ekterya.com

वरिष्ठ नागरिक के साथ बातचीत कैसे करें

वरिष्ठ लोगों के साथ बातचीत करना भयभीत हो सकता है, भले ही आप एक संवादी व्यक्ति हो। हालांकि, थोड़ा अभ्यास और तैयारी के साथ, आपको एहसास होगा कि आप लगभग किसी भी विषय के बारे में बड़े लोगों से बात कर सकते हैं। एक बूढ़े व्यक्ति या किसी के साथ अच्छी बातचीत करने की चाबी, वास्तव में, यह ध्यान रखना है कि यह आपके जैसे एक व्यक्ति है। आप एक बुजुर्ग व्यक्ति के बारे में बात करने, प्रभावी संचार तकनीकों का उपयोग करने और आपके पास होने वाली किसी भी संचार समस्या के प्रति संवेदनशील होने के लिए दिलचस्प विषय ढूंढकर एक महान वार्तालाप कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

कहने के लिए चीजें खोजें
एक बुजुर्ग व्यक्ति चरण 1 के साथ एक वार्तालाप का शीर्षक है
1
व्यक्ति को नमस्ते कहें यदि आप पहले से ही उस व्यक्ति को जानते हैं, तो उन्हें यह बताना चाहिए कि मुस्कुराहट के साथ उन्हें ग्रीटिंग करके आप उन्हें देखकर खुश हैं। अगर उचित हो तो उसे गले लगाओ यदि आप उस व्यक्ति को नहीं जानते हैं, तो अपने आप को एक मजेदार स्वर के साथ पेश करें और अपना हाथ हिलाएं
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति चरण 2 के साथ एक वार्तालाप शीर्षक वाला चित्र
    2

    Video: सीखने के लिए बातचीत: माध्यमिक गणित

    उसे पूछिए सवाल यदि आपको नहीं पता कि किस बारे में बात करना है, तो एक खुला प्रश्न पूछें वरिष्ठ आमतौर पर दूसरों के साथ अपनी कहानियां और दिलचस्प यादें साझा करते हैं
  • अगर वह व्यक्ति आपके परिवार का सदस्य है, तो आप परिवार के इतिहास में या अन्य परिवार के सदस्यों के बारे में पूछ सकते हैं, जिनसे आपको कभी मिलने का मौका नहीं मिला।
  • अगर आप उस व्यक्ति को नहीं जानते हैं, तो आप अपने परिवार के बारे में पूछ सकते हैं या आपकी उम्र किस तरह की थी जब वे आपकी आयु थी।
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ वार्तालाप का शीर्षक, शीर्षक चित्र 3
    3
    थोड़ी सी बात करो। एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ आपके सभी वार्तालापों को गहन होना ज़रूरी नहीं है। पुराने लोग भी छोटे दोस्ताना वार्ता का आनंद लेते हैं। आप अपने बारे में किसी भी पिछले ज्ञान का उपयोग कर सकते हैं या एक छोटी सी बात करने के लिए अपने पर्यावरण के बारे में जानकारी का उपयोग कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने पड़ोसी को बता सकते हैं "मैंने कुछ समय में अपने पोते को नहीं देखा है। आखिरी बार कब आप गए थे? "या" आपने हाल ही में किस तरह की किताबें पढ़ी हैं श्री हेंडरसन? "
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ एक वार्तालाप का शीर्षक शीर्षक चित्र 4

    Video: प्रदेश में थ्री स्टार वृद्धाश्रमों का होगा निर्माण-प्रेम नारायण

    4
    दिलचस्प वस्तुओं कैर्री यदि आप पहले से जानते हैं कि आप एक वरिष्ठ नागरिक की यात्रा करने जा रहे हैं, तो कुछ करने या इसके बारे में बात करने पर विचार करें। कुछ विचारों में एक पारिवारिक फोटो एल्बम (यदि आप किसी पारिवारिक सदस्य की यात्रा करने जा रहे हैं) शामिल हैं, तो जब वह बूढ़ा व्यक्ति छोटा था या घर का बना स्नैक होता है तो वे एक साथ आनंद ले सकते हैं।
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ एक वार्तालाप शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    सलाह के लिए पूछें यदि आप एक जटिल स्थिति में हैं या एक बड़ा निर्णय लेने में परेशानी है, तो एक बड़े व्यक्ति के साथ इसके बारे में बात करने पर विचार करें। वरिष्ठों के पास बहुत से जीवन अनुभव हैं, और उनमें से ज्यादातर अपने ज्ञान को दूसरों के साथ प्राप्त करने में प्रसन्न होंगे। आप शायद कहा कि आप ने कहा कि खुश हुआ लगता है।
  • आप कुछ कह सकते हैं "चाचा जो, मुझे दो नौकरियों के बीच चुनने में परेशानी है आपको क्या लगता है कि अधिक महत्वपूर्ण है: पैसे कमाने या काम का आनंद लें? "
  • विधि 2

