम्र रहें जैसा कि आप जारी रखने के लिए और आप छात्रों द्वारा स्वागत किया जाएगा और मदद मिलेगी। एक अच्छी सुविधा बनो घुटने या बैठ जाओ, लेकिन एक जगह पर बैठो, ध्यान रखें कि ऐसा करने से आप किसी और के स्थान पर बैठेंगे और कुरकुरा असहज और हास्यकारक है।
  • इमेज का शीर्षक एक अच्छा छात्र शिक्षक चरण 10
    10
    समस्या का सामना करें एक छात्र भयभीत करने या अपने चतुराई के बारे में गुस्सा हो गया लगता है, तो उसे, अपने अधिकार को दिखाने स्थिति plantéale और कहते हैं, भी गौ कार्य न करें, सिर्फ यथार्थवादी होना "मैं एक पल में वापस आ जाएँगे"।
  • छवि एक अच्छा छात्र शिक्षक बनें 11 कदम
    11
    सम्मान कमाएं आप सोच सकते हैं कि यह पिछले चरणों के विपरीत है, लेकिन छात्रों के सम्मान को बिना सख्त, बहुत दोस्ताना या भय के साथ डालने के लिए अर्जित करना संभव है। यह सुरक्षित व्यवहार के माध्यम से करें और समझाएं कि आप अपेक्षा करते हैं कि वे सरल नियमों या सीमाओं का पालन करें। इसके अलावा, यदि कुछ होता है, तो अनुशासन की आवश्यकता होती है, उन्हें बताएं कि आपका काम बुरा व्यवहार को उन अधिकारियों को रिपोर्ट करना है जो उन्हें अनुशासन के प्रभारी हैं। बस एक बार ऐसा करते हैं कि छात्र समझते हैं कि आप एक आसान शिकार नहीं हैं।
  • नर्वस ध्वनि नहीं करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ करें यदि आपको डर है कि ऐसा होता है, तो यह संभवतः होगा ब्रेक का लाभ उठाएं और बोलने से पहले अपने संयम को पुनः प्राप्त करने के लिए गहरी साँस लें। मुस्कुराओ, उत्साही हो, लेकिन इसे ज़्यादा मत करो - जल्दी करने की कोई ज़रूरत नहीं है।
  • अस्वीकृति से डरो मत। कुछ छात्रों को हमेशा सीमा खत्म हो जाएगा और आप को अस्वीकार करने का प्रयास करें। हालांकि, सच्चाई यह है कि ज्यादातर छात्र एक शिक्षक के प्रति सम्मान में जवाब देंगे जो कथित तौर पर परिभाषित सीमाओं का पालन करता है जो अस्वीकार किए जाने से परेशान नहीं होता है या नहीं। आप उसके दोस्त होने के लिए नहीं हैं
  • छवि एक अच्छा छात्र शिक्षक कदम 12 शीर्षक
    12
    छात्रों का सम्मान करें सम्मान के साथ बोलो और उन्हें समर्थन बताएं (कहें: "आपका ध्यान देने के लिए धन्यवाद", "मैं आपको यह दिखा सकता हूं", "सही" या "अच्छा विचार, यह भी करने का प्रयास करें")। काम की आलोचना करें, न कि छात्र अर्जित सम्मान आपके लिए सबसे अच्छा सम्मान है। उसे थोड़ा मालिक से दूर लेने के लिए अपने अधिकार का उपयोग करने से बचें और भूल जाएं कि छात्र भी लोग हैं। यदि आपको लगता है कि आप छात्रों पर परिप्रेक्ष्य खो रहे हैं, तो पिछली बार वापस जाएं और याद रखें कि आपने शिक्षक क्यों चुना
  • वास्तविक रहें छात्रों के प्रयासों में एक वास्तविक रुचि दिखाएं और आपके पास मौका मिलने पर काम की प्रशंसा करें।
  • छवि एक अच्छा छात्र शिक्षक कदम 13 शीर्षक
    13
    व्यवस्थित हो जाओ और तैयार हो जाओ। हमेशा कक्षा को पढ़ाने के लिए तैयार रहें। यह उम्मीद है कि सभी पेशेवर शिक्षक तैयार हैं, इसलिए यदि आप, शिक्षक अध्यापिका के रूप में, ऐसा नहीं किया तो यह एक गलती होगी। यह आपके भविष्य के कैरियर के लिए एक प्रशिक्षण है - इसका सबसे ज्यादा फायदा उठाएं
  • कार्य योग्य और तैयार करने के लिए एक कार्यक्रम शेड्यूल करें। शिक्षण की तीव्रता का अनुभव करने वाला यह पहला मौका है, जिसमें शिक्षण समय के दौरान आपको मानसिक रूप से उपस्थित होना चाहिए और फिर योग्यता और तैयारी के लिए एक अतिरिक्त समय की तलाश करें। यह आपके समय प्रबंधन और व्यक्तिगत संगठन के कौशल को विकसित करने का एक अच्छा समय है जो आपको अपने बाकी के शिक्षण कैरियर के लिए अच्छी स्थिति में रखेगा।
  • छवि एक अच्छा छात्र शिक्षक कदम 14 शीर्षक
    14
    अपने वादे रखें यदि आप अपने छात्रों से वादा करते हैं कि आपके पास कम से कम परीक्षाएं, विशेष परियोजनाएं हों या अगले सप्ताह काम करें तो हमेशा जो भी आप वादा करें उनके लिए एक उदाहरण बनें - अन्यथा, उनसे ऐसा करने की उम्मीद न करें जो उन्हें करना है!
  • Video: Vipassana Revival: Discussion with Shri Vallabh Bhanshali

