ekterya.com

कैसे शर्मीले बच्चों को दोस्त बनाने में मदद करने के लिए

कुछ बच्चे स्वाभाविक रूप से शर्मीले हैं और नए लोगों के साथ विश्वास में प्रवेश करने के लिए उनके लिए अधिक समय लग सकता है ध्यान रखें कि शर्मिंदा बच्चों के बहिष्कृत बच्चों की तुलना में मित्र बनाने के लिए एक अलग दृष्टिकोण हो सकता है उन्हें आत्मविश्वास और दूसरों के चारों ओर अधिक आरामदायक महसूस करने में सहायता करने के लिए उन्हें सहायता और प्रोत्साहन दें अपने बच्चे को दूसरों के साथ बातचीत करने के लिए अवसरों को बनाने में मदद करें, लेकिन उसे दोस्ती के लिए कदमों को निर्देशित करने दें

चरणों

भाग 1
आपके लिए मित्र बनाने के अवसर प्रदान करें

छवि शीर्षक शर्मीला बच्चों को मित्र बनाएं चरण 1
1
अपने बच्चे से बात करें कि क्या वह तुम्हारी मदद करना चाहता है दोस्त बनाना हालांकि अधिकांश बच्चे स्वीकार करने में संकोच करते हैं कि उन्हें आपकी मदद की ज़रूरत है, यह देखने के लिए जांचें कि क्या आपका बच्चा वास्तव में अपने सीमित मित्रों के समूह के साथ असहज महसूस करता है। कुछ डरपोक या अंतर्मुखी बच्चे खुश हैं कुछ दोस्त या कोई नहीं
  • अपने बच्चे को दोस्त बनाने में मदद करना चिंता पैदा कर सकता है। अपने बच्चे के कार्यों और शरीर की भाषा पर ध्यान दें यदि आप दोस्त बनाने में मदद करने का प्रयास करते हैं, तो आप अभिभूत या निराश महसूस कर सकते हैं
  • ध्यान दें कि अगर आपका बच्चा आमतौर पर खुश और खुश होता है अगर आपके बच्चे के पास कुछ दोस्त हैं या कोई भी नहीं, लेकिन खुश दिखता है, तो इस बारे में सोचें कि आपके द्वारा जो गतिविधियों का आनंद ले रहे हैं, वह अधिक स्वतंत्र हो सकता है। आप अकेले अधिक समय चाहते हैं
  • मान्यताओं से बचने में मदद करने के लिए कोई भी कार्य करने से पहले उनकी राय के लिए पूछें
  • Image शीर्षक शर्मीला बच्चों को मित्र बनाएं चरण 2
    2
    दोस्ती के महत्व के बारे में अपने बच्चे को सिखाओ अपने बच्चे को यह समझने में सहायता करें कि दोस्ती क्या है। उसे बताओ कि अच्छे दोस्त कैसे करते हैं और बदले में एक अच्छे दोस्त कैसे बनें उन्हें लगता है कि कई दोस्त हैं या नए बनाने के लिए ठीक है, क्योंकि यह दोस्ती की गुणवत्ता है जो मायने रखता है।
  • उसे सिखाओ कि दोस्ती अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है जैसे वे बड़े हो जाते हैं, और ये दोस्त आपको खुश और समर्थित महसूस करने में सहायता करते हैं।
  • चर्चा करें कि मित्र को क्या अच्छा या बुरा बनाता है
  • उसे एक अच्छे दोस्त के गुणों की पहचान करने में सहायता करें, जैसे विश्वसनीयता, दया, समझ, समान हितों या व्यक्तित्व, और विश्वास।
  • छवि शीर्षक शर्मीला बच्चों को मित्र बनाएं चरण 3
    3
    मित्र के साथ खेलने के लिए बैठकों को व्यवस्थित करें अपने बच्चे को कई बच्चों से बचें, खासकर अगर वह शर्मीली है। बड़े सामाजिक समूहों, यहां तक ​​कि 3 या 4 बच्चों के साथ भी, एक शर्मीले बच्चे को धमकाते हुए लग सकता है स्कूल या आस-पास के पार्टनर के साथ खेलने की बैठकों का आयोजन करने पर अधिक ध्यान दें।
  • अगर आपका बच्चा 7 वर्ष से कम उम्र का है, तो आप प्ले बैठकों में अधिक सक्रिय भूमिका निभानी चाह सकते हैं।
  • अपने पुराने बच्चों को कम प्रत्यक्ष तरीके से प्रोत्साहित करें कहने पर विचार करें "क्या आप सप्ताहांत में एक दोस्त को घर पर आमंत्रित करना चाहते हैं? हम एक पिज्जा रात हो सकती है "या" क्या आप इस सप्ताह मूवी रात के लिए फिल्म चुनना चाहते हैं? शायद आप इस समय एक मित्र को आमंत्रित करना चाहते हैं। "
  • छवि शीर्षक शर्मीला बच्चों को मित्र बनाएं चरण 4
    4
    छोटे बच्चे ढूंढें ताकि आपका बच्चा उनके साथ खेल सकें। कभी-कभी शर्मीले बच्चों को एक ही उम्र के साथियों के आसपास असुविधाजनक या चिंतित महसूस हो सकता है। वे छोटे बच्चों के साथ अधिक आरामदायक महसूस कर सकते हैं छोटे बच्चे उन्हें अधिक स्वागत महसूस कर सकते हैं क्योंकि वे बड़े बच्चों की प्रशंसा करते हैं।
  • युवा पड़ोस के बच्चों के साथ खेलने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करें अपने पड़ोसियों को अपने घर में एक बैठक के लिए आमंत्रित करें और उन्हें खुद को पेश करने में मदद करें
  • छोटे चचेरे भाई या रिश्तेदारों के साथ बातचीत को प्रोत्साहित करके अपने बच्चे को दूसरों के साथ अधिक आरामदायक बनाएं।
  • छवि शीर्षक से सहायता शर्मीय बच्चों को मित्र बनाएं चरण 5
    5
    अतिरिक्त गतिविधियों का पता लगाएं, जो आपके बच्चे को मिलकर और टीम वर्क की आवश्यकता होती है। टिमिड बच्चों को टीम उन्मुख गतिविधियों में भाग लेने के लिए और प्रोत्साहन की आवश्यकता हो सकती है। टीम से संबंधित गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करें जिसमें आपको रुचि दिखाई पड़ती है, आपको उन चीजें करने के लिए मजबूर किया जाता है जो आपको अधिक दिलचस्प लगते हैं।
  • उदाहरण के लिए, शायद आपका शर्मीला बच्चा बाहरी गतिविधियों को पसंद करता है। आप इसे बेसबॉल लीग में पंजीकृत कर सकते हैं, लेकिन वह प्रकृति में वृद्धि को पसंद करते हैं। बॉय स्काउट्स या 4-एच जैसे क्लबों पर फोकस बजाय
  • यहां तक ​​कि अगर गतिविधियों को हर समय समूह केंद्रित नहीं किया जाता है, तो यह आपके बच्चे को सामाजिक संपर्क के बारे में सिखाने में सहायक हो सकता है। कवि वर्गों, तैराकी या जिमनास्टिक्स पर गौर करें।
  • भाग 2
    अपने आत्मविश्वास का विकास करें