    प्रभावी ढंग से संवाद

    Video: UIDAI Ne Kiya New Portal Launch -इस पोर्टल के माध्यम से यूआईडीएआई उन निवासियों के लिए घर Watch Video

    एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ एक वार्तालाप का शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    1
    बातचीत के लिए एक अच्छा माहौल खोजें एक शांत, शांत जगह में बात करें, जहां आप में से कोई भी विचलित या अभिभूत नहीं है। जगह में किसी भी रेडियो या टेलीविजन बंद करें ताकि उन्हें स्पष्ट रूप से सुना जा सके। कहीं न कहीं बैठें, जहां बूढ़े व्यक्ति अपना चेहरा स्पष्ट रूप से देख सकता है ताकि वह आपके होठों को पढ़ सके यदि आवश्यक हो।
  • Video: डे केयर सेंटर वरिष्ठ नागरिक सेवा केंद्र खिड़कियां में 1 अक्टूबर अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस

    एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ वार्तालाप का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    2
    स्पष्ट रूप से बोलें स्पष्ट शब्दों में, ज़ोर से बोलें ताकि वह आसानी से आपको सुन सकें और बहुत तेजी से बात न करें। हालांकि, व्यक्ति पर चिल्लाना मत करें, जब तक कि वह आपको ज़ोर से बोलने के लिए नहीं कहता।
  • यदि बुजुर्ग व्यक्ति को आप क्या कहते हैं, तो आप को धीमा कर सकते हैं या कम वाक्यों का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, इसका यह मतलब नहीं है कि आपको उसके साथ विनम्रता से बात करनी चाहिए।
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ एक वार्तालाप शीर्षक वाला चित्र चरण 8



    3
    विकल्प प्रदान करें यदि आप बड़े व्यक्ति को कुछ देने की कोशिश कर रहे हैं या आप क्या चाहते हैं, तो उसे तीन या दो विकल्प दें। यह आपको कई विकल्पों के साथ बिना भारी स्थिति में स्थिति पर नियंत्रण की भावना देगा।
  • उदाहरण के लिए, बस नहीं कहो "आप आज कहां जाना चाहते हैं?" इसके बजाय, कहते हैं "क्या आप पार्क या कॉफी की दुकान में जाना चाहते हैं?"
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ एक वार्तालाप शीर्षक शीर्षक छवि 9
    4
    आँख से संपर्क करें आंख में व्यक्ति को देखो, जब वह आपसे बात कर रहा है, भले ही उसे समझने में परेशानी हो। नेत्र संपर्क बनाने से उस व्यक्ति को पता चलता है जिसे आप ध्यान दे रहे हैं और आप जो भी कहते हैं उसकी देखभाल करते हैं।
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ वार्तालाप का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    5
    व्यक्ति को सोचने के लिए समय दें बातचीत के दौरान, यह संभव है कि बुजुर्ग व्यक्ति को सही शब्द ढूंढने के लिए रोकना पड़े, अपने विचारों को वापस लेने या किसी चीज़ को याद करने के लिए धैर्य से रुको जब तक आप बात खत्म नहीं करते। अपने वाक्यों को पूरा करने का प्रयास न करें या जब तक आप इसके लिए नहीं मांगते तब तक शब्द ढूंढें।
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ वार्तालाप का शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    6
    व्यक्ति को पता चलें कि आप कब छोड़ेंगे यदि बुजुर्ग व्यक्ति को मनोभ्रंश है या आसानी से भ्रमित हो, तो सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं कि आप छोड़ रहे हैं उसे अलविदा कहो और उसे बताओ कि जब आप उसे देखने के लिए लौट सकते हैं उसे आलिंगन या हाथ मिलाते हुए बातचीत के अंत का एक और अच्छा संकेत है।
  • विधि 3