    एक अच्छा छात्र शिक्षक चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    15
    एक शिक्षक होने के अनुभव का आनंद लेने के लिए तैयार रहें एक शिक्षक होने के नाते और मज़ेदार होना चाहिए। यह एक छोटे से पैसे या क्रेडिट अर्जित करने के लिए नए लोगों (आमतौर पर आपके से कुछ साल कम उम्र) को पूरा करने का अवसर है और आप क्या पसंद करते हैं। दूसरों को संक्रमित करने के लिए और सबसे चुनौतीपूर्ण पहलुओं को हल्का करने के लिए अपनी सभी भावनाओं का उपयोग करें- इस प्रकार, आप इसे और भी बहुत कुछ पसंद करेंगे
  • अन्य शिक्षकों के साथ जुड़ें जल्दी आओ, बाद में रहो, जानकारी के लिए देखो और सुनो सह कार्यकर्ता सूचना, सहायता, विचारों और भविष्य के संपर्कों का सबसे अच्छा स्रोत हो सकते हैं। संकाय के मैत्रीपूर्ण सदस्यों के साथ अच्छे संबंधों को विकसित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें।
  • माता-पिता के अच्छे मित्र बनें माता-पिता के साथ नियमित रूप से संपर्क बनाए रखना एक उत्कृष्ट संबंध स्थापित करेगा और अपने बच्चों के सकारात्मक पहलुओं को समय-समय पर सूचित करेंगे।
  • यदि संभव हो तो, स्कूल और परिसर के बाद, अपने कपड़ों के कप में सोते हुए या उनके साथ बात करते हुए अपने छात्रों के साथ सामंजस्य करें। उनको व्यक्तिगत दोस्त न बनाएं, यह छात्र की उम्र और उस प्रतिष्ठान की उम्र पर निर्भर करता है जहां आप पढ़ाते हैं, क्योंकि यह उपयुक्त नहीं हो सकता है कम से कम, वह विद्यालय की अवधि के दौरान छात्रों द्वारा निष्पादित सामाजिक कार्य, जैसे नृत्य और खेलकूद की घटनाओं में भाग लेता है।
  • जब आप अन्य शिक्षकों के साथ मेलजोल, यह संभव है कि आप उनके साथ घुल-मिल (लेकिन बहुत अधिक है, तो जल्द ही उम्मीद नहीं है), यह भी अपने आप को या उन्हें न्याय नहीं करते हैं और न दूसरों के बारे में बात करते हैं और आप ऐसा करने के हैरान हो सकता है और कहा कि उन लोगों के साथ अपने रिश्ते को बर्बाद होगा ।
  • युक्तियाँ