    Video: How to Talk to Anyone: 92 Little Tricks by Leil Lowndes

    छवि शीर्षक शीर्षक सहायता शर्मीय बच्चा बनाओ मित्र 6
    1
    सार्वजनिक वातावरण में अपने सामाजिक कौशल विकसित करने के लिए अपने बच्चे के अवसरों को दो। शुरुआत में भूमिका निभाने के माध्यम से घर पर अपने बच्चे के साथ काम करने पर विचार करें। एक सुरक्षित माहौल में समय से पहले अभ्यास करके, आपका शर्मीला बच्चा सार्वजनिक रूप से बोलते समय अधिक सहज महसूस करेगा
    • उदाहरण के लिए, वह किराने की दुकान, पार्क में, स्कूल में, खेल के मैदान पर या पारिवारिक समारोहों में स्थितियों के बारे में उनके साथ भूमंडलीकरण खेल खेलता है। विभिन्न परिदृश्यों का उपयोग करें जब लोग या बच्चे अधिक और कम अनुकूल हैं
    • उसे समझाने में मदद करें कि क्या कहना है या कैसे कार्य करना अगर वह एक कठिन परिस्थिति में है या किसी जटिल व्यक्ति को जानता है। हालांकि, अधिकांश परिदृश्यों में परिवार के आयोजन होने चाहिए ताकि वे सार्वजनिक रूप से कार्य करने के लिए प्रोत्साहित महसूस कर सकें।
    • जब आप सार्वजनिक रूप से होते हैं, तो उसे याद रखिए कि वह क्या सीखा है और कैसे और अधिक खुलेआम और सौहार्द से कार्य करना
  • छवि शीर्षक शीर्षक शर्मीला बच्चों को मित्र बनाएं चरण 7



