ekterya.com

बाजार हिस्सेदारी की गणना कैसे करें

विश्लेषकों के साथ बाजार पर काबू पाने के लिए एक अंतहीन खोज के साथ, हमने दर्जनों तरीकों का सृजन देखा है जिसमें कंपनियों का मूल्यांकन किया गया है, हर समय नए तरीके उभरने के साथ। अक्सर, यह लोगों को कुछ पारंपरिक उपायों के बारे में भूलना पड़ता है जो किसी कंपनी की ताकत के बारे में महत्वपूर्ण विवरण प्रदान कर सकते हैं। "बाजार हिस्सेदारी" यह उन औजारों में से एक है, और यह समझने में कैसे मदद करता है कि आप किसी कंपनी की ताकत निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं। जब आप इसे ठीक से लागू करते हैं, तो यह कंपनी के भविष्य की संभावनाओं पर एक बहुमूल्य प्रकाश डाल सकता है।

चरणों

भाग 1
बाजार हिस्सेदारी की गणना करें

कैलकुलेट मार्केट शेयर चरण 1 छवि का चित्र
1
उस अवधि का निर्धारण करें, जिसकी आप जांच करते हैं, प्रत्येक कंपनी की जांच करना चाहते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप एक वैध तुलना करते हैं, आपको बिक्री की विशिष्ट अवधि में जांच करनी चाहिए। आप तिमाही, साल या कई सालों के दौरान बिक्री की जांच कर सकते हैं।
  • कैलकुलेट मार्केट शेयर स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    कंपनी की कुल आय की गणना करें (कुल बिक्री भी कहा जाता है) सभी सूचीबद्ध कंपनियां अपने वार्षिक या तिमाही वित्तीय वक्तव्यों को जारी करनी चाहिए इन बयानों में कंपनी की सभी बिक्री का रिकॉर्ड शामिल होगा और इसमें वित्तीय विवरणों के फुटनोट के भीतर, किसी विशेष प्रकार के उत्पाद या सेवा की बिक्री का विस्तृत विवरण शामिल हो सकता है।
  • अगर कंपनी का विश्लेषण करने वाले उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत विविधता को बेचते हैं, तो यह कंपनी की आय के एक साथ सभी स्रोतों की जांच करने के लिए उपयोगी नहीं होगा। किसी विशेष प्रकार के उत्पाद या सेवा के आपके बिक्री के बारे में जानकारी देखें
  • कैलकुलेट मार्केट शेयर स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    बाजार में कुल बिक्री का पता लगाएं यह कुल बिक्री (या राजस्व) की कुल राशि है जो पूरे बाजार में हो जाता है
  • बाजार में कुल बिक्री की मात्रा उद्योग व्यापार संघों या जनता के लिए उपलब्ध अनुसंधान रिपोर्टों के माध्यम से पाई जा सकती है। शुल्क के लिए, एनपीडी ग्रुप जैसी कंपनियां विभिन्न राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बाजार क्षेत्रों में बिक्री के बारे में विशिष्ट जानकारी प्रदान करती हैं।
  • एक अन्य विकल्प एक विशेष उत्पाद या सेवा बाजार में सबसे महत्वपूर्ण कंपनियों की बिक्री को जोड़ना है। अगर कुछ कंपनियां छोटी कंपनियों के साथ उद्योग पर हावी होती हैं जो प्रमुख उपकरण या ऑटोमोबाइल कंपनियों जैसे महत्वपूर्ण बिक्री कर देती हैं, तो उद्योग की सभी कंपनियों की कुल बिक्री की गणना कुल बिक्री की गणना करने के लिए करती है।
  • कैलकुलेट मार्केट शेयर स्टेप 4 नामक छवि



    4
    संपूर्ण उद्योग बाजार की कुल बिक्री के बीच उद्देश्य कंपनी की कुल आय को विभाजित करना। इस डिवीजन का नतीजा आपकी कंपनी के विशिष्ट बाजार हिस्से के बराबर है। तो, अगर एक कंपनी $ 1 मिलियन का उत्पादन किया जब एक विशेष उत्पाद और उद्योग में सभी कंपनियों की बिक्री में $ 15 मिलियन बेचा इसके बारे में, आप $ 1 मिलियन $ 15 मिलियन ($ 1,000,000 / $ 15,000,000) से विभाजित शुल्क निर्धारित करने के लिए होगा कंपनी का बाजार
  • कुछ तो यह मानते हैं कि बाजार हिस्सेदारी प्रतिशत के हिसाब से प्रतिनिधित्व करती है, जबकि अन्य इसे भी सबसे छोटी संभव अंश (उदाहरण के लिए, $ 40 मिलियन / $ 115 मिलियन के रूप में छोड़कर) में सरल नहीं करते हैं जिस फॉर्म का आप पसंद करते हैं वह अप्रासंगिक है, जब तक आप यह समझते हैं कि यह किसका प्रतिनिधित्व करता है।
  • भाग 2
    बाजार हिस्सेदारी की भूमिका को समझें