    एक संवेदनशील संचारक रहें
    एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ एक वार्तालाप का शीर्षक चित्र 12
    1
    संचार समस्याओं के प्रति संवेदनशील रहें सामान्य समय में, समय बीतने के साथ संचार अधिक कठिन हो जाता है। ये कठिनाइयां उम्र से संबंधित परिस्थितियों का कारण हो सकती हैं (जैसे कि सुनवाई और दृष्टि का नुकसान), शारीरिक विकलांग या स्नायविक विकार जैसे मनोभ्रंश या स्ट्रोक देखें कि जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं, सुनवाई विकलांगता है, उसकी स्मृति समस्याओं या संचार करने में समस्या है। अपनी संचार शैली को संशोधित करें ताकि आप बातचीत में अधिक आसानी से भाग ले सकें।
    • उदाहरण के लिए, यदि व्यक्ति को आपको सुनने में समस्याएं आ रही हैं, तो उनसे संपर्क करें और जोर से बोलें
    • यदि व्यक्ति को आसानी से भ्रमित होने लगता है, तो छोटे वाक्य का प्रयोग करें और धीरज रखो जैसा कि वह आपको समझता है
    • अगर व्यक्ति को स्मृति हानि है, तो एक बार में बहुत से सवाल पूछने से बचें। इसके अलावा, उन सवालों से बचें जो "क्यों" से शुरू होते हैं, जो आपको निराश कर सकता था
    • यदि आप कर सकते हैं, तो उस व्यक्ति के साथ बातचीत करने से पहले किसी भी संचार समस्याओं के बारे में पहले से जानने का प्रयास करें
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ एक वार्तालाप 13 शीर्षक शीर्षक छवि
    2
    "बुजुर्गों की भाषा" का उपयोग करने से बचें किसी वृद्ध व्यक्ति से बात करते समय बच्चों की भाषा, गायन-गाना की आवाज़ या प्रेम के अनुचित तरीके से परिचित शब्दों का उपयोग न करें। उससे बात करें जैसे वह कोई अन्य वयस्क यदि आप भ्रम के लक्षण नहीं दिखाते हैं, तो अपनी शब्दावली को सरल बनाने या चीजों की व्याख्या अक्सर करने की कोई आवश्यकता नहीं है।
  • कई पुराने लोगों का अपमान किया जाता है जब अन्य लोग उनसे बात करते हैं जैसे कि वह बच्चे थे, भले ही उन लोगों के बुरे इरादे न हों।
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ वार्तालाप का शीर्षक शीर्षक चित्र 14
    3
    ध्यान से सुनो जब व्यक्ति बोलता है वरिष्ठ नागरिक को अपना पूरा ध्यान दें, भले ही वह बदबूदार हो। सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं कि वह क्या कहता है उससे संबंधित प्रश्न पूछकर वह क्या कहता है। कमरे के चारों ओर मत देखो या अपनी घड़ी को देखिए, जबकि अन्य व्यक्ति वार्ता करता है, क्योंकि इससे आपको ऊब लग जाएंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि व्यक्ति का उल्लेख है कि वे किसी दूसरे देश में रहते हैं, तो आप उन्हें अपने जीवन के उस भाग के बारे में अधिक बताने के लिए कह सकते हैं।
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ एक वार्तालाप शीर्षक शीर्षक छवि 15
    4
    याद रखें कि बड़े लोग आपके जैसे लोग हैं। सीनियर एक बार आपकी उम्र थी, और उसी भावनाओं का अनुभव किया है और आप जितने ही जीवन की घटनाओं में हैं व्यक्ति को उसी सम्मान और सौजन्य से व्यवहार करें, जिसे आप दूसरों से अपेक्षा करते हैं, और उन सामान्य विषयों की तलाश करें, जो आपको उनके साथ जुड़ने में मदद करेंगे।
  • इस बारे में सोचें कि आप जब चाहें तो कुछ दिन आपके साथ लोगों से बात कर सकते हैं, और इसका इस्तेमाल आपके लिए मार्गदर्शक के रूप में करते हैं।
  • और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com