    2
    यह विनम्र और बहिर्मुखी व्यवहार मॉडल के लिए मदद करता है। एक बच्चा अपने माता-पिता और वयस्कों को बदलता है कि वह क्या करें और कैसे कार्य करें। घर और सार्वजनिक दोनों में, विभिन्न प्रकार की सेटिंग्स में सकारात्मक और सम्मानजनक व्यवहार के लिए एक आदर्श बनें
  • उसे दिखाएं कि कैसे चीजें साझा करें और दूसरों की सहायता करें अन्य लोगों के प्रति दयालुता का एक मॉडल बनें समझाओ कि दूसरों की सहायता से आम तौर पर दोस्ती हो सकती है।
  • लोगों के एक विविध समूह से बात करें दूसरों के द्वारा चिढ़ जाने की बजाय, अपने बच्चे को दिखाएं कि कैसे आराम से और मैत्रीपूर्ण महसूस करें। एक पंक्ति में लोगों से बात करें किसी दुकान में अन्य खरीदारों के साथ बातचीत में भाग लें प्रश्न पूछने या जनता में अन्य लोगों को सलाह देने की इच्छा दर्शाता है
  • छवि का शीर्षक शीर्षक शर्मीला बच्चों को मित्र बनाएं चरण 8
    3
    अपने बच्चे के जीवन में नकारात्मक चीजों पर ध्यान केंद्रित करने से बचें यदि आप लगातार अपने बच्चे के शर्मीले व्यवहार की जांच कर रहे हैं क्योंकि उसके पास कोई मित्र नहीं है, तो आप उसे और अधिक हाशिए पर लगा सकते हैं। उस नकारात्मक चीजों को याद दिलाने से बचें जो उन्हें सामना करना पड़ता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने स्कूल से अपना बच्चा उठाया है, तो क्या चीजें पूछने से बचें "क्या आप आज अकेले दोपहर का खाना खाते हैं?" या "क्या आप अवकाश के दौरान फिर से कक्षा में रहे?"
  • अधिक खुला प्रश्न पूछें जो समय के साथ अधिक जानकारी लेते हैं। उदाहरण के लिए, "क्या आपके पास एक अच्छा दिन है?" या "आज का अवकाश कैसे हुआ?" पूछो, और फिर "क्यों यह एक बुरे दिन था?" जैसे सवालों के साथ जारी रहें या फिर "अवकाश में आप क्या काम करते हैं? "।
  • छवि शीर्षक से सहायता शर्मीला बच्चों को मित्र बनाएं चरण 9
    4
    उसे प्रोत्साहन और शांति दें बच्चों को जो प्यार, समर्थन और सराहना करते हैं, वे नई चीजों को करने और नए लोगों के साथ बातचीत करने के लिए अधिक आत्मविश्वास प्राप्त करेंगे। यदि वह शांत महसूस करता है तो नए लोगों और वातावरण आपके बच्चे को कम भयावह दिखाई देंगे।
  • प्रोत्साहन के शब्दों के माध्यम से अपने आत्मविश्वास का विकास करें, जैसे कि "आपके पास एक सहज कलात्मक प्रतिभा है मुझे यकीन है कि दूसरे बच्चे आपका काम देखना चाहते हैं "या" आप एक दयालु व्यक्ति हैं खेल के मैदान पर दूसरों की मदद करना एक महान विचार है। "
  • उसे हगों के माध्यम से शारीरिक स्नेह दें उन्हें शान्ति महसूस करें और उसे प्यार से प्यार करते हुए अक्सर गले लगाते हैं।
  • भाग 3
    शर्म का आकलन करें

    छवि शीर्षक शीर्षक शर्मीला बच्चों को मित्र बनाएं चरण 10

    Video: Falling in Love with Taiwan (台灣)