    कैलकुलेट मार्केट शेयर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    किसी कंपनी की मार्केट रणनीति को समझें सभी कंपनियां अपने उत्पादों और सेवाओं को अद्वितीय बनाती हैं, और उन्हें विभिन्न मूल्य स्तरों पर प्रदान करती हैं। इसका उद्देश्य विशिष्ट ग्राहकों को हासिल करना है जो कि कंपनी को अपने लाभ को अधिकतम करने की अनुमति देगा। बड़े बाजार हिस्सेदारी, चाहे इकाइयों में बेचा या कुल राजस्व में मापा जाता है, हमेशा उच्च लाभप्रदता के साथ सहसंबंधित नहीं होता है उदाहरण के लिए, 2011 में जनरल मोटर्स का बाजार हिस्सा 1 9 .4% था, बीएमवी का 2.82% हिस्सा छह गुना से ज्यादा था। जीएम ने 9.2 अरब डॉलर की कमाई की, जबकि बीएमवी ने इसी अवधि के दौरान लगभग 4.9 अरब यूरो (5.3 अरब अमेरिकी डॉलर) की कमाई दर्ज की। चाहे इकाई बिक्री या कुल राजस्व से मापा जाए, बीएमवी ने जीएम से अधिक लाभप्रदता दिखायी। प्रति इकाई लाभ, न सिर्फ बाजार हिस्सेदारी, अधिकांश कंपनियों का लक्ष्य है
  • कैलकुलेट मार्केट शेयर चरण 6 में छवि शीर्षक

    Video: पांचवी पास व्यक्ति की सैलरी 21 करोड़ रुपये !

    2
    बाजार मापदंडों को परिभाषित करें कंपनियां ज्यादा बाजार हिस्सेदारी के रूप में कब्जा करने की कोशिश करती हैं, जो कि उपलब्ध हो सकती हैं और उनकी रणनीति के अनुरूप हैं। ऑटोमोटिव उद्योग का उदाहरण फिर से उपयोग करने के लिए, बीएमडब्लू जानता है कि सभी कार खरीदार इसकी संभावित ग्राहकों नहीं हैं। यह एक लक्जरी कार निर्माता है, और कार खरीदार के दस प्रतिशत से कम लक्जरी कार बाजार में हैं लक्जरी कार की बिक्री अमेरिका में प्रति वर्ष कुल 12.7 अरब कार खरीदे गए हैं। UU। बीएमवी ने 2011 में 247,907 कारों को बेच दिया, जीएम के कैडिलैक और ब्यूक लाइनों सहित किसी भी अन्य लक्जरी कार निर्माता की तुलना में,
  • स्पष्ट रूप से उस विशिष्ट बाज़ार खंड की पहचान करें जो आप जांच कर रहे हैं। कुल बिक्री पर ध्यान केंद्रित करके, या विशिष्ट उत्पादों और सेवाओं तक सीमित करके यह सामान्य हो सकता है। प्रत्येक कंपनी की बिक्री की जांच करते समय आपको बाजार को समान शर्तों में परिभाषित करना चाहिए। अन्यथा, आप विभिन्न तत्वों की तुलना करेंगे।
  • कैलकुलेट मार्केट शेयर शीर्षक 7 चित्र छवि 7 कदम
    3
    वर्ष के बाद बाजार हिस्सेदारी में बदलाव को पहचानें आप साल के बाद एक कंपनी के प्रदर्शन की तुलना कर सकते हैं। एक अन्य विकल्प यह है कि आप प्रतिस्पर्धी स्थान के भीतर सभी कंपनियों की तुलना कर सकते हैं। बाजार में हिस्सेदारी में होने वाले बदलाव का मतलब यह हो सकता है कि कंपनी की रणनीति प्रभावी है (यदि बाजार में हिस्सेदारी बढ़ जाती है), दोषपूर्ण (यदि बाजार में हिस्सेदारी कम हो जाती है) या यह प्रभावी रूप से लागू नहीं किया गया है उदाहरण के लिए, बीएमडब्ल्यू कारों की संख्या बेची गई और उनकी बाजार हिस्सेदारी 2010 से बढ़ गई। यह दर्शाता है कि लेक्सस, मर्सिडीज और एक्यूरा जैसे प्रतियोगियों की तुलना में उनके मूल्य निर्धारण और विपणन रणनीतियों अधिक प्रभावी थीं।
  • Video:
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2021 ekterya.com