    • एक अच्छा दोस्त ढूंढें जिसके साथ आप शोक कर सकते हैं या व्यक्त कर सकते हैं कि आपको क्या महसूस होता है जब आपके साथ कुछ बहुत मजबूत हुआ है, निराशाजनक और परेशान क्षण होंगे और कभी-कभी आपकी थकान आपको चीजों को देखने के तरीके को प्रभावित करेगी। किसी के साथ बात करने से निष्पक्ष होने से आप यह जान सकते हैं कि यह एक वास्तविक समस्या है, यदि आप अभी थक गए हैं या यदि आप गलत तरीके से बातें कर रहे हैं। अपनी कुंठाओं को छात्रों, अभिभावकों या अपने साथी शिक्षकों को बताए जाने से बचें एक शिक्षक के रूप में आपका पहला वर्ष मुश्किल होगा, इसलिए अपने लिए अच्छा होगा!
    • अपने विचारों और संसाधनों को साझा करना बंद न करें जो आपको लगता है कि मददगार होगा। शिक्षा में नए विचार अच्छे हैं! साथ ही, अन्य शिक्षकों की संभावना के बारे में व्यक्तिपरक मत बनो, जब आप ऐसा करते हैं तो आपको अहंकारी होते हैं - उन्हें समय दें और उनकी रुचियों का सम्मान करें। जब आप नए होते हैं, तो यह किसी अन्य जगह के काम के समान ही होता है - जब नए लोग प्रवेश करते हैं, तो मौजूदा स्टाफ को किसी तरह से बाहर रखा जाता है - राजनयिक बनो, अपने दृष्टिकोण की देखभाल करें और उन्हें भी पूछें आपकी सहायता और विचार
    • शिक्षण के बारे में पढ़ें शिक्षक प्रशिक्षण आपको बहुत सी बातें सिखाना होगा, लेकिन हमेशा सीखने के लिए और अधिक होगा शिक्षकों के लिए समर्थन की कुछ पुस्तकें हैं: शिक्षकों की शुरुआत: शिक्षण में सम्मिलन, अपने आप को एक अच्छा शिक्षक बनने में मदद करें: एक अच्छा शिक्षक बनने में मदद करें, कैसे एक शिक्षक बनना और जारी रखना चाहते हैं? सहायता, मैं एक शिक्षक हूँ!: वर्तमान शिक्षक के सवालों के व्यावहारिक समाधान, कक्षा में हस्तक्षेप के लिए प्रस्ताव: कक्षाओं में अनुकूल माहौल प्राप्त करने की तकनीकों आदि। अन्य पुस्तकों और उपयुक्त सामग्रियों के लिए इंटरनेट खोजें
    • उचित पोशाक इसका अर्थ यह है कि बहुत कुछ खुलासा, अपरिवर्तनीय या अनौपचारिक नहीं पहने जब आप पहली बार सुविधाओं की यात्रा करते हैं और इन उदाहरणों का पालन करते हैं तो अन्य शिक्षकों की नियमित पोशाक को देखो
    • थकान से आश्चर्यचकित न हो यह एक आसान भूमिका नहीं है, और यदि एक शिक्षक व्यवसायी के रूप में काम करने के अलावा आप भी अध्ययन कर रहे हैं या काम कर रहे हैं, तो आप एक शिक्षक व्यवसायी होने पर अपने लिए थोड़ी (या नहीं) समय होगा।
    • लचीला होने के लिए तैयार हो जाओ! चीजें गलत हो सकती हैं और आपकी सबक योजनाओं की प्रतिलिपि रख सकती हैं और अगर कुछ अचानक अचानक एक आग ड्रिल की तरह हो, तो त्वरित बदलाव करने के लिए तैयार हो जाओ।
    • सदैव समर्थन स्टाफ के प्रति हमेशा सदैव रहो! वे आपकी श्रेष्ठ सहयोगियों या आपके सबसे खराब दुश्मन हो सकते हैं कृपया सोचें और अच्छा हो
    • मजाकिया करने के लिए बहुत कुछ उल्टा है यह एक खराब मिसाल रख सकता है (मूर्ख, बेतुका ...) छात्रों को आप अपने काम से विचलित करना पसंद करेंगे ताकि आप मनोरंजन करें, संकोच करें, हंसी करें, घोटाले बनाएं ...

    चेतावनी

    • हमेशा प्राचार्य को बताएं कि आपके और छात्रों या छात्रों के माता-पिता के बीच कुछ नकारात्मक होने के बावजूद। इस तरह, यदि आप कुछ और बुरा होता है तो आप पहले ही निर्देशक को सूचित करेंगे।
    • सावधान रहें कि आपके व्यक्तिगत पूर्णता के चलते माता-पिता अपने बच्चों के प्रदर्शन को सुधारने के लिए मुकदमा न करें। हमेशा पुष्टि करें जहां की सीमा अपने बच्चों की प्रगति के लिए माता-पिता को परेशान करने से पहले आपकी अपेक्षाएं
    • कभी-कभी आप माता-पिता के गुस्से को प्राप्त करने के अंत में होंगे उन्हें और आप के लिए अच्छा होगा विनम्र, शांत और सम्मानपूर्ण रहें और उन्हें सुनने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें। कई बार, आप जो सबसे अच्छी चीज कर सकते हैं वह उनकी चिंताओं को सुनता है यदि आप एक समाधान पा सकते हैं, महान, लेकिन कम से कम उनसे बात सुनो।
    • हर किसी के साथ हमेशा राजनयिक रहें आपका कैरियर अभी तक स्थापित नहीं है - इसलिए, अपना मुंह खोलने और निर्दोष रहने के लिए सावधान रहें।
    • शिक्षक का काम कभी समाप्त नहीं होता है अगर आपको लगता है कि एक व्यवसायी खराब है, तो शिक्षण उन चीज़ों के स्थायी अनुभव को बदल नहीं पाएगा और उन्हें हमेशा छुट्टियों पर भी पूरा करना होगा! वह क्या है उसके लिए उससे प्यार करना सीखो: प्यार और जुनून की दौड़ जिसे आपने चुना था

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • शिक्षण सामग्री
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com