    1
    कुछ नकारात्मक के रूप में शर्मिंदा लेबलिंग से बचें बहुत से लोग शर्मीले हैं और आम तौर पर इस तरह से पैदा होता है। यह सोचने से बचें कि बच्चे की शर्मिंदगी एक स्वचालित समस्या है। जबकि कुछ बच्चे अधिक जावक हैं, अन्य बच्चों को लोगों के साथ विश्वास में प्रवेश करने में अधिक समय लग सकता है
    • एक बच्चे के व्यक्तित्व लक्षण के हिस्से के रूप में शर्म पर विचार करें कुछ लोगों को बहिर्मुखी कर दिया गया है और अन्य अंतर्मुखी हैं। किसी भी तरह से होना अच्छा है।
    • स्वीकार करें कि सभी बच्चे समान नहीं हैं शर्मीले बच्चे आमतौर पर बेहतर श्रोताओं बनते हैं और स्कूल में परेशान होने की संभावना ज्यादा होती है।
  • छवि शीर्षक शर्मीला बच्चों को मित्र बनाएं चरण 11
    2
    उन स्थितियों पर ध्यान दें, जहां आपका बच्चा अधिक शर्मीली है। ध्यान रखें कि सामाजिक परिवेश आपके बच्चे के व्यवहार को कैसे प्रभावित कर सकता है उस समय के बारे में सोचो जब आपका बच्चा अधिक शर्मीली है और जब वह अधिक बोलता है यह उन परिस्थितियों को विकसित करने में मदद करता है जो क्षणों को आगे बढ़ाते हैं जिससे बातचीत को प्रोत्साहित किया जा सकता है।
  • जिस तरह से आप घर, स्कूल, परिवार के अन्य सदस्यों या सार्वजनिक रूप से कार्य करते हैं, उस पर ध्यान दें यह अधिक आराम से और खुले क्यों दिखता है? वह बोलने की तरह कम दिखता है?
  • इससे ऐसी स्थितियों को फिर से तैयार करने में सहायता मिलती है जो आपको अधिक खुले और दिलचस्पी महसूस करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अनजाने में बहिष्कृत होने के बजाय उन्हें गतिविधियों के बजाय भाग लेते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक शर्मीला बच्चों को मित्र बनाएं चरण 12
    3
    उसे बहिष्कृत करने के लिए मजबूर होने से बचें यदि आप अपने बच्चे पर जल्द ही दबाव डालते हैं, तो वह आपके प्रयासों से काफी पीछे हट जाएंगे या दूर रहेंगे। यदि आप अधिक आउटगोइंग और बातूनी हैं तो यह आपके लिए विशेष रूप से कठिन हो सकता है सुनिश्चित करें कि आप उन्हें एक असुविधाजनक स्थिति में डाल देने से बचें। अपने बच्चे को अपनी गति से खुद को व्यक्त करने का मौका दें।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके मित्र या परिवार आपके घर पर जा रहे हैं आपका बेटा पियानो का अभ्यास कर रहा है और आप चाहते हैं कि वह मेहमानों को अपने कौशल दिखाएं। इससे पहले आपको बताए बिना, आप उससे मेहमानों के लिए स्पर्श करने के लिए कहेंगे सबसे अधिक संभावना है, आपका बच्चा छिप जाता है यदि वह शर्मीली है या स्पर्श करने के लिए बहुत परेशान महसूस करता है।
  • इसे अचानक दबाते हुए, जबकि अन्य लोग इसे देखते हैं, इसे पहले से निजी तौर पर बात करें उससे पूछें कि क्या वह खेलना चाहते हैं अगर यह अभी तक तैयार नहीं है, तो इसे थोड़ी सी कम कर दें सबसे पहले आप इसे आपके लिए खेल सकते हैं, फिर अतिथि के लिए और अंत में लोगों के समूह के सामने।
  • छवि शीर्षक शीर्षक शर्मीला बच्चों को मित्र बनाएं चरण 13
    4
    निर्धारित करें कि आपके शर्मीली बच्चे को अतिरिक्त समर्थन की आवश्यकता हो सकती है। कुछ डरपोक बच्चे अपने व्यवहार के साथ सावधान और सावधानी रखते हैं, लेकिन उनके पास स्वयं की ठोस अवधारणा भी है। शर्मिंदा अन्य बच्चों को उनके डर या चिंताओं से निपटने के लिए अतिरिक्त समर्थन और परामर्श की आवश्यकता हो सकती है। अपने बच्चे को अपने स्कूल या परामर्शदाता से पेशेवर सलाह की आवश्यकता हो सकती है अगर वह इन व्यवहारों को जारी रखता है:
  • स्कूल या स्कूल की अनुपस्थिति से ग्रस्त छात्रों या स्कूल की अनुपस्थिति या खो जाने की घटनाओं-
  • नेत्र संपर्क से बचाव और अन्य लोगों को उनकी उपस्थिति में असहज महसूस करना -
  • शर्म की बात है जो तीव्र चिंता या क्रोध की जगह से आती है, संभवत: दुर्व्यवहार या आघात के कारण-
  • कम आत्मसम्मान, जिसमें अवसाद और चिंता नियमित रूप से दिखाई देती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com